जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं तो कैसे सो जाओ

तनाव रात के आराम से समझौता कर सकती है, जिससे आप अगले दिन भी अधिक थक महसूस कर सकते हैं। यदि आप रात के दौरान अपने आप को जागते रहते हैं, तो आपको नींद चक्र को पुनर्स्थापित करने के लिए इस स्थिति का सामना करना चाहिए। आप रात के दौरान तनाव का मुकाबला करने के लिए विभिन्न तरीकों को ले सकते हैं, बिस्तर पर जाने से पहले ही उसी क्रिया को करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, नींद को बढ़ावा देने और अरोमाथेरेपी का उपयोग करने वाले खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। जब आप जोर देते हैं तो आराम करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

तनाव को रोकें
स्लेश शीर्षक से छवि जब तनावग्रस्त कदम 1
1
यह समझने की कोशिश करें कि तनाव आपको रात में क्यों जागता है। तनाव किसी चीज के लिए एक शारीरिक प्रतिक्रिया है जो किसी तरह आपको नुकसान पहुंचा सकता है दूसरे शब्दों में, जिस तरह से आपका शरीर आपको धमकियों से बचाता है, वह अंततः इंद्रियां। ऐसी परिस्थितियों में, हर कोई अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। कुछ लोगों को, जब वे जोर देते हैं, तो एक रवैया ले लो "आक्रमण", जो उन्हें नाराज और बेवकूफ पाने का कारण बनता है अन्य, हालांकि, जवाब दे सकते हैं "भागने" और, इसलिए वे बंद कर देते हैं और उदास होते हैं। दूसरों को अभी भी कर सकते हैं "दुकान" और खुद को मजबूत तनाव के अधीन अगर कार्य करने में असमर्थ दिखा। आप किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं इसके आधार पर, तनाव आपको रात को जाग सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप यह सोच सकते हैं कि एक असफल परीक्षा में आपके विश्वविद्यालय के लक्ष्यों के लिए एक खतरा है और उसके दृष्टिकोण को अपनाना है "आक्रमण"। इस मामले में, संभवतः, शरीर शारीरिक तनाव को बढ़ाकर प्रतिक्रिया करता है ताकि आप देर तक देर तक अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो सकें। परीक्षा के लिए तैयार करने के बाद, प्रभाव चल सकते हैं और रात में जागते रह सकते हैं। इस दृष्टिकोण से, तनाव दोनों सकारात्मक और नकारात्मक हो सकता है अगर एक तरफ यह आपको अध्ययन करने के लिए कुछ लाभ दे सकता है, दूसरी तरफ यह रात के आराम और शारीरिक कल्याण से समझौता करता है
  • छवि का शीर्षक स्लेश जब तनावग्रस्त चरण 2
    2
    अपने तनाव के कारण की पहचान करें यदि आप इतनी परेशानी है कि आप सो नहीं सकते हैं, तो यह जानने के लिए जरूरी है कि कारण या बेचैनी की इस स्थिति का उत्पन्न हो। जो आपको इस तरह की परेशानी पैदा कर रहा है और समस्या को हल करने के लिए अभिनय कर रहा है, उस पर प्रकाश डालने से, आपको रात भर सो जाना और आराम करना होगा। गौर करें कि आपको क्या बल दिया गया है और आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आगामी परीक्षा के लिए तनाव महसूस करते हैं, तो आप पुस्तकों में वध करने के लिए पिछली रात के इंतजार के बजाय अंतिम तिथि से पहले इस अध्ययन को कम करके इस तनाव को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने नियंत्रण से बाहर कुछ ऐसी बीमारी के साथ काम कर रहे हैं, तो आप किसी विश्वसनीय दोस्त के साथ अपनी समस्या के बारे में बात करके या अपनी स्थिति को एक डायरी में बता कर तनाव कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • स्टेपल शीर्षक छवि जिसमें तनावग्रस्त चरण 3
    3
    विभिन्न तनाव कारकों को लिखिए, जो आपको दिन भर में एक डायरी में अवस्थित करते हैं। यह कुछ भी है कि आप नियंत्रित नहीं कर सकते और जो आपको निराश कर सकता है, कैसे अन्य लोगों की मनोदशा या (एक घास का मैदान के बीच में एक शार्क द्वारा निगल जाने के डर से दूसरे शब्दों में, चिंताओं विशुद्ध रूप से नहीं संभाल करने के लिए एक उपयोगी तरीका है तर्कसंगत)। वह सब कुछ डालने का प्रयास करें जो आपको काला पर काले रंग की पीड़ा दे। यह विधि तुरंत आपको राहत की भावना दे सकती है
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप पर जोर देते हैं अनिश्चितता पर निर्भर करता है शायद आपको बेकाबू विचारों से परेशान किया जाएगा, जैसे घास के बीच में एक शार्क की उपस्थिति। क्या आप अनुमान लगाकर वातानुकूलित हैं? क्या आपके नियंत्रण से परे कुछ भी है? ध्यान रखें कि आप जिस तरह से कार्य करते हैं और प्रतिक्रिया के अलावा कुछ भी नहीं नियंत्रित कर सकते हैं इस तरह सोचकर, आप खुद को अन्य चिंताओं के बोझ से मुक्त कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपकी पीड़ा किसी और के कार्यों या मूड से संबंधित है यदि यह सच है कि दूसरों के कार्यों पर अपने नियंत्रण के अलावा किसी भी नियंत्रण का प्रयोग करना संभव नहीं है, यह भी उतना ही सच है कि कभी-कभी आशंका की स्थिति अन्य लोगों पर निर्भर हो सकती है इन मामलों में, इसे स्वीकार करने का प्रयास करें, लेकिन याद रखें कि आप स्वयं को छोड़कर किसी के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, कह रहे हैं: "मुझे अपने काम के कारण जोर दिया गया और मुझे लगता है कि मेरे मालिक किसी भी समय मुझे आग लगा सकते हैं हालांकि, मैं अपने निर्णयों को नियंत्रित नहीं कर सकता वह शत्रुतापूर्ण और आक्रामक है, भले ही मैं हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ काम करता हूं। मैं उस संदर्भ में काम करना पसंद नहीं करता क्योंकि यह एक अप्रिय तरह का है मुझे चिंता करने की जगह, मैं एक नई नौकरी खोजने के लिए कल कुछ अनुप्रयोगों को बेहतर तैयार करूंगा"। यदि आप दूसरों को नियंत्रित करने की आवश्यकता को नहीं मानते हैं, तो आप उस आवश्यकता से संबंधित तनाव से छुटकारा पा सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक स्लेश जब तनावग्रस्त चरण 4
    4
    समस्याओं का समाधान यदि आपको पता चल गया है कि आपका तनाव एक कठिनाई के कारण है जिससे आप आसानी से बाहर निकल सकते हैं, तो इसके साथ निपटने के लिए कुछ विकल्पों की जांच करें। यदि आप एक समस्या को सुलझाने के लिए खुद को सक्रिय करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप नकारात्मक कदमों के चक्र में फंसने के बजाय आपको तनाव को दूर करने के लिए कुछ कदम आगे बढ़ा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कल की परीक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो इस बात पर विचार करें कि क्या आपको और अधिक अध्ययन करके इस स्थिति से निपटना चाहिए। क्या आप वास्तव में 24 घंटे के भीतर अपनी नौकरी को मारने के लिए तैयार हैं? विज्ञान नहीं कहता है हालांकि, आप अध्यापकों से परामर्श करके या किसी व्यक्ति को विभिन्न विषयों के अध्ययन के लिए खोजने के लिए आगे के सोच-विचार और शेष विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों से निपटने का निर्णय ले सकते हैं। इस तरह, परीक्षाओं को पास करने के लिए आपको गारंटी नहीं दी जाएगी, लेकिन आप अपने विश्वविद्यालय के प्रदर्शन पर विचार करके तनाव से बच सकते हैं।
  • रात अक्सर वह समय होता है जब आप व्यथित विचारों के बारे में सोचते हैं, उदाहरण के लिए, एक दंपति या काम के संबंध, क्योंकि आपके पास सोचने के लिए अधिक समय है हालांकि, आप उस दिन को स्थगित करने का निर्णय लेते हैं जो आप पर जोर देते हैं (अगले हफ्ते या समय जब आपको कुछ स्थापित करना है)। इसलिए, कहने का प्रयास करें: "मेरे प्रेमी के कारण मुझे बहुत बल मिला है वह अब मुझसे पहले जैसा नहीं बोलता है मैं कल इसे सामना करना होगा, उसे पूछ रहा है कि क्या हो रहा है"।
  • एक बार जब आप यह निर्णय ले लेंगे कि आपकी लाइन ऑफ एक्शन क्या होगी, इसके बारे में अब और नहीं सोचें आप जानते हैं कि तनाव से निपटने के लिए आपको अगले दिन क्या करना होगा फिलहाल आप अन्यथा कार्य नहीं कर सकते हैं, इसलिए आराम करो और सोएं ताकि आप अपनी योजना को कार्रवाई में करने के लिए तैयार हों।
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त कदम 5
    5
    अपनी चिंताओं को एक क्षण ले लो अपने आप से कह "अपने आप को जोर देना बंद करो", आप उसी प्रभाव को प्राप्त करेंगे जैसे आप अपने आप को मजबूर कर देते हैं कि आप कुछ महत्वपूर्ण नहीं सोचें तनाव को दबाने की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को थोड़े समय की अनुमति दें, जिसके दौरान आप अपनी चिंताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यह बहुत लंबे समय तक खत्म नहीं होता है, अन्यथा आप किसी जुनूनी तरीके से उकसाने का जोखिम उठाते हैं, कुछ भी हल किए बिना एक ही विचार में कई बार लौटते हैं।
  • इन क्षणों के दौरान पता करने की कोशिश करें कि आपको क्या चिंता है संकोच न करें उन सभी चीजों की एक सूची बनाने का प्रयास करें जिन पर आपको जोर दिया गया है ताकि जब आप अपने दैनिक चिंताओं पर प्रतिबिंबित करना चाहते हों तो आप इसका परामर्श कर सकें।
  • जब आप यह विश्लेषण करते हैं तो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो। तनाव की वजह से खुद को दोष देने की कोशिश न करें इस तथ्य को स्वीकार करें कि चिंता और तनाव के दौरान किसी को भी क्षणों का अनुभव हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ है "ग़लत" आप में
  • अपनी चिंताओं के बाद वापस लौटें कभी-कभी, यह सबसे अधिक परेशान करने वाले विचारों को स्थगित करने के लिए उपयोगी हो सकता है (और जब आप अपनी चिंताओं को समर्पित करने के लिए अधिक समय लेते हैं तो उन्हें वापस ले लें!)। ऐसा करके, आप पर जोर दिया जा रहा स्वीकार करते हैं, लेकिन आप भी तनाव को दूर कर सकते हैं, बाद में इसके साथ निपटने के लिए, ताकि आप सो सकते हैं
  • स्लेश शीर्षक से छवि जब तनावग्रस्त चरण 6
    6
    सोने से पहले, चीजों को अगले दिन करने की योजना बनाएं कुछ लोगों को काम करने के लिए की एक सूची लेखन, पहनने के लिए कपड़े चुनने, खाना पकाने के रात के खाने के और सब कुछ आप खुद को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने की जरूरत है ऐसा करने से अगले दिन के लिए तैयार करने के लिए पसंद करते हैं। हालांकि, यह कारण अग्रिम के साथ हर पहलू है ताकि आप सोने से पहले अगले दिन थोड़ा काम के बारे में नहीं लगता है कि महत्वपूर्ण है। तो, बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम कुछ घंटों के बाद दिन का सामना करने, तो आप एक बार आप समाप्त कर दिया है व्यवस्थित आराम करने के लिए समय होगा तैयार।
  • छवि शीर्षक स्टेपल जब तनावग्रस्त कदम 7
    7
    नींद को बढ़ावा देने के लिए कुछ जागरूक ध्यान तकनीक का प्रयास करें ये विधियां हैं, जो आपको इस पर अपना ध्यान रखकर वर्तमान को स्वीकार कर लेते हैं, आपको दबाव या तनाव से जूझने में मदद कर सकता है जो पिछले या भविष्य की चिंताओं का सामना करता है
  • "मानसिक जागरूकता अनुसंधान केंद्र" यूसीएलए (यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, लॉस एंजिल्स) एमपी 3 प्रारूप में इंटरनेट पर कई निर्देशित ध्यान प्रदान करता है, जिनमें विशेष रूप से नींद को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • नींद के लिए तैयार करने के लिए एक काफी सामान्य जागरूक ध्यान तकनीक है "शरीर स्कैन"। जब आप अपने बिस्तर पर बैठ जाते हैं, तो जितना भी हो उतना आराम करने की कोशिश करें। इस अभ्यास के दौरान गहरी साँस लें
  • फिर शरीर पर क्या संवेदी स्तर पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। क्या आप उन बिंदुओं को महसूस कर सकते हैं जहां शरीर में बिस्तर के साथ अधिक संपर्क होता है? आप शीट्स कैसा महसूस करते हैं? आसपास के वातावरण गर्म या ठंड हैं?
  • सांस पर अपना ध्यान बुलाओ क्या आप इसे शरीर के अंदर महसूस कर सकते हैं? जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं, क्या आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी छाती और पेट उगता है और गिरता है?
  • यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो सांस पर अपना ध्यान दो, निर्णय लेने से बचें। यह स्वाभाविक है कि मन सोचने लगे, खासकर शुरुआत में ध्यान दें और सांस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक भागो "शारीरिक स्कैन" पैर की उंगलियों से शुरू क्या आपको एक निश्चित तनाव दिखाई पड़ती है? एक पूर्ण शरीर की जांच करते समय प्रत्येक पेशी समूह को आराम करें गहन और नियमित रूप से सांस लेना जारी रखें।
  • जैसा कि आप सिर पर पहुंचते हैं, कल्पना करें कि शरीर को छूट की एक गहरी भावना से हमला किया जाता है। अपनी आँखें बंद करें क्योंकि आप गहराई से सांस लेते रहें और अपने आप से कहने की कोशिश करें: "अपने आराम का आनंद लें"। इसके बाद, जिस गति से आप साँस लेते हैं, उसके द्वारा विचलित न करें, जैसा कि आप सोते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लेश जब तनावग्रस्त चरण 8
    8
    स्वास्थ्य कारणों पर गौर करें, जिन पर आप पर जोर दिया जा सकता है। ऐसे विभिन्न रोग हैं जो रात्रि तनाव में योगदान कर सकते हैं। गैस्ट्रोओफेजीय भाटा से बेचैन पैर सिंड्रोम और क्रोनिक दर्द के लिए, सभी नींद विकारों का प्रचार कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी बीमारी से पीड़ित है, जिसे आपको संदेह है, तो आपको सोने से रोका जायेगा, अपने डॉक्टर से बात करें
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर अन्य संभावित बीमारियां रात में तनाव उत्पन्न कर सकती हैं
  • स्लेश शीर्षक से छवि जब तनावग्रस्त चरण 9
    9
    नींद विशेषज्ञ से सहायता मांगने के विचार पर विचार करें आप क्या कठिनाइयों बनाता है समझ नहीं पाते हैं और आप किसी भी चिकित्सा कारण तनाव है कि आप रात में महसूस नहीं मिल रहा है, एक विशेषज्ञ नींद संबंधी विकार, जो संज्ञानात्मक व्यवहार मनोचिकित्सा में सक्षम है से बात कर रही पर विचार करें। यह आपको चिंता और रात के तनाव की जड़ें पहचानने में मदद कर सकता है, जिससे आपको सोने के लिए कुछ जीवनशैली में बदलाव का सुझाव मिल सकता है।
  • भाग 2

    नींद को बढ़ावा दें
    छवि का शीर्षक स्टेपल जब तनावग्रस्त चरण 10
    1
    जागने और नींद के समय के बीच एक निश्चित नियमितता स्थापित करें। हर रात बिस्तर पर बैठो और हर सुबह उठो एक ही समय में। नियमित रूप से पैटर्न पर चिपकाकर, अगर आप पर बल दिया जाता है तो भी आप बेहतर सो सकते हैं, क्योंकि शरीर हर रात कुछ समय पर सोते रहने के लिए इस्तेमाल हो जाएगा।
    • सुबह उठने के समय के आधार पर बिस्तर पर जाओ। उदाहरण के लिए, यदि हफ्ते के दौरान आपको समय पर काम करने के लिए 6:30 बजे उठना है, तो हर रात को 10:30 बजे सोते रहें।
    • हर रात 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें। यह वयस्कों के लिए आदर्श समय सीमा है, भले ही प्रत्येक व्यक्ति अलग हो। आप शायद नींद के कम या अधिक घंटे के साथ सक्रिय और अच्छी तरह से विश्राम महसूस करेंगे
    • सो जाओ और एक ही समय पर सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी उठो ताकि शरीर और दिमाग का इस्तेमाल न हो।
  • स्टेप शीर्षक 11 छवि जब स्टेपर्ड स्टेप 11
    2
    सो जाने से पहले कुछ आदतों को प्राप्त करें अभ्यास में, बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा एक ही काम करने की कोशिश करें हर शाम को दोहराकर, आप मन और शरीर को सिखाना होगा जब यह आराम करने का समय है। तुम्हें पता है, सभी कार्यों कि हमेशा की तरह कर प्रदर्शन करने के लिए की तरह अपना चेहरा, दांत धोने और अपना पजामा पर डाल जारी रख सकते हैं, लेकिन यह कुछ करने वाला है कि समय पूर्व में होना है जब आप बिस्तर पर जाने के सुखदायक जोड़ने के लिए चोट नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आप स्नान कर सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं, योग का अभ्यास कर सकते हैं या कुछ आराम गीत सुन सकते हैं
  • सोते रहने से पहले टीवी देखने और अपने टेबलेट, लैपटॉप या मोबाइल फोन से बचें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग तनाव में वृद्धि और नींद के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकता है। इसके अलावा, वे जो उत्सर्जन करते हैं, वे मेलेटोनिन का उत्पादन धीमा कर सकते हैं, अच्छी नींद के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन।
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त चरण 12
    3
    अपने बेडरूम को एक सुखद जगह बनाओ रात में अच्छी तरह से सोने के लिए, उपयुक्त वातावरण में आराम करना महत्वपूर्ण है। यदि आपका कमरा गंदे, गंदे या किसी तरह अप्रिय होता है, तो यह तनाव पैदा कर सकता है और जब आप शाम को आराम करना चाहते हैं तो कुछ कठिनाई पैदा हो सकती है। इसलिए, यह साफ और पर्याप्त अंधेरा होना चाहिए, लेकिन एक शांत और आरामदायक तापमान भी होना चाहिए।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि गद्दे, तकिए, रजाई और चादरें स्वच्छ और आरामदायक हैं। उन्हें बदलने की संभावना पर विचार करें यदि वे व्यावहारिक नहीं हैं और आंखों से प्रसन्न हैं।
  • बेडरूम में हवा को और अधिक सुखद बनाने के लिए कमरे के वाष्पीकरणकर्ता या सार विसारक का उपयोग करने के विचार पर भी विचार करें।
  • पर्दे का उपयोग करें जो कमरे में अंधेरे रखने के लिए प्रकाश के प्रवेश द्वार को ब्लॉक करते हैं यदि बाहरी प्रकाश इतना मजबूत है कि वह अंदर प्रवेश करता है
  • छवि का शीर्षक स्लेश जब स्ट्रेस 13 चरण
    4



    शोर को कम करने की कोशिश करें जो आपकी नींद में बाधा डालता है बेडरूम एक शांतिपूर्ण माहौल होना चाहिए। अगर आपको बाहर या कुछ उपकरणों से बहुत अधिक भ्रम महसूस होता है, तो आप तनाव और बुरी तरह सो सकते हैं। सड़क से कमरे में प्रवेश करने वाले शोर को कम करने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए पर्दे स्थापित करने से, जो शोर को अवशोषित करते हैं या जब आप सोते हैं तो ईयरप्लग का उपयोग करते हैं।
  • अपने फोन और अन्य उपकरणों की आवाज़ को बंद करें ताकि आप रात को आराम कर सकें, जिससे आप परेशान न हों।
  • शोर प्रदूषण के लिए श्वेत शोर एक प्रति-आक्रामक हो सकता है, क्योंकि वे लगातार ध्वनि प्रदान करते हैं जो आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं इसके अलावा, बाह्य शोर अधिक सहनशील हैं। यदि आप सोते समय एक सफेद पृष्ठभूमि शोर चाहते हैं, तो एक प्रशंसक या डिवाइस को चालू करने का प्रयास करें जो इस ध्वनि मोड का उत्सर्जन करता है।
  • भाग 3

    नींद को बढ़ावा देने के लिए सही ढंग से भोजन करें और ट्रेन करें
    स्टैंक्ड स्टेप 14 में स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले दिन का अंतिम भोजन खाएं। यदि आप एक पूर्ण पेट पर हैं, तो आप घंटों तक जाग सकते हैं। आपको बिस्तर पर जाने से पहले मसालेदार, विस्तृत या भारी भोजन खाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि वे पाचन को मोटा करते हैं और नींद में बाधा डालते हैं।
    • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले भूखे हैं, तो हल्का नाश्ता करें, शायद आधा टर्की सैंडविच, कुछ चम्मच दूध या एक केला के साथ कम चीनी अनाज के एक छोटे से कप।
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त चरण 15
    2
    रात के खाने में, खाने से खाने के लिए नींद का प्रचार करें कुछ व्यंजन रात के आराम को परेशान करते हैं, जबकि अन्य इसे बढ़ावा दे सकते हैं। अगर आपको तनाव के कारण सोते समय परेशानी हो रही है, तो आप सोते हुए भोजन के उपभोग से आराम कर सकते हैं। रात के खाने में आप क्या खाते हैं और शाम के दौरान बहुत नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, इसलिए विवेकपूर्ण तरीके से चुनना महत्वपूर्ण है।
  • वसा वाले की तुलना में दुबला प्रोटीन की प्राथमिकता दें सबसे पहले, चिकन, टर्की और मछली से आते हैं, ट्रिप्टोफैन में समृद्ध होते हैं, एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपको बेहतर आराम करने में मदद मिलती है। ठीक वसा, चीज और फ्राइज़ में निचले वसा प्रोटीन, पचाने में अधिक मुश्किल होते हैं और देर रात तक जागते रह सकते हैं।
  • परिष्कृत लोगों के बजाय संपूर्ण अनाज चुनें चावल, रोटी और आलू का पेस्ट अच्छी रात की नींद को बढ़ावा दे सकता है। चावल, पास्ता, सफेद रोटी और अन्य सरल कार्बोहाइड्रेट सेरोटोनिन के स्तर को कम करते हैं और नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • शाम को मिठाई और खाद्य पदार्थों से जोड़ा हुआ चीनी से बचें। वे आपको अपनी आँखें बंद करने से बचा सकते हैं
  • स्लेश शीर्षक चित्र जिसमें तनावग्रस्त कदम 16
    3
    कैफीन सेवन के साथ सावधान रहें यह उत्तेजक है जो खपत से 8-14 घंटों तक प्रचलन में रह सकता है। इसका मतलब यह है कि रात के खाने पर कॉफी आपको देर तक जाग सकती है कैफीन की वजह से सो नहीं होने के जोखिम को कम करने के लिए, बिस्तर पर जाने से कम से कम आठ घंटे पहले इस पदार्थ से युक्त किसी भी पेय से बचें। कॉफी, काली चाय, कोला और हॉट चॉकलेट कोका पेय है कि यह शामिल के कुछ उदाहरण हैं, लेकिन सिर्फ मामले में उत्पादों आप दोपहर और शाम के दौरान पीने के लेबल की जाँच करता है।
  • स्टेप शीर्षक 17
    4
    सो जाने से पहले एक हर्बल चाय पीओ गर्म हर्बल चाय का एक कप शांतिपूर्वक आराम करने और सोने के लिए बहुत मददगार है। आप बिस्तर पर जाने से पहले इस आदत को सामान्य रूटीन में डाल सकते हैं ताकि आप शाम को आराम कर सकें। आपको बस एक हर्बल चाय चुनने की ज़रूरत है सुनिश्चित करने के लिए पैकेज पर पढ़ें
  • कैमोमाइल एक अच्छा विकल्प है अगर आप शाम को आराम करना चाहते हैं। कई लोगों पर यह थोड़ी शराबी प्रभाव डालता है यदि आप गर्भवती हैं या डैसी या एम्ब्रोसिया से एलर्जी नहीं पीते हैं
  • स्टेप शीर्षक 18 छवि
    5
    ट्रेन नियमित रूप से तनाव कम करने का एक शानदार तरीका जिम्नस्टिक्स करना है इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि नियमित शारीरिक गतिविधि में नींद की आदतों को सुधारने में योगदान होता है। यदि आप खेल नहीं खेल रहे हैं, तो तनाव को कम करने और नींद को बढ़ावा देने के लिए एक सामान्य व्यायाम पर प्रतिदिन 30 मिनट बिताने का प्रयास करें।
  • बिस्तर पर जाने या सुबह उठने पर प्रशिक्षित करने के लिए वीडियो ढूंढने से पहले कुछ घंटो तक घूमने का प्रयास करें।
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले व्यायाम करें अन्यथा, आप सोते हुए नहीं सो रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक स्लेश जब तनावग्रस्त चरण 1 9
    6
    मेलाटोनिन की खुराक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें मेलेटोनिन एक हार्मोन है जो शरीर द्वारा उत्पादित होता है जिससे आप सो जाते हैं। यह पता चला है कि, नींद को प्रभावी ढंग से प्रेरित करने के लिए, कम समय के लिए इसे कम मात्रा में लिया जाना चाहिए। यद्यपि आप इसे बिना किसी पर्चे के खरीद सकते हैं, इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है खुराक की सिफारिशें अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होती हैं और 0.2 से 20 मिलीग्राम तक होती हैं। आपके डॉक्टर आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे (या नहीं) लेने के लिए सलाह दे सकते हैं कृपया ध्यान दें कि इसमें कुछ दुष्प्रभाव उत्पन्न होते हैं जिनमें शामिल हैं:
  • जागने के बाद टकटकी या उनींदापन;
  • बहुत ज्वलंत सपने;
  • शरीर का तापमान कम करना;
  • रक्तचाप में परिवर्तन
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त कदम 20
    7
    हर्बल उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें कई औषधीय पौधे हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं। हालांकि, क्योंकि वे दवाओं और बीमारियों के साथ बातचीत कर सकते हैं, हर्बल उपचार सहित किसी भी तरह के उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा आवश्यक होता है। नीचे आपको कुछ प्रकार के पौधों को ब्याज फाइटोथेरेपिक मिलेगा जिन्हें आप अपने डॉक्टर के ध्यान में रख सकते हैं:
  • वैलेरियन जड़ वलेरियन नींद में तेजी लाने और धीमा रहने के लिए बहुत मददगार हो सकता है इससे बेहतर रूप से काम शुरू होने से पहले संभवतः कुछ हफ़्ते लगेंगे। आप इसे एक प्रेरणा या पाउडर निकालने का उपयोग करके इसे ले सकते हैं।
  • पैसीफ्लोरा। जुनून का फूल वैलेरियन की तुलना में एक हल्का प्रभाव है यह मोनोअमैन ऑक्सीडेज अवरोधक, रक्त पतले और निंदनीय के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आप एक जलसेक बनाकर या निकालने के रूप में इसे ले सकते हैं।
  • भाग 4

    मन और शरीर को आराम करो
    छवि का शीर्षक स्लेश जब तनावग्रस्त कदम 21
    1
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें यह सबसे आसान विश्राम तकनीकों में से एक है इस पद्धति का उपयोग करके, आप मांसपेशियों को आराम करने, उन्हें अनुबंध करने और फिर तनाव को छोड़ने के रूप में उन्हें आराम करने पर ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं। इस प्रकार के व्यायाम के बारे में आपको लगभग पांच मिनट बिताना चाहिए, लेकिन अपनी मांसपेशियों को 5 से 6 सेकंड तक अनुबंधित नहीं रखना चाहिए।
    • अपनी सांस या कुछ और, जैसे चादरें या गद्दे महसूस करना, पर ध्यान केंद्रित करने में कुछ मिनट बिताने से प्रारंभ करें
    • फिर हथियारों और हाथों पर ध्यान केंद्रित करें, मांसपेशियों को कुछ सेकंड के लिए संभव के रूप में अनुबंधित करें। यदि वे आपको चोट पहुँचाते हैं या यदि संकुचन आपको दर्द का कारण बनता है तो उनको खिंचाव न करें कुछ सेकंड के लिए मांसपेशियों में तनाव पर आपका ध्यान लगाएं, तब अंगों को आराम दें क्योंकि आप श्वास छोड़ते हैं। अपने हाथों को महसूस करने की कोशिश करें क्योंकि वे आराम से और धीरे-धीरे वजन करते हैं। अगर यह सुखद है, तो कुछ सेकंड या मिनट के लिए अच्छी तरह से भोगने की इस भावना का आनंद लें। जब आप चाहें, तो अगले चरण पर जाएं।
    • इसके बाद, पैर, टखनों और पैरों पर ध्यान केंद्रित करें, उन्हें अनुबंध करें। कुछ क्षणों के लिए, अपने संकुचनों और भावनाओं को वे आपको बताते हैं। बाद में, आराम करो सभी प्रकार के तनाव का चलना अंग को गद्दे पर कड़ा होना और आराम करने की अनुमति दें चादरों की भावना महसूस करो, ध्यान में रखते हुए कि सोने का समय आने वाला है।
    • फिर, शरीर के अन्य क्षेत्रों, नितंबों सहित, शरीर के पीछे और सामने, कंधों और सिर पर ध्यान दें। प्रत्येक मांसपेशियों के समूह को अनुबंधित करें और, जैसा कि आप उछलते हैं, इसे आराम करो और भारीपन की भावना महसूस करने का प्रयास करें।
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त कदम 22
    2
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें तनाव कम करने और बेहतर नींद लेने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। एक ह्युमिडीफ़र या विसारक में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डाल दें ताकि गंध पूरे बेडरूम में फैल सके। आप बिस्तर पर जाने से पहले या एरोमाथेरेपी स्नान नमक के साथ स्नान करने से पहले सुगंधित मोमबत्ती को रोशन करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • यह पता चला है कि लैवेंडर आवश्यक तेल के साथ अरोमाथेरेपी शारीरिक विश्राम के लिए योगदान देता है और अनिद्रा के खिलाफ प्रभावी सहायता प्रदान करता है। रोमन कैमोमाइल तेल भी एक अच्छा विकल्प है।
  • कुछ कंपनियां जो आवश्यक तेलों को पैक करती हैं, उन्हें नींद को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए मिश्रण, मोमबत्तियाँ और अन्य उत्पादों को बेचते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्लेश, जब तनावग्रस्त कदम 23
    3
    पूरी छूट में बिस्तर पर जाने से पहले खर्च करें। शरीर और मन को आराम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, बिस्तर पर जाने से 1-2 घंटे आराम करने लगते हैं। इस मौके पर आप खुद को ऐसी गतिविधियों की एक श्रृंखला के लिए समर्पित कर सकते हैं जो दिन के दौरान जमा तनाव को कम करता है। बस अपने दिमाग और शरीर को अत्यधिक उत्तेजित करने की कोशिश न करें
  • सोने से पहले स्नान या गरम स्नान करें अपने आप को गर्म पानी से भरा टब में डुबोकर, आप अपनी मांसपेशियों और मन को आराम कर सकते हैं। कुछ एप्सोम लवण जोड़ें वे मैग्नीशियम होते हैं, जो त्वचा द्वारा अवशोषित होते हैं, आप सो सकते हैं।
  • पढ़ें। आप सोने से पहले एक सुखद उपन्यास पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • शारीरिक रूप से आराम करने के लिए कुछ कठोर खींच या योग व्यायाम करने की कोशिश करें कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि एक कोमल मालिश या ताई ची के कुछ व्यायाम भी उपयोगी हो सकते हैं। यदि इन गतिविधियों में से एक आपको जागता रहता है, तो अगली बार किसी दूसरे को आज़माएं।
  • कोशिश करो ध्यान. कुछ मामलों में यह एक उपयोगी अभ्यास हो सकता है। सचेत साँस लेने (अक्सर शब्द द्वारा परिभाषित "anapanasati") नींद को प्रेरित करने के लिए एक कारगर तरीका है क्योंकि यह मन को सांस के लिए रखता है क्योंकि इसे विचारों और चिंताओं का पीछा करने की अनुमति नहीं देता है
  • स्टेप शीर्षक स्टेप्स छवि 24
    4
    अगर आप सो नहीं सकते हैं तो बेडरूम से दूर चले जाएं। यदि आप अपनी आंखों को बंद नहीं करते हैं, तो आप इसे एक तनावपूर्ण जगह पर विचार न करने के लिए अपने कमरे को छोड़ दें। बिस्तर पर न रहें, इंटरनेट पर सर्फिंग करें, फोन पर बात कर या गिरते हुए क्योंकि आप सो नहीं सकते। किसी दूसरे कमरे में जाएं और आप सोने के लिए कुछ करने की कोशिश करें। जब तक आप थके हुए न हों और सोने के लिए तैयार न हो जाएं तब तक वापस मत लौटें
  • यदि आप 20 मिनट के बाद बिस्तर में घूमना जारी रखते हैं, तो आप बेडरूम को छोड़ देते हैं आराम करने के लिए खुद को समर्पित करें, फिर वापस आओ।
  • स्लेश शीर्षक से छवि, जब तनावग्रस्त कदम 25
    5
    रात के वक्त तनाव अगर जारी रहता है या बिगड़ती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। तनाव प्राप्त करने में तनाव धीमा होने पर सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है समय के साथ यह शारीरिक और मानसिक स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है। यदि आप रात में जागते रहते हैं, तो आपको अनिद्रा से पीड़ित हो सकता है। लंबे समय में, नींद की कमी शरीर और मन को प्रभावित करने की संभावना है, इसलिए सोना चक्र को बहाल करने के लिए सहायता मांगना जरूरी है डॉक्टर एक नींद की गोली है कि आप राहत का एक सा `तुरंत दे सकते हैं लिख देगी, यद्यपि आप अच्छी तरह से करना चाहते हैं उसे ध्यान से किराये पर के बाद से इस श्रेणी में कई दवाओं नशे की लत की खरीद।
  • अगर तनाव समय के साथ रहता है और आपको लगता है कि यह एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है, तो आप शायद अनिद्रा से ग्रस्त हैं इस मामले में, आपको कुछ तनाव प्रबंधन तकनीक सीखने के लिए एक मनोचिकित्सक के पास जाने पर विचार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • केवल सोने के लिए और सेक्स करने के लिए बेडरूम का उपयोग करें वातावरण में जहां आप रात में सोते हैं वहां काम करने या अन्य गतिविधियों से बचें
    • यदि विभिन्न प्रयासों के बारे में 15 मिनट के बाद आप सो नहीं सकते, तो अपनी नसों को आराम करने के लिए कुछ करें: एक मंद प्रकाश को पकड़कर या कुछ आराम संगीत सुनकर एक किताब पढ़ो
    • धूम्रपान रोकना या अन्य निकोटीन-आधारित उत्पादों का उपयोग करना। बहुत कम से कम, शाम को उनको इस्तेमाल करने से बचें। निकोटीन एक उत्तेजक है जो आपको रात में जाग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com