पॉलिफेनोल की खपत को कैसे बढ़ाएं

पॉलीफेनोल को हाल ही में "जीवन के लिए आवश्यक तत्व" नाम दिया गया है और कुछ तंत्रों को रोकने के लिए मानव शरीर में सक्रिय रूप से काम करते हैं जो रोगों के विकास के लिए आगे बढ़ते हैं। ये पौधे राज्य से एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर में जटिल तरीके से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काम करते हैं, इसलिए वे केवल साधारण एंटीऑक्सीडेंट नहीं हैं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपनी विशिष्ट क्रियाओं को अभी भी अनुसंधान आम तौर पर मान्यता attive- कि व्यवहार में हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम कर सकते हैं और, के तहत कर रहे हैं, कई प्रणालियों जोखिम या पुरानी बीमारियों के कई प्रकार की क्षति के खिलाफ की रक्षा में मदद। रोज़मर्रा के आधार पर पॉलीफेनोल के अपने घूस को बढ़ाने के लिए करना आसान है और एक स्वादिष्ट शुरूआत कर सकते हैं और साहस की मांग कर सकते हैं।

कदम

1
दिन भर में पॉलीफ़ेनॉल्स में समृद्ध उत्पादों और पेय लें। अपने शरीर में पॉलीफेनोल के स्तर और अपने रक्त प्रवाह में दिन में 24 घंटे रखें! इस आलेख में वर्णित पॉलीफेनोल में समृद्ध पदार्थ प्राप्त करें और उन्हें हर कुछ घंटों में खाएं। खून में पॉलिफेनोल के स्तर का खपत होने के बाद जल्द ही शिखर तक पहुंच जाएगा, फिर वे कम हो जाएंगे क्योंकि वे शरीर से मेटाबोलाइज्ड या निष्कासित होते हैं। कुछ पॉलीफेनॉल खून से अवशोषित नहीं होंगे, लेकिन केवल पाचन तंत्र के माध्यम से ही गुजरेंगे। ये भी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको बृहदान्त्र कैंसर और अन्य ऐसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • 2
    कच्ची फलों और सब्जियों, साबुत अनाज और फलियां की अच्छी मात्रा में खाएं। खाद्य शोधन पॉलिफेनोल को समाप्त करता है, इसलिए यह ताजा या ताजे पके हुए फल और सब्जियां, साबुत अनाज और परिष्कृत खाद्य पदार्थ और मांस उत्पादों के बजाय फलियां खपत करता है। पॉलीफेनोल मध्यम खाना पकाने या खाना पकाने से नष्ट नहीं होते हैं, और विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाना पकाने से पॉलिफेनोल का अधिक जैव उपलब्ध स्रोत हो सकता है। किसी भी मामले में, क्या मायने रखता है कि खाद्य पदार्थ ताजे और मौसमी हैं
  • 3
    अमीर रंगों में फल, सब्जियां और साबुत अनाज चुनें। अमीर रंग, जैसे कि लाल, बैंगनी या काली, यह दर्शाते हैं कि पौधे पॉलीफेनोल का उत्कृष्ट स्रोत हैं। रास्पबेरी, अनार, लाल अंगूर, ब्लूबेरी और लाल या बैंगनी मीठे आलू जैसे खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें। ब्लूबेरी और अन्य प्रकार के भोजन, जैसे कि काले चावल, बैंगनी जौ, काले चारा और बैंगनी आलू, एंथोकायनिन के स्रोत हैं, लेकिन अन्य पॉलीफेनोल के भी हैं। इसके अलावा कर्क्यूमिन के रंग के लिए जिम्मेदार यौगिक एक पॉलीफेनॉल है।
  • 4
    पॉलिफेनोल में समृद्ध कुछ पेय पीते हैं। शीतल पेय केंद्रित होते हैं और पॉलीफेनोल के आसानी से अवशोषित स्रोत होते हैं।
  • बिना जोड़ा चीनी के फलों के रस चुनें शुद्ध अनार, ब्लूबेरी और लाल अंगूर का रस और सेब का रस या अनफ़िल्टर्ड साइडर उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • चाय और कॉफी निश्चित प्रकार के पॉलीफेनोल के बहुत ही समृद्ध स्रोत हैं। कैफीन के साथ चाय और कॉफी के साथ चाय का चयन करें, क्योंकि डिकैफ़िफ़िनिंग या डिटिनिनाइजेशन प्रक्रिया पॉलीफेनोल को हटा सकती है।
  • सिप रेड वाइन और बीयर के अलावा अन्य मादक पेय आत्माओं को आसुत किया जाता है, इसलिए अनिवार्य रूप से, वे पॉलीफेनोल को शामिल नहीं करते हैं। रेड वाईन "फ्रांसीसी विरोधाभास" से जुड़ा हुआ है, जो कि संक्षेप में, खोज शुरू कर दिया है कि रेड वाइन और विभिन्न पौधे आधारित खाद्य पदार्थ और पेय स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं और पुरानी बीमारियों को रोका जा सकता है। रेड वाइन प्रसिद्ध रेवेरेट्रोल पॉलिफेनोल का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत है, जो अंगूर की त्वचा में उच्च सांद्रता में मौजूद है जो इसे उत्पादन करते थे। अधिक मात्रा में इस पदार्थ को प्राप्त करने के लिए, ठंडा और ठंडा मौसम से आने वाले पिनोट नोयर के लिए विकल्प चुनें। Resveratrol मौसम के इन प्रकार के अंगूर से बड़ी मात्रा में उत्पन्न क्योंकि तत्व इस तरह की स्थितियों में मोल्ड से अंगूर की रक्षा के लिए समारोह है। बीयर भी पॉलिफेनोल का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें एक बहुत विविधता है, क्योंकि यह जौ और हॉप्स के साथ बनाया गया है जौ बियर में पाए जाने वाले अधिकांश पॉलीफेनल्स प्रदान करता है, लेकिन हॉप्स विभिन्न प्रकार के पॉलीफेनोल का एक और महत्वपूर्ण स्रोत है। पॉलीफेनोल के उच्च सांद्रता के लिए, हॉप्स में समृद्ध बियर चुनें, जैसे कि इंडिया पीली ऐले या गहरे रंग के हैं। अंधेरे बीयर का उत्पादन करने वाले अंधेरे माल्ट को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जैसे कि मेलेनोइडिन, जो तैयारी प्रक्रिया के दौरान पेय में हॉप के पॉलीफेनोल को बनाए रखने में मदद कर सकता था। आप रेड वाइन और शराब मुक्त बीयर भी पी सकते हैं, और वे भी पॉलीफेनोल के अच्छे स्रोत हो सकते हैं।
  • 5
    डार्क चॉकलेट या कोको पाउडर खाओ चॉकलेट और कोको कुछ हद तक परिष्कृत हैं, लेकिन वे पॉलीफेनोल के सबसे अमीर स्रोतों में से हैं। अंधेरे चॉकलेट और बिना रंग के कोको चुनें संतृप्त चॉकलेट वसा कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि नहीं करना चाहिए जब मात्रा में भस्म हो।
  • 6
    मजबूत और शुष्क स्वादों के साथ कुछ खट्टा खाद्य पदार्थ चुनें। पॉलीफेनोल तालू को सूख या मर्मज्ञ, एक खट्टे स्वाद देते हैं। शुद्ध अनार का रस असामान्य रूप से कसैले है। पीले प्याज, जो आपको रोते हैं, वे मिठाई की तुलना में पॉलिफेनोल में अमीर हैं। पॉलीफेनोल में समृद्ध पदार्थों को चुनना सुनिश्चित करें जो अत्यधिक मीठा या पतला नहीं हैं, क्योंकि चीनी और अन्य ऐसी सामग्री पॉलिफेनोल के स्वस्थ प्रभावों को नकार देते हैं। यहां तक ​​कि अनफ़िल्टर्ड जैतून का तेल और सूखी स्वाद पॉलिफेनोल के महान स्रोत हो सकते हैं।
  • 7



    उचित बाजारों में कृषि उत्पादों को खरीदें या अपने पौधों को बढ़ाना। वनस्पति या अधिक प्राकृतिक स्थितियों में विकसित पौधे पॉलीफेनोल में बहुत अधिक समृद्ध हो सकते हैं। एक इतालवी अध्ययन में पाया गया कार्बनिक आड़ू और नाशपाती polyphenols के उच्चतम स्तर है की तुलना में उनके परंपरागत समकक्षों पता चलता है कि कीटनाशकों के अभाव एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली (और polyphenols को यह धन्यवाद) को प्रोत्साहित करती है। पौधे वास्तव में रोगों और कीटों से खुद को बचाने के लिए पॉलिफेनोल का उत्पादन करते हैं, खासकर जब वे आदर्श परिस्थितियों से भी कम होते हैं और, अपने फलों को खाने के बाद, पॉलीफेनोल आपकी रक्षा करेंगे!
  • 8
    फलों और सब्जियों को चुनते समय सुपरमार्केट की अलमारियों पर दिखाए जाने वाले पॉलीफेनल्स देखें। कई सुपरमार्केट वास्तव में कई उत्पादों के लिए फल और सब्जी विभाग में कुछ पॉलीफेनोल की सूची बनाते हैं, हालांकि इस शब्द का उपयोग करने की संभावना नहीं है। "फिनोल" या "एन्थोकायनिन" जैसे शब्दों के लिए खोजें पौधों के अन्य घटक जो पॉलीफेनोल नहीं हैं, भी संकेत दिए जाते हैं, जैसे कैरोटेनोइड ल्यूटिन। इन शर्तों को लिखने की कोशिश करें और फिर उन्हें पता लगाएं कि वे वास्तव में क्या हैं।
  • 9
    भोजन के लेबल पढ़ें और उन लोगों को चुनें जो पॉलीफेनोल के साथ होते हैं। वर्तमान में बाजार में कई उत्पाद उनके लेबल पर पॉलीफेनोल निर्दिष्ट करते हैं। इनमें से कुछ को फ्लेवोनोइड्स, फ्लावोनॉल या एन्थोसायनिन जैसी पदार्थों के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। बिक्री के लिए कुछ उत्पाद, जैसे एंटीऑक्सिडेंट पेय और चॉकलेट, विशेष रूप से संकेत करते हैं कि उनमें पॉलीफेनोल और फ्लैनोल्स होते हैं। आमतौर पर कई देशों में, जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में है, शराब कंपनियों को लेबल पर पॉलिफेनोल की सूची के लिए कानूनी नहीं है, हालांकि ओरेगन वाइनरी में 2002 के पिनोट नोयर लेबल पर रेवेरेट्रोलोल शामिल है।
  • 10
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो मुक्त कणों के स्रोत होते हैं और ये पॉलीफेनोल को नष्ट करते हैं। पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, इसलिए वे अस्वस्थ मुक्त कणों द्वारा अनिवार्य रूप से तटस्थ और नष्ट हो जाएंगे। यह अच्छा है कि मुक्त कणों को पॉलीफेनोल द्वारा निष्प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन बाद के शरीर वांछित सीमा तक कार्य करने में सक्षम नहीं होगा। नतीजतन, यह उन खाद्य पदार्थों से बचा जाता है जो मुक्त कण में समृद्ध होते हैं, जैसे कि प्रचुर मात्रा में तेल, मांस और परिष्कृत लोगों में तला हुआ। अधिक से अधिक भुखमरी या झुलसे हुए मांस और रासायनिक उपचार वाले मांस से बचने के लिए सुनिश्चित करें, जैसे बेकन फ्राइड खाद्य पदार्थ मुक्त कणों के ज्ञात स्रोत हैं, क्योंकि तैयारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तेल लगातार खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान ऑक्सीकरण होता है। फ्राइड खाना बहुत ही उच्च तापमान पर पकाया जाता है, इसलिए अधिक मुक्त कण बनते हैं।
  • 11
    रिलैक्स। अगर आपका तनाव कम हो तो आपके शरीर में पॉलिफेनोल तेजी से भस्म हो जायेगी।
  • टिप्स

    • कई यौगिकों, जैसे फ्लैनोनोइड्स और एंथोकायनिन, पॉलिफेनोल हैं। पौधों से निकलने वाले अधिकांश स्वस्थ यौगिकों को पॉलिफेनोल द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, क्योंकि यह शब्द बहुत सामान्य है।
    • रोग को रोकने के लिए पॉलीफेनोल को समय की विस्तारित अवधि पर नियमित रूप से भस्म किया जाना चाहिए।
    • विभिन्न पॉलीफेनोल शरीर में अलग तरीके से काम करेंगे, भले ही वे अनिवार्य रूप से सभी एंटीऑक्सीडेंट हों।
    • पॉलीफेनोल अभी भी शोध का विषय हैं और बहुत से खोज नहीं किए गए हैं और पूरी तरह से समझा नहीं गया है।
    • खाद्य पदार्थों की पॉलिफेनॉल सामग्री का मूल्यांकन करते समय केवल एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के विशिष्ट उपायों पर भरोसा न करें ये उपाय विभिन्न पॉलीफेनोल के वास्तविक संभावित और विस्तृत स्वास्थ्य लाभों को जांचने या पॉलीफेनोल को विशेष रूप से मापने में सक्षम नहीं हैं। वे केवल साधारण एंटीऑक्सीडेंट को माप सकते थे, जैसे कि विटामिन सी या विटामिन ए
    • यदि आप कैफीन से बचते हैं, तो चाय, कॉफी और गर्म चॉकलेट न पीएं

    चेतावनी

    • पॉलीफेनोल दवाओं नहीं हैं
    • शराब स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है अपने कल्याण के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए शराब पीना शुरू न करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com