कैसे पुराने तनाव से उबरने के लिए

गंभीर तनाव एक गंभीर रूप से गंभीर स्थिति है जो समय के साथ उच्च रक्तचाप, अनियमित दिल की धड़कन, अनिद्रा और अवसाद सहित अन्य विकारों का कारण बन सकता है। यदि आपको इनमें से किसी भी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, तो मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। सीखना कि आपको पुराने तनाव से उबरने के लिए क्या करना चाहिए, अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करने और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। सौभाग्य से, अपने शरीर और मन की जरूरतों को पूरा करने और अपने सामाजिक संबंधों को सुधारने के लिए समय लेते हुए, आप रोग के लक्षणों को कम कर सकते हैं और उन्हें आवर्ती से रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1

मन आराम करो
क्रोनिक स्ट्रेस चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना मानव शरीर एक वास्तविक या कथित खतरे से पहले तनाव में प्रवेश करती है। इससे एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोनों की भीड़ होती है जो हमें तथाकथित प्रतिक्रिया के लिए तैयार करते हैं "हमला या उड़ान"। जब तक आप वास्तव में खतरे में नहीं होते हैं, तब तक आपके परिस्थितियों को ध्यानपूर्वक संशोधित करके कई स्थितियों में तनाव को कम किया जा सकता है।
  • चीजें परिप्रेक्ष्य में रखें कार्य, विद्यालय और परिवार प्रतिबद्धता इस सदी के तनाव के सबसे सामान्य स्रोतों में से हैं। आपको लगता है दबाव असली है, लेकिन यह हमेशा जीवन या मृत्यु की स्थिति के बारे में नहीं है सकारात्मक पहलुओं की पहचान करने और विचार करें कि भविष्य में चीजों का हल कैसे हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदें यथार्थवादी हैं कुछ लोग पूरी तरह से पूरी तरह से करने की कोशिश कर रहे अपने कंधों पर दबाव के कारण बहुत तनाव महसूस करते हैं स्थिति के लिए उचित उम्मीदें करने की कोशिश करें यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए जानें और अपने आप को सीमा से परे धक्का न दें।
  • जिन चीजों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, उनके बारे में चिंतित न करें अगर आपको कोई समस्या है, तो संभवतः सबसे अच्छा तरीके से इसे हल करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं। अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन अपनी पहुंच से बाहर क्या है, इसकी चिंता न करें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें आराम से महसूस करने और आपको पसंद करने वाली चीजों का समय ढूंढें - उदाहरण के लिए एक मूवी देखने, पढ़ना या गर्म स्नान करना। सुनिश्चित करें कि उन क्षणों में आप खुश और आसानी से महसूस करते हैं।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान. ध्यान आप सामान्य रूप में अपने विचारों और मानसिक स्थिति के बारे में अधिक जागरूक कर सकते हैं। कई मामलों में, तनाव को ध्यान में रखते हुए इसे कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है ध्यान के विभिन्न प्रकार होते हैं, तो अपने मामले में सबसे उपयोगी खोजने के लिए कुछ शोध करें।
  • साधारण ध्यान के लिए, बैठने या कुछ मिनटों तक बैठने के लिए एक शांत स्थान खोजें। किसी ऑब्जेक्ट पर या मोमबत्ती की लौ पर ध्यान केंद्रित करें, अन्यथा आपकी आँखें ध्यान से शुरू करने के लिए बंद करें
  • अपने मन को साफ करने और किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें या उदाहरण के लिए मानसिक रूप से एक मंत्र को दोहराएं: "मैं शांत और शांत हूँ"।
  • यदि मन भटक जाता है, तो विचार को नोटिस करने की कोशिश करें और इसे बस पास करें, जैसा कि आप एक दूर के बादल देखकर करेंगे।
  • केवल 5-10 मिनट के लिए ध्यान से शुरू करें जैसा कि आप अधिक कुशल बन जाते हैं, आप उत्तरोत्तर लंबे समय तक ध्यान कर सकते हैं।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आस-पास एक आराम वातावरण बनाएं शांति और शांति प्रदान करने वाली जगह में आराम करने में सक्षम होना बहुत आसान है। घर, या कम से कम अपने कमरे को साफ रखने की कोशिश करो, साफ और सुव्यवस्थित
  • ऐसे वातावरण के साथ पर्यावरण को सजाने की कोशिश करें जो शांत की भावना को प्रेरित करती हैं, उदाहरण के लिए मृदु रंगों में चित्रों के साथ जो मन को आराम करने में मदद करता है, जैसे नीले या लैवेंडर।
  • संभव के रूप में जितना अधिक प्राकृतिक प्रकाश चलो और हमेशा कृत्रिम प्रकाश को पसंद करते हैं।
  • आप अपने आप को अरोमाथेरेपी के सिद्धांतों के लिए भी मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए सुगंधित मोमबत्तियों को प्रकाश के रूप में जो कैमोमाइल या लैवेंडर के रूप में आराम करने योग्य वातावरण बनाते हैं।
  • भाग 2

    अपने शरीर की देखभाल करें
    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें बहुत से लोग तनाव महसूस करते हैं क्योंकि वे बहुत कम या बुरी तरह सोते हैं। इसके अलावा, तनाव आपको रात के दौरान जागते रहें और अपने प्राकृतिक नींद चक्र को नुकसान पहुंचा सकता है अपनी नींद की मात्रा और गुणवत्ता दोनों में सुधार करना सीखें ज्यादातर वयस्कों को प्रति रात लगभग 7.5- 9 घंटे सोना पड़ता है।
    • बिस्तर पर जाओ और हमेशा एक ही समय में उठो। अपनी नींद के चक्र को बदलने की कोशिश न करें - यह नियम सप्ताहांत पर भी लागू होता है, जब आप शाम में छोटे घंटों के लिए परीक्षा लेते हैं और सुबह देर तक बिस्तर पर रहते हैं। अगर आपको ठीक होने की आवश्यकता महसूस होती है, तो दोपहर का झपकी लें।
    • दिन के दौरान बाहर समय व्यतीत करें सूर्य के प्रकाश को उजागर करना और आंदोलन बनाने से आपको खुश और अधिक आराम से महसूस होता है।
    • नींद से पहले के घंटों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें टीवी या कंप्यूटर के सामने खड़े होने की कोशिश न करें और अपने सेल फोन का उपयोग न करें जब यह सोते समय में लंबा न हो एक किताब पढ़ने या अगले दिन आपको क्या चाहिए, यह बेहतर है।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें. खाने से आपको बेहतर सोता है और अधिक ऊर्जा मिलती है, यह आपके मूड को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है यह समझने के लिए कि आप छोटे परिवर्तन कैसे कर सकते हैं, अपने मौजूदा आहार की जांच करें।
  • अधिक पानी पी लो जल शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखता है और ईंधन के रूप में कार्य करता है। हमेशा पानी की एक बोतल रखो और एक गिलास हर घंटे पीने के लिए।
  • कैफीन और सरल शर्करा वाले उन लोगों को अल्कोहल पेय से पूरी तरह से बचाना सर्वोत्तम होगा। यदि आप अपने आहार से इन तत्वों को पूरी तरह से समाप्त करते हैं, तो यह बहुत मुश्किल लगता है, कम से कम अपनी खपत को कम करने की कोशिश करें क्योंकि वे तनाव का कारण बनते हैं।
  • अपने आप को तैयार व्यंजनों के बजाय स्टोव में रखें। जब आप खरीदारी करते हैं, तो आप सरल, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं जैसे फलों, सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज आम तौर पर, उन दुकानों में बेचे जाने वाले, जो स्वस्थ और जैविक खाद्य पदार्थों के विशेषज्ञ होते हैं, उनमें कम योजक और रसायन होते हैं, लेकिन लेबल पर सामग्री की सूची को वैसे भी पढ़ना याद रखें। दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि पैक किए गए खाद्य पदार्थ जो स्वस्थ लगते हैं उनमें अक्सर अधिक मात्रा में शक्कर और हानिकारक वसा शामिल होते हैं।
  • Kombucha चाय और कैमोमाइल आप तनाव को राहत देने में मदद कर सकते हैं।



  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    आप व्यायाम करें। यह तनाव को जारी करने और मूड को बेहतर बनाने का एक मान्यताप्राप्त तरीका है। शारीरिक व्यायाम करना नियमित रूप से पूरे शरीर को विभिन्न स्वास्थ्य लाभ लाता है। अपने आप को थकावट पर धक्का करने की आवश्यकता नहीं है - बस एक अनुशासन चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और आपको अपना मन शांत करने में मदद करते हैं। आपके निपटान की संभावनाएं वास्तव में बहुत हैं: योग से टेनिस तक, किसी भी प्रकार का व्यायाम तनाव को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • भाग 3

    सामाजिक संबंधों में सुधार
    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने एजेंडे पर नियंत्रण रखना। कई प्रतिबद्धताओं के चलते आम तौर पर शारीरिक और मानसिक तनाव की स्थिति होती है। अपनी नियुक्तियों को व्यवस्थित करें और एक ही दिन में आप क्या कर सकते हैं, इसकी सीमा तय करें।
    • ऐसी गतिविधियों को हटा दें जो आवश्यक नहीं हैं। अपनी टू-डू सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और उन लोगों को हटा दें जो आपके अस्तित्व के लिए आवश्यक नहीं हैं या तनाव कम करने के लिए। अपने दोस्तों या सहकर्मियों को बताएं कि आपको एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए वापस आने के लिए ब्रेक लेना होगा। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं सचमुच सूप रसोईघर में सहयोग करना चाहता हूं, लेकिन मुझे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है। मैं भविष्य में आपसे संपर्क करूंगा"।
    • अपने मालिक या शिक्षकों से बात करें कि कौन-से कार्य आवश्यक और जरूरी हैं, इसे बनाए रखने के लिए। अपनी स्थिति की व्याख्या के लिए एक निजी साक्षात्कार के लिए पूछें - उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं अपनी भूमिका को समर्पित हूं, लेकिन मुझे बेहतर महसूस करने के लिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा। अगले कुछ महीनों में मैं बराबर रहने के लिए क्या करना चाहिए?"।
    • हालांकि कुछ तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो आप चोरी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप समाचार देखते हैं, तो यह आपको इस गतिविधि पर खर्च किए जाने वाले समय से बचने या कम करना चाहता है। अगर एक निश्चित व्यक्ति आपको परेशान करता है, तो उसे कुछ दिनों तक नहीं देखने और अपने रिश्ते का बेहतर मूल्यांकन करने का तरीका ढूंढें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    मेलजोल। उन लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करें जो आपको खुश करते हैं। दोस्तों को एक साथ खाने के लिए मिलो या फिल्मों पर जाएं अस्थायी रूप से चिंताओं को भूल जाने से आपको अधिक सकारात्मक मानसिकता विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • स्वाद के साथ हँसो व्यायाम की तरह, हँसी भी शरीर में लाभकारी हार्मोन की रिहाई का कारण बनता है और तनाव और तनाव से राहत देता है। चाहे आप मित्रों को एक साथ मूवी देखने के लिए आमंत्रित करें या अपने परिवार के साथ मजेदार क्षण याद रखें, आपको पता चल जाएगा कि हँसी आपके विचार से कहीं अधिक लाभ प्रदान करता है।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों से परामर्श करें उन लोगों से बात करें जिनकी आप अपने तनाव के कारणों की परवाह करते हैं। काम, शिक्षा या सामान्य रूप से जीवन में अधिक अनुभव वाला कोई भी शायद इसी तरह की चुनौतियों का सामना कर रहा है। आप पा सकते हैं कि जिन लोगों को आप जानते हैं, उनमें से एक ने पिछले अतीत में पुराने तनाव से पीड़ित किया है और आपको सलाह दे सकता है
  • यदि आप किसी मित्र के साथ संवाद खोलना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मिशेल, क्या मैं काम पर अपनी स्थिति के बारे में आपसे बात कर सकता हूँ? वह मुझे बहुत जोर दे रहे हैं और मुझे लगता है कि आप मुझे कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं"।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 11 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ नया करने के लिए जानें यदि आपके पास कुछ खाली समय है, तो समूह पाठ्यक्रम या क्लब के लिए साइन अप करें अपनी चिंताओं के स्रोत से अपने दिमाग को दूर रखें और अपनी ऊर्जा को कुछ सकारात्मक में चैनल दें। यह महत्वपूर्ण है कि यह एक ऐसी गतिविधि है जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं तनाव से होने वाली किसी भी नकारात्मक भावना को संतुलित करने में आपको सहायता करनी चाहिए।
  • ऐसी कोई चीज चुनें जिसे आप हमेशा करना चाहते थे और मूल्यांकन करते हैं कि आपकी प्रतिबद्धताओं ने इसे अंत में प्रथा में डाल दिया है। उदाहरण के लिए, आप एक नृत्य कक्षा के लिए साइन अप कर सकते हैं या खाना पकाने के प्रति उत्साही समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें यदि आप तनाव को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं, तो यह आपके दैनिक प्रतिबद्धताओं से मुकाबला करने से रोकता है, एक मनोचिकित्सक की ओर मुड़कर देखें इसके प्रशिक्षण और अनुभव के लिए धन्यवाद, यह आपकी बात सुनेगा और आपको विशिष्ट तकनीकों को पढ़कर समस्या का समाधान करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com