फलों और सब्जियों का उपयोग करने वाले बच्चों के लिए घर पर कुक कैसे करें

फलों और सब्जियों पर आधारित आहार बच्चों के लिए आदर्श है: यह विकसित करना आसान है, ये पदार्थ पचाने में बेहद आसान होते हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं। औद्योगिक रूप से इलाज किए गए बच्चे के भोजन में कृत्रिम स्वाद होते हैं, शर्करा और परिरक्षकों को उनके जीवन का विस्तार करने के लिए जोड़ा जाता है। तैयारी और उचित संगठन के साथ, स्वस्थ और घर का बना व्यंजन आसानी से महंगा, डिब्बाबंद और कृत्रिम रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को बदल सकते हैं जो आपके बच्चे ने अब तक खाया है।

कदम

भाग 1

योजना बनाएं और भोजन तैयार करें
अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
जब संभव हो, आप फ्रोजन वाले के लिए ताजी सामग्री पसंद करते हैं जब भी आपको अवसर मिलता है, तो यह पसंद करना बेहतर होगा। इसके अलावा, यह कार्बनिक फल और सब्जियां प्राप्त करने के लिए आदर्श है क्योंकि वे कीटनाशकों के संपर्क में नहीं हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय है जिसे आप अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं यदि आपके पास अन्य विकल्प नहीं हैं, वैकल्पिक जमे हुए तत्वों का उपयोग करना है
  • फल, सब्जियां, साबुत अनाज, चावल और फलियां स्वस्थ भोजन स्रोत हैं, जो आपके बच्चे के आहार के आधार पर कमी नहीं होने चाहिए। वे पोषक तत्वों में समृद्ध हैं जो उन्हें अच्छा महसूस करने में मदद करेंगे, जैसे फाइबर, विटामिन, खनिज और प्रोटीन आमतौर पर वे पशु उत्पादों की तुलना में स्वस्थ होते हैं, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरा होता है। आपका बच्चा इसके बिना (और चाहिए) कर सकता है
  • अपने क्षेत्र में उगाने वाले ताजे तत्व खरीदें। शून्य-किलोमीटर उत्पादों में एक छोटी समाप्ति तिथि भी होगी, लेकिन वे कृत्रिम रसायनों से कार्बनिक और मुक्त हैं। सामान्य तौर पर, वे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    समय समय पर खरीदें ताजा, थोक भोजन खरीदने का मोह न करें। उन सभी सामग्रियों को चुनें जिन्हें आप अपने स्थायित्व की गणना करते हुए, दो या तीन भागों तैयार करने की आवश्यकता करते हैं।
  • छोटे बच्चों के लिए, केवल एक घटक का उपयोग करें पाचन तंत्र अभी तक पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुआ है और यह धीरे-धीरे खाद्य पदार्थों को उनके भोजन में पेश करने के लिए जरूरी है ताकि पेट के अनुकूल हो। जब आप खरीदारी करते हैं, तो केवल दो या तीन अवयवों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आपका बच्चा खाए।
  • बड़े बच्चों के पास एक विकसित पाचन तंत्र है, और विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करना सुरक्षित है उदाहरण के लिए, आप संतोषजनक व्यंजन तैयार करने के लिए चावल या ओट जोड़ सकते हैं। अन्य बातों के अलावा, ये खाद्य पदार्थ अब ताजे रहेंगे
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खाद्य पदार्थों से दूर रहें यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है और आप प्रत्येक भोजन के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं, तो उन औद्योगिक प्रक्रियाओं को जोड़ने के लिए प्रलोभन न दें। यह सोचना आसान है कि फलों और सब्जियों को पकवान स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कम स्वस्थ भोजन के साथ मिश्रित होने पर उनके पोषक तत्वों का मूल्य कम हो सकता है। यह आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है:
  • पूरे गेहूं का आटा का प्रयोग करें, परिष्कृत नहीं जितना अधिक भोजन औद्योगिक रूप से संसाधित होता है, उतना ही कम मूल्य यह एक पोषण दृष्टिकोण से होगा।
  • परिष्कृत चीनी के बजाय स्टेविया का उपयोग करें, जिसे औद्योगिक रूप से इलाज किया गया है
  • आयोडीनयुक्त नमक के बजाय रॉक नमक का उपयोग करें पूर्व में जल्दी से घुल और दूसरे से अधिक खनिज है
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मेनू शेड्यूल करें जानते हुए कि आपको कुछ तत्वों की आवश्यकता है, ताजे फल और सब्जियों को पसंद करना, निश्चित रूप से आप अपने विकल्पों को प्रतिबंधित कर सकते हैं और अपने बच्चे के लिए समस्याओं के बिना पकाना सकते हैं। विभिन्न विचारों का वजन करके, आप अपने आहार में जो खाद्य पदार्थ जोड़ना चाहते हैं, उनके बारे में सोचें।
  • टमाटर या मिश्रित सब्जी का सूप, पूरी तरह से दलिया, उबला हुआ मसूर के साथ चावल का चावल और इतने पर तैयार करने के लिए सरल व्यंजन हैं और बच्चे के लिए अच्छा है।
  • उन व्यंजनों का पालन करें, जिन्हें आपके परिवार में पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित किया गया है। कुछ भी नहीं अनुभव है कि दादी बच्चों के साथ है!
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधार बेबी खाद्य चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आप की जरूरत है सब कुछ तैयार करें यहां आपको क्या चाहिए:
  • Pentolino: यह कच्ची सामग्री का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि एक बच्चे के लिए पके हुए भोजन को पचाने में आसान होता है चूंकि भाग तैयार करने के लिए छोटे हैं, इसलिए आपको बड़े बर्तन की जरूरत नहीं है।
  • Colino: जब आप प्यूरी तैयार करते हैं तो फलों को निकालना आवश्यक होता है, इसलिए यह बहुत व्यावहारिक है।
  • ब्लेंडर: आपको एक मुगल मुक्त प्यूरी में पकाए गए सब्जियों को बदलने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता की आवश्यकता होगी। इन अवयवों को जितना संभव हो उतना मिश्रण करने की कोशिश करें: उन्हें पचाने में आसान होगा
  • ग्लास जार: यदि बच्चा सब कुछ नहीं खाता है, या एक से अधिक बार एक विशेष डिश का उपयोग करने के इरादे से पकाना, तो आपको इन कंटेनरों की आवश्यकता होगी प्लास्टिक की तुलना में वे आसानी से बनाए रख सकते हैं और फिर से इस्तेमाल करने से पहले जल्दी ही निष्फल हो सकते हैं, बस उन्हें उबलते पानी से धो लें
  • भाग 2

    अपने बच्चे के लिए पाक कला

    ताजा फल और सब्जियों का उपयोग करें

    अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    धोने और उन्हें छीलने से ताजा फल और सब्जियां तैयार करें (यदि आवश्यक हो)। आप इसे नल का पानी प्रवाह दे कर कर सकते हैं यह सभी गंदगी, पृथ्वी के निशान, बैक्टीरिया और क्या कीटनाशकों के लिए छोड़ दिया है समाप्त। उन खाद्य पदार्थों को पील करें जिनकी आवश्यकता है गंदगी के अवशेष छील में पाए जाते हैं, जो भी पचाने में अधिक कठिन होता है।
    • जब आप अपने बच्चे के लिए खाना बनाते हैं, तो सबसे अच्छा और स्वास्थ्यप्रद समाधान ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करना है। आप सेब, आड़ू, केले, गाजर, मीठे आलू, ब्रोकोली, खुबानी, खरगोश, हरी बीन्स, मटर का उपयोग कर सकते हैं, संक्षेप में, आप जितनी सोच सकते हैं, उतना ही पसंद हो सकता है।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सॉस पैन में अवयव डालकर उन्हें पानी से ढक लें और इसे उबाल लें। आपको उन्हें मिश्रण करने से पहले खाना बनाना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें डाइजेस्ट करना आसान है। उन्हें उबाल लें जब तक वे नरम न हो जाएं (आप इसे एक कांटा के साथ देख सकते हैं), एक प्यूरी के समान एक समानता के साथ। इस समय वे तैयार होंगे।
  • केले और एवोकैडो नियम के अपवाद हैं: पकाया नहीं जाते, प्यूरी को सरल कांटा के साथ बनाया जा सकता है।
  • मसालों को न जोड़ें एक बच्चा का पेट इन सीजनों को अच्छी तरह से पचाने में नहीं है
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    थोड़ा पानी एक तरफ रखो। पकाया हुआ फलों या सब्जियों को सॉस पैन की सामग्री को कोलंडर में डालकर किसी भी अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए निकालें। हालांकि, मैश किए हुए आलू तैयार करने के लिए उन्हें थोड़ा रखें, क्योंकि इसमें कुछ पोषक तत्व शामिल हैं जो खाना पकाने के दौरान खो गए हैं।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    प्यूरी तैयार करें फलों और सब्जियों को नरम और अच्छी तरह से एक ब्लेंडर में पकाया जाता है साथ खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया गया पानी। अपने बच्चे के पेट के लिए आदर्श चिकनी और गांठ-मुक्त मैश प्राप्त करने के लिए सब कुछ मिलाएं।
  • पानी के बजाय, आप स्तन के दूध या पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। यदि बच्चा एक वर्ष से अधिक है, तो आप इसके बजाय सोया या बादाम का दूध का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सोया जैविक है
  • यदि बच्चा बड़ा हो और आप चावल या जई जैसे अन्य अवयवों को जोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें अलग से खाना बनाना। इस तरह प्यूरी अधिक सजातीय हो जाएगा।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    भोजन को स्वाद दें बच्चे की सेवा करने से पहले, चम्मच की कोशिश करें यदि आवश्यक हो, तो अतिशयोक्ति से बचने, नमक और चीनी को विनियमित करें। स्वाद मुख्य रूप से फलों और सब्जियों से आना चाहिए, मसालों से नहीं।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    होममेड भोजन परोसें। आपके पास पर्याप्त मात्रा में मैश्ड को छान लिया जाने के बाद, कटोरे में आपके बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा डालें अपना काम पूरा करें, क्योंकि आप अपने बच्चे को स्वस्थ भोजन खिला सकते हैं।
  • इसके अलावा, कुछ लोग मानते हैं कि बच्चों को भोजन की गंध आती है और तैयारी के दौरान रसोई घर से आने वाली आवाजों को सुनना है। ऐसा लगता है कि यह उनकी जिज्ञासा और भूख को उत्तेजित करता है
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 12 का शीर्षक चित्र
    7
    यदि बच्चा सब कुछ नहीं खाता है, तो कंटेनरों में बची रहें, उन्हें कस कर बंद कर दें और उन्हें फ्रिज में डाल दें। आप उन्हें तीन दिनों तक अंदर छोड़ सकते हैं
  • यदि आप चाहें, तो आप उन्हें एक महीने के फ्रीजर में भी स्टोर कर सकते हैं। सबसे पहले की सबसे बड़ी तैयारी का उपयोग करने के लिए प्रत्येक कंटेनर पर दी गई तारीख को पहले लिखें।
  • फ्रोजन फलों और सब्जियों का उपयोग करें

    अपने खुद के स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1



    फ्रीजर से फल और सब्जियां निकालें यदि आप ताजी सामग्री का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इस विकल्प को आज़मा सकते हैं। जमे हुए खाद्य पदार्थों के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए:
    • यदि आप जमे हुए सब्जियां खरीदी हैं, तो जांच लें कि उनका उपयोग करने से पहले कोई नमक नहीं है और अच्छी तरह कुल्ला।
    • आप स्थिर फल खरीदा है, तो यकीन है कि यह जोड़ा चीनी के नि: शुल्क है और एक जूस में संग्रहीत नहीं कर रहा है: यह संभव है कि पोषक तत्वों तरल में बिखरे हो जाएगा, तो भोजन अपने बच्चे के लिए कम स्वस्थ हो जाएगा।
    • यदि आप भविष्य में उन्हें उपयोग करने के लिए फ्रीजर में फलों और सब्जियां छोड़ देते हैं, तो उन्हें पहले खाना न दें, उन्हें कच्चे फ्रीज करें अधिक पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए आप उन्हें सही समय पर खाना बनाना होगा
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    कमरे के तापमान पर सामग्री की रक्षा करें केवल उन लोगों के साथ करो जो आप तुरंत उपयोग कर सकते हैं आपको कोल्ड चेन का सम्मान करना चाहिए, अन्यथा पोषक तत्व धीरे-धीरे बिगड़ जाएंगे।
  • डीफ्रॉस्टेड सब्जी सामग्री को फ्रीज न करें। इसी तरह, जमे हुए अवयवों के साथ पकाये गए खाद्य पदार्थों को नफरत न करें। यदि आप फ्रीजर से आवश्यक अधिक फलों और सब्जियां निकालते हैं, तो सब कुछ पकाना और उन्हें फ्रिज में रखने के लिए, इन्हें निम्नलिखित दिनों में उपयोग करें।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    डीफ्रॉस्टेड सामग्री को थोड़ा पानी में कुक दें जब तक कि वे नरम न हों। उन्हें एक सॉस पैन में डालकर उन्हें पानी से ढक लें और उन्हें उबाल लें। जब आप आसानी से कांटा डालें, तो वे तैयार हैं और आप प्यूरी तैयार कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप स्तनपान या पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा बड़ी है, तो बादाम या सोया ठीक होगा।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    चिकनाई तक सामग्री और मिश्रण निकालें। यह झरनी का उपयोग करके और कुछ पानी को संग्रहीत करते हैं, जिसमें उबलने के दौरान तरल पदार्थ में फैले कुछ पोषक तत्व शामिल होते हैं।
  • सामग्री को ब्लेंड करें जब तक आपको एक मुसमुरा ​​मुक्त प्यूरी न मिल जाए। तैयारी के दौरान सूखा पानी के कुछ बड़े चम्मच जोड़ो। एक बार जब आप वांछित स्थिरता तक पहुंच गए हैं, तो आप इसे सेवा दे सकते हैं।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    फ्रिज में बचे हुए बचाओ, फ़्रीज़र में नहीं। कांच के जारों का उपयोग करना, शेष भोजन को हटा दें सुनिश्चित करें कि उन्हें रेफ्रिजरेटर में छोड़ने से पहले ही उसे भली भांति बंद कर दिया गया है। उन्हें तीन दिन से पहले पास करने का प्रयास करें
  • Defrosted भोजन फ्रीजर को वापस नहीं किया जाना चाहिए। आप निश्चित रूप से ताजा एक साथ कर सकते हैं, लेकिन जमी हुई फलों और सब्जियों से बने व्यंजन केवल रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है, अन्यथा वे पोषक तत्व खो देंगे
  • भाग 3

    स्वस्थ और आसान भोजन व्यवस्थित करें
    अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    छोटी मात्रा में खाना खाएं एक समय में सिर्फ एक चौथाई चम्मच। यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो वह इसे तुरंत थूक देगा। इसे जारी रखने से पहले पकवान का स्वाद और सराहना करें।
    • बच्चे को जारी रखने से पहले खाना पीने या निगलने दें। यदि सब कुछ धीरे-धीरे चला जाता है, तो धीरज रखो।
    • बंद करो जब वह अब भूख लगी है वह हमेशा उसे अपने प्लेट में बनी हुई भोजन खाने के लिए मजबूर करता रहता है
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
    2
    बच्चे के स्वाद को ध्यान में रखें आम तौर पर बच्चों को अलग करना पसंद है यदि आप केवल कुछ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, नियमित रूप से उन्हें वैकल्पिक कर सकते हैं, या उन्हें थोड़ी-थोड़ी संशोधित कर सकते हैं ताकि उनके पास अलग-अलग स्वाद हो। ध्यान दें कि आप प्रत्येक डिश के प्रति जवाब कैसे देते हैं और उन विशेषताओं को ध्यान में रखते हैं जिन्हें आप विशेष रूप से पसंद करते हैं
  • आप जिस तरह से भोजन की सेवा करते हैं, आप उसे बदल सकते हैं अलग-अलग रंगों के कटोरे को थकते रहने से बचाने के लिए उपयोग करें, विशेषकर जब आप उन व्यंजन तैयार करते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते लेकिन खाने चाहिए।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    उन खाद्य पदार्थों की ओर दिखाए गए प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें जिन पर आपने कभी कोशिश नहीं की है। आपका बच्चा स्वचालित रूप से आपको यह बताएगा कि वह खाने के लिए क्या पसंद करता है
  • जब वह एक डिश पसंद नहीं करता, तो वह तृप्त होता है या ठीक नहीं होता है, वह चम्मच से अपना मुंह हटा देगा, वह इसे पूरी तरह से खोलने से इंकार करेगा या वह इसे निगल बिना भोजन रखेगा।
  • यदि वह भोजन पसंद करता है या भूख लगी है, तो वह अपना मुंह पूरी तरह से खुलेगा क्योंकि वह चम्मच के पास आ जाएगा, क्योंकि वह इसे स्वाद देने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। इसके अलावा, वह मुस्कुराहट खाएंगे
  • यदि आपने ऐसा डिश तैयार किया है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो इसे अलग-अलग डिश में या किसी अन्य तरीके से भेंट करने की कोशिश करें, इसे लागू न करें।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 21 को शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे धीरे नए खाद्य पदार्थों का परिचय एक फल या सब्जी जिसके बारे में पता नहीं है, उसे पकवान का मुख्य भाग नहीं होना चाहिए। राशि को बढ़ाने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए छोटे भाग के साथ शुरू करें कि आप किसी निश्चित घटक के एलर्जी नहीं हैं। इसके अलावा, यह आपको समझने की अनुमति देता है कि उसे पसंद है।
  • जब आप नए भोजन का प्रस्ताव शुरू करते हैं, तो देखें कि क्या आपको पेट फूलना पड़ रहा है कुछ सामग्री, जैसे दाल, आलू और चना, पाचन समस्याओं का कारण बन सकती है। यह कुछ भी गंभीर नहीं है और यह विशेष रूप से परेशान नहीं है, लेकिन इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • भाग 4

    व्यंजनों की कोशिश करो
    अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 22 का शीर्षक चित्र
    1
    एक साधारण टमाटर का सूप तैयार करें।
    • 250 मिली पानी का उपयोग करके लहसुन की एक आधा लौंग के साथ एक टमाटर कुक करें - थोड़ा नमक जोड़ें।
    • टमाटर छील और इसे मिश्रण बाद में, इसे हटा दें
    • सूप को उबलते राज्य में आने दें और निरंतरता का परीक्षण करें। यदि यह विशेष रूप से मोटी है, तो कुछ पानी जोड़ें।
    • यदि आवश्यक हो, अतिरिक्त चीनी और नमक की एक चुटकी जोड़ें।
    • सप्ताह के बाद, स्वाद को बदलने के लिए आधा गाजर के साथ टमाटर को पकाना। तीसरी बार जब आप इस पकवान को बनाते हैं, तो आप एक छोटे से प्याज प्याज जोड़ सकते हैं। इस तरह, डिश सरल, स्वादिष्ट, स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होगा
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 23 का शीर्षक चित्र
    2
    चावल और दाल तैयार करने की कोशिश करें।
  • चावल के दो चम्मच और मसूर के 250 मिलीलीटर पानी को जोड़ें (हरे रंग के साथ शुरू करें, उन्हें पचाने में आसान है) नमक के एक चुटकी के साथ दबाव के साथ कुक।
  • एक मोटी मिश्रण प्राप्त करने के लिए एक कोलंडर के साथ पानी को फ़िल्टर करें, अन्यथा आप ब्लेंडर को चिकनी और वर्दी बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए अधिक पानी जोड़ें। यदि यह आवश्यक लगता है, तो यह हल्दी और नमक की चुटकी का भी उपयोग करता है।
  • दूसरे प्रकार के दाल या अनाज का उपयोग करके उसी नुस्खा को थोड़ा सा बदल दें। यदि आप चाहें, तो आप स्वाद को बदलने के लिए थोड़ा चूना जोड़ सकते हैं।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 24 का शीर्षक चित्र
    3
    मिश्रित सब्ज़ी का सूप तैयार करें।
  • 250 मिलीलीटर पानी को एक छोटे से प्याज प्याज, लहसुन के आधा लहसुन, आधा गाजर, दो-तीन पालक के पत्तों और आलू घन को जोड़ें।
  • रॉक नमक के साथ पकाने के लिए छोड़ दें
  • एक ब्लेंडर के साथ एक चिकना प्यूरी तैयार करें और फिर नाली डालें।
  • स्थिरता को समायोजित करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें और यदि आवश्यक हो, तो चीनी और नमक।
  • अलग-अलग सब्जियों का इस्तेमाल थोड़ा नुस्खा करें। उदाहरण के लिए, आप सात से आठ मटर या सेम की बारीक कटा हुआ जोड़ी जोड़ सकते हैं।
  • अपनी खुद की स्वस्थ संयंत्र आधारित बेबी फूड चरण 25 का शीर्षक चित्र
    4
    पूरे आलू की जई के लिए दलिया तैयार करें।
  • 125 मिलीलीटर पानी को उबाल लें और फिर इसे एक तरफ रख दें।
  • एक छोटे से पैन में नियमित रूप से या मक्खन के आधे चम्मच को मिलाएं।
  • ब्राउन आधा चम्मच सब्जी का आटा ओट्स: यह एक सुनहरा रंग लेना चाहिए।
  • गैस बंद करें
  • धीरे-धीरे उबला हुआ पानी का आधा हिस्सा (एक गिलास का सिर्फ एक चौथाई) ब्राउन जई को जोड़ें। एक समय में उन्हें थोड़ा डालो यह थक्के को रोकने के लिए लगातार चलती है
  • एक या दो चम्मच चीनी जोड़ें और इसे पिघल दें।
  • गैस चालू करें और दो मिनट के लिए दलिया को कम गर्मी के ऊपर पकाना दें।
  • वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे शेष पानी जोड़ें। जिस तरह से आप इसे पसंद करते हैं उसे मिठाई करने के लिए आवश्यक चीनी की मात्रा का उपयोग करें एक और आधा मिनट के लिए कम गर्मी पर गर्मी।
  • कुछ सूक्ष्मता कटा हुआ पाउडर इलायची जोड़ें ताकि इसे स्वाद का अतिरिक्त स्पर्श मिला।
  • टिप्स

    • अपने बेटे को कच्चे फलों और सब्जियों की पेशकश करें यदि आप सुनिश्चित करें कि पाचन तंत्र पर्याप्त रूप से विकसित है पके हुए लोगों की तुलना में वे पचाने में अधिक कठिन होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com