कैसे लकड़ी का कोयला के साथ एक लाइव फायर लाइट करें

कई बारबेक्यू शुरुआती कुछ रोशनी और एक जीवंत आग रखने में कठिनाई होती है, खासकर अगर वे लकड़ी का कोयला का उपयोग करते हैं हालांकि यह ईंधन अस्थिर लग सकता है, एक अच्छी लकड़ी का कोयला आग को अन्य सभी आग की तरह ही तत्वों की आवश्यकता होती है: ऑक्सीजन, समय और गर्मी का कॉम्पैक्ट स्रोत जो कोयले के अन्य टुकड़ों से आता है। कुछ बुनियादी उपकरण और कुछ लकड़ी का कोयला ज्ञान के साथ, आप भी एक पेशेवर की तरह अपने बारबेक्यू को चालू कर सकते हैं

कदम

भाग 1

आग चालू करें

इग्निशन की चिमनी के साथ

1
यदि आप न्यूनतम प्रयास के साथ निरंतर और जीवंत आग चाहते हैं, तो एक का उपयोग करें इग्निशन चिमनी. यह एक बहुत उपयोगी उपकरण है जो आपको ज्वलनशील तरल पदार्थों की सहायता के बिना कोयला को हल्का करने की अनुमति देता है। चिमनी के नीचे कुछ कागज डालें और इसे कोयला के साथ भरें इस बिंदु पर आप आग पर कार्ड सेट कर सकते हैं गर्मी चिमनी में निहित होती है और कोयला को जल्दी से प्रज्वलित करने की अनुमति देता है, इसे बारबेक्यू के आधार पर छिड़कने से पहले आप खाना पकाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • चिमनी के ढेर की औसत लागत 15-30 यूरो है, उनके आकार के आधार पर - आप उन्हें ऑनलाइन और यहां तक ​​कि हार्डवेयर में पा सकते हैं।
  • ज्यादातर पेशेवर बारबेक्यू शेफ मजबूती से इस डिवाइस को खरीदने की अनुशंसा करते हैं, क्योंकि ज्वलनशील तरल पदार्थ का उपयोग धुएं की गंध को बदल देता है और वर्दी दहन की अनुमति नहीं देता है।
  • 2
    चिमनी के नीचे दो या चार समाचार पत्रों को थोड़ा सरसों में डाल दिया। आपको उन्हें थोड़ा सा टुकड़ा करना पड़ता है क्योंकि एक बहुत ही संकुचित गेंद में लौ को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने की अनुमति नहीं होती है। यह लकड़ी का कोयला प्रज्वलित करने के लिए एक बड़े और त्वरित मैच की तरह काम करता है
  • यदि आपके डिवाइस में कॉम्पैक्ट तल नहीं है, तो पेपर को बारबेक्यू ग्रिल पर रखें और फिर चिमनी पर निर्भर रहें।
  • 3
    चारकोल या लकड़ी के चिप्स के बिट्स के साथ शेष सिलेंडर भरें आप जो कोयला ब्रांड पसंद करते हैं या लकड़ी का कोयला और लकड़ी के साथ मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं उन्हें पर्याप्त रूप से अपने बारबेक्यू के आकार के लिए उपयोग करें, चूंकि चिमनी सुनिश्चित करता है कि ईंधन के हर टुकड़े समान रूप से जलता है क्लासिक 55 सेमी बारबेक्यू के लिए, आपको कोयला के कम से कम 40 ब्लॉकों की आवश्यकता होगी, लेकिन आप पूरी तरह से चिमनी को भर कर सकते हैं, यह पर्याप्त होना चाहिए।
  • 4
    दो या तीन स्थानों पर आग पर पेपर सेट करें अपने हाथों की रक्षा के लिए एक लंबा मैच या बार्बेक्यू हल्का उपयोग करें कागज जल्दी से जलाएगा, लेकिन केंद्रित लौ और गर्म हवा में लकड़ी के कोयला के टुकड़े को नीचे जलाया जाना चाहिए और इस तरह चिमनी की सभी सामग्रियों के दहन को दबाना चाहिए।
  • बार्बेक्यू ग्रिल पर या गर्मी प्रतिरोधी सतह पर डिवाइस रखें जब आप गर्म हो जाते हैं यह बहुत गर्म हो जाएगा और आग छोड़ सकता है अगर आप इसे छोड़ दें
  • 5
    जब चिमनी के ऊपरी भाग में कोयला का टुकड़ा सफेद-ग्रे राख के साथ कवर किया जाता है, तो आप उन्हें बारबेक्यू के आधार पर रख सकते हैं चूंकि बेलनाकार डिवाइस पर गर्मी उगता है, शीर्ष पर स्थित कोयले में आग लग जाती है और सफेद या भूरे राख के साथ आना शुरू होता है। इस प्रक्रिया को आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगते हैं। इस बिंदु पर आप खाना बनाना तैयार हैं बार्बेक्यु के केंद्र में अंगारों को व्यवस्थित करें, यदि आप चाहते हैं कि पूरी सतह उबलने या केवल एक आधे हिस्से में जमा हो, तो आप सीधे गर्मी क्षेत्र और अन्य अप्रत्यक्ष गर्मी क्षेत्र चाहते हैं।
  • यदि आप आधे घंटे से ज्यादा खाना बनाना चाहते हैं, तो कई लकड़ी का कोयला जोड़ दें, ताकि जैसे ही दूसरों को बाहर जाना शुरू हो जाए, वे आग लग जाएं।
  • 6
    बड़ी आग के लिए, जांच लें कि हवा का सेवन खुले हैं यह आपको अधिक ऑक्सीजन के साथ लपटों को खिलाने और उन्हें तेजी से बढ़ने की अनुमति देता है। जब आप कोयल्स और भूरे रंग के व्यंजन डालते हैं, तो बारबेक्यू के ढक्कन को खुले रखें, फिर इसे मांस धूम्रपान करने या कम गर्मी पर पकाने के लिए बंद करें।
  • एक ज्वलनशील तरल के साथ

    1
    बार्बेक्यू के निचले छिद्र को खोलें और खाना पकाने के ग्रिल को हटा दें। ज्वलनशील तरल पदार्थों का उपयोग करते समय आपको ग्रिल हटाने चाहिए, ढक्कन को एक तरफ रख दें और हवा का सेवन खोलें। आपका लक्ष्य अधिकतम संभव मात्रा में हवा को सुनिश्चित करना है, ताकि लकड़ी का कोयला आग लग सके और जीवंत दहन को स्थिर कर सके।
    • किसी भी राख अवशेष को मिटा दें, अन्यथा यह आग की लपटों को कम कर देगा और कोयले को समान रूप से जलाने से रोक देगा।
  • 2
    फॉर्म एक "पिरामिड" कोयला ब्लॉक के साथ, बारबेक्यू के केंद्र में शिखर सम्मिलित करना एक ही के केंद्र में ओर इशारा करते बारबेक्यू के आधार में लकड़ी का कोयला की बोरी को खाली करें, पिरामिड प्राकृतिक तरीके से तैयार होगा। फिर पिरामिड की दीवारों के साथ विभिन्न टुकड़ों को ढेर करने के लिए अपने हाथों या लंबे समय से संभाला पहर का एक जोड़ी का उपयोग करें। चारकोल ब्लॉकों के करीब आधे हिस्से के साथ शुरू करें - एक बार अंगारों का गठन हो जाने के बाद, आप बारबेक्यू की अधिकतम गर्मी तक पहुंचने तक एक समय में 5-7 टुकड़े वाले लकड़ी का कोयला जोड़ सकते हैं।
  • छोटे पोर्टेबल बारबेक्यू के लिए, 25-30 लकड़ी का कोयला ब्लॉक खाना पकाने शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • मध्यम मॉडल के लिए, 40 ब्लॉकों का उपयोग करें
  • बड़ी या पेशेवर बारबेक्यू के लिए, आपको खाना पकाने शुरू करने के लिए लकड़ी का कोयला के एक बोरी से अधिक की आवश्यकता होगी।
  • 3
    पिरामिड के केंद्र में एक छोटी मात्रा में ज्वलनशील तरल छिड़कें। आपको कोयला को सोखना नहीं पड़ता है, क्योंकि इससे आग लगने से पहले कुछ समय लगेगा, और तरल घने और अप्रिय धूम्रपान पैदा करेगा। केवल उस द्रव को डालें जिसमें आप स्प्रे कर सकते हैं, शब्दों को उच्चारण करने में लगने वाले समय में "दो मिसिसिपी" और मध्य में द्रव प्रवाह को जाने के लिए पिरामिड के केंद्र को इंगित करें।
  • आप आंशिक रूप से पिरामिड बना सकते हैं, तरल के साथ आंतरिक ब्लॉकों को गीला कर सकते हैं और फिर छिड़काव के टुकड़ों पर लकड़ी का कोयला ढेर पूरा कर सकते हैं। इस तरह सभी ब्लॉकों गर्म हो जाएंगे।
  • यह गलती है कि ज्यादातर लोग करते हैं "stokers" बहुत तेज़ तरल का उपयोग करना है जो उसके तेल की तरह गंध का हिस्सा भोजन में स्थानांतरित करता है आपको ज्यादा तरल पदार्थ की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल कुछ कोलों में दहन को ट्रिगर करने के लिए क्या आवश्यक है। बाकी पिरामिड गर्मी के लिए आग लगाएगा।
  • 4
    जब तक कि लकड़ी का कोयला तरल को दो या तीन मिनट तक अवशोषित न करे, तब तक प्रतीक्षा करें। तत्काल ईंधन प्रज्वलित न करें जब तक तरल पदार्थ कोयले की पहली परत में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो उत्तरार्द्ध समान रूप से जलाएगा।



  • 5
    तरल का एक दूसरा प्रकाश परत लागू करें पिरामिड को कई जगहों पर तरल पदार्थ के एक छोटे से छिड़कने के लिए छिड़क कर उन्हें कुछ सेकंड के लिए अवशोषित करने का इंतजार कर रहे हैं। यह तरल है जो "लेना" आग, तो कोयले को सोख मत करो, अन्यथा खतरनाक भड़क-अप का परिणाम हो सकता है आपको दहन को ट्रिगर करने के लिए केवल कुछ बिंदुओं को नमी करना चाहिए।
  • 6
    पिरामिड को एक लंबे मैच या इलेक्ट्रिक लाइटर से सुरक्षित रूप से आग लगाना। हालांकि तरल को भड़काने से बचने के लिए तैयार किया गया है, लेकिन आपको हमेशा बहुत सावधान रहना चाहिए। दो या तीन स्थानों में पिरामिड को प्रकाश दें, जहां आप हल्के तरल छिड़काते हैं, यदि संभव हो तो ढेर के केंद्रीय क्षेत्र की ओर इशारा करते हैं। इस बिंदु पर, महान लपटों का विकास होगा जो चारकोल के चारों ओर फैल जाएगा, लेकिन पता है कि यह ज्वलनशील तरल है जो जल रहा है और कोयला नहीं है।
  • एक बार जब लपटें कम हो जाती हैं, पिरामिड का केंद्र धुएं और ग्रे-व्हाईट शुरू करना शुरू कर देना चाहिए। इसका मतलब यह है कि लकड़ी का कोयला आग पर पकड़ा गया है।
  • 7
    बारबेक्यू के नीचे अंगारों को व्यवस्थित करें, एक बार जब वे लगभग पूरी तरह से ग्रे-सफेद ऐश के साथ आच्छादित हो जाएं। जब आप काले रंग के किसी भी निशान को देख सकते हैं, तो आप खाना पकाने शुरू कर सकते हैं। पिरामिड के केंद्र में कोयले के टुकड़े तापदीप्त होने चाहिए। अंगारों को जितनी चाहें व्यवस्था करें, उतना अधिक जोड़ें, अगर आपको लंबे समय तक खाना बनाना पड़े। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप भोजन तैयार करना जारी रखेंगे, तो आपको हर 30 मिनट में कुछ कालों को जोड़ने चाहिए।
  • आदर्श के लिए बारबेक्यू के पूरे आधार पर कोयले की एक या दो परतें होंगी और उन इलाकों से बचें जहां टुकड़े पृथक या उजागर होते हैं। लकड़ी का कोयला गर्मी को केवल तभी रखने में सक्षम है अगर अंगारों को अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट किया जाता है, बस एक बर्फ बैग की तरह अलग क्यूब्स की तुलना में अधिक ठंडा रहता है।
  • जब आप कोयला ब्लॉक जोड़ते हैं, तो आग लगने के लिए पांच या छह मिनट की प्रतीक्षा करें। चूंकि बाकी अंगों से निकलने वाली गर्मी बहुत अधिक है, इसलिए ठंडे लोगों को आग लगने से पहले यह लंबे समय तक नहीं लगेगा।
  • 8
    सावधानी से अप्रयुक्त ब्लॉकों को हटा दें। यदि बचा हुआ है तो लकड़ी का कोयला बैग बंद करने के लिए एक क्लिप का उपयोग करें परिरक्षकों को जोड़ा गया है जो वाष्पन किया गया है और अगली बार आग लगने में अधिक मुश्किल हो सकती है, या बिना ज्वलनशील तरल के
  • भाग 2

    ट्रिगर और एक जीवंत आग की दुकान
    1
    तीव्र सीधा गर्मी का क्षेत्र बनाने के लिए कोयले के टुकड़े इकट्ठा करें। खाना पकाने के दौरान, एम्बर कॉम्पैक्ट रखने के लिए पियर का उपयोग करें, क्योंकि इंसुलेंट ब्लॉक जल्दी से गर्मी फैलाने और आग रखने में मदद नहीं करते हैं। आपको उस बिंदु तक ब्लॉक को ढेर करना पड़ता है कि वे साँस नहीं ले सकते, लेकिन साथ ही उन्हें देखने की जरूरत नहीं है "द्वीपों" गर्मी का नुकसान आप कैसे खाना बनाना चाहते हैं, इस आधार पर अंगारों की व्यवस्था करने के दो तरीके हैं:
    • समान गर्मी: अंगारों को बारबेक्यू के पूरे आधार पर रखें, दो परतों के निर्माण के लिए ख्याल रखना। इस तरह पूरे ग्रिड को स्थिर और वर्दी गर्मी मिलेगी। यदि आपको पकवान तैयार करने की ज़रूरत है जो जल्दी से पकती है और अप्रत्यक्ष गर्मी की आवश्यकता नहीं है (जैसा कि मांस के बड़े कटौती के मामले हैं), तो यह सबसे अच्छा समाधान है।
    • दो-क्षेत्रीय गर्मी: अंगारों को बार्बेक्यू के एक आधा भाग में एक समान ढेर बनाने और दूसरे को खाली छोड़ दें। यह आपको जल्दी से लकड़ी का कोयला के ऊपर सीधे गर्मी के साथ कुछ खाना पकाने की अनुमति देता है, लेकिन आप अप्रत्यक्ष गर्मी के साथ, कम पक्षियों पर कम गर्मी पर कुछ व्यंजन बना सकते हैं। आप खाना को गर्म रखने या इसे ढक्कन बंद करने के साथ धूम्रपान करने के लिए इस क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    दहन निरंतर रखने के लिए नियमित रूप से कोयला के कुछ मुट्ठी भर जोड़ें। जब तक लगभग सभी अंगारों की मृत्यु नहीं हो जाती, तब तक इंतजार न करें, लेकिन पांच या दस टुकड़े को शामिल करें, जब कम से कम आधा अभी भी जल रहा हो (लगभग हर आधे घंटे)। पांच या दस मिनट तक प्रतीक्षा करें ताकि नए लकड़ी का कोयला जलाकर राख में पकाया जा सके।
  • अगर आपको लगता है कि आपको अधिक लकड़ी का कोयला चाहिए, तो इसे जोड़ें अंगारों का एक बड़ा हिस्सा एक गर्म बारबेक्यू का मतलब है वैसे भी वसा वाले तापमान तक पहुंचने तक, 5-6 टुकड़ों से थोड़ा अधिक, थोड़ी कम करके इसे डालो।
  • 3
    अधिकतम तापमान बढ़ाने के लिए, निचले और ऊपरी हवा का सेवन खोलें। एंबर्स तक पहुंचने वाली हवा की अधिक मात्रा और खाना पकाने का तापमान जितना अधिक होता है- यही वजह है कि हवा का सेवन जीवंत और बहुत गर्म लकड़ी का कोयला आग के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। जितना अधिक आप ऑक्सीजन को जलती हुई लकड़ी का कोयला और बार्बेक्यु को गर्म करेंगे - खाना पकाने के तापमान की जांच, आंशिक रूप से एक या दोनों वेंटिलेशन छेद बंद करें। यदि आप उन्हें पूरी तरह से बंद कर देते हैं, तो आप आग में दबाने और बुझ जाएगी।
  • आप भोजन धूम्रपान करने के लिए ऊपरी हवा का प्रवेश बंद कर सकते हैं क्योंकि यह बारबेक्यू के आंतरिक तापमान को कम करता है और भोजन के आसपास धुआं रखता है
  • 4
    अक्सर राख से बारबेक्यू खाली एक छोटा सा लीवर है जो आपको कम हवा का सेवन करने की अनुमति देता है और आप इसे उसी उद्घाटन से राख को खत्म करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। राख उस जगह पर कब्जा कर लेते हैं जो हवा में हो और अंगारों को ढंके हुए हो जैसे वे जमा करें।
  • 5
    स्वाद के भोजन के लिए दृढ़ लकड़ी का कोयला का उपयोग करें और बारबेक्यू गरम करें। लकड़ी छर्रों और संपीड़ित ब्लॉकों की तुलना में अधिक गर्मी पैदा करता है - भोजन को इसकी क्लासिक धुएँ वाली सुगंध देता है और इसे भूरे रंग के लिए जल्दी से अनुमति देता है। हालांकि, यह भी एक तेज दहन है, यही कारण है कि ज्यादातर रसोइयों ब्लॉक और लकड़ी के संयोजन का उपयोग करना पसंद करते हैं। यह एक लंबे समय तक चलने वाला लेकिन बहुत गर्म आग और धूम्रपान और भूरे रंग के स्टेक या मांस के बड़े कटौती की अनुमति देता है।
  • यदि आप बहुत ही जीवंत आग बनाना चाहते हैं और अपने भोजन को बारबेक्यू की क्लासिक सुगंध देना चाहते हैं, तो ओक या सेब के पेड़ के चारकोल का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • नियमित रूप से लकड़ी का कोयला जोड़कर जीवित आग को जितना संभव हो सके रखिए। जब आप ईंधन डालते हैं या वायु inlets को आंशिक रूप से बंद करते हैं, तब तापमान भिन्नताओं पर ध्यान दें।
    • आग की निगरानी के लिए एक बारबेक्यू थर्मामीटर खरीदें

    चेतावनी

    • अंगारों पर ज्वलनशील तरल स्प्रे न करें, आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। यदि आप इस ट्यूटोरियल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं, तो आपको लौ को फिर से प्रज्वलित करने या पुनर्जीवित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • अग्नि प्रज्वलित करने के लिए गैसोलीन का कभी इस्तेमाल न करें डायवोलिना जैसे उत्पादों को धीरे-धीरे धीमी और नियंत्रित दहन शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com