ब्लेंडर का प्रयोग करके होमोजीनाइज्ड कैसे तैयार करें

घर पर homogenized तैयार करने के लिए ब्लेंडर का उपयोग करने पर आपको अपने बच्चे की खपत की गुणवत्ता का चयन करने का अवसर मिलेगा, खासकर यदि आप जैविक और प्राकृतिक अवयव चुनते हैं जो बहुतायत में आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यह सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कि आपके बच्चे के लिए तैयार किए गए भोजन ताजा और वास्तविक है, आप पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों की लागत को समाप्त करके भी पैसे बचा सकते हैं Homogenized तैयार करने के लिए ब्लेंडर का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

पोषक तत्व चुनें
अपनी आहार के चरण 1 में सब्जियां जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
यदि संभव हो तो कार्बनिक फलों और सब्जियों का उपयोग करें कार्बनिक फल और सब्जियां शामिल नहीं होती हैं और रसायनों या कीटनाशकों के संपर्क में नहीं आई हैं, और 3 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए नाइट्रेट्स, हानिकारक पदार्थ नहीं होते हैं।
  • यदि आप कार्बनिक फल और सब्जियां नहीं खरीदते हैं, तो कम से कम पालक, गाजर, हरी बीन्स, कद्दू और बीट से बचें, जब तक आपका बच्चा 3 महीने का नहीं होता - इन सभी खाद्य पदार्थों में नाइट्रेट होते हैं जब वे जैविक खेती से नहीं होते हैं।
  • बेबी फूड बनाने के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    उन्हें खरीदने के दो दिनों के भीतर फलों और सब्जियों का उपयोग करें इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि होमोजीएज्ड खाद्य पदार्थ ताजे और अच्छी गुणवत्ता वाले हैं।
  • ताजा सामग्री के बजाय जमे हुए फलों और सब्जियों का उपयोग करें यदि आप दो दिनों के भीतर homogenized नहीं तैयार कर सकते हैं।
  • बेबी फूड बनाने के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कुछ शर्करा वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग करें और इसमें कॉर्न सिरप या शहद नहीं है उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ और कॉर्न सिरप और शहद जैसे सामग्री से बोटुलिज़्म का कारण बन सकता है, नशा का एक रूप जो एक बच्चे के लिए घातक हो सकता है।
  • विधि 2

    ब्लेंडर के लिए सामग्री तैयार करें
    बेबी फूड बनाने के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    कुछ फलों और सब्जियों से गुठली, बीज और छीलें निकालें बीज और अखरोट को फल, जैसे कि सेब, आड़ू और खुबानी जैसे हटाया जाना चाहिए - जबकि अन्य जैसे कीवी या केला को ब्लेंडर में रखने से पहले उन्हें खुश्बू किया जाना चाहिए।



  • इत्र शीर्षक से मीठे आलू सूप चरण 4
    2
    उन्हें मिश्रण करने से पहले आपको कुछ सामग्रियाँ भी बनाने की आवश्यकता होगी। ऐसे पदार्थ हैं जो मिश्रण करने में बहुत मुश्किल हो सकते हैं यदि वे खाना पकाने से पहली बार नरम नहीं होते हैं, जैसे कि गाजर, आलू या सेब। जाहिर है कि मांस या चावल जैसे अवयवों को मिश्रित होने से पहले पकाया जाना चाहिए।
  • उबाल लें, भाप या ओवन उन फलों और सब्जियों को ब्लेंडर में डालने से पहले नरम होना चाहिए।
  • चिकन, टर्की और बीफ़ मांस से खाना पकाने और ब्लेंडर में जगह से त्वचा और वसा निकालें।
  • ब्लेंडर में रखने से पहले पैकेज पर दिए निर्देशों के बाद चावल, बाजरा, क्विनोआ या अन्य अनाज को कुक कर दें।
  • विधि 3

    ब्लेंडर में होमोजीनाइज्ड तैयार करें
    बेबी फूड बनाने के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    ब्लेंडर में एक कप (लगभग 240 मिली) सामग्री रखो। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामग्रियों की मात्रा उस हिस्से के आकार पर निर्भर करती है जो आपका बच्चा आमतौर पर खपत करता है।
    • यदि आपका बच्चा प्रत्येक भोजन के लिए एक कप की सामग्री से कम खाती है, तो उसी होमोजेनेट को तैयार करें और इसे रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में दोबारा इस्तेमाल करें और इसे बचाने के लिए समय दें।
  • बेबी फूड बनाने के लिए फूड प्रोसेसर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    ब्लेंडर के लिए 3 tablespoons (लगभग 45 मिलीलीटर) पानी जोड़ें मिश्रित होने के लिए सामग्रियों की स्थिरता के आधार पर पानी की मात्रा भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप उबला हुआ आलू का उपयोग करते हैं, तो आपको पानी जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी - जब आप कुछ चिकन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ पानी जोड़ना होगा
  • अवयवों में पानी जोड़ने के लिए, यह भी ध्यान में रखते हुए कि आपका बच्चा चबा करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को चबाने के लिए भोजन देना शुरू कर रहे हैं, तो आपको सामग्री को अधिक तरल स्थिरता देने के लिए और तीन सौ चम्मच पानी जोड़ना होगा और उन्हें आसानी से आत्मसात करना होगा।
  • पानी के साथ अवयवों को मिलाएं। एक सजातीय मिश्रण का निर्माण होने के बाद, आप इसे अपने बच्चे के लिए प्रदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के लिए भोजन की तैयारी करते समय समय बचाने के लिए, बाकी के परिवार के लिए पकाए गए वही खाद्य पदार्थ को टुकड़े टुकड़े करने के लिए ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने सूप, स्ट्यू या स्टू को पकाया है, तो ब्लेंडर में मांस और सब्जियों के टुकड़े डालकर अपने बच्चे के लिए होमोजीनाइज्ड तैयार करने के लिए उनका इस्तेमाल करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्लेंडर
    • मापने कप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com