नींद के दौरान बात करना बंद कैसे करें

उदासीनता - अभिव्यक्ति से अधिक सामान्यतः ज्ञात है "अपनी नींद में बात करें" - अक्सर यह प्रभावित लोगों के लिए गंभीर समस्या नहीं है। हालांकि, अगर अश्लील वाक्यांशों को स्पष्ट किया जाता है या यदि रात के वक्त में उनके पक्ष द्वारा नींद की नींद में परेशानी होती है, तो यह हल करने की समस्या हो सकती है। पैरासामोनी के इस रूप के खिलाफ कोई इलाज नहीं है, लेकिन एपिसोड की आवृत्ति कम करने के लिए कुछ उपाय करना संभव है।

कदम

भाग 1

दैनिक आदतों में कुछ बदलाव करें
स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 1 नामक छवि
1
भावनात्मक तनाव कम करें घबराहट नींद की सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए दिन के दौरान अनुभव किए जाने वाले तनाव को कम करने के लिए रात के वक्त को समाप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • इसमें कई तरीके हैं तनाव से राहत हर रोज़ जीवन का यह कारणों को खत्म करने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन जब यह संभव नहीं है, तो हमें कुछ अभ्यास सीखना चाहिए जो मन और शरीर को आराम करने में मदद करता है। विभिन्न विकल्पों में से आपके पास ध्यान, योग और नियमित मालिश सत्र हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    दिन के दौरान खेल करें मध्यम शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क और शरीर को संतुलित करना संभव बनाती है। रोजाना 15-20 मिनट के लिए तेज चलने का प्रयास करें। सुबह सुबह, देर से दोपहर या शाम को इन चरणों का अनुसूची करें
  • हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले ही कसरत से बचें कार्डियोवास्कुलर अभ्यास, विशेष रूप से, संचलन को प्रोत्साहित करते हैं और इसलिए, आपको कुछ समय के लिए जागते रह सकते हैं। इस कारण से, आपको सोते समय अधिक से अधिक 1-2 घंटे पर प्रशिक्षित करना चाहिए।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रकाश के संपर्क को समायोजित करें दिन के दौरान प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के लिए लंबे समय तक निर्यात करने का प्रयास करें, भले ही सीधे न हों रोजाना कम से कम 6-8 घंटे का प्रकाश अवशोषित करने की कोशिश करें
  • सूर्य के साथ आपके संपर्क में वृद्धि करके, आप मस्तिष्क को इसे संबद्ध करने में मदद कर सकते हैं "प्रकाश" एक "जलूस" और "अंधेरा" एक "नींद"। धीरे-धीरे वृद्धि के कई हफ्तों के बाद, आपको दिन के दौरान और अधिक जागने लगता है और बिस्तर पर जाने का समय होने पर अधिक थका हुआ होगा। नतीजतन, आपकी नींद गहरी और अधिक आराम से होगी और आप सोते समय कम बात करेंगे।
  • भाग 2

    रात के विश्राम से संबंधित स्वस्थ आदतें स्थापित करें
    स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    सोने से पहले खाने मत खाओ यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले खाना खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, भोजन की मात्रा कम करें या इस आदत को पूरी तरह बदल दें शायद यह बिस्तर पर जाने से चार घंटे पहले खाने से बचने के लिए बेहतर होगा।
    • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले खाने से बच नहीं सकते हैं, तो कम से कम भाग को कम करने का प्रयास करें। यह बहुत संभावना है कि भारी भोजन हल्का नाश्ते से अधिक समस्याओं का कारण होगा। इस अंतर को समायोजित करने के लिए रात्रि का समय बदलें और समझने की कोशिश करें कि क्या उसे वांछित प्रभाव है।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    रात में देर से शराब और कैफीन से बचें दोनों नींद परेशान कर सकते हैं, भले ही यह स्वस्थ और नियमित हो, तो शाम को आपको इन पदार्थों को न लेने की कोशिश करनी चाहिए। अधिक विशिष्ट होने के लिए, आपको देर से दोपहर में कॉफी या किसी कार्बोनेटेड पेय को रोकना चाहिए, और अपने आप को रात के खाने पर शराब की आखिरी चीख देना चाहिए।
  • आपको शायद कुछ प्रकार के उत्तेजक, जैसे कि भोजन और मीठे पेय को खत्म करने की आवश्यकता होगी। जिन पदार्थों को शरीर को नींद को विनियमित करने के तरीके को बदलने की शक्ति होती है, वे समस्या को खराब कर सकते हैं, हालांकि वे प्रत्यक्ष कारण नहीं हो सकते हैं। इसलिए, उन लोगों से दूर रहने का प्रयास करें जो आपको अधिक सतर्क (कैफीन और चीनी) बनाते हैं, लेकिन वे भी जो आपको अधिक नींद (शराब) महसूस करते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 6 नामक छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो बिस्तर पर जाने से पहले, आराम करने के लिए समर्पित कुछ यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि आपको बल दिया गया है, तो आप शारीरिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं कि आप सो नहीं सकते।
  • गर्म स्नान या आराम करने के लिए कुछ संगीत सुनें एक आराम पुस्तक पढ़ें किसी प्रियजन को ध्यान, प्रार्थना या गर्व करने की कोशिश करें कुछ भी जो तत्काल मनो-शारीरिक राहत प्रदान करता है एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए सो रही है केवल एक चीज है जिसे आप बिस्तर पर लेते समय करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, एक बार जब आप झूठ बोल रहे हैं, तो आपको पढ़ने, टेलीविजन देखने, इंटरनेट पर सर्फ करने या संगीत सुनना नहीं है।
  • नींद के लिए विशेष रूप से बिस्तर का प्रयोग करना, आप मस्तिष्क और शरीर को नींद के साथ संयोजित करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस तरह आपको झूठ बोलने और नींद में तेजी लाने के बाद आपको नींद आने में कम कठिनाई होगी, आप एक अच्छी नींद, गहरी और बहाल करने में सक्षम होंगे।
  • समान माप में, हर रात बिस्तर पर एक ही बिंदु पर सोने के लिए उपयोगी होगा यदि आप किसी दूसरे स्थान पर बैठ जाते हैं, तो आप नींद के दौरान बात करने की अधिक संभावना ले सकते हैं, क्योंकि मस्तिष्क को छोड़ दिया गया है "सचेत" और सतर्क
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग स्टेप 8 नामक छवि
    5
    उस वातावरण को बनाओ जिसमें आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो आप मन को आराम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और अंततः नींद आ सकती है।
  • सामान्य तौर पर, सोने की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, शयनकक्ष और अंधेरे को बेडरूम में प्रबल होना चाहिए। यदि आप किसी शोर-शोर जगह में रहते हैं, उदाहरण के लिए, एक छात्रावास में, एक उपकरण का उपयोग करें जो सफेद शोर का उत्सर्जन करता है जो सबसे अधिक परेशान परिवेश की आवाजों को कवर करता है। यदि आपको रात में एक रोशनी बिंदु चाहिए, तो एक उज्जवल एक के बजाय एक छोटा एलईडी दीपक का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि बिस्तर आरामदायक भी है यदि आप सुबह उठते हैं या गद्दे पुरानी है, तो इसे बदलें। पुराने कुशन को नए लोगों के साथ बदलें, जो बेहतर गर्दन और सिर का समर्थन करते हैं। यदि शीट आपको खुजली देगी, नरम लोगों को खरीद लें या जांच लें कि क्या आपको कुछ तंतुओं से एलर्जी है या नहीं।
  • स्टेप स्लीप टॉकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    पर्याप्त नींद जाओ औसतन, वयस्कों को दिन में 7-8 घंटे सोना पड़ता है। अन्यथा, मन और शरीर को गहरी नींद में आने की क्षमता प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है और यह जोखिम नींद के दौरान बात कर सकता है और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • नींद की कमी भी मनोवैज्ञानिक-शारीरिक तनाव में वृद्धि कर सकती है और इसलिए, मस्तिष्क को गहरी, लंबी और अधिक लगातार नींद से उबरने के लिए मजबूर कर सकता है। इस कारण से, आप पूरी रात को आराम करने में सक्षम होने के बाद सोने की आशंका की उम्मीद नहीं करें मस्तिष्क को ठीक होने में कई दिन या सप्ताह लग सकते हैं।



  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 10 नामक छवि
    7
    समय सारिणी का सम्मान करने का प्रयास करें हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाओ और हर सुबह एक ही समय में जगाएं। इन समयों को सप्ताहांत पर रखने की कोशिश करें और देर से उठने या सोने से बचें
  • शरीर विभिन्न प्रकार के अनुसार कार्य करता है, इसलिए यदि आप उन्हें रखेंगे, तो आप विभिन्न रासायनिक, हार्मोनल और भौतिक चक्रों को नियमित करने में मदद कर सकते हैं। जिस समय आप बिस्तर पर जाते हैं, जिस वक्त आप जागते हैं और आप कितने घंटों में सो जाते हैं, उस पैटर्न का रीढ़ है जिस पर आपकी नींद आधारित है। इसलिए, हमेशा एक ही कार्यक्रम का सम्मान करते हुए, आप आराम करने के दौरान शरीर को अपने कार्य को नियमित करने की अनुमति देंगे।
  • स्टेप स्लीप टॉकिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    लोगों को आपको शांत करने के लिए कहें, जब वे सोते समय आप सुनते हैं यदि आपकी नींद आ रही है, तो आप उन लोगों को जागते रहेंगे जो आपके बगल में सोते हैं, जब उन्हें ऐसी घटनाएं होती हैं तो उन्हें शांत और आश्वस्त आवाज में बंद करने के लिए आमंत्रित करें।
  • परिणामों की समीक्षा करें यदि नींद के दौरान वार्तालाप में शामिल होने से आपको शांत प्रभाव पड़ता है, तो यह संभव है कि इस तरह आप गहरी नींद में डुबोएंगे और आप बात करना बंद कर देंगे दूसरी ओर, यह भी संभव है कि, किसी के साथ बातचीत करना, आप दिमाग को अधिक सतर्क और चौकस रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, सोनालिलोकी का विस्तार करेंगे।
  • भाग 3

    डॉक्टर से परामर्श करें
    स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 12 नामक छवि
    1
    पता लगाएँ कि समस्या कब शुरू हुई चूंकि अधिकांश लोगों को इस तथ्य से अवगत नहीं है कि वे नींद के दौरान बात कर सकते हैं, आपको उन लोगों से सवाल करना होगा, जिन्होंने उन्हें रात में सुना। पोर्टल आपको इस समस्या को ध्यान में रखते हुए पहली बार प्रतिबिंबित करने के लिए
    • यदि यह हाल ही में उत्पन्न हुआ है, तो यह बहुत संभावना है कि कारण भी हाल ही में है। यदि, उन्मूलन की पहचान करने के बाद, आप इस विकार को समाप्त कर सकते हैं।
    • सामान्यतया, कुछ समय तक नींद आना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि इस कारण वापस जाने के लिए और अधिक जटिल है। यदि आपका साथी या आपका रूममेट एक पल को याद नहीं कर सकता है नहीं आप नींद के दौरान बात करते थे, उन लोगों से पूछें जो अतीत में आपके साथ रहते थे - रूममेट्स, भाई-बहन, माता-पिता और इतने पर - अगर आप रात में बात करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे पहली बार समस्या की पहचान करने से, आप इसे किस वजह से और इसे कैसे रोक सकते हैं इसका अधिक सटीक विश्लेषण कर सकते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 13 नामक छवि
    2
    दवाओं की जांच करें जो आप संभवत: लेते हैं। आपके द्वारा नियमित रूप से लेने वाली पर्ची और गैर-पर्ची वाली दवाओं की सूची बनाएं हर एक के बारे में जानें और समझने की कोशिश करें कि क्या वे नींद या अन्य सो विकारों से जुड़ा हो सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से पहले परामर्श किए बिना निर्धारित दवाएं लेना बंद न करें, भले ही आपको लगता है कि वे आपकी समस्या के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यद्यपि एक निश्चित दवा का तंद्रा के साथ कोई संबंध नहीं है, अगर आपको यह एहसास हो गया है कि नींदनात्मक क्रियाविधि की घटनाएं उसी समय के आसपास शुरू हुईं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। हमेशा कुछ संभावना होती है कि आपकी समस्या के साथ दवा का कुछ संबंध है।
  • यदि आप ड्रग्स का उपयोग करते हैं, तो आपको इस परिकल्पना पर विचार करना चाहिए कि वह आपकी समस्या को प्रभावित कर सकते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 14 नामक छवि
    3
    अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखें अक्सर श्वासशोथ एक मनोवैज्ञानिक-भौतिक अस्वस्थता की उपस्थिति को इंगित करता है। अपने आप से पूछें कि क्या उस आधार पर एक स्वास्थ्य समस्या है जिसे आपको सामना करना पड़ सकता है इसे ध्यान में रखते हुए, आप को भी अपनी रात बोलने वाले एपिसोड को समाप्त करने की संभावना होगी।
  • यहां तक ​​कि एक अस्थायी अस्वस्थता सोमनीलोक्की को ट्रिगर कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक उच्च बुखार है तो आप नींद के दौरान बात करना शुरू कर सकते हैं इन मामलों में यह ठीक हो जाता है कि एक बार आप चंगा हो जाते हैं, लेकिन यदि अन्य कारक शामिल हैं, तो यह तब भी जारी रह सकता है जब आपके पास बुखार न रहें।
  • यहां तक ​​कि मनोदशा विकार, चिंता और अवसाद सहित, आप रात में बात कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको किसी अपरिचित या ठीक विकार से ग्रस्त हैं हालांकि, एक बार जब आप अपने आप का इलाज करना शुरू कर देते हैं, तो आप देखेंगे कि रात के वक्त शब्दशोधन के एपिसोड में कमी आएगी।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 15 नामक छवि
    4
    अपने सभी पिछले मेडिकल रिकॉर्ड समझाएं जब आपको अपने चिकित्सक को देखने की आवश्यकता होती है, तो अपने निजी मेडिकल इतिहास का पूरा दस्तावेज तैयार करें सटीक और ईमानदार होने की कोशिश करें
  • आपका डॉक्टर आपके परिवार के बारे में नैदानिक-आनुवंशिक जानकारी के लिए भी आपको पूछ सकता है अक्सर सो विकारों को आनुवंशिक रूप से प्रसारित किया जाता है, इसलिए यदि एक घनिष्ठ रिश्तेदार को नींद विकार का निदान किया गया है, तो उसी समस्या से पीड़ित होने का खतरा अधिक हो सकता है।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 16 नामक छवि
    5
    अपनी रात की नींद की विशेषता वाली आदतों के बारे में एक डायरी रखें डॉक्टर से मिलने से पहले या बाद में, सभी नींद की आदतों को नियंत्रण में रखने के लिए एक डायरी लिखना शुरू करें कुछ हफ्तों के बाद यह तय करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक साथ समीक्षा करें कि क्या नींद कुछ विशिष्ट पैटर्न पर निर्भर हो सकती है।
  • जब आप सोते हैं कि आप सो रहे हैं और जब आप जागते हैं
  • आपको दैनिक आदतों को भी पिन करना चाहिए उन दवाइयों की सूची बनाएं जिन पर आप लेते हैं और आप उन्हें लेते हैं। जब आप खेल करते हैं तब लिखें और कितनी देर तक लिखो कि आप हर दिन क्या पीते हैं और कब।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 17 नामक छवि
    6
    अन्य नींद विकारों के बारे में जानें कभी-कभी, सोनोलिकी एक अधिक गंभीर नींद विकार को इंगित कर सकती है या इस क्षेत्र से संबंधित अन्य शोक के लिए गलत हो सकता है। नींद विकार से संबंधित अन्य लक्षणों से अवगत रहें, यह देखने के लिए कि क्या यह एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।
  • एक सामान्य कारण को आरईएम नींद के व्यवहार की परेशानी में पहचाना जा सकता है यदि, जब आप सपना करते हैं, तो आप शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं और बोलते हैं या यदि आप रोते हैं और हिंसक हो जाते हैं, तो इस तरह के व्यवहार इस विकार पर निर्भर हो सकते हैं।
  • रात आतंक भी नींद से जुड़ा हो सकता है आमतौर पर जो कहा जाता है कि दुःस्वप्न के दौरान बहुत ही मजबूत है, और चिल्ला या इशारों के साथ हो सकता है।
  • कैटरिनिया से ग्रस्त लोग (या "रात को उछालना") अक्सर सुगम शब्द नहीं बोलते हैं जब वे सोते हैं, लेकिन वे लंबे और मजबूत विलाप का उत्सर्जन करते हैं
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 18 नामक छवि
    7
    एक नींद का परीक्षण करें नींद के दौरान आपके मन और शरीर पर नजर रखने के लिए एक नींद विशेषज्ञ को एक विशेष परीक्षा या पॉलिसोमोनोग्राफी की आवश्यकता हो सकती है। यह टेस्ट आपकी समस्या के लिए जिम्मेदार सो विकारों का निदान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • कई परिस्थितियों में, यह विशेषज्ञ नींद से संबंधित समस्याओं का निदान करने के लिए एक polysomnographic अध्ययन का उपयोग करता है परीक्षा के दौरान विशेष उपकरण का उपयोग श्वसन, रक्त ऑक्सीजन के स्तर, हृदय ताल और अंग आंदोलनों के साथ-साथ समग्र आराम की गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।
  • परीक्षा के बाद, नींद विशेषज्ञ परिणाम का विश्लेषण करेगा और उन पैटर्नों का अध्ययन करेगा जो अंतर्निहित नींद विकार का संकेत कर सकते हैं। एक बार निदान किया जाता है, यह उचित देखभाल का एक चक्र स्थापित करेगा।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com