एक समाजवादी कैसे बनें

समाजवाद का उद्देश्य, उत्पादन के साधन के सामूहीकरण है, हालांकि अक्सर समाजवादियों कैसे इस लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में मतभेद हैं: क्रांति, सुधार या रहने के लिए व्यवस्था के निर्माण और छोटे समाजवादी समुदायों में काम कर रहे। समाजवाद विभिन्न रूपों के साथ एक गहरा और जटिल दर्शन है इसे गहराई में तलाशने के लिए, आपको बहुत कुछ पढ़ना और विभिन्न विषयों के समाजवादियों से चर्चा करना आवश्यक है। यद्यपि आप यह दार्शनिक और राजनीतिक वर्तमान जानते हैं, ऐसे कई प्रकार के कार्य हैं जो आप समाजवादी कारणों को आगे बढ़ाने या अपने आदर्शों को प्रथा में डाल सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपनी वास्तविकता में समाजवाद का अभ्यास करना
बी सी सिविल का शीर्षक, चित्रकला के चरण 6 के बारे में
1
जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों से बात करें समाजवाद के भीतर कई शाखाएं और दर्शन हैं, लेकिन मुख्य लक्ष्य विभिन्न श्रेणीबद्ध रूपों का सहयोग और विरोध है, जैसे कि पैसा, सामाजिक वर्गों या जातीय मूल के मानदंडों के आधार पर। उन लोगों की तलाश करें जिनकी आप सामान्य रूप से मिलने का मौका नहीं देते, विशेष रूप से कर्मचारियों और मजदूरों को बुरी तरह से भुगतान की नौकरी मिलती है या इन पदानुक्रमों के आधार पर संघर्ष करते हैं। यह एक समाजवादी नहीं होगा, लेकिन आप वास्तविकताओं की अधिक यथार्थवादी और विस्तृत समझ प्राप्त कर सकते हैं कि समाजवाद समाप्त करना चाहता है।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश समाजवादी समाज को इस प्रकार की पीड़ितों को खत्म करने के लिए पुनर्गठन करना चाहते हैं और इसे निजी दान न करें।
  • हिट वर्ल्ड बदलें चरण 4 सहायता
    2
    असमानता के खिलाफ एक अभियान का नेतृत्व करें समाजवाद लंबे समय से किसी भी आर्थिक या सामाजिक प्रकृति के नहीं, बल्कि सभी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष के साथ जुड़ा हुआ है।
  • खुद को सूचित करने और आंदोलनों में शामिल होने का प्रयास करें जो कि आप्रवासियों, नस्लवाद और सेक्स, लिंग और यौन विकल्प के आधार पर भेदभाव को नफरत करने का काम करता है। यहां तक ​​कि उन आंदोलनों को आगे बढ़ाते हैं जिनके कारण हम बहुत कम बोलते हैं, जैसे कि कैदियों के अधिकारों और हिरासत की शर्तों के बचाव में, सोशलिस्टों द्वारा एक सदी से भी ज्यादा समय तक समर्थन मिलता है।
  • ऐसे संगठन में शामिल होने पर विचार करें जो लोगों को इन विषयों के बारे में बताता है, उनके कारणों का पालन करता है और पीडि़त लोगों को मदद करता है
  • जब आप किसी भेदभाव को देखते हैं तो रिपोर्ट करें। जब वे भेदभावपूर्ण कृत्यों का दोषी हैं, तो नियोक्ताओं की रिपोर्ट करें इस अंत में आपको उस देश में भेदभाव विरोधी कानूनों को जानने की जरूरत होगी जहां आप रहते हैं, जो अल्पसंख्यकों या समूहों के संभावित हिंसा, उत्पीड़न या नफरत से प्रेरित अपराधों के खिलाफ होने वाले लोगों की रक्षा करते हैं। द्वारा स्थापित निर्देशों पर एक नज़र डालेंयूरोपीय संघ.
  • एक कंसीयज चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    जिस स्थान पर आप काम करते हैं उसके कुछ बदलाव करें आप एक छोटे से व्यवसाय में कार्यरत हैं या यदि आप कार्यस्थल में उच्चतम सम्मान प्राप्त करते हैं, आप भुगतान की एक समान प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं या निचले स्तर के कर्मचारियों विचारों का योगदान और निर्णय लेने में भाग लेने का अवसर देने के लिए है। आप अभी भी एक याचिका या एक मुकदमा शुरू कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक स्थिति जगह आप काम में परिवर्तन करने के लिए नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर कंपनी के प्रबंधन के निर्णय दमनकारी थे, चाहे वह कर्मचारियों या भेदभावपूर्ण तरीके से नियुक्ति करने की दुराचार है।
  • छोटे व्यवसायों के मालिकों को समझना संभव है जो रिटायर करना चाहते हैं या जो अपने कर्मचारियों को व्यवसाय बेचने के लिए कंपनी में बदलाव करना चाहते हैं। हालांकि आपरेशन कानूनी रास्ता है कि स्वामी लेने का फैसला के आधार पर अलग रूप ले सकता है, यह एक सहकारी काम कर प्रणाली की स्थापना के लिए प्रारंभिक बिंदु हो सकता है, या एक से अधिक समतावादी कम से कम, पर है, जिसमें वर्तमान कर्मचारियों के मुनाफे में साझा कर सकते हैं उनके बीच
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 13 बनें चित्र का चित्र
    4
    कार्यस्थल में एक संघ बनाएं. इतिहास के दौरान, ट्रेड यूनियनों और समाजवादियों के बीच संबंध हमेशा विवादास्पद रहे, क्योंकि इसमें सहयोग के क्षणों का अनुभव है, लेकिन संघर्ष की अवधि भी है। हालांकि, भले ही आप एक समाजविरोधी संघ का हिस्सा हैं, तो आप समान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए गैर-सोशलिस्ट सहयोगियों को मिल सकते हैं, जैसे मजदूरों के अधिकार
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 1 का शीर्षक चित्र
    5
    संघ के भीतर से काम करें विडंबना यह है कि कई यूनियनों को उन कुछ आस्थाओं के आधार पर पदानुक्रम में व्यवस्थित किया जाता है जो कुछ सदस्यों का समर्थन करते हैं या उनके सदस्यों के कार्य अधिकारों के बचाव में अप्रभावी हैं। यदि आप एक ट्रेड यूनियन में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और साबित करते हैं कि आप एक गंभीर और कुशल सदस्य हैं, तो आप इस स्थिति को बदल सकते हैं। ध्यान दें कि साम्यवाद पर चर्चा करना शायद कम प्रभावी होगा क्योंकि सभी सदस्यों को उन बैठकों में शामिल होने और उन्हें लेने की रणनीति के बारे में चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें प्रोत्साहन देने के बारे में निर्देश देना होगा।
  • कुछ समाजवादी संगठन बड़े परिवर्तन करने की कोशिश करने से पहले छह महीने के लिए संघ आधार पर सैन्य को सलाह देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एरोस्पेस इंजीनियर बनें चरण 6
    6
    एक सहकारी जीवन या सामुदायिक कार्य प्रणाली सेट करें विभिन्न प्रकार के सहकारी समितियां हैं, लेकिन मूल विचार एक ऐसा समुदाय है, जिसका सदस्य निर्णय लेते हैं और प्राप्त लाभों में समान रूप से भाग लेते हैं। इसलिए, यह उन दोस्तों का एक समूह है जो एक समान तरीके से आय या संसाधनों को वितरित करते हैं या एक सहयोगी जिसमें सभी कर्मचारियों की व्यावसायिक मामलों में समान निर्णय लेने की शक्ति होती है।
  • विधि 2

    बड़े समाजवादी आंदोलनों से जुड़ें
    इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका अध्ययन बडी चरण 9
    1
    एक समाजवादी संगठन का एक हिस्सा बनें प्रवेश करने से पहले विभिन्न संगठनों के दर्शन और विधियों के बारे में जानें, क्योंकि वे आपके समाजवादी आदर्शों से व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन जिसमें कई समाजवादी संगठन पाए जा सकते हैं प्रगतिशील गठबंधन.
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो इस पर विचार करें अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी संगठन या मैं डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट ऑफ अमेरिका.
    • यूरोप के कई देशों में, समाजवादी पार्टियों या समाजवादी समर्थक राष्ट्रीय संसदों में और साथ ही यूरोपीय संघ की संसद में भी बैठते हैं।
    • यदि आप लैटिन अमेरिका में रहते हैं, तो फोरो डे साओ पाउलो कई समाजवादी संगठन इकट्ठा
    • यदि आप एशिया या अफ्रीका में रहते हैं, तो कई समाजवादी आंदोलन हैं, लेकिन आमतौर पर वे केवल क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय हैं।
  • एक बजट पर बजट की घोषणा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2



    एक और आंदोलन के भीतर एक समाजवादी कारण की रक्षा कभी-कभी अधिक मध्यम समाजवादी अन्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करना पसंद करते हैं या सत्ता में गैर-समाजवादी नेताओं पर दबाव डालते हैं। अपने विचारों को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रगतिशील संगठन के साथ कुछ समय के लिए भाग लेना या काम करना
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यह रणनीति अधिक आम है, जहां समाजवादियों को शायद ही कभी चुनाव की सफलता मिलती है। अगस्त 2014 में, हालांकि, एक समाजवादी और लोकतांत्रिक एक्सपोनेंट सीनेट में स्थापित किया गया था: बर्नी सैंडर्स
  • एक आईईपी बैठक में भाग लेने वाली छवि चरण 1
    3
    अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी बैठकों में भाग लें एक अंतरराष्ट्रीय समाजवादी या प्रगतिशील सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक यात्रा लेने पर विचार करें लोग अक्सर कई तरह के समाजवादी दार्शनिक धाराओं से आते हैं, जिनके साथ आप अपने विचारों पर बात कर सकते हैं और संपर्क में रह सकते हैं।
  • आगामी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के बारे में जानें, जैसे समाजवाद, मार्क्सवाद और विश्व सोशल फोरम
  • वाम फोरम यह न्यूयॉर्क में आयोजित एक प्रगतिशील अकादमिक कांग्रेस है और इसकी जड़ समाजवाद में है
  • विधि 3

    समाजवाद के बारे में पूछताछ करें
    एक बजट पर बजट की घोषणा करें
    1
    परिचयात्मक कार्य पढ़ें समाजवाद एक जटिल दर्शन है जिसने कई व्याख्याएं, कार्रवाई की रेखाएं और विचारों को जन्म दिया है। यदि आप अपने इतिहास और मौलिक अवधारणाओं को नहीं जानते हैं, तो उन पुस्तकों को पढ़ना शुरू करें, जो आपको इस विषय पर प्रस्तुत करते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • मार्क्सवाद का परिचय रीयस द्वारा, एक जानकारीपूर्ण और मजेदार हास्य पुस्तक
    • समाजवाद का परिचय लियो हबर्मन और पॉल स्वीजी द्वारा, 1 9 68 में दो समाजवादी बुद्धिजीवियों ने लिखा था।
    • मार्क्सवाद का परिचय रुपर्ट वुडफिन द्वारा
    • मार्क्स के कपिटल फॉर बिगिनर डेविड एन स्मिथ और फिल इवांस द्वारा
    • मार्क्स: बहुत छोटा परिचय पीटर सिंगर द्वारा
    • समाजवाद: एक बहुत छोटा परिचय माइकल न्यूमैन द्वारा
  • इमेज शीर्षक से एक ऑटोडिडाएट चरण 8 बनें
    2
    मार्क्स और एंगेल्स पढ़ें 1 9वीं शताब्दी में जर्मनी में रहने वाले कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंगेल्स ने समाजवादी दर्शन के लिए विशेष रूप से मूलभूत माना ग्रंथ लिखे हैं "राजधानी"। "कम्युनिस्ट पार्टी मैनिफेस्टो", एक बहुत छोटी किताब, उनके दर्शन का एक अच्छा सारांश और सामाजिक-आर्थिक विश्लेषण हासिल किया है।
  • कई मार्क्सवादी और समाजवादी ग्रंथ इंटरनेट पर मुफ्त में पा सकते हैं, उदाहरण के लिए मार्क्सवादी इंटरनेट पुरालेख.
  • एक पेपर विषय चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 8
    3
    शेर ट्रॉट्स्की पढ़ें 20 वीं शताब्दी के मार्क्सवादी और रूसी क्रांतिकारी लियो ट्रॉट्स्की, स्तालिनवाद के विरोध में मुख्य समाजवादी नेता बन गए वर्तमान में यह कई आधुनिक समाजवादी आंदोलनों पर काफी प्रभाव डालती है और उन्होंने समाजवादी सिद्धांत की एक पूरी शाखा भी पैदा कर दी है, जिसे ट्रॉट्स्कीइज़्म के नाम से जाना जाता है या "स्थायी क्रांति"। उनके कार्यों में शामिल हैं मार्क्सवाद की रक्षा में, रूसी क्रांति का इतिहास और क्रांति को धोखा दिया.
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य समाजवादी लेखकों के लिए देखो कई अन्य समाजवादी लेखक हैं, जिन्होंने विभिन्न दृष्टिकोणों, देशों और युगों से लिखा है। पियरे-जोसेफ प्रधोहन, मिखाइल बाकनिन, रोजा लक्समबर्ग और डैनियल डी लियोन के कामों को ढूंढें, या उन पर प्रारंभिक काम पढ़ा।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 10 बनें चित्र का चित्र
    5
    एक समाजवादी प्रकृति के समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के बारे में जानें सोशलिस्ट प्रेस में अक्सर यह अन्य मीडिया के माध्यम से फैलता है, और वर्तमान घटनाओं पर विभिन्न समाजवादी दृष्टिकोणों की खोज के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं ग्रीन वाम वीकली, Indymedia, लाल काली मिर्च, समाजवादी कार्यकर्ता, समाजवादी समीक्षा, अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी, नया इंटरनेशनलिस्ट, नई बायां समीक्षा, नई राजनीति, zmag और सोशलिस्ट स्टैंडर्ड.
  • टिप्स

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कई लोग राज्य पूंजीवाद या साम्यवाद को समाजवाद समझते हैं। यदि आप समाजवाद पर चर्चा करना चाहते हैं, तो आपको अक्सर मतभेदों को समझाना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com