शीतकालीन अवसाद कैसे लड़ें

जब दिन कम हो जाता है और तापमान बूँदें होती है, तो शीतकालीन अवसाद से ग्रस्त यह असामान्य नहीं है आप सभी को घर पर रहने, कर्ल उठाना और खाने की ज़रूरत है ये सुझाव, हालांकि, चीजों को और अधिक सहनशील बनाने में मदद करेंगे!

सामग्री

कदम

1
सुनिश्चित करें कि कमरे में रोशनी अलार्म से आधे घंटे पहले आती है सर्दी के अवसाद के लक्षणों में से एक सुबह में उठने की बड़ी मुश्किल है, भले ही आप बहुत सोए हों एक उज्ज्वल फ्लोरोसेंट लैंप को कनेक्ट करना, एक टाइमर और अलार्म बंद होने से पहले इसे चालू करना आपको एक कृत्रिम सुबह बहाने में मदद करेगा
  • 2
    सुबह सूर्य प्राप्त करें, उतना जितना तुम कर सकते हो वास्तव में यह सूर्य की रोशनी के जोखिम के घंटे की अधिकतम संख्या को अधिकतम करने के लिए सलाह दी जाती है। जल्दी उठें और पर्दे बढ़ाएं या जैसे ही उठो, बाहर निकल जाओ।
  • 3
    कृत्रिम प्रकाश का उपयोग करें बहुत से लोग एक प्रकाश स्रोत में निवेश करते हैं, जो सूरज की किरणों को प्रदर्शित करता है, 2,500 से 10,000 लुमेन (एक सामान्य दीपक 250-500 लुमन्स का उत्सर्जन करता है) से निकलता है। ये मस्तिष्क में मेलाटोनिन की रिहाई को कम करते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक दिन में एक दिन, सुबह और 30 मिनट तक एक बार दो घंटे तक आवेदन करें। बहुत से लोग लगभग 2 सप्ताह में सुधार महसूस करते हैं
  • आप इस दीपक का उपयोग दिन को लंबा करने के लिए कर सकते हैं: सूर्य का सेट होने के बाद, या दो के संयोजन के बाद इसका उपयोग करें। दो घंटे के दिन की लंबाई बढ़ाने से प्रभावी होना चाहिए।
  • दीपक चिकित्सा बनाने के लिए विनियमित नहीं कर रहे हैं, इसलिए यदि आप एक डॉक्टर की सिफारिश के बिना एक का चयन, उन है कि क्लिनिकल परीक्षण के माध्यम से परीक्षण किया गया है, के बीच मांग और स्क्रीन यूवी किरणों को फिल्टर करने की।
  • दुर्भाग्य से, चिकित्सा लैंप सस्ते नहीं हैं। कुछ मामलों में, वे स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर किया जा सकता है
  • वैकल्पिक रूप से, एक हार्डवेयर स्टोर में पूर्ण-स्पेक्ट्रम लैंप को खरीदा जा सकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि वे कम से कम 2,500 ल्यूमंस का उत्सर्जन करें
  • यदि आवश्यक हो, तो भी 5 मिनट के लिए एक कमाना बिस्तर का उपयोग मदद करता है। राय कमाना बिस्तर का उपयोग कैसे करें.
  • 4
    व्यायाम बनाओ. क्या आपको पता है कि बाहरी एरोबिक व्यायाम का एक घंटे (भले ही बादल छाए रहें) में 2.5 घंटे के दीवाल उपचार के समान ही चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है, जो आपके सर्दी के अवसाद के कारण कम रहना पड़ता है
  • 5
    अपनी इच्छाओं की जांच करें! सेरोटोनिन का स्तर कम कर रहे हैं, परिणाम में से एक, कार्बोहाइड्रेट, विशेष रूप से जंक फूड और कार्बोनेटेड पेय की तरह चीनी के बहुत सारे के साथ खाद्य पदार्थों में भोजन उच्च इच्छा है क्योंकि वे सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि है। कैसे मिठाई के cravings नियंत्रित करने के लिए पढ़ें
  • 6
    एक मल्टीविटामिन लें जिसमें हर दिन शामिल है विटामिन डी -3. विटामिन डी त्वचा के सूर्य के किरणों के संपर्क के माध्यम से बनाया जाता है और इसलिए सर्दियों के दौरान घट जाती है। हालांकि सर्दियों ब्लूज़ पर विटामिन डी की खुराक के प्रभाव पर अध्ययन विवादास्पद परिणाम दे दिया है, एक अच्छा इलाज मल्टीविटामिन भी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए मदद मिलेगी।



  • 7
    सर्दियों की गतिविधि करें सर्दी में ही किया जा सकता है कि एक गतिविधि को बाहर ले जाने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए एक अच्छा तरीका है चिंता के साथ सर्दी, बजाय इसे घृणा। क्रॉस कंट्री स्कीइंग, अल्पाइन स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, snowshoeing, सर्दियों लंबी पैदल यात्रा और बाइकिंग, आइस स्केटिंग, स्लेज पर हों, ट्यूबिंग, सर्दियों फोटोग्राफी, खेल रहे हैं / संगीत सुनने, प्रकृति देख रहे हैं या खगोल विज्ञान, आनंद लेने के लिए सभी अच्छे तरीके हैं सर्दियों। सर्दी को गले लगाओ और इसे एक दुश्मन मत समझो!
  • 8
    अपने आप को एक लक्ष्य दें यह कोई लक्ष्य हो सकता है मजेदार फोटो के साथ एक कैलेंडर खरीदें (फ्री एसएनओ) कैलेंडर में वसंत के पहले दिन को चिह्नित करें और फिर, प्रत्येक दिन पहले, एक मजेदार बात लिखिए, जो आप सर्दियों के मौसम में केवल बाहर कर सकते हैं अपने आप को उस तिथि तक एक लक्ष्य बनाओ, जैसे जिम में पांच बार हफ्ते में जाना, अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करना और नया और चुनौतीपूर्ण कुछ से निपटना।
  • 9
    नियमित से छुटकारा पाएं सर्दियों में, जहां हर दिन बादल और ठंड लग रहा है, यह एक अनिश्चित नियति के दास बनना आसान है। शेक, एक उज्ज्वल श्रृंगार के साथ, पूरी तरह से नया केश विन्यास के साथ, या किसी मित्र के संपर्क में रहें, जिसे आपने देखा है।
  • 10
    ठंड के लिए तैयार हो जाओ बहुत से लोग कहते हैं कि वे सर्दी से नफरत करते हैं क्योंकि यह हमेशा ठंडा होता है यदि आप इनमें से हैं, तो अपनी अलमारी जांच लें और सुनिश्चित करें कि आप उचित तरीके से कपड़े पहने हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, पैर और सिर को गर्म रखा जाता है। यहां तक ​​कि लंबे अंडरवियर आपको गर्म रखने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं।
  • 11
    घर का स्वागत करते हुए दीवारों को गर्म, चमकदार रंगों में पेंट करें एक तटस्थ सफेद रसोईघर को परिवर्तित करें, एक सनी पीले हेवन में, या एक सुस्त बेज वाले कमरे को एक सब्ज़ और निमंत्रण ओएसिस में बदल दें। कला का एक रंगीन काम लटकाएं और पर्यावरण को मस्त कुशन के साथ भरें। कुछ छोटे स्पर्श वास्तव में सर्दी की ऊब के साथ सामना करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • 12
    मौसम को स्वीकार करें सर्दी इतनी भयानक नहीं है, और इसके साथ इतनी सारी चीजें लाती हैं छुट्टियों के मौसम का आनंद सभी सर्दियों रहता है कई टेलीविजन कार्यक्रम केवल सर्दियों के सोलों और वसंत विषुव के बीच होते हैं बास्केटबॉल की तरह खेल आम तौर पर केवल नवंबर और मार्च के बीच खेला जाता है अगस्त की तनावपूर्ण गर्मी के दौरान स्लेडिंग, स्नोबॉल झगड़े, कठपुतलियों, हॉट चॉकलेट, नीली जीन्स, और क्रैकिंग आग काफी ज्यादा नहीं हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, और ठंड महीने दूर उड़ जाएंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास गंभीर अवसाद है, चाहे आप उस पर निर्भर हैं या नहीं, मनोवैज्ञानिक समस्याओं पर एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। कुछ उदासीनता के मरीज चिकित्सकीय दवाओं से लाभान्वित होंगे
    • मौसमी भावनात्मक गड़बड़ी (सर्दी की अवसाद) से संबंधित लक्षण जनवरी और फरवरी में चरम होते हैं निवारक उपायों के साथ प्रारंभ करना लक्षणों को कम करने या उससे बचने में सहायता कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com