वैक्सीन दूध कैसे स्विच करें

ठोस भोजन की शुरूआत के बाद भी, एक वर्ष की उम्र तक, बच्चों को स्तनपान या शिशु फार्मूला होना चाहिए। पहले जन्मदिन के बाद, आप गाय के दूध पर स्विच कर सकते हैं। इस परिवर्तन को यथासंभव आसान बनाने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

गाय के दूध का परिचय
ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 1
1
बच्चे के वर्ष तक प्रतीक्षा करें वर्ष के तहत बच्चे गाय के दूध को अच्छी तरह से पचाने नहीं कर सकते क्या अधिक है, उन्हें मनुष्यों या कृत्रिम दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के विशेष मिश्रण की आवश्यकता है - गाय का दूध आदर्श विकल्प नहीं है। इसलिए, जब तक बच्चे को इसे लागू करने के लिए एक वर्ष का इंतजार न करें
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 2
    2
    बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें आम तौर पर, आप अपने पहले जन्मदिन के बाद किसी भी समय गाय के दूध में संक्रमण शुरू कर सकते हैं - एक चिकित्सक की राय को महसूस करना हमेशा बेहतर होता है यह आपको विशिष्ट संकेत दे सकता है जो आपकी स्थिति के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 3
    3
    संपूर्ण दूध चुनें बच्चों के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण है यह आपके बच्चे के हड्डियों के विकास और विकास के लिए आवश्यक विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और वसा में समृद्ध है। लाभ का अधिक लाभ उठाने के लिए, कम से कम उम्र के दूसरे वर्ष तक आंशिक रूप से स्किम्ड या स्किम्ड दूध नहीं, संपूर्ण दूध चुनें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 4
    4
    आदर्श राशि एक दिन में दो ग्लास दूध का है। प्रथम वर्ष से, बच्चे को कई तरह के ठोस पदार्थ खाने चाहिए: फलों, सब्जियां, अनाज और प्रोटीन इस प्रकार के आहार के बाद, दूध को अपने बच्चे के पोषण का मुख्य स्रोत बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह स्तन दूध या कृत्रिम के बजाय था जब यह छोटा था। दूध के दो गिलास पर्याप्त होना चाहिए, खासकर यदि आप अन्य डेयरी उत्पादों जैसे दही या पनीर भी खाते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप तुरंत गाय के दूध के दो गिलास एक दिन में स्विच नहीं कर सकते। इसे धीरे-धीरे पेश करना सबसे अच्छा समाधान है
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 5
    5
    बच्चा विद्रोही हो सकता है यह मां या कृत्रिम दूध की तरह स्वाद नहीं लेता है, इसलिए बच्चे इसे पहले से मना कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, चिंता न करें - समय के साथ, आप इसे स्वीकार करना सीखेंगे। सुझावों के लिए भाग 2 पर जाएं
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 6
    6
    एलर्जी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें दूध सबसे आम एलर्जी है अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, जब आप इसे पेश करते हैं, तो आपको किसी भी प्रतिक्रियाओं के प्रति सचेत होना चाहिए। दूध या लैक्टोज असहिष्णुता से एलर्जी हो सकती है बच्चों को उल्टी, दस्त, पेट में दर्द हो सकता है, या दाने का विकास हो सकता है यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा दूध के लिए असहिष्णु है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • भाग 2

    गाय के दूध में संक्रमण की सुविधा प्रदान करें
    ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 7
    1
    स्तन के दूध या कृत्रिम दूध की मात्रा कम करें आपका बच्चा गाय को बेहतर स्वीकार करेगा यदि आप उसे अपने दूध या कृत्रिम नहीं देते हैं। आपको अचानक परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं है: आप एक चिकनी संक्रमण कर सकते हैं, एक समय में एक स्तन को समाप्त कर सकते हैं और इसे गाय के दूध के साथ बदल सकते हैं।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 8
    2
    रस या अन्य पेय की खपत को सीमित करें बच्चे को फलों के रस के बजाय दूध पीने के लिए प्रोत्साहित करें इस अवधि के दौरान शक्कर पेय सीमित या पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 9



    3
    आप मातृ या कृत्रिम दूध के साथ गाय के दूध को मिलाकर करने का प्रयास कर सकते हैं। अगर बच्चा गाय के दूध से इंकार करता है, तो इसे आमतौर पर क्या पीता है उसके साथ मिलाएं। आप अनुपात को बदल सकते हैं एक ही तापमान पर मिक्स, लगभग 37 डिग्री सेल्सियस उदाहरण के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • ¼ गायों के दूध के साथ एक कप या बोतल शिशु फार्मूला या दूध का हलचल। बच्चे को अंतर नहीं पता होगा
  • दूसरे सप्ताह, दो प्रकार के दूध को एक ही अनुपात के साथ मिलाते हैं।
  • तीसरे सप्ताह के लिए, गाय के दूध का ¾ और मातृ या कृत्रिम दूध का ¼ का उपयोग करें।
  • चौथा सप्ताह केवल गाय के दूध का उपयोग करता है
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 10
    4
    उसे एक दिलचस्प कप या बोतल में दूध दें कभी-कभी एक रंगीन कप का उपयोग करके बच्चे को आकर्षित कर सकते हैं। यदि आप अभी भी बोतल का उपयोग करते हैं, तो यह कप पर स्विच करने का समय हो सकता है: यदि बच्चा सामान्य से अधिक एक अलग कंटेनर का उपयोग किया जाता है तो वह गाय के दूध को अधिक आसानी से स्वीकार करेगा।
  • कप बहुत भर मत करो, और ध्यान से अपने बच्चे की जाँच करें आप सभी पक्षों पर डालने की हताशा के साथ गाय के दूध को जोड़ना से बचेंगे।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 11
    5
    आदर्श समय पर दूध प्रदान करें बच्चा दूध को अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करेगा यदि वह आराम और खुश है। जैसे ही वह उठता है या एक भोजन और एक दूसरे के बीच नाश्ता के रूप में इसे उसे दे दो। भूख वाले बच्चे चिड़चिड़े होते हैं।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 12
    6
    गर्म दूध यदि आप गाय के दूध को कृत्रिम या मातृ के समान स्वाद लेना चाहते हैं, तो उसे कमरे के तापमान पर या थोड़ा गर्म करें। वह इसे अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करेंगे
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 13
    7
    शांत रहो गुस्सा मत हो, अगर बच्चा गाय के दूध से इनकार करता है, और उसे मजबूर करने की कोशिश न करें। आग्रह करें, लेकिन आराम से वातावरण बनाए रखने की कोशिश करें। विभिन्न स्थितियों में और विभिन्न कंटेनरों में दूध का प्रस्ताव लें, और बच्चे को स्वेच्छा से इसे स्वीकार करने की प्रतीक्षा करें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 14
    8
    उनके प्रयासों के लिए उसे बधाई यदि आपका बच्चा दूध पीता है, तो इसे प्रोत्साहित करें और इसकी प्रशंसा करें।
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 15
    9
    गाय के दूध को अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ें यदि आप शुरू में इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप इसे अपने भोजन के साथ मिश्रण कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, मैश किए हुए आलू, अनाज और सूप
  • ट्रांजिशन ए बेबी टू को गाय`s Milk Step 16
    10
    अन्य प्रकार के डेयरी उत्पादों को भी जोड़ें। यदि आप इतना दूध नहीं पीते हैं, तो इसे कुछ दही, पनीर या अन्य डेयरी उत्पादों की पेशकश करें।
  • टिप्स

    • यदि बच्चा गाय के दूध से इंकार कर रहा है, तो बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। अन्य डेयरी उत्पादों का उपयोग करना ठीक है, लेकिन अतिरिक्त पूरक की आवश्यकता हो सकती है
    • धीरज रखो यह कदम कुछ समय ले सकता है धीरे धीरे आगे बढ़ना अच्छा है, अगर यह बच्चे को इसे स्वीकार करने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com