बिल्ली के बच्चे को खिलाने के लिए

जीवन के पहले हफ्तों के दौरान बिल्ली के बच्चे डबल या तिगुना करते हैं स्थिर गति से बढ़ने के लिए, उन खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जिनमें प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का सही अनुपात होता है। अगर बिल्ली का बच्चा अभी भी दूध लेता है, तो आपको इसे खाने से ठोस भोजन में मदद करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप बिल्ली के भोजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे एक मजबूत और स्वस्थ बिल्ली बनने और बनने की अनुमति दें।

कदम

भाग 1

स्वस्थ भोजन चुनें
छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 1
1
बिल्ली के बच्चे के लिए पाउडर दूध प्राप्त करें, यदि बिल्ली एक माह से भी कम पुरानी है। जन्म के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, बिल्ली के बच्चे अपनी मां के दूध से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। एक महीने या छोटी के बिल्ली का बच्चा ठोस भोजन को पचाने या निकालने में असमर्थ है यदि आपके पास एक बिल्ली का बच्चा है जिसे अभी तक दूध नहीं मिला है (दूध से ठोस खाने के लिए जाने की प्रक्रिया), तो जानवरों को इस कदम को पूरा करने के लिए आपको बिल्ली के दूध के लिए पाउडर दूध की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप बिल्ली का बच्चा की मां के मालिक हैं, तो वह उस सभी दूध के साथ पिल्ला प्रदान करेगी जो उसे चाहिए। पाउडर के दूध का उपयोग करना अभी भी उपयोगी होगा, जब आपको बिल्ली को ठोस भोजन में पेश करना शुरू करना होगा। आप उन्हें थोड़ा सा नरम करने के लिए ठोस खाद्य पदार्थों के साथ पाउडर दूध मिला सकते हैं।
  • यदि बिल्ली का बच्चा अभी भी बहुत छोटा है और पहले से ही माँ से अलग हो गया है, तो आपको इसे बोतल के साथ दूध देना होगा जब तक कि यह ठोस भोजन खाने के लिए पर्याप्त न हो। अपने आहार संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए बिल्ली के बच्चे के लिए विशिष्ट पाउडर दूध का उपयोग करना आवश्यक है गाय का दूध उपयुक्त विकल्प नहीं है
  • अपने बिल्ली के बच्चे के लिए पाउडर दूध के बारे में अपने पशु चिकित्सक से पूछो आमतौर पर यह पानी के साथ मिश्रण करने के लिए एक पाउडर है। उत्कृष्ट ब्रांडों में पेटएग केएमआर पाउडर और बायर ® प्राडोलोटेट किटी शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 2
    2
    बिल्ली के बच्चे के लिए विशिष्ट ठोस भोजन खरीदें यदि बिल्ली का बच्चा चार हफ़्ते से अधिक पुराना है, तो उसे ठोस खाना देने का समय आ गया है पिल्लों के लिए उपयुक्त फ़ीड चुनना महत्वपूर्ण है और वयस्क बिल्लियों के लिए नहीं। चूंकि बिल्ली के जीवन के पहले कुछ महीनों में बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं, उनके पास पोषण संबंधी वयस्क वयस्क बिल्लियों से अलग होने की आवश्यकता होती है: एक बिल्ली का बच्चा देना वयस्क बिल्लियों के लिए एक फ़ीड कमजोर या बीमार होगा।
  • बिल्ली के बच्चे के लिए फ़ीड आमतौर पर लिखित रूप में दर्शाया जाता है "बिल्ली के बच्चे के लिए सूत्र" या "विकास के लिए सूत्र"। वयस्क बिल्लियों के लिए उस से अलग करने में मदद करने के लिए
  • अक्सर उन्हें एक वर्ष की आयु तक पहुंचने तक उनके लिए बिल्ली के बच्चे विशिष्ट फीड देने की सलाह दी जाती है। इस बिंदु पर, आप नियमित बिल्ली फ़ीड पर स्विच कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 3
    3
    एक उच्च गुणवत्ता वाला ब्रांड चुनें अधिकांश पशु चिकित्सक सामान्य पालतू भोजन या सुपरमार्केट ब्रांड खरीदने की सलाह नहीं देते हैं गुणवत्ता वाले कट्टिकी फ़ीड खरीदना बेहतर है और इसकी जोरदार सिफारिश की जाती है, क्योंकि आमतौर पर ब्रांड की प्रभावशीलता अनुसंधान द्वारा समर्थित होती है। यदि आपको नहीं पता कि ब्रांड क्या चुनना है, तो अपने पशु चिकित्सक से पूछें
  • जांच लें कि पैकेज को एक पशु कल्याण एजेंसी द्वारा प्रमाणित किया गया है, और उन ब्रांडों से बचा जाता है जिनके पास लिखित में यह नहीं है।
  • वैकल्पिक रूप से आप यह देख सकते हैं कि निम्नलिखित की तरह एक वाक्य है, जो सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों पर है: "एसोसिएशन के पोषक तत्वों के आधार पर बिल्ली के लिए पूर्ण और संतुलित आहार ..."
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 4
    4
    शुष्क और नम दोनों फ़ीड्स चुनें क्योंकि बिल्ली के बच्चे और वयस्क बिल्लियों को चबाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए उन्हें सूखे भोजन के अतिरिक्त नरम खाद्य पदार्थ की आवश्यकता होती है। दोनों प्रकार की फ़ीड विशेष रूप से बिल्ली के बच्चे के लिए तैयार की जानी चाहिए, न कि वयस्क बिल्लियों के लिए। डिब्बाबंद या डिब्बाबंद फ़ीड के लिए, समाप्ति की तारीख की जांच करें और डेंटा हुआ या क्षतिग्रस्त पैक खरीदने से बचें।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 5
    5
    कभी-कभी, बिल्ली के बच्चे को एक नाश्ते के आधार पर दें "मनुष्यों के लिए भोजन"। मजबूत और स्वस्थ होने के लिए कुत्ते के लिए वसा, फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। बिल्ली के लिए फ़ीड इन आवश्यकताओं को पूरा करती है, इसलिए इसे अधिकांश माइटेटो के भोजन को बनाना चाहिए। यदि आप इसे कुछ अतिरिक्त पुरस्कार देना चाहते हैं, तो यह कुल कैलोरी सेवन का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। पके हुए मांस, चिकन या मछली की बिटियां आमतौर पर एक अच्छा विकल्प होती हैं। बिल्ली का बच्चा देने से बचें:
  • कच्चे मांस या मछली, जिसमें हानिकारक कीट या जीवाणु हो सकते हैं;
  • गाय का दूध या क्रीम, जो दस्त पैदा कर सकता है;
  • प्याज, लहसुन, चॉकलेट, कॉफी, चाय, किशमिश और अंगूर: वे बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं।
  • भाग 2

    एक भोजन की शुरुआत करें
    छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 6
    1
    पहले चार हफ्तों के लिए बिल्ली का बच्चा स्तन दूध या दूध पाउडर के साथ खिलाना चाहिए। असंतुलन बिल्ली के बच्चे को पूरी तरह दूध आधारित आहार की आवश्यकता है जब तक बिल्ली चार हफ्ते से अधिक उम्र तक न हो तब तक ठोस भोजन पेश करने का प्रयास न करें। यदि बिल्ली का बच्चा मां के साथ है, तो वह यह सुनिश्चित करेगी कि उसके पास सभी आवश्यक दूध उपलब्ध हैं। यदि मां मौजूद नहीं है, तो आपको बिल्ली को बोतल के साथ खिलाना होगा। एक बिल्ली का बच्चा एक बोतल देने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
    • चार हफ्तों से कम उम्र के बच्चों के लिए हर तीन घंटे (रात सहित) भर में खिलाया जाना चाहिए। दूध पाउडर और बिल्ली के लिए विशिष्ट एक बोतल खरीदें। आप उन्हें पशु चिकित्सक या पालतू जानवरों की दुकानों में मिलेंगे
    • बोतल और पेटी को पानी में 5 मिनट के लिए उबलते हुए और पूरी तरह से सूखा देकर इसे जीवाणु करें।
    • उत्पाद निर्देशों के अनुसार पानी के साथ पाउडर दूध मिलाएं। जब तक यह 35-37.5 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता तब तक इसे सॉसपैथी में गरम कीजिये। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है, आपकी कलाई पर दूध की कुछ बूंदें डालें।
    • बिल्ली का बच्चा के मुंह में शांत करनेवाला रखो जब तक वह पूरा न हो जाए, तब तक उसे पीने दो।
    • छोटे बिल्ली के बच्चे अपने आप से पेशाब या शौच करने में सक्षम नहीं हैं। आपको बिल्ली को इसे करने के लिए उत्तेजित करना होगा, इसे अपने पक्ष में बदल देना और जननांग क्षेत्र को हमेशा एक दिशा में रगड़ देना जब तक कि मूत्र फिर से बाहर न आ जाए। यह प्रत्येक भोजन के कुछ मिनट बाद किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 7
    2
    बिल्ली का बच्चा चुड़ैल और ठोस पदार्थ परिचय जब बिल्ली के बच्चे को दूध पिलाने के लिए तैयार किया जाता है, तो वह माँ के निपल्स या बोतल की चूची को काटते हुए शुरू हो जाती है जिसे आप इसे पोषण करने के लिए इस्तेमाल करते हैं-आमतौर पर ऐसा तब होता है जब पशु चार हफ्ते का पुराना होता है। इस बिंदु पर, आप अपने आहार में ठोस आहार शुरू कर सकते हैं
  • एक कटोरे में बिल्ली के बच्चे के लिए थोड़ी मात्रा में खाना रखो अगर बिल्ली इसे चबा करने के लिए तैयार नहीं होती है, तो इसे नरम करने के लिए दूध पाउडर या पानी के कुछ बड़े चम्मच जोड़ें।
  • कटोरे को हमेशा भोजन के साथ छोड़ दें (एक दिन में कम से कम एक बार ताजे भोजन के साथ पुरानी फ़ीड को बदलकर), ताकि जब यह महसूस होता है कि बिल्ली का बच्चा भोजन के करीब पहुंच सकता है।
  • धीरे-धीरे दूध की खुराक कम करें और ठोस भोजन की वृद्धि करें। जिस गति से दूध पिलाना होता है वह प्रत्येक बिल्ली का बच्चा के लिए भिन्न होता है। धीरज रखो और जांचें कि आप कितना ठोस खाना खाते हैं अगर मां मां के साथ नहीं है, तो उसे पाउडर दूध देते रहें, जब तक कि वह बोतल से इंकार नहीं करती।
  • सात सप्ताह की उम्र में, अधिकांश बिल्ली के बच्चे केवल ठोस पदार्थों पर ही खाने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 8



    3
    हमेशा उपलब्ध भोजन छोड़ें बिल्ली के बच्चे दिन के दौरान बार-बार भोजन की थोड़ी मात्रा में भोजन करना पसंद करते हैं। यद्यपि उसे कुछ समय पर खाने के लिए सिखाना संभव है, लेकिन तब तक ऐसा करना जरूरी नहीं है जब तक कि वह वयस्क न हो। सूखा भोजन का एक कटोरा और एक गीला भोजन उपलब्ध कराएं जो वह चाहें तब बिल्ली का बच्चा खा सकता है। सुनिश्चित करें कि उन्नत भोजन को समाप्त करें और इसे एक दिन में एक बार नए भोजन से बदलें।
  • हमेशा अपने निपटान में पानी के साथ एक कटोरा छोड़ने के लिए मत भूलना।
  • इस बिंदु पर आप कुछ सामयिक पुरस्कारों को पेश कर सकते हैं, जैसे पके हुए चिकन के टुकड़े सुनिश्चित करें कि पुरस्कार बिल्ली के गरमी सेवन के कम से कम 10% तक बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 9
    4
    बिल्ली के बच्चे के वजन और ऊर्जा स्तर की जांच करें यदि यह बहुत ऊर्जावान नहीं लगता है, तो यह बहुत मोटी या बहुत पतली दिखता है, भोजन के साथ कुछ समस्या हो सकती है संकेतों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि यह संकेत दे सकता है कि बिल्ली को पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि आपको लगता है कि बिल्ली का बच्चा अपने भोजन को पसंद नहीं करता है, और शायद ही कभी इसे खाती है, यह संभव है कि स्वाद इसे पसंद नहीं करता है ब्रांड बदलने या अन्य स्वाद लेने की कोशिश करें
  • यदि बिल्ली का बच्चा बहुत ज्यादा खाने या खाने और मोटापे से पीना नहीं चाहता है, तो समस्या का मूल्यांकन करने के लिए पशु चिकित्सक को अपॉइंटमेंट करें।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 10
    5
    एक वर्ष के बाद, पूर्व-स्थापित समय के साथ एक फ़ीड पर स्विच करें। जब बिल्ली एक वर्ष का हो, तो वह अनुसूचित समय पर वयस्क बिल्ली के भोजन और फ़ीड पर जाने के लिए तैयार है। वह दिन में दो बार उसे खाना देने शुरू कर देता है, एक सुबह और एक शाम को। दिन के बाकी के दौरान, भोजन का कटोरा हटा दें और केवल पानी उपलब्ध छोड़ दें। यह बिल्ली को स्वस्थ रखेगी और मोटापा को रोकेगा।
  • भाग 3

    एक आवारा बिल्ली का बच्चा दूध पिलाने
    छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 11
    1
    जिस स्थान पर स्थित है, उस जगह से भटकाव के बच्चे को ले जाने से पहले ध्यान से सोचें यदि आप भटकाव के बच्चे को देखते हैं, तो आपका पहला आवेग इसे लेने और सुरक्षा के लिए ले सकता है। बचने के लिए एक बिल्ली का बच्चा के लिए सबसे अच्छा मौका अपनी मां के साथ रहने के लिए है, जो उसे पौष्टिक भोजन और सुरक्षा प्रदान करता है। तुरंत आपके साथ बिल्ली लाने के बजाय, यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या मां पास है
    • कुछ घंटे के लिए बिल्ली का बच्चा पर नजर रखें, यह देखने के लिए कि क्या मां की बिल्ली रिटर्न यदि आपको बिल्ली का बच्चा ले जाना है, तो इसे एक सुरक्षित क्षेत्र तक ले जाएं जहां से आपको यह पता चला है।
    • यदि मां की मां वापस आती है, तो आप उसे कुछ भोजन और एक बाहरी आश्रय प्रदान कर सकते हैं, ताकि वह सुरक्षा में अपने पिल्ला का ध्यान रख सकें (या पिल्ले, यदि वे एक से अधिक हों) जब बिल्ली का बच्चा छोड़ दिया गया है, तो आप इसे अपनाने के बारे में सोच सकते हैं। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानने के लिए
    • यदि मां की मां वापस नहीं आती है, तो आपको बिल्ली के बच्चे को बचाने के लिए क्या आवश्यक होगा।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 12
    2
    पशु चिकित्सक को बिल्ली का बच्चा लाओ। यह आपको समझने में मदद करेगा कि क्या यह अभी भी दूध लेता है, और पशु के सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन करेगा। यह घर लेने से पहले पशु चिकित्सक को बिल्ली का बच्चा लाने के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके पास घर ले जाने से पहले कोई पिस्सू या टिक नहीं है
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 13
    3
    यदि आवश्यक हो तो बोतल के साथ बिल्ली का बच्चा फ़ीड। यदि पशुचिकित्सा ने यह निर्धारित किया है कि बिल्ली का बच्चा अभी भी छोटा है तो उसे नर्सिंग करने की आवश्यकता है, आपको उसे बोतल के साथ खिलाने की आवश्यकता होगी जब तक कि वह ठोस भोजन खाने के लिए तैयार न हो। आपको पशु चिकित्सक या पालतू जानवर की दुकान पर बिल्ली के बच्चे के लिए टिप्स, सामान और दूध पाउडर मिलेगी। निम्नलिखित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें:
  • चार हफ्तों से कम उम्र के बच्चों के लिए हर तीन घंटे (रात सहित) भर में खिलाया जाना चाहिए। कुत्ते के लिए विशिष्ट पाउडर दूध से बोतल के साथ।
  • छोटे बिल्ली के बच्चे अपने आप से पेशाब या शौच करने में सक्षम नहीं हैं। आपको बिल्ली को इसे करने के लिए उत्तेजित करना होगा, इसे अपने पक्ष में बदल देना और जननांग क्षेत्र को हमेशा एक दिशा में रगड़ देना जब तक कि मूत्र फिर से बाहर न आ जाए। प्रत्येक भोजन के बाद यह कुछ मिनट बाद करें।
  • छवि शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 14
    4
    ठोस खाद्य पदार्थों का परिचय और बिल्ली के बच्चे को छुड़ाना जब बिल्ली का बच्चा चार सप्ताह से अधिक पुराना होता है, तो यह ठोस भोजन के लिए तैयार होता है। उच्च गुणवत्ता वाले बिल्ली के बच्चे के लिए यह विशेष फ़ीड देना सुनिश्चित करें - सूखा और गीला दोनों - जब दूध-आधारित फीड से छोड़े गए खाना हमेशा उपलब्ध रहें, ताकि जब वह ऐसा महसूस करता हो तो बिल्ली का बच्चा खा सकता है, और हमेशा उसे ताजा पानी उपलब्ध छोड़ दें। वयस्क बिल्लियों के लिए इसे एक वर्ष का पुराना न हो जाने तक खाना न दें।
  • चेतावनी

    • बिल्ली के गाय का दूध न दें, क्योंकि यह उनके लिए उपयुक्त नहीं है। बिल्ली के बदले विशिष्ट दूध खरीदें।
    • वयस्क बिल्लियों के लिए बिल्ली के भोजन का भोजन न दें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com