पेरियोस्टाइटिस का इलाज कैसे करें

टिबियल फासीसीइटिस, या पेरीओस्टिटिस, को चिकित्सा क्षेत्र में परिभाषित किया गया है "औसत दर्जे का टिबियल तनाव सिंड्रोम" और टिबिया के साथ मांसपेशियों के अधिक उपयोग या दोहरावदार तनाव के कारण दर्द में प्रकट होता है, निचले पैर की हड्डी कभी-कभी पैथोलॉजी टिबियल पेरियोस्टेयम (टिबिया के चारों तरफ पेशी ऊतक की एक पतली म्यान) की सूजन का कारण बनती है। टिब्बिल फासीमास धावक, वॉकर, नर्तक और सैन्य रंगरूटों में काफी आम है। ज्यादातर मामलों में विकार खुद को हल करता है या स्व-दवा के लिए सरल उपाय के साथ इलाज किया जा सकता है - अन्य स्थितियों में यह पेशेवर चिकित्सा से गुजरना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

कारण निर्धारित करें
शिंक Splints चरण 1 के लिए जाओ जाओ छवि शीर्षक
1
डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आप टिबियल फस्कीतिस कि कुछ दिनों के भीतर गायब नहीं होता है से ग्रस्त हैं, तो आप एक यात्रा के लिए प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के लिए जाना है। वह पैरों की जांच करेंगे, तो आप अपने परिवार के इतिहास, आहार, जीवन शैली के बारे में कुछ सवाल पूछना होगा और यह भी (अपने शर्करा के स्तर की जाँच करें और मधुमेह की संभावना को बाहर करने के लिए) एक रक्त परीक्षण की सलाह का मूल्यांकन कर सकते हैं। हालांकि, परिवार के डॉक्टर musculoskeletal या परिसंचरण समस्याओं में विशेषज्ञता प्राप्त नहीं होता है तो संभावना है कि आप एक विशेषज्ञ पतों पर कर रहे हैं।
  • पेशेवरों में से जो आपकी समस्या का निदान और उपचार कर सकते हैं, उनमें ओस्टियोपैथ, कायरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मालिश चिकित्सक हैं।
  • परिवार चिकित्सक आपको दर्द और सूजन का प्रबंधन करने के लिए इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन जैसी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज की सलाह देगा।
  • शिन Splints चरण 2 के जाओ रेजिड छवि शीर्षक
    2
    पैरों की यात्रा के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क करें। tibial फस्कीतिस (हालांकि यह नहीं बल्कि दर्द हो और चाल समझौता कर सकते हैं) एक गंभीर बीमारी नहीं माना जाता है, लेकिन वहाँ महत्वपूर्ण रोगों है कि एक समान रोगसूचक तस्वीर दिखा, इस तरह के तनाव फ्रैक्चर (या आंशिक घाव) टिबिया की, कमी के रूप में कर रहे हैं नस (पैरों के शिरापरक वाल्व ठीक से कड़ी कर दी गई है), मधुमेह न्युरोपटी, हड्डी का कैंसर, क्रोनिक कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (पैर की मांसपेशियों की सूजन) या जानुपृष्ठीय धमनी फंसाने सिंड्रोम। इसलिए, यह आदेश इस तरह के एक संवहनी या एक आर्थोपेडिक सर्जन (musculoskeletal प्रणाली में विशेषज्ञता) के रूप में एक सही निदान प्राप्त करने के लिए, में एक विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए आवश्यक है।
  • संवहनी अल्ट्रासाउंड एक दर्दनाक प्रक्रिया है जो डॉक्टर को बछड़ों के क्षेत्र में नसों और धमनियों के कार्य की जांच करने की अनुमति देता है।
  • हड्डी या फ्रैक्चर कैंसर जैसे संभव अधिक गंभीर रोगों को खत्म करने के लिए एक्सरे या हड्डी स्कैन उपयोगी हो सकते हैं।
  • पिंडली स्प्लिट्स के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सटीक निदान प्राप्त करें और समस्या के कारणों को समझें। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर स्पष्ट रूप से विकार को बताता है, विशेषकर कारण (यदि संभव हो) और यह कि आप रोग का इलाज करने के लिए विभिन्न विकल्प दिखाते हैं। बेशक, मधुमेह, कैंसर और शुक्राणु अपर्याप्तता जैसे रोगों की एक साधारण मस्कुलोस्केलेटल चोट के मुकाबले पूरी तरह से अलग उपचार प्रोटोकॉल की आवश्यकता होती है, जैसे कि टिबियल फासीतास ज्यादातर मामलों में यह शारीरिक गतिविधि या जूते के प्रकार और कुछ हफ्तों के लिए आराम को बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • पिछली शाम को गहन शारीरिक गतिविधि किए जाने के बाद, टिबियल फासीटास का दर्द सुबह में अधिक गंभीर होता है।
  • दर्द अक्सर गहरी और सुस्त, पूर्वकाल टिबियाल पेशी के मध्य भाग के किनारों के ऊपर स्थित है। आम तौर पर यह केवल एक ही पैर को प्रभावित करता है, अधिक बार प्रभावी है
  • भाग 2

    शारीरिक गतिविधि बदलना
    शिंक Splints कदम 4 जाओ Get Rid छवि शीर्षक
    1
    उस रूटीन को बदलें, जिसके साथ आप दौड़ के लिए ट्रेन करते हैं। यह विकृति अक्सर असमान जमीन या विशेष रूप से कठिन सतहों जैसे डामर या कंकरीट पर बहुत अधिक सवारी या चढ़ाई के कारण होती है इसलिए, जिस तरह से आप ट्रेन करते हैं या आप किस तरह की सतह चलाते हैं या चलते हैं, उसके तरीके को बदलने की कोशिश करें- उदाहरण के लिए, घास, रेत या रबर के पटरियों का मूल्यांकन करें। वैकल्पिक रूप से, जब आप चलने के लिए बाहर निकलते हैं तो प्रति सप्ताह या सप्ताह की संख्या को कम करते हैं
    • ओवरप्रोनेशन (पैरों के अंदर की ओर घुमाव) और फ्लैट पैर टिबिल फासीमास के लिए जोखिम वाले कारक हैं।
  • शिंक Splints के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5 कदम
    2
    अपने जूते बदलें अगर वे ठीक से फिट नहीं होते हैं या बहुत भारी हैं, तो वे इस विकार के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए आपको एक ठोस लेकिन हल्का मॉडल चुनना चाहिए, जो आपके खेल की गतिविधि के लिए उपयुक्त है। ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते की तुलना में 1.3 सेमी लंबा नहीं देखें यदि आप प्रतिस्पर्धी धावक हैं, तो अपने जूते को हर 550-800 किमी या हर 3 महीनों में बदलें।
  • हमेशा जूते जुटाने के लिए याद रखें, क्योंकि बड़े जूते या फ्लिप-फ्लॉप को बछड़ा क्षेत्र के पैरों और मांसपेशियों से अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • दिन के अंत में जूते की दुकानों में जूते की कोशिश करें, क्योंकि यह समय है जब पैर बड़े होते हैं, आमतौर पर मेहराब के सूजन और हल्के संपीड़न के कारण।
  • शिंक Splints के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 6
    3
    अस्थायी रूप से शारीरिक गतिविधि प्रकार बदलें यदि आपके प्रशिक्षण के नियमित और जूते में किए गए परिवर्तनों में टिबिअल दर्द पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं है, तो आप पूरी तरह से व्यायाम के प्रकार को बदलने पर विचार कर सकते हैं, और एक और "सज्जन" बछड़े की मांसपेशियों के लिए, जैसे तैराकी, साइकिल चलाना या रोइंग एक बार सिंड्रोम चलाया जाता है (आमतौर पर कुछ दिनों या सप्ताह के भीतर), आप धीरे-धीरे अपने सामान्य रूटीन व्यायाम पर वापस लौट सकते हैं, जैसे चलना, चलना या नाचना
  • तैरना चलने और चलने की तुलना में अधिक कैलोरी जलता है, क्योंकि अधिकांश शैलियों को शरीर में सभी मांसपेशियों के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • एक अच्छा विकल्प अपेक्षाकृत प्रकाश भार उठाता है जो ऊपरी शरीर को शामिल करता है और कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम से अधिक कैलोरी जलाता है।
  • शिंक Splints चरण 7 के जाओ रसीद शीर्षक छवि
    4
    वजन कम करना, खासकर यदि आप मोटापे हैं वज़न कम करने से टिबियल फासीसाइट्स के जोखिम को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि यह पैर की हड्डियों और मांसपेशियों पर भार कम करता है। ज्यादातर महिलाओं को हर दिन 2,000 से कम कैलोरी का वजन कम करने में सक्षम होना चाहिए, भले ही उनके पास हल्के शारीरिक गतिविधि हो। आम तौर पर पुरुष रोजाना 2200 से कम कैलोरी लेते हुए वजन कम करने में सक्षम होते हैं।
  • वजन घटाने के मामले में सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज, ताजे उत्पादों और बहुत से पानी पीने के लिए विकल्प चुनें।
  • बहुत अधिक वजन वाले लोगों के पास फ्लैट पैर होते हैं और टिबिअस फासीमाइटिस के लिए जोखिम वाले कारक दोनों, अतिप्रसार से ग्रस्त होते हैं।
  • शिंक Splints चरण 8 के जाओ जाओ शीर्षक छवि
    5



    शारीरिक गतिविधि और बाकी को रोकें कभी-कभी, सूजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से काम करना बंद करना है tibial फस्कीतिस अक्सर मांसपेशियों के अति प्रयोग से शुरू हो रहा है, डॉक्टर से अक्सर सबसे आम सलाह हालांकि आप पूरी तरह से शारीरिक गतिविधि नहीं बंद करो और एक आलसी हो जाना चाहिए, कई हफ्तों के लिए पैरों को आराम करने के लिए डाल करने के लिए है के बाद से ।
  • ऊपर सूचीबद्ध उन लोगों के रूप कम प्रभाव व्यायाम, पर ध्यान दें, जब तक दर्द गायब हो जाता है टिबिया, फिर धीरे-धीरे उन गतिविधियों है कि इस तरह घूमना, लंबी पैदल यात्रा के रूप में पिंडली की मांसपेशियों पर एक छोटे से `वजन डाल दिया, रिटर्न और, अंत में, दौड़।
  • भाग 3

    गृह उपचार की कोशिश करें
    शिंक Splints चरण 9 के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    दर्द के क्षेत्र में बर्फ को लागू करें बाकी के साथ संयोजन में, हर बार 15 मिनट के लिए पीड़ित क्षेत्र में बर्फ लागू करने की सिफारिश की जाती है, कम से कम 4 बार कई हफ्तों के लिए। टिबिया क्षेत्र के सूजन के ऊतकों बहुत सतही हैं, इसलिए बर्फ को लंबे समय तक रखने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • ठंड से त्वचा की रक्षा के लिए, एक पतली तौलिया में बर्फ लपेटो।
  • शिन splints कदम 10 प्राप्त अनुच्छेद शीर्षक छवि
    2
    टिबिया की मांसपेशियों को बढ़ाएं कुछ कोमल खींच अभ्यास है कि Achilles (एड़ी के पास) कण्डरा और बछड़ों के क्षेत्र को शामिल करता है, तो आप औसत दर्जे का tibial तनाव सिंड्रोम से ग्रस्त है। पैर की उंगलियों के चारों ओर एक तौलिया लपेटकर और धीरे-धीरे पैर लंबा तौलिया के प्रत्येक छोर हड़पने जबकि कोशिश कर रहा द्वारा आगे बढ़ें। वैकल्पिक रूप से, धीरे, मांसपेशियों में खिंचाव tibialis पूर्वकाल अगर दर्द मध्य क्षेत्र में है, टिबिया हड्डी के सामने। इस मामले में आप एक साथ अपने पैरों के साथ एक चटाई पर घुटने के लिए है और अपने पैर की उंगलियों तो पीठ बताया बछड़ों पर वापस बैठे जब तक आप मांसपेशी तनाव महसूस से वजन वहन करती है। हमेशा 20 सेकेंड तक आराम करो, आराम करें, फिर दिन में 5 बार दोहराएं।
  • उठाए हुए पीड़ा के साथ अपने आप को बैठने की स्थिति में रखो और अपनी उंगलियों के साथ वर्णमाला के अक्षरों का पता लगाने की कोशिश करें। बछड़ा क्षेत्र में सभी मांसपेशियों को फैलाने के लिए यह एक बहुत अच्छा व्यायाम है
  • शिंक Splints के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    एप्सम लवण के साथ स्नान करें इन नमक के साथ गर्म पानी में पैर और टिबियल क्षेत्र को विसर्जित करना दर्द और सूजन को कम करता है। उनमें निहित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करती है यदि पीड़ित क्षेत्र विशेष रूप से सूज गया है, तो गर्म नमकीन स्नान के बाद अपने आप को बर्फ के पानी में विसर्जित कर दें जब तक कि आप सुन्न महसूस न करें (लगभग 15 मिनट)।
  • जब आप उठते हैं और स्नान या फुटबाथ के पीछे चलने से पहले फिसलने और गिरने से बचने के लिए हमेशा अपने पैरों को सूखा
  • भाग 4

    विशेषज्ञ देखभाल के लिए देखो
    पिंडली स्प्लिट्स के चरण 12 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    पैर मालिश के अधीन एक पेशेवर के पास जाओ और अपने पैर, बछड़ा और टिबियल क्षेत्र की मालिश करने के लिए कहें। यह उपचार मांसपेशियों में तनाव और सूजन को कम करता है, यह भी निशान ऊतक को तोड़ता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। मालिश चिकित्सक को पैर से घुटने से घुटनों तक दिल से शिरापरक वापसी की सुविधा के लिए शुरू करने के लिए कहें। चिकित्सक भी एक्यूप्रेशर से गुजर सकता है, जो सतत दबाव के साथ दर्द अंक उत्तेजित करता है।
    • पीड़ित मांसपेशियों पर एक गहरी मालिश रक्त के प्रवाह में विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड की रिहाई की अनुमति देता है - इस कारण से, शरीर से इन पदार्थों को निष्कासित करने के लिए, सत्र के तुरंत बाद तुरंत बहुत सारे पानी पीते हैं।
  • शिंक Splints चरण 13 के जाओ रिसाइंड छवि शीर्षक
    2
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ वह आपको बछड़ों और टिबिअल मांसपेशियों के लिए विशिष्ट खींच और मजबूत व्यायाम दिखा सकता है यदि जरूरी हो, यह इलेक्ट्रोथेरेपी, अल्ट्रासाउंड थेरेपी और इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन के साथ दर्द का भी इलाज करने में सक्षम है। मेडिकल चिपकने वाला टेप के साथ पट्टी निचले पैर की मांसपेशियों को सहायता प्रदान करके और उसी समय खींचने वाली बलों को कम करने के लक्षणों से राहत देने में सक्षम है। कायरोप्रैक्टर्स जोड़ों और हड्डियों को फिर से समायोजित करके अंगों के कुछ मस्तिष्ककोशिका संबंधी विकारों को पहचान और इलाज कर सकते हैं। याद रखें, हालांकि, केवल एक लाइसेंस प्राप्त आर्थोपेडिस्ट को निदान करने और एक चिकित्सीय कार्यक्रम तैयार करने के लिए प्राधिकृत किया गया है।
  • आर्थोपेडिक insoles (आप अपने जूते में लगाए गए अनुकूलित insoles) जब आप चलते हैं और जब आप चलते हैं तो ढेर के समर्थन और चाल की बायोमैकेनिक्स में सुधार करके टिब्बियल आकर्षण को कम करने में सक्षम होते हैं उन्हें पोडियाटिस्ट्स और आर्थोपेडिस्ट्स द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • जब आप काम करते हैं, तो लोचदार संपीड़न पट्टी का प्रयोग करें, टिब्बिल क्षेत्र को और भी सूजन से रोकने के लिए।
  • शिंक Splints चरण 14 के जाओ अनुच्छेद छवि शीर्षक
    3
    एक विश्वसनीय यात्रा की दुकान पर सलाह के लिए पूछें। अत्यधिक विशिष्ट दुकानों में अक्सर बहुत कुशल बिक्रीदार होते हैं, जो आपकी चाल का आकलन कर सकते हैं, अपने पैरों और पैरों की जांच कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आप अपने जूते कैसे पहनते हैं। ये लोग डॉक्टर नहीं हैं, लेकिन अक्सर वे बहुत अनुभवी धावक होते हैं जो आपको टिबियल फासीटास के खतरे को कम करने या पुरानी एक से छुटकारा पाने के लिए उत्कृष्ट सलाह दे सकते हैं।
  • कुछ मामलों में आपको किसी कंप्यूटर से जुड़ा मंच पर चलना होगा या स्थिति का आकलन करने के लिए चलने के दौरान आपको फिल्माया जाएगा।
  • शिन splints के छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक चरण 15
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस अभ्यास में दर्द और सूजन को कम करने के प्रयास में त्वचा के कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। यह इस तरह के विकार के लिए उपयोगी है, खासकर अगर पहले लक्षण उत्पन्न होने पर ही लागू होते हैं। एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी दवाओं के सिद्धांतों पर आधारित है और विभिन्न पदार्थों के रिलीज को ट्रिगर करके काम करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं।
  • 2002 के एक अध्ययन के दौरान, एक्यूपंक्चर उपचार (तीन सत्रों के लिए प्रति सप्ताह दो सत्र) खेल चिकित्सा (फिजियोथेरेपी) और टिबियल फासीसिस के प्रबंधन और समाधान के लिए विरोधी भड़काऊ उपचार से ज्यादा प्रभावी साबित हुआ।
  • टिप्स

    • यदि आपकी परेशानी का कारण जॉगिंग है, तो अच्छे जूते के दो जोड़े का उपयोग करने पर विचार करें और उन तनावों को अलग करने के लिए बारी बारी से करें जिन पर पैर लागू होते हैं।
    • जब टिबिअअल फासीसिस का समाधान हो जाता है और चलने के लिए लौटता है, तो हर हफ्ते 10% से अधिक के लिए यात्रा की गई दूरी बढ़ती नहीं है।
    • यदि आप एक स्पष्ट ढलान के साथ सड़कों पर चलते हैं, तो सड़क के एक ही हिस्से पर आगे और आगे चलाएं। इसी तरह, यदि आप एथलेटिक्स ट्रैक पर ट्रेन करते हैं, तो दिशा उल्टा करें।
    • यदि यह सर्दियों है, तो अपने पैरों को गर्म या उबलते पानी में डुबोकर नहीं लें, लेकिन एप्सॉन लवण के साथ ठंडा स्नान करें।
    • यदि टिबिअल आकर्षण का चलन चलने या जॉगिंग के कारण होता है, तो देवता चलाने की कोशिश करें बछड़ा उठता है प्रशिक्षण से पहले और बाद में इस तरह आप बछड़े की मांसपेशियों को लंबा कर देते हैं और शारीरिक गतिविधि के दौरान दर्द को कम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com