अंडे कैसे चुनें

अंडे प्रोटीन का एक स्वादिष्ट और सस्ता स्रोत है जो सुपरमार्केट या खेत में खरीदते हैं उन्हें चुनना, भौतिक विशेषताओं की जांच करना और, किसान के ताजे अंडे के मामले में, समझने की परिस्थितियों का उत्पादन किया गया है। उच्च गुणवत्ता वाले अंडों आपको स्वाद, पोषण और प्रस्तुति के दृष्टिकोण से बेहतर व्यंजन तैयार करने की अनुमति देते हैं।

कदम

विधि 1

अंडों के प्रकार

हालांकि सुपरमार्केट में पाए जाने वाले अधिकांश अंडे विशेष गुणवत्ता के नहीं हैं, लेकिन अब तक की बढ़ती संख्या में कार्बनिक उत्पाद, फ्री-रेंज हेन्स और ओमेगा -3 समृद्ध हैं। लेबल्स को कैसे पढ़ा और अंतर को समझने के बारे में जानने के लिए सचेत विकल्प के लिए मौलिक महत्व है।

छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 1
1
जानें कि आम अंडे कैसे उगेंगे। वे मुर्गियों द्वारा तैयार किए जाते हैं जो छोटे भीड़ वाले पिंजरों में रखे जाते हैं। ये मुर्गियां अक्सर मकई, सोया और सूती बीजों के आहार का पालन करती हैं, जो अक्सर व्यावसायिक योजक के साथ समृद्ध होती हैं। यह उपभोग करने के लिए सुरक्षित अंडे हैं, और ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं हालांकि, कई शोधकर्ता यह मानते हैं कि इन शर्तों के तहत मुर्गी अंडे उठाए जाते हैं, पौष्टिक दृष्टि से, अवर।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 2
    2
    पता करें कि शब्द का अर्थ क्या है "जैविक"। इसका मतलब है कि मुर्गियों से अंडे का उत्पादन होता है जो पिंजरे में नहीं रखा जाता है और खुले में बाहर जा सकते हैं। वे एंटीबायोटिक उपचार के अधीन नहीं होते हैं और किसी भी जानवर व्युत्पन्न उत्पादों को नहीं खाते हैं। इसके अलावा, उनके आहार में कीटनाशक, उर्वरक, आनुवंशिक इंजीनियरिंग के हस्तक्षेप, विकिरण या सीवेज कीचड़ के उपयोग के साथ उगाए जाने वाले उत्पाद शामिल नहीं हैं।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 3
    3
    जमीन पर खेतों से अंडे खरीदने के लिए मुद्रा। इन खेतों में, न केवल मुर्गियां पिंजरों में रहते हैं, लेकिन उनके पास खुली हवा में मुफ्त पहुंच है। तथ्य यह है कि वे पिंजरों में नहीं रहते, इसका मतलब यह नहीं है कि वे जो कुछ चाहते हैं वह खा सकते हैं, लेकिन केवल वे खुली हवा में बाहर जा सकते हैं। यदि आप स्वाभाविक रूप से उठाए गए मुर्गियां अंडे का उपभोग करने की गारंटी लेना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों को मुफ्त-रेंज मुर्गियों को लेना होगा यह मुर्गी घास, बीज, कीड़े और कीड़े खाती है, जो कि एक मुर्गी स्वभाव में खाती है। अध्ययन ने पुष्टि की है कि इन अंडों में ओमेगा -3, अधिक विटामिन और कम वसा और कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 4
    4
    स्वास्थ्य की पसंद के लिए, ओमेगा -3 से समृद्ध अंडे खरीदें वे खेतों से आते हैं जो ओमेगा -3 के कई स्रोतों को मुर्गियों के आहार में जोड़ते हैं, जैसे सन बेल या शैवाल। इस तरह अंडे खुद अमीर हैं- ये फैटी एसिड तंत्रिका और हृदय प्रणालियों के लिए एक रामबाण है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 5
    5
    हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं के लिए बाहर देखो स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंडे का उत्पादन बढ़ाने और एंटीबायोटिक दवाओं के मुर्गियों के प्रशासन को बढ़ाने के लिए हार्मोन के उपयोग पर रोक लगा दी है, जब तक कि वे बीमार न हों हालांकि, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि उन्हें अंडे नहीं खरीदना चाहिए जो जैविक उत्पादों का चयन करना है।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 6
    6
    भ्रामक लेबलों पर ध्यान दें "प्राकृतिक" और "किसी पिंजरे में नहीं रखा" जैसी शर्तें बहुत बार प्रयोग की जाती हैं, लेकिन ये हमेशा सही नहीं होती हैं। एक जैविक अंडे खरीदने के बारे में सुनिश्चित करने के लिए शेल पर मुद्रित कोड की जांच करें: पहला अंक 0, 1, 2 या 3 हो सकता है। "0" जैविक अंडे, "1" बाहरी प्रजनन से आ रहा है, "2" प्रजनन जमीन पर और एक पिंजरे में "3" ..
  • विधि 2

    दुकान में अंडे खरीदें

    बाजार पर अंडे स्वास्थ्य के लिए कड़े गुणवत्ता और सुरक्षा जांच के अधीन हैं।

    छवि का चयन करें अंडे का चरण 7 चुनें
    1
    हमेशा अंडे खरीदते हैं जो कि प्रशीतित काउंटर में सामने आते हैं। आम तौर पर अंडों को नियंत्रित तापमान पर ट्रकों में ले जाया जाता है जो कभी 7 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होता है। रेफ्रिजरेटर में अंडे को संग्रहीत करने से सल्मोनेला जैसे भोजन के विषाक्तता को रोकता है
  • छवि का चयन करें अंडे चरण 8 चुनें
    2
    एक साफ और अक्षुण्ण शेल के साथ अंडे चुनें। पैकेज को खोलने के लिए समय निकालें और अंडे की जांच करें साल्मोनेला जीवाणु अंडे के बाहर रहता है और फ्रैक्चर के माध्यम से सामग्री को दूषित कर सकता है।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 9
    3
    समाप्त हो चुके अंडों की खरीद न करें समय के साथ, जर्दी अंडा सफेद से पानी को अवशोषित करती है उत्तरार्द्ध पतले हो जाता है, मात्रा में वृद्धि करने की अपनी क्षमता को खो देता है, जबकि जर्दी चपटे, आकार में बढ़ जाती है और अधिक नाजुक हो जाती है। अंडे 3-5 सप्ताह के लिए फ्रिज में रखे जाते हैं, भले ही समाप्ति की तारीख बीत गई हो।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 10
    4
    शेल पर मुद्रित कोड की जांच करें तथ्य यह है कि कोड मौजूद है इसका मतलब है कि यह नियंत्रित मूल का अंडा है और वह कुछ कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करती है। यह प्रजनन मुर्गियों की विधि, उत्पादक देश, प्रांत, नगरपालिका और खेत जिसमें अंडे उत्पन्न होती है, की रिपोर्ट करना चाहिए।
  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 11 चुनें



    5
    अंडे के ग्रेड चुनें ए ए ग्रेड इंगित करता है कि घने सब्जी के साथ अंडे और एक गोल, बड़े जर्दी। यह एक अंडे है, सिद्धांत में, दोष रहित, और एक पैन में पैन में पकाया जाना बहुत अच्छा है, शर्ट में या किसी भी अन्य तैयारी में प्रस्तुति भी गिनती करती है। हालांकि, कई स्टोर्स ग्रेड ए अंडे बेचते हैं। ये एए के समान उत्पाद हैं, सिवाय इसके कि ऐल्बोन को "काफी मोटी" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ग्रेड बी में वे अक्सर दुकानों में नहीं पाए जाते हैं क्योंकि वे औद्योगिक उत्पादन के लिए अभिप्रेत हैं जहां सूखे, तरल या जमी अंडे के डेरिवेटिव की आवश्यकता होती है।
  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 12 चुनें
    6
    सबसे किफायती और उपयोगी आकार चुनें अंडों का आकार उनके वजन से निर्धारित होता है और उनके मापन द्वारा नहीं। अक्सर व्यंजन बहुत विशिष्ट होते हैं, जैसे कि अंडे की मात्रा का इस्तेमाल किया जाए, विशेष रूप से पके हुए तैयारी में। बड़े अंडे कई अनुप्रयोगों में उपयोगी होते हैं।
  • विधि 3

    फार्म में अंडे खरीदें

    बहुत से लोग मानते हैं कि किसानों से खरीदी गई अंडे स्वाद और पोषण संबंधी गुणों के लिए बेहतर हैं। इसके अलावा, वे इस खरीद को स्थानीय अर्थव्यवस्था को शून्य किलोमीटर पर समर्थन देने के लिए भी तय कर सकते हैं, और फिर कम प्रदूषण में योगदान दे सकते हैं। हालांकि, याद रखना याद रखें कि कैसे किसानों और मुर्गियों को संभाला जाता है। वे राष्ट्रीय सुरक्षा नियंत्रणों के अधीन नहीं हो सकते हैं

    छवि का चयन करें अंडे का चरण 13 चुनें
    1
    प्रमाणित कार्बनिक अंडे चुनें "जैविक" प्रमाणीकरण प्राप्त करने वाले खेतों को निरंतर एक निरीक्षक द्वारा मॉनिटर किया जाता है जो कुछ प्रक्रियाओं और आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, जैविक अंडों को स्वस्थ और मानव परिस्थितियों में उठाए गए हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं के बिना जैविक खाद्य पर खिलाया मुर्गियों से आना चाहिए। कई किसान का दावा है कि उनके अंडे "जैविक" हैं, लेकिन केवल प्रमाणन आपको यह सुनिश्चित करने की गारंटी देता है कि वे हैं।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 14
    2
    मध्यम या छोटे आकार के अंडे चुनें आम तौर पर इन अंडों में बड़े लोगों की तुलना में अधिक मोटा शैल होता है, इसलिए ये बैक्टीरियल प्रदूषण से कम प्रवण होता है।
  • छवि का चयन करें अंडे चरण 15 चुनें
    3
    अंडे के उत्पादन के लिए नियुक्त मुर्गियाँ एक फ़ेंस वाले क्षेत्र में रहनी चाहिए। यदि किसान कहीं भी जाने की इजाजत देता है, तो वह वास्तव में वार्षिक उत्पादन या जानवरों के संपर्क में आने के बारे में नहीं जान पाएगा। इसके अलावा, मुर्गियां बिछाने के लिए आरक्षित क्षेत्र हमेशा साफ और सूखा होना चाहिए (आमतौर पर भूसे या चूरा) नियमित रूप से बदल दिया।
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 16
    4
    अंडे 10:00 से पहले काटा जायेगा और दिन में दोबारा बेहतर होगा. अब अंडे घोंसले में रहते हैं, और उनके गंदे होने, उनके गुणों को तोड़ने या खोने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • छवि का चयन करें अंडे चुनें चरण 17
    5
    अंडे को 10 डिग्री सेल्सियस और 13 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखा जाना चाहिए। कमरे का सापेक्ष आर्द्र होना लगभग 75% होना चाहिए।
  • छवि का चयन करें अंडे का चरण 18 चुनें
    6
    अंडे के घर लाने के लिए अपने दफ़्ती लें। यह डिब्बों को रीसायकल करने के लिए बेहतर नहीं होगा, और किसान किसी अन्य खेत के नाम पर जाने वाले उन लोगों का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि यह अवैध है
  • छवि का चयन करें अंडा चुनें चरण 1 9
    7
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • कच्चे अंडों में रक्त के दाग सामान्य और पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। यह एक संकेत नहीं है कि अंडे का निषेचित किया गया है, लेकिन यह कि जर्दी के अंदर एक रक्त वाहिका टूट गया है। ये दाग हटाने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • अंडा की गुणवत्ता को पानी से भरा कटोरा में रखकर इसे जांचें। यदि यह तैरता है तो इसका मतलब है कि आप खा सकते हैं। आप शेल को तोड़ सकते हैं और सामग्री को गंध कर सकते हैं। क्षतिग्रस्त अंडों में एक अप्रिय गंध है

    चेतावनी

    • कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ मुर्गियों पर एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के बारे में चिंतित हैं कुछ को इन दवाओं को जन्म से पहले इकोली संक्रमण से बचने के लिए दिया जाता है। उन्हें तेजी से बढ़ने और अन्य संक्रमणों को रोकने के लिए उन्हें अपनी फ़ीड में जोड़ दिया जाता है। हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास में योगदान देता है जो मनुष्यों के लिए बहुत खतरनाक है।
    • कभी अंडे न धोएं मुर्गियाँ एक सुरक्षात्मक कोटिंग के साथ उन्हें नीचे रखती हैं उनका एक अन्य प्राकृतिक और बेस्वाद तेल कोटिंग के साथ भी इलाज किया जाता है। उन्हें धोने से, आप उन बैक्टीरिया को बेनकाब कर सकते हैं जो शेल के अंदर से अंदर के अंदर रेंगते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अंडे के दफ़्ती यदि आप इसे किसान से खरीदते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com