भोजन के साथ वाइन को कैसे मिलाया जाए

सही वाइन पकवान की पूर्णता को बढ़ाता है यद्यपि भोजन और शराब को जोड़ने के लिए कोई मुश्किल या तेज़ नियम नहीं हैं (क्योंकि आखिरी शब्द व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर है), शराब अभिज्ञनियों और अच्छे खाद्य के प्रेमियों के अच्छे संयोजनों पर विचार करने के लिए सामान्य दिशानिर्देश हैं। इस अनुच्छेद के साथ आप सीखेंगे कि भोजन के स्वाद को कैसे पूरा किया जाए

कदम

1
होने के साथ शुरू करें खुला दिमाग. इस लेख सहित, विषय के बारे में जो कुछ भी आप पढ़ते हैं, वह केवल एक मार्गदर्शक है और नियम नहीं है। यदि आप विभिन्न संयोजनों को पसंद करते हैं, तो उन्हें आपको चखने से रोकना चाहिए। गाइडों का मुख्य उद्देश्य यह है कि आपको यह समझने की ज़रूरत है कि ये विशेषताएं क्या हैं जो आम तौर पर सर्वश्रेष्ठ और कारण से मेल खाती हैं। यह मान्यताओं को तब तक बना रहा है जब तक आप अपने अनुभव को काफी सुरक्षित रूप से भरोसा कर सकते हैं। अंत में आपको पता चलेगा कि सबसे अच्छा मेलिंग गाइड के रूप में अपने स्वयं के तालू के साथ तालमेल कैसे प्राप्त करना है।
  • एक बुनियादी दिशानिर्देश यह है कि अगर शराब की विशेषताओं को `मिलान` किया जाता है और भोजन के लिए `पूरक` होता है, या सबसे अधिक निर्धारित जायके को संतुलित करने के लिए `कंट्रास्ट` में है। उदाहरण के लिए: मसालेदार भोजन और मीठा वाइन
  • याद रखें कि कुछ मदिरा खराब हो सकता है अगर भोजन के कुछ प्रकारों के साथ मिलाया जाता है, जबकि अन्य उनमें वृद्धि करते हैं। अगर आपको लगता है कि एक शराब है जो आप हमेशा से प्यार करते हैं तो आप अचानक कम पसंद करते हैं, यह समझने की कोशिश करें कि पकवान क्या जुड़ा हुआ है और इसे छोड़ने से पहले अकेले पीने की कोशिश करें।
  • संयोजन में प्रवेश करने से पहले शराब का स्वाद लेना सीखें लेख पढ़ें: कैसे शराब स्वाद के लिए अधिक जानने के लिए
  • 2
    शराब और भोजन के बीच एक निश्चित संबंध स्थापित करने पर महत्वपूर्ण पहलुओं को जानें। शराब के विभिन्न घटकों (फल, एसिड, शराबी, मिठाई और तनेनिक) और भोजन (सामग्री, खाना पकाने तकनीक और अंतिम स्वाद) के बीच संतुलन खोजने के लिए निर्णायक है। यह सरल स्वाद से कहीं ज्यादा जटिल है वाइन और प्लेट दोनों की स्थिरता, वजन, संरचना और गुलद भी विचार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक नाजुक भोजन को समान रूप से नाजुक वाइन की जरूरत है, जबकि अमीर व्यंजनों को पूर्ण स्वाद के साथ मजबूत मदिरा की आवश्यकता होती है।
  • भोजन की पाककला तकनीक शराब की पसंद पर काफी महत्व देती है। पकवान की प्रकृति बहुत भिन्न होती है अगर इसे भुना हुआ, पके हुए, उबले हुए, मसालेदार, उबला हुआ, अनुभवी, सॉस में पकाया जाता है या संभव के रूप में प्राकृतिक रूप में छोड़ दिया गया है। यही कारण है कि सामान्यीकरण बहुत सरल हैं: मुख्य व्यंजन पर ध्यान दिए बिना, एक डिश के स्वाद, बनावट, वजन और संरचना को अलग से ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • हालांकि पसंद को आकर्षित किया जाता है, याद रखें कि विपरीत भी करते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन और शराब एक-दूसरे के पूरक हैं ताकि आपका ध्यान उनकी सार को खोए बिना एक दूसरे से हो जाए।
  • भोजन का स्वाद सरल बनाएं अगर यह बहुत जटिल है, तो इसे शराब के साथ गठजोड़ करना मुश्किल होगा क्योंकि यह हमेशा प्रमुख होगा यदि आपने बहुत ही अमीर या पूर्ण शरीर का डिब्बा तैयार किया है, तो अपनी शराब अधिक महंगी नहीं करें और एक सस्ता चुनिए, जिससे भाग्य को बर्बाद करने से बचें, अगर बाँधना भयानक है।
  • 3
    शराब और भोजन के संयुक्त स्वाद को पहचानें सामान्य नियमों से परे जाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि शराब और भोजन को एक साथ कैसे स्वाद लेना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • शराब की घूंट ले लो और इसे अपने मुँह में ले जाएँ।
  • अपने आप से पूछें कि स्वाद और गंध क्या हैं फल, जामुन या लकड़ी के अरोमा खोजें
  • यह मूल्यांकन करें कि क्या यह एक हल्का या पूर्ण शरीर शराब है
  • मिठास या अम्लता पर विचार करें
  • अपना मूल्यांकन करें और भोजन में समान विशेषताओं की तलाश करें, जैसे मिठास, स्वाद, स्थिरता, आदि।
  • पकवान की कोशिश करो एक छोटे काटने, चबाओ और निगल लें जैसे आपने शराब के साथ किया था, उसके स्वाद और बाद के समय को समझने की कोशिश करो यदि यह एक सुखद अनुभव है, तो आपने एक अच्छा विकल्प बना लिया है - अगर ऐसा नहीं है, तो संयोजन सबसे अच्छा नहीं है और वैकल्पिक रूप से तलाश करना अधिक उपयुक्त है।
  • 4
    स्वाद को पहचानें 4-5 जायके हैं जो मानव तालू पहचानता है: नमकीन, कड़वा, खट्टा, मीठा और उमामी। आप इन जायके को एक साथ जोड़ सकते हैं जैसे एक कलाकार पैलेट पर रंगों का मिश्रण करता है:
  • नमक: यह पहचान करने के लिए सरल है और लगातार है यह मिठास को बाहर लाने में सक्षम है, टैनिक नोट छुपाता है और कड़वाहट बढ़ता है। मीठा वाइन या बहुत फल लाल नमकीन खाद्य पदार्थ के साथ अच्छी तरह से गठबंधन।
  • अम्ल: बहुत अम्लीय व्यंजन वाइन के साथ अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, क्योंकि वे अपने स्वाद को रद्द करते हैं। इस कारण से, जब आप वाइन को गठबंधन करना है, तो कम से कम सिरका और वाइनिग्रीेट मसालों को कम करें यह एक स्वाद है जो तालु पर लंबे समय तक बोलता है और टिनिन और कड़वाहट को छुपाता है, जिससे शराब हमेशा मीठा लगता है। एक एसिड वाइन को थोड़ा अम्लीय डिश के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि इसके स्वाद को सपाट न हो सके। उदाहरण के लिए, आप अपनी ताकत को कम करने के लिए कुछ शर्करा को शराब की पतंग में जोड़ सकते हैं
  • Amaro: रेडिक्चियो, जैतून, रॉकेट, आदि वे सभी कड़वा स्वाद हैं यह एक स्वाद है जो अन्य सभी लोगों के लिए जीवित है और वाइन की अम्लता को कवर करने के लिए, tannic नोटों को छिपाने के लिए और मिठास को ऊंचा करने के लिए प्रबंधन करता है। युवा लाल मदिरा हरी सब्जियां, जड़ी-बूटियों और जैतून के साथ अच्छी तरह से चलते हैं।
  • डोल्से: कई लोगों के लिए पहचानने के लिए एक और सरल स्वाद, हालांकि यह पहचानने की क्षमता वर्षों में खो गई है। यह एक स्वाद है जो जल्दी से गायब हो जाता है और शराब की कड़वाहट और अम्लता को कम करता है। ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ मिठाई वाइन को संयोजित करने का प्रयास करें, अन्यथा अत्यधिक मिठास शराब के अन्य सभी नोटों को रद्द कर देगा। यदि आपके पास डेल है चॉकलेट टोके या मस्कात्तो के साथ स्वाद लें
  • umami: यह एक सुगंधित स्वाद है, जो शोरबा में और सूती, मिसो, कन्स्मेमे, भुना हुआ मांस, मशरूम आदि जैसे मिट्टी के भोजन में चखा है। उमामी टैनिक स्वाद को कम करती है और मिठास और स्वाद को बढ़ाता है, और इसलिए टैनिन युक्त वाइन इसके साथ अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं।
  • 5
    भोजन और शराब के संयोजन शुरू करें आप सामान्य विचार कर सकते हैं और शराब की दुकान में आप सलाह प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, सामान्यीकरण बहुत व्यापक हैं और जरूरी नहीं कि जिस तरह से एक पकवान पकाया गया था या उसमें किस तरह से किया गया था, जैसे कि मसाले या क्रीम पर आधारित सॉस. इसलिए, सामान्य दिशानिर्देशों के अलावा, आपके तालु पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है और नए संयोजनों का पता लगाने के लिए जारी रहना है (इन सामान्यीकरणों के लिए महत्वपूर्ण दृष्टिकोण कैसे विकसित करना सीखने के लिए पढ़ें):
  • बीफ़ और मेमने: इन मांस के लिए एक लाल चुनें आम तौर पर एक पूर्ण शरीर वाली शराब के रूप में शिराज या एक cabernet ठीक है बारबेरा, सांगियोवेज़, कैबरनेट सॉविनन, मेरलोट, सिराह, पिनॉट नोयर और प्राइमिटिवो भी बहुत उपयुक्त हैं।
  • हालांकि, अगर आप खुद को शताब्दी का स्वाद लेते हैं, तो एक अच्छा सफेद सॉविनन एक अच्छा विकल्प है।
  • चिकन: आमतौर पर आप एक सफेद चुनें यदि मांस होता है पकाया ग्रील्ड या भुना हुआ, एक चार्डनने की कोशिश करो यदि यह एक अमीर सॉस के साथ तैयार किया गया है, तो यह बेहतर है कि शिराज या एक मध्यम आकार वाला कैबनेट सैविनन।
  • मछली और समुद्री भोजन: एक सफेद चुनें आप चार्डनने, रीस्लिंग, पिनॉट ग्रिगियो, सॉविनन ब्लैंक और सुगन्धित Traminer का मूल्यांकन कर सकते हैं। फर्ड और ग्रील्ड मांस वाली मछली, चार्डनने या वृद्ध सैमिलोन के साथ सबसे अच्छा होती है, जबकि एक स्टू पिनोट नोयर के साथ उत्कृष्ट होती है। नरम मछली के लिए, सूखी रिस्लिंग या चार्डनने चुनें।
  • मसाले: एक रिस्लींग और एक मिठाई Traminer का मूल्यांकन। इन मदिरा की मिठास मसालेदार स्वादों का मजबूत स्वाद बहुत अच्छी तरह से कम करती है। चर्दनने को मसालेदार व्यंजनों से जोड़ने से बचें, क्योंकि यह कड़वा aftertaste ले जाएगा।
  • खेल: संग्योवेज़ या शिराज की तरह एक अच्छा मसालेदार लाल रंग के साथ उत्कृष्ट है हिरण, बाइसन या कंगारू
  • टमाटर आधारित व्यंजन (एसिड): पिज्जा या पास्ता जैसे व्यंजनों के साथ एक बारबेरा, एक सांगीज़ और एक प्राइमिटिवो परोसें टमाटर सॉस के साथ स्पेगेटी.
  • बतख, बटेर: पिंट नीरो या शिराज
  • पनीर: पूर्ण शराब वाली मदिरा कड़ी पनीर के साथ अच्छी तरह से चले जाते हैं, उदाहरण के लिए शीधर के साथ शेडर शीतल चीज शुष्क रीस्लिंग, मार्सने या विनोयी के लिए आदर्श साझेदार हैं। मीठे वाइन शानदार हैं गॉर्गोंज़ोला
  • खाने के बाद मिठाईमीठे वाइन एक उत्कृष्ट पसंद हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि मिठाई शराब के रूप में मीठा नहीं है।



  • 6
    जोड़ों के अपने ज्ञान के आधार पर, आप जायके की बारीकियों को समझ सकते हैं। मुख्य विशेषताओं के लिए एक ठोस आधार के साथ शुरू करें यह कहना आसान है कि मुर्गे के साथ चला जाता है सफेद और लाल रंग में बीफ़, लेकिन कौन सा शराब ठीक है? और सटीक विकल्प क्या है? संयोजन डिश तैयार करने की तकनीक पर बहुत अधिक निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यह दावा करना इतना सरल नहीं है कि सफेद मुर्गी के साथ जुड़ा हुआ है यदि चिकन उबला हुआ है, तो बहुत नाजुक और सरल है, आप इसे एक युवा सेमिलॉन के साथ प्रदान कर सकते हैं। यदि आप इसे भुना हुआ पकाना, तो एक अधिक स्वादिष्ट और गहन पकवान, एक वृद्ध Semillon चुनने के लिए बेहतर है बार्बेक्यु चिकन, उसके धुएँ के रंग का स्वाद के साथ, एक चर्दोनये की तरह लकड़ी के बैरल में वृद्ध शराब के साथ अपने स्वाद को बढ़ाता है। यदि बदले में चिकन का अनुभव होता है क्रीम सॉस, पिंट नूर की तरह हल्का शराब चुनने के लिए बेहतर है। यदि लाल रेड में चिकन का इस्तेमाल किया गया है, तो यह उसी वाइन के साथ मेज पर सेवा करने के लिए तार्किक है।
  • प्रत्येक शराब के विभिन्न प्रकारों को जानें और उन्हें पकवान की सामग्री के साथ संयोजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, शराब चुनने पर फल तत्वों और वुडटी टन को काफी महत्व दिया जाना चाहिए। यदि आप आड़ू, नारियल, उष्णकटिबंधीय फल, स्मोक्ड और जड़ी बूटियों का सुगंध देख सकते हैं ... तो उन्हें बर्तन में भी ढूंढने का प्रयास करें।
  • शराब के वजन पर विचार करें रोशनी, मध्यम और पूर्ण शरीर पहली नज़र में कथित flavors की गहराई को देखें। जब आप शराब के वजन को समझने की कोशिश करते हैं, तो आप वाइन शॉप सहायक से पूछ सकते हैं या रंग की जांच कर सकते हैं। Pinot Noir को छोड़कर, गहरा रंग और अधिक वजन।
  • गंध की भावना का उपयोग करें स्वाद और गंध बारीकी से संबंधित हैं और आप अपनी नाक पर भरोसा कर सकते हैं, जब तक यह बंद नहीं हो। शराब फूलों, सुगंधित, खनिज, फल (सबसे आम आड़ू, तरबूज और अंजीर के aromas हैं) हो सकता है, मक्खन, अखरोट, मिट्टी, मशरूम या truffles, मांस और भी खलिहान की एक सुगंध हो सकता है। अगर यह खराब बदबू आती है, तो इसे से बचें एक वृद्ध शराब जला या यहां तक ​​कि ईंधन टन भी हो सकता है।
  • 7
    शराब रसोईघर के क्षेत्र के अनुसार मैच के लिए मुद्रा। उदाहरण के लिए, ग्रील्ड प्रवेनकेल भेड़ के बच्चे को लहसुन और रोसमेरी के साथ एक लाल बैंडोल या चाटेअऔयुफ-डु-पेप के साथ पूरी तरह मेल खाता है। यह भी याद रखें कि एक ही प्रकार की बेल उस क्षेत्र के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है जहां यह बड़ा हो। उदाहरण के लिए, अमेरिका में उगने वाले व्हाईट सॉविनन न्यूज़ीलैंड में उत्पादित एक से अधिक घास हो जाता है। सीखने का एकमात्र तरीका स्वाद और वाइन की तुलना करना है, हमेशा सही पकवान के साथ उन्हें संयोजित करने का प्रयास करना।
  • 8
    भोजन की योजना बनाएं और सही शराब डिनर का आयोजन करते समय, अधिकांश लोग पहले भोजन के बारे में सोचते हैं और फिर सही शराब को जोड़ने की कोशिश करते हैं। हालांकि आप उल्टा सोचने की कोशिश कर सकते हैं और आपके द्वारा चुने गए शराब के आसपास रात्रिभोज का आयोजन कर सकते हैं। दोनों वैध दृष्टिकोण हैं, लेकिन स्वाद के अन्वेषण पर एक अलग प्रभाव पड़ेगा। शराब के बारे में सोचने से पहले परिप्रेक्ष्य को बदलता है जिसके साथ हम रात के खाने के लिए जाते हैं और एक नवीनता हो सकती है
  • टिप्स

    • कोशिश मत करो और नए मदिरा स्वाद के लिए मत डरो। हालांकि नियम "सफेद मांस और लाल मांस के साथ लाल शराब के साथ सफेद शराब" यह एक बुनियादी शुरुआती बिंदु है
    • यदि आप शराब के साथ खाना बनाते हैं, तो उसे उसी शराब के साथ मेज पर ले आओ। केवल, खाना पकाने के लिए कम गुणवत्ता वाले वाइन का उपयोग न करें।
    • स्वाद के अनुसार मदिरा का वर्गीकरण:
    • नमकीन: नमक शराब में नहीं है, मज़ेनिला की तरह शुष्क शेरी के अलावा
    • एसिड: रिस्लिंग, सेमिलोन युवा और सॉविनन बियांको, सांइवॉज़, मोंटेपुल्शियन।
    • कड़वा: युवा लाल मदिरा
    • मिठाई: मिठाई वाइन, एक प्रकार का मसाले, स्पैटलिस लेक्सिया, आदि।
    • उमामी: चार्डननेय, कैबरनेट, कैबरनेट सॉविनिन।
    • क्यों नहीं कुछ शराब और भोजन उत्साही के साथ अपने पसंदीदा शराब और भोजन के संयोजन स्वाद? दोस्तों के एक समूह के साथ इस अनुभव को रहने से सब कुछ बहुत मज़ा आता है!
    • शराब / खाद्य संयोजन खोजने के लिए कुछ शोध करें। याद रखें, हालांकि, यह अक्सर "मैकेनिकल" युग्मन कार्यक्रम है और यह सुझाव मानव स्वाद के फैसले में प्रस्तुत किया जाना चाहिए!

    चेतावनी

    • यह नहीं कहा जा सकता है कि सिर्फ इसलिए कि दो अलग-अलग मदिरा एक ही दाख की बारी से आते हैं, तो वे एक ही भोजन के साथ अच्छी तरह से चले जाते हैं। उत्पादन तकनीक, बुढ़ापे, उम्र बढ़ने की तकनीक और कई अन्य कारकों का भोजन के साथ शराब की संगतता पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त शराब और चश्मा
    • खाद्य (सामग्री और व्यंजनों)
    • सेवा के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com