संकट के समय के बाद स्वयं पर आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करें

सच्चाई यह है कि संकट के क्षण अनिवार्य रूप से जीवन का हिस्सा हैं। जब कुछ आप को जमीन पर फेंकता है, तो आप को उठने के लिए नहीं प्रलोभित हो सकता है पता है कि असली चुनौती कभी गिरने नहीं है, लेकिन हर पतन के बाद अपने पैरों पर वापस आना है। अपने चरित्र को मजबूत करने और अधिक धीरज के साथ आगे बढ़ने के लिए एक अतिरिक्त अवसर के रूप में प्रत्येक असफलता पर विचार करना सीखें।

सामग्री

कदम

भाग 1

संकट का एक क्षण चेहरा
प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 1
1
गरिमा के साथ असफलता स्वीकार करें. यह जीवन के कुछ क्षेत्रों में होने वाली छोटी हार को स्वीकार नहीं कर पाता है। अपने आप को नीचा दिखाने के बजाय, शांत रहने की कोशिश करें यह विशेष रूप से सच है अगर संकट के समय में अन्य लोगों को शामिल किया जाता है, जैसे कि आपके साथी, मालिक या कोई परिचित। यदि आप इन संबंधों को बुरी तरह से प्रबंधित करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास प्रभावित हो सकता है। हालांकि, गरिमा और कूटनीति के साथ अभिनय करके, आप अपने आप को साबित करने में सक्षम होंगे कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं जो एक महान इच्छाशक्ति है।
  • मान लीजिए कि एक सहयोगी को आपके लिए इतना पदोन्नति मिली थी। खुद को पीड़ने के बजाय, आपसे बधाई देने के लिए उनसे संपर्क करें ऐसा करने से, आपके पास एक सम्मानजनक और प्रतिष्ठित छवि प्राप्त करने का अवसर होता है। इसके अलावा, यह सफल होने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि नुकसान से जूझना एक जीत के बारे में दुर्व्यवहार जैसा है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप के साथ बातचीत करने का अवसर नहीं है "विजेता" (या यदि ऐसा कोई परिदृश्य आपके मामले को प्रतिबिंबित न करें), अपनी हार पर अधिक ध्यान न रखने की कोशिश करें, साथ ही अपने राज्य की दिमाग को दिखाई देने से बचें। अपनी निराशा को स्वीकार करें और स्थिति फिर से शुरू करें
  • प्रतिबिंब के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 2
    2
    उंगली पर इंगित करने से बचें यहां तक ​​कि एक अभियोग रवैये से पता चलता है कि आप स्थिति का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं या अपनी जिम्मेदारियों को मान सकते हैं। अगर चीजें आपके जाने की उम्मीद नहीं थीं, तो निश्चित रूप से अन्य लोगों को दोष देने के लिए उपयुक्त नहीं है, साथ ही साथ उल्टा-भले-भले ही आप पर आरोप लगाया गया व्यक्ति आंशिक रूप से जिम्मेदार है।
  • सबसे पहले, किसी और को दोष देने के द्वारा, आप किसी विशेष स्थिति में आपकी भूमिका को कम करते हैं। यह रवैया आपको उसके बिना उंगली को इंगित करने की अनुमति देता है जिम्मेदारी ले लो गलतियों या मूल्यांकन त्रुटियों की आपने जो किया हो सकता है दूसरे, आपको लगता है कि लोगों का अपमान करने या उनसे बुरा व्यवहार करने का अधिकार होता है।
  • दोष के खेल से प्रभावित न हो। पहचानो कि सभी इंसान गलतियां करते हैं (स्वयं सहित) और अपने से सीखने का प्रयास करें
  • अपनी जिम्मेदारियों को मानते हुए, आपको असंतोष पर काबू पाने और एक समाधान खोजने या वैकल्पिक योजना तैयार करने की संभावना है।
  • छवि प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें जब लोगों को हतोत्साहित हो जाते हैं या अपने जीवन का एक विशेष स्थिति में हैं, वे स्वास्थ्य और भलाई की उपेक्षा करते हैं, यह भी अपने आप में विश्वास (और साथ ही मूड) एक हिट लेता है। अपने शरीर की देखभाल करके संकट के और पल को रोकें परिस्थितियों के बावजूद, संतुलित आहार का पालन करने की कोशिश करें, जो विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध है, नियमित रूप से ट्रेन करें और प्रत्येक रात 7-9 घंटों तक सोता है।
  • छवि का शीर्षक, प्रतिशोध के बाद आपका आत्मविश्वास पुनःप्राप्त करें चरण 4
    4
    अपने मन को अच्छी तरह समझो ठीक से खाकर, आपको सक्रिय रखने और पर्याप्त सोते हुए, आप अपने मनोदशा को सुधार सकते हैं और अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। मानसिक गतिशीलता को बढ़ावा देने और संकट की अवधि के बाद ठीक होने के सर्वोत्तम तरीके पर प्रतिबिंबित करने के लिए, प्रगतिशील मांसपेशी छूट या ध्यान जैसे आराम की गतिविधियों के लिए समर्पित। जो आपके दिमाग के लिए उपयोगी हो सकते हैं और आपको शांत और शांति हासिल करने की अनुमति देते हैं। चलना चलाना अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं। उस उपन्यास को पढ़िए जो डेस्क पर हफ्ते तक झूठ बोल रहा था
  • को अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट, एक कुर्सी पर आराम से बैठें, अपने जांघों को फर्श के समानांतर और आपके हाथों में अपने हाथों के साथ। कई गहरी और शुद्ध श्वास लें, अपनी नाक से श्वास और अपने मुंह से छिलना चेहरे की मांसपेशियों से शुरू करें उन्हें अनुबंध करें और उन्हें पांच सेकंड के लिए रखें। ध्यान दें कि जब आप अनुबंध करते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है फिर आराम करो और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। सभी मांसपेशियों के समूहों के साथ गहराई से साँस लेने और इस अभ्यास को दोहराएं।
  • इसमें विभिन्न प्रकार हैं ध्यान, लेकिन दयालु ध्यान इस तरह की स्थिति में और अधिक उपयोगी साबित हो सकता है। एक आरामदायक स्थिति खोजें और कुछ गहरी साँस लें, अपनी आँखें बंद करें उस हवा पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है, तो ध्यान दें कि अगर आप अपने शरीर पर कहीं तनाव महसूस करते हैं या यदि आप तनावपूर्ण विचारों और चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं समझने वाले शब्दों को पता लगाएं, उदाहरण के लिए: "मैं खुद पर दया कर सकता हूं" और "मैं खुद के रूप में मैं कर सकता हूँ स्वीकार कर सकते हैं"। अगर मन कहीं और घूमना शुरू हो जाता है या आप अभिभूत महसूस करते हैं, फिर से श्वास पर ध्यान केंद्रित करें
  • भाग 2

    खुद को वापस लेने के लिए जानें
    प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 5



    1
    एक राय के लिए पूछें. इस समय आप परेशान, निराश या अनमोटित हैं संभवतः मदद के लिए पूछना मुश्किल होगा, खासकर यदि आपने स्वयं पर विश्वास खो दिया हो वास्तविकता में, बाधा का सामना करने के बाद समर्थन की तलाश करने के लिए यह सबसे उपयुक्त क्षण है। अपने मालिक से पूछो, एक अधिक अनुभवी सहयोगी, एक संरक्षक या आध्यात्मिक सलाहकार आप किसी से राय प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना अधिक उपयोगी होगा जो आपकी स्थिति को पूरी तरह से समझ सकें।
    • परिस्थितियों को समझाएं (या समझाएं) और उस व्यक्ति से पूछें जिसे आपने बताना है कि आप के साथ ईमानदार होना है। आप उन्हें पूछ सकते हैं: "आपको ऐसा क्यों लगता है?" या "आप कैसे सोचते हैं कि मुझे इसे फिर से होने से रोकने के लिए व्यवहार करना चाहिए?"।
    • व्यावहारिक सलाह प्राप्त करने से रोकने के लिए आपके वर्तमान खतरे की स्थिति की अनुमति न दें। अपने वार्ताकार के जवाब सुनें और बेहतर समझने के लिए उचित प्रश्न पूछें। निर्णय लेने से बचना चाहिए और स्वयं को बचाव में नहीं रखेंगे (याद रखें कि आपने उसे मदद के लिए बदल दिया है)। नोट्स ले लो ताकि आप बाद में अपने उत्तरों पर प्रतिबिंबित कर सकें और अनुसरण करने के लिए रास्ता तय कर सकें।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 6
    2
    दूसरों को देखें या उनसे सीखें दूसरों को ऐसे ही परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करते हैं, इस बारे में ध्यान से या सूचित करके, आप सीख सकते हैं और बढ़ सकते हैं। उन लोगों पर बारीकी से देखें, जिन्होंने अपनी बाधा को दूर किया है या इसे पूरी तरह से बायपास कर दिया है। जिस तरह से वे व्यवहार करते हैं, दूसरों के साथ बातचीत और संकट के क्षणों पर ध्यान दें। इसके अलावा, आप कुछ आत्मकथा या स्व-सहायता पुस्तक को पढ़ने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जो आप के माध्यम से जा रहे हैं।
  • दूसरों के अनुभवों को पढ़ने या सुनने से, आप अपने आप में आत्मविश्वास पा सकते हैं, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि हर किसी का अपना असर है। ये आपके जीवन में केवल बाधाएं पैदा नहीं होती हैं: कुछ बिंदु पर सभी को उठना पड़ता है और ट्रैक पर वापस जाना पड़ता है।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 7
    3
    दिवालियापन की अपनी परिभाषा की समीक्षा करें एक वाक्य है जो बुद्धिमानी से कहता है: "असफलता हमारे शिक्षक होना चाहिए, न कि हमारे कब्रिस्तान दिवालियापन देरी है, हार नहीं ..."। क्या आप सहमत हैं? या आपने दिवालिएपन को उसी श्रेणी में आपदा के रूप में रखा था? अपने अर्थ को सुधारने की कोशिश करें और आप तुरंत आत्मसम्मान का इंजेक्शन लेंगे। निम्नलिखित रणनीतियों का प्रयास करें:
  • जानने के लिए सकारात्मक सोचो. असफलता के रूप में एक झटके की व्याख्या करने के बजाय, उसे सफलता के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में देखने का प्रयास करें जब आप अपने आप को नकारात्मक विचारों में डुबो देते हैं, उन्हें चुनौती दें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मेरी कंपनी इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करने में कभी सफल नहीं होगी", सफल होने के लिए कुछ समाधानों की तलाश करें - चाहे कितना छोटा हो - और अपने विचार का पालन करें एक और सकारात्मक विचार हो सकता है: "मैंने ग्राहकों की एक छोटी सूची बनाई है और मैं उत्कृष्ट उत्पादों को बेचता हूं। मेरे पास सब कुछ नियंत्रण में है मुझे बस इस लाइन पर आगे बढ़ना है और आगे बढ़ना है"।
  • अपनी शब्दावली से नकारात्मक अभिव्यक्तियाँ हटा दें जिस तरह से आप बोलते हैं उसे बदलने के लिए सबकुछ करें अब और मत कहो "मैं नहीं कर सकता", "मैं ऐसा नहीं करूँगा" या "मुझे नहीं चाहिए"। इस तरह आपको अपने आप को अधिक आशावाद के साथ व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • अपनी शक्तियों के बारे में याद रखें और क्षणों पर फिर से सोचें जब आपने अपनी ऊर्जा का सकारात्मक परिणाम प्राप्त किया हो। ध्यान रखें कि आपके पास पहले से सही उपकरण हैं और आपको बस फिर से प्रयास करना होगा
  • प्रतिशोध के बाद आपका विश्वास पुनः प्राप्ति वाला चित्र शीर्षक चरण 8
    4
    परिणामों के बजाय परिवर्तन पर फोकस करें लोग अक्सर निराशाओं के लिए खुद को पूर्वनिर्मित करते हैं क्योंकि वे केवल परिणामों पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं इस पहलू को महत्व देने के लिए एक या एक सप्ताह का निर्णय लें जरा सोचो कि वही बात है जो आप उस दिन या उस सप्ताह के दौरान करते हैं। याद रखें कि यात्रा महत्वपूर्ण है, गंतव्य नहीं है
  • आप फोकस कैसे बदल सकते हैं इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण वजन घटाने के उपचार है। यदि आप केवल पैमाने संख्याओं पर ध्यान देते हैं, तो आप कुछ दिनों के लिए खुश होंगे, लेकिन आप दूसरों में निराश होंगे। दूसरी तरफ, यदि आप वजन घटाने के अन्य पहलुओं पर प्रतिबिंबित करते हैं, जैसे कि आप जींस पहनते हैं या ऊर्जा बढ़ाते हैं, तो आप अपने द्वारा बनाई गई प्रगति को ध्यान देंगे।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 9
    5
    गणना जोखिम को समझें संकट के एक पल के बाद यह ट्रैक पर वापस पाने के लिए अक्षम हो सकता है, लेकिन आपको इसे करना होगा। छोटे कदम उठाओ अपने आत्मविश्वास को थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-सी,. छोटे और अधिक गणना वाले जोखिमों को मानते हुए, आप बहुत अधिक निर्यात किए बिना फिर से कार्य करने में सक्षम महसूस कर सकेंगे।
  • किसी दिए गए स्थिति के सभी तत्वों का विश्लेषण करें और पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें। विचार करें कि आप क्या खो सकते हैं यदि लाभ कमियों से अधिक है और आपके पास बहुत कुछ है, तो आगे बढ़ने में संकोच न करें। एक बुद्धिमान और गणना की गई तरीके से अपने आप को उजागर करके, आप खुद पर विश्वास करने के लिए वापस आ जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com