कैसे अपने खुद के Pronation समझना

शब्द "औंधी स्थिति" एंकल के सामान्य घूर्णी आंदोलन को इंगित करता है और चलने और चलने के दौरान होने वाली मेहराब की थोड़ी सी सिकुड़ती। औंधी स्थिति के बारे में थोड़ी `अपरिहार्य है (आदर्श एड़ियों पर 15% की कमी है), क्योंकि यह चलने या CORSA- काफी दौरान प्रभाव बल वितरित करने के लिए अनुमति देता है, अपने कार्य को अवशोषित करने के लिए है जमीन के साथ प्रभाव सदमे हालांकि, जब pronation अत्यधिक है (हम इस मामले में बोलते हैं "overpronation"), मेहराब (फ्लैट पैर) के पतन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, एंकल, घुटने, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से में समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इस कारण से उपयुक्त फुटवियर और / या सुधारात्मक ऑर्थोटिक्स चुनने के लिए, अपने प्रक्षेपण की डिग्री जानना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

घर पर अतिप्रतिष्ठापन निर्धारित करें
1
जूते के तलवों की जांच करें जब सामान्य रूप से चलने पर (चाल), एड़ी जमीन को बाहरी या किनारे किनारे के साथ थोड़ी-बहुत हड़ताल करती है - यही कारण है कि इस बिंदु पर जूते अक्सर अधिक पहना जाते हैं। यदि आपके जूते के तलवों को विशेष रूप से एड़ी के केंद्रीय क्षेत्र में पहना जाता है, या बदले में, पीछे एकमात्र के आंतरिक या केंद्रीय किनारे पर, इसका मतलब है कि जब आप चलते हैं तो आप अत्यधिक उत्तेजित होते हैं
  • रबर के तलवों के साथ पुराने चलने वाले जूते पर पहनने के प्रकार को ध्यान में रखना आसान है क्योंकि वे तेजी से पहनते हैं
  • आप एकमात्र के पीछे भाग के बाहरी किनारों (पार्श्व) पर जूते की एक अतिरंजित खपत हैं, तो यह टखनों में और / या मेहराब में सामान्य औंधी स्थिति का एक पूरा नुकसान और अत्यधिक कठोरता का संकेत हो सकता है धूप में सुखाना इस विकार ipersupinazione परिभाषित किया गया है।
  • जो लोग अतिरंजना से पीड़ित हैं, सामान्य रूप से, महान वृषण नहीं हैं, क्योंकि टखनों और पैरों पैरों के लिए पर्याप्त प्रणोदन बल संचारित नहीं कर सकते हैं।
  • 2
    अपने पैर के नीचे की जगह का पता लगाएँ जब खड़े खड़े (खड़े), जमीन और एकमात्र पैर के अंदर पर्याप्त उंगलियों को बिना ज्यादा प्रयास या असुविधा के लिए सम्मिलित होना चाहिए। पूछो, तो, अपने साथी या एक दोस्त की मदद से आप और पैर के मध्य क्षेत्र, जबकि आप एक ठोस मंजिल पर खड़े हैं यदि आप बिना किसी कठिनाई के जोड़ सकते हैं और बिना आप असहज बनाने में सक्षम हैं के तहत अपनी तर्जनी जगह, इसका मतलब है कि आपके पास एक सामान्य मेहराब है और आपके पास कोई अतिरंजना नहीं है (कम से कम जब आप खड़े होते हैं)। इसके विपरीत, दोस्त आसानी से अपने पैर के नीचे अपनी उंगली स्लाइड करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप शायद अपने पैरों dishes- इस मुख्य सूचक और संभावित कारण (या प्रभाव) hyperpronation है।
  • इस तरह के नंगे पैर परीक्षण करना सर्वोत्तम है और एक ठोस मंजिल पर बने रहें, जैसे लकड़ी की छत, टाइल या लिनोलियम।
  • सामान्य दिखने वाले orthotics के एक ईमानदार स्थिति में arches होने का तथ्य हमेशा चलने के दौरान सही pronation की गारंटी नहीं है। जब मेहराब बहुत कठोर होता है, तो यह पतन नहीं हो सकता, लेकिन टखने का जोड़ अभी भी घूमने या चलने या फिर चलने पर भी घुमा सकता है, हालांकि यह काफी दुर्लभ है।
  • उसी तरह, जब आप खड़े होते हैं, तब भी अपने पैरों के फ्लैट होने पर इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आप अतिप्रतिर्ण हैं
  • 3
    गीले पैर और एक कार्डबोर्ड पर चलना एक अच्छा उद्देश्य परीक्षण यह समझने में मदद करता है कि आप अतिप्रसार में हैं या / या यदि आपके पास फ्लैट पैर हैं तो ठीक है "गीला पैर"। थोड़ा पानी के साथ अपने पैरों के तलवों को नमस्कार करें और एक कार्डबोर्ड, मोटी पेपर या सतह पर चलें जहां आप स्पष्ट रूप से पैरों के निशान देख सकते हैं। दोनों पैरों पर पैरों के निशान छोड़ने और उन्हें ध्यान से देखने के लिए सुनिश्चित करें एक स्वस्थ पदतल मेहराब और एक सामान्य औंधी स्थिति के साथ एक पैर एड़ी जो पैर ही है और जो बाहरी तरफ फैली हुई है के आयाम के आधे के रूप में एक विस्तृत पट्टी करने के लिए अगली टांग धन्यवाद से जुड़ा है के पदचिह्न छोड़ देता है। यदि आपके पास एक अतिरंजना है, तो आपको पैर के संपूर्ण एकमात्र की छाप देखना चाहिए, क्योंकि यह चलने या चलने के दौरान मंजिल के साथ पूर्ण संपर्क में आता है यह घटना असामान्य है।
  • परीक्षण के इस प्रकार में प्रिंट मेहराब की उपस्थिति फीट की औंधी स्थिति का एक अच्छा संकेत है, लेकिन वह अपने आप un`iperpronazione क्योंकि फ्लैट पैर के साथ कई लोगों को हमेशा इस दोष नहीं है, जब वे चलते हैं मतलब यह नहीं है।
  • आमतौर पर, दोनों पैर एक ही प्रकार की छाप छोड़ देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में पैर / एंकल या पिछले लंबाई के विभिन्न अंगों के अंगों के कारण भिन्न भिन्नताएं होती हैं।
  • 4
    आईने में अपनी मुद्रा की जांच करें समझने के लिए आंदोलन के दौरान या ऑर्थोस्टैटिक स्थिति में पैरों और टखनों काम करने के लिए एक और तरीका है निरीक्षण करने के लिए (विशेष रूप से शरीर के निचले हिस्से में) मुद्रा अपनाते हैं कि आप एक पूर्ण लंबाई दर्पण के सामने पदों से चली आ रही है। शॉर्ट्स पहनें और पैर, घुटनों और टखनों को देखें। आमतौर पर, घुटनों वाले लोग एक-दूसरे के करीब होते हैं या एक-दूसरे को सीधे स्पर्श करते हैं (कॉल करें "घुटनों वाल्गास" या "घुटनों से एक्स") अतिप्रसार और फ्लैट पैर से ग्रस्त होते हैं, क्योंकि पैर के मध्य भाग में अधिक दबाव होता है। इसके अलावा, अक्सर कण्डरा को देखें जो एड़ीलस कण्डरा कहलाता है, जो बछड़ा मांसपेशियों के साथ एड़ी को जोड़ता है। यह सीधे होना चाहिए, लेकिन अगर अतिरंजना होती है, तो यह लगभग हमेशा कुटिल और बग़ल में झुका हुआ होता है
  • अतिप्रभाव कभी-कभी आनुवंशिक कारकों से जुड़ा होता है जो टखनों और पैरों के विकास का निर्धारण करते हैं, लेकिन अक्सर मोटापे के कारण होता है अधिक वजन वाले लोगों को पीछे के टिब्बिल कण्डरा रोग (डीटीटीपी) से पीड़ित हो सकता है - पैर की चाप बड़े पैमाने पर इस कण्डरा द्वारा समर्थित है, जो अत्यधिक तनाव के अधीन होने पर पहन सकते हैं।
  • जब आप आईने में अपने आसन को देखते हैं, तो आपके पैर काफी सीधे होते हैं, साथ ही घुटनों के बीच अंतरिक्ष के कम से कम कुछ इंच होते हैं। जो लोग ले हैं "धनुषाकार पैर" (चिकित्सा अवधि है "घुटने का शुभारंभ") अक्सर पैरों की बाहरी ओर अधिक वजन डालते हैं, जिससे हाइपरसोल्यूशन बढ़ जाता है।
  • विधि 2

    एक मेडिकल मूल्यांकन प्राप्त करें


    1
    अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपके पास एक महत्वपूर्ण अतिरंजना है और डर है कि यह दर्द या घूमना, घुटनों, घुटनों या पीठ के अन्य लक्षणों के दर्द या अन्य लक्षणों का कारण हो सकता है, तो अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करें हालांकि वह एक podiatrist (जो निचले छोर के उपचार में माहिर हैं) नहीं है, यह अभी भी सामान्य शरीर रचना और पैर की शारीरिक उपस्थिति का आकलन करने और अगर कोई असामान्यताएं हैं स्थापित करने के लिए है, तो के रूप में योग्य सलाह देने के लिए सक्षम होने के लिए सक्षम है। यह आपके लक्षणों के कारण को भी बेहतर निर्धारित कर सकता है। उदाहरण के लिए, पैर, टखने और / या घुटनों में दर्द अक्सर (पहनने के कारण) पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, दोहराए आघात, संचार समस्याओं, शारीरिक गतिविधि का अभाव, मोटापा के कारण और औंधी स्थिति की डिग्री के साथ कोई लेना देना नहीं है।
    • डॉक्टर foot- इस है हड्डियों के संरेखण के अवलोकन के लिए सबसे अच्छी तकनीक (उदाहरण के लिए, यह संभव है टखने संयुक्त का एक संभावित पतन देखने के लिए) के एक एक्स-रे की सलाह दे सकते हैं, लेकिन यह लिगामेंट की अखंडता को पता लगाने में सक्षम नहीं है और कण्ठ बनाने वाले कण्डरा
    • यह आपको सलाह दे सकता है कि आप अपना आहार बदलकर अपना वजन कम करें, जिससे कि लक्षणों को कम किया जा सके और पैर की प्रवणता कम हो सके।
    • अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको धैर्य रखने की सलाह दी जाएगी, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान जारी हार्मोन ने स्नायुबंधन को और अधिक ढीला कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप अस्थायी अधिशेष और फ्लैट पैर कभी-कभी, यह एक स्थायी विकार बन सकता है - यदि लक्षण प्रसव के छह महीने से अधिक समय तक रहता है, तो आपको एक नया चेक लेना होगा
  • 2
    एक पोडियाडिस्ट से परामर्श करें यह पैर निचले के सामान्य जैव यांत्रिकी और विकारों या समस्याओं कि असामान्य चाल का कारण (जब चलने या चल रहा है), भी overpronation और फ्लैट पैर सहित के बारे में अधिक ज्ञान और कौशल है कि के विशेषज्ञ है। वह यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके अवसाद सामान्य है या ठीक किया जाना है, वह यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पैरों, मेहराब और टखनों सहित, की जांच करने में सक्षम होंगे। अक्सर पोडियाट्रिस्ट एक कंप्यूटरीकृत चाल विश्लेषण का प्रदर्शन करता है, जिस तरह से आप चलते हैं और प्रशन स्तर को बेहतर ढंग से परिभाषित करते हैं। आमतौर पर, परीक्षा में किसी कंप्यूटर से जुड़े दबाव-संवेदनशील प्लेटफ़ॉर्म पर चलना शामिल होता है। आंदोलन के दौरान पैरों के बायोमेकनिक्स को बेहतर ढंग से समझने के लिए कुछ डॉक्टर भी थर्माफोग्राफी का उपयोग करते हैं (आपको गर्मी-संवेदी मैट पर चलना होगा)।
  • कुछ विषाक्तताएं जो एक पुरानी अतिरंजना को शामिल करती हैं, तलार फसीसीटिस, कालकनियल प्रेयर, बर्साइटिस, एच्लीस टेंडिनिटिस और मेडियल टिबियल तनाव सिंड्रोम हैं।
  • औंधी स्थिति, सामान्य रूप में सही करने के लिए, पद चिकित्सक कस्टम orthotics या आर्थोपेडिक को मापने के लिए बनाया जूते (जूते कि एक तगड़ा समर्थन मेहराब प्रदान में डालता है) की सलाह है, यह जरूरत से ज्यादा एड़ियों घूर्णन से रोकने के लिए प्रयास करने के लिए।
  • Podiatrists भी नाबालिग फुटवर्क करने के लिए सक्षम हैं, हालांकि सबसे जटिल या शामिल आक्रामक प्रक्रियाओं आर्थोपेडिक सर्जनों द्वारा किया जाना चाहिए।
  • 3
    एक आर्थोपेडिक सर्जन से पूछें यदि आपको संदेह है आप un`iperpronazione (के साथ या फ्लैट पैर के बिना) और इस तरह orthotics, सहायक जूते और भी वजन घटाने के रूप में कई रूढ़िवादी समाधान से पर्याप्त राहत हासिल नहीं किया है, तो आप अपने परिवार के डॉक्टर से पूछने के लिए एक आर्थोपेडिक सर्जन का उल्लेख करने के लिए (है जो मस्क्यूकोस्केलेटल चोटों के साथ संबंधित है) पैरों में विशेष। विशेषज्ञ पैर के कोमल ऊतक की जांच के लिए एक सीटी स्कैन, एमआरआई या नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड से गुजरना सकता है, चाहे औंधी स्थिति अत्यधिक है और कारण का पता लगाने। वह आपको बता सकता है कि क्या आप इस विकार से पीड़ित हैं और सभी संभावित उपचारों का वर्णन करते हैं, जिसमें दोष का शल्यचिकित्सा सुधार भी शामिल है। किसी भी मामले में, सबसे अधिक संभावना यह ऑपरेटिंग कमरे की सिफारिश नहीं करेगा जब तक आप सफलता के बिना अन्य सभी समाधानों की कोशिश की है।
  • कुछ झुकाव, जैसे कि टारसल गठबंधन (टखने के चारों ओर दो या अधिक हड्डियों का असामान्य संलयन) के कुछ कारणों को केवल शल्य चिकित्सा प्रक्रिया से ठीक किया जा सकता है।
  • कभी-कभी सर्जरी को भी एड़ीलीस कण्डरा को लंबा करने के लिए किया जाता है या पीछे के टिबिअल कण्डरा (पैर के ढेर के मुख्य कण्डरा) को भी ढीला करने के लिए किया जाता है- ये दोनों विकार एक अतिप्रभाव का कारण बनते हैं।
  • शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति समय पर निर्भर प्रक्रिया के प्रकार पर निर्भर करता है (यदि हड्डियों को तोड़ने या पिघलाना आवश्यक है, तंतुओं को तोड़ना या स्नायुबंधन को संशोधित करना), लेकिन आम तौर पर यह कई महीनों तक खत्म हो सकता है।
  • टिप्स

    • अगर आपके दुष्प्रभाव के मामले हल्के या मध्यम होते हैं, तो स्थिर जूते की तलाश करें जिनके पास दोहरे घनत्व वाले मिसाइल हैं और पैर के संपूर्ण एकमात्र के साथ अलग-अलग समर्थन बिंदु पेश करते हैं।
    • अगर आपको गंभीर दुष्प्रभाव से पीड़ित हैं, जूते की तलाश करें जो आंदोलन को नियंत्रित करते हैं और अधिक स्थिर समर्थन उपकरणों के भीतर हैं।
    • अगर आपके पास एक अतिपरिवर्तन (अतिप्रभाव से भिन्न) एक तटस्थ पैडिंग और एक सॉफ्ट मिडसोल के साथ जूते की तलाश करता है, जो एक बेहतर प्रक्षेपण का समर्थन करता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com