अपने बच्चे के लिए स्वास्थ्यप्रद अनाज कैसे चुनें

चार और छः महीने के बीच आपका बच्चा पहली बार ठोस भोजन का उपभोग करने के लिए तैयार होगा। माता-पिता के लिए यह देखने के लिए रोमांचक हो सकता है कि बच्चे बड़े हो जाते हैं और सीखें कि कैसे ठोस पदार्थ खाने हैं बहुत से लोग अनाज अपने बच्चों को खिलाने के लिए पहले ठोस भोजन के रूप में चुनते हैं यहां तक ​​कि अगर यह लगभग तरल निरंतरता के साथ एक बहुत ही नम पकवान है, तो यह एक उत्कृष्ट समाधान है जिसकी शुरुआत शुरू होनी है। यदि आप अपने बच्चे के लिए तैयार करने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक अनाज की तलाश कर रहे हैं, तो आप यह देख पाएंगे कि इसमें से चुनने के लिए विभिन्न प्रकार और ब्रांड हैं। इसलिए, आप भ्रमित हो सकते हैं और चुनने में कठिनाई कर सकते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश बच्चों को विभिन्न प्रकार के अनाज खाने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन पैकेज पर लेबल्स और पोषण संबंधी तालिकाओं पर ध्यान देना, आप अपने बच्चे की स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सही लोगों को चुनने के लिए सुनिश्चित हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक अनाज की तलाश करें
शीर्षक छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज चुनें चरण 1
1
पोषण तालिका पढ़ें। जब स्वस्थ और पौष्टिक शिशु आहार के लिए देख रहे हैं, तो पहली बात यह है कि पोषण लेबल है। इस प्रकार आपको उत्पाद पर बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी और आप इस प्रकार के विभिन्न खाद्य पदार्थों के बीच तुलना करने में सक्षम होंगे।
  • सामग्री की सूची को देखकर प्रारंभ करें। आपको पता होना चाहिए कि आप अपने बच्चे को किस प्रकार भोजन करते हैं (विशेषकर यदि आप कुछ खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता के बारे में चिंतित हैं) आप इसे पैकेज के पीछे या किनारे पर पा सकते हैं।
  • आप जिस प्रकार के अनाज खरीदने जा रहे हैं, चाहे 100% पूरे अनाज का चयन करें अगर संरचना में आप सफेद चावल या हुल्लड अनाज पढ़ते हैं, इसका मतलब है कि वे 100% पूरे नहीं हैं।
  • उसी तरह, पोषण तालिका पढ़ें अगर आपके बच्चे को एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है तो बेहतर हो जाती है, इस जानकारी के लिए आप यह पता कर पाएंगे कि प्रति सेवा कितनी कैलोरी में आपके द्वारा मूल्यांकन किया गया उत्पाद शामिल है।
  • शीर्षक छवि अपने बच्चों के लिए स्वस्थ अनाज चुनें चरण 2
    2
    गढ़वाले अनाज पर विचार करें बच्चों के चिकित्सकों सहित कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ, बच्चों को गढ़वाले अनाजों के साथ खिलाने के लिए सुझाव देते हैं, क्योंकि कुछ मूल्यवान पदार्थों को जोड़ने के लिए वे बच्चों को छोड़कर बच्चों के लिए अधिक पौष्टिक होते हैं।
  • लोहे के साथ मजबूत अनाज पर उन्मुखी। आप इस जानकारी को पैक के सामने देख सकते हैं, लेकिन सामग्री की सूची और पोषण तालिका पर भी जांच कर सकते हैं। बच्चों को हर दिन 10-11 मिलीग्राम लोहे की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा डीएए या ईपीए के साथ गढ़वाले अनाज पर विचार करने का प्रयास करें। ये वैकल्पिक एकीकरण हैं किसी भी मामले में, वे स्वस्थ वसा होते हैं जो मस्तिष्क के विकास और बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में सहायता करते हैं।
  • डीएचए मस्तिष्क, दृश्य और तंत्रिका तंत्र के कार्यों के विकास के लिए आवश्यक है। यह जीवन के पहले दो वर्षों में, या उस अवधि में मस्तिष्क में जम जाता है जिसमें यह तेजी से बढ़ने की किस्मत है
  • कुछ प्रारंभिक बचपन वाले अनाज में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं। यद्यपि यह केवल शिशु आहार में एक वैकल्पिक पूरक है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स की खपत बच्चों को पेटी, दस्त या जिल्द की सूजन को राहत देने की अनुमति देती है।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 3
    3
    परंपरागत लोगों के बजाय जैविक अनाज का मूल्यांकन करें एक और विकल्प है कि आप खाद्य भंडार के समतल पर देखेंगे बचपन के लिए जैविक अनाज है। अपने बच्चे को एक या दूसरे के साथ खिलाने के लिए चुनें
  • कार्बनिक अनाज अन्य कार्बनिक खाद्य पदार्थों जैसे उत्पादित होते हैं उन्हें फफनेसटी या रासायनिक उर्वरकों के साथ खेती नहीं की जाती है। इन खाद्य पदार्थों को चुन कर, आप अपने बच्चों के इन कीटनाशकों के जोखिम को सीमित कर सकते हैं।
  • जैविक भोजन को लेबल करने के कई तरीके हैं "100% कार्बनिक" इसका प्रयोग कार्बनिक अवयवों (पानी और नमक जिसे प्राकृतिक माना जाता है को छोड़कर) से पूरी तरह से बनाया गया है, को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। "कार्बनिक" इसका उपयोग एक उत्पाद को इंगित करने के लिए किया जा सकता है जिसमें कम से कम 95% कार्बनिक सामग्री (पानी और नमक को छोड़कर) शामिल है। अगर इसमें 5% कार्बनिक अवयव होते हैं, तो इसे जैविक खाद्य के रूप में नहीं बेचा जाता है। "कार्बनिक सामग्री के साथ उत्पादित" इसका मतलब है कि इसमें कार्बनिक सामग्री का कम से कम 70% शामिल है
  • पोषण संबंधी कारक के बारे में, जैविक और पारंपरिक अनाज के बीच कोई अंतर नहीं है पोषक तत्व समान होते हैं
  • सामान्य तौर पर, डॉक्टर अनुशंसा करते हैं कि आप जैविक खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनते हैं यदि उपभोक्ता इस पहलू को महत्वपूर्ण मानता है हालांकि, बच्चे के तालू पर ठीक से गढ़वाले और मनभावन अनाजों के चयन पर ध्यान देना बेहतर होता है।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 4
    4
    घर पर अपने बच्चे के लिए अनाज को तैयार करने में सक्षम होने पर विचार करें। यदि आप विश्वास नहीं करते हैं कि बाज़ार में किसी भी गुणवत्ता वाले अनाज अपने बच्चे की जरूरतों के लिए उपयुक्त है, तो उन्हें खुद को तैयार करने की संभावना पर विचार करें। यह बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन हमें पता होना चाहिए कि कैसे व्यवस्थित करना है।
  • होममेड अनाज पकवान तैयार करने के लिए, आप किस प्रकार के अनाज का उपयोग करना चाहते हैं, इसका चयन करना शुरू करें। ब्राउन चावल सबसे आम है, लेकिन आप ओट्स या मल्टीग्रेन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • अनाज का 30-40 ग्राम ट्रिमिंग करें जिसे आपने अपने खाद्य प्रोसेसर में चुना है जब तक कि आटे का गूदा या प्राप्त नहीं किया जा सकता है
  • 240 मिलीलीटर पानी, स्तनपान या सूत्र के साथ उपाय। फिर इसे कम गर्मी के ऊपर गर्मी, जबकि एक झटके के साथ आप लगभग 10 मिनट के लिए सामग्री मिश्रण करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए स्वाद करें कि कोई कच्चे टुकड़े नहीं हैं I
  • मिश्रण को शांत करने की अनुमति दें, या जब तक यह कमरे के तापमान तक नहीं पहुंचता। 24 घंटे के भीतर अपने बच्चे के लिए इसे परोसें।
  • भाग 2

    समझना कि आपके बेटे के लिए कौन सी अनाज उपयुक्त हैं I
    शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 5
    1
    बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें एक बच्चे को दूध पिलाने से कुछ डर पैदा हो सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही अनाज चुनते हैं और सही समय पर ठोस भोजन के साथ अपने बच्चे को खिलाने शुरू करें, बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
    • अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि माता-पिता को शिशु आहार (जैसे कि बच्चे सामान्य रूप से बढ़ रहा है) में चार से छह महीने के बीच ठोस भोजन की खपत को पेश करने के लिए सलाह देते हैं।
    • बच्चों के बच्चों से पूछिए कि आपके बच्चे के लिए किस प्रकार का अनाज सबसे उपयुक्त है। हालांकि चावल सबसे आम है, यह कुछ और सुझाव दे सकता है
    • इसके अलावा, उससे पूछें कि वह कितनी बार अनाज खा सकते हैं आम तौर पर, यह एक दिन में दो बार कोशिश करने के लिए सलाह दी जाती है, कोई समय नहीं जब बच्चा अत्यधिक खराब नहीं होता है या नींद नहीं आ रहा है।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 6
    2
    अपने बेटे को चावल दो। बच्चों के लिए सभी अनाजों में, चावल सबसे आम और आसान उत्पाद है। आप सफेद एक या अभिन्न एक चुन सकते हैं।
  • आम तौर पर, यह बच्चों को स्तनपान शुरू करने के लिए सबसे अधिक सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह बहुत दुर्लभ है कि वे इस अनाज से एलर्जी है।
  • यदि आप अपने बच्चे के आहार में चावल के आधार पर ठोस आहार खिलाते हैं, तो लोहे के साथ गढ़वाले उत्पादों का चयन करें।
  • इसके अलावा, ब्राउन चावल के लिए विकल्प चुनें। श्वेत एक, हालांकि, खाद्य प्रसंस्करण की प्रक्रियाओं के अधीन होता है जो इसे कई पोषक तत्वों की कमी करता है।
  • आप शायद इस बात के बारे में चिंतित और चिंतित होंगे कि आर्सेनिक चावल में है हालांकि, यह एक तत्व है जो धरती की पपड़ी में, पानी में और जमीन में मौजूद है संस्कृतियों के रूप में वे बढ़ने के रूप में इसे अवशोषित और, फलस्वरूप, यह भोजन में पाया जाता है। एफडीए ने शुरुआती बचपन के लिए चावल अनाज में निहित आर्सेनिक की सीमा तय कर दी है, जो 100 बिलियन प्रति भाग के बराबर है। चावल बच्चों के लिए पोषक तत्वों का उत्कृष्ट स्रोत है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं होना चाहिए। जई, जौ और मल्टीग्रेन उत्पादों पर विचार करते हुए, अनाज के चुनाव में परिवर्तन करना सुनिश्चित करें।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 7
    3



    मल्टीग्रेन की कोशिश करो एक अन्य प्रकार की बेबी अनाज बाजार पर व्यापक रूप से वितरित की जाती है जिसमें मल्टीग्रेन अनाज (या मल्टीग्रेन अनाज) होते हैं। विभिन्न अनाज के ग्रेड को मिलाकर प्राप्त किया गया, आपके बच्चे के पोषण का सेवन अलग-अलग हो सकता है
  • पूरे अनाज में चावल, जई, गेहूं, जौ और सन भी शामिल हैं। यदि वे 100% पूर्ण हैं, तो इसका मतलब है कि वे अपने पोषक तत्वों के अधिकतर परिष्कृत नहीं हैं और उन्हें बनाए रखते हैं।
  • डॉक्टरों को बचपन के लिए लोहे-समृद्ध मल्टीग्राइंस चुनने की सलाह देते हैं, जैसा कि अन्य सभी को चाहिए यह देखने के लिए पैकेजिंग पर पढ़ें कि उत्पाद लोहे के साथ दृढ़ है या नहीं।
  • यदि आपको डर है कि उत्पाद में शामिल अनाज की खपत एलर्जी की शुरूआत के पक्ष में हो सकती है, तो कृपया ध्यान दें कि शोध में इस जोखिम को शामिल किया गया है। वास्तव में, इन अनाजों को बच्चों के पोषण में तुरंत शुरू करने से, जोखिम को कम करना संभव है कि भविष्य में खाद्य एलर्जी का विकास होगा।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 8
    4
    पूरे गेहूं का उपयोग करें माता-पिता के लिए एक और विकल्प 100% पूरे गेहूं है, जो अपने सभी पोषक तत्वों को बरकरार रखता है।
  • इसके अलावा, अगर यह छोटे बच्चों को दिया जाता है तो गेहूं एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसके अलावा, पूरे गेहूं, बहु-मध्यम और जई में आर्सेनिक नहीं है, जिसे चावल (जैसे संपूर्ण मक्खम) में पाया जा सकता है।
  • 100% पूरे गेहूं पर अपनी पसंद को ओरिएंट करें, लोहे के साथ दृढ़।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 9
    5
    अपने बच्चे को अपने ओट दें यदि आप अपने बच्चे को चावल या गेहूं के अलावा कुछ और के साथ खिलाना चाहते हैं, तो आप जई का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं इसमें आर्सेनिक (या लगभग कुछ भी नहीं) शामिल है और यह एक बहुत पौष्टिक प्रकार का साबुत अनाज है
  • चावल की तरह, दलिया एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह एक अनाज अनाज है जो फायदेमंद गुणों में समृद्ध है। इसके अलावा, बच्चों की एलर्जी होने की संभावना बहुत कम है।
  • दोबारा, यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज की जांच करें कि उत्पाद 100% पूर्ण है (इस जानकारी को घटक सूची पर खोजें)
  • इसके अलावा, यह बेहतर है कि लोहे से समृद्ध किया जा सकता है, क्योंकि जई खुद को बड़ी मात्रा में नहीं रखते हैं
  • भाग 3

    अपने बच्चे के लिए अमीर पौष्टिक अनाज तैयार करें
    शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 10
    1
    पैकेज पर निर्देश पढ़ें। आप किस प्रकार के अनाज खरीद रहे हैं, इसके बावजूद सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का सही ढंग से पालन करें ताकि उन्हें सही तरीके से तैयार कर सकें ऐसा करने में, आपका बच्चा उन्हें सही मात्रा में खाएगा
    • प्रारंभिक बचपन के लिए प्रत्येक अनाज आधारित उत्पाद में पैकेज पर विशिष्ट निर्देश शामिल हैं। इसे खरीदने से पहले, तैयारी के लिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
    • यदि आपको इसे पकाने या गर्मी की ज़रूरत है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए विधि का पालन करें कि आप इसे ठीक से तैयार करते हैं। यह आपके बच्चे को देने से पहले कमरे के तापमान को शांत करने की अनुमति दें
    • अनाज एक तरल के साथ मिश्रित होते हैं जब तक यह मखमली तक नहीं पहुंचता, लगभग तरल स्थिरता। सही घनत्व पाने के लिए आपको शायद अधिक स्तन या कृत्रिम दूध जोड़ना होगा।
  • शीर्षक छवि अपने बच्चों के लिए स्वस्थ अनाज चुनें चरण 11
    2
    अनाज के साथ संयोजन करने के लिए उचित तरल चुनें। जब एक बच्चा अनाज पकवान तैयार करते हैं, तो आपको सूखे अनाज को एक तरल के साथ मिश्रण करना होगा अपने बच्चे के पोषण का सेवन बढ़ाने के लिए उनका लाभ उठाएं।
  • इन उत्पादों में से ज्यादातर आपको सुझाव देंगे कि आप स्तन दूध या कृत्रिम दूध का उपयोग करें। इस तरह से आप भोजन में निहित पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ा सकते हैं (विशेषकर प्रोटीन और वसा के मामले में)। इस मार्ग का सम्मान करना आवश्यक है।
  • यदि आपके स्तन या कृत्रिम दूध नहीं हैं, तो आप बच्चे के साथ अनाज को पानी से मिला सकते हैं। हालांकि, इसे अक्सर उपयोग न करें।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज चुनें 12
    3
    उन अनाजों को फेंक दें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं। आपके बच्चे के अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ, पहले से पकाए गए अनाज को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बेहतर नहीं है। इसे बचाकर खिलाया जा रहा है, खतरे का सामना करना पड़ता है कि उसे बुरा लगता है।
  • आपको अनावश्यक अनाज के संग्रहण समय पर ध्यान देना चाहिए। शिशुओं और छोटे बच्चों के भोजन संबंधी बीमारियों के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी अपरिपक्व है।
  • यदि आपने बहुत सारे अनाज तैयार किए हैं, तो प्लेट पर केवल कुछ चम्मच डालिये। भाग में वृद्धि न करें। यदि आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो लार खाना को दूषित कर सकता है।
  • पॉट में अग्रिम अनाज फेंकें अगर, हालांकि, वे बर्तन से आगे बढ़ते हैं, उन्हें केवल 24 घंटों के लिए रखें।
  • शीर्षक वाला छवि अपने बच्चे के लिए स्वस्थ अनाज का चयन करें चरण 13
    4
    अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें प्रत्येक बच्चे अलग-अलग समय और चरणों में भोजन को सहन करता है। जैसा कि आपके बच्चे को ठोस पदार्थ खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, आप देखेंगे कि उन्हें खाने के लिए कम मुश्किल हो जाएगा।
  • बच्चों को जब वे खाना चाहते हैं, जब वे पूर्ण होते हैं और जब वे अधिक भोजन चाहते हैं, तब संवाद कैसे करें। क्षणों को समझने की कोशिश करें जब आपका बच्चा भूख लगी या पूर्ण हो।
  • वह अपने सिर को दूर कर सकता है या अपने होंठ को बंद कर सकता है अगर वह कुछ भी ठोस नहीं चाहता है या अन्य अनाज नहीं खाना चाहता है
  • उसे अनाज खाने के लिए मजबूर न करें यदि वह उन्हें नहीं चाहता है यह एक समस्या नहीं है अगर यह केवल एक या दो मुंह बनाता है उसे ठोस भोजन की कोशिश करने के लिए अन्य अवसर होंगे।
  • टिप्स

    • हमेशा अधिक जानकारी के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें यह अनाज पर आपके बच्चे को देने के लिए आपको अधिक सटीक जानकारी दे सकता है
    • याद रखें कि हर बच्चा ठोस पदार्थों या अनाजों को अलग-अलग तरीकों और समयों में सहन करता है दूध पिलाने के दौरान इसे जल्दी मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com