कलाई विरूपण को रोकना

कलाई विरूपण मजबूत कलाई स्नायुबंधन के लिए एक चोट है, जो अक्सर अत्यधिक तनाव या आँसू से परिणाम होता है कलाई के मोच सामान्य होते हैं, जब एक व्यक्ति, तनाव में हाथ से गिरकर, उसकी कलाई डालता है, ताकि वह ज्यादातर झटके को अवशोषित करे। यह आमतौर पर हल्के से गंभीर रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जो कि स्नायुबंधन के लिए हुई क्षति पर निर्भर करता है। हालांकि, दैनिक गतिविधियों के दौरान और सही कलाई को मजबूत बनाने के अभ्यास के दौरान ध्यान देकर किसी भी विकृति को रोकने के लिए संभव है। मुड़ होने से बचने के लिए पहला कदम से लेख पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

शारीरिक गतिविधि के दौरान कलाई को सुरक्षित रखें
छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें विशेष रूप से उन खेल जहां यह आसान है हॉकी या स्नोबोर्डिंग की तरह गिरावट लेने के लिए, - यदि आप एक खिलाड़ी रहे हैं या आप एक बहुत सक्रिय जीवन शैली है, तो आप जब खेल खेल रहे हैं इस तरह के कलाई बैंड और कलाई के लिए splints के रूप में सुरक्षात्मक आवरण, पहनने के लिए चाहते हो सकता है । इन एड्स को हाथों और कलाई की रक्षा के लिए कड़ी ताकतों के खिलाफ तैयार किया जाता है, जो निपटने या गिरने के मामले में हैं। सुरक्षात्मक लपेटें और रिबन भी हैं जो बेहतर पालन, गतिशीलता और दर्द में कमी का समर्थन करते हैं।
  • एक टेप के साथ अपनी कलाई को सुरक्षित रखने के लिए स्टैपिंग या टैपिंग पट्टी कहा जाता है यह उन एथलीटों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो भारोत्तोलन और डाइविंग करते हैं। पट्टियां कलाई को बहुत पीछे की तरफ झुकने और चोट या गिरने के मामले में मस्तिष्क को रोकने में मदद करती हैं।
  • यदि आप सोच रहे हैं कि एथलेटिक टेप का उपयोग कैसे करें, तो लेख को पढ़ने का प्रयास करें कलाई को कैसे लपेटें अधिक जानकारी के लिए
  • कवच मोचों को रोकने वाला शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    सुनिश्चित करें कि गर्म करने के लिए और फिर ठीक से खींच रहा है. प्रशिक्षण से पहले नियमित रूप से किए गए व्यायाम को ऊपर उठाना और खींचना और किसी भी खेल आयोजन में मांसपेशियों को मजबूत करना हालांकि, ठंड खींच नहीं करते! सुनिश्चित करें कि आप प्रकाश जॉगिंग करते हैं, जैक कूदते हैं, और पहले कलाई और हाथों की घुमाव करते हैं। वास्तव में हीटिंग से पहले खींच रहे वास्तविकता कारण चोट।
  • गर्म अप अभ्यास रक्त परिसंचरण में सुधार, अधिक तीव्र व्यायाम के लिए शरीर को तैयार करते हैं। वे शरीर की कोशिकाओं को मांसपेशियों में पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं, शारीरिक गतिविधि के दौरान अपनी ताकत और धीरज में सुधार करते हैं। उसी तरह, वे रक्तचाप में कठोर बदलावों को रोकते हैं, क्योंकि व्यायाम की तीव्रता धीरे-धीरे काम के दौरान बढ़ जाती है।
  • छवि का शीर्षक कवच मोचों को रोकें चरण 3
    3
    शांत करने के लिए भी प्रयास करें यह हिस्सा ऊष्मीकरण और खींचने के समान महत्वपूर्ण है। ठंडा होने से मांसपेशियों, जैसे कि लैक्टिक एसिड से अपशिष्ट तत्वों को हटाने में मदद मिलती है, जो प्रशिक्षण के दौरान कलाई क्षेत्र में भारीपन और असुविधा का कारण बनती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अगली बार जब आप क्रियाकलाप करना शुरू करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आपकी मांसपेशियां कड़ी मेहनत कर रही हैं, जिससे आपको घायल होने की अधिक संभावना मिलती है।
  • योग ई पिलेट्स वे शांत और खिंचाव के अभ्यास के दो उत्कृष्ट उदाहरण हैं। यह मांसपेशियों को बेहद रोकना उचित नहीं है - उन्हें धीमी गति से रोकने के लिए अभ्यास के साथ कूलर करने के लिए उन्हें बेहतर और अधिक लचीला बनाने के लिए बेहतर है
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    रास्ता जानें "सुरक्षित" गिरना कलाई के मोच से बचने के लिए एथलीट्स को उनके कोचों द्वारा तकनीकों के बारे में सूचित करने की आवश्यकता होती है ज्यादातर समय वे गिरते हैं, लोग जमीन पर गिरने के खिलाफ अपने सिर और चेहरे की रक्षा के लिए अपने हाथ का उपयोग करते हैं - आम तौर पर कलाई पर एक विरूपण होता है। इसके बजाय, अपने शरीर में टकराए गए हथियारों के साथ रोलिंग की कोशिश करें इस तरह से आप पूरे ट्रंक पर गिरने की शक्ति को समान रूप से वितरित करने के लिए योगदान देंगे, कलाई से दबाव को स्थानांतरित करेंगे।
  • यदि आप स्कीइंग कर रहे हैं, तो जब आप गिरने के बारे में सोचते हैं तो डंडे छोड़ दें ऐसा करने से कलाई को पीछे की ओर झुकने से रोकता है, इस प्रकार विरूपण को रोका जा रहा है। इसके अलावा, स्की डंडे का उपयोग करें जिनमें सबसे कम पकड़ है और पट्टियों का उपयोग न करें। इस तरह, आपातकाल में, आप स्टिक्स को छोड़ सकते हैं और कलाई पर बिना दबाव के बिना, शानदार ढंग से गिर सकते हैं।
  • भाग 2

    द डेली में विरूपणों को रोकना
    छिपाना कवच मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सावधानी से चलना आम तौर पर, कलाई का मकसद गिरने का नतीजा होता है जिसमें एक किनारा जाता है। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप फिसलन और गीली सतहों पर चलते समय अतिरिक्त देखभाल करें। गिरने से बचने के लिए गैर पर्ची तलवों के साथ जूते पहनें, साथ ही साथ चलना और अपने परिवेश से अवगत रहें।
    • यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन फोन से अपनी आँखें ले लो! बस अनावश्यक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आंख के स्तर पर आसपास के वातावरण को देखें चोटों के कारण बाधाओं के रास्ते में सावधान रहने के लिए अपना सिर रखें
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    सही शरीर यांत्रिकी का प्रयोग करें मध्यम गति के क्षेत्र में जोड़ों (विशेष रूप से कोहनी और कंधे) को रखते हुए हाथ की मांसपेशियों को काम का एक अच्छा सौदा लेने की अनुमति दें। शरीर यांत्रिकी को सुविधाजनक बनाने के लिए भारी वस्तुएं नहीं लेना आपकी कलाई ठीक हो जाएगी यदि आप इसे ज़्यादा बढ़ाकर और इसे बढ़ाकर टालते हैं
  • परिवहन या भारी वस्तुओं के उठाने के दौरान तटस्थ स्थिति में कलाई को रखने के लिए अतिरिक्त एहतियाती उपायों को अपनाना। बक्से पर पट्टियों का प्रयोग करें जो लिफ्ट करना मुश्किल है, बड़ी वस्तुओं को हथियार और ट्रंक की मांसपेशियों के साथ दबाएं, और यदि संदेह हो, हाथ की मांग करें
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    ब्रेक ले लो कलाई के निरंतर उपयोग के बाद नियमित रूप से कुछ ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है, जैसे आप बौद्धिक कार्य के कुछ घंटों बाद करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपके हाथ, कलाई और हथियार थक रहे हैं, इसका मतलब है कि आपके शरीर को एक सांस की जरूरत है। अपनी मांसपेशियों की स्थिति सुनना शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए एक बड़ा कदम है।
  • यह भारी वस्तुओं को उठाने के लिए कलाई के अभ्यास को मजबूत करने से सब कुछ पर लागू होता है। पैर और दिल के विपरीत, कलाई लंबे और तीव्र गतिविधि को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप अपने कलाई से ज्यादा और निरंतर उपयोग कर पाते हैं, तो हर बीस या तीस मिनट में विकृतियों की घटनाओं को दूर रखने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें पौष्टिक भोजन से पर्याप्त विटामिन और खनिजों को लेना न केवल विरूपण की वजह से चोटों की तेज वसूली को बढ़ावा देता है, बल्कि शरीर के भीतर मांसपेशियों और स्नायुबंधन को भी बचाता है। सुनिश्चित करें कि अधिकांश फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को आपके आहार में एकीकृत किया गया है।
  • चिप्स, मिठाई और पटाखे जैसे हानिकारक खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक बेकार कैलोरी होते हैं। दूसरे शब्दों में, वे कैलोरी में बहुत समृद्ध हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत नहीं हैं। अपने आहार से इन अनावश्यक खाद्य पदार्थों को हटा दें जंक फूड खाने से बचें, क्योंकि वे हड्डी खनिज घनत्व को कम कर सकते हैं और द्रव का नुकसान बढ़ा सकते हैं।
  • यद्यपि यह साबित करने के लिए बहुत शोध नहीं है कि आहार वास्तव में चोटों को रोक सकता है, लेकिन मजबूत सैद्धांतिक संबंध हैं जो दिखाते हैं कि पोषण के कारण चोटों की घटनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • कवच मस्तिष्क को रोकें चित्र 9



    5
    अधिक कैल्शियम और विटामिन सी लें हर कोई जानता है कि मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्शियम जरूरी है नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, वयस्कों के लिए दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता लगभग 1000-1200 मिलीग्राम है। हरी पत्तेदार सब्जियां और दूध और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद कैल्शियम में समृद्ध हैं और आपके आहार के मुख्य तत्व होने चाहिए।
  • शरीर को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी (अन्यथा एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है) की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह ऊतकों और स्नायुबंधन के निर्माण में आवश्यक है। अधिकांश फलों और सब्जियों में उच्च विटामिन सी सामग्री होती है। रिकॉर्ड के लिए, शरीर को प्रति दिन केवल 75 से 90 मिलीग्राम विटामिन सी की ज़रूरत होती है - अतिरिक्त मूत्र में निष्कासित कर दिया जाता है।
  • खुराक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यद्यपि इन पोषक तत्वों को अपने प्राकृतिक स्रोत से सीधे प्राप्त करना बेहतर है, दूसरे उदाहरण में खुराक सबसे अच्छा विकल्प है अपने चिकित्सक से पूछें कि आप किस पोषक तत्वों और पूरक आहार से लाभ उठा सकते हैं
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    अधिक प्रोटीन प्राप्त करें मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण में यह पोषक तत्व आवश्यक है - यह भी हड्डी की मरम्मत में एक मूल भूमिका निभाता है प्रोटीन कोलेजन को पुनर्स्थापित करते हैं और कोशिकाओं के भीतर तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखते हैं। दही, अंडे, पनीर, मुर्गी पालन, मछली और दुबला लाल मांस प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं बीन्स और नट्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है
  • औसत वयस्क के लिए सिफारिश की जाने वाली प्रोटीन की मात्रा 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलो वजन का वजन है। यह आसीन महिला के लिए लगभग 46 ग्राम और एक आसीन व्यक्ति के लिए 56 ग्राम है।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    स्वस्थ वजन रखें एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आपकी मांसपेशियों, रंध्र, स्नायुबंधन, अंगों और हड्डियों के लिए यह महत्वपूर्ण है। आप आहार और व्यायाम को संयोजित करके ऐसा कर सकते हैं, भले ही आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक विशिष्ट योजना की आवश्यकता हो। अपने डॉक्टर से बात करें कि आप क्या सोचते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, खासकर यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं
  • जोड़ों का काम हम हड्डियों पर अधिक वजन बढ़ाते हैं। यह अतिरिक्त वजन आपकी कलाई को कमजोर कर सकता है और चोट को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, मोटापा संतुलन में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे अचानक गिरता है और कलाई का मस्तिष्क होता है। अपेक्षित वजन हासिल करने के लिए कार्डियो अभ्यास, मजबूत बनाने और लचीलेपन के अभ्यास के साथ-साथ नीचे दिए गए कलाई के अभ्यास के बारे में भी विचार करें।
  • भाग 3

    कलाई को मजबूत करें
    छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    कलाई के extensor मांसपेशियों को मजबूत के साथ "कलाई रोलर"। कलाई के extensor मांसपेशियों को कंधे को हाथ से पीठ को बढ़ाव की मांसपेशियों के विपरीत हैं। कलाई विरूपण तब हो सकता है जब हाथ की पीठ पर बल की एक बड़ी मात्रा लागू होती है या उंगलियों को प्रकोष्ठ में ले जाने के दौरान। आप इन मांसपेशियों को कसरत के प्रवाह के साथ शुरू करते हुए व्यायाम कर सकते हैं, जबकि मुट्ठी कम हो जाती है, और जो कलाई के बल के साथ समाप्त होती है, जबकि मुट्ठी चालू होती है।
    • कलाई flexures और एक्सटेंशन और सभी कलाई से संबंधित अभ्यास इन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। आप 12 पुनरावृत्तियों के तीन सेटों में कलाई का विस्तार अभ्यास कर सकते हैं, एक दूसरे के बीच रुकावट कर सकते हैं।
  • छिपाना कवच मोचों का शीर्षक चित्र 13
    2
    कलाई के flexor की मांसपेशियों को खींचने पर काम कलाई के स्नायुबंधन को आंसू सकता है यदि कलाई पीछे की ओर झुकता है और यह सहन कर सकता है। इस कारण से, उन एक्सटेंशनों को बनाने की सलाह दी जाती है जिसमें उंगलियां हाथ के पीछे की तरफ बढ़ जाती हैं। यदि सही ढंग से किया जाता है, तो कलाई से थोड़ी कम वृद्धि का प्रभाव महसूस करें।
  • अपने हाथ उठाएं जैसे कि आप शीर्ष पर पांच दे रहे थे। अपने दूसरे हाथ से, अपनी उंगलियों को अपनी बांह की तरफ खींच कर, अपने हाथों और उंगलियों को सीधे रखें यह धीरे-धीरे किया जाना चाहिए, कभी-कभी दर्द महसूस करने के बिना धीरे-धीरे हाथों के करीब और करीब घूमता है।
  • छिपाना कवच मोचों का शीर्षक छवि 14
    3
    कलाई के extensor मांसपेशियों को भी एक्सटेंशन बनाते हैं इसका मतलब है कि कलाई flexors के समान व्यायाम खींचने में उलझाना, लेकिन पीछे की ओर कलाई झुकाव के बजाय, आपको इसे विपरीत दिशा में फैलाना होगा। हालांकि, याद रखना जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते - ऐसा करने की कोशिश न करें, अगर आपको लगता है।
  • यह बीस सेकंड के लिए बढ़ाव बनाए रखने के लिए आवश्यक है और तीन बार दोहराया जा सकता है, एक और दूसरे के बीच रुकावट धीरे-धीरे आगे बढ़ें, अपने हाथ को अपने हाथ के करीब और करीब झुका। जब आप कठिनाई महसूस करते हैं तब बंद करो
  • 4
    उठाने के लिए ट्रेन और कलाई का विस्तार यह अभ्यास का एक और सेट है जो कलाई flexors को मजबूत करने में मदद करता है। कलाई का मक्खन मांसपेशी है जो हथेली से कोहनी तक फैली हुई है। उन्हें मजबूत करने के लिए, आपको अपनी कलाई को फिसलने के लिए अपनी उंगलियों को प्रांगण की दिशा में ले जाना होगा। पंच और प्रत्येक दिशा में अपना हाथ गुना, पूर्ण घूर्णन कर।
  • अभ्यास तीनों में श्रृंखला में किया जाना चाहिए, एक और दूसरे के बीच तीन मिनट का ब्रेक लेना लीवर और कलाई विस्तार के साथ अभ्यास 12 प्रत्येक की एक श्रृंखला में किया जाता है, जबकि कलाई रोलर के साथ अभ्यास एक बार में पूरी श्रृंखला में किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से छुटकारा कलाई मोचियां चरण 15
    5
    इसे ले लो "प्रार्थना की स्थिति"। स्ट्रेचिंग अभ्यास कलाई से कलाई की रक्षा करते हैं, कलाई और उपास्थि की हड्डियों के आस-पास मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों को मजबूत करते हैं। कलाई के अंदर को मजबूत करने के लिए, प्रार्थना की स्थिति पर विचार करें:
  • अपने हाथों के हथेलियों को दबाएं, किनारों के साथ गठबंधन की कलाई को 180 डिग्री के कोण के रूप में रखें।
  • इस स्थिति को 5 सेकंड के लिए रखें रिलीज़ करें और उसे 20 गुना तक दोहराएं।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 16
    6
    कलाई का फ्लेक्स करें कलाई के flexor की मांसपेशियों को मार्गदर्शन में मदद करने के लिए dumbbells की एक जोड़ी ले लो। सुनिश्चित करें कि आपके पैरों के पास आराम करने की स्थिति में पहले के पास हैं हैंडलर को दृढ़ता से दबाए रखें और धीरे-धीरे कलाई को पीछे से आगे झुककर दबाएं। दोहराएं 10-12 बार
  • अगर आपको धीरज और खींचने के मामले में गंभीर दर्द या जल का अनुभव होता है, खासकर जब हैंडलर्स के साथ काम करना एक परामर्श के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट या चिकित्सक के पास जाओ यदि दर्द रहता है।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com