कैसे उद्धारकर्ता सिंड्रोम को हराने के लिए

क्या आप अपने आसपास के लोगों को बचाने या उनकी परेशानियों का हल ढूंढने की लगातार आवश्यकता से ग्रस्त हैं? उद्धारकर्ता या श्वेत शूरवीर के सिंड्रोम, व्यक्तित्व का एक निर्माण होता है, जो पहली नजर में, मदद के लिए आवेग से ही प्रेरित होता है। हकीकत में, यह स्वस्थ नहीं है और अक्सर उस विषय को प्रदान कर सकता है जो लंगर से चिपकने के लिए प्रभावित होता है और जिससे वह अपनी समस्याओं को अनदेखा कर सकता है यदि आप उद्धारकर्ता के सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो आप ठीक कर सकते हैं। जिस तरह से आप अन्य लोगों से संबंधित हैं, अपनी ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए और जड़ से वापस जा रहे हैं, जिससे लोगों की मदद करने के बाध्यकारी आचरण में से आता है।

कदम

भाग 1

अधिक स्वस्थ रिलेशनल योजनाओं का निर्माण
एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 1 के बारे में जानें
1
सक्रिय रूप से सुनो. ध्यान रखें कि अक्सर लोग भाप को छोड़ना चाहते हैं, बचा नहीं जा सकते कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या "रक्षक" यह मानते हुए कि दूसरों को शक्तिहीन और उनकी समस्याओं को हल करने में असमर्थ है। यदि आप अधिक सक्रिय रूप से सुनने के लिए सीखते हैं, तो आप समझेंगे कि कोई ठोस हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है, लेकिन केवल एक कंधे पर रोना और थोड़ा सा समझ।
  • जब साथी या दोस्त एक समस्या का वर्णन करता है, तो तत्काल जवाब देने के बजाय इसे समझने की कोशिश करें। उसे आंखों में देखो अपने आप को उसके सामने रखो और उसकी शारीरिक भाषा की जांच करता है अपनी भावनात्मक स्थिति के साथ खुद को पहचानने के लिए (उदाहरण के लिए, कर्कश कंधे डर या झिझक को व्यक्त कर सकते हैं)
  • शब्दों का उपयोग किए बिना संचार करें, लेकिन यह दिखाने के लिए सिर्फ मंजूरी है कि आप ध्यान दे रहे हैं अपने वार्ताकार के भाषण को अपने फैसले से अलग करने का प्रयास करें ताकि उसके संदेश को समझ सकें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आगे स्पष्टीकरण के लिए पूछें, जैसे: "क्या आप कह रहे हैं कि ...?"।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 2 के बारे में जानें
    2
    हस्तक्षेप करने से पहले प्रतीक्षा करें वह जो कहता है, ध्यान से सुनना के अलावा, उसकी मदद करने और इंतजार करने की आवश्यकता से लड़ें। आप पाएंगे कि आपके सामने वे स्वयं को मदद कर सकते हैं यदि उन्हें मौका मिला है। वास्तव में, यदि आप हमेशा अपनी परिस्थितियों को हल करने के लिए तैयार रहते हैं, तो यह रवैया बेहोश हो सकता है कि आप अपने आप को असमर्थ करने या बेकार व्यवहार को अपनाने के लिए सोच सकते हैं।
  • उन्हें बताएं कि जब कोई कोई आपको किसी समस्या के बारे में बताता है, तो मदद या सलाह नहीं देना। मन में दोहराएं: "मैं किसी को बचाने के बिना या दूसरों की परेशानियों का हल ढूंढने के बिना मेरी उपस्थिति की पेशकश कर सकता हूं"।
  • अगर एक दोस्त मुश्किल समय से गुजर रहा है, तो उसे मदद करने के बजाय उसे दिलाएं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मुझे बहुत खेद है कि आप इस माध्यम से जा रहे हैं"। आप उसे दिखाएंगे कि आप जानते हैं कि उसे अपनी समस्या से अभिभूत न किए जाने के बारे में कैसे समझें।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 3 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी मदद केवल तभी करें जब आपको पूछा जाए उद्धारकर्ता के सिंड्रोम का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जब वांछित नहीं होता तब भी राहत प्रदान करने की तीखी इच्छा होती है। यह प्रतीत होता है कि हर कोई बचा जाना चाहता है वास्तव में आक्रामक हो सकता है क्योंकि यह दिखाता है कि परिस्थितियों को हल करने की व्यक्तिगत क्षमता पर कोई भरोसा नहीं है। अगर आपको मदद के लिए एक स्पष्ट अनुरोध प्राप्त होता है तो केवल कार्रवाई करें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है कि उसका दिन खराब है, तो किसी भी समाधान की पेशकश किए बिना इसे सुनें। केवल अगर वह आपको पूछता है "आप क्या सोचते हैं?" या "मुझे क्या करना चाहिए?", आपको एक हाथ पकड़ना चाहिए
  • यदि आप अपनी सहायता मांगते हैं, तो आपको केवल अधिकतम देने की पेशकश करें, जो आपको देना है। सीमा निर्धारित करें ताकि आप अपनी स्थिति में भी शामिल न हों। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे नहीं लगता कि मैं आपके लिए दूसरे व्यक्ति से बात कर सकता हूं। मैं क्या कर सकता हूं आपको एक लड़ाई देनी है जो आपके द्वारा की गई लड़ाई के बारे में नहीं सोचना है"।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    दूसरों के लिए जिम्मेदारी लेना बंद करो करीबी रिश्ते के बावजूद आप अपने साथी, रिश्तेदार या मित्र के साथ हो सकते हैं, आपको समझना चाहिए कि उनमें से प्रत्येक एक अलग व्यक्ति है जिसने अपने जीवन का ख्याल रखना है। जब आप उद्धारकर्ता की भूमिका निभाते हैं, तो अपने वायुकोठक को एक रक्षाहीन बच्चे की स्थिति या अमान्य व्यक्ति की स्थिति में रखें।
  • यह देखने के लिए मुश्किल है कि किसी एक को पीड़ित या गलत हो, लेकिन आपकी मदद करने के लिए आपकी नौकरी नहीं है या आपको किसी भी नकारात्मक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।
  • वास्तव में, व्यक्तिगत विकास और विकास के लिए अक्सर प्रतिकूल परिस्थितियां आवश्यक हैं। हमें सुधारने में कठिनाइयों को दूर करना चाहिए। यदि आप उन्हें रद्द करते हैं, तो दूसरों से सीखने का मौका लें।
  • लोगों को स्वतंत्र होने में मदद करने के लिए, यह पूछने की कोशिश करें कि वे किसी विशेष स्थिति को कैसे प्रबंधित करेंगे। आप पूछ सकते हैं: "आप इसके बारे में क्या सोच सकते हैं?" या "आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं?"।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 5 से छुटकारा पाने वाला छवि
    5
    इस बात को स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं उद्धारकर्ता के सिंड्रोम से पीड़ित कई लोग दूसरों की गलतियों या नकारात्मक आदतों की निंदा करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आपके इरादे नहीं है, तो जो लोग आपको प्यार करते हैं उन्हें संदेह हो सकता है कि उन्हें बचाने के जुनून के पीछे, वे यह आश्वस्त हैं कि वे बेकार या असमर्थ हैं
  • हर कोई अपनी दोष है। खुद को पहचानने में असमर्थता एक दोष है!
  • एहसास है कि की परिभाषा "सफलता" यह व्यक्तिपरक है किसी और के लिए किसी के लिए गलत हो सकता है के लिए क्या सही है ऐसा नहीं कहा गया है कि जो व्यक्ति आपके लिए सबसे अच्छा मानते हैं, वह किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण के अनुरूप है।
  • दूसरों के लिए क्या सही है इसके बारे में धारणा करने से बचें यह सहकर्मी संबंधों में विशेष रूप से मान्य है कुछ परिस्थितियों, जैसे हिंसा, नशीली दवाओं के उपयोग या आत्मघाती खतरों के मामले, स्पष्ट रूप से खतरनाक होते हैं और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है
  • अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करें आप एक निश्चित कार्य या प्रस्ताव सलाह देने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हो सकते हैं या नहीं। कोई भी सब कुछ करने में सक्षम है
  • भाग 2

    अपने आप पर फोकस
    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 6 के बारे में जानें
    1
    चुनें एकल हो. अक्सर रिश्तेदार और एक नाटक से दूसरी श्वेत नाइट कूद, "बचाना" निराधार या पीड़ित विषयों यदि आप खुद को इस विवरण में देखते हैं, तो संभव है कि यह एक ब्रेक लेने का समय हो। यदि आप व्यस्त नहीं हैं और किसी को भी नहीं देखते हैं, तो एकल की अपनी स्थिति का आनंद लेने के लिए और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समय निकालें।
    • थोड़ा अकेले रहकर, आप लोगों को बचाने या मजबूती से बचाने के लिए अपनी प्रवृत्ति से और अधिक जागरूकता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आपके चरित्र के कुछ पहलुओं को समझने के लिए आपके पास समय होगा, जो इस व्यवहार को खिलाती है।
    • आप इस लक्ष्य को बनाए रखने के लिए एकल रहने के लिए समय की अवधि निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को छह महीने देने का प्रयास करें इस दौरान, व्यक्तिगत स्तर पर सुधार करने के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करें



  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 7 के बारे में जानें
    2
    ठोस लक्ष्यों को निर्धारित करें अक्सर मैं "बचाव दल" बाध्यकारी लोग दूसरों की समस्याओं को ठीक करने और अपने व्यक्तिगत विकास में समझौता करने के लिए अपने रास्ते से बाहर निकलते हैं। इसके अलावा, खुद को उद्धारकर्ता मानते हुए वे अवास्तविक लक्ष्यों को आगे बढ़ाते हैं, जो अंततः आत्मसम्मान पहनते हैं। इसके विपरीत, प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करके अपने पैरों पर वापस जाना संभव है।
  • एक लक्ष्य चुनें जो आपको केवल अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है उदाहरण के लिए, आप वजन कम कर सकते हैं या एक उपन्यास लिख सकते हैं इसे बनाओ स्मार्ट, यह विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्य, यथार्थवादी और अस्थायी रूप से परिभाषित है
  • आप तय कर सकते हैं: "मैं 10 सप्ताह में 6 पाउंड खोना चाहता हूं"। तो, आगे बढ़ने की प्रक्रिया को समझने की कोशिश करें: "मैं हर भोजन में सब्जियों का एक हिस्सा खाऊंगा मैं 5 दिन एक सप्ताह में प्रशिक्षित करूंगा। मैं केवल पानी पीऊंगा"।
  • किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें यह आपको बता सकता है कि क्या वे ठोस हैं या नहीं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के कुछ सुझाव भी सुझाते हैं।
  • एक उद्धारकर्ता के परिसर चरण 8 के बारे में जानें
    3
    खुद का ख्याल रखना सीखें ज्यादातर समय, उद्धारकर्ता के सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को इतना समय और ऊर्जा दूसरों के लिए समर्पित करती है कि वे अब खुद के लिए नहीं हैं इसलिए, अपने लिए कुछ अच्छा करने के द्वारा आपकी सहायता की पेशकश करने के लिए अत्यधिक आवश्यकता के लिए क्षतिपूर्ति करें एक नियमित रूप से स्थापित करें जिसमें विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया गया है जो आपको आपकी व्यक्तिगत देखभाल का ध्यान रखने की अनुमति देता है।
  • आप एक बना सकते हैं रात अनुष्ठान बेहतर सोने के लिए भौतिक गतिविधि बदलें, चलने या योग का चयन करें। हर हफ्ते नाई या ब्यूटीशियन पर जाएं वैकल्पिक रूप से, बस एक गर्म स्नान करें और कुछ आराम संगीत सुनें अपने आप पर फोकस
  • हार न देने में मदद करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें। असल में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा स्थापित की गई योजनाओं के मुताबिक सभी चीजें आयें। उसे अपने विकास पर अक्सर खुद को अपडेट करने के लिए कहें
  • भाग 3

    मुख्य समस्याओं को संबोधित करते हुए
    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 9 की रसीद प्राप्त करें
    1
    पिछले संबंधों में अपने व्यवहार पैटर्न की जांच करें क्या आप परिस्थितियों को हल करने या दूसरों को नियंत्रित करने के लिए अपनी सहज जरूरतों से अवगत हैं? इस लेख को पढ़ने से, आप उद्धारकर्ता के सिंड्रोम से पीड़ित होने से इनकार कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप दूसरों से संबंधित हैं, तो आप अपने आप से पूछें कि क्या आप एक व्यवहार पद्धति की पहचान कर सकते हैं जिससे आप लोगों की मजबूती से सहायता कर सकते हैं।
    • क्या आपने कभी एक असंतोषपूर्ण रिश्ते पर हाथ उठाया है क्योंकि आपने सोचा था कि दूसरे व्यक्ति को तुम्हारी ज़रूरत है?
    • क्या आप अक्सर खुद को दूसरों और उनकी समस्याओं के बारे में चिंता करते हैं?
    • क्या आपको दोषी महसूस होता है जब कोई आपकी सहायता करता है या आपके लिए पीछे की ओर झुका रहा है?
    • क्या आप कठिनाई महसूस करते हैं जब अन्य बीमार हैं और आप अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं?
    • जब कोई रिश्ते अस्वास्थ्यकर है, तो क्या आप इसे किसी दूसरे साथी के साथ स्थापित करने के लिए बंद कर देते हैं, जिसकी समस्या पिछले एक जैसा है?
    • यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर दिया है, तो आपको एक मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि आपके पास बेकार व्यवहार है।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 10 के मुताबिक जाओ
    2
    पहचानें कि आपने अपने जीवन में क्या अनदेखी की है शायद आपको एहसास नहीं है कि आप अपने आसपास के लोगों की मदद करने के प्रयास में अपने भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक ज़रूरतों की उपेक्षा करते हैं। व्यक्तिगत स्तर पर आपके लिए आवश्यक सभी चीज़ों को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें आप पा सकते हैं कि आपने अपनी कमियों को उन लोगों पर पेश किया है जो आपके जीवन का हिस्सा हैं।
  • अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें. क्या विश्वास, विचार और सिद्धांत आपके निर्णय और लक्ष्यों को मार्गदर्शन करते हैं? क्या आप अपने मूल्यों के अनुसार जी रहे हैं?
  • तुम्हारा जांच करें भावुक बुद्धि. क्या आप अपनी भावनाओं को पहचान सकते हैं और उन्हें प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकते हैं?
  • तुम्हारा विचार करें आदर. क्या यह दूसरों की सहमति से या आपके द्वारा क्या अपेक्षा करता है?
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 11 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    अपने दुखों या बचपन की समस्याओं को पहचानें और अपने आप को अतीत के साथ सामंजस्य करने का प्रयास करें बचाना या दूसरों की मदद करने की बाध्यकारी जरूरत अक्सर बचपन में निहित होती है शोधकर्ताओं के अनुसार, उद्धारकर्ता या श्वेत नाइट के सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को अपने बचपन में पैदा होने वाले नकारात्मक दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए सबकुछ करते हैं। कम आत्मसम्मान, हिंसा या माता-पिता की लापरवाही ने इस परिसर के उद्भव का समर्थन किया हो। मित्रों या भागीदारों को चुनने का प्रयास करें जो आपके बचपन के दौरान आपके अनुभव के समान असुविधा महसूस कर रहे हैं।
  • अपने स्वयं के व्यक्ति की नकारात्मक धारणा को ठीक करने में सफल होने के लिए जागरूकता पहला कदम है। उन रिश्ते के पैटर्नों को ध्यान में रखें जो आप अपनाने और स्वयं के साथ अनुग्रहित हैं। आप जोर से भी कह सकते हैं: "मैं समस्याग्रस्त या विषाक्त लोगों को आकर्षित कर रहा हूं क्योंकि मैं उस बच्चे को बचाने के लिए कोशिश कर रहा हूं, जब मैं बच्चा था"।
  • बचपन के साथ इस संबंध पर विचार करने के अलावा, आप अतीत के घावों को ठीक करने में मदद करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह ले सकते हैं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    सह-निर्भरता समस्याओं को हल करने के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें। गहराई से, जो उद्धारकर्ता या सफेद शूरवीर के सिंड्रोम से पीड़ित है, वह भी सह-निर्भरता से ग्रस्त है भावनात्मक शून्यता को भरने के लिए सह-निर्भरता दूसरों के आधार पर होती है। एक अर्थ में, जो लोग प्रभावित होते हैं वे दूसरों की उपेक्षा करते हैं क्योंकि उनकी आत्मसम्मान जरूरी महसूस करने की आवश्यकता से उत्पन्न होती है।
  • आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ सहयोग करके सह-निर्भरता को हराने कर सकते हैं।
  • आप सह-निर्भरता समस्याओं वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं।
  • इस समस्या के बारे में अपने आप को सूचित करके, आप अपनी आवश्यकताओं और व्यवहार के पैटर्न को समझ सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपकी ज़रूरतों के अनुरूप एक समाधान ढूंढ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com