कैसे लस के बिना cupcakes तैयार करने के लिए

यदि आपके पास लस असहिष्णुता का कोई भी प्रकार है, तो आप शायद अपने पसंदीदा व्यंजनों के लस-मुक्त रूपांतरों को तैयार करने के तरीकों की तलाश करेंगे। लस मुक्त खाने से मिठाई को छोड़ने का मतलब नहीं है चॉकलेट एक बहुत लोकप्रिय मिठाई है, और स्वाद का त्याग किए बिना लस के प्रयोग के बिना तैयार किया जा सकता है। हालांकि, लस मुक्त तैयार करने की आवश्यकता है, गेहूं के आटे की कमी के कारण नुस्खा में कुछ बदलाव। गेहूं के आटे में मौजूद लस, बेकरी उत्पादों की कई विशेषताओं, जैसे संरचना, स्थिरता और मात्रा के लिए जिम्मेदार है, ताकि लस मुक्त कप केक बनाने के लिए, आपको गेहूं के आटे को बदलने के लिए एक से अधिक घटक का उपयोग करना होगा। जब आप आवश्यक तत्वों और तैयारी के बारे में सीखते हैं, लस मुक्त कपकेक तैयार करना आसान होगा।

कदम

भाग 1

लस मुक्त सामग्री

खाद्य उत्पादों में लस एक कैनवास बनाता है जो हवा को फंसाता है और इसे विस्तारित करने की अनुमति देता है यह कपकेक की संरचना और निरंतरता के लिए आवश्यक है लस-मुक्त आटे के साथ, यह कैनवास मौजूद नहीं है। लस-मुक्त आटे को अन्य अवयवों की आवश्यकता होती है जो हवा को शामिल कर सकते हैं दुर्भाग्य से, वे गेहूं के रूप में प्रभावी नहीं हैं, यही वजह है कि अन्य सामग्री की आवश्यकता है। उनमें से कई सुपरमार्केट में पाये जा सकते हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर आपको उन्हें बेकरी आपूर्ति स्टोर, स्वास्थ्य भोजन की दुकान या इंटरनेट पर खरीदने की आवश्यकता होगी।

मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सबसे अच्छा लस मुक्त आटा चुनें आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं सही आटा को चुनने का रहस्य यह जानना है कि अंतिम उत्पाद कैसे होना चाहिए। प्रत्येक प्रकार का आटा अद्वितीय गुणों और जायके है। चूंकि लस-मुक्त आटे में गेहूं की तुलना में कम प्रोटीन होता है, आप नरम कपकेक प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि प्रोटीन उन्हें कड़ा करते हैं। आपको अपने कपकेक को बेहतरीन बनावट और स्थिरता देने के लिए बेहतर आलू भी पसंद करना चाहिए।
  • एक तटस्थ स्वाद के लिए ग्लूटेन-मुक्त आटा प्रकार 0 का प्रयोग करें और तैयारी के लिए जरूरी सामग्री की संख्या कम करें। टाइप 0 ग्लूटेन-फ्री आटा ने लस के प्रभाव की नकल करने के लिए स्टार्च जोड़ा है। यह शुरुआती के लिए सबसे अच्छा आटा है क्योंकि यह उपयोग करना सबसे आसान है।
  • अगर आप एक बहुत ही पौष्टिक विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो ऐंठन आटा का उपयोग करें। यह आटे एक प्राचीन अनाज का उपयोग करता है, फाइबर में समृद्ध होता है, और पानी के साथ अच्छी तरह से बाँधता है। आप इस आटा का उपयोग करते समय अधिक स्थिरता की आटा बनाने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है। इसमें हल्का मकई का स्वाद है और आटा मिश्रण के लिए उपयुक्त है।
  • हल्का स्वाद के लिए ज्वार या टैपिओका आटा और गेहूं के आटे के समान बनावट का प्रयास करें। ये आटा लस मुक्त डेसर्ट की तैयारी के लिए उपयुक्त हैं और लगभग सभी पके हुए माल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चावल के आटे को आटा और अच्छे संगति का एक कप केक लेने का प्रयास करें। चावल का आटा चोकर, स्टार्च और गोले, सभी उत्पादों है जो क्रीमयुक्त और स्थिर आटा बनाने में मदद करता है, जो कि cupcakes के लिए उपयुक्त है।
  • गेहूं के आटे के साथ 1 से 1 एक्सचेंज के लिए कसावा आटे की कोशिश करें। कसावा आलू के स्वाद और गुणों को 00 प्रकार के आटे के समान मिलते हैं। इस आटे के साथ, आप कपकेक के लिए एक सामान्य नुस्खा का पालन कर सकते हैं और केवल गेहूं के आटे की जगह ले सकते हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि इस आटे को बेचने वाले एक दुकान की खोज होगी। सबसे अच्छा विकल्प यह इंटरनेट पर आदेश होगा
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संरचना और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए टायर का उपयोग करें। खाद्य मसूड़ों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें आहार फाइबर माना जाता है, जो शरीर द्वारा पचाने और अवशोषित नहीं होते हैं। वे प्राकृतिक पौधों के स्रोतों से प्राप्त होते हैं और पानी के अवशोषण, हवा का समावेश और अंतिम उत्पाद की स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। वे हाइड्रोकोलोइड्स नामक खाद्य पदार्थों की श्रेणी से आते हैं। ग्लूटेन-मुक्त डेसर्ट तैयार करने में टायर बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे लस के समारोह को पुन: उत्पन्न करने में मदद करते हैं।
  • ज़ांथान गम का उपयोग करें लगभग सभी लस-मुक्त तैयारी के लिए यह रबर आवश्यक है। कप केक में, यह आटा में हवा लगाने में मदद करता है, जिससे यह नरम हो जाता है और इसकी मात्रा बढ़ जाती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नुस्खा के कुल वजन की तुलना में 0.5% से अधिक का उपयोग न करें।
  • मात्रा बढ़ाने के लिए और नरम स्थिरता प्राप्त करने के लिए ग्वार गम को आज़माएं। आपको इस रबर का इस्तेमाल एक्सटान के साथ करना चाहिए। हालांकि, यह एक वैकल्पिक घटक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नुस्खा के कुल वजन से 0.5% से अधिक ग्वार का उपयोग न करें। गहन गम को गहन गम को खोजने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा, और आप को अक्सर इसे इंटरनेट पर ऑर्डर करना होगा।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए स्टार्च का उपयोग करें और कम पागल cupcakes इसके अलावा स्टार्च हाइड्रोकोलॉइड के खाद्य वर्ग से संबंधित हैं। वे आटा को पानी से बाँध में मदद करते हैं और हवा को शामिल करते हैं। वे लस के प्रभाव की नकल करने में मदद करने के लिए प्रोटीन और अन्य स्टार्च के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • लस मुक्त उत्पादों की तैयारी के लिए उपयोगी कुछ स्टार्च चावल का स्टार्च, टैपिओका स्टार्च, मकई स्टार्च, आलू का स्टार्च और अररूट स्टार्च हैं।
  • आपके द्वारा चुना गया आटा के लिए उपयुक्त मित्र का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप चावल का आटा इस्तेमाल करते हैं, तो नुस्खा में चावल स्टार्च का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • माई, आलू और अररूट का स्टार्च, सभी लस-मुक्त आटे के लिए उपयुक्त है।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वांछित सेलुलर संरचना को प्राप्त करने के लिए हवा को फँसाने वाली सामग्री का उपयोग करें। यह लस मुक्त कप केक के सबसे महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक है।
  • नरम स्थिरता प्राप्त करने के लिए अंडा सफेद का उपयोग करें व्हीप्ड अंडा सफेद बहुत हवा में शामिल हैं हालांकि, यह एक नाजुक घटक है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो उन्हें स्थिर करने के लिए टैटार क्रीम का उपयोग करें।
  • एक हाइपोलेगरेनिक अंडे के विकल्प के लिए फ्लैक्सीड आटे का उपयोग करें। पानी के साथ सन बीज के आटे को मिलाएं और हवा को शामिल करने के लिए इसे दबाएं। अपने नुस्खा के लिए सूखे फल का स्वाद दो।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सर्वश्रेष्ठ उत्तोलन प्रणाली का उपयोग करें Cupcakes रासायनिक रूप से बढ़ रहे हैं और यह आपको आपके डेसर्ट को मात्रा देने के लिए इच्छित विधि का चयन करने की अनुमति देता है
  • बेकिंग सोडा का उपयोग करें ताजा बाइकार्बोनेट सबसे अच्छा है क्योंकि यह ऐसा है जो अधिक हवाई बुलबुले पैदा करेगा।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट को ठीक से प्रतिक्रिया करने के लिए एसिड का प्रयोग करें। कुछ प्राकृतिक एसिड टैटर, नींबू का रस और छाछ के क्रीम हैं। प्रतिक्रिया करने के लिए आपको पर्याप्त एसिड का उपयोग करना होगा और बिकारबोनिट के स्वाद को बेअसर करना होगा। लस मुक्त उत्पादों की तैयारी में प्राकृतिक एसिड का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे तुरंत हवा के बुलबुले बनाने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं। इस कारण से, सबसे अच्छे एसिड होते हैं जो हवा के बुलबुले को ओवन में विकसित करने के लिए अधिक धीरे धीरे प्रतिक्रिया करते हैं।
  • एल्यूमिनियम सोडियम फॉस्फेट या मोनोक्लेसिअम फॉस्फेट अच्छे धीमे प्रतिक्रिया वाले एसिड होते हैं। यह उन्हें सुपरमार्केट में ढूंढना आसान नहीं होगा, लेकिन आप इसे पेस्ट्री की दुकानों या इंटरनेट पर कर सकते हैं।
  • नुस्खा में किसी भी एसिड की जांच करना और तदनुसार प्रवाहित एजेंटों को समायोजित करना सुनिश्चित करें।
  • डबल-अभिनय खमीर का उपयोग करें यह लस-मुक्त डेसर्ट तैयार करने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है डबल एक्शन खमीर सस्ता है और आप इसे सभी सुपरमार्केट में पा सकते हैं। इसमें सोडियम बाइकार्बोनेट और एसिड होता है। डबल क्रिया का मतलब है कि यह खाना पकाने से पहले और उसके दौरान बढ़ जाता है, आपके कपकेक के लिए एक सकारात्मक पहलू
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    वे कर सकते हैं सामग्री पर ध्यान दें "हत्या" आपकी आटा अच्छा कपकेक के लिए आवश्यक कुछ सामग्रियों में समस्या आ सकती है अगर आटा लस मुक्त हो।
  • ज्यादा चीनी का प्रयोग न करें चीनी उस तापमान को बढ़ाएगा जिसमें स्टार्च एक जेल बनाने के लिए शुरू हो जाएगा। स्टार्च अपने कार्य को अपने सबसे अच्छे रूप में व्यक्त करने के लिए, उबलते बिंदु तक पहुंचने से पहले पानी को जेल बनाना चाहिए।
  • ज्यादा डेयरी उत्पादों का उपयोग न करें कैल्शियम की उपस्थिति के कारण डेयरी उत्पादों और उच्च स्तर के लैक्टोज मिश्रण में प्रतिक्रिया की गति को धीमा कर देगा।
  • मोटे अनाज वाले आटे की एक छोटी मात्रा का प्रयोग करें ये आटा चॉककैक की स्थिरता को बदलते हैं और उन्हें मफिन की तरह दिखते हैं वे ब्लेड के रूप में कार्य भी करते हैं जो आटा के सेलुलर संरचना को तोड़ते हैं जो हवा को फंसाते हैं।
  • भाग 2

    तैयारी

    एक अच्छा लस मुक्त कप केक बनाने के लिए, जिस तरह से सामग्री मिश्रित होती है और जिसके क्रम में उन्हें जोड़ा जाता है, आपको एक अलग अंतिम उत्पाद प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। लस मुक्त पेस्ट्री में प्रयुक्त किए जाने वाले उत्पादों के रूप में ल्यूटन के प्रति संवेदनशील नहीं है

    मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    आधा चीनी, अर्क और टैटार की क्रीम के साथ अंडे मारो। फ्रेम के दौरान आपको धीरे-धीरे चीनी जोड़ना होगा। आपको बर्फ को अंडे को माउंट करना चाहिए, जिससे हवा को फँसाने में स्थिरता पैदा हो,
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    2
    मक्खन या वसा को शेष चीनी के साथ मिलाएं आप मक्खन जोड़ने के दौरान चीनी जोड़कर ऐसा कर सकते हैं। अंतिम परिणाम एक समान, मुंह-मुक्त क्रीम होना चाहिए।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज



    3
    अच्छी तरह से अन्य सूखी सामग्री मिक्स
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    चीनी के साथ मक्खन में जोड़ने के दौरान सूखी सामग्री और तरल पदार्थ जोड़ें। सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए तरल पदार्थ और सूखी सामग्री के अतिरिक्त विकल्प।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कप केक नामक छवि शीर्षक 11
    5
    अंडा सफेद जोड़ें एक विस्तृत और फ्लैट रंग का उपयोग करें संभव के रूप में एलकेन को हवादार रखने के लिए सावधान रहें यह एक नरम और फ्राइड स्थिरता प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    6
    कमरे के तापमान पर 10 मिनट तक आराम करने के लिए मिश्रण छोड़ दें। यह नीच प्रक्रिया को शुरू करने और सूखी सामग्री को ठीक से हाइड्रेट के लिए अनुमति देता है, ओवन में सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए। यह कदम सही मात्रा और स्थिरता के cupcakes तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    आटा के साथ मोल्ड्स भरें और सुझाए गए समय के लिए कपकेक को पकाएं। कपकेक लेवेटेशन स्पेस को छोड़ना सुनिश्चित करें
  • भाग 3

    पाक कला

    सौभाग्य से, पका रही लस-मुक्त कपकेक पारंपरिक कपके के समान है।

    मेक ग्लूटेन फ्री कप केक स्टेप 14 नामक छवि
    1
    160-180 डिग्री सेल्सियस पर ओवन में cupcakes कुक ओवन के तापमान को बहुत ज्यादा मत बढ़ाएं, क्योंकि पानी को उबालने से पहले सब कुछ प्रतिक्रिया करने का मौका मिला है।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेप 15 नामक छवि
    2
    आवश्यक समय के लिए कपकेक कुक। वे कपकेक के आकार और मात्रा के आधार पर 8-10 मिनट की सेवा कर सकते हैं। अधिक एक समान खाना पकाने के लिए एक ओवन ग्रिल का उपयोग करना बेहतर होता है खाना पकाने की जांच करने के लिए टूथपिक का उपयोग करें - आपको अवशेषों के बिना इसे हटाने में सक्षम होना चाहिए।
  • मेक ग्लूटेन फ्री कपकेक स्टेर 16 नामक छवि
    3
    सभी कपकेक खाना पकाने से पहले एक परीक्षा लें। जब आप तापमान और खाना पकाने के समय की कोशिश करते हैं तो आप फ्रिज में अतिरिक्त आटा को स्टोर कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए आटा का तापमान थोड़ा पहले रेफ्रिजरेटर से निकालकर इसे पकाने से पहले इसे बढ़ाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • बाज़ार में बहुत से लस-मुक्त केक की तैयारियां हैं यदि आपके लिए कपकेक को खरोंच से तैयार करना जरूरी नहीं है। आम तौर पर आप उन्हें केवल चॉकलेट, वेनिला या नींबू के स्वाद के लिए ही ढूंढ सकते हैं, लेकिन आप जो स्वाद पसंद करते हैं उसे पाने के लिए आप अन्य सामग्री जोड़ सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com