जीवन की विभिन्न समस्याओं को कैसे प्रबंधित करें

पैसा, रिश्ते, परिवार, स्वास्थ्य, स्कूल, करियर समस्याएं जीवन के किसी भी क्षेत्र को कमजोर कर सकती हैं अधिक तीव्र और लंबी, अधिक बाधाओं को आप को दूर करना होगा। इसलिए, यह जानने के लिए जरूरी है कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य और शांति की रक्षा के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करें। ऐसी रणनीतियों को अपनाने से जो आपको आपकी समस्याओं के अनुकूल सबसे उपयुक्त समाधान ढूंढने और विभिन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए जरूरी ताकत विकसित करने की अनुमति देगा, आप तब प्रबंधन का प्रबंधन करेंगे जब जीवन आपको मुश्किलों से सामना कर लेगा।

कदम

भाग 1

समस्या सुलझाने की क्षमता विकसित करें
इमेज शीर्षक से डील विद विभिन्न समस्याओं में जीवन चरण 1
1
समस्या को प्रसारित करें कभी-कभी, जब हमें एक कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो हम समस्या को इसके लक्षणों से अलग नहीं कर सकते इसलिए, एक ठोस समाधान खोजने के लिए समस्या की पहचान करना और स्पष्ट रूप से परिभाषित करना आवश्यक है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके बिलों का भुगतान करने के लिए आपके पास पर्याप्त धन नहीं है समस्या के स्रोत की पहचान करें। आप इस महीने पैसे से बाहर क्यों चल रहे हैं? शायद आपको एक अधिक आकर्षक नौकरी मिलनी चाहिए जो आपको खर्च में संभावित वृद्धि का समर्थन करने, काम में कुछ समयोपरि काम करने या विभिन्न मनोरंजन के लिए अनावश्यक रूप से खर्च करना बंद कर देता है।
  • लाइफ में विभिन्न समस्याओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें एक समस्या को हल करने के लिए, आपको अपने मूल लक्ष्यों को उन परिणामों में समायोजित करने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वित्तीय कठिनाइयों की अवधि में हैं, तो आप अधिक कमा सकते हैं या अपनी आय किसी तरह बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ जीवन में विभिन्न समस्याएं डील शीर्षक चरण 3
    3
    क्षेत्र को संकीर्ण करें यदि एक निश्चित गुरुत्वाकर्षण की समस्या है जो आपको एक व्यापक उद्देश्य स्थापित करने के लिए मजबूर करता है, तो इसे छोटे चरणों में तोड़ दें। इस तरह से समाधान की योजना और इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए यह आसान और अधिक प्रबंधनीय होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पारिवारिक आय में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आप पहले € 100, फिर 200 और बचत राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर अपना लक्ष्य सुदृढ़ कर सकते हैं। इसके अलावा € 500 तुरंत अलग सेट नहीं करने की तुलना में यह अधिक व्यवहार्य है
  • लाइफ में अलग समस्याओं के साथ डील शीर्षक छवि 4
    4
    सभी चर की जांच करें आपके लिए उपलब्ध सभी चर का अध्ययन करें पहचानें कि आपने कौन सी कदम उठाए हैं, आपको क्या कदम उठाना चाहिए। प्रत्येक चरण का पूरा दृश्य देखने के लिए प्रत्येक संभावना का विश्लेषण करें
  • राजस्व में वृद्धि करने के लिए, चर के बीच लंबे समय तक काम करने की क्षमता पर विचार करें, एक अधिक लाभकारी नौकरी ढूंढें या अन्य खर्चों को कम करें, ताकि उपलब्ध अधिक धन मिले।
  • छवि शीर्षक में छवि अलग-अलग समस्याएं जीवन में कदम 5
    5
    अपने लक्ष्य के लिए सर्वोत्तम समाधान लागू करें प्रत्येक विकल्प का अध्ययन करने के बाद, सबसे व्यवहार्य विकल्प चुनें, जो आपको प्राप्त करने की आशा करने वाले परिणामों को प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • अगर कोई नई नौकरी ढूंढने या काम के घंटे में वृद्धि करने का सही समय नहीं है, तो सबसे अधिक व्यावहारिक विकल्प अन्य खर्चों को कटौती करने का एक तरीका खोजना होगा।
  • 6
    परिणामों की जांच करें एक बार चुने हुए समाधान को प्रथा में डाल दिया जाता है, एक निश्चित अवधि के बाद इसे पुनः मूल्यांकन करने के लिए, यह देखने के लिए कि आपने जो कुछ भी सेट किया था, उसे प्राप्त करने की अनुमति दी है। अगर यह प्रभावी नहीं हुआ है, तो आप शुरुआती बिंदु पर वापस जा सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता के लिए कोई और विकल्प उपलब्ध है।
  • भाग 2

    रक्षा तंत्र विकसित करना
    छवि शीर्षक में छवि अलग-अलग समस्याएं जीवन में कदम 7
    1
    गंभीर तनाव के नकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखें। स्वास्थ्य और मनो-भौतिक भलाई के लिए खतरनाक हो सकता है ताकि एक स्वस्थ रक्षा तंत्र का सहारा न ले सकें। तनाव से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं या पहले से ही चलने वाली बीमारियों का कारण बन सकता है। यदि आपको यह संदेह है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यहां कुछ शारीरिक लक्षण हैं जो तनाव को दर्शाते हैं:
    • सिरदर्द;
    • वृद्धि या वजन घटाने;
    • अवसाद;
    • चिंता;
    • अनिद्रा;
    • श्वसन कठिनाइयों;
    • सो विकार;
    • भूख के बदलाव
  • छवि शीर्षक में छवि अलग-अलग समस्याएं जीवन में चरण 8
    2
    एक दोस्त को बुलाओ जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आप बचाव में अपने व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क को फोन करके तनाव को दूर कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध आप को संबंधित, सुरक्षा की भावना प्रदान कर सकते हैं और आपके आत्मसम्मान बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य को भाप को छोड़ने या जीवन की समस्याओं से विचलित करने के लिए कहते हैं, तो आप अपने आप को अपने आप को सुरक्षित कर सकते हैं जो आपकी शांति को कम करता है
  • इमेज शीर्षक से अलग-अलग समस्याएं जीवन में डील शीर्षक चरण 9
    3
    अपने आप को अपने आप को समर्पित करें हो सकता है कि आप इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि एक मनोरंजन केवल समय भर करने के लिए कार्य करता है। वास्तव में, शौक हमें रिचार्ज, तनाव को राहत देने, नई चीजें सीखने, दूसरों से संबंधित और एक अलग परिप्रेक्ष्य हासिल करने की अनुमति देते हैं।
  • जो कुछ भी आप करना चाहते हैं वह एक शौक बन सकता है पढ़ने, लिखने, एक खेल, हाइकिंग, कैनोइंग, स्केटिंग, पेंटिंग, बागवानी आदि का अभ्यास करने की कोशिश करें। एक जुनून है जो आप नियमित रूप से व्यस्त रहता है खोजने की संभावना अंतहीन हैं।
  • छवि शीर्षक में छवि अलग-अलग समस्याएं जीवन में कदम 10
    4



    हर शाम आराम करो निश्चित रूप से आप दिन में 7-8 घंटे सोने के महत्व के बारे में सुना होगा (यदि अधिक नहीं है तो आप किशोर या बच्चे हैं) हालांकि, नींद की गुणवत्ता और अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि आप सोने से पहले आराम से कैसे आराम कर रहे हैं। यदि आप एक हजार समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको शायद सोते समय परेशानी होगी। बिस्तर पर जाने से पहले, एक दिनचर्या का पालन करने की कोशिश करें जो आपको सोए में मदद करेगी।
  • खींचने, आराम से संगीत सुनना, लंबी गर्म स्नान या मालिश करने के लिए बाहर खींचो
  • छवि शीर्षक में छवि अलग-अलग समस्याएं जीवन में कदम 11
    5
    शारीरिक गतिविधि करो समस्याएं आपको एक सप्ताह के लिए बिस्तर और नींद में आ सकती हैं। इस प्रलोभन में मत दो! यदि आप अपने आप को शारीरिक रूप से सक्रिय रखते हैं, तो आप अधिक दृढ़ संकल्प के साथ जीवन का सामना करेंगे। खेल कल्याण न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, जिसे एंडोर्फिन कहा जाता है। ये रसायन आपके मूड को बढ़ाते हैं और आपको उत्साह की भावना देते हैं जो कि कई परिभाषित करते हैं "धावक की चर्चा"।
  • इमेज शीर्षक से डील विद विभिन्न समस्याओं में जीवन चरण 12
    6
    रिलैक्स। जब जीवन की घटनाएं आपको हताशा देती हैं, तो आपको तनाव से लड़ने और अपने आप को आश्वस्त करने के लिए हाथ में कुछ उपाय करना पड़ता है विश्राम तकनीक व्यावहारिक रूप से कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है।
  • अभ्यास करें गहरी साँस लेने. अपनी नाक के माध्यम से गहरी साँस लें 4 तक। एक पल के लिए इसे पकड़ो और फिर हवा में फिर से गिनती करें 4. आप निचले पेट को फुंकते देखना चाहिए जैसा कि आप श्वास और श्वास के रूप में उगलते हैं।
  • प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो एक शांत जगह पर जाएं और एक कुर्सी या कुशन पर आराम से बैठें। प्रत्येक मांसपेशी समूह को धीरे-धीरे ले जाएं, उसे अनुबंधित करें और उसे आराम दें पैर की उंगलियों से शुरू करें: संकुचन की शारीरिक सनसनी पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उन्हें 5 सेकंड के लिए रखें। फिर तनाव छोड़ दें और एक और मांसपेशी समूह पर जाने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए आराम करें।
  • भाग 3

    रिश्ते की समस्याओं को संबोधित
    इमेज शीर्षक से डील विद विभिन्न समस्याओं में जीवन चरण 13
    1
    खुद को दूसरों के जूते में रखने की कोशिश करें अक्सर हम लोगों के साथ संघर्ष में आते हैं क्योंकि हम उनके दृष्टिकोण को समझने की चिंता नहीं करते हैं। सहानुभूति हमें इस मायने में मदद कर सकता है इसे विकसित करने के कई तरीके हैं यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • इसके बारे में सोचने की बजाय समझने का प्रयास करें कि आपको कैसे जवाब देना चाहिए। संभवतया बातचीत के दौरान आप जो कहते हैं उसे ध्यान देने के लिए लाए जाते हैं। इसके विपरीत, जब आप किसी के साथ सहभागिता करते हैं, तो वास्तव में आपसे क्या बात कर रहे हैं यह सुनना समय लगता है। आप गलतफहमी के लिए कम जगह छोड़ देंगे।
    • स्टैरियोटाइप को तोड़ने के लिए सब कुछ करें क्या आपके पास किसी व्यक्ति या लोगों की श्रेणी के बारे में एक अनुचित राय है? अपने ज्ञान को पूरा करने, बात करने और गहरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और देखें कि क्या आप अपना मन बदल सकते हैं।
    • पढ़ना, फिल्में देखने या वृत्तचित्रों और विज़िटिंग संग्रहालयों द्वारा दुनिया का ज्ञान गहराते रहें इस तरह से आप उन लोगों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, जिनके पास जीवन पथ से अलग है।
  • इमेज शीर्षक से डील विद विभिन्न समस्याओं में जीवन चरण 14
    2
    अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें स्वस्थ संचार के लिए मुख्य बाधाओं में से एक यह है कि एक भाषा का उपयोग करना जो कि वाक्प्रचारक को रक्षात्मक पर डालते हैं। आप जो लोग आपकी बात सुनते हैं, उनके खिलाफ आरोपों के बिना खुद को अभिव्यक्त करके पारस्परिक संघर्ष को कम कर सकते हैं।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों ने उनके मनोदशा व्यक्त करते हुए बताया कि वे कुछ उत्तेजनाओं को क्यों महसूस करते हैं और व्यावहारिक समाधान प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए: "जब मुझे आखिरी मिनट में एक काम के साथ सौंप दिया जाए तो मुझे इसकी सराहना नहीं होती। मैं नहीं चाहता था कि आप मुझे अगली बार नोटिस दें"।
  • छवि के साथ जीवन में विभिन्न समस्याएं डील शीर्षक चरण 15
    3
    दूसरों को बदलने की कोशिश करना बंद करो इस बारे में सोचें कि आपको कैसा महसूस होगा अगर कोई व्यक्ति आपके चरित्र के कुछ पहलुओं को बदलने की कोशिश करता है। हो सकता है कि आपकी माँ चाहती है कि आप सजावट को नवीनीकृत करें या हो सकता है कि आपका साथी आपको जिस तरह से पोशाक दिखाता है उसकी सराहना नहीं करता। आप इसे पसंद नहीं करेंगे, है ना? अब, उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपको स्वीकार करने के लिए लगता है कि आप कौन हैं यह बहुत बेहतर है, है ना?
  • किसी के लिए अपनी गलतियों के लिए किसी को भी न्याय, उत्पीड़न या निरंतर नाराज़ करना अच्छा नहीं है, एक ही समय पर जो आप सही हैं पर जोर देते हैं। याद रखें कि "एक व्यक्ति जो उसकी इच्छा के बावजूद विश्वास रखता है, हमेशा उसी राय के बने रहेगा"। किसी को बदलने की कोशिश में दोनों पार्टियों के लिए निराशा होती है
  • दूसरों पर बहुत ज्यादा ऊर्जा खर्च करने के बजाय अपनी गलतियों को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि शीर्षक के साथ जीवन में विभिन्न समस्याएं डील शीर्षक चरण 16
    4
    माफी मांगने कब और कैसे जानें। यदि आपने अपने शब्दों या व्यवहार में किसी को दर्द या पीड़ा का सामना किया है, तो आपको उत्पन्न होने से तनाव को रोकने या कुल टूटने के लिए माफी मांगनी चाहिए। माफी मांगने के बाद, आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने और रिश्तों को ठीक करने के लिए तैयार होंगे।
  • माफी मांगने के बाद, आप पश्चाताप, जिम्मेदारी और पश्चाताप के बारे में बात करेंगे, लेकिन भविष्य में उसी गलती को दोहराने की प्रतिबद्धता भी नहीं करेंगे।
  • यहां एक उदाहरण है: "मैं माफी मांगता हूं क्योंकि मैंने आपको अपने खाली समय का बलिदान करने के लिए मजबूर किया। इस समय मैं इस कार्य का ध्यान रखूंगा, लेकिन मैं आपको यह जानने के लिए अगली चेतावनी देगा कि क्या आप उपलब्ध हैं"।
  • भाग 4

    अधिक संतुलित दृष्टिकोण रखना
    छवि के साथ जीवन में विभिन्न समस्याएं डील शीर्षक चरण 17
    1
    एक अवसर के रूप में समस्याओं पर विचार करना शुरू करें यदि आप जीवन में आपके साथ होने वाली समस्याओं को देखते हैं, तो आप उनको कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं, इसके बारे में भी आप तेजी से बदल सकते हैं। हर कठिनाई से आपको पुन: मूल्यांकन करने, नए विकल्पों की खोज करने और उन रणनीतियों को परिशोधित करने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप उपयोग करते हैं। इसलिए, उन्हें समस्याओं के रूप में उबलने के बजाय, उन्हें बेहतर बनाने के अवसर के रूप में देखें।
  • छवि शीर्षक के साथ जीवन में भिन्न समस्याएं डील शीर्षक 18
    2
    अपनी ऊर्जा को चैलेंज करें यदि आपको लगता है कि जीवन के सामने आने वाली समस्याओं से प्रभावी तरीके से निपटने में सक्षम हैं, तो निश्चित रूप से आप निगल नहीं पाएंगे। एक बार जब आप अपनी शक्तियों की पहचान कर लेते हैं और उनका फायदा उठाना शुरू कर देते हैं, तो आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास के साथ कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होंगे।
  • कागज का एक टुकड़ा लें और सब कुछ सूचीबद्ध करें जो कि आप अभी तक हासिल कर पाए हैं, अपने मूल्यों और आपके बेहतरीन गुण फिर एक करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को कॉल करें, जो आपको अच्छी तरह जानता है। अपनी शक्तियों को खोजने में आपकी मदद करने के लिए उससे पूछें
  • यदि आपको उन्हें ढूंढने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी ताकत का मूल्यांकन करने के लिए इंटरनेट पर एक निःशुल्क परीक्षण चलाएं।
  • एक बार हाइलाइट करने के बाद, उन्हें अच्छा उपयोग करने का तरीका जानें। प्रत्येक शक्ति की समीक्षा करें और समझने की कोशिश करें कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। फिर किस तरह से आप इसे उपयोग कर सकते हैं में प्रतिबिंबित
  • लाइफ में अलग समस्याएं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    आभारी रहें यदि आप अपने जीवन में सुंदर हैं या अतीत में आप अपनी समस्याओं से निपटने और हल करने में सक्षम हैं, तो आज की कठिनाइयां कम असुविधाजनक लगेंगी। तो अपनी आभार साबित करने के लिए:
  • एक डायरी रखने शुरू करें जिसमें आप अपने दिनों के सबसे सुखद पहलुओं को लिख सकते हैं।
  • अधिक बार धन्यवाद
  • परिवार के सदस्यों, मित्रों और परिचितों के लिए कृतज्ञता पत्र लिखिए जिन्होंने किसी तरह आपकी सहायता की है।
  • उन शब्दों का उपयोग करके अपनी शब्दावली को बढ़ाएं जो अधिक समान हैं "उपहार", "भाग्यशाली", "आशीर्वाद" और "प्रचुरता"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com