ऊंचाई के डर से कैसे दूर?

यह अनुमान है कि सामान्य आबादी का 2-5% ऊंचाइयों के डर से गंभीरता से प्रभावित होता है, जिसे "एक्रोरोफोबिया" शब्द भी कहा जाता है। हालांकि लगभग सभी खतरों से जुड़े सभी अनुभवों में चिंता हो सकती है, कुछ लोगों के लिए यह डर कमजोर कर रहा है। यदि आपकी ऊंचाई डर इतनी गंभीर है कि यह आपके अकादमिक प्रदर्शन, काम या सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो संभवतः आप एरोफोबिया से पीड़ित हैं। इस तर्कसंगत भय और इसके साथ निपटने के लिए प्रभावी तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1
समझ और अपने डर को संबोधित

इमेज शीर्षक पर फियर ऑफ हाइट्स चरण 1 पर काबू पाएं
1
अपने भय और तीव्रता को गति देने वाले सटीक कारकों की स्थापना करें यदि आपको एक निश्चित ऊँचाई पर होने के बारे में सोचा जाने पर तनाव का एक मजबूत अनुभव महसूस होता है, तो आपको शायद अन्य प्रकार के घबराहट संबंधी विकार के लिए खुद को ठीक करने की बजाय अपने भय के लिए विशिष्ट चिकित्सा की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आप कुछ विशेष लक्षणों के साथ शारीरिक परिवर्तन की घटना को ध्यान में रख सकते हैं, जैसे कि हृदय की धड़कन, रक्तचाप में बढ़ोतरी और प्रचुर मात्रा में पसीना आना। इन मामलों में, अन्य प्रकार की घबराहट संबंधी विकार के खिलाफ उपचार की बजाय phobias से निपटने के लिए एक चिकित्सा का पालन करना आवश्यक होगा। यदि हाइट्स का डर इतना ज्यादा गंभीर नहीं है, तो थोड़ा अभ्यास के साथ आप ऊंची जगह पर होने वाली असुविधा को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि कोई दुर्व्यवहार इतना परेशान है कि इसे बिना किसी मदद के संबोधित किया जा सकता है, तो उपचार या औषधीय उपचार की कोशिश करना जरूरी होगा।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने कभी एक नौकरी मनाई थी क्योंकि यह एक निश्चित स्तर से परे स्थित था? क्या आप एक महत्वपूर्ण नियुक्ति को अस्वीकार करते हैं क्योंकि आपको किसी जगह में मिलने के लिए कहा गया था? यदि आपका जवाब हां है, तो ये प्रतिक्रियाएं एक साधारण से एक और अधिक गंभीर हो सकती हैं "हाइट्स का डर", शायद एक डर या चिंता विकार
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि हाइट्स के डर से आप कितनी बार अपनी इच्छानुसार काम करने से रोका, एक सूची नीचे बैठकर संकलित करें हर बार जब आप अपने डरावने की वजह से वांछित या बकाया नहीं करते थे, तो फिर से सोचें इन स्थितियों को पेपर पर डालने से, आप बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि आपके डर ने आपके जीवन पर गंभीरता से कैसे प्रभावित किया है।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    इस बात पर विचार करें कि ऐसी परिस्थितियों में एक त्रासदी वास्तव में क्या हो सकती है जो आपको डराने लगती है परिभाषा के अनुसार, डर एक डर है "तर्कहीन" अनुभवों के दौरान मौजूद है जो कि ज्यादातर लोग खतरनाक नहीं मानते हैं हालांकि, यदि आपके ऊंचाइयों का डर अत्यधिक नहीं है, तो आप कुछ साधारण आंकड़ों पर विचार करके इसे और भी कम कर सकते हैं। ज्यादातर समय, ऐसे एरोफोबिया (उदाहरण के लिए गगनचुंबी इमारतों, हवाई जहाज और रोलर कोस्टर) को ट्रिगर करने वाले स्थान अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित होते हैं। वास्तव में, वे विशेष रूप से यथासंभव मजबूत और सुरक्षित होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह भूलना आसान है कि एक सामान्य दैनिक गतिविधि के दौरान किसी दुर्घटना के शिकार होने की संभावना नहीं है, जैसे कि ऊंची इमारत पर उड़ान या काम करना।
  • उदाहरण के लिए, एयरलाइन के आधार पर, घातक विमान दुर्घटना में शामिल होने की संभावना 20 मिलियन में लगभग 1 हो सकती है। इस संभावना की तुलना करें कि एक यूएस नागरिक बिजली से मारा जाएगा: अनुमान 1 लाख में 1 के बारे में है।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 3
    3
    रिलैक्स। विश्राम की गतिविधियों जो शरीर की जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करती है, जैसे योगा या ध्यान, आपको डर या चिंता का तरीका प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। वे अभ्यास करने के लिए सरल गहरी साँस लेने के अभ्यास का मिलते हैं, जबकि आप एक ऐसी स्थिति के बारे में सोचते हैं जो आपको डराता है वैकल्पिक रूप से, आप योग कक्षा में भाग ले सकते हैं। ध्यान क्रियाकलाप आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपकी भावनाओं को शारीरिक प्रक्रियाओं से कैसे संबंधित है, जैसे श्वास, हृदय गति और पसीना
  • भय और चिंता से प्रभावित शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए, नियमित शारीरिक गतिविधि करें, बहुतायत से सोएं और स्वस्थ आहार का पालन करें। अपने आप को सड़क पर वापस लाएं, उदाहरण के लिए, नियमित रूप से पैदल चलने के लिए या नाश्ते में वसा वाले भोजन खाने के बजाय अधिक होममेड फलों के सुगंध को पीना।
  • इमेज शीर्षक पर फियर ऑफ़ हाइट्स चरण 4
    4
    अपने आहार से कैफीन को नष्ट करने की संभावना पर विचार करें कैफीन की खपत एरोफोबिया से जुड़ी चिंताओं की भावना को बढ़ाना है। इस पदार्थ को सीमित या छोड़कर, आप लक्षणों को कम करने में सक्षम होंगे। साथ ही, इसे कम करके, आप कम उत्साहित और अधिक आराम महसूस करेंगे। इन स्थितियों में आप अपने भय का सामना आसानी से कर सकेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ हाइट्स पर फॉलो करें
    5
    अपने आप को धीरे-धीरे अपने डर से उजागर करें धीरे-धीरे और उत्तरोत्तर उच्च ऊंचाइयों को निर्यात करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप बस दूसरी मंजिल बालकनी पर रहकर अध्ययन करना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद, आप ऊंचे पहाड़ राहत को बढ़ाने और ऊपर से लैंडस्केप को देखने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आपको सहज महसूस हो रहा है, अधिक ऊंचाइयों पर निर्यात करना जारी रखें। यदि आप कर सकते हैं, इन गतिविधियों के दौरान नैतिक समर्थन प्राप्त करें, उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के साथ। अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना और उत्साह नहीं खोना। थोड़ा धैर्य के साथ, अंततः आप अपनी ताकत को पुनः प्राप्त करने के लिए बंजी जंपिंग करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • आपको शायद कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, जब आपको कुछ करने की कोशिश करनी होगी जिसे आप पहले से ही जानते हैं कि आपको परेशान कर देगा आपको एक देना "जोर" इसके अलावा, ऐसे परिस्थितियों को बनाने की कोशिश करें जिसमें आप अपने भय का सामना करने के लिए बाध्य हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मनोरंजन पार्क में हैं और एक दोस्त आपको रोलर कोस्टर पर राक्षसी सवारी करने के लिए कहता है, तो उसे टिकट स्वीकार करने और खरीदने के लिए कहें। यदि आप पहले से ही स्थिति में शामिल हैं तो आप ऐसा अनुभव करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। मत भूलो कि आप तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2
    एक चिकित्सा की कोशिश करो

    इमेज शीर्षक पर फिक्शन ऑफ हाइट्स चरण 6 पर काबू पाएं
    1
    अपनी व्यक्तिगत सीमाएं जानने के लिए जानें यदि आप अपने एरोफोबिया की वजह से लगातार अपने आप को कई अवसरों का त्याग करते हैं और पहले से ही इसके साथ निपटने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अन्य समाधानों पर विचार कर सकते हैं जो दीर्घकालिक परिणाम उत्पन्न करते हैं। यदि आप उन्हें अच्छी तरह से विश्लेषण करते हैं, तो आपको एहसास होगा कि वे आपको महत्वपूर्ण अवसरों पर याद नहीं करने में सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मनोचिकित्सा के विभिन्न रूप, जैसे कि संज्ञानात्मक-व्यवहार, एनोफोबिया सहित विशेष phobias के प्रबंधन में उपयोगी हैं।
  • इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ़ हाइट्स चरण 7
    2
    अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल एक मनोवैज्ञानिक खोजें. मनोचिकित्सा के कई स्कूल हैं, पारंपरिक मनोवैज्ञानिक पद्धति से लेकर अस्तित्वपरक और वैकल्पिक तरीकों तक। प्रत्येक उपचार योजना का लक्ष्य लोगों को सुरक्षित रूप से मदद करना और चिंता को कम करते हुए धीरे-धीरे अपने डर को कम करना चाहिए। कुछ मामलों में चिकित्सा भी औषधीय उपचार के साथ जोड़ा जा सकता है। मूल रूप से, आपको यह मूल्यांकन करना होगा कि आपकी आवश्यकताओं के लिए किस प्रकार की चिकित्सा सही समाधान है? हालांकि, विशेषज्ञों को चुनने पर आपको कुछ पहलुओं पर विचार करना होगा, जिनमें शामिल हैं:
  • प्रत्यायन। एक चिकित्सा पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले, शिक्षा के स्तर और चिकित्सकों की योग्यता की जांच करें। उस व्यक्ति की तलाश करें, जिसने अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की है और चिंताओं और भय के इलाज में अनुभव प्राप्त किया है।
  • अनुभव। कई पूर्व रोगियों को स्वास्थ्य और शांति बहाल करने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त अनुभव वाले चिकित्सक को ढूंढने का प्रयास करें यदि आप कर सकते हैं, तो उनमें से कुछ से बात करें पूछें कि क्या उन्हें उपचार प्रभावी पाया जाता है, अगर उन्हें सहज महसूस होता है और अन्य लोगों के लिए डॉक्टर की सिफारिश करेंगे पॉन्डारा एक चिकित्सक के सामने जाने से पहले बहुत सावधानी से लग रहा है जो अनुभवहीन या आपको अपने काम के सकारात्मक परिणाम दिखाने में असमर्थ हैं।
  • उपचार विधि ज्यादातर योग्य चिकित्सक आधुनिक वैज्ञानिक तकनीकों का पालन करते हैं, जिन्हें आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त चिकित्सा प्रकाशनों में उद्देश्य मूल्यांकन के अधीन किया गया है। हालांकि, संपूर्ण और वैकल्पिक तरीकों में शोध का विषय भी शामिल है और कुछ लोगों के लिए व्यापक रूप से प्रभावी हैं।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 8
    3
    अपने मनोचिकित्सक से मिलें और अपने एक्रॉफ़ोबिया के बारे में उससे बात करें। जब आपको लगता है कि आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए एक पेशेवर योग्य मिल गया है, तो एक नियुक्ति करें और मूल्यांकन करें कि क्या यह सही विकल्प है। प्रत्येक चिकित्सक इस डर को पूरा करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण ले सकते हैं। हालांकि, लगभग सभी आपसे पहले अपने डर का वर्णन करने के लिए कहेंगे, वे यह जानना चाहते हैं कि आपको कितने समय तक का सामना करना पड़ा है, आपको जो भी समस्याएं आ रही हैं और इतने पर हैं बिल्कुल ईमानदारी से रहें जितनी अधिक जानकारी आप प्रदान करते हैं, उतनी आसान होगी कि वह इस समस्या का प्रभावी ढंग से इलाज करें
  • इसके अलावा, उन्हें बताएं कि कौन सी तकनीकें काम करने लगती हैं और जो नहीं हैं
  • इमेज पर काबू पाने के लिए फेट ऑफ हाइट्स चरण 9
    4
    चिंता नियंत्रण तकनीक जानें आप शायद चिंता का सामना करना और नियंत्रित करना सीखेंगे इसका मतलब यह नहीं है कि इसे नष्ट करना, लेकिन इसे कम से कम अधिक प्रबंधनीय बनाना चिकित्सक के हस्तक्षेप के लिए धन्यवाद आप डर से अलग तरह से सामना करना सीखेंगे और आप अपने विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना शुरू करेंगे। अंत में, आप जो भी कर सकते हैं और स्वीकार करना सीखना चाहिए उसके साथ आप और अधिक शांति महसूस कर पाएंगे।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 10



    5
    क्रमिक जोखिम के उपचार की कोशिश करो कुछ चिकित्सकों द्वारा लागू की गई एक विधि (लेकिन सभी नहीं) रोगी को परेशान करने के लिए है, धीरे-धीरे उत्तेजनाओं के संपर्क में वृद्धि जो कि अपेक्षाकृत तुच्छ अनुभवों से डर का कारण बनती है और धीरे-धीरे परिस्थितियों को तेज करती है ताकि विषय विकसित हो कुछ सहिष्णुता उदाहरण के लिए, आप बस एक चट्टान के किनारे पर खड़े रहने की कल्पना कर सकते हैं तब, जब यह अनुभव प्रबंधनीय हो जाता है, तो एक उच्च स्थिति से ली गई तस्वीर को देखने का प्रयास करें। हाल के वर्षों में, आभासी वास्तविकता ने चिकित्सकों को कई दिलचस्प संभावनाएं प्रदान की हैं ताकि मरीजों को एक संरक्षित वातावरण में एरोफोबिया को दूर कर सकें।
  • अंत में, एक बार रोगी ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, वह एक विमान ले सकता है या उस गतिविधियों को शुरू कर सकता है जो शुरू में उसे बहुत डर पैदा करता था।
  • इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ हाइट्स पर काबू पाने के चरण 11
    6
    करने के लिए तैयार हो जाओ "घर का पाठ"। कई चिकित्सक सत्रों के दौरान सीखी मानसिक और शारीरिक तकनीक को मजबूत करने के लिए घर पर काम करने के लिए रीडिंग और व्यायाम देते हैं। आपको नकारात्मक विचारों को चुनौती देने और समस्या प्रबंधन रणनीति पर दिन-प्रतिदिन काम करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
  • इन गतिविधियों में साँस लेने के व्यायाम, मानसिक प्रयोग और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 3
    औषधि के साथ एरोफोबिया का इलाज करना

    इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 12
    1
    एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक को ढूंढें जो जानते हैं कि दवाओं को कैसे लिखना चाहिए जो फाबिक विकारों के लिए उपयुक्त हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी विशेष समस्या के ध्यान में सक्षम पेशेवर चुनते हैं। यदि आप डॉक्टर या मनोचिकित्सक नहीं जानते हैं जो आपके phobias को कम करने के लिए दवाओं को लिख सकते हैं, तो अपने शोध शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है कि परिवार के डॉक्टर से पूछें यह निश्चित रूप से आपको कुछ विश्वसनीय सहकर्मी दिखाने में सक्षम होगा
    • एहसास है कि औषधीय समाधान अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का समाधान नहीं करते जो एरोफोबिया का कारण बनता है। हालांकि, वे चिंता से राहत पाने और आपको आराम करने की अनुमति देकर आपकी ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं।
    • वैकल्पिक या प्राकृतिक दवाओं या उपचार के उपयोग पर विचार करें। इनमें एक्यूपंक्चर, ध्यान या आवश्यक तेलों के उपयोग शामिल हैं। इन विधियों की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ़ हाइट्स चरण 13
    2
    अपने डॉक्टर से खुले तौर पर बोलें यदि आप एरोफोबिया से निपटने के लिए एक दवा की तलाश कर रहे हैं, तो संचार आवश्यक है। लक्षणों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से और सटीक रूप से वर्णन करके, आप चिकित्सक को सर्वोत्तम संभव विकल्प के बीच फैसला कर सकते हैं। आपकी मदद करने के लिए ईमानदारी से अपने लक्षण बताएं
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 14
    3
    जितना संभव हो उतना संभव उपलब्ध दवाओं का शोध करें। एक्ट्रोफोबिया के उपचार के लिए संकेतित दवाओं से सभी डॉक्टर परिचित नहीं हैं, इसलिए आपको अपना खुद का शोध करना चाहिए। डॉक्टर को अपनी हर चिंता का संचार करें ताकि वह आपको एक वैध राय दे सकें। बहुत से दवाओं के नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं और कोई समस्या नहीं है अगर आपको लगता है कि वे लाभों से अधिक वजन कर सकते हैं। नीचे कुछ सबसे आम दवाएं हैं जो आपके डॉक्टर लिख सकते हैं:
  • इस तरह आम तौर पर के रूप में एंटीडिप्रेसन्ट मूड SSRIs के नियमन (serotonin reuptake inhibitors के चुनिंदा अवरोधकों) या SNRIs (सेरोटोनिन-रिअपटेक इनहिबिटर्स, norepinephrine) के लिए जिम्मेदार कुछ न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाने के काम करते हैं।
  • बेंजोडायजेपाइन तेजी से अभिनय मनोवैज्ञानिक दवाओं है, जो अल्पावधि में चिंता की राहत के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि वे तुरंत प्रभावी हो सकते हैं, वे नशे की लत हो सकते हैं।
  • बीटा ब्लॉकर एड्रेनालाईन को अवरुद्ध करके काम करते हैं वे विशेष रूप से चिंता के शारीरिक लक्षणों की राहत के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे कि झटके और तचीकार्डिया
  • इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ हाइट्स पर काबू पाएं चरण 15
    4
    वेस्टिबुलर और विज़ुअल सिस्टम विकारों के उपचार के लिए देखें हालांकि ए्रोफोबिया का कारण अभी तक पूरी तरह से ज्ञात नहीं है, कुछ शोधों से यह पता चलता है कि यह शरीर वास्टिबुलर प्रणाली और आंखों के माध्यम से दृश्य और स्थानिक उत्तेजनाओं की व्याख्या के तरीके से संबंधित हो सकता है। कुछ विषयों के लिए, ऐकोफोबिया ऊंचा उन्नयन पर दृश्य और स्थानिक संकेतों को समझने में असमर्थता का कारण बन सकता है, जहां इस तरह की जानकारी का महत्व बढ़ रहा है। इससे रोगी को अव्यवस्थित महसूस कर सकता है या चक्कर आ सकता है क्योंकि वह आस-पास की जगह में अपने शरीर की स्थिति को गलत ढंग से संसाधित करता है।
  • इस मामले में, यह अधिक संभावित है कि इसका कारण मनोवैज्ञानिक प्रकृति के बजाय शारीरिक है, इसलिए चिकित्सक से बात करना उचित है। किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने का प्रयास करें जो आपके भय के भौतिक कारणों की व्याख्या कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 16
    5
    सभी विकल्पों पर विचार करें कुछ मामलों में, खासकर जब पारंपरिक चिकित्सा काम नहीं करते हैं, तो यह परिभाषित दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी होगा "विकल्प", "पूरक" या "पूरक"। वे सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, लेकिन कुछ शर्तों के तहत उनका प्रभाव दिखाया गया है। ये विभिन्न चिकित्सात्मक रूप हैं जैसे कि एक्यूपंक्चर, व्यायाम "मन-शरीर केंद्रित" (शरीर-मन एकीकरण) जो छूट की प्रतिक्रिया में वृद्धि करते हैं, मार्गदर्शन करने वाली कल्पना को चिकित्सा प्रक्रिया में दिमाग को सक्रिय करने और / या बायोइफीडबैक को द्विगुणित करने और ओकुलर आंदोलनों के माध्यम से पुन:
  • अधिकांश तरीकों के साथ, किसी भी प्रकार के गहन अभ्यास को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है
  • विधि 4
    झूठी कल्पनात्मक मिथकों से बचना

    इमेज का शीर्षक, फेल ऑफ़ हाइट्स चरण 17
    1
    नहीं "एक सदमे उपचार से गुजरना"। जब यह डर लगता है, तो यह आमतौर पर माना जाता है कि लोगों को चाहिए "भय का सामना" कि उन्हें आतंकित एरोफोबिया से पीड़ित लोगों के लिए, इसका मतलब होगा कि एक रोलर कॉस्टर पर जाकर, एक चट्टान के किनारे पर पैराशूटिंग या झुकाव वास्तव में, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि एरोफोबिया एक जन्मजात, अनर्जित दुर्बलता है, इसलिए इसका मतलब है कि आप अभी तक जाने के लिए एक "सदमे उपचार" इसका कोई प्रभाव नहीं हो सकता है, बल्कि स्थिति बिगड़ती जोखिम भी है।
    • एरोफोबिया का एक निश्चित कारण खोजने के लिए आगे शोध की आवश्यकता है जब तक यह डर पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, तब तक उपचार, दवा और अन्य विधियों के साथ समस्या का इलाज किए बिना अपने आप को अत्यधिक ऊंचाई पर उजागर करना उचित नहीं है।
  • इमेज शीर्षक पर फिक्कारा ऑफ हाइट्स चरण 18
    2
    सिर्फ एरोफोबिया को सहन न करें यदि ऊंचाइयों का डर आपको काम करने, आराम करने या आप की तरह काम करने से रोकता है, तो यह एक वास्तविक विकृति है और ऐसा कुछ नहीं जिसे आप बर्दाश्त करने की कोशिश करनी चाहिए। "शक्ति प्राप्त करें" या "भालू" वे असली डर का सामना करने के लिए वैध रणनीति नहीं हैं यदि आप कड़ी मेहनत के ऊंचाइयों के डर को छिपाने की कोशिश करते हैं, तो आप महान तनाव से गुजरने और बुरे निर्णय लेने का जोखिम उठाते हैं।
  • आप विश्वास से अधिक शक्तिशाली हैं। एक विश्वसनीय इलाज की तलाश में अपनी ऊर्जा दिखाएं एक डॉक्टर, एक मनोचिकित्सक या एक अनुभवी चिकित्सक को इस डर पर काबू पाने शुरू करने के लिए मिलता है।
  • टिप्स

    • जब आप पूल में जाते हैं तो निम्नतम स्तर से शुरू करते हुए और धीरे-धीरे ऊंचे वाले ऊपर चढ़ते हुए ट्रम्पोलिन का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • एरोफोबिया से पीड़ित अन्य लोगों को ढूंढें एक समुदाय से संबंधित होने की भावना आपको थोड़ा आराम दे सकती है और संसाधनों और विचारों का सुझाव दे सकता है कि आपने कभी अकेले नहीं माना होगा
    • इटली में एक मनोवैज्ञानिक संचालन करने के लिए आवश्यकताओं में शामिल हैं: मनोविज्ञान की डिग्री, एक वर्ष की स्नातकोत्तर इंटर्नशिप, राज्य परीक्षा अभ्यास करने के लिए एक लाइसेंस के क्षेत्र या एक प्रांत के मनोवैज्ञानिक की प्रोफेशनल एसोसिएशन में पंजीकरण प्राप्त करने के लिए, । यह पंजीकरण कार्य करने और गतिविधि का प्रयोग करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक शर्त है।
    • जब आप एक ऊपरी इमारत से बालकनी या खिड़की देख रहे हैं, तो परिदृश्य की सुंदरता का आनंद लें।
    • अक्सर किया आराम से कहने से बहुत आसान है। हालांकि, ऐसा कुछ है जिसे आप अपने डर का सामना करते समय कम से कम "कोशिश" करना चाहिए गहरी साँस लें आप ध्यान केंद्रित करते समय कुछ सकारात्मक या सुंदर ढूंढें।
    • यदि आप एक बालकनी पर या एक खुली जगह में हैं जहां से आप गिर सकते हैं, तो नीचे देखने के लिए आगे झुकना मत, क्योंकि यह एक खतरनाक संकेत है जो चिंता बढ़ सकता है। इसके बजाय, उस स्थिति से सुरक्षा और सुरक्षा की भावना बढ़ाने के लिए रेलिंग या पैरापेट को पकड़ो।
    • खुद को उन लोगों के साथ तुलना करें जो हर दिन उच्च ऊंचा पर काम करते हैं। वे खिड़की क्लीनर, निर्माण श्रमिक, पेड़ क्रेनर्स, इलेक्ट्रिक या टेलिफोन लाइन इंस्टॉलर, पर्वतारोही, पैराग्लिडर, पायलट, पर्वतारोही, क्रेन चालक आदि हो सकते हैं।
    • घर पर कुछ सरल गतिविधियां आज़माएं जो धीरे-धीरे आपको ऊंचाइयों में इस्तेमाल करने के लिए मजबूर करेगी:
    • एक ऐसे व्यक्ति की सहायता से पेड़ पर चढ़ना जो आपको नियंत्रित करता है
    • एक रस्सी सीढ़ी ऊपर जाकर आधार पर गिरे हुए- प्रत्येक बार थोड़ी अधिक बढ़ो।
    • एक बड़े पेड़ से बंधे रस्सी पर घुमाओ और सुनिश्चित करें कि यदि संभव हो तो आप पानी में आते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com