कैसे निराश को रोकने के लिए

हालांकि बाधा अनिवार्य रूप से जीवन का हिस्सा बनते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें निराश और निराश महसूस कर सकते हैं। हालांकि, सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके और सुधार के अवसरों के रूप में विभिन्न बाधाओं पर विचार करने के लिए, उन क्षणों को अधिक आशावाद के साथ सामना करने में सक्षम होना संभव है।

कदम

भाग 1

चीजों को देखने का तरीका चुनें
चित्र से छुटकारा पाने के लिए चित्रित करें
1
कल्पना करें कि अपने लक्ष्यों तक कैसे पहुंचे कल्पना करने की कोशिश करें कि आप कितने खुश होंगे जब आपको उस पदोन्नति को मिलेगी जो आपको इतनी चाहती थी या जब आप उन पाउंडों को छोड़ देते हैं जिन्हें आप खोना चाहते हैं अपने लक्ष्यों की सफलता के बारे में सोचने के बजाय अपने आप को निराश करने की जगह पर ध्यान दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप छुट्टी के लिए पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप यह निर्णय लेते हैं कि आप कितना धन यात्रा करना चाहते हैं और इस पर ध्यान दें कि आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं। पहले अगर यह मुश्किल लगता है उदास मत हो हो सकता है कि आपको सुबह में बार की कैप्युसिनो को छोड़ना होगा या पैसे बचाने के लिए उपग्रह चैनल से सदस्यता समाप्त करना होगा। जैसे ही आप बुक करने और छोड़ने के लिए पर्याप्त पैसा डाल सकते हैं, उसी तरह खुशी के बारे में सोचें
  • अपनी खुद की जीवन पर एक ग्रिप ऑर लाइफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी उपलब्धियों पर ध्यान दें असफलताओं और अतीत की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, अन्यथा आप कुछ नहीं करेंगे लेकिन खुद को हतोत्साहित करेंगे इसके बारे में सोचें कि आपने अभी तक जो कुछ किया है और जो उपायों को आप जारी रखने के लिए ले सकते हैं और जो आपने खुद को निर्धारित किया है उसे प्राप्त करने के बजाय।
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और आप पूरे सप्ताहांत भोजन पर गोरिंग कर रहे हैं और यहां तक ​​कि प्रशिक्षित करने के लिए भूल गए हैं, तो अपने आप को दोष मत दो। इसके बजाय, ध्यान दें कि आपने कितना अच्छा किया, सोमवार की सुबह आपको सही शुल्क कैसे मिला, या आपको अपना शरीर और दिमाग एक साप्ताहिक ब्रेक दे। आपके द्वारा गलतियों के लिए अपने आप को पीड़ा देने के बजाय सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपनी धैर्य नहीं खोएंगे और आप एक अधिक सकारात्मक मानसिक रवैया बनाए रखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    3
    सुधार के अवसरों के रूप में बाधाओं पर विचार करें कोई भी जीवन में गलतियां कर सकता है याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपके पास झटका है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक आपदा हैं बाधाओं से हमें यह समझने की अनुमति मिलती है कि अगली बार सही तरीके से क्या गलत हो सकता है।
  • यदि आप एक बाधा का सामना कर रहे हैं, नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश न करें इन मामलों में खुद को रोकना निराशाजनक और अनुत्पादक है, इसलिए संकट के समय अवसरों को पहचानने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, नौकरी हानि एक अधिक संतोषजनक नौकरी खोजने या पढ़ाई फिर से शुरू करने का सही मौका हो सकता है एक रिश्ते का अंत आपको अपने आप पर अधिक ध्यान देने और दोस्ती पैदा करने का अवसर दे सकता है।
  • छवि अपने आप में और दूसरों के बीच अवसाद का पता लगाएं चरण 3
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें. यदि आप अपने लक्ष्यों को अवास्तविक धारणाओं पर आधारित करते हैं, तो आप निराश होंगे - इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ हासिल करने की आशा करते हैं वह उचित समय के भीतर संभव है और प्राप्त करने योग्य है। याद रखें कि प्रगति के लिए समय लगता है और ज्यादातर मामलों में आप रातोंरात अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते।
  • बड़े लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में तोड़ने की कोशिश करें ताकि आप उन तक पहुंच सकें। उदाहरण के लिए, वर्ष के अंत तक मैराथन के लिए खुद को स्थापित करने के बजाय, 5 किमी की दौड़ के लिए ट्रेनिंग शुरू करने से इस लक्ष्य को प्राप्त करने का तरीका ढूंढें।
  • मिडिल स्कूल के दौरान ईट हेल्थ के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें आप क्या कर रहे हैं, इसका स्पष्ट साक्ष्य होना महत्वपूर्ण है अपनी खुद की आंखों के साथ प्रगति की प्रगति आप कर रहे हैं, आप अपने रास्ते का पालन करने के लिए बेहतर और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप एक डायरी में अपने वजन घटाने की निगरानी कर सकते हैं, जब आप अपने खाते को क्रेडिट कार्ड से संतुलित करते हैं, या अपनी बचत का ट्रैक रखें हर छोटा विस्तार उपयोगी हो सकता है और, अपनी प्रगति का दस्तावेजीकरण करके, आप यह समझ पाएंगे कि आप कितनी दूर पहुंच चुके हैं
  • भाग 2

    एटिट्यूड बदलें
    चित्र से छुटकारा पाने के लिए चित्रित करें
    1
    आशावादी रहें निराश नहीं होने के लिए, आपको आशावादी और सकारात्मक होना चाहिए। हालांकि पहले तो यह रवैया मजबूर या प्रेरित हो सकता है "आप का नाटक"अंत में आपके प्रयास फल पैदा होंगे शुरू होने से पहले अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होने के बारे में चिंता करने की बजाय खुद को समझें कि अगर आप धीमे हो जाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इसे पहुंचा सकते हैं। इस तरह आप इसे होने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, 20 किलोग्राम खोने के एक दूर लक्ष्य की तरह लग सकता है हालांकि, यदि आप इसे अधिक सकारात्मक भावना के साथ सेट करते हैं, शायद इसे 10 किलोग्राम 2 किलोग्राम में निकालने का निर्णय लेते हुए, यह अधिक व्यवहार्य लगता होगा। आशावाद और सकारात्मक सोच मानसिक रूप से आप सभी को हासिल करना चाहते हैं, यह रहस्य है।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    2
    क्रोध को बाहर करने दो। अगर आप इसे अतीत की गलतियों और अन्यायों के लिए लेते हैं, तो आप कुछ नहीं करेंगे, लेकिन खुद को हतोत्साहित कर लें और अपने आप को अपर्याप्तता की भावना खिलाएं। हालांकि, अपने क्रोध को स्वीकार करते हैं और याद रखें कि हालांकि यह कोई समस्या नहीं है, यह सभी फायदेमंद नहीं है मन की इस स्थिति पर काबू पाएं और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अक्सर अन्य क्रोध के पीछे अन्य भावनाएं होती हैं, जैसे निराशा, असुरक्षा, अन्याय या दर्द इसे रचनात्मक रूप से चैनल करने का प्रयास करें को इसे नियंत्रित एक स्वस्थ तरीके से, गहन साँस लेने और कुछ खाली समय प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • यहां तक ​​कि विकर्षण जो आपको आराम कर सकते हैं, जैसे एक डायरी पढ़ना या लिखना, हताशा के लिए एक उपयोगी आउटलेट है।
  • एक ईसाई चरण 5 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने भय से छुटकारा भय, क्रोध की तरह, निराश और degrades अगर आप हमेशा गलतियों को पूरा करने के लिए डरते हैं या कभी भी महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो आप अपने डर को बाधाओं के रूप में देखेंगे जो आपको विचलित करते हैं। चिंता से राहत देने के लिए तकनीक आपको अपने डर को दूर करने और नुकसान और हतोत्साहित रहने से बचने की अनुमति देती है। तो, अपने डर को प्रबंधित करना सीखें ताकि आप इसमें सफल हो सकें लड़ाई चिंता सबसे उचित तरीके से
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको व्यावसायिक कारणों से हवाई जहाज़ से यात्रा करना पड़ता है और आप उड़ान से डरते हैं, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि पेशेवर क्षेत्र में अपने आप को अलग करने का लक्ष्य प्रभावित होता है। सामान्य अनुभव चिकित्सा और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको अपने भय को शांत करने और अपने आप को सबसे अधिक भयानक परिस्थितियों में परेशान करने की अनुमति देते हैं। अपनी चिंताओं का सामना करने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीक का प्रयोग करें और सिर पर डर लगाना
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    4
    अपने आप से दूसरों की तुलना करने से बचें दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ लगातार टकराव चिंता और निराशा पैदा करते हैं। विचार करें कि आप कठिनाइयों और निराशा के क्षणों को नहीं जान सकते हैं कि लोगों को आज के स्थान पर पहुंचने के लिए पार करना पड़ता है। आप केवल अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, इसलिए अंदर देखो और यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे हासिल कर सकते हैं। लोगों के साथ सतही तुलना करने से बचें: वे केवल आप को हतोत्साहित करने और आपको क्या हासिल करने के लिए प्रस्तावित हैं, से विचलित करते हैं।
  • भाग 3

    व्यवहार में आशावाद डालना
    हॉलिडे सीजन के चरण 4 के बाद आपका स्वस्थ दिनचर्या में उछाल वाली छवि का शीर्षक
    1
    खेल करो अभ्यास अवसाद से विरोधाभास है और मूड को बढ़ाता है यदि आप नीचे या निराश महसूस करते हैं, तो कम से कम 20 मिनट एक दिन ट्रेन करें। यदि आप कर सकते हैं, ताजा हवा और सूरज में टहलने या रन के लिए उतरो
  • चित्र से छेड़छाड़ की गई छवि, चरण 5
    2
    एक संरक्षक खोजें यदि आप काम में निराश महसूस करते हैं, तो एक अधिक अनुभवी और सक्षम सहयोगी की सहायता लें। यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण वाला व्यक्ति होना चाहिए और आपके साथ काम करने को तैयार है। हालांकि, उसे आपको सलाह देने के लिए मजबूर न करें सुनिश्चित करें कि एक मार्गदर्शक ढूंढें जिसके साथ आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से काम कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हाल ही में एक स्कूल में पढ़ रहे हैं और आप नए काम के माहौल में अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक सहयोगी को यह बताने के लिए तैयार करें कि वह कैसे शुरू कर रहे थे, जब वह तनाव और असुविधा से जूझ रहा था। उनका ज्ञान और अनुभव आपके लिए बहुत अच्छा उपयोग होगा और आपको समझाएगा कि आप अकेले नहीं हैं क्योंकि अन्य लोग भी अपनी परेशानी से गुजर सकते हैं।
  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    3
    एक डायरी रखें अपने लक्ष्यों को विकसित करने के तरीके को ध्यान में रखते हुए, आपके सामने आने वाली बाधाएं और भावनाओं को आप अनुभव करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं यदि आप अपने मनोदशाओं के बारे में जानते हैं और जिस तरह से वे कुछ स्थितियों में आपको अवस्था देते हैं, तो आप एक संतुलन प्राप्त करने और अपने आप को हतोत्साहित करने से बचेंगे।
  • उदाहरण के लिए, क्या एक पेशेवर बाधा विशेष रूप से सप्ताह के दौरान आपको मनोबल करता है? क्या आपने एक परीक्षा उत्तीर्ण की जिसके लिए आपने कड़ी मेहनत की है? अपनी डायरी में किसी भी सकारात्मक या नकारात्मक भावना और अनुभव को रिकॉर्ड करें
  • एक डायरी जिसमें आप सब कुछ जिसके लिए आप आभारी हैं रिकॉर्ड करने के लिए निराशा को दूर करने के लिए एक महान उपकरण है। कृतज्ञता की डायरी लिखना शुरू करें और अपनी उपलब्धियों या उन चीजों को ध्यान में रखें जो आप के लिए आभारी हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक एप्लिकेशन डाउनलोड भी कर सकते हैं जो आपको अपने फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर वर्चुअल डायरी रखने की अनुमति देता है। किसी भी मामले में, यहां तक ​​कि एक पुराने जमाने नोटबुक ठीक हो जाएगा।
  • अपने जीवन को अधिक आकर्षक और सुखद चरण 7 बनाएं
    4
    हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंचते हैं जब आप कुछ पर कड़ी मेहनत करते हैं और आपको अच्छे परिणाम मिलते हैं, तो जश्न मनाने में संकोच न करें! रात के खाने के लिए बाहर निकलें, अपने आप को एक पेडीक्योर के साथ इलाज करें या घर पर काम करने के लिए कुछ आराम करें। यदि आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और इसे प्राप्त करते हैं, तो आपको अपने द्वारा पूरा किए गए कार्य के महत्व की परवाह किए बिना खुद को इनाम देना होगा।
  • अपने जीवन को अधिक आकर्षक और सुखद चरण 5 बनाएं
    5
    अपने दोस्तों के साथ अपना समय व्यतीत करें, जिनके पास जीवन की तरह आपकी दृष्टि है अगर आप अपने जीवन को देखने और अवसाद और बेचैनी को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सकारात्मक और उत्तेजक लोगों में शामिल होना चाहिए। अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, अपने दोस्तों के साथ अपने आप को चारों ओर घेरे और आपकी हर कदम पर संदेह न करें। सबसे ऊपर, उन लोगों से बचना चाहिए जो आप को प्राप्त करने का इरादा रखते हैं और उन्हें अपमानित करने की कोशिश करते हैं।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें
    6
    चिकित्सा पर जाएं प्रयासों के बावजूद, कभी-कभी यह अनिवार्यता और उदासी से लड़ने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर पर भरोसा करना जरूरी है। मनोचिकित्सक अपनी विशेषज्ञता प्रदान करता है ताकि मरीज को तनाव कारकों की पहचान कर सकें और इसलिए, अविश्वास और नुकसान के खिलाफ लड़ाई में मूल्यवान समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप निराश और मनोहर महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप स्वयं नहीं कर सकते, मनोचिकित्सक आपको प्रोत्साहित कर सकते हैं और आपको जीवन के बारे में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप निरंतर निराश और निराश महसूस करते हैं, तो विचार करें कि आप आसानी से अवसाद के खाल में पड़ सकते हैं। यदि इस लेख में दिए गए सुझाव आपकी समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने में संकोच न करें। वह उचित उपचार और दवाओं के साथ आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com