टोफू को कैसे स्टोर करें

टोफू एक बहुत ही बहुमुखी भोजन है, इसलिए यह हमेशा रसोई घर में हाथ में है। चूंकि यह आसानी से बाहर सूख जाता है, यह जानना जरूरी है कि इसे कैसे ठीक से स्टोर करना है यदि आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखना चाहते हैं, तो आपको इसे पानी में डुबो देना अवश्य याद रखना चाहिए - वैकल्पिक रूप से, आप इसे फ़्रीज़र में रख सकते हैं ताकि इसे अंतिम समय तक बना सके। किसी भी मामले में, खाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई संकेत नहीं है कि यह खराब हो गया है - अगर आपको शक भी है कि यह खराब हो गया है, तो उसे फेंक दो।

कदम

भाग 1

फ्रिज में टोफू को स्टोर करें
1
उपयोग करने के लिए तैयार होने तक इसे मूल पैकेजिंग में छोड़ दें। चूंकि टोफू को संरक्षित करने के लिए एक आसान घटक नहीं है, इसलिए जब तक यह जरूरी नहीं है तब तक इसे खोलने के लिए सबसे अच्छा नहीं होना चाहिए। जब आप इसे सुपरमार्केट से घर लेते हैं, तो फ्रिज में इसे तुरंत पैकेजिंग से निकाले बिना डाल दें
  • समाप्ति तिथि पढ़ें इसे समाप्त होने से पहले उसका उपयोग करना याद रखें
  • 2
    इसे एक वायुरोधी कंटेनर में रखो टोफू विशेष रूप से बैक्टीरिया के लिए कमजोर है, इसलिए यह एक बंद कंटेनर में इसे स्टोर करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बस इसे एक कटोरे में या खाना पन्नी के साथ कवर एक डिश में न रखें।
  • एक आदर्श समाधान एक ट्यूपरवेयर कंटेनर का उपयोग एक हवाई ढक्कन के साथ करना है
  • कुछ और की अनुपस्थिति में, आप ज़िप बंद करने के साथ एक खाद्य बैग का उपयोग कर सकते हैं
  • 3
    पानी के साथ इसे बाढ़। ठीक से संरक्षित करने के लिए, टोफू को नमी की आवश्यकता है इसे पानी से बाहर निकालने या खराब होने से रोकने के लिए बाढ़।
  • इसे कवर करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, और नहीं।
  • यदि संभव हो तो, एक विशेष कैरैफ़ के माध्यम से पानी फिल्टर करें। ठोकर पानी में contaminants जो tofu बर्बाद कर सकते हैं हो सकता है
  • हर दिन पानी बदलने के लिए याद रखें
  • 4
    यदि आपने इसे पकाया है, तो आप टोफू को तरल पदार्थ के बिना एक एयरट्रीम कंटेनर में रख सकते हैं। यदि आपने पहले से ही इसे खुद खाने के लिए या एक नुस्खा में जोड़ने के लिए इलाज किया है, तो आपको इसे पानी में विसर्जित करने की आवश्यकता नहीं है। टोफू जिसे मसालेदार और पकाया गया है, वह बिना किसी चीज को जोड़ने के बिना एक वायुरोधी कंटेनर के अंदर रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है
  • भाग 2

    फ्रीजर में टोफू को स्टोर करें
    1
    इसे खोलने के बिना पूरे पैकेज को रुकें। यदि आपने देखा कि आप जितना जल्दी से खा सकते हैं उससे ज्यादा टोफू खरीदा है, आप पैकेज खोलने के बिना इसे सीधे फ्रीजर में रख सकते हैं। इस मामले में आपको अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए कुछ विशेष नहीं करना पड़ता है: बस इसे खोलने के बिना इसे फ्रीजर में डाल दिया गया है। जब आप इसे उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे पिघलना और फिर इसे पकाने के रूप में आप सामान्य रूप से कर सकते हैं।
    • याद रखें कि टोफू को ताज़ा एक से थोड़ा अलग स्वाद मिला है। यहां तक ​​कि इसकी निरंतरता में बदलाव, थोड़ा अधिक चबाने वाला और चित्तीदार होता है। वास्तव में, कुछ लोग इसे इस तरह से पसंद करते हैं।
  • 2
    भविष्य में उन्हें इस्तेमाल करने के लिए बचाओ को रुकें। यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही पैकेज खोला है, तो आप अभी भी टोफू को फ्रीजर में रख सकते हैं। इस मामले में, अतिरिक्त तरल से इसे हटा दें, फिर इसे एक खाद्य बैग में डाल दें। इसे फ्रीजर में रखें और उपयोग करने से पहले इसे डीफ्रॉस्ट करें।



  • 3
    इसे धोखा देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे फ्रिज में दो दिन तक छोड़ दें। टोफू को defrost करने के लिए समय की जरूरत है, तो पहले से ही अपने आप को व्यवस्थित करने की कोशिश यदि आप इसे किसी नुस्खा के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे कुछ दिनों तक पिघलना देना होगा। आपको केवल यह करने की ज़रूरत समय में फ्रीजर से निकाल दी जाती है और इसे रेफ्रिजरेटर पर स्थानांतरित कर देती है।
  • 4
    अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने के लिए इसे निचोड़ें जबकि विगलन, टोफू बहुत अधिक नमी को अवशोषित करता है, फिर धीरे-धीरे रसोई के पेपर या नेपकिन की चादरें का उपयोग करके अधिक पानी निकालने के लिए दाढ़ी डालता है।
  • यदि आपको लगता है कि इसमें बहुत अधिक तरल अवशोषित की गई है, तो आप उसे दो प्लेटों के बीच रख सकते हैं और वजन डाल सकते हैं, उदाहरण के लिए, शीर्ष प्लेट पर, ऐसा कर सकते हैं, जिससे धीरे-धीरे इसे क्रश करें।
  • भाग 3

    गिरावट संकेतों की जांच करें
    1
    आप 3-5 दिनों के लिए टोफू को फ्रिज में रख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए इस संकेत का सम्मान करें कि आप स्वस्थ उत्पाद खाते हैं ध्यान रखें जब आप इसे खरीदा है और इसे खा नहीं है अगर यह 5 दिनों से अधिक के लिए फ्रिज में छोड़ दिया गया है
    • यदि आप इसे खरीदा जब निश्चितता के साथ याद नहीं है, तो समाप्ति तिथि देखें आपको यह पता लगाने में मदद करनी चाहिए कि क्या आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालकर भी खा सकते हैं।
  • 2
    फ्रीजर में, टोफू 3-5 महीने के लिए भी अच्छा रहता है। आप इसे फ्रीज कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंता किए बिना 3-5 महीनों के बाद भी खा सकते हैं। चूंकि इसे फ्रीजर में डालते समय भूलना आसान होता है, इसलिए इसे लेबल करना या एक अमिट मार्कर के साथ पैकेज पर एक नोट जोड़ने के लिए बेहतर है। इस तरह आप निश्चित रूप से यह निर्धारित कर सकेंगे कि क्या आप पांच महीनों से अधिक के लिए फ्रीजर में हैं
  • 3
    संकेत मिलता है कि यह गलत हो गया है संकेतों को पहचानें। यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि टोफू खराब हो गया है या नहीं। सबसे पहले, जब यह खराब हो जाता है तो टोफू गहरा हो जाता है, क्रीम और बेज के बीच का रंग मानता है इसके अलावा, यह एक गंध पर ले जाता है, लेकिन यह भी एक स्वाद, खट्टा।
  • याद रखें कि tofu स्वाभाविक रूप से अधिक बेज हो जाता है जब यह जमी है। यदि एक बार defrosted आप पहले से थोड़ा गहरा लग रहे हैं, यह नहीं कहा जाता है कि यह खाने के लिए अच्छा नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अनुशंसित समय के बाद फ्रीजर में नहीं रहा है। यह अधिक सुराग पाने के लिए गंध की भावना का भी उपयोग करता है।
  • टिप्स

    • यह समझना उपयोगी है कि क्यों टुफू पानी में डूबे रहना चाहिए: तरल यह अपनी नमी बनाए रखने में मदद करता है, यह रेफ्रिजरेटर में अन्य अवयवों की गंध को अपने बेहद शोषक तंतुओं में घुसने से बचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com