प्राकृतिक तरीके से दाँत को किस तरह से हिलाएं

एक स्वस्थ और उज्ज्वल मुस्कान आत्मसम्मान बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, एक साफ मुंह विभिन्न संक्रमणों और रोगों को रोकने में मदद करता है। सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से दो अच्छा मौखिक स्वास्थ्य की आदतों अपने दाँतों और लोमक brushing कर रहे हैं के लिए क्या करना है, लेकिन वहाँ भी घर उपचार है कि और अधिक सुंदर मुस्कान बनाने के लिए मदद कर रहे हैं। आपके दांतों को स्वाभाविक रूप से सफेद कर देने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1

मौखिक स्वच्छता की अच्छी आदतें
व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही टूथपेस्ट चुनें अच्छी मौखिक स्वच्छता के लिए यह आवश्यक है क्योंकि यह दांतों और मसूड़ों से खाद्य अवशेषों और पट्टियों को हटाने में मदद करता है। यह जेल, पेस्ट या पाउडर के रूप में हो सकता है। विभिन्न उत्पादों में समान सामग्रियां हैं, लेकिन प्रत्येक उपभोक्ता की जरूरतों के लिए डिजाइन किए विशिष्ट टूथपेस्ट मौजूद हैं।
  • फ्लोरिन एक खनिज होता है जिसे कभी-कभी पानी में जोड़ा जाता है। दांतों वाली दांतों में तामचीनी को मजबूत करके और उसके लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को नष्ट करने से दाँत क्षय को रोकने में मदद मिलती है। उन्हें छोटे लोगों के लिए भी सिफारिश की जाती है यदि एक बच्चा 3 वर्ष से कम है, तो अनाज के बराबर चावल का अनाज पर्याप्त है। 3 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए, मटर के बराबर एक खुराक ठीक है।
  • सफेद टूथपेस्ट में अक्सर थोड़ा घर्षण पदार्थ होते हैं जो आम तौर पर खनिजों से बना होते हैं जैसे मैग्नीशियम कार्बोनेट, एल्यूमीनियम हाइड्रोक्साइड और कैल्शियम कार्बोनेट। वे सतही धब्बों को निकालने में मदद करते हैं जो दांतों को पीले रंग में बनाते हैं। वे अक्सर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक छोटा प्रतिशत भी होते हैं, दाग हटाने के गुणों के साथ एक विरंजन पदार्थ होते हैं।
  • सफेद टूथपेस्ट हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त जो और दैनिक बारी attenuate कर सकते हैं एक संवेदनशील दांत के लिए एक सफेद टूथपेस्ट संवेदनशीलता, हो सकता है।
  • निराशाजनक टूथपेस्ट मसूड़ों और संवेदनशील दांतों से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर है। पोटेशियम नाइट्रेट और पोटेशियम साइटेट जैसे पदार्थ होते हैं, जो संवेदनशीलता से निपटने के लिए लक्षित शांत गुण हैं।
  • जो लोग फ्लोराइड के प्रति संवेदनशील हैं, इस तरह के xylitol, हरी चाय निकालने, पपीता निकालने, साइट्रिक एसिड, जिंक साइट्रेट और सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में प्राकृतिक सामग्री के साथ टूथपेस्ट सफेद करने बस के रूप में प्रभावी और साफ कर रहे हैं अच्छी तरह दांत
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही टूथब्रश चुनें। मैनुअल और इलेक्ट्रिक वाले दांतों को प्रभावी रूप से साफ कर सकते हैं। मैनुअल टूथब्रश के साथ कौन कठिनाई है, बिजली का इस्तेमाल करना आसान हो सकता है आपका दंत चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम है कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कौन सा सबसे अच्छा है।
  • संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले नरम ब्रश वाले ब्रश बेहतर हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टूथब्रश को साफ रखें इसे हर 3 या 4 महीने प्रतिस्थापित करना सुनिश्चित करें इसे एक बंद कंटेनर में न रखें, क्योंकि समय के साथ बैक्टीरिया बालों के बीच जमा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पट्टिका, तामचीनी वस्त्र और संक्रमण होता है।
  • किसी के साथ टूथब्रश साझा न करें इससे मौखिक गुहा में रोगजनक रोगाणु और बैक्टीरिया का प्रसार भी हो सकता है।
  • ब्रिकेट्स पर जमा होने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए प्रत्येक प्रयोग के पहले और बाद में टूथब्रश धो लें।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। यह मौखिक कदम है कि मौखिक स्वच्छता की अच्छी आदतें हों। विशेषज्ञों का सुझाव है कि नरम ब्रश टूथब्रश के साथ दिन में दो बार ब्रश करने के लिए स्वस्थ मुंह और दांत होने के लिए दो मिनट का समय लगता है। यहां ब्रश करने के लिए सबसे उपयुक्त तकनीक है:
  • मसूड़ों के संबंध में 45 डिग्री पर टूथब्रश की स्थिति।
  • दाँत की पूरी सतह को कवर करने के लिए धीरे-धीरे आगे और पीछे ब्रश ले जाएं। निरंतर तरीके से आगे बढ़ें ब्रश बाहरी, आंतरिक और चबाने वाली सतहों
  • सामने वाले दांतों की आंतरिक सतहों को साफ करें टूथब्रश खड़ी टिल्ट करें और कई आंदोलनों ऊपर और नीचे करें।
  • बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए जीभ को ब्रश करें और ताजा सांस आती है
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही दंत फ्लॉस चुनें ब्रश करने के अलावा, इस उत्पाद का उपयोग मौखिक गुहा की देखभाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। दंत शोर नायलॉन या प्लास्टिक के तंतुओं से बना है। प्रक्रिया को और अधिक सुखद बनाने के लिए, इसे अक्सर स्वाद करने वाले एजेंटों जैसे टकसाल या नींबू, कृत्रिम मिठास और alditols जैसे कि xylitol और mannitol के साथ इलाज किया जाता है। उपयोग की सुविधा के लिए, यह मोम या पौधे आधारित मोम के साथ भी मोम हो सकता है। किसी भी स्थिति में, ध्यान रखें कि मोम प्रभावशीलता पर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है।
  • रेशम पर आधारित जैविक सोता ऑनलाइन और कुछ विशेष दुकानों में पाया जा सकता है। हम उन लोगों की सलाह देते हैं जो कृत्रिम मिठास, प्लास्टिक या फ्लोरीन तंतुओं से बचना चाहते हैं, लेकिन ये नियमित लोगों से अधिक खर्च कर सकते हैं। कार्बनिक और शाकाहारी दंत सोता अक्सर बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग में बेचा जाता है।
  • डेंटल फ्लॉस के स्थान पर डोरियों या अन्य तारों का उपयोग न करें, क्योंकि वे दांतों और जींगिवल ऊतकों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। केवल सक्षम अधिकारियों द्वारा अनुमोदित डेंटल फ्लॉस को इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता की पुष्टि करने के लिए पहले परीक्षण किया गया है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फॉल्स नियमित रूप से इसे कम से कम एक दिन में प्रयोग करने से दांतों के बीच के क्षेत्रों से पट्टिका हटाने में मदद मिलती है जहां टूथब्रश तक नहीं पहुंच सकता है। फलक जो कि जल्दी या बाद में कठोर होकर टारटर में नहीं निकाला जाता है और गम रोग का कारण बनता है। ध्यान रखें कि डेंटल फ्लॉस का प्रयोग करना सबसे पहले परेशान हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से दर्दनाक नहीं होगा। यदि आप आक्रामक तरीके से आगे बढ़ते हैं, तो आप अपने दांतों के बीच ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डेंटल फ्लॉस पर जाकर और अपने दांतों को हर दिन ब्रश करके, झुंझलाहट को कुछ हफ्तों के भीतर आराम करना चाहिए। यदि दर्द बनी रहती है, तो अपने दंत चिकित्सक से बात करें डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं:
  • लगभग 45 सेंटीमीटर दंत फ्लॉस कट करें और सबसे ज्यादा उंगली के आसपास। विपरीत हाथ की एक ही उंगली के आसपास शेष धागे लपेटें यह आखिरी उंगली फिर धीरे-धीरे फॉल्स में लिपटेगी जो गंदी हो जाएगी।
  • अंगूठे और तर्जनी के बीच दांत की फॉल्स रखें।
  • धीरे-धीरे सतह पर मालिश करके दांतों के बीच दांतों की फ़ॉल्स गाइड करें। कभी इसे मसूड़ों को मारने दो।
  • जब डेंटल फ्लॉस मसूड़ों की ओर जाता है, तो झुकने से दांत की सतह पर सी बनाता है। धीरे से गम और दांत के बीच की जगह में स्लाइड करें।
  • दाँत को ठीक से पालन करें सामने के हिस्से को धीरे से मालिश करें, गन्ने से ऊपर और नीचे की गति के साथ दंत फ्लॉज को दूर करना दूसरे दांतों के साथ दोहराएं अंतिम दाँत की पीठ की ओर मत भूलना एक बार समाप्त हो जाने पर, उसे फेंक दो। इस्तेमाल किया दंत सोता विशेष रूप से प्रभावी नहीं है और मुंह में बैक्टीरिया को पुन: परिचय कर सकता है।
  • बच्चों को कम से कम दो दाँत होने पर डेंटल फ्लॉसेस का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि, चूंकि 10 या 11 वर्ष से कम उम्र के बच्चे इसे ठीक से उपयोग करने में असमर्थ हैं, इसलिए उन्हें एक वयस्क द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    मुंहवाश का उपयोग करें बस टूथपेस्ट के समान, अलग-अलग प्रकार के माउथवैश हैं, जो विशिष्ट मौखिक स्वच्छता की जरूरतों के लिए लक्षित होते हैं। उन काउंटर मदद ताज़ा सांस, तामचीनी अपने दाँत ब्रश से पहले पट्टिका को भंग करने या बैक्टीरिया कि मसूड़े की सूजन का कारण को खत्म करने को मजबूत।
  • दैनिक मौखिक देखभाल के लिए, 2 या 3 मिनट के लिए 30 मिलीलीटर मुंह के साथ कुल्ला, फिर इसे बाहर थूकना। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद करो अपने दंत चिकित्सक या हाइजीनिस्ट से पूछें कि मुहों के लिए सबसे उपयुक्त आपकी जरूरतों के अनुरूप है। कुछ मामलों में, आप फ्लोराइड या जीवाणुरोधी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने वाले एक को लिख सकते हैं
  • गर्म डिस्टिल्ड वॉटर का गिलास एक माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले लोगों के लिए यह प्रभावी उपाय है। बैक्टीरिया और भोजन मलबे को समाप्त करता है
  • यदि आपको अल्कोहल से बचने की आवश्यकता है, तो घटक सूची को सावधानीपूर्वक पढ़ें कई काउंटरटॉप माउथवॉश में बड़ी मात्रा में अल्कोहल होता है, जो कि मुख्य घटक है
  • जब आपको किसी दुकान में माउथ वॉश खरीदना है, तो सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) से बचने के लिए सामग्री की सूची पढ़ें। यह एक कृत्रिम सर्फटेंट है जो संवेदनशीलता और मौखिक अल्सर पैदा कर सकता है। इसके बजाय, एक मुंह-वाश चुनें जिसमें वनस्पति तेल, सोडियम बाइकार्बोनेट या सोडियम क्लोराइड (नमक) जैसे प्राकृतिक पायसीकारी होते हैं। पौधों को अपने सांस को ताज़ा करने के लिए पेपरमिंट, ऋषि, दालचीनी और नींबू मदद की तरह निकालता है
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    पानी जेट का उपयोग करने की कोशिश करें यह दबाव दंत चिकित्सा उपकरण दंत की सतह पर फंसे खाद्य अवशेषों को खत्म करने में मदद करता है, लेकिन दाँत और गम दरारें के बीच भी होता है। भोजन के बाद मुंह को साफ करने का यह एक उपयोगी और स्वस्थ तरीका है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने दंत चिकित्सक या अपने स्वास्थ्यशास्त्रियों से दंत चिकित्सा देखभाल के पूरक के लिए अन्य सफाई उपकरणों की सिफारिश करने के लिए कहें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • उनके दांतों के बीच बड़ी रिक्तियों वाले दांतों के लिए दांतों की फॉल्स की तुलना में दांतों की सफाई अधिक प्रभावी होती है वे छोटे टूथब्रश या चौड़े 3-तरफा टूथपिक्स की तरह दिखते हैं। वे जो भी उपकरण पहनते हैं, जो दांतों को याद करते हैं या जिनिंग सर्जरी से गुजर चुके हैं के लिए भी आदर्श हैं। वे सुपरमार्केट और फार्मेसी में उपलब्ध हैं
  • मौखिक सिंचाई बिजली के उपकरण हैं जो एक स्थिर या स्पंदनिंग जेट जेट को पंप करते हैं। वे भोजन और अवशेषों को जिगीवल की जेब से और उपकरण से खत्म करने की अनुमति देते हैं। वे कठिन तक पहुंचने वाले क्षेत्रों में भी दवाइयों को लागू करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, नुस्खे माउथवैश को मौखिक सिंचाई के साथ जिंजिवल जेब में छिड़का जा सकता है।
  • निहित इंटरडैंसल ब्रश दांतों के बीच साफ करने के लिए लचीला रबड़ की छड़ें हैं और जिंगिवल लाइन के ठीक नीचे। फकीर और भोजन मलबे को धीरे से टिप को जिंजिवल लाइन के साथ फिसलने से हटाया जा सकता है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    कैफीनयुक्त पेय खाने या खाने के बाद, अपने मुँहों को अपने दांतों से खाने के स्क्रैप और अन्य मलबे को हटाने के लिए पानी से धो लें। इससे आपको दाग और दाँत क्षय से बचने में मदद मिलेगी। यह उन लोगों के लिए एक विशेष रूप से उपयोगी तरीका है जो घर से दूर हैं और खाने के बाद अपने दाँत या फॉल्स को ब्रश नहीं कर सकते। दिन के दौरान पीने के पानी और भोजन के बाद अपना मुंह धोना सबसे ज्यादा अंडरेटेड विधि है, फिर भी मौखिक गुहा की देखभाल करने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • हमेशा बहुत अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के तुरंत बाद अपने दांतों को साफ़ करने से बचें, जो तामचीनी को कमजोर कर सकता है इसके बजाय, पानी से कुल्ला
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    धूम्रपान से बचें सिगरेट और तंबाकू चबाने मौखिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक के रूप में वे, दांत दाग कर सकते हैं एक निकासी या सर्जरी के बाद मसूढ़े की बीमारी और कैंसर, धीमी गति से चिकित्सा का कारण बन रहे हैं, स्वाद और गंध की भावना स्तब्ध , कारण मुंह से दुर्गंध तंबाकू की खपत से जुड़े इन समस्याओं और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने का एकमात्र तरीका है।
  • अपने दंत चिकित्सक या अपने चिकित्सक से बात करने के लिए एक उपचार विकसित करें जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    सब्जी और घरेलू उपचार का प्रयोग करें
    व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    समुद्री नमक पर आधारित एक समाधान में टूथब्रश डुबकी। टूथपेस्ट का उपयोग करने के बजाय, टूथब्रश 3-5 मिनट के लिए समुद्री नमक समाधान में भिगो दें। 30 मिलीलीटर पानी में नमक के आधे चम्मच को भंग करके इसे तैयार करें, फिर अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। नमक अस्थायी रूप से मौखिक गुहा की पीएच बढ़ जाती है, जिससे इसे क्षारीय वातावरण में बदल दिया जाता है जिसमें रोगाणु और बैक्टीरिया जीवित नहीं रह सकते।
    • समुद्र के नमक-आधारित मुंवश का उपयोग करना आपके मुंह और गले को एक ही समय में साफ, सुखदायक और मौखिक घावों का इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तकनीक की कोशिश करोतेल खींच रहा है. यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसमें मौखिक गुहा से कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हटाने के लिए rinsing शामिल है। वनस्पति तेल में लिपिड होते हैं जो विषों को अवशोषित करते हैं और उन्हें लार से निकालते हैं। यह दांतों की दीवारों का पालन करने के लिए क्षय के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को भी रोकता है।
  • तेल के एक चमचे को मापें और इसे से लाभ प्राप्त करने के लिए एक मिनट कुल्ला करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि संभव हो तो, इसे अपने मुंह में 15-20 मिनट तक रखने की कोशिश करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जितना संभव हो उतना बैक्टीरिया को अवशोषित और खत्म कर दें, यह एक खाली पेट पर करने की कोशिश करें।
  • तेल बाहर थूक और अपने मुंह को कुल्ला, अधिमानतः गर्म पानी के साथ।
  • ठंड दबाया जैविक तेल खरीदें जैसे कि तिल के बीज या जैतून का तेल नारियल तेल इसकी स्वाद के कारण सबसे अधिक व्यापक है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन जैसे समृद्ध है, जैसे ई।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्ट्रॉबेरी-आधारित मिश्रण का उपयोग करें मलिक एसिड एक प्राकृतिक पायसीकारी है जो सतह के धब्बे और पट्टिका को हटाने में मदद करता है। एक विरंजन परिसर तैयार करने के लिए, आपको सिर्फ 2 या 3 स्ट्रॉबेरी को एक कटोरे में पप करना पड़ता है और बेकिंग सोडा का आधा चम्मच जोड़ना होगा। अपने दांतों को एक हफ्ते में दो बार साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • चूंकि स्ट्रॉबेरी के मैलिक और साइट्रिक एसिड तामचीनी को नष्ट कर सकते हैं, इसलिए फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ इस उपाय का उपयोग करें।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 15 नाम की छवि
    4
    सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण तैयार करें। अपने दांतों को सफेद करने और मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा के 2 चम्मच पानी के साथ मिलाएं जब तक आप मोटी मिश्रण न मिलें। अपने दांतों पर एक हफ्ते में ब्रश करें।
  • खाने के बाद बाइकार्बोनेट को भी माउथवैश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है बस एक गिलास पानी में एक चम्मच को भंग कर दो और तीन मिनट के लिए अपने मुँह कुल्ला करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि



    5
    सतह के दाग को हटाने के लिए सेब के सिरका का उपयोग करने की कोशिश करें। यह आपके घर की देखभाल और अपनी खुद की स्वच्छता के लिए एक बहुउद्देशीय उत्पाद है यह अन्य स्थानों के साथ प्रदान किया जाता है, जिसमें श्वेत संपत्तियां हैं। परिणाम तात्कालिक नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसे बायकार्बोनेट के साथ उपयोग करने से सतह के दोषों को दूर करने और दाँत whiter बनाने में मदद मिल सकती है।
  • एक विरंजन परिसर तैयार करने के लिए, बेकिंग सोडा के आधे चम्मच के साथ सेब के सिरका के 2 चम्मच मिक्स करें। आप इसे एक सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं
  • आप अपना सेब के सिर को रोजाना अपने दांतों का ख्याल रखने के लिए मुंह के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    नारियल का तेल और टकसाल पत्तियों के साथ पट्टिका से लड़ो नारियल तेल एक प्राकृतिक पायसीकारी है जो दांतों को साफ करने में मदद करता है, दाग को कम करता है, दाग़ का क्षय का कारण बनता है और बैक्टीरिया से लड़ता है। नारियल के 2 या 3 चम्मच नारियल तेल के साथ एक पुदीना या कटा हुआ टकसाल पत्ते (लगभग 1 या 2 ग्राम) मिलाएं। इसे एक सफेद पेस्ट या माउथवैश के रूप में प्रयोग करें टकसाल पत्ते दिन के दौरान अपना सांस ताज़ा रखने में मदद करते हैं।
  • चूंकि नारियल का तेल नाजुक और गैर अपघर्षक है, इसलिए रोजाना इसका उपयोग करना संभव है। यह दंत और जिन्जिवाल संवेदनशीलता से पीड़ित लोगों के लिए भी सुरक्षित है
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 18 नाम की छवि
    7
    इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक प्रयास करें कई माउथवैश और टूथपेस्ट में 1.5% की हाइड्रोजन पेरोक्साइड एकाग्रता है। यह एक शक्तिशाली दांत एजेंट है जिसमें पानी के समान एक रासायनिक संरचना होती है। यह अपने दाँत whiter बनाने में मदद कर सकता है यह बैक्टीरिया और गंदगी अवशेषों को भी समाप्त कर देता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।
  • लंबे समय तक उपयोग के साथ, आपको साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है, इसलिए अपने दंत चिकित्सक से निर्देशों के लिए इसे सही तरीके से उपयोग करने के लिए कहें
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    वह एक गम चबाने लगा। कुछ अध्ययन बताते हैं कि भोजन के एक दिन में 20 मिनट के लिए एक चीनी मुक्त गम चबाने से दाँत क्षय को रोकने में मदद मिल सकती है। यह लार का उत्पादन बढ़ाता है, जो बदले में भोजन की बर्बादी समाप्त करता है, बैक्टीरिया द्वारा निर्मित एसिड को बेअसर करता है, दंत तामचीनी को मजबूत करता है और मौखिक रोगों से निपटने के लिए प्रभावी पदार्थों का वितरण करता है।
  • यहां तक ​​कि शर्करा के मसूड़ों की ललक पर ध्यान देते हैं, लेकिन वे पट्टिका के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्हें बचा जाना चाहिए।
  • चबाने वाली मसूड़ों को ब्रश और डेंटल फ्लॉस के इस्तेमाल की जगह नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि वे अच्छे मौखिक स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं।
  • विधि 3

    खाद्य परिवर्तन
    व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    1
    अधिक कुरकुरे फल और सब्जियां खाएं अपने दांतों को साफ रखने के लिए, सही खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए आवश्यक है स्वाभाविक रूप से कुरकुरे वाले फाइबर होते हैं, जो लार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो कई शर्करा और रसायनों को क्षरण के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। कुछ खाने के करीब 20 मिनट के बाद, लार एसिड और एंजाइमों की कार्रवाई को बेअसर करना शुरू कर देता है जो दांतों पर हमला करते हैं। इसमें कैल्शियम और फॉस्फेट के निशान भी शामिल हैं, जो उन दांतों के उन बिंदुओं में खनिजों को जोड़ सकते हैं जो बैक्टेरिया एसिड के कारण उन्हें खो चुके हैं।
    • चिपचिपा, चिपचिपा और मीठा भोजन से बचें इसके बजाय, आप अपने दांतों को साफ करने में ताजा, कच्चा और कुरकुरे फल और सब्जियां पसंद करते हैं। अपने दांतों को साफ रखने के लिए खीरे, गाजर, ब्रोकोली, अजवाइन और सूखे फल आदर्श होते हैं।
    • साइट्रिक एसिड युक्त फल और सब्जियों की खपत को सीमित करें, जैसे नारंगी, नींबू, स्ट्रॉबेरी और टमाटर। अतिरंजना तामचीनी को नष्ट कर सकता है किसी भी मामले में, उनसे पूरी तरह से बचें, जब तक कि आप पाचन रोग या एलर्जी से पीड़ित न करें। इन फलों में शरीर के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    2
    उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप से बचें यह आमतौर पर कई औद्योगिक रूप से संसाधित उत्पादों में पाया जाता है और मुख्य रूप से दांत क्षय के लिए जिम्मेदार होता है। किसी उत्पाद को खरीदने से पहले हमेशा पोषण लेबल पढ़ें। शराब पीना नियमित रूप से दंत मलिनकिरण पैदा हो सकती है और तामचीनी पहन सकती है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 22 नाम की छवि
    3
    फ्लोरो युक्त पेयजल पीने से भोजन मलबे और बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करता है यह लार भी बढ़ाता है और तामचीनी को मजबूत करता है, इस प्रकार दांत क्षय को रोका जा सकता है। संवेदनशील दांतों में कौन से फ्लोराइड युक्त पानी का विशेष लाभ ले सकता है, क्योंकि इससे गिंगिवल सूजन भी कम हो जाता है।
  • कम से कम 250 मिलीलीटर पानी हर दो घंटे में पीने की कोशिश करें। औसत वयस्क के लिए, अनुशंसित दैनिक राशि 2 लीटर है।
  • यदि आप कैफीनयुक्त पेय का सेवन करते हैं, तो प्रत्येक कप कैफीन के लिए एक लीटर पानी पीते हैं। थोड़ा पीने से भी निर्जलीकरण हो सकता है
  • कृत्रिम दूध तैयार करने के लिए आप फ्लोरिन वाले पानी का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में, बचपन के दौरान फ्लोराइड और ओवरेक्स्पोज़र का लंबे समय तक उपयोग हल्के फ्लोरोसिस का कारण बन सकता है, जिससे तामचीनी कम हो जाती है। यह केवल दूध के दांतों पर प्रकट होता है, इसलिए आपके बच्चे के जोखिम को कम करने की कोशिश करें जब तक कि स्थायी दांत बढ़ने लगें। ऐसा करने के लिए, डिस्टिल्ड, डेनिलाइलाइज्ड या शुइफिड वॉटर का उपयोग करें। इसके अलावा, आपके बच्चे को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ और पेय का उपभोग करना चाहिए। चूंकि फ्लोराइड शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज नहीं है, इसलिए आपको किसी भी कमी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कम मात्रा में चाय पीते हैं ग्रीन और काली में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है जो पट्टिका बैक्टीरिया को कम या समाप्त कर देते हैं। इसका मतलब है कि वे दाँत क्षय और जंग के लिए जिम्मेदार एसिड के उत्पादन को रोका जा सकता है।
  • चाय के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के प्रकार के आधार पर, पीने से आप फ्लोराइड में ले सकते हैं।
  • इसके अलावा काले चाय में दूध डालना आपको कैल्शियम लेने, अपने दांतों को मजबूत करने और बैक्टीरिया को अधिक प्रतिरोधी बनाने की अनुमति देता है।
  • ध्यान रखें कि चाय के साथ अतिरंजना भी दाग ​​का कारण बन सकती है और, कुछ मामलों में, निर्जलीकरण, इसलिए खपत को प्रति दिन 2 या 3 कप तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • व्हाईटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्वस्थ हड्डी और दाँत के गठन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। यह विशेष रूप से उन बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने हाल ही में शुरुआती प्रक्रिया शुरू की है और ऐसे वयस्कों के लिए जो कमजोर दाँत या हड्डियां हैं अधिक कैल्शियम लेने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के माध्यम से होता है जितना संभव हो उतना कम समय के लिए पानी की थोड़ी मात्रा का उपयोग करके कुक, ताकि आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों में अधिक कैल्शियम बनाए रखें। यहां कुछ सबसे अमीर स्रोत हैं:
  • पर्मिगियानो, पिकारिनो, स्विस, चेडर, मोजज़ेरेला और फात जैसी पनीर
  • आंशिक रूप से स्किम्ड या स्किम्ड दूध और कम वसा वाले मक्खन।
  • दही। यह प्रोबायोटिक्स का एक और अच्छा स्रोत है, जो बैक्टीरिया हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।
  • टोफू।
  • काली गुड़
  • डार्क पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, काली गोभी, शलजम ग्रीन, चार्ड
  • ब्राजील से बादाम, अखरोट और अखरोट
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैल्शियम की खुराक लें स्वस्थ हड्डियों और दांतों के गठन को बढ़ावा देना आवश्यक है सबसे आम पूरक कैल्शियम साइट्रेट और कैल्शियम कार्बोनेट हैं। कैल्शियम युक्त विटामिन डी और मैग्नीशियम की खुराक लेने से शरीर को इसे अवशोषित करने में मदद मिल सकती है और इसे अधिक कुशलता से उपयोग कर सकते हैं। उन्हें बहुत छोटी मात्रा में लिया जाना चाहिए, एक समय में 500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं। दिन के दौरान, कब्ज को रोकने के लिए 6 या 8 गिलास पानी सहयोगी।
  • अपने बच्चे को खुराक देने से पहले, फुटबॉल सहित, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • कैल्शियम साइट्रेट अवशोषित हो जाता है और शरीर द्वारा अधिक आसानी से पच जाता है। यदि आप रक्तचाप के लिए एंटासिड या दवाएं लेते हैं, तो इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • कैल्शियम कार्बोनेट कम खर्चीला होता है और इसमें अधिक मौलिक कैल्शियम होता है, जो कि जीव के समुचित कार्य के लिए जरूरी है। हालांकि, इसमें अधिक गैस्ट्रिक रस को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। इसे एक गिलास ऑरेंज जूस के साथ ले लें
  • क्योंकि वे नेतृत्व हो सकती है, जो एनीमिया का कारण बन सकती है, मस्तिष्क और गुर्दे को नुकसान पहुंचा, रक्तचाप और विषाक्तता कारित वृद्धि कैल्शियम पूरक सीप के गोले, डोलोमाइट और हड्डी भोजन से निकाले बचा जाना चाहिए।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें शरीर को अवशोषित करने और कैल्शियम का उपयोग करने में मदद करता है। यह जीवाणु, वायरस और मुक्त कणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए भी प्रभावी है, जो दाँत तामचीनी को नष्ट कर सकता है। पर्याप्त विटामिन डी लेने से आपको स्वस्थ मुस्कुराहट, आपकी हड्डियों को मजबूत करने और विभिन्न प्रकार के रोगों और कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं कि आप पर्याप्त रूप से प्राप्त करें:
  • सूर्य के प्रकाश से अधिक खुला जब आप धूप सेंकना करते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से विटामिन डी का उत्पादन करता है। उचित त्वचा वाले लोग रोजाना कम से कम 10-15 मिनट प्रति दिन खुद को उजागर करने की कोशिश करते हैं, जबकि कम से कम 30 मिनट में अंधेरे त्वचा वाले होते हैं। बादल, धुंआ, कपड़े, एसपीएफ़ और खिड़की के शीशे के साथ उत्पादों को वास्तव में त्वचा तक पहुंचने वाली धूप की मात्रा कम हो जाती है।
  • विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों में कॉड लिवर ऑयल, अंडे, वसायुक्त मछली जैसे कि सैल्मन, जूस और विटामिन डी के साथ मजबूत दूध के डेरिवेटिव शामिल हैं।
  • उन विटामिन डी के निम्न स्तर वाले लोगों के लिए, फार्मेसियों में भोजन की खुराक भी मिल सकती हैं। 12 महीने से कम उम्र के बच्चों को कम से कम 400 आईयू की आवश्यकता है जिन लोगों ने एक साल पूरा किया है और सबसे अधिक वयस्कों को गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं सहित कम से कम 600 आईयू की आवश्यकता होती है 70 से अधिक लोगों के लिए, कम से कम 800 आईयू आवश्यक हैं एक बच्चे को खुराक देने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें
  • भोजन की खुराक लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से पूछें विटामिन डी की खुराक के साथ अतिशयोक्ति इस तरह निर्जलीकरण, भूख न लगना, वजन घटाने, थकान, आंख में दर्द, खुजली, दर्द मांसपेशियों और हड्डियों, उल्टी, दस्त और कब्ज के रूप में दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • विधि 4

    मदद के लिए व्यावसायिक से पूछें
    व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन लक्षणों की पहचान करें जिनके लिए एक दंत चिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक होगा। वहाँ अलार्म घंटियाँ और स्थितियों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है यहां कुछ हैं:
    • गर्म या ठंडा में दंत संवेदनशीलता
    • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं या डेंटल फ्लॉस का उपयोग करते हैं, तो मूस सूजन और / या रक्तस्राव होता है।
    • भरने की उपस्थिति, मुकुट, दंत प्रत्यारोपण, डेन्चर और इतने पर।
    • मुंह से दुर्गंध या मुंह में बुरा स्वाद निरंतर।
    • मुंह, चेहरा या गर्दन को प्रभावित करने में दर्द या सूजन
    • चबाओ या निगलने में कठिनाई
    • परिवार के नैदानिक ​​इतिहास में गम रोग या क्षरण शामिल हैं
    • अक्सर सूखे मुंह, यहां तक ​​कि जो लोग नियमित रूप से पानी पीते हैं
    • जबड़े खोलते हैं और अपना मुंह बंद करते हैं, तो आप चबाते या जागते हैं। माल निकालना भी मनाया जा सकता है।
    • आपके पास एक अल्सर या असामान्य मौखिक प्लेग है जो दूर नहीं जाता है।
    • आपको अपने दांत या आपकी मुस्कान पसंद नहीं है
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी पेशेवर से अपने दांतों की सामान्य जांच और सफाई करने के लिए कहें। सत्र के दौरान, दंत चिकित्सक या हाइजिस्टिस्ट आपके चिकित्सकीय इतिहास के बारे में जानकारी के लिए पूछेंगे, अपने मुंह की जांच करें और तय करें कि आपको एक्स-रे की आवश्यकता है या नहीं।
  • अपने दंत चिकित्सक को किसी दंत या जीनगिल संवेदनशीलता के मुद्दों, जैसे फ्रैक्चर्ड दांत, सूजन, लाली या मसूड़ों से प्रभावित खून बह रहा समझाओ। अगर आपको आपके सामान्य स्वास्थ्य में बदलाव देखने पड़ते हैं तो उसे बताना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई रोग मौखिक गुहा पर भी प्रभाव डाल सकते हैं।
  • उपचार पर निर्भर करते हुए, विशेषज्ञ मसूड़ों की जांच करने और किसी भी बीमारी की पहचान करने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दंत चिकित्सक से आपको श्वेत उपचार दिखाने के लिए कहें। यह आपको उज्ज्वल मुस्कुराहट के लिए सही उत्पाद या प्रक्रिया ढूंढने में मदद कर सकता है। ब्लीचस सभी डिस्कोलरेशन का समाधान नहीं कर सकते हैं, खासकर अगर आपके पास भूरे या ग्रे शेड के दांत हैं सामने वाले सतह पर दांतों के समान रंग के बंधन या भरने के मामले में, सफेदी उसकी उपस्थिति को नहीं बदलेगी, इसलिए उन्हें उपचार के बाद देखा जाएगा। आपको अन्य समाधानों पर विचार करना चाहिए, जैसे चीनी मिट्टी के बरतन veneers या दंत पुनर्निर्माण। यहां सफेद दांत पाने के अन्य तरीके हैं:
  • स्टूडियो में किया जाने वाला सफाया एक प्रक्रिया है जिसमें नरम ऊतकों की रक्षा के लिए मसूड़ों पर एक सुरक्षात्मक जेल लगाने या रबर का मुखौटा लगाने की होती है। उस समय, एक सफेद एजेंट प्रशासित किया जाता है। इस प्रक्रिया को एक सत्र में विशेषज्ञ के अध्ययन में किया जा सकता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले उत्पादों के साथ घर का बना हुआ घर अच्छा परिणाम दे सकता है। साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे कि वृद्धि की संवेदनशीलता या जीनगिल जलन। सफेद उत्पादों का उपयोग करने से पहले, एक दंत चिकित्सक से बात करें
  • सफ़ेद टूथपेस्ट सतह के धब्बे को दूर करने और लंबी अवधि के मलिनकिरण को कम करने में मदद करते हैं, जब तक उचित मौखिक स्वच्छता वाला इस्तेमाल किया जाता है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    दंत एक्स-रे से गुजरना यह दंत चिकित्सक को क्षति या दंत शर्तों के किसी भी लक्षण का पता लगा सकता है जो एक नियमित जांच के दौरान दिखाई नहीं दे रहे हैं और इससे मलिनकिरण हो सकता है। यदि आप अक्सर दाँत की पीड़ा या ज़िनगीय रक्तस्राव से पीड़ित होते हैं, तो एक्स-रे विशेषज्ञ को स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा।
  • यदि आप एक नया रोगी हैं, तो दंत चिकित्सक मौजूदा स्थिति को समझने के लिए एक्स-रे की सिफारिश कर सकता है। दांत क्षय का पता लगाने, गम स्वास्थ्य का विश्लेषण करने, या दांत की वृद्धि और विकास का मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए एक नया दंत एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो अध्ययन को सूचित करें कि आप एक्स-रे क्या करेंगे, इसलिए अपने आप को और आपके बच्चे को विकिरण के जोखिम से बचाने के लिए एक विशेष निहित का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • कोई सक्रिय कोयला के साथ अपने दांतों को सफेद करने की कोशिश करता है। हालांकि, इसकी प्रभावशीलता दिखाने के लिए बहुत कम प्रमाण हैं ज्यादातर दंत चिकित्सक इसका सुझाव नहीं देते क्योंकि यह मसूड़ों को अंधेरे करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com