कैसे तेजी से चलाने के लिए

रनिंग एक ऐसी गतिविधि है जो हर कोई कर सकता है, लेकिन असली चुनौती तेजी से चलाना है! प्रशिक्षण, लक्ष्य, अनुशासन और दृढ़ संकल्प आवश्यक हैं यदि आप अगले चरण के लिए तैयार हैं, तो पढ़ें!

कदम

भाग 1

शुरू करने के लिए
1
अपनी वर्तमान गति निर्धारित करें तेज़ होने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका प्रारंभिक स्तर क्या है, ताकि आप प्रगति की निगरानी कर सकें। स्टॉपवॉच का उपयोग करें और जांच करें कि आप 1600 मीटर तक कितने समय तक चलते हैं। एक बार जब आप सही समय जानते हैं, 8 या 16 मिनट कोई फर्क नहीं पड़ता, तो आप खुद को सुधारने के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं!
  • यह वह चरण है जिसमें एथलेटिक ट्रैक उपयोगी होता है, क्योंकि यह 400 मीटर का उपाय करता है, और यदि आप 1600 मीटर के लिए चलाना चाहते हैं तो आपको 4 पूर्ण गोद लगाना होगा।
  • यदि आप किसी ट्रैक का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो अपने समय का पता लगाने में सक्षम होने के लिए ट्रैफ़िक के बिना सपाट सड़क पर दूरी को मापें।
  • आपको एक मिनट में ले जाने वाले चरणों की संख्या की गणना करने का भी प्रयास करना चाहिए। स्टॉपवॉच पर एक मिनट सेट करें और हर बार जब आपका दाहिना पैर जमीन को छूता है, तो गिनें। जो भी परिणाम है, आप गति को बढ़ाकर इसे दोहरा कर सकते हैं।
  • 2
    एक अच्छी जगह खोजें अपने शहर के एथलेटिक्स ट्रैक पर जाएं या 400 मीटर लंबे फ्लैट क्षेत्र में, जहां आप चला सकते हैं यह शुरुआती शुरुआती लोगों के लिए आदर्श जगह है, जो तेजी से बनना चाहते हैं, क्योंकि इसमें एक मानक लंबाई है जिस पर प्रगति को मापा जा सकता है। इसके अलावा कोई ट्रैफ़िक नहीं है और यह फ्लैट है।
  • कुछ स्कूल सार्वजनिक रूप से अपने एथलेटिक पटरियों को खोलते हैं, अगर आपके पास अभ्यास करने के लिए कोई दूसरा स्थान नहीं है तो यह एक बहुत सुविधाजनक समाधान है।
  • यदि आप किसी ट्रैक का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप जिम ट्रेडमिल या छोटे यातायात वाले किसी भी सपाट सड़क पर सुधार कर सकते हैं।
  • कई घटता या गैर-वर्दी के साथ सड़कों से बचें, उनका आकार रन को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, घुमावदार सड़कों पर, किनारे पर पैर बाहरी एक से बहुत कम है
  • 3
    एक प्रोग्राम सेट करें दौड़ की गति बढ़ाने के लिए कई अनुशासन और समर्पण की आवश्यकता होती है, इसलिए एक उत्तेजक लेकिन यथार्थवादी योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे आप सम्मान कर सकते हैं। वर्कआउट्स की लंबाई और तीव्रता को बदलकर आपको सप्ताह में कम से कम 4-5 बार चलाना चाहिए।
  • यह न केवल आपको गति में सुधार करने में सहायता करता है, बल्कि आपको आंकड़े बनाने में मदद करता है: क्या आप स्थिर गति रखते हैं? क्या आप सुधार करते हैं या आप अधिकतम तक पहुंच गए हैं, और अब आप रुक गए हैं?
  • 4
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो जब आप तेजी से चलाने के लिए ट्रेन करते हैं तो हमेशा एक स्पष्ट व्यावहारिक लक्ष्य होना महत्वपूर्ण है ऐसा करने के लिए, अपनी प्रेरणा को उच्च रखें और हर दिन थोड़ा आगे जाकर अपने उद्देश्य के करीब पहुंचने का प्रयास करें। जो भी आपका लक्ष्य है, याद रखें कि यह एक चुनौती है, लेकिन यथार्थवादी होना चाहिए।
  • आप विशिष्ट समय में एक निश्चित दूरी को चलाने के लिए राशि सकते हैं, उदाहरण के लिए 8 मिनट में 1600 मीटर
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक मिनट (आपके ताल) में चरणों की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। दुनिया के सबसे तेज धावकों में प्रति मिनट 180 कदम है।
  • सही ताल लक्ष्य को खोजने के लिए, 60 सेकंड तक चलें और उस समय की गणना करें जब आपके दाहिने पैर जमीन को छू लेते हैं। यह संख्या दोहरीकरण एक महान उपलब्धि है!
  • 5
    उपयुक्त कपड़े प्राप्त करें हालांकि यह तेजी से चलाने के लिए आवश्यक नहीं है, सही कपड़े (जूते, टी-शर्ट और इतने पर) आप अपने पैरों पर हल्का महसूस कर सकते हैं। आजकल चलने वाले जूते का एक विस्तृत विकल्प है, जिनमें से कई नंगे पांव चलने की भावना और आंदोलन पर जोर देते हैं या उनकी नकल करते हैं।
  • लाइटवेट और सांस कपड़े आप फ्रेसर महसूस कर सकते हैं और कम भारित (शारीरिक और मानसिक) workouts के दौरान।
  • आप यहां तक ​​कि एक उच्च तकनीक घड़ी खरीदने के बारे में सोच सकते हैं जिससे आपको समय, उपाय दूरी, गति, कैलोरी और दिल की दर लेना पड़ता है।
  • 6
    एक दोस्त को शामिल करें आपकी नई फिटनेस योजना में आपकी सहायता करने के लिए किसी को होने से प्रेरणा उच्च रखने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। क्या आपका मित्र आपके साथ चलने का निर्णय लेता है या निजी ट्रेनर बन सकता है, उसकी उपस्थिति आपको रोक नहीं पाती है, और यहां तक ​​कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी ट्रिगर कर सकती है
  • 7
    अपना मंत्र बनाएं यदि आपको प्रेरित रहने के लिए संघर्ष करना है या सुधारने के लिए अपनी सीमाओं से परे अपने आप को धक्का देना है, तो एक प्रकार का प्रेरणादायक मंत्र बनाएं जिससे कि आप मानसिक रूप से दोहरा सकते हैं, यह मूर्खतापूर्ण और तुच्छ हो सकता है, जैसा कि आप चाहें, लेकिन उतना अधिक वाक्य सरल और छोटा है, उतना ही बेहतर है कि आप अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने के लिए इसे दोहरा सकते हैं।
  • ऐसे शब्दों की कोशिश करो "मैं हवा की तरह दौड़ता हूँ" या "गति मेरा नाम है"या कुछ और जो दिमाग में आता है!
  • भाग 2

    गति बढ़ाएं
    1
    पैटर्न तोड़ें गति और धीरज दोनों में सुधार करने के लिए, आपको अपनी सीमाओं को लागू करना चाहिए और अपनी ट्रेनिंग की नियमितता को थोड़ा बदलना होगा। यदि आप कुछ महीने के लिए हमेशा ही व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर दोहराव पर आराम कर रहा है और आप एक ठहराव तक पहुंचने की संभावना रखते हैं। समय आपको आघात और परिवर्तन अभ्यास देने आया है!
    • ट्रेडमिल की कोशिश करो यह एक महान उपकरण है जो आपको अपने शरीर को उच्च गति से चलाने के लिए प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है। कालीन आपको निरंतर गति से चलाने के लिए मजबूर करता है, जिससे आप ताल बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ट्रेडमिल पर कसरत से अधिक का लाभ लेने के लिए, इसे आप की तुलना में थोड़ा अधिक गति से सेट करें, और उसे रखने का प्रयास करें इस तरह, आप अपने पैरों और शरीर को उच्च गति पर चलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आप टूल पर न हों।
    • स्पिनिंग। ताल बढ़ाना और कूल्हों को उच्च गति पर घुमाने के लिए प्रोत्साहित करना बहुत अच्छा है यह आपके समग्र फिटनेस स्तर में सुधार भी करता है, और यह एक उत्कृष्ट पार प्रशिक्षण अभ्यास बनाता है
    • रस्सी छोड़ें. यह व्यायाम है जो हृदय गतिविधि को बेहतर बनाता है, वजन कम करने में आपकी मदद करता है, समन्वय में सुधार करता है और पैर को प्रभावित करने वाले पैरों के प्रभाव को अवशोषित करने के लिए आपको प्रशिक्षित करता है। यदि आप अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में 30 मिनट की रस्सी कूदते हैं, तो अपनी समग्र शारीरिक स्थिति में सुधार करें, और फिर आप तेजी से चला सकते हैं
    • योग। कम तीव्रता वाले कसरत के लिए जो भी चलने में आपकी सहायता करता है, योग सबसे अच्छा उपाय है: एक या दो योग सत्रों का एक सप्ताह का पालन करने का प्रयास करें यह आपको अनुमति देता है अधिक लचीला होना, कसरत के बाद वसूली का समय कम करने के लिए, और एक ही समय में फिटनेस में सुधार: एक धावक के लिए सभी बहुत उपयोगी चीजें जो तेजी से होने की कोशिश कर रहे हैं
  • 2
    अपने आसन में सुधार करें इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि शरीर अपनी कुशलता के लिए सबसे अच्छा काम करता है: इस वजह से दौड़ में दुर्घटनाओं और अधिक गति के लिए कम प्रवृत्ति होती है। जब आप चलाते हैं तो आपको ढीले और प्राकृतिक और तनावपूर्ण और अनुबंधित महसूस नहीं करना चाहिए। सही आसन के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • अपने सिर को अपनी आंखों के साथ सीधे आपके सामने रखें अपने जूते पर नज़र डालना या अपनी ठोड़ी पीछे की ओर झुकने से बचें: या तो, अपनी पीठ के साथ अपनी गर्दन को संरेखण से बाहर लाएं।
  • अपनी बाहों को 90 डिग्री पर पकड़ो और आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए आगे बढ़ें। अपनी मुट्ठी को न छूएं, अपने कंधों को न मोड़ें और अपने शरीर को अपने शरीर के करीब न रखें। यदि आपको लगता है कि आप इनमें से किसी भी कार्य कर रहे हैं, तो किसी भी तनाव को छोड़ने और सही स्थिति को फिर से शुरू करने के लिए अपने हाथों को बाहर और नीचे की ओर हिलाएं।
  • कूल्हों को आगे का सामना करना चाहिए, सीधे खड़े रहना और धड़ और कंधे से गठबंधन होना चाहिए।
  • दौड़ की शैली के अनुसार पैरों की स्थिति अलग-अलग होती है। स्पिंटर्स को अधिकतम गति तक पहुंचने के लिए पर्याप्त रूप से अपने घुटनों को बढ़ा देना चाहिए। हालांकि, सबसे अधिक रनर, यहां तक ​​कि जो लोग अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपने घुटनों को इतना बढ़ा नहीं करते हैं। गति को बढ़ाने के लिए उन्हें थोड़ा ऊपर उठाने से कई छोटे कदम उठाने की कोशिश करें - पैर सीधे शरीर के नीचे होना चाहिए
  • घुटने का थोड़ा मोटा होना चाहिए जब पैर जमीन को छू लेता है, प्रभाव को कुशन करना।
  • पैर चाहिए "भूमि" एड़ी और पीठ के साथ, टिप की ओर एक रोलिंग गति बनाने से पहले, जहां अगले चरण के लिए पुश को ध्यान केंद्रित किया जाएगा। अच्छे और तेज सवार उनके पैरों पर हल्के होते हैं जैसे कि उनके पास प्रत्येक चरण के साथ एक छोटा सा वसंत होता था।
  • 3
    फार्टलेक की कोशिश करो "fartlek" यह एक स्वीडिश शब्द है जिसका अर्थ है "गति खेल" और यह उन उप-दलों के बीच तेजी से व्यापक होता जा रहा है जो अपने समय को सुधारने के लिए ट्रेन करते हैं। फार्लेक कसरत भर में यादृच्छिक अंतराल के साथ चर गति की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इस शैली के साथ आप कई मिनटों के लिए निरंतर और धीमी गति से चला सकते हैं, और फिर पिछले चरण में लौटने से पहले 60 सेकंड के लिए शीर्ष गति पर स्प्रिंट चला सकते हैं।
  • Fartlek एक बहुत ही लचीला प्रशिक्षण पद्धति है, जिसके साथ आप जॉगिंग और स्प्रिंट के समय के बीच संबंधों को तय कर सकते हैं, इस आधार पर कि आप उस विशेष दिन को कैसा महसूस करते हैं। परिणामों से अधिक का लाभ लेने के लिए, इस प्रकार की कसरत को 40 से 60 मिनट के रन में शामिल करने का प्रयास करें।
  • Fartlek के साथ प्रशिक्षण करते समय अधिकांश धावक सटीक तरीकों या समय-संवेदी उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं। अधिकांश समय वह एक निश्चित लक्ष्य (जैसे फोन बूथ या जल निकास) तक बढ़ने का फैसला करता है। शॉट की लंबाई आपके फैसले और आपके कौशल के लिए छोड़ दी जाती है।
  • हीटिंग जरूरी है, आपको कम से कम 10-15 मिनट के लिए औसत गति से चलना होगा fartlek चलाने से पहले आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि निरंतर त्वरण का सामना करने में सक्षम होने के लिए मांसपेशियों को अच्छी तरह से जारी किया गया है। उसी तरह, सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास अगले दिन मांसपेशियों में दर्द होना नहीं है, तो आपके पास कुछ ठंडा सत्र करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • 4
    चढ़ाई चलें यह सिद्ध हो गया है कि ऊपरी स्ट्रोक धीरे-धीरे गति बढ़ाता है तो आपको अपने कार्यक्रम में इस प्रकार के प्रशिक्षण को भी शामिल करना चाहिए। शुरुआत में यह कठिन होगा, लेकिन थोड़ी देर बाद आप इसका इस्तेमाल करेंगे और आप देखेंगे कि विमान पर चलने के लिए यह बहुत आसान और तेज होगा।
  • ऊपरी स्ट्रोक शरीर के लिए एक बेहतर व्यायाम भी है, क्योंकि यह आपको एक उच्च तीव्रता तक पहुंचने की अनुमति देता है, जो सपाट सतहों के प्रभाव के कारण होने वाले जोड़ों पर तनाव को सीमित करता है।
  • वास्तव में उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए, आप ऊपर चढ़ाई कर सकते हैं व्यवहार में, आपको 30-60 सेकेंड की औसत गति से चढ़ने के लिए पूरी रफ्तार से चलना होगा।
  • 5
    सांस लेने के लिए जानें साँस लेने में अधिक से अधिक प्राप्त करने से आपकी गति और धीरज में सुधार होता है। इसका कारण यह है कि गहरी साँस लेने से आपको रक्त प्रवाह में अधिक ऑक्सीजन पेश करने की अनुमति मिलती है, जो बदले में ऊर्जा में बदल जाती है। आपको श्वास और साँस छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए दोनों नाक के साथ दोनों के मुंह से, और स्तन की बजाय पेट की सांस लेने के लिए
  • पेट की सांस बहुत गहरी है, और यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो आप पेट को एक गुब्बारे की तरह बढ़ाना चाहिए, जब आप श्वास और विघटित करते हैं, जब आप बाहर निकलते हैं। जब आप अपनी सीने से सांस लेते हैं (जैसा कि ज्यादातर अनुभवहीन लोग और धावक करते हैं), आप अपने ऑक्सीजन की मात्रा को सीमित करते हैं और अपने कंधों (कीमती ऊर्जा खोने) को कम करते हैं।
  • जब आप कोशिश करते हैं, तो अपने श्वास को ताल में सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करें। इस तरह डायाफ्राम को सुदृढ़ किया जाता है। शुरू करने के लिए, एक साँस लेना जो दो चरणों (बाएं और दाएं) तक रहता है और फिर दो-दो चरणों के लिए श्वास छोड़ें। जैसे आपका डायाफ्राम अधिक हो जाता है और आपकी सांस गहराई से होती है, आप अपना श्वास 4 चरणों तक बढ़ा सकते हैं।
  • 6
    सीधे आगे देखो एक सरल चीज दिख रही है जो वास्तव में आपकी गति को सुधार सकती है। कुछ धावकों के पास पैरों या परिदृश्य के नीचे देखने की प्रवृत्ति है हालांकि मज़ेदार या बाहर के लिए चलाने वाले लोगों के लिए यह सही है, कसरत में यह ठीक नहीं है और आपको अपने सामने सीधे 20-30 मीटर की दूरी तय करने पर ध्यान देना चाहिए, हमेशा अपने सिर के साथ सीधे
  • यह प्रतिस्पर्धी धावकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि वे हमेशा फिनिश लाइन पर नजर रखते हैं!
  • 7
    वजन कम. फिट होने के लिए जरूरी आदर्श वजन होने का मतलब नहीं है, खासकर यदि आप गहन कसरत के लिए बहुत खा रहे हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि हर अतिरिक्त पाउंड को स्थानांतरित करने के लिए आपको दौड़ पूरा करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। शायद आपको पाउंड खोना पड़ता है या शायद आपको पांच खोना पड़ता है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा वजन कम करने से आपको तेज़ी से जाने की अनुमति मिलती है।
  • जाहिर है चरम आहार उन लोगों के लिए एक विकल्प नहीं हैं जो उच्च तीव्रता पर ट्रेन करते हैं। संतुलित आहार का पालन करके आप अब भी स्वस्थ रह सकते हैं और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं वास्तव में, अपनी खाने की आदतों को बदलने से आपको अपना वजन कम करना होगा और यह आपके समय में सुधार करने के लिए आपको अधिक ऊर्जा देगा।
  • स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने के लिए, चिकन, टर्की और फैटी मछली जैसी दुबला मांस से प्रोटीन का सेवन बढ़ जाता है, और उन्हें भूरे रंग के चावल, बहुआयामी रोटी या पूरी मील पास्ता जैसे कार्बोहाइड्रेट के कम हिस्से के साथ जोड़ती है। कैलोरी से अधिक बिना पूरी तरह महसूस करने के लिए हर भोजन में भरपूर सब्जियां और ताजे फल खाएं। स्वस्थ नाश्ते के लिए, केला खाएं, कम वसा वाले दही या बादाम और किशमिश के कुछ मुट्ठी भर खाएं।
  • 8
    संगीत सुनें. हालांकि धावक प्रशिक्षण के दौरान संगीत को घृणा करते हैं, अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग इस बात को सुनते हैं, वे सत्ता में महत्वपूर्ण वृद्धि दिखाते हैं, खासकर अगर इसकी तीव्र गति होती है।
  • उन गायनों का चयन करें जिनके पास चलने वाली गति के समान है जो आपके लिए लक्ष्य कर रहे हैं। आपके शरीर को सुनना स्वाभाविक रूप से ताल का पालन करेगा, और आपकी गति बहुत बढ़ेगी बिना वास्तव में इसे महसूस करना!
  • 9
    अपनी यात्रा का रिकॉर्ड रखें इस तरह आप प्रगति की निगरानी कर सकते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक दौड़ के बाद, मौसम का ध्यान रखें, औसत गति, आपके द्वारा उठाए गए मार्ग, मौसम की स्थिति और आपके भौतिक संवेदनाएं। एक विस्तृत रिपोर्ट आपको यह समझने की अनुमति देती है कि कैसे कुछ वैरिएबल गति को प्रभावित करते हैं।
  • यदि आपने नोट किया है कि आपके घुटने में एक पंक्ति में कई जातियों के लिए एक अजीब व्यवहार है, तो आप जानते हैं कि संभावित चोटों से बचने के लिए एक दिन का समय लेने का समय है
  • अपने रजिस्टर से आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं जब आपका प्रशिक्षण कार्यक्रम दोहराए जा रहा हो, और कुछ रूटीन बदलना शुरू कर दें, मार्ग या प्रकार के व्यायाम को बदल दें।
  • भाग 3

    फिर से ईधन देना
    1
    अपने आप को स्वस्थ रखें. तेजी से चलना प्रशिक्षण की बात नहीं है यह एक ऐसा अनुभव होना चाहिए जिसमें शामिल है "पूरे शरीर"इसलिए आपको उचित आहार बनाए रखना है, जलयोजन की गारंटी देना और मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना है। ऊपरी तीव्रता पर ट्रेन रखने वाले और पूरे शरीर पर तनाव डालने वाले रनर्स के लिए स्वस्थ भोजन आवश्यक है। आपको उन कैलोरी की जगह लेनी होगी जो आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ जलाते हैं, विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध हैं जो आपको अपनी शारीरिक स्थिति के शीर्ष पर रहने और अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।
    • आपको चिकन, दुबला बीफ़, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे दूध और दही जैसे जानवरों से प्राप्त कई खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। वे सभी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो धावक के लिए एक आवश्यक ऊर्जा स्रोत हैं, साथ ही लौह और जस्ता (जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन का समर्थन करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं)। कैल्शियम जो डेयरी उत्पादों से आता है, हड्डियों को मजबूत करता है।
    • आपको नाश्ते के लिए प्रोटीन-समृद्ध साबुत अनाज का उपभोग करना चाहिए। इस तरह से आप एक पूर्ण ऊर्जा बनाएंगे जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस कर देगा। स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक स्रोत हैं, इसलिए सवारी सलाखों के सवारी के दौरान, दौरान और बाद में चार्ज प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। चावल और सब्ज़ का मीठा पास्ता का छोटा भाग (सफेद अनाज के बजाय जो पोषक मुक्त होते हैं) आपके मांस और सब्जी के व्यंजन के लिए एक शानदार साइड डिश होते हैं और दोपहर के भोजन को स्वस्थ, स्वादिष्ट और फायदेमंद बनाते हैं (एक आदर्श संयोजन!)
    • एक दिन में 5 सर्विंग्स फलों और सब्जियों को खाने की कोशिश करें। वे विटामिन और पोषक तत्वों के साथ-साथ अच्छे कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, और आपको कैलोरी के साथ अतिरंजित किए बिना पूरे दिन पूरे महसूस करने में सहायता करते हैं। छील को न हटाएं क्योंकि यह सबसे अधिक पौष्टिक हिस्सा है! यह फलों और सब्जियों के रंग को अलग-अलग करने का भी प्रयास करता है क्योंकि वे वर्णक के आधार पर अलग-अलग एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। उदाहरण के लिए, टमाटर को लाइकोपीन से अपना रंग मिलता है, जबकि मीठे आलू में बीटा-कैरोटीन होता है जो उन्हें नारंगी बनाता है!
  • 2
    बहुत पानी पी लो. शारीरिक क्रिया के दौरान और बाकी दिन के दौरान एक धावक को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होना आवश्यक है, क्योंकि निर्जलीकरण मांसपेशियों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम करती है और इसलिए रन को धीमा कर देती है हालांकि, सामान्य विश्वास के विपरीत, एक दिन में आठ गिलास पानी पीने से हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, और हाइपरहाइड्रेशन भी पैदा कर सकता है, कुछ परिस्थितियों में संभावित खतरनाक हो सकता है। यह समझने के लिए कि प्रत्येक दिन आपको कितना पानी चाहिए इन फ़ार्मुलों का पालन करें:
  • पुरुष: आप अपने वजन को 1 9.6 एमएल तरल पदार्थ के लिए सटीक दैनिक सेवन के बारे में जानने के लिए बढ़ा सकते हैं, भले ही पलावरों के दौरान खो जाने वाले तरल पदार्थों की भरपाई करने के लिए धावक को इस राशि में वृद्धि करनी चाहिए।
  • महिला: आपको 17.36 मिलीलीटर तरल पदार्थ के लिए अपने वजन को किलो से बढ़ाकर तरल पदार्थ की सही राशि प्राप्त करनी चाहिए - यहां तक ​​कि इस मामले में एथलीटों को शारीरिक गतिविधि के माध्यम से खो जाने वाले तरल पदार्थ की क्षतिपूर्ति करने के लिए मात्रा में वृद्धि करना चाहिए।
  • यदि आप अपने साथ एक स्पोर्ट्स बोतल लेकर आते हैं, तो आप इसे चलाने के लिए मजबूर महसूस नहीं करते हैं। नवीनतम शोध में आपको प्यास होने पर पीने की सिफारिश की जाती है, न तो अधिक या कम।



  • 3
    मिठाई और फैटी खाद्य पदार्थों से बचें जंक फूड और डेसर्ट आपको शर्करा के योगदान के लिए ऊर्जा का तात्कालिक शिखर देते हैं, लेकिन यह चोटी तेजी से कम हो जाती है जिससे आपको थका हुआ और बोझ है। साइड इफेक्ट्स के बिना ही ऊर्जा पाने के लिए शर्करा और वसा के प्राकृतिक स्रोतों पर छड़ी करें।
  • यदि आप वास्तव में मिठाई चाहते हैं, तो एक केला खाएं, जो प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध है और आपको चॉकलेट बार की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा और पूर्ण ऊर्जा महसूस करता है।
  • यदि आप वसा चाहते हैं, अकेले मूंगफली का मक्खन खाने या पूरी तरह से टोस्ट पर फैलते हैं
  • 4
    कॉफी पी लो लोगों की बुद्धि आपको यह नहीं बताती कि विशेष रूप से चलाने से पहले, क्योंकि यह एक मूत्रवर्धक है और निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि एक कप कॉफी या किसी अन्य कैफीनयुक्त पेय सेवन करने से पहले कोई गति से अतिरिक्त गति प्रदान होती है। यह कॉफी नशेड़ी के लिए अच्छी खबर है, लेकिन याद रखें कि सब कुछ संयत में लिया जाना चाहिए।
  • 5
    आराम करें। अच्छी तरह से खाने के अलावा, हाइड्रेटेड और कसरत में लगातार रहना, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप आराम करें, अपने शरीर को ताकत पाने की अनुमति दें और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करें। यदि आप अपने आप को बहुत दूर तक बढ़ाकर अतिरंजित करते हैं, तो आप खुद को बाहर पहन कर या घायल हो सकते हैं और अपनी भागीदारी को खतरे में दौड़ में डाल सकते हैं।
  • ऐसा होने से रोकने के लिए, अपने आप को एक हफ्ते में एक या दो दिन का आराम देने के लिए याद रखें, जिसके दौरान आप नहीं भागते। ये ऐसे दिन हैं जो आप चाहें तो चलने या योग जैसे कम गहन गतिविधियों को समर्पित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आपको रात में अच्छी गुणवत्ता वाली नींद सुनिश्चित करने की आवश्यकता है अनुसंधान ने यह दिखाया है कि एथलीट जो स्वस्थ और निरंतर नींद-वेक लय का पालन करते हैं उनमें बेहतर प्रतिक्रिया का समय होता है और फिनिश लाइन पर तेजी से होता है।
  • भाग 4

    स्ट्रेचिंग
    1
    चलने से पहले खींचो यह लचीलापन सुधारने और चोट के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका है। क्लासिक खींचने और व्यायाम (स्थिर) के बजाय, गतिशील खींचने के अभ्यासों का प्रयास करें, जिसमें आंदोलनों को शामिल किया गया है, और यह सामान्य रूप से धावक और एथलीटों के लिए बहुत अधिक प्रभावी साबित हुआ है।
  • 2
    अपने पैर लिफ्ट. जितना संभव हो शरीर के दूर से एक पैर घुमाएं और फिर इसे दूसरे दिशा में ले जाएं, शरीर के सामने इसे पार कर, हमेशा अधिकतम विस्तार की तलाश करें। व्यायाम को प्रति पैर 10 बार दोहराएं।
  • 3
    हंस का पास अपनी पीठ और घुटनों को सीधे रखें और आगे बढ़ो, अपने लेग को पूरी तरह से एक अतिरंजित मार्च में उठाने के लिए, अपने पैर की अंगुली आपकी तरफ खींचें बहुत आसान है? एक हॉप सम्मिलित करें प्रत्येक चरण के लिए 10 पुनरावृत्ति करें
  • 4
    पीछे की तरफ लातें क्या आप अपने गधे को मार सकते हैं? यह कोशिश करो! खड़े हो जाओ, आगे बढ़ो और अपने पैरों को पीछे और ऊपर झुकाएं जैसे कि आप अपने नितंबों को किक करना चाहते हैं यदि आप इसे समस्याओं के बिना कर सकते हैं, तो व्यायाम को दोहराएं जैसा कि आप धीरे धीरे चलते हैं प्रत्येक चरण के लिए दस दोहराव करो
  • 5
    मांसपेशियों को। एक लंबा कदम आगे ले लो, तुला घुटने पैर की अंगुली से अधिक नहीं होनी चाहिए। जमीन पर वापस पैर की घुटने झुकने से शरीर को कम करें प्रदर्शन के दौरान एक सीधा मुद्रा बनाए रखने की कोशिश करें और अधिकतम लाभ के लिए अपने पेट को अनुबंधित करें। इसके अलावा, आप प्रति पैर 10 पुनरावृत्ति करते हैं।
  • 6
    आयताकार। अपने बट के साथ आगे बढ़ें बाएं टखने के पीछे सही पैर रखो अपने पैरों को सीधे रखें और बाईं एड़ी को जमीन पर दबाएं, फिर रिलीज करें। प्रत्येक चरण के लिए 10 बार दोहराएं।
  • 7
    उत्थापन। अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं जैसे कि आप अपने घुटने को किक करने और मोड़ना चाहते हैं ताकि यह आगे बढ़े। आगे के झुकने के बिना अपने दाहिने हाथ से अपने बाएं पैर के अंदर छूने की कोशिश करें प्रत्येक चरण के लिए 10 बार दोहराएं।
  • 8
    मुद्दा बनाओ. यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपको अपने पेट और पीठ को मजबूत करने में मदद करता है। सिर के स्तर पर जमीन पर सपाट हाथ के साथ सामना करना। जमीन से उगाया गया, अपने किनारे पर और अपने पैर की उंगलियों पर आराम कर। पीठ को सिर से पैर की हड्डी तक सीधी रेखा बनाना चाहिए। अपने धड़ की मांसपेशियों को अनुबंधित करें और ऊपर या नीचे झुकने की कोशिश न करें। 1 मिनट के लिए स्थिति पकड़ो और फिर रिलीज़ करें। 15 बार दोहराएं
  • एक पैर आंदोलन जोड़ें: व्यायाम को अधिक तीव्र बनाने के लिए, एक बार में एक पैर को स्थानांतरित करें। एक उठाएं ताकि यह जमीन के समानांतर हो और बाहर फैल जाए। तब वह प्रारंभिक स्थिति पर लौट जाता है और दूसरे चरण में जाता है
  • भाग 5

    साथियों के साथ ट्रेन
    1
    एक मित्र या परिवार के सदस्य खोजें जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार है। यह कंपनी, एक प्रकाश और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ, जारी रखने के लिए प्रेरणा के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह एक दूसरे की प्रगति की तुलना और सत्यापित करने का भी एक अवसर है।
  • 2
    आपको प्रोत्साहित करने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, आप कहते हैं कि आप थके हुए हैं या ऊब हैं, तो आपके साथी को आपके बहाने से लड़ने में सक्षम होना चाहिए। वही उनके बारे में सच है, निश्चित रूप से: एक-दूसरे को उत्तेजित करने के लिए कुछ भी करें
  • 3
    ऊपर वर्णित एक के समान एक नियमित अभ्यास करें।
  • 4
    किसी भागीदार का दूसरा तरीका ढूंढें जो आपको प्रेरित बनाए रखेगा। यदि आपका संभावित भागीदार चलना नहीं चाहता है, तो आप उसे बाइक से पालन करने के लिए मना कर सकते हैं। यह आपके मित्र को बिना ज्यादा प्रयास करने के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित करने के लिए शानदार अवसर है।
  • टिप्स

    • जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, दौड़ के अंत में, अपनी बाहों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें तेजी से बोलने दें। यदि वे तेजी से आगे बढ़ते हैं, तो आपके पैर भी ऐसा करेंगे!
    • अच्छा चलने वाले जूते प्राप्त करें जो हल्के और आरामदायक होते हैं पर्याप्त असर के बिना जूते दर्द पैदा कर सकता है पेशी और जोड़ (उदाहरण: टिबियल माध्यम के तनाव)। हर 500 किमी के जूते बदलें, या जब वे किसी भी तरह से विकृत हो जाते हैं।
    • यदि आप लंबे बालों वाले एक लड़की हैं, तो उन्हें बाँधने के लिए एक हेयरस्टाइल ढूंढना चाहिए ताकि वे आपके चेहरे पर न आएं।
    • एक दोस्त से पूछें कि आप चलते समय फिल्माने कर रहे हैं, तो आप नोटिस कर सकते हैं या व्यवहार या गलत आंदोलनों को बदल सकते हैं जो आपको धीमा कर देते हैं।
    • अपने हाथों को सीधे रखें और आगे बढ़ें, जब आप उन्हें लहरें, तब चलना शुरू करें यह मदद करनी चाहिए
    • एक भारी बैग और स्प्रिंट के साथ भागो बैकपैक को हटा दें और दोहराएं।
    • सुनिश्चित करें कि जूते अच्छी हालत में हैं आप समझ सकते हैं कि अगर उन्हें लेस की ओर टिप झुका करके उन्हें बदलने का समय आ गया है। यदि आप इसे काफी आसान कर सकते हैं, तो आपको नए जूते की आवश्यकता है।
    • एक नियमित कसरत के रूप में चलने का अभ्यास करने से पहले, स्केटबोर्डिंग या स्कीइंग जैसे अन्य खेलों की कोशिश करें ताकि आपकी पैर की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सके

    चेतावनी

    • एक दौड़ के दौरान, एक ही बार में बहुत ज्यादा नहीं पीते हैं: यह आपके पक्ष में दर्द का कारण होगा - इसके बजाय, छोटे घुटनों में पी लो। एक बार में पानी की पूरी बोतल पीना न करें, इससे आपका परिणाम खराब हो जाएगा
    • पहले कुछ दिनों के दौरान अपने क्षमता से परे अपने शरीर को मजबूर मत करो, याद है कि प्रत्येक व्यक्ति अलग है और कोई जाति अपने जीवन से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
    • सभी व्यायाम कार्यक्रम के साथ, आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या है, तो पता है कि किसी भी नए कसरत शुरू होने से पहले से बचने के लिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शॉर्ट-आस्तीन शर्ट / पसीनाशेट एक तंग-योग्य टी-शर्ट - चलने के लिए विशिष्ट फैब्रिक के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है
    • बालों को चेहरे से दूर रखने के लिए कुछ उदाहरण के लिए: एक बाल बैंड, एक टेरीक्लेथ या एक अच्छा बाल कटवाने
    • बहुतायत में पानी
    • आत्मसम्मान और इच्छाशक्ति
    • स्टॉपवॉच।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com