कैसे बचें Burnout

शब्द जलाशय कार्य तनाव के कारण भावनात्मक थकावट के एक विशेष राज्य को परिभाषित करता है। इस घटना से प्रभावित लोगों को थका हुआ लग रहा है, नीचे पहना जाता है और इसे न बनाने की भावना होती है। ज्यादातर मामलों में इसका कारण काम होता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक स्थिति जिसके परिणामस्वरूप निजी जीवन के साथ ही पेशेवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप अधिक प्रतिबद्धताओं को पूरा कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में अक्षमता से काम कर रहे हैं और अनुत्पादक हो रहे हैं। यद्यपि किसी को भी कुछ स्थितियों में थका हुआ महसूस होने के कारण ऐसा हो सकता है, ऐसा करने से बचने की कोशिश करने का कोई कारण नहीं है। यद्यपि यह एक काफी सामान्य घटना है, लेकिन जलने की पहचान, पहचान और प्रबंधन करने के लिए विभिन्न तरीके हैं।

कदम

भाग 1

Burnout रोकें
छवि से बचें बचें चरण 1 से बचें
1
पर्याप्त नींद जाओ. जब आप पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, तो यह अनिवार्य है कि आप ऊर्जा से बाहर हो जाएंगे इसका मतलब है कि आपको कम बल वाले काम की समान राशि पूरी करनी होगी। यह अनिवार्य रूप से वृद्धि करने में सक्षम नहीं होने के बावजूद। ऐसा लगता है जैसे मैं स्वेच्छा से जलने की घटना को आकर्षित करता हूं। इससे बचने के लिए, प्रति रात 7-9 घंटे सोते रहने का प्रयास करें।
  • सो जाने के सबसे आसान तरीकों में से एक बिस्तर पर जाने से पहले अपने प्रकाश को कम करने के लिए है चमकदार रोशनी बंद करें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों - स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर, टीवी इत्यादि का उपयोग करना बंद करें - जागते रहने पर स्क्रीन से रोशनी को रोकने के लिए कम से कम 30 मिनट पहले सो जाओ।
  • 2
    के लिए खोजें एक संतुलित जीवन शैली है. जल निकासी अप्रबंधित तनाव के संचय और जीवन के अपमानजनक तरीके से उत्पन्न होती है। यदि निम्न सभी क्षेत्रों पर आपका ध्यान प्राप्त हो रहा है तो मूल्यांकन करें: पारस्परिक संबंध, अवकाश के समय, भावनात्मक कल्याण, बौद्धिक गतिविधियों, आध्यात्मिक शोध, शारीरिक कल्याण और काम अपने दैनिक एजेंडे का विश्लेषण करने और समझने के लिए कुछ समय निकालें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं और अपनी ऊर्जा का उपयोग करते हैं क्या एक या दो क्षेत्र हैं जो आपके अधिकांश दिनों को अवशोषित कर रहे हैं? क्या आप अपनी ताकत के 75% काम करते हैं, भौतिक भलाई, खाली समय, सामाजिक संबंध और आध्यात्मिकता जैसी पहलुओं की उपेक्षा करते हैं?
  • ध्यान दें कि यदि आप अपने जीवन के नियंत्रण में लगते हैं। क्या आप अक्सर हंसते हैं और मज़े करते हैं? जब आप उदास महसूस करते हैं तो क्या आपको आराम करने में सक्षम हैं? तुम्हें पता है कि कैसे तनाव के साथ सौदा? यदि आप इन सवालों में से किसी एक का उत्तर देते हैं, तो शायद आपका जीवन संतुलित नहीं है
  • कोशिश करने और अधिक सामंजस्यपूर्ण रहने के लिए परिवर्तन करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचने का लक्ष्य निर्धारित करें और अपने शारीरिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अधिक संतुलित भोजन शुरू करें। एक और अवधारणा एक हफ्ते एक शाम को दोस्तों से मिलने के लिए और दूसरा एक शौक है जो मन को उत्तेजित करता है।
  • छवि से बचें बचें चरण 2 से बचें
    3
    आप व्यायाम करें। यहां तक ​​कि अगर शारीरिक गतिविधि की कमी तुरंत दृश्य प्रभावों का कारण नहीं है, जो बजाय सोने की कमी के मामले में होता है, लंबे समय में एक गतिहीन जीवन शैली आपको कमजोर, आलसी और सुस्त बना देता है। जब आप अपनी कार को नहीं बनाए रखते हैं, तो आप ठीक ढंग से काम करने की अपनी क्षमता का समझौता करते हैं, और उसी तरह, यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप हर क्षेत्र में अपने प्रदर्शन का समझौता करते हैं। इस कारण से, आपकी ज़िम्मेदारी के लिए ज़िम्मेदारी लेना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • आपको मजबूत और ऊर्जावान रखने के लिए कसरत करने के लिए वज़न कम करने या प्रतिस्पर्धा करने के लिए संगठन के समान स्तर की आवश्यकता नहीं होती है। कोई गतिविधि कुछ भी बेहतर नहीं है, इसलिए आप एक लंबी सैर, एक सामान्य सवारी ले सकते हैं या बाइक की सवारी कर सकते हैं।
  • रोज़ाना सिंड्रोम से पीड़ित होने के खतरे को दूर करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको बेहतर सोएगा।
  • छवि से बचें बचें चरण 3
    4
    अपना दैनिक अनुष्ठान देखें प्रत्येक व्यक्ति के मनमानी और आदतें हमें अद्वितीय बनाती हैं, इसका एक अभिन्न अंग है। अगर किसी व्यक्ति को अपनी पहचान की भावना से वंचित किया जाता है, तो वह अपनी ऊर्जा का भी हिस्सा खो देता है, इसलिये जलती हुई घटना के लिए उपजाऊ जमीन बना रही है।
  • जब वे अपने अनुष्ठान करते हैं, लोग शांत और नियंत्रण की भावना का अनुभव करते हैं। कई मामलों में वे वर्तमान क्षण से अधिक संतोष प्राप्त करने का प्रबंधन भी करते हैं। हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि मोमबत्तियों और गायन को रोशनी की प्रथा "आपको जन्मदिन मुबारक हो" सुनिश्चित करें कि उन उपस्थितों को सर्वश्रेष्ठ केक ढूंढें एक सुबह की रस्म का अभ्यास करने की कोशिश करें जिससे आप दिन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें। हमेशा एक ही समय में जागना, एक शॉवर या कुछ खींच अभ्यास ले लो, नाश्ते का आनंद लें, खबर को सुनें, और इसी तरह।
  • योग करना, ध्यान करना, लेकिन एक अच्छा भोजन खाना भी निश्चित रूप से उपयोगी है अनुष्ठान के प्रकार महत्वपूर्ण नहीं है, क्या मायने रखता है कि यह आपको शांत और आराम से महसूस करने की अनुमति देता है।
  • छवि से बचें बचें चरण 4
    5
    परिदृश्य बदलें यदि आप ध्यान दें कि आप पर्याप्त रूप से आराम नहीं कर सकते, व्यायाम कर सकते हैं या अपने अनुष्ठानों को लगातार अभ्यास कर सकते हैं, कुछ समय के लिए दूर चले जाओ। किसी और स्थान पर जाकर आपको अपना मन बदलने में मदद मिलेगी, और कभी-कभी जलने से बचने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, यह आपके दिमाग को जागरुक रखने और आपके मनोदशा को सुधारने में बहुत सहायक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके लिए दृश्यावली बदलने के लिए जो भी इसका मतलब है, पार्क में या घर पर एक सप्ताह में कुछ दिन या कोने के चारों ओर बार में काटने से खाने से यह करने का समय लगता है।
  • छवि से बचें बचें चरण 5
    6
    अन्य लोगों के संपर्क में जाओ यह अभिभूत महसूस करना बंद करने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है और कार्यस्थल के अंदर और बाहर दोनों ही लागू किया जा सकता है। मित्रों या परिचितों के साथ गुणवत्ता के समय का खर्च दुनिया की ओर ताजा और आत्मविश्वास महसूस करने का एक शानदार तरीका है: जलने से बचने के लिए आवश्यक तत्व काम या एक सहकर्मी के साथ दोस्त बनाने के बाद डिनर या एपीरिटिफ़ को व्यवस्थित करना एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है।
  • विशेष रूप से, अगर बर्नआउट की उत्पत्ति एक काम की समस्या से संबंधित होती है (उदाहरण के लिए एक निरंकुश पर्यवेक्षक के साथ), सहयोगियों के संपर्क में होने से वास्तव में तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। सबसे अधिक संभावना है कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो कठिनाई में डाल दिया जाता है और बस इसे साकार करके आप बेहतर महसूस कर सकते हैं
  • भाग 2

    जल निकासी के लक्षणों को स्वीकार करना
    छवि से बचें बचें चरण 6
    1



    आखिरी बार याद करने का प्रयास करें कि आपके पास एक सुखी दिन था। जलाशय के सबसे आम लक्षणों में से एक नकारात्मक उदासीनता की भावना महसूस करना है, जिससे आप सोच सकते हैं कि कुछ चीजों के बारे में चिंता करना उचित नहीं है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, जो लोग नकारात्मक उदासीनता की उच्च भावना का अनुभव करते हैं उनके चारों ओर के वातावरण से आनंद लेने के कई कारण नहीं मिल सकते हैं।
    • अगर आखिरी प्रसन्न दिन आप याद कर सकते हैं लंबे समय से पहले (या कोई भी दिमाग में नहीं आता है), तो आपको पता है कि आपके जीवन में बदलाव करने के लिए आवश्यक है। सुबह में हर बार आपको यह लग रहा है कि जो शुरू होता है वह एक बुरी दिन है, बोरउट सिंड्रोम से पीड़ित होने का खतरा बहुत अधिक है।
  • छवि से बचें बचें चरण 7
    2
    अपने शराब, तंबाकू और कैफीन के नियंत्रण में नियंत्रण रखें। इन पदार्थों के उपयोग में वृद्धि एक संकेत हो सकती है कि जल स्रोत आसन्न या पहले से ही चल रहा है। यह वृद्धि दोनों कारणों का एक अभिव्यक्ति हो सकती है और पीड़ा के लक्षण, दुर्व्यवहार पदार्थ के आधार पर हो सकता है।
  • कैफीन या तम्बाकू वाले उत्पादों की अधिक से अधिक खपत, उत्तेजक पदार्थों दोनों, कम बनी हुई भावना की अभिव्यक्ति हो सकती है, जो कमजोर होता है। अन्यथा, शराब की खपत में वृद्धि से संकेत मिलता है कि वह व्यक्ति अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने की कोशिश कर रहा है।
  • छवि से बचें बचें चरण 8
    3
    ध्यान दें कि यदि आप खाने के बारे में भूल जाते हैं (या इसे रोकना) हालांकि तनाव अनिवार्य रूप से उत्तेजनाओं के लिए एक अतिरंजित प्रतिक्रिया है, जबकि जल स्रोत इसके बजाय इस तरह की प्रतिक्रिया की कमी है, इसकी स्थिति तनाव लंबे समय तक अभी भी जलता हुआ हो सकता है। बहुत से लोग, जब वे तीव्र तनाव में होते हैं, परिस्थितियों पर निर्भर करता है, बहुत अधिक खाने के लिए और बिल्कुल नहीं खाते हैं
  • आप देख सकते हैं कि विशेष रूप से आपको जंक फूड के लिए एक अदम्य इच्छा है इस घटना के लिए एक तार्किक व्याख्या है। जब आप थके हुए होते हैं तो आपको वसा और शर्करा लेने की इच्छा महसूस होती है, क्योंकि वे आपको एक अस्थायी ऊर्जा प्रभार दे सकते हैं और अपने मूड को सुधार सकते हैं। यह स्पष्टीकरण हर किसी के लिए सच है, लेकिन उन लोगों की जरूरत भी अधिक स्पष्ट है जिनकी जीवन ऊर्जा लंबे समय तक कम है
  • छवि से बचें बचें चरण 9
    4
    असंतोष और सनकवाद की अभिव्यक्ति को पहचानें Burnout एक पुरानी भावनात्मक राज्य है जिसके कारण दायित्वों और तनाव या असंतुलित जीवन की अत्यधिक मात्रा होती है। इससे निकलने वाला गलत व्यवहार हानिकारक पदार्थों की खपत, जैसे अल्कोहल, ड्रग्स और ड्रग्स से बढ़ने से परे है। क्या आप अक्सर देर करने के लिए, देर से आने या बीमार हो जाते हैं? इन व्यवहारों को उदासीनता और सनक के एक अत्यधिक कार्यभार, बर्नआउट सिंड्रोम के विशिष्ट लक्षण की ओर आकर्षित किया जा सकता है।
  • कुछ मामलों में यह आसान या स्वीकार करने के लिए है कि वह नकली बीमार पड़ा सुखद नहीं है, तो आप, अपने आप से पूछना करने के लिए आप कुछ कार्यों को पूरा करने के लिए नहीं बहाने डेरा डाले रहे हैं यदि आप मौखिक रूप से अपने सहयोगियों या हमला करने के लिए अगर आप लगातार शिकायत करते हैं होता पड़ सकता है।
  • भाग 3

    थकाऊ वातावरण में संतुष्टि महसूस करना
    छवि से बचें बचें चरण 10
    1
    खुश होने की बजाय संतुष्ट महसूस करने की कोशिश करें यद्यपि नौकरियों को बदलना हमेशा संभव होता है, इस समय यह एक विकल्प का विकल्प छोड़ सकता है। इस मामले में, सबसे अच्छा उपाय है जिस तरह से आप अपनी वर्तमान नौकरी पर विचार करते हैं, एक विकल्प जो लगभग हमेशा संभव होता है।
    • श्रमिक जो अपने खुद के सुख पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं आम तौर पर जो लोग अर्थ वे क्या करते हैं में निहित पर उनके ध्यान केन्द्रित से कम संतुष्ट महसूस करते हैं। कारण यह है कि खुशी के लिए एक आंतरिक मूल्य है, जो केवल मापदंड अलग-अलग जुनून के रूप में प्रयोग में मापा जाता है है। जब वहाँ एक बाधा है, स्थितियों जटिल हैं और अगर व्यक्ति की भावनाओं को प्राथमिकता है, किसी भी समस्या का नकारात्मक रूप में देखा जाता है।
    • इसके विपरीत, जिसका मतलब है एक बाहरी मूल्य है जिसे अधिक उद्देश्य के तरीके से मापा जा सकता है। काम के पीछे अर्थ संतुष्टि का प्राथमिक स्रोत है, तो एक बाधा की घटना जरूरी डिग्री क्योंकि यह कहा जाता है कि इस समस्या को कम से कम महत्वपूर्ण काम करता है में परिवर्तन नहीं करता।
    • यदि आप अपने काम की भावना बनाने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप ऐसा कुछ के रूप में सरल सोच सकते हैं "यह काम मुझे बिलों का भुगतान करने और मेरी जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है" या "यह काम एक कदम है जो मुझे और अधिक सार्थक परियोजना की ओर ले जाएगा"।
  • छवि से बचें बचें चरण 11
    2
    अपनी असंतोष के स्रोतों को अलग करें कभी-कभी बर्बादी के कारणों को एक अप्रिय कार्य, व्यक्ति या नियति में आसानी से पहचाना जा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो अपनी निराशा के स्रोत को अलग करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • अगर समस्या एक सहयोगी है, तो इसे से बचने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि यह पर्यवेक्षक है तो इसके बजाय चीजें जटिल हो जाती हैं सीमाओं की स्थापना और एक सम्मानित लेकिन निर्धारित तरीके से नहीं कहने के लिए सीखो। यदि आपका बॉस आपको बहुत सारे कार्य प्रदान करता है, तो उन्हें प्राथमिकताएं निर्धारित करने के लिए कहें आप क्षतिग्रस्त हो जाएगा आवश्यक समय सीमा या अपने काम के बाकी को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा, तो उचित अधिकारियों को यह समझाने। इस तरह आप अपने काम का बोझ कम करने के लिए और नकारात्मक परिणामों कि अतिरिक्त कार्यों से पैदा कर सकता से बचने के लिए सक्षम हैं।
  • छवि से बचें बचें चरण 12
    3
    आभारी लग रहा है. कृतज्ञता की भावना पैदा करना केवल एक पैतृक सलाह नहीं है, जैसा कि ऐसा लगता है आभार महसूस कर समझना महत्वपूर्ण है कि समस्याओं और चुनौतियों है कि आप हर दिन का सामना के बावजूद, अपने वर्तमान भंडार के कई फायदे और लाभ प्रदान किया जाएगा। आप इसे हताशा मारक विचार कर सकते हैं, क्योंकि यह आप के उद्देश्यों और उपलब्धियों के लिए बाधाओं और की कमी से फोकस शिफ्ट करने के लिए अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com