कैसे रसोई में मसाले का उपयोग करें

मसालों को दुनियाभर में सदियों के लिए इस्तेमाल किया गया है रोमनों द्वारा पश्चिमी व्यंजनों की शुरुआत पूर्व में अपने व्यापार मार्गों के लिए हुई थी, मसाले फैशन से बाहर निकल गए और मध्य युग के दौरान, विशेष रूप से खाना पकाने के लिए उपयोग करने के लिए वापस आ गए। एक्सचेंजों, व्यापार और लड़ाइयों के माध्यम से इतिहास के पाठ्यक्रम को बदलने के अलावा, मसालों ने हमें हमारे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में हमेशा मदद की है।

मसाला स्वादिष्ट बनाने के लिए नहीं हैं, वे कुछ सामग्रियों के लिए रूढ़िवादी या स्वाद बढ़ाने वाले भी हैं। मसालों के उपयोग के बिना, कई व्यंजन जो हम जानते हैं वह पूरी तरह से अलग होगा: कस्टर्ड में जायफल, पेल्ला में भगवा या ज़ाटार में स्कॉटेनो इन व्यंजनों को अद्वितीय बनाती हैं।

कदम

कुकरी चरण 1 में मसाले का उपयोग करें
1
मसालों और जड़ी-बूटियों के बीच अंतर को समझें एक मसाला आमतौर पर बीज या फली (जीरा, इलायची), फूल या फूल, स्टिग्मा (केसर), कलियों (लौंग), सुगंधित जामुन (peppercorns), फल (लाल शिमला मिर्च), जड़ों (अदरक) के रूप में परिभाषित किया गया है , उपजी और छाल (दालचीनी) और पौधों के अन्य भागों। एक जड़ी बूटी इसके बजाय यह सुगंधित पत्तियों को संदर्भित करता है या कभी-कभी युवा पौधे (अजमोद, रोसमेरी, तुलसी आदि ...) के हरे रंग की पत्तियों के लिए।
  • कुछ पौधे दोनों जड़ी बूटियों और मसालों हैं धनिया उदाहरण के लिए यह घास है, लेकिन फूल, उपजी, बीज और जड़ मसाले हैं।
  • कुकरी चरण 2 में मसाले का उपयोग करें
    2
    मसाले के अलग-अलग जायके और गुणों का अन्वेषण करें, और सोचें कि आप उन्हें कैसे संयोजित कर सकते हैं और उन्हें अपने पदार्थों को स्वादिष्ट बनाने के लिए अन्य अवयवों के साथ मिश्रण कर सकते हैं। मसालों की अलग-अलग विशेषताएं हैं (निम्न उदाहरण देखें):
  • कुछ हैं "पृथ्वी का", जीरा की तरह या हल्दी.
  • कुछ अदरक, हल्दी, मिर्च का काली मिर्च, वसाबी, सरसों, काली मिर्च, या सिचुआन काली मिर्च की तरह मसालेदार हैं वे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं और गर्मी के उत्तेजना का कारण
  • कुछ मिठाई या फूलों की तरह वेनिला, स्टार ऐनीज़, गुलाब की पंखुड़ी आदि
  • अन्य रंग, जैसे कि भगवा
  • कड़वाहट, अम्लता, और अन्य जटिल और सुगंधित जायके बनाने की असाधारण क्षमता जैसे मसाले के कई अन्य लक्षण हैं।
  • कुकरी चरण 3 में मसालों का उपयोग करें
    3
    मसालों को अन्य अवयवों के साथ मिलाकर किस स्वाद के बारे में सोचें उदाहरण के लिए मिठाई का मसाला मिठाई खाद्य पदार्थों के साथ अच्छी तरह से संयोजित होता है: जायफल, दालचीनी, इलायची, जमैका मिर्च केक, बिस्कुट, बादाम का फल आदि आम तौर पर, हम इन मसालों को मिठाई के रूप में वर्गीकृत करते हैं, लेकिन स्वाद और फैशन बदलते हैं और मिठाई आजकल एसिड के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। कुछ उदाहरण स्टॉज, ब्रेज़्ड, भुना हुआ सब्जियां विशेष रूप से मीठे आलू, करी: इन व्यंजनों में आप बिना शक्कर के मीठे मसालों का उपयोग कर सकते हैं।
  • तैयार मसाले के आधुनिक संयोजन का लाभ यह है कि यह सुविधाजनक है, लेकिन नुकसान यह है कि यदि आपके पास पर्याप्त अनुभव नहीं है तो उन्हें खुराक करना मुश्किल है। यदि आपने शुरुआत से मसाले का मिश्रण नहीं बनाया है या यदि आप स्वादों को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपके स्वादों के अनुसार जायके को समायोजित करने में सक्षम होने के लिए थोड़ा जटिल होगा। एक अन्य लाभ यह है कि कभी-कभी भोजन की योजना बनाई जाती है और ऐसा हो सकता है कि कुछ तत्व अच्छा नहीं होते हैं या बस नुस्खा में इसका स्वाद नहीं होना चाहिए। मसाले के साथ एक उच्च संभावना है: डिश "खराब" उत्कृष्ट और स्वादिष्ट बनें!
  • कुकरी चरण 4 में मसाला का उपयोग करें
    4
    प्रसंस्करण के बाद मसाले का स्वाद कितना और कैसे बदल सकता है उदाहरण के लिए, लहसुन, अगर धीरे-धीरे छील से भुनाया जाता है, तो इसका मीठा और हल्का स्वाद है, लेकिन अगर कच्ची से कटा हुआ कटा हुआ तो काफी मजबूत और मसालेदार होता है। यदि हां "डुबकी" सूप्स में और स्टॉज में इसकी एक अमीर स्वाद है, लेकिन अगर यह जलता है तो यह खट्टा हो जाता है।
  • उपयोग करने से पहले कुछ मसालों को जमीन की ज़रूरत होती है, दूसरों को थोड़ा पीटा जाता है, अन्य अगर कटे हुए होते हैं यह मसाला से मसाले में बदलता रहता है, और कुछ अगर आप अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं तो अच्छा स्वाद नहीं लेते हैं सबसे सूखे मसाले उत्कृष्ट होते हैं अगर पाउडर में जमीन होती है।
  • जबकि अन्य सूखने पर बेहतर या अलग स्वाद लेते हैं, जैसे वेनिला, लौंग, पपरीका आदि
  • यह जानने के लिए कि मसाले कैसे मसाले का इलाज करते हैं या गठबंधन करते हैं, कुछ व्यंजनों में सामग्रियों को प्रतिस्थापित करना आसान होता है या मसाले आपके व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार घोला जा सकता है।
  • कुकरी चरण 5 में मसाले का उपयोग करें
    5
    यदि संभव हो तो, पूरे मसाले खरीदने की सलाह दी जाती है। कभी-कभी वे बहुत अधिक खर्च करते हैं - जैसे वेनिला सेम, उदाहरण के लिए वहीं दूसरी ओर, हालांकि, कीमतों में अंतर सीमांत (दालचीनी लाठी, सौंफ़ बीज, जीरा, लौंग, चक्र फूल या धनिया बीज) है, और पकवान की गुणवत्ता काफी बेहतर हो जाएगा। सेवारत से पहले पूरी मसाले डिश से भी हटाया जा सकता है
  • पूर्व जमीन के मसाले हवा और उनके आवश्यक तेलों के संपर्क में होते हैं और जायके आसानी से भंग होते हैं। या, यदि पैकेज लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रहता है, तो मसाले क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। इसका मतलब यह है कि मसाले अक्सर बासी होते हैं, भले ही नया हो। पालन ​​करने का नियम यह है कि यदि मसाले में मामूली और ताजा गंध नहीं है तो यह दिनांक या अन्यथा खराब हो जाता है। अपने खुद के मसाले पीस भी एक अच्छा और खुश अनुभव है।
  • पूरे मसाले कम तापमान पर पकाये हुए व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से संयोजित होते हैं (कुछ मसाले कड़वे बन जाते हैं यदि लंबे समय तक पकाया जाता है) खाना पकाने के किसी भी समय व्यंजनों में मसालों को जोड़ना आसान है।
  • कुकरी चरण 6 में मसाले का उपयोग करें
    6
    मसालों को टोस्ट करने के लिए जानें इस प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है "शुष्क फ्राइंग" और मसालों के aromas और जायके रिलीज, व्यंजन स्वादिष्ट बनाने
  • यह विधि सरल है लेकिन उन कौशलों की आवश्यकता होती है जिन्हें आपको सीखना होगा। कम गर्मी के ऊपर एक पैन गरम करें और मसाले जोड़ें, मिक्स को सुगंधित और सुगन्धित बनें। पास्ता में कई ताजा मसालों नम (अच्छे से तेल, मक्खन या घी) से पकाया जाता है, जबकि सूखे मसालों के लिए भुना हुआ बेहतर होता है। बिल्कुल जल से बचें या स्वाद अप्रिय हो जाएगा। स्टोव को बंद कर दें जब आप अपनी खुशबू महसूस करते हैं, तो उन्हें समझने के लिए पर्याप्त नहीं है कि क्या वे तैयार हैं या नहीं।
  • कुकरी चरण 7 में मसाले का उपयोग करें



    7
    यदि आप अपने मसालों को पीसना पसंद करते हैं तो मोर्टार और मूसल खरीद लें। ये उपकरण डिपार्टमेंट स्टोर्स या सुपरमार्केट की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय खाद्य भंडार में सस्ता हैं। (, एक कप से एक 2-3 कप की क्षमता से काम करना चाहिए है, लेकिन यह भी एक है, तो यह इस तरह लौंग के रूप में छोटी मात्रा में है) मसाले की मात्रा पीसने के लिए चाहते हैं पकड़ करने के लिए पर्याप्त एक बड़े मोर्टार का चयन करें।
  • एक और व्यावहारिक उपकरण मसाले या कॉफी के लिए बिजली की चक्की है (लेकिन केवल मसालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है) आप चॉकलेट या जायफल के लिए एक चक्की की भी कोशिश कर सकते हैं
  • कुकरी चरण 8 में मसाले का उपयोग करें
    8
    व्यंजनों में मसालों को संयोजित करने के लिए जानें। अक्सर मसालों को एक साथ समूहित किया जाता है और एक "मसाला माँ" यह मुख्य स्वाद (धनिया, सौंफ़, पपरीका ...) का गठन करता है। अंतिम मसाले को पतला और दूसरे मसाले के साथ संशोधित किया जाता है ताकि अंतिम सुगंधित, तीव्र और सुखद बना सके। इंटरनेट और cookbooks पर विभिन्न मसालों के संयोजन के लिए कई व्यंजन हैं। उन्हें पाउडर में तैयार करने के बजाय घर पर उन्हें करने की सलाह दी जाती है, ताकि विभिन्न अरोमों को पहचानना सीखें और उन्हें विभिन्न व्यंजन तैयार करने में कैसे जोड़ा जाए। मसाला मिश्रण के कुछ सामान्य उदाहरण हैं:
  • करी पाउडर धनिया, हल्दी, जीरा, आदि सहित मसाले के विशिष्ट संयोजन है, लेकिन वहाँ कई किस्में हैं: कुछ क्लासिक हैं, कुछ अतिरिक्त या अदरक, हींग की चूक के साथ क्षेत्रीय या विशेष व्यंजनों कर रहे हैं, जायफल, सरसों, गैंगल जड़ आदि।
  • रास एल हनॉउट यह उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में इस्तेमाल किया जाने वाला एक और प्रसिद्ध मसाला मिश्रण है।
  • "चार मसाले" फ्रांस में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मसाले का एक मिश्रण है और आमतौर पर लौंग, मिट्टी का काली मिर्च (सफेद, काला या दोनों) से बना है, अदरक और जायफल इस क्षेत्र के आधार पर कई भिन्नताएं हैं
  • कूचरी चरण 9 में मसालों का उपयोग करें
    9
    मसालों को एक शांत और सूखी जगह में रखें। मसाला वायुरोधी कंटेनर में संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन खरीदारी के 6 महीनों के बाद उन्हें बेहतर उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि वे बहुत जल्दी बासी हो जाते हैं। ताजगी का पता लगाने के लिए Annusale: यदि वे गंधहीन हैं या एक धूल भरी या बासी गंध है आप उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • ताजा मसाले, या ताजा कटा हुआ ताजा मसालों के मिश्रण का pulps, लंबी अवधि के भंडारण के लिए जमे हुए किया जा सकता है, और यह एक भली भांति बंद बंद करने के साथ एक कंटेनर में उन्हें रखने के लिए बेहतर है (बेहतर मसालों के साथ कंटेनर एक और कंटेनर के अंदर संरक्षित किया गया है) अन्य खाद्य पदार्थों के दूषित होने से सार को रोकने के लिए
  • कूचरी चरण 10 में मसालों का उपयोग करें
    10
    मसाले के साथ और खाना पकाना शुरू करें अब जब आपको मसालों को जानने का मौका मिला है, उन्हें पता है कि उन्हें कैसे स्टोर करना है और उन्हें कहां खोजें, आप उन्हें रसोई में इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं! मसाले के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • व्यंजन सुगंधित मसाले: कद्दू और धनिया, धनिया की चटनी, केक जीरा, फूलगोभी टमाटर की चटनी और जीरा, बेर और जुनिपर बेरीज, केसर आलू, भुना हुआ आलू तिल और जीरा के साथ साथ खरगोश के साथ साथ phyllo आटा .. ।
  • मसाले के साथ तीव्र व्यंजन: जमैका का काली मिर्च के साथ सेब स्ट्रडेल, जमैका का काली मिर्च के साथ मसाला जमैका, मेथी के साथ मशरूम, गैलेंगल और टकसाल के साथ राइट, जायफल के साथ बेकैमल सॉस, स्कोटानो के साथ ज़ाटार, पपरिका के साथ बादाम का सेवन ...
  • मसालों के साथ मसालेदार व्यंजन: कायेने का काली मिर्च, मसालेदार हरी मिर्च के साथ क्वेशर, सरसों के बीज के साथ तला हुआ आलू, ताजा ग्राउंड का काली मिर्च, सिचुआन काली मिर्च के साथ पाँच मसाले, वसाबी के साथ मसला हुआ आलू ...
  • मीठे मसालों के व्यंजन: तली हुई इलायची कुकीज़, दालचीनी रोल, दालचीनी टोस्ट, दालचीनी गर्म चॉकलेट, क्रिस्टलीकृत अदरक, आर्मेनिया केक के साथ जायफल, स्टार चॉकलेट के साथ हॉट चॉकलेट, वेनिला सेम के साथ आइसक्रीम, वेनिला कस्टर्ड...
  • मिश्रित मसालों के साथ व्यंजन: टमाटर सॉस चेरमुला, करी मछली, चॉकलेट करी, करी पागल, पांच चीनी मसाले पाउडर, रस एल हनूट मसाला मिक्स, पंचा पॉरा, ज़ाटार, चिकन टिक्का मसाला, मसाला मिश्रण, कॉफी, मसालेदार सॉस के लिए मसालेदार मिश्रण ...
  • कूचरी चरण 11 में मसाले का उपयोग करें
    11
    नए मसालों का अन्वेषण और खोजना जारी रखें भले ही यह बेहतर हो कि आप व्यंजनों का पालन करते रहें, जब तक आप मसाले के उपयोग के बारे में पूरी तरह से यकीन न करें, जब आप समझ जाएंगे कि उन्हें अलग-अलग पदार्थों के साथ कैसे गठबंधन करना है, तो प्रयोग करना शुरू करें। इंटरनेट पर कई मसालों और उनका उपयोग करने के लिए समर्पित साइटें हैं। आपको अंतरराष्ट्रीय मसाले की एक विस्तृत चयन भी मिल जाएंगे जो कोशिश करने के लिए तैयार हैं!
  • टिप्स

    • उनको सेवारत करने से पहले व्यंजनों से पूरी मसाले को दूर करना आसान है। अगर नुस्खा उन्हें छोड़ने के लिए नहीं कहता, तो हमेशा उन्हें हटा दें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे चबाना मुश्किल हो सकते हैं और जो व्यक्ति खाती है, उनका निश्चित रूप से अच्छा अनुभव नहीं होगा!
    • मसालेदार फल में शामिल हैं: पपरिका, मिर्च का काली मिर्च, लाल मिर्च, तारा का तार। सूखे peels अक्सर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (नींबू छील, टमाटर या पाउडर में शलजम ...)
    • यदि आप किसी अन्य घटक के बिना एक जड़ी बूटी या मसाला स्वाद लेते हैं, तो आप मसाला के कई गुण खो देंगे। इसके बजाय, आधे में एक दलदल को तोड़ो, चिपचिपा हिस्से में मसाले / जड़ी बूटी डालकर इसे खाएं यह आपको स्वाद का एक बेहतर विचार देगा, मसाले के पकवान में खाना पकाएगा।
    • मसालों की जड़ों और छाल में शामिल हैं: गैलेगल, हल्दी, अदरक, दालचीनी और वसाबी।
    • स्पाइस जामुन में शामिल हैं: स्कॉटेनो, एयुयुआन मिर्च, जैमिका मिर्च, काली मिर्च और जुनिपर बेरी।
    • यदि आप मसालों पर जानकारी चाहते हैं, आमतौर पर पुस्तकों में श्रेणी के अंतर्गत है "जड़ी बूटियों और मसालों"।
    • मसाला के बीज में शामिल हैं: ऐनिज, इलायची, धनिया, गदा, मेथी, जीरा, कैरवे और जायफल।

    चेतावनी

    • बहुत मसाले का प्रयोग न करें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मसाले
    • पीसने, नाखून, टोस्टिंग मसालों के लिए उपकरण
    • मसालों को संरक्षित करने के लिए कंटेनर्स और स्थान
    • मसालों की पैकेजिंग की तारीख लिखने के लिए लेबल
    • सामग्री और व्यंजनों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com