नए ग्राहक कैसे खोजें

आपकी सेवा एजेंसी लंबे समय तक जीवित नहीं रहेगी यदि आप ग्राहकों को नहीं ढूंढ सकते, लेकिन दुर्भाग्य से यह कार्य बहुत मुश्किल हो सकता है। इसलिए आपको अपने संभावित ग्राहकों से अलग-अलग तरीकों से संपर्क करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।

कदम

भाग 1
एक खोज करें

छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 1
1
अपने लक्षित बाजार को कम करें उन लोगों की कल्पना करें, जो आपकी सेवाओं का लाभ उठाने की संभावना रखते हैं, फिर एक कदम आगे बढ़ाएं और एक विशिष्ट बाजार आला या आदर्श ग्राहकों को कैचमेंट क्षेत्र को प्रतिबंधित करें।
  • यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें कम से कम आपको आयु, लिंग, शिक्षा स्तर, पारिवारिक पृष्ठभूमि, रूचियों और आय स्तर पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आपके पास पहले से ही ग्राहक हैं, तो उन सुविधाओं की पहचान करें जिनके पास सामान्य है आपका आदर्श क्लाइंट इन ख़ासिय़ों का संयोजन है।
  • यदि आपके पास अभी तक ग्राहक नहीं हैं, तो आदर्श लोग केवल उन लोगों के साथ काम करना चाहते हैं, जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा से अधिक लाभान्वित होंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 2
    2
    अपने ग्राहकों के रूप में उसी स्थान पर रहें अपने आदर्श ग्राहकों को पहचानें और पूछें कि वे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए कहां मिल सकते हैं।
  • डिजिटल संसाधन और प्रिंट मीडिया शुरू करने के लिए दोनों बेहतरीन जगह हैं, लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं आपको अपने संभावित ग्राहकों को वास्तविक दुनिया में भी मिलना होगा।
  • यदि आपके आदर्श ग्राहक काम की दुनिया भर घूमते हैं, तो एक ऐसी घटना में भाग लें जहां आप उन्हें मिल सकते हैं। यदि वे सामाजिक नेटवर्क नहीं करते हैं, तो आपको और अधिक रचनात्मक बनना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कुत्ते बैठने की सेवा प्रदान करते हैं, तो संभवतः आप संभावित ग्राहकों से बात करने का अवसर प्राप्त करने के लिए पालतू की दुकानों के आसपास जाने के बारे में सोच सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 3
    3
    ऑनलाइन एक चिह्न छोड़ें हालांकि वास्तविक दुनिया में अपने ग्राहकों को मिलना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको इंटरनेट पर एक मजबूत उपस्थिति के महत्व को कम नहीं करना चाहिए। ब्लॉग, साइट्स और मंचों को जानिए, जो आपके आदर्श क्लाइंट में शामिल हो सकते हैं, फिर इन डिजिटल एरेनास में सक्रिय भाग लें।
  • अन्य साइटों पर पोस्ट की गई सामग्री को सीधे उत्तर दें और सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणियां आपके व्यवसाय के लिए प्रचार होने की छाप नहीं देतीं। आपके द्वारा हस्ताक्षर में आपकी कंपनी के लिए एक लिंक शामिल करने का सबसे अच्छा विकल्प होगा, हर बार जब आप कोई टिप्पणी छोड़ देते हैं
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 4
    4
    उन लोगों के साथ संपर्क स्थापित करें जिनके समान हित हैं आपका व्यवसाय संभवत: आपके मुवक्किल की एकमात्र ऐसा नहीं है ऐसे अन्य कंपनियों की पहचान करें जो समान उपयोगकर्ता साझा करते हैं और दोनों के लिए एक जीत-जीत समझौता समाप्त करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुत्ते बैठे व्यापार के लिए देख रहे हैं ग्राहकों के लिए, आप कुत्ते के प्रशिक्षक, पालतू पशुओं की दुकानों और छोटे स्थानीय कंपनियों है कि उपचार, पालतू खिलौने या भोजन निर्माण के साथ मिलकर की संभावना पर विचार कर सकते हैं। अपने ग्राहकों को अपनी सेवाओं को निर्देश देने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि वे अपने ग्राहकों के साथ ऐसा करेंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 5
    5
    अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क करें जब आप एक नया व्यवसाय शुरू करते हैं तो ये आपके सर्वश्रेष्ठ सहयोगियों में से हैं उनसे बात करें और पूछें कि क्या उन्हें कोई पता है जो आपकी सेवाओं से लाभ उठा सकता है।
  • आप उन्हें अपने संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के लिए डेटा के लिए कह सकते हैं, या उन्हें आपके लिए ऐसा कर सकते हैं। यदि आप दूसरी प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन लोगों के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करने के बारे में एक अस्पष्ट विचार है, जिनके लिए वे बारी करेंगे उन्हें पता होना चाहिए कि वे कौन हैं और उनके द्वारा कौन लाभ पा सकता है।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 6
    6
    सिफारिशों के लिए पूछें एक बार आपके पास कुछ ग्राहक होते हैं, तो उनसे पूछें कि वे आपके व्यवसाय को अन्य संभावित ग्राहकों के लिए सुझाएंगे। कई पूर्व-मौजूद ग्राहक, जो आपकी सेवाओं से संतुष्ट हैं, आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे, लेकिन दुर्भाग्यवश, केवल कुछ ही ऐसा करने के बारे में सोचेंगे, जब तक कि आप उन्हें सीधे नहीं पूछें।
  • जब आप पुराने ग्राहकों से सलाह मांगते हैं, तो उन सभी को जानकारी दें जिनके लिए उन्हें सहायता की आवश्यकता है। आप जिस प्रकार के ग्राहक तक पहुंचना चाहते हैं, उस पर जानकारी साझा करें और अपनी सेवाओं को लागू करने की सलाह दें
  • एक विकल्प एक वफादारी कार्यक्रम को स्थापित करने के लिए होगा। जो लोग आपके व्यवसाय को किसी अन्य व्यक्ति को निर्देशित करते हैं, वे भविष्य की सेवाओं पर छूट के रूप में लाभ प्राप्त करेंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 7
    7
    अपना अनुभव दिखाएं क्षेत्र में या उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में राशि के लिए सबकुछ करें, जिसमें आप काम करते हैं आप इसे विभिन्न प्रकाशनों के लिए लिख कर और खुद को और अधिक उजागर कर सकते हैं।
  • एक अच्छी तरह से स्थापित ब्लॉग पर एक अतिथि पोस्ट लिखने की क्षमता, या उपयोगी जानकारी वाले ट्यूटोरियल पर भी विचार करें।
  • स्थानीय पुस्तकालय या स्कूल में कार्यशाला रखें।
  • अपने व्यापार से संबंधित स्थानीय निविदाओं के लिए खुद को जज के तौर पर पेश करें।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 8
    8
    अपने ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करें संभावित ग्राहकों को आसानी से अपनी साइट और ऑनलाइन ब्लॉग ढूंढें। अगर कोई आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की तलाश कर रहा है, तो आपको यह पता ही नहीं चाहिए कि आप कौन हैं।
  • एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) का उपयोग करना है यह हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक किसी एसईओ का लाभ उठाने के लिए, आपको ऑनलाइन सामग्री में कुछ प्रमुख शब्द और वाक्यांशों को शामिल करना होगा। उत्तरार्द्ध में मूल, अद्वितीय और महत्वपूर्ण जानकारी भी होनी चाहिए।
  • भाग 2
    आवाज फैलाओ

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 9
    1



    सिंथेटिक रहें जब आप एक संभावित ग्राहक को कॉल, ईमेल या ई-मेल करते हैं, तो आपको अपनी सेवाओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करनी चाहिए। किसी ग्राहक ने आपको पूछे जाने के बाद ही आप विवरण दर्ज करेंगे।
    • जब आप किसी संभावित ग्राहक को फोन या व्यक्ति से संबोधित करते हैं, तो अपनी प्रस्तुति 30 सेकंड या उससे कम तक कम करें अपने व्यवसाय के मिशन को सरल वाक्य में सारांशित करने की कोशिश करें जैसे कि: "मैं (यह समूह) लोगों के लिए (यह कार्य) करने में मदद करता हूं ताकि वे (कुछ अन्य कार्य) कर सकें"।
    • जब आप ई-मेल के द्वारा संभावित ग्राहक से संपर्क करते हैं, तो संदेश को तीन छोटे पैराग्राफों में कम करें। अपने कौशल का उल्लेख करें और आपके द्वारा प्रदान करने वाली सेवाओं को निर्दिष्ट करें। यह भी सुनिश्चित करें कि संदेश में एक वस्तु है जो ई-मेल की सामग्री को दर्शाती है।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 10
    2
    हर दिन तीन लोगों से बात करें जब कंपनी नव स्थापित होती है, तो आपको कम से कम तीन लोगों को एक दिन बोलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए। संभावना है कि तीनों को आपकी सेवाओं की ज़रूरत बहुत कम है, लेकिन आप सबसे अधिक संभावना किसी ऐसे व्यक्ति के पास आएंगे जो आपको किराया देना चाहता है।
  • तीन लोगों में से आप रोज़ से बात करते हैं, नेट पर निर्भर होने के बजाय आपको "वास्तविक दुनिया" में कम से कम दो मिले होंगे। यद्यपि इंटरनेट आपकी खोज को समृद्ध करने का एक शानदार तरीका है, आपको उस पर अकेले भरोसा नहीं करना चाहिए, खासकर शुरुआत में
  • यदि एक दिन में तीन लोग एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य की तरह दिखते हैं, तो एक अधिक व्यवहार्य लक्ष्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, शायद आपको अपने व्यवसाय को अन्य जिम्मेदारियों के साथ सामंजस्य करना पड़ता है, ताकि आप खुद को एक सप्ताह में केवल पांच लोगों के साथ बोलने के लिए प्रतिबद्ध कर सकें। यदि हां, तो ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपना वादा रखें याद रखें कि एक छोटा सा प्रदर्शन ग्राहकों की संख्या में कमी का कारण होगा।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 11
    3
    एक ई-मेल भेजें जब आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो संभावित ग्राहक बन सकता है, तो आपको तुरंत अपने और आपकी सेवाओं को पेश करने के लिए उन्हें एक ईमेल भेजना चाहिए।
  • ऑपरेशन को गति और सरल बनाने के लिए आप एक ईमेल टेम्पलेट बना सकते हैं, लेकिन आपको उसी समय एकाधिक ग्राहकों के लिए उसी ईमेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसे भेजने से पहले प्रत्येक प्राप्तकर्ता को संदेश अनुकूलित करें ऐसा करने से, आप उसमें कुछ हद तक रुचि दिखाई देंगे
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 12
    4
    सामाजिक नेटवर्क पर सक्रिय उपस्थिति रखें कई सामाजिक नेटवर्क पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करें यह एक खाता पंजीकृत करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप एक वफादार प्रशंसक नेटवर्क बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा सक्रिय और व्यस्त होने की आवश्यकता होगी।
  • आपको किसी भी सोशल नेटवर्क से जुड़ना चाहिए जो आपके व्यवसाय के लिए समझ में आता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके व्यवसाय से संबंधित कुछ चित्र हैं, तो यह Pinterest या Instagram पर कोई खाता पंजीकृत करने का अर्थ नहीं होगा।
  • जब आप किसी सामाजिक नेटवर्क में शामिल होते हैं, तो आपको हमेशा बातचीत करना चाहिए, भले ही शुरुआत में ट्रैफ़िक कम हो। प्रश्नों का उत्तर दें, उपयोगी लिंक प्रकाशित करें और चर्चाओं में भाग लें। एक मजबूत उपस्थिति बनाए रखने से, आप अपने प्रशंसकों के विश्वास में वृद्धि करेंगे, अंततः उन्हें ग्राहकों में बदल देंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 13
    5
    उपहार या समान प्रचार प्रदान करें जो लोग आपकी सेवाओं के लिए एक मौका नहीं देते अगर वे पूरी कीमत पर भुगतान करते हैं, तो आप एक मौका देने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे यदि आप उन्हें छूट की कीमत प्रदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको कुत्ता प्रशिक्षण की गतिविधि के लिए ग्राहकों की जरूरत है, तो आप 30 मिनट के प्रशिक्षण सत्र के लिए वाउचर दे सकते हैं।
  • आप ऐसे कुछ लेख भी देख सकते हैं जो आपके व्यवसाय का विज्ञापन करते हैं, जैसे टी-शर्ट या कार्यालय की वस्तुओं को आपकी कंपनी के लोगो के साथ। आप इन गैजेट की पेशकश कर सकते हैं जब आप उन्हें संभावित ग्राहकों को पेश करते हैं
  • भाग 3
    आवधिक चेक करें

    छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 14
    1
    प्रत्येक संभावित ग्राहक पर खोज करें जब संभव हो, तो उन्हें संपर्क करने से पहले ग्राहकों को जानने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड लक्ष्य बाजार के भीतर, सभी की अपनी स्वयं की जरूरत होगी यदि आप इन विशेषताओं की पहचान कर सकते हैं, तो आपको अपनी सेवाओं को कैसे प्रस्तावित किया जाए, इसके बारे में बेहतर विचार मिलेगा।
    • जब आप किसी कंपनी के साथ काम करने की आशा करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो गतिविधि कर रहे हैं उसे पूरी तरह से समझने के लिए कुछ सावधानीपूर्वक शोध करें और जिसे आपको संबोधित करना होगा।
    • जब आप किसी एक रिश्तेदार, मित्र या पुराने ग्राहक द्वारा आपको सुझाए गए किसी व्यक्ति से संपर्क करते हैं, तो उस व्यक्ति से संपर्क करें, जिसने संपर्क किया और आपको जितनी सारी जानकारियां चाहिए।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 15
    2
    सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को आसानी से जानकारी मिलती है आपकी साइट पर या सामाजिक नेटवर्क पृष्ठों पर आपके द्वारा दी गई जानकारी को आपके सभी संभावित ग्राहकों की जिज्ञासा को पूरा करना चाहिए। आपको उन्हें यह जानना चाहिए कि आपकी सेवाओं को उनको संदेह में छोड़ने के बजाय उनकी जरूरत है।
  • ज्यादातर मामलों में यह विशेष रूप से प्रदान की गई सेवाओं और उनकी लागतों को रेखांकित करने के लिए बेहतर है। जब संभव हो, मौजूदा ग्राहकों से टिप्पणियां भी दर्ज करें। यह सब जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराएं।
  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक खोजें चरण 16
    3
    सलाह के लिए पूछें उन लोगों से संपर्क करें, जो आपको बता सकते हैं कि आपकी व्यावसायिक योजना आपके आदर्श ग्राहकों के साथ सफल हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्तों के लिए फोटो गतिविधि शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए कंधे, प्रशिक्षकों और अन्य पेशेवरों से बात करने पर विचार करना चाहिए कि क्या उनके ग्राहक जानवरों की फ़ोटो का भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक खोजें चरण 17
    4
    प्रतिक्रिया के लिए पूछें जब कोई आप का उपयोग करता है, काम पूरा करने के बाद उन्हें प्रतिक्रिया के लिए पूछें, जबकि जब कोई आपकी सेवाओं को अस्वीकार करता है, तो उसे उसके इनकार के कारण पूछें
  • पूर्ण कार्य पर प्रतिक्रिया सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है, लेकिन दोनों मामलों में आपको उन पहलुओं को बेहतर बनाने में मदद करनी चाहिए जिनकी कमी है।
  • इसी तरह, यदि कोई आपको बताता है कि उन्होंने आपकी सेवाएं क्यों दी हैं, तो वे आपको उन गलतियों के बारे में कुछ जानकारी दे सकते हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 18
    5
    अपने संपर्क विवरण रखें। काम खत्म करने के बाद भी ग्राहकों से संपर्क करने के लिए डेटा स्टोर करें समय-समय पर संतुष्ट ग्राहकों से संपर्क करें ताकि उन्हें फिर से आपकी सेवाओं की आवश्यकता हो।
  • आपको उन लोगों और कंपनियों से संपर्क करने के लिए डेटा भी रखना चाहिए, जिन्होंने जवाब दिया था कि आपकी सेवाओं को "इस समय" की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि उन्हें भविष्य में उनकी आवश्यकता हो सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com