घर पर बच्चों के लिए भोजन कैसे तैयार किया जाए

जब यह एक बच्चे (जो उम्र के 4 और 6 महीने के बीच होने की उम्मीद है) के आहार में ठोस खाद्य पदार्थ पेश करने का समय आता है, यह पता है कि सटीकता में खाने के लिए आश्वस्त है। अपने बच्चे के लिए व्यक्तिगत रूप से खाना पकाने से आप अपने आहार में हर घटक को नियंत्रित कर सकते हैं, जो इससे पहले की तुलना में अमीर हो जाता है। स्टोव पर खुद को रखने के लिए आपको इतना महंगा उपकरण नहीं चाहिए। कुछ सामान्य उपकरण, ताजी खाद्य पदार्थ और निम्नलिखित दिशानिर्देशों के साथ, आप अपने बच्चे के लिए भोजन या पौष्टिक स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

घर पर खाना बनाना
होममेड बेबी फूड चरण 1 बनाने वाला इमेज
1
ताजा और अच्छी गुणवत्ता वाले फल और सब्जियां चुनें आपके बच्चे के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन तैयार करने का पहला चरण ताजा, उच्च गुणवत्ता वाले कृषि उत्पादों का चयन करना है।
  • यदि संभव हो तो, कार्बनिक भोजन खरीद लें। सुनिश्चित करें कि फल और सब्जियां परिपक्व हैं और बुरा नहीं जाते हैं। खरीद के 2 या 3 दिनों के भीतर सभी खाद्य पदार्थों का उपयोग करने या पकाने की कोशिश करें।
  • पहले प्रयास करने के लिए सेब, नाशपाती, आड़ू और मीठे आलू जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें फिलामेंट या मुश्किल खाद्य पदार्थ से बचें बच्चे के लिए निगलने के लिए, जैसे कि हरी बीन्स या दलिया, छील से, जब तक कि आप खाना पकाने के बाद उन्हें छानने के बाद फिल्टर नहीं करते।
  • होममेड बेबी फूड चरण 2 को बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्वच्छ और भोजन तैयार करें इसके बाद, खाना पकाने या इसकी सेवा करने के उद्देश्य से भोजन तैयार करें। इसका मतलब यह है कि आपको इसे धोना होगा और उन सभी हिस्सों को निकालना होगा जो बच्चे चबना या पचा नहीं सकते, जैसे कि पील्स, अंगूर के बीज, खड्डियां, बीज और वसा
  • सभी फलों और सब्जियों को सावधानीपूर्वक धो लें यदि खाद्य पदार्थ छील, एक कोर या बीज हैं, तो यह इन भागों को समाप्त कर देता है सब्जियों को समान आकार के क्यूब्स में काट लें, ताकि आप उन्हें समान रूप से पकाना सकें। मात्रात्मक शब्दों में, 900 ग्राम सब्जियों को साफ और क्यूब्स में काटकर आप 300 ग्राम भोजन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप बीफ या चिकन को धोने, त्वचा को हटाने और खाना पकाने से पहले किसी भी वसा को काटकर तैयार कर सकते हैं। पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार पूरे अनाज जैसे कि क्यूनो और बाजरा तैयार किए जाएं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 3
    3
    भाप के बर्तन का उपयोग करके खाना पकाना, इसे उबाल लें या ओवन में पकाना। यदि आप एक परिपक्व फल तैयार करते हैं, जैसे कि नाशपाती या नारियल एवोकैडो, तो आप केवल एक कांटा के साथ एक प्यूरी बना सकते हैं और तत्काल सेवा कर सकते हैं। दूसरी ओर, सब्जियां, मांस और अनाज, का सेवन करने से पहले पकाया जाना चाहिए। खाना पकाने के तरीकों के बारे में, विकल्प अलग-अलग होते हैं:
  • जब यह सब्जियों की बात आती है तो स्टीमिंग पसंदीदा समाधान होता है, क्योंकि यह खाना पकाने से अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। स्टीमर बास्केट का उपयोग करें, या उबलते पानी के बर्तन पर एक साधारण कोलंडर रखें। सब्जियों को भाप तक छोड़ दें जब तक कि वे नरम न हों: आमतौर पर, 10-15 मिनट लगते हैं।
  • आप अनाज, सब्जियां और जानवरों से प्राप्त कुछ उत्पादों को उबाल कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए शोरबा में खाना उबालें।
  • बेकिंग खाद्य पदार्थ जैसे कि मीठे आलू, जमीनी सब्जियां, मांस और पोल्ट्री के लिए एक अच्छा समाधान है खाना पकाने के दौरान, आप खुशबूदार जड़ी-बूटियों और मसालों को नाजुक स्वाद के साथ जोड़कर इन खाद्य पदार्थों का स्वाद ले सकते हैं (बच्चों के भोजन को बेस्वाद होना जरूरी नहीं है!)।
  • होममेड बेबी फूड चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    जब आप अपने बच्चे के लिए खाना बनाते हैं, तो छोटे हिस्से तैयार करने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित करता है कि आप सामग्रियों को समान रूप से मिलाएं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि उचित खाद्य पदार्थों को हासिल करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को थोड़ा पतला होना चाहिए: आप पानी, स्तनपान, कृत्रिम दूध या खाना पकाने के बाद जमा कर सकते हैं (अगर खाना उबला हुआ है)।
  • होममेड बेबी फूड चरण 5 को बनाएं
    5
    खाना शांत करें और इसे मिश्रण करें एक बार भोजन अच्छी तरह से पकाया जाता है, इसे एक तरफ रखकर और पूरी तरह से शांत करने की अनुमति दें। सुनिश्चित करें कि बीफ़ या चिकन के कच्चे हिस्से नहीं हैं, क्योंकि बच्चों को भोजन के जहर से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • भोजन को संसाधित करने के लिए एक विधि चुनें ताकि वह उपयुक्त स्थिरता ले सके। छोटे बच्चों के लिए, खाना खाने से पहले एक मलाईदार स्थिरता (एक प्यूरी के समान) होनी चाहिए। बड़े बच्चे बिना किसी समस्या के ठोस पदार्थ खा सकते हैं। जिस पद्धति पर आप अपने बच्चे के भोजन को तैयार करने के लिए चुनते हैं वह बच्चे की उम्र और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।
  • कुछ माता-पिता महंगे भोजन के हाथी रोबोट में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, जो खाना पकाने, प्यूरी, डीफ्रॉस्ट और गर्मी के फल, सब्जियां और मांस तैयार कर सकते हैं। वे अन्य उपकरणों की तुलना में थोड़ा अधिक महंगे हैं, लेकिन बहुत से भोजन तैयार करने की सुविधा प्रदान करते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, आप homogenized lumps मुक्त बनाने के लिए क्लासिक ब्लेंडर, फूड प्रोसेसर या मिनिपिमर का उपयोग कर सकते हैं। वे तेजी से और आसान उपकरण का उपयोग कर रहे हैं (और एक अन्य डिवाइस खरीदने की आवश्यकता को समाप्त)। हालांकि, अगर आप कम मात्रा में भोजन के साथ काम करते हैं, तो उन्हें माउंट करने, उन्हें साफ करने और उन्हें अलग करने के लिए एक वास्तविक उपद्रव हो सकता है
  • आप मैन्युअल सब्जी मिल या एक होमोजीज़रेटर का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं इन दोनों डिवाइस पोर्टेबल हैं और ऑपरेट करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं है। वे प्रभावी और अपेक्षाकृत सस्ती हैं, लेकिन वे धीमे हैं और संचालित करने के लिए, अधिक शारीरिक प्रयासों को शामिल करते हैं
  • अंत में, फलों और सब्जियों पके केले, avocados और मीठा ओवन में पकाया आलू के रूप में विशेष रूप से नरम, तो आप बस पुराने, क्लासिक कांटा प्यूरी तैयार करने और इच्छित स्थिरता प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 6
    6
    भोजन परोसें या इसे रखो। एक बार खाना पकाया जाता है, ठंडा हो जाता है और पारित किया जाता है, तो आप इसे तुरंत एक हिस्से की सेवा कर सकते हैं, और फिर बाकी भोजन के लिए दूसरे भोजन के लिए स्टोर कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने घर का खाना ठीक से रख लें, ताकि यह क्षतिग्रस्त न हो जाए या बैक्टीरिया विकसित न करें जो आपके बच्चे को बीमार बना सकें
  • एक चम्मच का उपयोग करते हुए एयरटॉप्ट स्टपर के साथ ग्लास जार या प्लास्टिक कंटेनर में भोजन डालना उन्हें फ्रिज में रखें खाने की तैयारी की तारीख के साथ कंटेनरों को लेबल करें, ताकि आप अपनी ताजगी पर हमेशा नजर रख सकें और 3 दिन से पहले पका हुआ भोजन से छुटकारा पा सकें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक चम्मच का उपयोग करके एक बर्फ घन ट्रे में खाना रख सकते हैं और इसे फ्रीजर में रख सकते हैं। एक बार cubes पूरी तरह से जमे हुए हैं, आप उन्हें ट्रे से हटा सकते हैं और उन्हें एक शोधयोग्य प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं। प्रत्येक भोजन घन एक भाग के लिए पर्याप्त होगा, फिर तदनुसार defrost।
  • आप इसे फ्रिज में रात भर रख कर भोजन defrost सकते हैं या आप कंटेनर या लिफाफा कि इसके बारे में 20 मिनट के लिए एक पैन गर्म पानी से भरा (गर्मी के साथ सीधे संपर्क में नहीं) में शामिल कर सकते हैं।
  • Homogenised जमे हुए फलों और सब्जियां 6-8 महीनों के लिए फ्रीजर में रह सकती हैं, जबकि बीफ़ और चिकन लगभग 1-2 महीनों के लिए ताज़ा रहेगा।
  • चूंकि घर पर खाना पकाना बड़ा काम हो सकता है, एक अच्छी रणनीति एक दिन में बड़ी मात्रा में भोजन तैयार करने के लिए होगी, फिर इसे फ्रीज कर बाद में इसे पकाना होगा।
  • भाग 2

    विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग
    बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 7 नामक छवि
    1
    क्लासिक बेबी फूड से शुरू करें आम तौर पर, पारंपरिक बेबी फूड में नरम फल और सब्जियां शामिल होती हैं, स्वाभाविक रूप से मीठे और खाना बनाना आसान होता है।
    • फल केले, नाशपाती, ब्लूबेरी, आड़ू, खुबानी, बेर, आम और सेब, और सब्जियों मीठे आलू, कद्दू Violina, मिर्च, avocados, गाजर और मटर सहित शामिल हैं।
    • ये खाद्य पदार्थ बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे तैयार करना आसान है, यह नहीं बताते कि वे ज्यादातर बच्चों द्वारा इसकी सराहना करते हैं। जब आप पहली बार अपने बच्चे के आहार में ठोस भोजन पेश करते हैं तो ये एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन इन विकल्पों से आगे जाने और अन्य प्रकार के भोजन की कोशिश करने से डरना नहीं है।
    • यह आपके बच्चे को स्वाद की कलियों को संवेदित करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, विभिन्न खाद्य पदार्थों को प्रस्तावित करने के लिए यह अधिक दिलचस्प होगा। न केवल नए व्यंजन तैयार करने के लिए सावधान। एक समय में नए भोजन की कोशिश करें। दूसरा प्रस्ताव पेश करने से पहले कम से कम 3 दिनों के लिए प्रतीक्षा करें इस तरह, किसी भी एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण की पहचान करना आसान होगा
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 8
    2
    स्टॉज के साथ प्रयोग ये व्यंजन आपके बच्चे को अन्य प्रकार के भोजन के लिए इस्तेमाल करने के लिए आदर्श हैं। वास्तव में, वे स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं इसके अलावा, वे बाकी परिवारों द्वारा खाया जा सकता है, जो हमेशा एक व्यावहारिक लाभ होता है!
  • विदेशी मसाले जैसे कि सोया सॉस और poblano मिर्च थोड़ा मसालेदार के रूप में (उदाहरण के लिए, चीनी या मैक्सिकन वाले) एक नाजुक स्वाद के साथ, का उपयोग करते हुए गोमांस स्टू पकाने के लिए प्रयास करें (आप सही है कि पढ़ा!)। पूरी दुनिया में, कई बच्चे नियमित रूप से एक प्रारंभिक आयु में इन अधिक तीव्र स्वादों के लिए पेश होते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप कुछ साइट्रस जूस के साथ पोर्क कंधे को पकाने की कोशिश कर सकते हैं। आप एक स्वादिष्ट भोजन बनायेंगे जो बच्चे और शेष परिवार दोनों को संतुष्ट करेगा।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 9
    3
    आपके बच्चे के लिए मछली व्यंजन आम तौर पर, माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे एक वर्ष की उम्र तक मछली और अन्य संभावित रूप से एलर्जीकारक खाद्य पदार्थ अपने बच्चों को खिला सकें। हालांकि, सिद्धांत हाल ही में बदल गए हैं।
  • बाल चिकित्सा अकादमी अमेरिकी द्वारा 2008 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह बच्चों को जो उम्र के 6 महीनों में कर रहे हैं करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खिलाने के लिए सुरक्षित है, वे (अन्यथा भोजन या) एलर्जी के लक्षण प्रदर्शित प्रदान की है, ग्रस्त नहीं है अस्थमा और इन विकारों के बारे में कोई विशिष्ट आनुवंशिक प्रकृति नहीं है।
  • नतीजतन, आपको खाना पकाने की संभावना पर विचार करना चाहिए, जैसे कि सैल्मन, स्वस्थ और अत्यधिक पौष्टिक वसा वाले समृद्ध। थोड़ा स्वादयुक्त पानी के पॉट में इसे उबाल लें जब तक कि यह पूरी तरह से पकाया न जाए। इससे पहले कि आप (छोटे बच्चों के लिए) कोड़ा, गाजर या एक कटोरी में अन्य सब्जियों एक पैप बनाने या बस टुकड़े (बड़े बच्चों के लिए) में कटौती, ठंडा होने दें साथ मिला।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 10 नामक छवि
    4



    अपने पूरे अनाज को अपने बच्चे को खिलाएं। जितना जल्दी संभव हो, जैसे क्विनो और बाजरा जैसे साबुत अनाज को पेश करना बेहतर होगा।
  • पूरे अनाज अपने बच्चे को ऐसी संगतताएं करने की अनुमति देते हैं जो उन्हें नहीं पता। वे उससे भी अधिक उन्नत तरीके से अपने मुंह और जीभ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो बाद में जब वह बोलना सीख लेते हैं, तब उनकी मदद कर सकते हैं
  • साबुत अनाज गीला और निगल नहीं होना चाहिए, आप उन्हें चिकन या वनस्पति शोरबा में खाना पकाने के द्वारा स्वाद ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उन्हें नरम और स्वादिष्ट सब्जियों जैसे प्याज या नारियल के साथ मिलाएं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 11
    5
    खाना पकाने अंडे की कोशिश करो जैसा कि मछली के साथ हुआ है, पूर्व माता-पिता को सलाह दी गई थी कि वे एक वर्ष तक उम्र के बच्चों तक अंडे खिला सकें। आजकल, यह माना जाता है कि बच्चों अंडे खा सकते हैं जब से मैं बहुत छोटा है, वे एलर्जी के लक्षण प्रदर्शित या पीड़ित आनुवांशिक प्रवृति है प्रदान किया गया।
  • अंडे बहुत पौष्टिक हैं, वास्तव में उनमें प्रोटीन, बी विटामिन और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों के उच्च स्तर होते हैं। आप उन्हें किसी भी तरह से खाना बना सकते हैं: बैल की आंखों में या ओमेलेट्स के रूप में पकाया हुआ, सिकुड़ा हुआ
  • सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि अंडा सफेद और जर्दी दोनों पकाए जाते हैं जब तक कि उनके पास ठोस स्थिरता नहीं होती है। अंडे की बुरी तरह से पकाया जाने वाला खाना खाने का विषाक्तता पैदा कर सकता है।
  • आधा उबले अंडा और आधा एवाकाडो के साथ एक होमोजीनाइज्ड तैयार करने का प्रयास करें एक और विचार है कि एक सब्जी प्यूरी के साथ तले हुए अंडे को मिलाएं। वैकल्पिक रूप से, बुल की आंखों में अंडे को चावल या जई के छोटे टुकड़ों (बड़े बच्चों के लिए) में डाल दें।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 12
    6
    सुगन्धित जड़ी बूटी और मसालों के साथ एक नाजुक स्वाद के साथ प्रयोग करें। कई माता पिता को यह आश्वस्त है कि शिशु आहार नरम और बेस्वाद होना चाहिए, लेकिन वे गलत हैं! शिशुओं को विभिन्न प्रकार के जायके की प्रशंसा करने में बिल्कुल सक्षम हैं
  • जब कद्दू ग्रील्ड और फिर एक homogenized तैयार, पैन में दौनी जोड़ने की कोशिश चिकन स्तन पर कुछ जीरा या लहसुन पाउडर छिड़कें ओट के लिए दालचीनी की एक चुटकी जोड़ें। कीमा बनाया हुआ अजमोद के साथ मसला हुआ आलू का मौसम
  • बच्चे मसालेदार भोजन को भी सहन कर सकते हैं, जितना कि आप सोचते हैं। जाहिर है, आप अपने बच्चे के मुंह में जलता है या जलन पैदा नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से इस तरह के मसले सब्जियों और स्ट्यू के रूप में कटा हुआ लाल मिर्च (किस्मों ऐसे Anaheim और poblano के रूप में एक और अधिक नाजुक स्वाद, पसंद करते हैं) व्यंजनों के लिए जोड़ सकते हैं।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 13
    7
    खट्टा फल का सबूत आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कई बच्चे खट्टे खाद्य पदार्थों के स्वाद की सराहना करते हैं शायद आपको पता चल जाएगा कि आपका बच्चा उनमें से एक है एक परीक्षण के लिए, खांदा खांसी चेरी फ़ीड। तुम भी stewed और unsweetened रबर या बेर प्यूरी का प्रयास कर सकते हैं दोनों एक खट्टा और ताज़ा स्वाद है
  • भाग 3

    अपने बेटे को सॉलिड फूड्स के लिए सत्कार करना
    बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 14
    1
    तापमान के लिए देखें बर्न्स से बचने के लिए, शरीर के तापमान के मुकाबले गर्म तापमान पर ठोस बच्चे को खाना नहीं देना चाहिए।
    • माइक्रोवेव ओवन में पहले से तैयार किए गए खाद्य पदार्थों को गरम करते समय आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। वास्तव में, माइक्रोवेव अन्य लोगों की तुलना में गर्म स्थान बनाते हुए असमान रूप से खाना गर्म कर सकता है।
    • परिणामस्वरूप, जब आप माइक्रोवेव से भोजन लेते हैं, तो गर्मी को समान रूप से वितरित करने के लिए इसे चालू करें - फिर इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने तक कुछ मिनटों तक शांत कर दें।
  • होममेड बेबी फूड चरण 15 को बनाएं
    2
    बचा हुआ स्टोर न करें जब आप अपने बच्चे को भोजन करते हैं, तो प्रत्येक भोजन के सटीक भाग को मापने का प्रयास करें यह कचरे से बचने में मदद करता है क्योंकि आप बच निकलने में सक्षम नहीं होंगे। वास्तव में, जब आप अपने बच्चे को चम्मच के साथ खिलाते हैं, तो लार के अवशेष भोजन में रहते हैं, इसलिए बैक्टीरिया को विकसित करने के लिए यह बहुत आसान है।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 16
    3
    अपने बच्चे के लिए तैयार किए गए भोजन को मिठाई न करें कभी भी अपने बच्चे को खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को मिठाई न करें। बच्चों को अतिरिक्त चीनी की ज़रूरत नहीं है, खासकर अगर हम आज के बचपन के मोटापे की उच्च दर पर विचार करते हैं आपको मकई सिरप या मधु जैसे वैकल्पिक मिठास का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे संभावित घातक भोजन विषाक्तता का नाम बोटुलिज़्म कह सकते हैं, जो बच्चों को प्रभावित करते हैं।
  • होममेड बेबी फूड चरण 17 को बनाएं
    4
    अपने बच्चे को नाइट्रेट्स को उजागर न करें। नाइट्रेट्स पानी और पृथ्वी में निहित रासायनिक पदार्थ होते हैं जो उजागर बच्चों में एक निश्चित प्रकार के एनीमिया (मेटमोग्लोबिनेमिया के रूप में जाना जाता है) पैदा कर सकता है। ये नाइट्रेट्स सभी व्यावसायिक रूप से उपलब्ध बेबी खाद्य पदार्थों से समाप्त हो गए हैं, लेकिन घर पर तैयार व्यंजनों में एक समस्या हो सकती है (विशेषकर यदि आप अच्छी तरह पानी का उपयोग करते हैं)
  • के बाद से बच्चों के खाद्य पदार्थों में नाइट्रेट की उपस्थिति मुख्य रूप से अच्छी तरह से पानी के उपयोग के कारण है, यह एक परीक्षण में इस स्रोत प्रस्तुत करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कि यह नाइट्रेट के कम से कम 10 पीपीएम शामिल बेहतर है।
  • नाइट्रेट का स्तर समय से बचाव में आता है, इसलिए खरीद के कुछ दिनों के भीतर ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करें। साथ ही, खाना पकाने के तुरंत बाद तैयार भोजन को फ्रीज करें। इस तरह के बीट, गाजर, हरी बीन्स, पालक के रूप में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध जमे हुए सब्जियों, के उपयोग पर विचार करें और zucca- ताजा कर देते हैं जो नाइट्रेट के एक उच्च स्तर हो जाते हैं बचा जाता है।
  • बनाओ होममेड बेबी फूड चरण 18
    5
    अपने बच्चे को बाकी के परिवार के लिए तैयार किए गए एक ही भोजन का भोजन करें। बच्चे के लिए अलग-अलग खाना पकाने के बजाय, उन सभी खाद्य पदार्थों को काटकर, सम्मिश्रण और गुंजाइए जीवन को आसान बनाएं, जो कि हर कोई खाएंगे
  • यह समय और प्रयास बचाता है यह आपके बच्चे को बाकी के परिवार के समान खाद्य पदार्थ खाने में मदद करता है, जो कि आप बड़े होकर उपयोगी हो सकते हैं।
  • शिशुओं को बाकी परिवारों द्वारा खाए जाने वाले अधिकतर स्वस्थ भोजन खा सकते हैं, बशर्ते वह सही संगतता प्राप्त करने के लिए पारित हो या सुगंधित हो। स्टेश, सूप और पकाया व्यंजन सभी को एक बच्चे के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • एक बार बच्चे ने अलग-अलग प्रकार के फल और सब्जियां एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के बिना व्यक्तिगत रूप से कोशिश की हैं, विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, सेब और प्लम, कद्दू और आड़ू, सेब और ब्रोकोली और इतने पर मिश्रण करें।
    • अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक से बात करने के लिए बात करें कि आपको ठोस आहार कब शुरू करना चाहिए। पूछो कि कौन से खाद्य पदार्थ पहले प्रयास करें और कौन सा पहले साल में बचने के लिए। उसे हर 4 दिनों में एक नया भोजन सुझाएं और देखें कि क्या वह नए भोजन खाने पर एलर्जी के लक्षण दिखाता है।
    • ताजा पानी, कृत्रिम दूध, मातृ या उबला हुआ पानी का एक चम्मच एक भोजन को मोटा करने के लिए जोड़ें। मोटा होना खाद्य पदार्थों के उद्देश्य के लिए बेबी अनाज का एक चम्मच जोड़ें।
    • विभिन्न प्रकार के जायके संयोजनों की कोशिश करें, जैसे बेर और नाशपाती या कद्दू और सेब। जीवंत रंग पकाने की कोशिश करें क्योंकि वे बच्चों का ध्यान आकर्षित करते हैं
    • एक कांटा का प्रयोग करते हुए शुद्धियों को प्राकृतिक रूप से नरम खाद्य पदार्थों के साथ तैयार करें, जैसे केला और एवोकादोस। उनके पास एक चिकनी स्थिरता होना चाहिए इस तरह, आप तुरंत तैयार भोजन मिल जाएगा। यदि आप इसे पतला करने की जरूरत है, उचित दूध या बाँझ पानी की कुछ बूंदें जोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताजे फल या सब्जियों के 900 ग्राम
    • Colino
    • चाकू
    • 120 मिलीलीटर पानी
    • ढक्कन या स्टीमर के साथ पॉट
    • ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर
    • चम्मच
    • कंटेनर
    • पेन या मार्कर
    • लेबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com