अराजकतावादी कैसे बनें

अराजकतावादी होने का क्या अर्थ है? सामान्य तौर पर, "अराजकता" इसका अर्थ है सरकार की अनुपस्थिति या उसी के गरीब प्रभुत्व। समाज की उनकी अवधारणा स्वतंत्रतावाद के एक चरम रूप पर आधारित है जो सभी को सहयोग में लागू किया जा सकता है और कमजोरियों का शोषण करने वाले कोई तानाशाह या हिंसक समूहों नहीं थे। अराजकता के आलोचकों ने इस नकारात्मक आंदोलन को कई नकारात्मक रूढ़िताओं का सहारा लिया है। गुस्सा और हिंसक लोग हैं, जो सार्वजनिक संपत्ति विकृत करना, borseggiano लोग, लूट दुकानें, लूटने, लूटने अपार्टमेंट, हमले की भीड़ को चित्रित और सामान्य भ्रम लाने के लिए। हालांकि कुछ हिंसक समूहों ने अराजकतावादी होने का दावा किया है, आज इस वर्तमान सदस्य के अधिकांश लोग खुद को शांतिपूर्ण और सरकार विरोधी घोषित करते हैं। स्वाभाविक रूप से, लोगों के बीच समानता को बनाए रखने के लिए कानून लागू करना आवश्यक है।

कानूनों की अनुपस्थिति के साथ आर्थिक या राजनीतिक पतन के परिणामस्वरूप अराजकता पैदा हो सकती है व्यवहार में, आप अशांत लोगों के लोगों को मिल सकते हैं, जो मजबूत और दबंग पुरुषों की अगुवाई करते हैं। लोग घर में छिपाने, अपनी संपत्ति का बचाव और मित्रों और परिवार की मदद से प्रावधान करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि "पुलिस" यह स्वयंसेवकों से बना है, स्थानीय बैंड पैदा हुए हैं, कैद जेलों और अदालतें बह निकली हैं शायद सामूहिक भ्रम टूट जाएगा, एक आपराधिक समूहों और संगठनों, हिंसा और सामान्य अराजकता में संगठित किया जाएगा। सड़कों को अवरुद्ध किया जा सकता है, जबकि सरकार सुरक्षा और कर्फ्यू के फैसले के माध्यम से नागरिकों को दमन देती है, हथियारों को जब्त कर रही है और खाद्य या ईंधन को हथियाने के लिए। अराजकता विचारों का एक जैविक प्रणाली नहीं है, न ही यह गिरावट पर कुल अराजकता पर आधारित है, लेकिन विभिन्न रूपों के विचारों में गिरावट आई है।

कदम

एक अराजकिषी चरण 1 नाम वाली छवि
1
प्रणाली की पदानुक्रम के अनुरूप नहीं करने की कोशिश करें (जैसे सरकार। सांस्कृतिक संरचनाओं और स्थापित सार्वजनिक व्यवस्था)। कुछ अराजकतावादी समूह:
  • वे निरपेक्ष व्यक्तिवाद, अस्तित्ववाद को बढ़ावा देते हैं (अर्थात् रॉबिन हूड पर जीवन का एक सपना, कानूनों के उल्लंघन को अनमोल करने वाली कार्रवाइयों को बढ़ाना), की स्थापना "न्यूनतम राज्य" जो एक अर्ध-सामंती या आदिवासी सरकारी प्रबंधन प्रणाली के पक्ष में सामूहिक संगठन के आधार पर समाज के विचार से बचने और अस्वीकार करते हैं, जिसमें समूहों द्वारा सत्ता की जाती है। लेकिन यह क्या होगा?
  • दूसरे चरम पर, जो लोग समाज के कुल एकत्रिकरण में विश्वास करते हैं, वे अराजकता का उपयोग स्वतंत्रता, सीमा आंदोलन और आर्थिक व्यक्तिवाद को छोड़ने का अवसर के रूप में करेंगे। संपत्ति को समाप्त करने के लिए एक आदर्श राज्य सरकार, तो असीमित शक्ति, सुरक्षा और अस्तित्व के नाम पर, और क्या प्राप्त करने की कोशिश?

विधि 1

अराजकता के बारे में पूछताछ करें
एक अराजकतावादी चरण 2 वाला चित्र देखें
1
तय करें कि अराजकता, नियोजित अराजकता और नीतियां जो एक कम संरचित जीवन में वापसी की वकालत करती हैं, या एक "सरकार" सत्ता में अवरोधक और संघ संघों (आदिवासियों) के साथ पूर्ण इसका अर्थ है अध्ययन करना, अनुसंधान का आयोजन करना और अराजकता के बारे में पता करना। पहला कदम कुछ परिचयात्मक ग्रंथों को पढ़ना है सबसे महत्वपूर्ण अराजकतावादी सिद्धांतकारों और लेखकों के विचारों से परिचित हो जाओ।
  • 1 9वीं शताब्दी के अराजकतावादी लेखकों जैसे पियरे जोसेफ प्रधोहन, पीटर क्रोपकिन, डैनियल डी लियोन, मीकल बाकुनिनभगवान और राज्य), अलेक्जेंडर बर्कमन (अराकको-कम्युनिज्म के एबीसी) और बेंजामिन टकर
  • बीसवीं सदी के लेखकों को पढ़ें, जैसे एम्मा गोल्डमैन (अराजकता, नारीवाद और अन्य संतों), एरिको मालटेस्टा (अराजकता), अल्फ्रेडो बोनानो, बॉब ब्लैक, (काम का उन्मूलन), वोल्फि लैंडस्ट्रीचर (स्वायत्त स्वयं संगठन), जॉन ज़ेरज़न, मरे बुकचिन, इंग्लिश प्रकाशनों की क्रिमथइनक। पूर्व श्रमिक कलेक्टिव (सहित आपदा के लिए व्यंजनों), डैनियल गेरिन (अराजकता: सिद्धांत से कार्रवाई करने के लिए, न तो भगवान और न ही स्वामी अराजकतावादी विचारों का संकलन), रूडोल्फ रॉकर (राष्ट्रवाद और संस्कृति), कॉलिन वार्ड (अराजकता), नोम चॉम्स्की (अराजकतावाद)।
  • एक अराजकतावादी चरण 3 वाला चित्र शीर्षक
    2
    विचारों के विभिन्न स्कूलों के बारे में जानें मुक्तिवादी समाजवाद, अराजक-साम्यवाद, अराजक-व्यक्तिवाद, अराजक-पूंजीवाद, minarchismo (राज्य बिजली कम से कम), यूनियनों (यूनियनों के मजदूरों के संगठन), platformism (गैर केंद्रीकृत साम्यवाद के फार्म): सहित अराजकतावादी आंदोलनों, के दर्जनों रहे हैं बाद छोड़ दिया अराजकतावाद, पारस्परिक, indigenism (पृथ्वी के संसाधनों के रहने वाले), अराजक-नारीवाद, अराजकता और अन्य हरियाली (डाकुओं ब्याज, रॉयल्टी, स्टॉक और बांड, आदि से आय)।
  • एक अराजकतावादी चरण 4 नामक छवि
    3
    अराजकता के इतिहास पर प्रलेखित। अराजकतावादी आंदोलनों कि 1936 के स्पेनिश क्रांति, यूक्रेन में Makhnovist विद्रोह के दौरान पैदा हुए हैं पता है, 1968 में पेरिस में होने वाली घटनाओं, आज के काले ब्लॉक पर और सिएटल में विश्व व्यापार संगठन की बैठक के दौरान पैदा हुए घटनाओं।
  • एक अराजकतावादी चरण 5 वाला चित्र देखें
    4
    अराजकता के नकारात्मक अर्थों को समझें और उनका मूल्यांकन करें। देखें कि आपने अराजकता के बारे में क्या सीखा है और नकारात्मक विशेषताओं पर विचार किया है कई रूढ़िवादी हैं जो अराजकता को खराब रोशनी में डालते हैं। कई हिंसा, आगजनी और बर्बरता के साथ सहयोगी विचारों की अन्य प्रणालियों के साथ, आपको विचार करना होगा कि विचारों की एक अराजकतावादी व्यवस्था को कैसे बना और लागू करना संभव है।
  • एक अराजकतावादी चरण 6 वाला चित्र देखें
    5
    अराजकतावादी प्रतीकों और प्रतीकों को जानें सभी राजनीतिक आंदोलनों और सामाजिक संगठनों की तरह, अराजकतावादी उन प्रतीकों का उपयोग करते हैं जिसमें वे खुद को और उनके सिद्धांतों की पहचान करते हैं वे समय के साथ स्थान और परिवर्तन के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
  • "अराजकतावादी काली झंडा" यह 1880 में फैल गया। एक सौ साल बाद, इस का प्रतीक "एक" परिक्रमा। वहाँ भी दूसरों रहे हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    6
    पूंजीवाद, मार्क्सवाद, फासीवाद और अन्य राजनीतिक विचारधाराओं के अध्ययन को गहरा करो। तुम्हें तुम्हारा पता होना चाहिए "प्रतिद्वंद्वियों"। अपने दृष्टिकोण को साझा करने के लिए जिस तरह से यह वांछनीय होगा, उस पर प्रकाश डालने में सफल होने के लिए सोचा जाने वाली अन्य प्रणालियों का क्या गुण है, इसके बारे में जानें।
  • यह सरकार और सार्वजनिक व्यवस्था के नियंत्रण के विवादों का विश्लेषण करती है। कृपया ध्यान दें कि राज्यवाद विचार है कि व्यक्तियों, क्रम में ही कुशलता से समतावादी व्यवस्थित करने के लिए, वे एक केंद्रीकृत राज्य की जरूरत है, सर्वसत्तावाद के खिलाफ उन्हें रक्षा हिंसा और आपराधिक संगठनों के खिलाफ आबादी को चेतावनी, और अधिक आम तौर पर करने के लिए पर आधारित है , सही, ईमानदारी और एक मुद्रा प्रणाली, वाणिज्यिक और आर्थिक, अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय पर युद्ध, साथ ही व्यक्तिगत और समूह संघर्ष से बचने के गारंटी देता है।
  • एक अराजकतावादी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    जल्दी में मत हो आप दुनिया की दृष्टि विकसित कर रहे हैं तो अपने आप को फेंक न दें क्योंकि यह एक असामान्य विषय है या आप ऊब रहे हैं। ध्यान से प्रत्येक दार्शनिक और हर सिद्धांत पर विचार करें। क्या आपको अधिक समझदार बनाता है?
  • विधि 2

    एक अराजकतावादी की तरह रहते हैं
    एक अराजकतावादी चरण 9 नाम वाली छवि



    1
    अपने आप से शुरू करो, अपने रास्ते जी रहे हैं अपने जीवन का नियंत्रण आप जितना कर सकते हैं उतना ही बेहतर होगा। कोई भी आप पर हावी नहीं है, लेकिन आप एक समाज में रहते हैं। कोई अधिकार जब तक यह दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन करती है, या नहीं अनायास स्वीकार करते हैं कि दूसरों को एक श्रृंखला काम करते हैं, एक खेल या एक समुदाय काम करते हैं, आप को प्रभावित बस के रूप में नहीं होना चाहिए या प्रभुत्व दूसरों पर, यदि आप इसे अनुमति नहीं देते हैं, तो आप अधिक शक्ति है।
    • अपने रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें क्या आपके मित्र, परिवार, सहयोगी, सहकर्मियों के साथ समान संबंध हैं? यदि आप किसी भी सहमति के बिना उन पर किसी भी प्रकार की शक्ति का प्रयोग करते हैं, तो स्थिति का समाधान करने का एक तरीका ढूंढें। उनके साथ अपने अराजकतावादी विश्वासों पर चर्चा करें समझाओ कि आप समतावादी संबंध स्थापित करना चाहते हैं। यह सामुदायिक संघ का एक आदर्श विचार हो सकता है
  • एक अराजकतावादी चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    पदानुक्रमित अधिकारियों के साथ अपने संबंधों पर विचार करें कई अराजकतावादियों को कठोर नियमों के अधीन सरकार, धार्मिक आदेश और बड़ी कंपनियों के रूपों को स्वीकार करने में कठिनाई होती है इन संस्थाओं में से प्रत्येक के साथ अपने संबंधों को प्रतिबिंबित करें
  • क्या आपको लगता है कि राज्य शक्ति बहुत शक्तिशाली है? क्या आपको लगता है कि राज्य आपके जीवन में बहुत दखल है? अपने जीवन के जीवन में अपनी मौजूदगी को कम करने के लिए उपाय कर सकते हैं। आप दूसरे देश में जा सकते हैं जहां राज्य कम दखल है और सार्वजनिक व्यवस्था का नियंत्रण कम परेशानी है। आप संचलन से गायब हो सकते हैं और कानूनों से बच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप विरोध कर सकते हैं निम्न अनुभाग पढ़ें
  • कई अराजकवादी नास्तिक हैं क्योंकि वे ईसाईवादी पदानुक्रम के अस्तित्व को स्वीकार नहीं करते हैं। दूसरों ने विश्वास को छोड़ने का नहीं चुना, लेकिन सत्ता के इन संरचनाओं को अस्वीकार कर देते हैं, ताकि उनके धर्म का दावा करने के लिए छोटे या अलग-अलग समूह मीटिंगों को पसंद किया जा सके।
  • कुछ अराजकतावादी, विशेष रूप से कम्युनिस्ट और ट्रेड यूनियनवादियों, विभिन्न स्तरों के प्रबंधकीय ढांचे द्वारा संचालित कंपनियों में गंभीर कठिनाइयों का सामना करते हैं। यदि आप इसे स्वयं देखते हैं, अपनी नौकरी छोड़ने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें। कुछ भी सामूहिक कृषि में बदल जाते हैं।
  • एक अराजकतावादी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समानता को बढ़ावा देना, लेकिन यह ध्यान रखें कि व्यक्ति के अधीनता के बिना राज्य को यह असंभव होगा। लिंग समानता पर, यौन समानता पर, जातियों और धर्मों की समानता पर, समान अवसरों पर और काम के पारिश्रमिक में समानता पर प्रतिबिंबित करें। गैर-लगाया या स्वाभाविक समानता के यूटोपिया के माध्यम से जो एकजुटता महसूस की जाती है वह अराजकता का मूल सिद्धांत है, जो विरोधियों का मानना ​​है कि संगठित अपराध की जड़ में रहना चाहिए।
  • जिन लोगों के द्वारा गलत तरीके से व्यवहार किया जाता है, उनकी मदद करना "प्रणाली"। उन लोगों को नौकरी चुनने के लिए प्रोत्साहित करें जो उनके पेशेवर क्षेत्र का हिस्सा हैं और इसे समर्पण के साथ करने के लिए ताकि वे प्रोन्नति प्राप्त करने के लिए ज्ञान, अनुभव और कौशल विकसित कर सकें। महिलाओं को अभी भी अधिशेष नौकरियों में नियोजित किया जाता है, जिसके लिए महान कौशल की आवश्यकता नहीं है। रोजगार के क्षेत्र में समान वेतन अधिकारों को बढ़ावा देने में योगदान करें। जातीय अल्पसंख्यक अक्सर विभिन्न पूर्वाग्रहों का सामना करते हैं नस्लीय विविधता को बढ़ावा देने में मदद करता है इन अवसरों को और क्या वे समाज को पेश करें।
  • याद रखें कि समानता का राजनीतिक दृष्टिकोण लागू करने के लिए एक महान राज्य का उपयोग समाजवादी सोच और मार्क्सवाद का हिस्सा है। अराजकता का एक केंद्रीय विचार वह है जो सही है। इसलिए, एक ऐसी राज्य की स्थापना करना जो नागरिकों के राजस्व को आकर्षित करती है, इस विश्वास के खिलाफ है
  • एक अराजकतावादी चरण 12 वाला चित्र देखें
    4
    ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो समान विश्वासों को साझा करते हैं उन लोगों का एक समुदाय खोजें, जो आपके विश्वास में विश्वास करते हैं और जो एक छोटे समूह में रहते हैं, बिना योजनाओं के, मित्रों (शायद एक आम हो) से बने होते हैं। आपको अभी भी लोगों पर भरोसा करना होगा यह अनिवार्य है आप एक-दूसरे से सीख सकते हैं, एक-दूसरे को सिखाना और अपने नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं।
  • विधि 3

    संदेश फैलाएं
    एक अराजकतावादी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझाने के लिए जानें अपना दर्शन फैलाएं अपने वार्ताकारों के साथ आपके पास क्या समान है, इस पर उच्चारण डालें यदि आपका प्रश्न आपके निष्कर्षों के जवाबों को निर्देशित करने के लिए प्रबंधित करते हैं, तो आप विशेष रूप से तीक्ष्ण हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के आप इस बात से सहमत हैं कि अराजकता अराजकता या विनाश के अनुरूप नहीं है, लेकिन यह एक राजनीतिक और सामाजिक विचारधारा है जो स्व-संगठन का समर्थन करती है और लोकतंत्र में एक गैर-पदानुक्रमित राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था होती है। प्रत्यक्ष, कट्टरपंथी लोकतंत्र या व्यक्तिवाद में, आप किस प्रकार के अराजकता का उल्लेख करते हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    आरोपों का उत्तर देने के लिए तैयार यूटोपिया के आरोपों के लिए अराजकता के वास्तविक उदाहरणों के साथ जवाब दिया गया: इतिहास के दौरान अधिकांश स्वदेशी समाज अराजकतावादी थे और आज भी ऐसे कई समुदाय हैं जो बेहद अराजकतावादी मॉडल संचालित करते हैं - यहां तक ​​कि सबसे अप्रत्याशित स्थानों में भी। उदाहरण के लिए, अमिश, गैर-वैचारिक अराजकतावाद का एक बढ़िया उदाहरण है, फिर भी काम कर रहा है।
  • एक अराजकतावादी चरण 15 नाम की छवि
    3
    निषेध, प्रत्यक्ष कार्यों और जमीनी संगठनों की गतिविधियों में भाग लें I हालांकि, याद रखें कि यदि कोई आंदोलन उनसे समर्थन नहीं करता है तो विरोध कुछ भी नहीं बदलता है। इसमें सामूहिक संगठन, बैठकों और बैठकों के लंबे घंटों शामिल हैं, जिन लोगों के साथ आप संभवत: सहमत नहीं होंगे और जो आपको या तो पसंद नहीं करेंगे यह आसान नहीं है, लेकिन यदि आप वाकई अपना संदेश फैलाना चाहते हैं तो यह आवश्यक है।
  • आपको संभवत: प्रचार के लिए कई कॉल करने होंगे, यात्रियों का ध्यान रखें और लोगों के ध्यान पाने के लिए स्थानीय कार्यक्रमों पर कियोस्क माउंट करें। यदि आप वास्तव में अपने दर्शन के प्रसार में विश्वास करते हैं, तो यह सब अनिवार्य होगा
  • एक अराजकतावादी चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अराजकतावादी घटनाओं को व्यवस्थित करें उदाहरण दें अराजकतावादी समूहों के नेतृत्व में दुनिया भर में कई स्थानीय घटनाएं हैं। वे अनौपचारिक सम्मेलनों से लेकर मेल मेलों और संगीत कार्यक्रमों तक रेंज करते हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 17 नाम की छवि
    5
    संदेश प्रसारित करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का लाभ उठाएं। कुछ अराजकवादी सामाजिक नेटवर्क के उपयोग पर सहमत नहीं होते हैं, क्योंकि वे बड़े मीडिया कंपनियों का समर्थन करने के लिए उन्हें उन्मुख मानते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क की उम्र में आप आसानी से दूसरे लोगों को समान हितों के साथ मिल सकते हैं। अपने पसंदीदा प्लेटफॉर्म (फेसबुक, यूट्यूब, गूगल, ट्विटर, टम्बलर, इंस्टामा, इत्यादि) पर अन्य तरह के दिमाग वाले व्यक्तियों पर खोजें।
  • आप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से विरोध प्रदर्शन और अन्य अराजकतावादी गतिविधियों के संगठन में भी योगदान दे सकते हैं। यह आपके आंदोलन के लिए मुफ्त के लिए दृश्यता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com