किशोरावस्था से पहले और उसके दौरान वजन कम कैसे करें

यदि आप छोटे हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य के लिए, स्वस्थ भोजन विकल्पों को अपनाना और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करना है। आपके पास अपनी आदतों को बदलने और अपनी जीवन शैली बदलने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की क्षमता भी है।

कदम

भाग 1

ठीक से खाना
एक बच्चे के चरण 1 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
1
अपने माता-पिता से आपको डॉक्टर के पास लाने के लिए कहें। अपनी खाद्य शैली में परिवर्तन करने से पहले, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कितना पाउंड आपको निपटाना होगा। यह आपको सही तरीके से वजन घटाने की योजना के साथ आने और आपकी प्रगति का ट्रैक रखने में भी मदद कर सकता है।
  • आपका डॉक्टर एक आहार विशेषज्ञ को सलाह दे सकता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप आहार कार्यक्रम विकसित कर सकता है।
  • एक बच्चे के चरण 2 के रूप में लोज़ वज़न शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुबला मांस में कटौती और अन्य प्रोटीन चुनें जब आप फैसला लेते हैं कि खाने के लिए क्या है, तो दुबला मांस चुनिए। उदाहरण के लिए, स्टेक, बर्गर और अन्य लाल मांस में कटौती अक्सर एक उच्च वसा वाले पदार्थ होते हैं (हालांकि हमेशा नहीं)। सबसे अच्छा विकल्प चिकन, मछली और सेम हैं
  • यदि आप 9 से 18 वर्ष की एक लड़की या 9 से 13 वर्ष की आयु के एक लड़के हैं, तो मांस की दैनिक खपत 140 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके बजाय, यदि आप 14 से 18 साल के बीच लड़के हैं, तो आप 185 ग्राम तक खा सकते हैं।
  • संभवत: ये भाग उन भोजन से छोटा है जो आप खा रहे थे। इसे समझने के लिए, (आकार के आधार पर) 1/3 या ट्यूना की एक कैन के 1/4 के लिए प्रोटीन बराबर की है कि 30 ग्राम, 1 अंडा, 1/3 एक हैमबर्गर का 1/4 के लिए (आकार के आधार पर) पर विचार करने और सेम के 50 ग्राम उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैमबर्गर खा रहे हैं, तो यह आपके दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को अधिकतम कर सकता है, जो कि 85-115 ग्राम के बराबर है।
  • एक बच्चे के चरण 3 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    3
    फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि यदि आप दिन में कई बार भूखे रहते हैं, तो पैक नाश्ते के बजाय फलों और सब्जियां पाएं। मूंगफली का मक्खन, कुछ गाड़ियां या एक सेब के बजाय बिस्कुट, चिप्स या डेसर्ट के साथ भरवां अजवाइन के कुछ डंठल की कमी करें।
  • अन्य स्वस्थ विकल्प टमाटर के टुकड़े के साथ रिकोटा या मिर्च के स्ट्रिप्स के साथ भर दिए जाते हैं
  • यदि आप 9 और 18 के बीच हैं, तो आपको कभी भी 250-350 ग्राम फलों का उपभोग करने के लिए कभी नहीं भूलना चाहिए। यदि आप 9 से 13 वर्ष के एक लड़के हैं, तो आपको सब्जियों की 375 ग्राम खाने चाहिए, जबकि 14 से 18 साल के बीच 450 ग्राम हैं। यदि आप 9 और 13 के बीच एक लड़की हैं, तो आपको प्रति दिन 300 ग्राम खाना चाहिए, जबकि 14 से 18 के बीच, 375 ग्राम
  • एक बच्चे के चरण 4 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    4
    पूरे अनाज को प्राथमिकता दें। वे पास्ता, चावल और पूरी तरह से रोटी, मकई दलिया और दलिया शामिल हैं। परिष्कृत अनाज, दूसरी ओर, चावल, रोटी और सफेद पास्ता हैं अभिन्न लोग आपके आहार के लिए बेहतर अनुकूल हैं क्योंकि वे कम परिष्कृत होते हैं और अधिक फाइबर होते हैं। इसका मतलब यह है कि वे आपको पूर्ण लंबे समय तक रखेंगे।
  • यदि आप 9 से 13 वर्ष की आयु के बीच की लड़की हैं, तो आपको प्रति दिन 145 ग्राम अनाज खाने चाहिए, जबकि 14 से 18 के बीच, 170 ग्रा। यदि आप 9 से 13 वर्ष के एक लड़के हैं, तो आपको 170 ग्राम का उपभोग करना चाहिए, जबकि 14 से 18 के बीच 230 ग्राम दैनिक आवश्यकता के कम से कम आधे में पूरे अनाज होना चाहिए।
  • 30 ग्राम अनाज रोटी का एक टुकड़ा, 125 ग्राम पका हुआ चावल, 50 ग्राम पका हुआ पास्ता या 125 ग्राम नाश्ता अनाज के बराबर है।
  • एक बच्चे के रूप में लोस वजन शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    डेयरी उत्पादों को गरीब या वसा रहित से चुनें वे कैल्शियम और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं और भोजन को स्वाद देते हैं। हालांकि, खाने के लिए चुनने पर, वसा वाले लोगों के लिए विकल्प चुनें, यदि वसा से पूरी तरह से मुक्त नहीं होता है, जैसे कि स्किम दूध, कम वसा वाले पनीर और वसा रहित दही।
  • यदि आप 9 और 18 के बीच हैं, तो आपको हमेशा 125 मिलीलीटर दूध या 250 ग्राम दही का सेवन करना चाहिए, लेकिन यह भी मुश्किल पनीर का 30-60 ग्राम है।
  • एक बच्चे के चरण 6 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    6
    शक्कर पेय से बचें दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ सकता है इसलिए, स्पोर्ट्स ड्रिंक, फिजी ड्रिंक और फलों के रस से बचने का प्रयास करें। इसके बजाय, पानी पीते हैं या न ही चाय पीते हैं
  • यदि आपको सरल पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो यह स्वादिष्ट बनाने के लिए नारंगी का एक टुकड़ा या थोड़ा सा रस जोड़ने का प्रयास करें।
  • एक बच्चे के चरण 7 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    7
    मात्रा पर ध्यान दें पकवान खाली करने के लिए खाने का विचार आकर्षक है हालांकि, यदि आप तृप्ति की भावना पर ध्यान देते हैं, तो आप अंततः बहुत कम खाना खायेंगे
  • एक बच्चे के चरण 8 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    8
    उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें हालांकि यह कुछ मीठा में एक समस्या लिप्त हर अब और फिर, दैनिक जैसे कुकीज़, डेसर्ट, कैंडी और चिप्स के रूप में उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ, उपभोग नहीं की कोशिश कर रहा है। इसे एक इनाम बनाओ, रोजाना खाने के लिए कुछ नहीं।
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से सक्रिय होने के नाते
    एक बच्चे के रूप में लोस वजन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    खेल जाओ आपको कम से कम एक घंटे में एक दिन में जाना चाहिए। टीवी से डिस्कनेक्ट करना शुरू करें अकेले फ़ोन छोड़ें कंप्यूटर से दूर चले जाएं मित्रों के साथ बाहर निकलते हैं और आपको आगे बढ़ने के लिए कुछ करते हैं।
    • हालांकि, यदि आपको प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो धीरे-धीरे शुरू करने का प्रयास करें। यह तब तक आता है जब तक आप काम कर सकते हैं, धीरे-धीरे कार्यभार बढ़ाते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 10 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    एक खेल अभ्यास की संभावना पर विचार करें आपको एक बास्केटबॉल टीम में शामिल होना जरूरी नहीं है जो प्रतिस्पर्धी स्तर पर खेलता है। आप फुटबॉल स्कूल में नामांकन कर सकते हैं या विभिन्न शहर जिले और खेल संघों के बीच आयोजित चैम्पियनशिप में भाग ले सकते हैं। अपने माता-पिता से पूछें कि आपकी पसंद की एक खेल है। इसे अभ्यास करके, आप सभी वर्षभर चलते रहें और आप मज़ेदार हो सकते हैं।
  • एक बच्चे के रूप में लोस वज़न शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 11
    3
    कुछ नया प्रयास करें हो सकता है कि आपने कभी शारीरिक व्यायाम नहीं अनुभव किया है क्योंकि आप कभी भी उन खेलों के शौकीन नहीं थे जिन्हें आपने अब तक अभ्यास किया है। शायद टेनिस आपके रस्सियों में बिल्कुल नहीं है, लेकिन आपके पास कई अवसर हैं। उदाहरण के लिए, आप नृत्य, तैराकी या रस्सी के साथ कूदने का प्रयास कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, तीरंदाजी या घोड़े की सवारी आपको बाहर रहने के लिए अनुमति देता है और इस बीच, आप आगे बढ़ते रहेंगे
  • एक बच्चे के चरण 12 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    4
    कुछ ब्रेक ले लो दिन के दौरान भी छोटे इशारे आपको अधिक सक्रिय बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप स्टूडियो से एक ब्रेक लेते हैं, तो हो सकता है कि आप आमतौर पर सिर्फ एक छोटे से संगीत सुनें या आप खुद को कुछ गेम दें इसके बजाय, उठो और नृत्य करने का प्रयास करें घर के चारों ओर चले जाओ (यदि आप कॉटेज में रहते हैं, नीचे चलाएं या रहने वाले कमरे में चले जाएं)। पैर के अलावा कुछ हॉप्स को अलग करें आपकी ऊर्जा तत्काल राहत देने में सहायक हो सकता है
  • भाग 3

    अधिक स्वस्थ आदतें अपनाना
    एक बच्चे के चरण 13 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि



    1
    अपने परिवार को शामिल करें स्वस्थ रहने के विचार को स्वीकार करने में ज्यादातर लोगों को कोई समस्या नहीं है। देखें कि आपके परिवार के सदस्य आपसे जुड़ना चाहते हैं या नहीं अपने माता-पिता के साथ चर्चा करें, पूरे परिवार के लिए स्वस्थ बदलावों को लागू करने की संभावना।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने माता-पिता को बता सकते हैं: "मुझे वसा होने की आशंका है और मैं इस स्थिति को बदलना चाहूंगा। अगर आप पूरे परिवार को शामिल करते हैं तो आपको क्या लगता है? मेरा मानना ​​है कि हम सभी स्वास्थ्य के मामले में पैसा कमा सकते हैं"।
  • एक बच्चे के चरण 14 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    जंक फूड को छुपाएं यदि संभव हो तो, इस तरह के घर के उत्पादों को लाने के लिए बेहतर नहीं है। हालांकि, यदि कोई अन्य उन्हें चाहता है, तो जाहिर है आप उन्हें दूर नहीं कर सकते, लेकिन आप उन लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं जो उन्हें आपकी दृष्टि से दूर रखने के लिए भस्म कर सकते हैं। शायद आप वसा और शर्करा में समृद्ध पदार्थों के लिए एक पेंट्री स्थापित कर सकते हैं जो आप तक पहुंच नहीं सकते हैं या शायद दूसरों को अपने संबंधित कमरों में विशेष प्रकार के स्नैक्स को स्टोर कर सकते हैं। अगर आपको उन्हें देखने का मौका नहीं मिलता है, तो मुझे खाने के लिए कम परीक्षा होगी।
  • एक बच्चे के रूप में वजन खोने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 15
    3
    खुद के साथ कम कठोर रहें समय-समय पर आप इस नियम को कुछ आँसू कर देंगे यह मानव स्वभाव का हिस्सा है रहस्य यह ज़्यादा नहीं है समय की 90% व्यवहार की अच्छी लाइन रखने की कोशिश करें और सबकुछ ठीक हो जाएगा। आपको दोष देने से, आप कुछ भी हल नहीं करेंगे।
  • एक बच्चे के चरण 16 के रूप में वजन कम करने वाला छवि
    4
    मेज पर बैठो यह बेहतर है यदि आप अपने परिवार के साथ खाने के लिए बैठते हैं क्योंकि इस तरह से आप सही सामंजस्य में भोजन के समय एक साथ साझा कर सकते हैं। हालांकि, टेलीविज़न के सामने खड़े खाने के बजाय मेज पर बैठे साधारण तथ्य भी आपको अपनी प्लेट में जो कुछ है उसके बारे में ध्यान देना और बिना सोच के भोजन के साथ खुद को तंग करना सीखना
  • यदि आपके माता पिता उत्कृष्ट बनाती नहीं हैं, तो थोड़ी देर में अपने परिवार के लिए तैयार करने के लिए कुछ सरल और स्वस्थ नुस्खा सीखने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, बेक्ड मछली पकाने में काफी आसान है, लेकिन सब्जियों को भी उबाल लें। अगर आप भावुक हो, तो अपने माता-पिता से पूछें कि आप बुनियादी खाना पकाने के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • एक बच्चे के रूप में वज़न के रूप में शीर्षक छवि 17 चरण
    5
    नाश्ता न छोड़ें इस तरह आपको दिन शुरू करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होगी। साथ ही, अगले कुछ घंटों में आपको आसानी से भूख से पीड़ित नहीं किया जाएगा, और नतीजतन, आप दिन के दौरान विभिन्न प्रकार के स्नैक्स के साथ खुद को ढंकने नहीं देंगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ प्रोटीन, साबुत अनाज और एक फल या सब्जी आधारित भोजन शामिल करें। उदाहरण के लिए, कुछ कम वसा वाले दही और ब्लूबेरी के साथ एक दलिया दलिया का प्रयास करें। आप कड़ा उबले हुए अंडे और कुछ स्ट्रॉबेरी से पूरी तरह से रोटी खा सकते थे।
  • एक बच्चे के चरण 18 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    6
    पर्याप्त नींद जाओ यह एक आसान टिप का पालन करना है, लेकिन इतना अधिक नहीं यदि आपके पास बहुत कुछ करना है या यदि आप रात के उल्लू हैं असल में, पर्याप्त घंटों तक सोते हुए, आपके पास स्वस्थ रहने और वजन कम करने का मौका है। यदि आप स्कूल जाते हैं, तो आपको रात में 9-11 घंटे आराम करना चाहिए।
  • एक बच्चे के रूप में वज़न के रूप में शीर्षक छवि चरण 1 9
    7
    तनाव को कम करने का समय ढूंढें चलो यह चेहरा: कभी-कभी एक बच्चे की जिंदगी मुश्किल हो सकती है। आपको स्कूल जाना है और दोस्तों और परिवार को हथियाना है। हालांकि, तनाव आपको वज़न हासिल करने या वजन कम करने से रोका जा सकता है। हो सकता है कि आप इसे पूरी तरह समाप्त नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप इसे कैसे सीख सकते हैं।
  • तनाव का प्रबंधन करने का एक तरीका उन शब्दों का अनुवाद करना है, जिन्हें आप शब्दों में तब्दील कर सकते हैं। एक डायरी रखें और, दिन के अंत में, उन सभी चिंताओं को लिखें जो आप पर आक्रमण से महसूस करते हैं। लेखन के साधारण तथ्य मन के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है
  • आप भी ध्यान या साँस लेने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा लगता है जैसे बेतुका नहीं है गहराई से श्वास, आप अपने आप को स्वयं का एक पल दे सकते हैं, जिसके दौरान आपके शरीर में प्रवेश करने और छोड़ने वाली हवा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी आँखें बंद करें और बस साँस लेने के बारे में सोचें। नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेना, 4 तक मन लगाकर गिनना। 4 सेकंड के लिए हवा को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे इसे बाहर निकालें किसी भी प्रकार की भावना या सोचा द्वारा वातानुकूलित न होने की कोशिश करें कुछ मिनटों तक इस तरह श्वास रखना जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • भाग 4

    लक्ष्य स्थापित करें
    एक बच्चे के चरण 20 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    1
    तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। इस बिंदु पर, आपको पता चल जाएगा कि दैनिक जीवन की क्या आदतों आप सही चाहिए। परिवर्तन करना शुरू करने का एक तरीका उन लक्ष्य निर्धारित करना है जो आपको अधिक ठोस कार्रवाई करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप स्वस्थ आहार का पालन करना चाहते हैं और अधिक स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 21 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    2
    अपने लक्ष्यों को अधिक प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करें का लक्ष्य "स्वस्थ खाने" यह बहुत व्यापक है संभवतः आपको आगे बढ़ने का एक अस्पष्ट विचार है, लेकिन आप वास्तव में इसे नीले रंग से नहीं निकाल सकते हैं। इसके बजाय, असली व्यवहार के लिए खुद को स्थापित करके शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, इसके बजाय "स्वस्थ खाने", आप राशि के लिए कोशिश कर सकते हैं "एक फल के साथ हर दिन मीठा नाश्ते का आदान प्रदान करें", "एक दिन में सब्जियों के तीन सर्विंग्स खाएं" या "प्रति सप्ताह तीन sodas को समाप्त"।
  • एक बच्चे के चरण 22 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    वह सब कुछ लिखें जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करता है। सबसे उपयोगी पहलुओं का विश्लेषण करके, आप अपने द्वारा निर्धारित उद्देश्यों का सम्मान करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपने तय किया है कि "प्रति सप्ताह तीन sodas को समाप्त", लिखने का प्रयास करें: "मैं ग्लाइसेमिक विकारों को भुगतना नहीं चाहता। मैं कम चीनी खाऊंगा मैं कम कैलोरी खाऊंगा यह सब मुझे अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है"।
  • एक बच्चे के चरण 23 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    4
    अपने लक्ष्यों को याद रखें एक बार जब आप काले और सफेद रंग में डालते हैं, तो उन्हें एक दृश्य स्थान पर रखें। उन्हें हर सुबह जोर से दोहराएं। यदि आपके पास किसी भी समय उन्हें देखने का मौका है, तो आप उनका सम्मान करने में सक्षम होंगे।
  • एक बच्चे के चरण 24 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    5
    विचार करें कि यह सब काम करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता है आप अपनी सभी आदतों को एक दिन से दूसरे तक नहीं बदल सकते हैं यहां तक ​​कि बदलते समय केवल समय लग सकता है। आप सभी की ज़रूरत है थोड़ा दृढ़ता, और अंत में, आप नए और स्वस्थ आदतों को प्राप्त कर लिया होगा एक बार जब आप एक को ठीक करने में सफल हुए हैं, तो आप दूसरों के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • आपकी मदद करने के लिए अपने दोस्तों से पूछें वे आते हैं और आप के साथ चल सकते हैं या आप उनके साथ एक मोटर साइकिल की दौड़ का आयोजन कर सकते हैं। चीजों को मज़े करो!
    • अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करो यदि आप एक नाश्ता चाहते हैं क्योंकि आप ऊब चुके हैं, लेकिन आप वास्तव में भूखे नहीं हैं, कुछ और करने के लिए खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com