ग्रिल पर कुक कैसे करें

दुनिया भर के लाखों लोग ग्रिल पर अपना खाना तैयार करते हैं, कभी कभी आवश्यकता से बाहर होते हैं, दूसरों को जुनून से बाहर करते हैं कुछ लोग इस तकनीक को जड़ों की वापसी के रूप में समझते हैं, जब मनुष्य अभी भी प्रकृति में रहता है, जबकि अन्य अपने कौशल का परीक्षण करना चाहते हैं। बार्बेक्यू के साथ पाक कला आग पर कुछ पसलियों डालने से ज्यादा है, केवल अनुभव के साथ आप इस तकनीक को मास्टर करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। यह लेख आपको आरंभ करने के लिए कुछ अच्छे दिशा-निर्देश देगा।

कदम

भाग 1

ग्रिड चुनें
छवि शीर्षक ग्रिल चरण 1
1
बारबेक्यू का प्रकार चुनें दो विकल्प उपलब्ध हैं: गैस या लकड़ी का कोयला
  • गैस ग्रिल वे सबसे आम हैं, आजकल। बहुत से लोग उन्हें लकड़ी का कोयला से ज्यादा सहज महसूस करते हैं क्योंकि वे तुरन्त प्रकाश करते हैं और अक्सर इसे कम "ईंधन" लगता है। जब आप इस प्रकार की बारबेक्यू खरीदते हैं, तो ध्यान दें कि आप कितना गर्मी और निर्माण की गुणवत्ता का निर्माण कर सकते हैं।
  • चारकोल बारबेक्यूज वे अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं और वे शुद्धता से पसंदीदा हैं कोयला गर्मी के बेहतर नियंत्रण की अनुमति देता है (यह इसलिए अधिक बहुमुखी ग्रिड है) और एक अच्छी सुगंध के साथ भोजन को समृद्ध करता है। निर्माण की गुणवत्ता, शैली सुनिश्चित करें और यदि आप गर्मी को नियंत्रित कर सकते हैं दो प्रकार के गैर-परिवहनीय लकड़ी का कोयला बार्बेक्यू हैं: पारंपरिक और केटल केटल थोड़ा धुएं के साथ एक सरल रसोईघर के लिए बहुत अच्छा है पारंपरिक, आयताकार वाले अधिक बहुमुखी हैं जब आपको गर्म और ठंडा क्षेत्रों को संभालना पड़ता है, जब आपको बड़े टुकड़े धूम्रपान करना पड़ता है और आपको अधिक स्थान की आवश्यकता होती है
  • यह जरूरी नहीं है कि ग्रिड तुम्हारा है। कई सार्वजनिक पार्क उन्हें उपलब्ध कराते हैं ताकि आप अपने बगीचे को गंदे रहने और घर पर आग लगाने से बच सकें। ज्यादातर समय, हालांकि, वे एक सरल निर्बाध और एक हवा के सेवन के बिना, सरल बार्बेक्यूज होते हैं। इन्हें लकड़ी का कोयला के एक बड़े बिस्तर से मिलकर बना होता है, जिस पर ग्रिल लगाया जाता है (राख की सफाई से पहले याद रखना!), अक्षम है जो दहन को ट्रिगर करने के लिए एक धौंकनी की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 2
    2
    उत्पन्न गर्मी का मूल्यांकन करें यह मूल्य है जो आपको बारबेक्यू की गुणवत्ता समझता है ग्रिल को पिललेट को तुरंत सील करने के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्मी का उत्सर्जन करना चाहिए या मांस की एक बड़ी कटौती करने के लिए धीमी गति से खाना पकाने की अनुमति दें।
  • गैस बारबेक्यूज़ द्वारा उत्पन्न गर्मी: चूंकि इन मॉडलों में एक गैस प्रवाह नियंत्रण घुंडी है, इसलिए इसे खरीदने के लिए बेहतर है जो उच्चतम संभव तापमान तक पहुंचता है और जिसे आप खरीद सकते हैं। इस तरह से आप भूरे रंग से जल्दी से मांस जिसे आप रक्त में खाना बनाना चाहते हैं (एक अच्छा पसली, एक ट्यूना पट्टिका या स्कैलप्प्स के बारे में सोचें)।
  • लकड़ी का कोयला बार्बेक्यू द्वारा उत्पन्न गर्मी: गर्मी को कोयले की मात्रा के द्वारा नियंत्रित किया जाता है, उस बिंदु के अनुसार जहां इसे जमा किया जाता है, हवा के प्रवाह से और व्यंजनों की दूरी के अनुसार। क्रैंक तंत्र सर्वोत्तम हैं क्योंकि वे आपको ग्रिड की ऊंचाई को समायोजित करने की अनुमति देते हैं, लेकिन हुक और लीवर वाले भी स्वीकार्य हैं। जांच लें कि बारबेक्यू में कम से कम दो समायोज्य हवा का सेवन होता है - ऑक्सीजन का एक बड़ा प्रवाह, लकड़ी का कोयला गरम बनाता है, जबकि हवा में कमी से गर्मी कम होती है और आपको अचानक भड़क उठने की सुविधा मिलती है।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 3
    3
    इसके अलावा बारबेक्यू के आकार पर विचार करें क्या आपको सेना या सिर्फ दो लोगों के लिए खाना बनाना है? यह बड़े ग्रिल पर एक छोटे से खाना पकाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है लेकिन आप अन्यथा नहीं कह सकते। कितना चेक करें "खाना पकाने का क्षेत्र" आपके द्वारा चुना गया मॉडल प्रदान करता है औसत पर, ग्रिड को 4000 वर्ग सेंट होना चाहिए, जिससे आप छोटी सी पार्टी के लिए खाना बना सकते हैं। लेकिन आप को व्यवस्थित करने के लिए एक बड़ा बारबेक्यू बेहतर है के लिए मॉडल 5000 cmq या अधिक- विकल्प चुनने के लिए, लेकिन अगर आप अपने आप को सीमित कर कुछ अब और फिर हर काटने का निशान पकाने के लिए है, तो आप की तरह ही 2500 cmq के एक अंतरिक्ष क्षेत्र के साथ छोटे ग्रिड के लिए विकल्प चुन सकते हैं "hibachi" जापानी।
  • ग्रिल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्माण सामग्री को ध्यान में रखें ग्रिड के कोटिंग पर विशेष ध्यान दें। उनमें से लगभग सभी कच्चा लोहा, चीनी मिट्टी के बरतन या स्टेनलेस स्टील के बने होते हैं।
  • कास्ट आयरन गर्मी का एक उत्कृष्ट कंडक्टर है, लेकिन जंग से बचने के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव की आवश्यकता है।
  • चीनी मिट्टी के बरतन तामचीनी कोटिंग धातु कोर (स्टेनलेस स्टील या कच्चा लोहा) एक सुचालक है, लेकिन यह एक पीतल ब्रश, विशिष्ट यह क्षति से बचाने और अंतर्निहित धातु ऑक्सीकरण का पर्दाफाश करने के साथ साफ किया जाना चाहिए।
  • स्टेनलेस स्टील के ग्रिल्स को साफ करना आसान है, आपको चीनी मिट्टी के बरतन या कच्चा लोहे के मॉडल के लिए चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वे अन्य दो सामग्रियों (यदि अच्छी तरह से रखी गई) की तुलना में बहुत अधिक पहनते हैं।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 5
    5
    अतिरिक्त सुविधाओं पर ध्यान दें क्या आप एक घुमावदार चाहते हैं? धूम्रपान करने वाला क्षेत्र? एक बाहरी स्टोव? एक अवरक्त स्टोव?
  • बर्नर की संख्या की जांच करें अधिक बर्नर अधिक बहुमुखी प्रतिभा के पर्याय हैं।
  • यदि आप अक्सर बारबेक्यू को स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो जांच लें कि इसमें अच्छे, बड़े पहिये हैं (ऑफिस चेयर पहियों नहीं)
  • एक गैस बारबेक्यू की विशेषताएं: उनमें से ज्यादातर थर्मामीटर हैं, जबकि लकड़ी का कोयला ग्रिल पर इसे ढूंढना मुश्किल है। धूम्रपान और बरसती के लिए यह एक बहुत उपयोगी उपकरण है हालांकि, यह एक विकल्प है कि आप अलग से खरीद सकते हैं और इसे उन मॉडलों पर स्थापित कर सकते हैं जो नहीं करते हैं।
  • एक लकड़ी का कोयला बार्बेक्यू के लक्षण: इन मॉडलों में एक ऐश ट्रे होना चाहिए जो आसानी से एक दराज या झुकाव तंत्र के लिए धन्यवाद हटा सकते हैं।
  • ग्रिल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ग्रिड लगाने का मूल्यांकन करें आपको ज्वलनशील सामग्री (कम से कम एक मीटर) के पास नहीं रहना चाहिए, आपको इसे सीधे पेड़ की गिरती पत्तियों या कम छत के नीचे नहीं रखना चाहिए यह कभी भी बाड़ या अन्य वस्तुओं द्वारा समर्थित नहीं होना चाहिए जो आसानी से आग लगा सकते हैं
  • आपात स्थिति में आसपास के क्षेत्र में पानी के नल से जुड़ी एक अग्निशामक या बगीचे नली रखें। सभी ज्वलनशील पदार्थ को एक सुरक्षित दूरी पर रखें और हमेशा बारबेक्यू की जांच करें
  • भाग 2

    ग्रिड चालू करें
    छवि शीर्षक ग्रिल चरण 7
    1
    अग्रिम में आग लाइट आप निश्चित रूप से अपने आप को इंतजार नहीं करना चाहते हैं कि ग्रिल तापमान में जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं जब सभी मेहमान पहले ही आ चुके हैं और तैयारियाँ तैयार की हैं। याद रखें कि लकड़ी का कोयला गैस ग्रिल की तुलना में गर्मी के लिए अधिक समय की आवश्यकता है यह गैस मॉडल के लिए लगभग 10 मिनट पूर्व हीटिंग और कोयला मॉडल के लिए 20-25 गणना करता है।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 8
    2
    कोयले पर बर्नर या आग लाइट करें यदि आपके पास एक लकड़ी का कोयला बार्बेक्यू है, तो आग को रोशनी करने के लिए कई तकनीकें हैं। जब अंगारों को ग्रे ऐश में ढंक दिया जाता है और एक चमकदार आत्मा होती है तो आप खाना पकाने शुरू कर सकते हैं।
  • तरल त्वरक भी बहुत आम हैं, लेकिन इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि खाना पकाने से पहले सभी उत्पाद जलाए गए हों, अन्यथा पसलियों में तेल का अप्रिय स्वाद होगा
  • इलेक्ट्रिक इग्टरर्स भी उपलब्ध हैं जो कि लकड़ी का कोयला के नीचे स्थित विद्युत प्रतिरोध का उपयोग करते हैं। वे बहुत सहज हैं, लेकिन आपके पास एक इलेक्ट्रिक आउटलेट, एक एक्स्टेंशन कॉर्ड तक पहुंच होनी चाहिए और आपको उन्हें सावधानीपूर्वक निगरानी करना होगा क्योंकि वे आग और शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं।
  • इग्निशन फायरप्लेस का उपयोग करें. इसमें एक धातु सिलेंडर होता है जो नीचे के हिस्से पर कुछ छेद और कुछ अख़बारों की चादरें होती है। यह एक त्वरित, कुशल और सस्ती विधि है - उपयोग के बाद एक फायरप्लेस को रखने के लिए एक सुरक्षित जगह याद रखना, क्योंकि यह गर्म होगा एक और लाभ यह है कि चिमनी आप अन्य लकड़ी का कोयला तैयार करने के लिए यदि आप braci- पुनर्जीवित बस आपको एक कंक्रीट ब्लॉक या एक जस्ती स्टील बाल्टी की तरह एक गर्मी प्रतिरोधी सतह पर यह करने के लिए सुनिश्चित करें की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 9
    3
    बारबेक्यू बंद करें ग्रिल को गर्मी दें ताकि भोजन क्लासिक समांतर पट्टियों के साथ चिह्नित किया जा सके।
  • भाग 3

    ग्रिड का उपयोग करें
    ग्रिल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाना पकाने से पहले, मांस मसालेदार या नमकीन में रखा जाना चाहिए। यह एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन यह आपको स्वाद के मांस को पूर्णता के लिए अनुमति देता है।
    • समुद्र पोर्क, चिकन और टर्की के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। एक क्लासिक समाधान में एक लीटर पानी और 25 ग्राम खाना पकाने के नमक होते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी मांस तरल स्तर के नीचे डूबे हुए हैं। आप शोरबा के साथ पानी की जगह ले सकते हैं (नमक को नियंत्रित कर सकते हैं) और शर्करा, शहद या गुड़ को जोड़ सकते हैं, जो कि आपके व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है।
    • यदि आप एक अचार को पसंद करते हैं, तो ज्यादा शर्करा न रखें तो यह ग्रिल पर जला देगा।
  • ग्रिल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    बारबेक्यू पर व्यंजन जोड़ें एक बारबेक्यू की सफलता के लिए जिस बिंदु पर आप अपना भोजन डाला, वह महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपको कई लोगों के लिए खाना बनाना है यदि यह एक बड़ी पार्टी है, तो "सत्र" की संख्या को सीमित करने के लिए ग्रिड पर जितना संभव हो उतना भोजन डालने का प्रयास करें हालांकि, बार्बेक्यू भीड़ या खाना ओवरलैप करने की कोशिश न करें क्योंकि आपको उन्हें बदलने के लिए जगह की आवश्यकता होगी और एक समान खाना पकाने सुनिश्चित करना होगा।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 12
    3
    बहुत गर्म क्षेत्रों का सावधान रहें कुछ ग्रिड में ऐसे वर्ग होते हैं जो दूसरों की अपेक्षा गर्म होते हैं आपको इसे ध्यान में रखना होगा, खासकर यदि आपके पास अलग-अलग खाना पकाने (दुर्लभ, मध्यम दुर्लभ या अच्छी तरह से पकाया) के साथ मांस का अनुरोध है। एक बार भोजन को ग्रिल पर रखा जाता है, उसे छूने न दें, इसे चालू न करें और इसे आगे न करें (जब तक आप लाइनों को पार करना नहीं चाहते) जब तक कि यह आधा पका नहीं हो।
  • किसी अधपका बर्गर पसंद है, उन्हें बीबीक्यू ग्रील्ड व्यंजन के कूलर क्षेत्रों में डाल दिया है, तो अपने मॉडल सभी क्षेत्रों में एक और भी गर्मी प्रदान करता है, यह इन भागों एक छोटे से `बाद में अन्य की तुलना में समर्थन करेंगे।



  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 13
    4
    उन्हें रोको "blazes"। ये फैटी खाद्य पदार्थों की वजह से होते हैं जो आग में चलते हैं। जब आप देखते हैं कि तेल की सतह पर जम जाता है तो आप भोजन को निकालकर दबाना कर सकते हैं। पिघला हुआ वसा को छोड़ने के लिए मांस को हिलाएं और फिर इसे ग्रिल पर रख दें।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 14
    5
    खाना पकाने के माध्यम से आधे रास्ते, बर्तन बारी "फ़्लिप" की संख्या को कम करने की कोशिश करें वास्तव में, आप असमान खाना पकाने का कारण बन सकते हैं, मांस की उपस्थिति खराब कर सकते हैं और लपटों में कुछ टुकड़े खो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 15
    6
    सुनिश्चित करें कि भोजन अच्छी तरह से पकाया जाता है अधिक अनुभवी बारबेक्यू के प्रेमियों को मांस को अक्सर जांचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब तक आप सुरक्षित महसूस नहीं करते, तब तक आप एक पल-पठन थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं जो आपको खाना पकाने की डिग्री समझने की अनुमति देता है। डिश के केंद्र में जांच डालें, खासकर अगर आप मांस के विशेष रूप से मोटी कटौती जैसे पट्टिका या पूरी चिकन तैयार कर रहे हैं। यदि आपके पास थर्मामीटर नहीं है, तो आप मांस को काट सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हर "घाव" जल्दी से सूख जाएगा क्योंकि यह जूस फैल जाएगा
  • बर्गर को दबाना: बीफ़ वाले को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए या खाना खाने के खतरे से बचने के लिए सबसे ज्यादा मध्यम पकाया जाना चाहिए। यदि आपने मांस को सुरक्षित कटौती से पीसने के लिए ऐसा किया है, तो यह सावधानी पूर्वक आवश्यकता नहीं है। चिकन या टर्की बर्गर को अच्छी तरह पकाया जाना चाहिए - शाकाहारियों को एक समान तापमान तक पहुंचना चाहिए।
  • गर्म कुत्तों ग्रिल: उन्हें मध्यम-उच्च तापमान तक पहुंचने वाले ग्रिल के क्षेत्र में व्यवस्थित करें- उन्हें भस्म होने से पहले 5-7 मिनट के लिए खाना बनाना चाहिए।
  • स्टेक ग्रिलिंग: यदि यह एक साबित कसाई से आता है, तो आपको उसे रक्त में पकाना चाहिए। इसे ग्रिल के सबसे गर्म अनुभाग पर रखें और इसे आप जितनी अच्छी तरह से पसंद कर रहे हैं, उतनी डिग्री पर रखें। यदि आप खून पसंद करते हैं, तो आपको इसे ग्रिड से निकालना चाहिए जब अंदर का तापमान 54.4 डिग्री सेल्सियस होता है।
  • मुर्गी भरने: खाने से पहले चिकन और टर्की अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए यदि अभी भी मांस के पारभासी टुकड़े हैं, तो इसका मतलब है कि आपको थोड़ी देर इंतजार करना होगा। यदि आप एक संपूर्ण जानवर खाना बना रहे हैं, तो आप एक जांच थर्मामीटर की सहायता कर सकते हैं जो आपकी छाती के गहरे हिस्से में फिट बैठता है। एक पूरे चिकन या टर्की को 73.8 डिग्री सेल्सियस -76.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर अच्छी तरह से पकाया जाता है। एक अन्य क्लासिक विधि यह है कि मांस को चुभाने और बचने वाले तरल पदार्थों के रंग की जांच करें: उन्हें स्पष्ट होना चाहिए। याद रखें कि हर बार जब आप अपने मांस को काटते या डंकते हैं तो आप स्वादिष्ट रस बर्बाद करते हैं।
  • उबाल सुअर का मांस: यहां तक ​​कि इस मामले में, यदि मांस विश्वसनीय स्रोतों से आता है, तो अब इसे पूर्ण खाना पकाने के स्तर तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है ताकि यह सुरक्षित हो। थोड़ा गुलाबी मांस उत्कृष्ट और स्वादिष्ट माना जाता है - अगर यह 62.7 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान तक पहुंचता है, तो यह बैक्टीरियोलॉजिकल दृष्टिकोण से भी सुरक्षित होता है। हालांकि, यदि आपको यकीन नहीं है कि पशु कैसे पैदा हुए और यह कैसे बलि किया गया था, तो इसे पूरी तरह से पकाना सर्वोत्तम है
  • ग्रिलिंग सब्जियांग्रील्ड सब्जियां एक स्वादिष्ट हॉट साइड डिश और बार्बेक्यू आपको रसोई के धूम्रपान के बिना तैयार करने की अनुमति देती हैं। ज्यादातर समय आपको उन्हें छीलने से पहले सब्जियों, तेल, नमक और काली मिर्च को टुकड़ा करना होगा। खाना पकाने के समय याद रखें, उदाहरण के लिए, गाजर को ज़िचनी से ज्यादा खाना बनाना पड़ता है। एक छिद्रित प्लेट खरीदें अगर ग्रिल की रिक्त स्थान बहुत बड़ी है और सब्जियों के माध्यम से गिर जाएगी। आप एल्यूमीनियम पन्नी में सब्जियों को भी लपेट सकते हैं और उन्हें बारबेक्यू पर डाल सकते हैं (लेकिन पता है कि उन्हें क्लासिक स्ट्रेक्स नहीं होंगे)।
  • सॉस के साथ गिलिंग: अधिकांश सॉस, विशेष रूप से मजबूत चीनी घटक वाले, को जलने से बचने के लिए आखिरी मिनट में जोड़ा जाना चाहिए। सॉस के साथ मांस के एक तरफ ब्रश करें, डिश बारी और दूसरी तरफ ब्रश करें। अगर आप चाहें, तो चीनी को कैरमेट करने की अनुमति देने के लिए एक मिनट के बारे में रुको, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए अन्यथा यह सभी भोजन खराब कर देगा।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 16
    7
    ग्रिल से बर्तन निकालें ट्रे, प्लेट्स या कंटेनरों में भोजन डालें और इसे पांच मिनट तक प्रतिरोधी एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें (जब तक कि आप भूखे मेहमान नहीं घूमते हों)। यह बाकी अवधि मांस तंतुओं को रस को अवशोषित करने की अनुमति देता है ताकि वे पहली काटने पर नहीं खोले।
  • यदि आप मांस के बहुत बड़े कटौती की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें बार्बेक्यू से हटा दें, जब थर्मामीटर आंशिक 7-9 डिग्री सेल्सियस का आदर्श (20 वास्तव में बड़े टुकड़ों के लिए डिग्री सेल्सियस) डिग्री से कम तापमान इंगित करता है। इस तरह से अवशिष्ट गर्मी मांस को पकाना जारी है। यदि आप गर्मी से मांस का एक बड़ा टुकड़ा निकालते हैं, जब यह सही आंतरिक तापमान पर पहुंच जाता है, तो आप एक अतिशीत डिश के साथ समाप्त हो जाएगा।
  • ग्रिल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    बाकी की अवधि के तुरंत बाद भोजन परोसें जाहिर है भोजन के लिए, जैसा कि आप को पहले से तैयार किया गया पक्ष व्यंजन और पेय को याद नहीं करना चाहिए। मसालों को अनदेखी न करें
  • ग्रिल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    9
    बारबेक्यू बंद करें (अगर यह गैस है) प्रोपेन सिलेंडर के वाल्व को बंद करने के लिए मत भूलना अन्यथा गैस बाहर आना जारी रहेगी।
  • भाग 4

    ग्रिड को साफ करें
    छवि शीर्षक ग्रिल चरण 1 9
    1
    ठंडा होने के बाद, ग्रिल का ख्याल रखना। सलाखों को साफ करने के लिए एक धातु ब्रश का उपयोग करें
  • ग्रिल चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    पूरी तरह से सफाई के लिए, नम या तेल से सना हुआ कपड़ा और पिलर का उपयोग करें। अगर कपड़ा गीला है, लेकिन चिकना नहीं है, अंत में एक गैर छड़ी उत्पाद के साथ ग्रिल स्प्रे।
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 21
    3
    बारबेक्यू को साफ रखें ग्रिड क्षेत्र को साफ, सूखे और सुव्यवस्थित रखना सिर्फ एक सौंदर्य तथ्य नहीं है, लेकिन यह सुरक्षा नियमों का अनुपालन करता है और आपके इंस्ट्रूमेंटेशन के जीवन को बढ़ाता है। यदि आप उन्हें गंदे और गीले, विशेष रूप से लकड़ी का कोयला छोड़ते हैं, तो ग्रिड खराब हो जाते हैं (चूंकि गीला लकड़ी की राख कास्टिक है और कम समय में बार्बेक्यू काटना होता है)
  • छवि शीर्षक ग्रिल चरण 22
    4
    जब इसका इस्तेमाल नहीं करते, तो बारबेक्यू को किसी सुरक्षित जगह पर रखें जैसे ही यह ठंडा हो गया है, या एक विशेष कवर खरीदने के रूप में इसे छत पर लौटें।
  • टिप्स

    • धुआं खाना: आप इसे अप्रत्यक्ष गर्मी का उपयोग करके और धीरे-धीरे मांस का एक बड़ा टुकड़ा खाना कर सकते हैं, चाहे वह टर्की या पसलियों की एक पंक्ति हो। धुएं को उत्पन्न करने के लिए, लकड़ी के टुकड़े को लगभग 30 मिनट तक भिगो दें और फिर उन्हें लकड़ी का कोयला या बर्नर के ठीक ऊपर एक मजबूत एल्यूमीनियम पैन पर ले जाएं। नए लोगों को अक्सर जोड़ें और उन्हें पानी से स्नान करें यदि वे आग पकड़ते हैं। असमान खाना पकाने से बचने के लिए मांस हर कुछ घंटो बारी करें। इस प्रक्रिया में 6 घंटे से अधिक समय लगता है, लेकिन मांस स्वादिष्ट होगा। सिर्फ यकीन है कि आग 93 डिग्री सेल्सियस के एक आंतरिक बारबेक्यू तापमान बनाए रखने के लिए गर्म है, अन्यथा आप बैक्टीरिया प्रसार को बढ़ावा देने के जोखिम को चलाते हैं।
    • पिज्जा बनाओ: ग्रिल पर पिज्जा खाना पकाना असंभव नहीं है सबसे अच्छा तकनीक आटा बाहर रोल और यह एक स्वच्छ और अच्छी तरह से ग्रिल ग्रिल पर जगह है। इसके बारे में एक मिनट के लिए खाना बनाना और उसके चारों ओर मोड़ो (एक पिज्जा फेंकना उपयोगी होगा, लेकिन यदि आप अपने हाथों से पर्याप्त हो, तो आप इसके बिना कर सकते हैं)। मसालों को जल्दी से जोड़ें और ढक्कन बंद करें पास्ता सुनहरा है और सॉस पकाया जाता है जब आग से इसे जलने से बचने के लिए अक्सर पिज्जा की जाँच करें मसाले अभी भी कच्चे हैं, जबकि पिज्जा के नीचे जलने से बचने के लिए अप्रत्यक्ष गर्मी का उपयोग करें (जो कि, एक तरफ लकड़ी का कोयला जमा करें और दूसरे पर पिज्जा डाल दें या बर्नर चालू करें)। वैकल्पिक रूप से, आटा को पैन में डालकर, इसे बारबेक्यू में डालकर ढक्कन बंद कर दें, आपको बहुत ज्यादा धुएँ वाली सुगंध के बिना अच्छे परिणाम मिलेंगे।
    • दो अलग-अलग प्रकार के लकड़ी का कोयला हैं: ब्रिकेट और ब्लॉकों ब्रिकेट्स को घनी तरह से दबाया जाता है और लकड़ी के बहुत छोटे टुकड़ों से बना होता है, जैसे चूरा, जबकि एक ब्लॉक स्वाभाविक रूप से जले हुए टुकड़ों से बनाया जाता है। दोनों के पास अपने फायदे हैं ब्रिकेट लंबे समय तक चलते हैं, इसलिए वे बड़े ग्रिल के लिए शायद सबसे अच्छा विकल्प हैं, जबकि ब्लॉक्स उच्च तापमान पर जलते हैं: उच्च गर्मी के खिलाफ अधिक स्थायित्व। अंत में यह पसंद का मामला है, लेकिन यदि आप ब्रिकेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्राकृतिक लोगों को लेने की सलाह दी जाती है, जिनके पास बेहतर सुगंध है और जो आपके भोजन में कम रसायन जोड़ते हैं।
    • गर्मी को वितरित करने के लिए लावा चट्टानों का उपयोग करें चूंकि गर्मी काफी हद तक ऊपर की ओर जाती है, इसलिए गैस ग्रिल पर गर्मी का वितरण स्वाभाविक रूप से अनियमित होता है, क्योंकि गैस बर्नर केवल आंशिक रूप से ग्रिल के निचले हिस्से को कवर करता है। लावा चट्टानों की एक परत गर्मी को अवशोषित करती है और इसे खाना पकाने की सतह पर अधिक समान रूप से वितरित करती है।
    • दोस्तों के साथ एक बारबेक्यू पार्टी के दौरान "सूखी" होने से बचने के लिए दूसरी प्रोपेन की बोतल खरीदें ऐसा हो सकता है कि आप वाल्व बंद करने और सभी ईंधन को फैलाने को भूल जाते हैं।
    • ग्रिल के साथ नाश्ता तैयार करेंग्रिल पर एक मोटी, अच्छी गुणवत्ता वाले धातु की थाली रखो और आपके नाश्ते को पकाने के लिए आपके पास एकदम सही सतह होगी। बेकन, अंडे, सॉस और पैनकेक्स उत्कृष्ट होंगे, टोस्ट का उल्लेख नहीं करना। एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्लेट के साथ कोई भी कुक कर सकता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि इसे गर्मी पर बिना भोजन के लिए बहुत लंबा छोड़ दें, खासकर अगर इसमें टेफ्लॉन कोटिंग है क्योंकि यह सामग्री विषैले गैसों को रिलीज करती है, जब यह 315 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाती है।

    चेतावनी

    • कुक में लपटों और गर्मी शामिल हैं सभी त्वरक और ज्वलनशील सामग्री को ग्रिल, यहां तक ​​कि लाइटर और उनके तरल से दूर रखें। आस पास के बगीचे नली और / या आग बुझाने की मशीन रखने के लिए बुद्धिमान है
    • बच्चों को ग्रिड से दूर रखा जाना चाहिए जब वे खेलेंगे और उन्हें नजदीक निगरानी रखनी चाहिए यदि कोई बच्चा ग्रिल का उपयोग करता है, उदाहरण के लिए केक सेंकने के लिए, उसे एक वयस्क द्वारा बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्रिल रंग
    • लम्बी वसंत क्लैंप
    • ग्रिल ब्रश
    • तेल ग्रिल उबाल करने के लिए
    • थर्मल इन्सुलेट दस्ताने
    • त्वरित पढ़ने थर्मामीटर
    • जांच थर्मामीटर
    • अग्निशामक और / या बगीचे नली
    • स्प्रेयर के साथ बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com