ज्वलनशील तरल का उपयोग किए बिना एक अच्छा चारकोल आग बनाने के तरीके

स्वाद और निश्चित रूप से और अधिक तेजी से एक ग्रिल पर बारी तैयारी के स्वाद को बर्बाद कर सकता है और,, हानिकारक रसायनों इसमें साथ मांस और सब्जियों को दूषित करने के लिए इस्तेमाल रासायनिक बढ़ानेवाला गंध आती है। इस प्रकार के उत्पाद की आवश्कता या इनहेलिंग भी मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हो सकते। सौभाग्य से, वहाँ कई अन्य तरीकों से, जो अखबार का एक सा `से ज्यादा कुछ नहीं की आवश्यकता होती है एक बारबेक्यू के साथ एक आग शुरू करने और बहुत ज्यादा जीवित रखने के लिए, एक चिमनी शक्ति (अगर कोई है तो) और, ज़ाहिर है, से मेल खाता है या हल्का कर रहे हैं।

कदम

विधि 1

एक इग्निशन चिमनी का उपयोग करें
1
पता है कि यह बहुत किफायती बारबेक्यू गौण का उपयोग कुछ ही मिनटों में अच्छी आग लगने का सबसे अच्छा तरीका है। आम तौर पर, एक इग्निशन चिमनी एक कीमत पर बेची जाती है जो करीब € 30 है। इसका संचालन थोड़ा `अखबार पर आधारित है और गर्मी के गर्मी संवहन के सिद्धांत पर पूर्णता के लिए लकड़ी का कोयला प्रज्वलित करने के लिए है। एक बार अंगारे बहुत गरम होते हैं, तो आप चिमनी की सामग्री को बारबेक्यू में खाली कर सकते हैं और 15-20 मिनटों में पकाने के लिए तैयार रह सकते हैं।
  • 2
    इग्निशन चिमनी के निचले भाग में कुछ हल्के पेलेटेड अखबार शीट सम्मिलित करें। उत्तरार्द्ध के आकार के आधार पर, कागज के 2-4 टुकड़े पर्याप्त होगा। कागज की चादरें बहुत अधिक बल से दबाएं, साधारण क्षेत्रों को बनाने में जो गर्म हवा आसानी से रिक्त स्थान के भीतर प्रसारित कर सकते हैं। यह अखबार है जो चिमनी में लकड़ी का कोयला रोशनी देगा
  • यदि आप उपयोग कर रहे चिमनी का बंद आधार नहीं है, तो बारबेक्यू के अंदर सीधे पेलेटेड पेपर रखें, फिर इसे चिमनी के ऊपर रखें
  • 3
    चारकोल के साथ चिमनी के शीर्ष को भरें आप जो कोयले पसंद करते हैं उसे चुनें, फिर इसे पूरी तरह से चिमनी भरने के लिए उपयोग करें आपको चिमनी के निचले हिस्से पर या नीचे तले हुए वेंटिलेशन छेद का उपयोग करते हुए समाचार पत्र को चालू करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 4
    कई अलग-अलग जगहों पर अखबार चालू करें, फिर बार्बेक्यू के नीचे चिमनी को रखें। कागज बहुत जल्दी प्रकाश होगा और गर्मी के साथ मिलकर, नीचे से शुरू होने वाले कोयला को चालू करें। कागज पूरी तरह से जला जाने के बाद, चिमनी के नीचे स्थित लकड़ी का कोयला के जलाए गए टुकड़े ऊपर की तरफ घुमा शुरू हो जाएंगे, जो कम हवा में वेंटिलेशन छेद से प्रवेश करती है।
  • इग्निशन चिमनी की सामग्री बहुत जल्दी से आग लगती है, इसलिए इसे एक सतह पर रखना अच्छा होता है जो जलती हुई कोयले की तीव्र गर्मी का विरोध करती है। ग्रिल, चमक चिंगारी स्वागत के लिए तैयार के नीचे, के लिए उपयुक्त स्थान है जहाँ चिमनी जगह (वैकल्पिक रूप से, आप एक ईंट सतह पर रखें सकते हैं, अक्सर आउटडोर बारबेक्यू के आसपास के क्षेत्र में मौजूद है, लेकिन फिर निशान छोड़ सकते हैं तीव्र गर्मी के कारण जलने की)
  • 5
    जैसे ही लकड़ी का कोयला की सतह परत जला दी जाती है (एक ग्रे ऐश परत की उपस्थिति से पहचानने योग्य), बारबेक्यू में कोयले डालना आम तौर पर, पूर्ण इग्निशन 10-15 मिनट लगते हैं। बारबेक्यू में कोयलों ​​को डालने के बाद, आप खाना भूनने के लिए तैयार हो जाएंगे अधिकांश इग्निशन चिमनी को केवल ग्रिल पर या बारबेक्यू के तल पर उल्टा कर उन्हें ऊपर से खाली किया जा सकता है हालांकि, एक विशेष रिलीज़ बटन दबाकर सबसे महंगे मॉडल नीचे से खाली किए जाते हैं। ग्रिल के बीच में लकड़ी का कोयला जलाने के बजाय और समान रूप से इसे फैलाना, चिमनी की सामग्री को सीधे वांछित बिंदु पर खाली करने के बजाय, चूंकि अंगारों को बहुत अधिक स्थानांतरित करना गर्मी की बर्बादी का कारण होगा
  • यदि आपने 30 मिनट से अधिक समय के लिए खाना पकाने के समय प्रोग्राम किया है, तो अपनी आवश्यकताओं के लिए आग की पर्याप्त अवधि सुनिश्चित करने के लिए एक और 2-3 मुट्ठी भर करें।
  • 6
    यदि आपको एक सुंदर और बहुत गर्म आग की आवश्यकता है, तो बारबेक्यू के वेंटिलेशन खोलें खोलें इस तरह से हवा और ऑक्सीजन का बड़ा प्रवाह पूरे कोयला के तेज प्रज्वलन और गर्म गर्मी को सुनिश्चित करेगा। जबकि पदों चिंगारी और शराब सभी खाद्य पदार्थ एक हिंसक प्रकार खाना पकाने की जरूरत है कि, ग्रिल ढक्कन बाद में खुले रखने के लिए, आप इसे बंद मांस इसकी विशेषता स्वाद और की सुगंध देने के लिए कर सकते हैं धूम्रपान या बस एक अधिक धीमी गति से खाना पकाने के लिए ले जाने के लिए ।
  • विधि 2

    जर्नल कार्ड के साथ एक फायर चालू करें
    1
    बारबेक्यू के तल पर वेंटिलेशन खोलें खोलें, फिर अंतिम इग्निशन से राख अवशेषों को हटा दें। एक गर्म और मजबूत आग की गारंटी करने के लिए, आपको हवा की निरंतर प्रवाह की आवश्यकता है, क्योंकि ऑक्सीजन कोयला दहन प्रक्रिया का आवश्यक घटक है। जांचें कि आपने किसी भी राख अवशेष को हटा दिया है क्योंकि यह हवा के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है - इसके अलावा, बारबेक्यू के हवा का सेवन पूरी तरह से खोलने के लिए याद रखें
  • 2
    धीरे-धीरे अखबार के 4-5 शीट को लपेटें, फिर उन्हें बारबेक्यू के बीच में रखें बारबेक्यू के केंद्र में बिल्कुल अख़बार का छोटा ढेर बनाएं यदि आप चाहें, तो आप सीधे पेपर बैग का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कोयला सामान्य रूप से समाहित होती है। काग़ज़ बहुत जल्द आग लगाता है और उत्पादन की लपटें कोयले के छोटे टुकड़ों के प्रज्वलन का समर्थन करेंगे।
  • अगर आपको केवल अखबार के जरिये आग लगने में कठिनाई हो रही है, तो आधा जैतून का तेल या किसी अन्य वनस्पति तेल के साथ आधा तेल प्रज्वलित करने के लिए लकड़ी का कोयला में अधिक समय देने के कागज़ के दहन को धीमा कर देगा। यह समाधान "इसे स्वयं करो", यद्यपि परिपूर्ण से बहुत दूर है, कई समर्थकों को यह कहते हैं कि यह रासायनिक त्वरक के लिए प्राकृतिक विकल्प कहते हैं जो आमतौर पर बारबेक्यू अंगारे को रोशन करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • 3
    अख़बार के ढेर के ऊपर सूखे लकड़ी के छोटे टुकड़े रखें। सूखी छड़ें अखबार की तुलना में एक फायरिंग बिन्दु अधिक है, इसलिए वे कोयला के जलने को प्रोत्साहित करेंगे। छोटी घोंसला बनाने की कोशिश करते हुए अखबार के ढेर पर सूखे टहनियां डाल दीजिए। काग़ज़ लकड़ी को प्रकाश देगा, जो बारीकी से लकड़ी का कोयला जलाने का ट्रिगर करेगा।
  • यदि उन्हें अपने हाथों से झुकता है, तो यह चिपक जाती है आसानी से, एक मजबूत, सूखी पॉप बनाने का मतलब है कि वे आपके उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं।
  • हाथ में एक और मुट्ठी भर हाथ रखो, अगर आपको आग में एक और छोटा धक्का देना होगा।
  • यदि आप उस क्षेत्र में सूखी छड़ी पाने में असमर्थ हैं जहां आप हैं, तो बस अधिक कागज का उपयोग करें आपको लकड़ी का कोयला ठीक से रोशन करने के लिए अधिक पेपर जोड़ना पड़ सकता है, इसलिए काग़ज़ के अतिरिक्त चादरें रखें।
  • 4
    कागज और चिपक के ढेर पर 3-4 टुकड़े को लकड़ी का कोयला रखें। वे बाकी कोयला के लिए प्रज्वलन आधार के रूप में काम करेंगे। उन्हें सूखी लकड़ी के टुकड़ों पर कागज के ढेर के केंद्र के पास रखें। चूंकि कागज जल्दी से राख में कम हो जाएगा, आपको कोयले की ब्रिकेट्स के नीचे लाइव जलाए जाने की आवश्यकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर लकड़ी का कोयला ब्रिकेट लंबे समय तक जलाते हैं, तो सूखी लकड़ी से सीधे उत्पन्न अंगारों को प्रज्वलित करना आसान होता है और शुरू में, उच्च गर्मी उत्पन्न होती है।
  • 5



    कई अलग-अलग स्थानों पर अखबार चालू करें ऐसा करने के लिए, एक मैच या एक बारबेक्यू मशाल लाइटर का उपयोग करें। कागज के स्टैक पर अधिक अंक चालू करें ताकि आपके पास एक अच्छी लाइव आग हो। आपको यह ध्यान देना चाहिए कि अख़बार द्वारा उत्पन्न आग के लिए लकड़ी के छोटे टुकड़े तुरंत प्रकाश में आते हैं।
  • यदि लकड़ी के टुकड़े पूरी तरह से चालू नहीं होते हैं और कागज जोर से बाहर चल रहा है, धीरे-धीरे अखबारों की एक और 1-2 शीटों को दबाएं, फिर उन्हें छोटे आग के किनारों पर रखें।
  • 6
    कोयला को हल्का होने की प्रतीक्षा करें अगर अंगारे एक ग्रे या सफेद ऐश परत में लिपटे हुए हैं और आप स्पष्ट रूप से धुआं बाहर आ सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने एक अच्छा काम किया है। इस तरह आग लगाना एक बहुत ही धीमी प्रक्रिया है, लेकिन गारंटी की सफलता की गारंटी देता है। अख़बार और सूखे शाखाओं को जला दें जब तक कि लकड़ी का कोयला ब्रिकेट्स ने राख की एक बाहरी परत उत्पन्न नहीं की हो।
  • 7
    इस बिंदु पर, धीरे-धीरे चारकोल के अन्य टुकड़ों के साथ आग को खाएं एक बार कोयले के पहले टुकड़े जलते हैं और धूम्रपान शुरू करते हैं, आप अधिक सामग्री जोड़ सकते हैं: एक समय में एक टुकड़ा। लकड़ी का कोयला के साथ उत्पन्न होने वाली आग लकड़ी के साथ प्राप्त की गई दृष्टि के समान नहीं होती है। जब कोयला के अंगारों को सफेद या भूरा राख की एक परत में लपेटा जाता है, तो इसका मतलब है कि यह खाना पकाने शुरू करने का समय है। इस प्रकार की बारबेक्यू में आग लगना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह लकड़ी की आग में होता है।
  • जब तक आपके पास बारबेक्यू के बीच में पर्याप्त रूप से बड़े आकार का आधार न हो तो लकड़ी का कोयला जोड़ते रहें समय के लिए, पूरी तरह से सक्रिय कोयले की ब्रिकेट ही प्रारंभिक होंगे। आपको लकड़ी का कोयला ढेर के केंद्र से धुआं निकल जाना चाहिए। खाना पकाने के ग्रिल के आकार के आधार पर, आपको अलग-अलग अंगों का उपयोग करना होगा:
  • एक छोटी सी बारबेक्यू के मामले में, आम तौर पर, कोयला के 25-30 टुकड़े का उपयोग किया जाता है।
  • एक मध्यम आकार के बार्बेक्यू के लिए, जैसे कि 55-60 सें.मी. व्यास की ग्रिल को लेकर सबसे ज्यादा फैले हुए लोग, लगभग 40 टुकड़े को कोयला की आवश्यकता होगी।
  • बड़ी बारबेक्यू के लिए, कोयले के 1-2 बैग की जरूरत पड़ सकती है। इस मामले में, विधि का उपयोग करके इस आकार की आग को रोशनी के लिए गर्मी की डिग्री तक पहुंचने के लिए संकेत दिया जाता है ताकि खाना पकाने में बहुत अधिक समय लगेगा।
  • 8
    अंगारों को बांटने और खाना पकाने शुरू करने से पहले, जब तक वे ग्रे-सफेद ऐश की एक परत में लपेट नहीं लेते हैं तब तक प्रतीक्षा करें। कोयला के ढेर का केंद्र गरमागरम लाल रंग की गरमागरम होना चाहिए, यह गर्मी के कारण दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि अपना कपड़े निकालने का समय है "स्टोकर" एक शेफ जैकेट पहनने के लिए यदि आग प्राप्त करना बहुत छोटा लगता है, तो अधिक लकड़ी का कोयला बनाएं, फिर लंबे समय तक रसोई के टुकड़ों का उपयोग करके वांछित जगह में अंगारों को वितरित करें। बारबेक्यू के आकार के आधार पर पूरे इग्निशन प्रक्रिया के लिए 30 मिनट और एक घंटे के बीच एक चर समय की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3

    एक आग बनाना और बनाए रखना
    1
    अच्छी तरह से जलती हुई अग्नि को प्राप्त करने के लिए, अंगारों को फैलाने कीजिए, लेकिन उन्हें एक साथ बंद रखें। लक्ष्य को अंगारों का अच्छा कॉम्पैक्ट ढेर होना है ताकि वे गर्मी का सबसे अच्छा संरक्षण कर सकें और जलते रहें। इस अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, अच्छा दहन का एक और अनिवार्य घटक ऑक्सीजन है, इसलिए आपको अच्छा हवा परिसंचरण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि अंगार अपने सर्वश्रेष्ठ पर जला दें। यह बहुत अच्छा है कि अंगारों को बहुत अधिक ढेर न करना, सिर्फ एक परत का निर्माण करना। मुफ्त अंगों का एक ढेर परिपूर्ण है बारबेक्यू का उपयोग करने के कई तरीके हैं:
    • प्रत्यक्ष खाना पकाने: कोयले बारबेक्यू के नीचे की पूरी सतह पर कब्जा कर रहे हैं और कोयला के दो परतों से बना है इस मामले में ग्रिल के नीचे कोई रिक्त स्थान नहीं है - सभी कोयला एक साथ और समरूप रूप से जोड़ दिए जाते हैं ताकि आपके पास बारबेक्यू के हर बिंदु पर एक निरंतर तापमान होगा यह विधि भोजन की बड़ी मात्रा में तेजी से और तेजी से खाना पकाने के लिए उपयुक्त है।
    • अप्रत्यक्ष खाना पकाने: इस मामले में, अंगारे ग्रिड के नीचे के क्षेत्र का आधा भाग लेते हैं, भोजन का अप्रत्यक्ष खाना पकाने के लिए समर्पित एक अनुभाग बनाते हैं या उन तैयारियों को गर्म रखने के लिए उपयुक्त होते हैं। कम तापमान क्षेत्र बनाने के लिए, 2-3 परतों में केवल एक बारबेक्यू में कोयले को रखें, सीधे खाना पकाने के लिए एक, जहां ग्रिल का तापमान काफी अधिक होगा (यदि वांछित हो, तो आप थोड़ी सी जगह रख सकते हैं खंड के तहत भी अंगारों का "ठंड" तैयारी के लिए आवश्यक तापमान के अनुसार ग्रिल का)
  • 2
    अग्नि निरंतर का तापमान रखने के लिए नियमित रूप से अधिक कोयला बनाएं। अग्नि को अग्नि को जीवित रखने के लिए पर्याप्त गर्म होना चाहिए, इसलिए उन्हें लाल होना चाहिए, सफेद राख की एक हल्की परत में जला देना चाहिए। अधिक लकड़ी का कोयला जोड़ने के लिए, पहले से मौजूद कोई भी पूरी तरह उपयोग नहीं हो रहा है, तब तक प्रतीक्षा न करें। इसे जोड़ने के लिए जारी रखें जब वर्तमान में से आधा पूरी तरह से जलाया जाता है चूंकि नए लकड़ी का कोयला पूरी तरह से बंद हो गया है और आप खाना पकाने को फिर से शुरू कर सकते हैं, आपको 5-10 मिनट इंतजार करना पड़ सकता है - यह अभी भी बेहतर तरीका है ताकि बारबेक्यू को खरोंच से फिर से रोका जा सके।
  • यदि आप बड़ी मात्रा में भोजन ग्रिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रत्येक 30 मिनट के बाद पहले कोयले तैयार होने के बाद नए चारकोल के 2-3 मुट्ठी जोड़ना चाहिए।
  • 3
    सर्वोत्तम संभव गर्मी प्राप्त करने के लिए, बारबेक्यू के निचले और ऊपरी हिस्से में हवा के छिद्र को खोलें। हवा का प्रवाह जितना अधिक होगा, उतने ही ऊंचे अंगारे होंगे। याद रखें कि आग को जलाकर ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, इसलिए जितना अधिक ऑक्सीजन आप वितरित कर सकते हैं उतना ही गरम हो जाएगा। यदि आपको तापमान पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है, तो करीब एक या सभी सेवन मैनिफोल्ड - सामान्य तौर पर, आप केवल शीर्ष एक को बंद करते हैं
  • 4
    चूंकि राख बनाई जाती है, उसे बारबेक्यू के नीचे से हटा दें बारबेक्यू के नीचे एक छोटा सा लीवर होना चाहिए, जिससे आपको वायु वाल्व खोलने और बंद करने की अनुमति मिलती है। यह एक ही लीवर भी हवा का सेवन के माध्यम से दहन द्वारा बनाई गई राख को हटाने की अनुमति देता है। राख ने अंगारों को घुटन और अपने तापमान को तदनुसार कम करके हवा के प्रवाह को कम कर दिया है।
  • 5
    अपने भोजन में अधिक स्वाद जोड़ने के लिए लकड़ी के टुकड़े को जोड़ने पर विचार करें और साथ में एक गर्म आग प्राप्त करें अखरोट या सेब की लकड़ी के टुकड़े सामग्री को एक उत्कृष्ट धुएँ के रंग का स्वाद दे देंगे इसके अलावा, जंगल के अंगों के लिए लकड़ी को बहुत जल्दी धन्यवाद प्रज्वलित करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर लकड़ी जलता है और लकड़ी का कोयला की तुलना में उच्च तापमान पर होता है, तो लकड़ी और कोयले के संयोजन का उपयोग अक्सर बारबेक्यू पेशेवरों के बीच सबसे लोकप्रिय समाधान होता है।
  • 6
    अप्रयुक्त लकड़ी का कोयला मुहर यदि बारबेक्यू के अंत में, लकड़ी का कोयला उन्नत होता है, तो कपड़े या कपड़े का इस्तेमाल करके बोरी या पैकेज को मुहर लगाएं। बारबेक्यू का कोयला के साथ जो एडिटिव्स का इलाज किया जाता है, वे समय के साथ लुप्त हो सकते हैं, विशेष रूप से विशिष्ट रासायनिक त्वरक के उपयोग के बिना बाद के प्रज्वलन को और अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप अपने व्यक्तिगत इग्निशन चिमनी को एक बड़े धातु (जैसे कि बार प्रारूप में कॉफ़ी) का उपयोग कर बना सकते हैं - इस मामले में, आप एक सरल सलामी बल्लेबाज के साथ निचले तरफ वेंटिलेशन छेद ड्रिल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सबसे आम गलतियों में से एक यह है कि समाचार पत्र को बहुत अधिक दबाएं
    • चारकोल की आसानी-से-संभाल राशि को चालू करके प्रारंभ करें, फिर आप इसे चालू होने पर जितनी जल्दी जोड़ सकते हैं।
    • एक बार स्विच करने पर, इग्निशन चिमनी को अनियंत्रित नहीं छोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इग्निशन चिमनी (बहुत किफायती गौण जो रासायनिक त्वरक के उपयोग से बचा जाता है)
    • चारकोल या लकड़ी का कोयला
    • बारबेक्यू या मैचों के लिए मशाल लाइटर
    • समाचार पत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com