दाँत पर व्हाइट स्पॉट कैसे निकालें

दाँतों पर सफेद धब्बे खनिजों के नुकसान से होता है "तामचीनी"। इस समस्या को हाइपोकलसिफिकेशन के रूप में जाना जाता है, जबकि स्पॉट के गठन को हाइपोपलासीआ कहा जाता है चूंकि सफेद धब्बे इंगित करते हैं कि दाँत तामचीनी क्षतिग्रस्त है, वे भी क्षय या गुहा गठन का पहला संकेत हो सकता है। इन स्थानों का इलाज करने के कई तरीके हैं, लेकिन अभी भी उन्हें बनाने से रोकने के पहले प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

घर पर दांत का इलाज करना
दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
एक रीमनेरलटिंग टूथपेस्ट तैयार करें कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के साथ अपने दांतों का इलाज करना उन्हें मजबूत करने में मदद कर सकता है। सफेद धब्बे को खत्म करने का एक तरीका और अपने दांतों को नुकसान के अन्य लक्षण कैल्शियम और अन्य आवश्यक तत्वों के साथ टूथपेस्ट तैयार करना है। सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे पदार्थों में दाग को खरोंच करने के लिए घर्षण तत्व होते हैं और मुंह में पीएच संतुलन सामान्य होता है। आपको टूथपेस्ट तैयार करने की आवश्यकता है:
  • एक छोटी कटोरी में, कैल्शियम पाउडर के 5 tablespoons, बेकिंग सोडा के 2 tablespoons और भोजन के उपयोग के लिए जीवाश्म का 1 बड़ा चमचा मिलाएं। टूथपेस्ट को बहुत कड़वा स्वाद होने से रोकने के लिए आप xylitol पाउडर के 3 tablespoons भी जोड़ सकते हैं।
  • सामग्री के लिए एक चिपचिपा स्थिरता देने के लिए पर्याप्त नारियल का तेल जोड़ें। आम तौर पर, आप नारियल तेल के 3 से 5 चम्मच जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप स्वाद को सुधारने के लिए भोजन के उपयोग के लिए आवश्यक तेलों के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। आमतौर पर, टकसाल, नींबू और दालचीनी जोड़ दी जाती है।
  • एक सीलबंद जार में टूथपेस्ट रखें और इसे अपने दांतों को ब्रश करने के लिए दो-तीन बार एक दिन में ब्रश करें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 2
    2
    घर पर अपने दांतों के लिए एक रीमिनराइलाइजिंग पाउडर तैयार करें। यदि आप एक बुकनीदार पदार्थ का उपयोग करने के एक पेस्ट के बजाय, दांत साफ करना पसंद करते हैं, तो आप एक bentonite- यह मिट्टी है कि दांत और मुंह से भारी धातुओं और विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता है है के साथ तैयार कर सकते हैं बहाल करने, पीएच संतुलन बेंटोनाइट कैल्शियम, मैग्नीशियम और सिलिका जैसे खनिजों में समृद्ध है, जो दांतों से सफेद धब्बे को खत्म करने में मदद करते हैं। घर पर एक रीमनेरलिंग टूथ पावडर तैयार करने के लिए:
  • एक छोटी कटोरी में, बेंटोनाइट के 4 बड़े चम्मच, पाउडर कैल्शियम की 3 बड़े चम्मच, दालचीनी पाउडर का 1 चम्मच, लौंग पाउडर 1 चम्मच, xylitol पाउडर का 1 चम्मच, और बेकिंग सोडा के 1 बड़ा चम्मच मिश्रण।
  • यदि आप चाहते हैं, तो स्वाद में सुधार करने के लिए आप टकसाल के पत्तों के 2 चम्मच पाउडर, या पेपरमिंट के कुछ बूंदों, या भोजन के उपयोग के लिए दालचीनी के आवश्यक तेल भी जोड़ सकते हैं।
  • एक मोहरबंद जार में पाउडर रखें, और इसे अपनी उंगलियों या टूथब्रश के साथ 2-3 दिन में 3 बार लागू करें।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    3
    हरे रंग की चाय के साथ हर दिन कुल्ला। हरी चाय कई प्राकृतिक होम्योपैथिक उपायों में प्रयुक्त एक प्राकृतिक घटक है, और इसमें गुण भी हैं जो दांतों से सफेद धब्बे को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। हरी चाय विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, और अपने दांतों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है। हरी चाय में जीवाणुरोधी कैटिंस भी होते हैं, जो पट्टिका के गठन को रोकने में मदद करते हैं। ग्रीन चाय फ्लोराइड का एक प्राकृतिक स्रोत भी है हरी चाय का उपयोग करने के लिए:
  • हरी चाय की पत्तियों का एक पाउलेट पानी के 1-2 कप गर्म पानी में डुबोएं, लगभग पांच मिनट के लिए मदिरा बनाना।
  • चाय को शांत करने दें, जब तक यह अभी तक गर्म न हो, बहुत गर्म न हो। जब यह सही तापमान पर पहुंच गया है, तो चाय की घूंट लें और 30 सेकंड तक कुल्ला, 1 मिनट तक। सभी चाय समाप्त होने तक दोहराएं।
  • इस प्रक्रिया को 2 से 4 बार दोबारा दोहराएं।
  • दांत पर सफेद धब्बों पर छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 5
    4
    तेल खींचने की कोशिश करो यह एक प्राचीन भारतीय उपाय है जो मुंह से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करता है। तेल के साथ अपना मुंह कुल्ला कर अपने दांतों को भी सफेद कर सकते हैं, सूखने को रोक सकते हैं और अपने दांतों में खनिज सामग्री को बहाल कर सकते हैं। नियमित उपयोग से सफेद स्पॉट को खत्म करने और दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। तेल खींचने में अधिक प्रभावी होता है, जागने के बाद सुबह पहली बार किया जाता है, लेकिन आप परिणामों को गति देने के लिए रात में भी इसे दोहरा सकते हैं।
  • मुंह में कार्बनिक नारियल तेल या तिल के तेल के 1-2 बड़ा चमचा डाल दें।
  • पहले कुछ समय का उपयोग करते समय, अपना मुंह 1-2 मिनट के लिए तेल से कुल्ला। जब आप उपचार के लिए और अधिक उपयोग करते हैं, तो आप बीस मिनट तक बढ़ा सकते हैं, यदि आप कर सकते हैं
  • निर्धारित समय के लिए तेल के साथ धोए जाने के बाद, गुनगुना पानी के साथ मुंह दबाकर कुल्ला।
  • उपचार पर, फिर से खनिज पेस्ट या पाउडर के साथ सफाई करने वाले दांतों का पालन करें।
  • बहुत खूबसूरत पैसा खर्च किए बिना Whiten Your Teeth नामक छवि चरण 27
    5
    अपने दालों पर नींबू का रस लागू करें ओवर-द-काउंटर उत्पादों में निहित कुछ तत्व आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप बढ़ते दाग हो सकते हैं। वास्तव में, इन उत्पादों में ब्लीच और अन्य रसायनों होते हैं जो तामचीनी की सतह और रंग को बदलते हैं, इसे कमजोर करते हैं। सफेद धब्बे पहले से ही तामचीनी के कमजोर होने का एक संकेत हैं - परिणामस्वरूप, उन्हें समाप्त करने की कोशिश करने के लिए प्रतिकूल है, दांतों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।
  • नींबू के रस में एक कपास की गेंद को भिगोकर इसे अपने दांतों पर लागू करें। हौसले से निचोड़ा हुआ नींबू का रस एक प्रकार की प्राकृतिक ब्लीच है, इसलिए यह आपके दांतों को सफेद करने और दाग को छिपाने का एक निश्चित तरीका है।
  • भाग 2

    सफेद धब्बे से छुटकारा पाने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं
    दैट रिट ऑफ व्हाइट स्पॉट्स ऑन द डेथ चरण 7
    1
    पेशेवर रूप से अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ़ करें एक दंत चिकित्सक धब्बे की जांच कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि दांतों को साफ करने के लिए उपयोगी हो सकता है और यदि यह प्रक्रिया सुरक्षित है, तो तामचीनी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए। सफाई प्रक्रिया समाप्त होने के बाद दंत चिकित्सक फ्लोराइड और अन्य विशिष्ट उत्पादों के साथ तामचीनी का इलाज भी कर पाएगा। इससे आपके दांतों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 8
    2
    हवा घर्षण तकनीक के बारे में जानें अपने दांतों से सफेद धब्बों को हटाने के लिए दंत चिकित्सकों के लिए एक और सामान्य तरीके से उन्हें घर्षण पदार्थों के साथ धीरे से रगड़ना है। यह उपचार छोटे धब्बों के लिए बेहतर है, क्योंकि बहुत अधिक दांत तामचीनी को दूर ले जाते हैं।
  • प्रक्रिया एक विशेष उपकरण का उपयोग करती है जो सीधे कैल्शियम जमा पर क्रिस्टल कणों को उड़ा देती है, इसे दूर ले जाती है। दाग को फिर से भरने वाले और सीलेंट के साथ हटा दिया जाता है।
  • व्हिटन दाँत में एक घंटे के शीर्षक वाला चित्र, चरण 9
    3
    रासायनिक सूक्ष्म घर्षण को ध्यान में रखें। हवा के साथ घर्षण के रूप में, इस प्रक्रिया का लक्ष्य धीरे-धीरे कैल्शियम जमा को हटाने के द्वारा सफेद धब्बे के इलाज के लिए होता है, जो मलिनकिरण का कारण बनता है। समाधान मध्यम और छोटे दागों के साथ ही उचित है, क्योंकि बड़े क्षेत्रों पर घर्षण रसायनों के उपयोग से दांतों को नुकसान होगा।
  • प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक एक विशेष एसिड पर लागू होता है जो दांत पर कैल्शियम जमा को ढंकता है। एसिड केवल दाने पर लागू होता है ताकि तामचीनी को अधिक गंभीर नुकसान से बचा जा सके। फिर, दंत चिकित्सक तामचीनी को सील करने के लिए घर्षण दागों पर ड्रिल का उपयोग करेगा और इसे और क्षति से बचाएगा।



  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 9
    4
    राल घुसपैठ प्रणाली के साथ तूफान दाग का इलाज। इस प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक स्पॉट पर दाँत के छिद्र को खोलने के लिए एक विशेष राल जेल का उपयोग करेगा। जेल विच्छेदित दाँतों के सभी परतों में घुसने के बाद, दंत चिकित्सक एक विशेष प्रकाश के साथ राल को मजबूत कर देगा। लगभग 15-20 मिनट के बाद, सफेद धब्बे को तामचीनी के साथ भ्रमित किया जाना चाहिए। यह प्रक्रिया एसिड को तामचीनी पर हमला करने और दांतों को घुसना करने से रोकती है, और उन्हें क्षरण से बचाने में मदद करेगी।
  • दांत पर व्हाईट स्पॉट्स पर गेट रिड शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक स्थानीय रीमिनराइलाइज़िंग थेरेपी से गुजरना ये उपचार घरेलू उपचार के समान हैं, सिवाय इसके कि वे इस्तेमाल होने वाले सामग्रियों पर सटीक नुस्खे होते हैं। क्योंकि वे चिपकाता का उपयोग करें और गम चबाने विशिष्ट सूक्ष्म छेद है कि सफेद धब्बे के गठन के साथ इलाज करने में सक्षम खनिजों की उच्च मात्रा, reintroduce करने के लिए इन उपचारों, घरेलू की तुलना में तेजी है।
  • इन उत्पादों में फ्लोराइड का उच्च स्तर होता है, जो सफेद धब्बे के इलाज के लिए उपयुक्त है, और बनाने से भविष्य के क्षय और दाग को रोकने में मदद करता है।
  • कुछ उत्पाद विकल्पों में कैसिइन फॉस्फोपेप्टाइड (सीपीपी), साथ ही पाउडर, पेस्ट और अनाकार कैल्शियम फॉस्फेट (एसीपी) के साथ चबाने वाली गम शामिल हैं।
  • भाग 3

    सफेद स्पॉट के गठन को रोकें
    दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें क्योंकि सफेद धब्बे क्षति तामचीनी का एक संकेत है, और क्षय के प्रारंभिक दौर में, इन धब्बे के गठन को रोकने टूथब्रश और डेंटल फ्लॉस का नियमित उपयोग के साथ लगभग हमेशा संभव है। दंत स्वच्छता की आदतों में सुधार करने से भविष्य में होने वाले सफेद धब्बे की संभावना कम हो जाती है। अपनी मौखिक स्वच्छता की आदतों को सुधारने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • जागने के बाद जागने के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों को हमेशा धो लें
    • टूथपेस्ट की फ्लोराइड सामग्री की जांच करें आपको अम्लता को कम करने और पीएच स्तर को अपने मुंह में संतुलन के लिए पर्याप्त फ्लोराइड की ज़रूरत होगी, लेकिन इतना नुकसान नहीं होगा। एक लक्ष्य के रूप में 1000 और 1500 भागों प्रति फ्लोरिन के बीच फ्लोरीन की मात्रा तय करें, जब तक कि दंत चिकित्सक आपको एक अलग नुस्खे न दें।
    • हर रात दंत सोता का उपयोग करें यदि आपको मानक डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करने में कठिनाई हो रही है, तो इसके उपयोग की सुविधा के लिए विशेष विशेषताओं में से एक का प्रयास करें।
    • हर छह महीने दंत चिकित्सक के पास जाओ एक अच्छा घर का इलाज सबसे ज्यादा समस्याओं को रोकता है, लेकिन एक दंत चिकित्सक पट्टिका के निर्माण और अन्य संबंधित समस्याओं के पहले लक्षणों का निदान कर सकता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 13
    2
    खाद्य पदार्थ और पेय से बचें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं कुछ खाद्य पदार्थ तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मुंह अम्लीय और शुष्क बना सकते हैं, बैक्टीरिया के विकास के पक्ष में। इस तरह हानिकारक बैक्टीरिया दांतों के छिद्रों में घुसपैठ कर सकते हैं, पोषक तत्वों और खनिजों का कब्ज़ा ले सकते हैं और सफेद धब्बे पैदा कर सकते हैं। हानिकारक उत्पादों का सेवन कम करने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • शक्कर पेय से बचें, विशेष रूप से सोडा जैसे कार्बोनेटेड पेय इसके अलावा मिठाई से सावधान रहें और, सामान्य रूप से, उत्पाद जिसमें कृत्रिम मिठास होते हैं
  • यदि आप को कुछ मीठा करने की ज़रूरत है, तो प्राकृतिक विकल्पों का चयन करें, जैसे कि शहद या मेपल सिरप, और जितना भी हो सके उतना ही इसका इस्तेमाल करें।
  • यदि आप उच्च चीनी या कार्बोहाइड्रेट सामग्री वाले उत्पादों का उपभोग करते हैं, तो तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करना सुनिश्चित करें
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 3
    3
    खनिजों में समृद्ध पदार्थ खाएं घरेलू उपचार या व्यावसायिक उपचार के साथ आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के अलावा, सफेद धब्बे से बचने का एक और शानदार तरीका यह है कि वह भोजन खाएं जो आपके दांतों को खनिजों में लाते हैं
  • दूध, पनीर और दही जैसे विटामिन डी और कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों का सेवन करने से, आपके दांतों और शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करेंगे जो आपके दाँत को मजबूत बनाने और सफेद धब्बों को रोकने में मदद करते हैं।
  • यह मैग्नीशियम में अधिक खाद्य पदार्थों के लिए भी दिखता है, जैसे कि गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, नट, बीज, मछली, सोया और एवोकैडो, क्योंकि मैग्नीशियम शरीर को अधिक कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    बहुत पानी पीना अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से शरीर को उसके विभिन्न कार्यों को बेहतर ढंग से करने में मदद मिलती है, और सफेद स्पॉट भी रोका जा सकता है। जब मुंह सूख जाता है, लार की कमी मुंह में पीएच संतुलन को बदलती है, जीवाणुओं को विकसित करने और दांतों को उनकी अम्लता के साथ पेश करने की इजाजत देता है।
  • कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें (लगभग 2 एल)। फलों के रस, सोडा या अन्य पेय पदार्थों जैसे तरल पदार्थों के साथ अपने आप को हाइड्रेट करने से बचें यदि आप इनमें से किसी भी हानिकारक तरल पदार्थ को पीते हैं, तो अपने मुंह को पानी से कुल्ला कर लें, या बाद में अपने दांतों को ब्रश करें।
  • दांत पर व्हाइट स्पॉट्स पर गेट रिड का शीर्षक, स्टेप 14
    5
    कैफीन और तम्बाकू उत्पादों से बचें दो सबसे हानिकारक पदार्थ हैं जो आप अपने मुंह में डाल सकते हैं तम्बाकू और कैफीन कैफीन बेहद अम्लीय है और तामचीनी को नुकसान पहुंचाता है, बैक्टीरिया दांतों के छिद्रों में प्रवेश करने और सफेद धब्बे और क्षय के कारण होता है। धूम्रपान और चबाने वाली तंबाकू के बढ़ते पट्टिका और दांतों पर टैटार बिल्ड-अप, नुकसान और सफेद धब्बे के निर्माण का समर्थन करते हुए।
  • तंबाकू और कैफीन, इसके अलावा, दांतों के दाग और किसी भी सफेद धब्बे को तामचीनी के पीले रंग के विपरीत अधिक स्पष्ट दिखाई देगा।
  • चेतावनी

    • अपने दंत चिकित्सक से दाँत पर सफेद धब्बे के लिए उचित उपचार के बारे में चर्चा करें, भले ही आप घरेलू उपचार का उपयोग करने की योजना बना रहे हों। अधिकांश घरेलू उपचार ज्यादातर पेशेवर चिकित्सा समुदाय द्वारा असत्यापित हैं और इसके अलावा, अगर आपके पास अन्य मुंह स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो यह हानिकारक हो सकता है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com