Osgood Schlatter सिंड्रोम के कारण दर्द कम करने के लिए

ओसोगुड-शल्टर सिंड्रोम (ओएसडी)

, पूर्वकाल टिबिअल एफ़ोफिसिस के ओस्टियोकॉन्डोसिस भी कहा जाता है, यह घुटने के दर्द के मुख्य कारणों में से एक है जो कि बढ़ते किशोरों में होता है। यह जांघों, जो पटेला कण्डरा भालू टिबिया विकास पर कर्षण जमाने के प्रयास की मांसपेशियों का दोहराव संकुचन के कारण होता है, सूजन, दर्द और अक्सर एक स्पष्ट सूजन गांठ के कारण। यह विकार अक्सर लड़कों के बीच होता है, विशेष रूप से जो लोग ऐसे खेल का अभ्यास करते हैं जिनमें बहुत कुछ चल रहा है या कूदता है और दिशा में अचानक परिवर्तन होता है, जैसे फुटबॉल और बास्केटबाल यह आम तौर पर एक आत्म-सीमित सिंड्रोम होता है (यह सहजता से हल करने वाला होता है) और केवल शायद ही कभी समस्याओं या स्थायी अक्षमता का कारण बनता है। हालांकि, समस्या का समाधान होने तक दर्द कम करने और इसे और अधिक सहनशील बनाने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

गृह उपचार का उपयोग करें
ओसोग Schlatters रोग चरण 1 के दर्द को कम करने वाला चित्र
1
आराम करो और ऐसी गतिविधियों से बचें जो दर्द का कारण बनती हैं संभवत: दर्द को दूर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खेल की गतिविधि को रोकना है या वह समस्या जो सबसे ज्यादा योगदान देता है। वॉलीबॉल या बास्केटबॉल जैसी बहुत कुछ छोड़ने वाले खेल विशेष रूप से इस सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्तियों के लिए प्रतिरोधक हैं।
  • आवश्यक बाकी की मात्रा बहुत भिन्न होती है और प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्ति पर निर्भर होती है, लेकिन आम तौर पर दर्द और सूजन में महत्वपूर्ण कमी को देखते हुए कुछ हफ्तों और कुछ महीनों के बीच की अवधि के लिए तैयार होते हैं।
  • ओएसडी से जुड़े दर्द छिटपुट या लगभग स्थिर हो सकता है - आम तौर पर केवल एक घुटने में होता है, हालांकि कभी-कभी यह दोनों को प्रभावित करता है।
  • ओसोग Schlatters रोग चरण 2 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    2
    बर्फ को घुटने पर लागू करें मुस्कुल्कस्केलेटल प्रणाली की सभी तीव्र चोटों के लिए यह एक अनिवार्य रूप से प्रभावी उपाय है, जिसमें पूर्वकाल टिबिअल एफ़ोफिसिस के ओस्टियोचोन्डोसिस भी शामिल है। आप ठंड चिकित्सा सूजन उभार (tibial गाठदारपन) पर, बस घुटनों से नीचे 20 मिनट हर दो या तीन घंटे के लिए पहले दो दिनों के दौरान व्यवस्था दर्दनाक एपिसोड और सूजन की आवृत्ति को कम करने में लागू करना चाहिए,,।
  • चिलबेन से बचने के लिए हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ या बर्फ पैक लपेटो।
  • यदि आपके पास बर्फ या सर्दी जेल पैक नहीं है, तो आप फ्रीजर से फ्रोजन सब्जियों का एक बैग ले सकते हैं।
  • चित्रित किया गया ऑस्गोड श्लैटरर्स रोग चरण 3 के दर्द को कम करें
    3
    एक घुटने के ब्रेस या immobilizer पहनें बर्फ को आराम करने और लागू करने के अलावा, पैदल चलने पर टेंशन को सीमित करने के लिए आपको घूमने के दौरान विशेष घुटने के ब्रेस या इममोबाइलाइज़र रखने पर भी विचार करना चाहिए।
  • आप ऑर्थोपेडिक वस्तुओं के भंडार या मुख्य फ़ार्मेसी में इस प्रकार के उपकरण पा सकते हैं - एक फिजियोथेरेपिस्ट, डॉक्टर या एक हाड वैद्य से अधिक जानकारी मांगें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप पेटीले कंधे के लिए एक पट्टा पहनने की कोशिश कर सकते हैं जो पैटा के नीचे पैर के चारों ओर संलग्न हैं। यह ब्रेस शारीरिक गतिविधि के दौरान दबाव में कण्डरा को सहायता प्रदान करता है और कुछ वजन वितरित करता है, टिबिअल ट्यूबरोसिटी पर बोझ को कम करता है।
  • आप Osgood-Schlatter सिंड्रोम के पीड़ित जब यह पूरी तरह से निष्क्रिय रहने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आप अन्य मज़ा गतिविधियों, तैराकी, नौका विहार या गोल्फ के रूप में है कि कूद या चल रहा है शामिल नहीं है ऐसा करने के लिए चुन सकते हैं।
  • ओसोग Schlatters रोग चरण 4 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    4
    एंटी-इन्फ्लामेटरीज या दर्दनिवारक लें एनआईएसएड्स (गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमाटरीज) जैसे आईबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए अल्पावधि में समाधान हैं। वैकल्पिक रूप से, आप बेंच-टॉप दर्दनाशक दवाओं की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि पेरासिटामोल (तचीपीरिना) वे पेट, गुर्दे और यकृत के लिए बल्कि आक्रामक नशीले पदार्थ हैं, इसलिए आपको उन्हें लगातार दो सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए। हमेशा किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • ध्यान रखें कि NSAIDs सिंड्रोम की अवधि को कम नहीं करते हैं
  • इस तरह के कोर्टिसोन के रूप में स्टेरॉयड मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, लेकिन स्थानीय इंजेक्शन नहीं होने वाले किशोरावस्था OSD से ग्रस्त है, क्योंकि उच्च जोखिम वाले कारकों में, विशेष रूप से पट्टा, स्थानीय मांसपेशी की शोष और में कमी के संभावित कमजोर में प्रशासित किया जाना चाहिए प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य
  • ओसॉग श्लैटेटर्स रोग के दर्द को कम करने वाला चित्र, चरण 5
    5
    अपने चतुष्कोणों को बढ़ाएं जब तीव्र दर्द कम हो जाता है, तो आपको क्वैड्रीसप्स पर स्ट्रेचिंग अभ्यास करना शुरू करना चाहिए। ओएसडी के मुख्य कारणों में से एक इन मांसपेशियों के पुनरावृत्त संकुचन है (उदाहरण के लिए, बहुत अधिक कूदने के लिए) और उनके अत्यधिक तनाव। इस कारण से, इस क्षेत्र में तनाव और सूजन को कम करने के लिए आपको इस मांसपेशी समूह को उचित तरीके से फैलाना सीखना चाहिए, जहां पेटीले कंधे टिबिया में मिलते हैं।
  • सीधे खड़े होने पर क्वाड्रिसप्स को लंबा करने के लिए, घुटने की ऊंचाई के पीछे की तरफ पैर को मोड़ें और तल के करीब एड़ी लाएं। टखने को पकड़ो और शरीर के करीब पैर खींच दें जब तक आपको निचले जांघ और घुटने का विस्तार नहीं लगता। लगभग 30 सेकेंड तक पकड़ो और दिन में तीन या पांच बार दोहराएं जब तक आप सुधार की सूचना न दें।
  • आप ऊर्ध्वाधर मछलियां भी बढ़ा सकते हैं, जो आम तौर पर अनुबंधित होते हैं। एक अच्छा बुनियादी अभ्यास कूल्हों पर आगे झुकना और पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करना है।
  • भाग 2

    वैकल्पिक चिकित्सा
    ओसोग Schlatters रोग चरण 6 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    1
    एक पैर मालिश से गुजरना एक गहरी मांसपेशी ऊतक मालिश प्रकाश या मध्यम तनाव के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है क्योंकि यह तनाव को कम करता है, सूजन झुठलता है और छूट को बढ़ावा देता है। जांघों और घुटने के क्षेत्र की मांसपेशियों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित, मालिश के आधे घंटे से शुरू करें चिकित्सक को अधिकतम संतोषजनक सीमा तक गहराई से जाने दें।
    • यदि मसाज चिकित्सक सोचता है कि निशान ऊतक का एक संग्रह है, तो वह पेटी क्षेत्र पर पार-घर्षण तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है।
    • सभी भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर चिकित्सा सत्र के तुरंत बाद बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए अन्यथा, आपको सिरदर्द या मामूली मतली का अनुभव हो सकता है



  • ओसोग Schlatters रोग चरण 7 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    2
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस अभ्यास में दर्द और सूजन नियंत्रण में रखने के लिए शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। आम तौर पर, यह ओएसडी के मामलों में अनुशंसित नहीं है, लेकिन यह सैद्धांतिक रूप से एक जोखिम मुक्त उपचार है और यह एक कोशिश के योग्य है, विशेष रूप से जैसे ही पहले लक्षण होते हैं। एक्यूपंक्चर परंपरागत चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों पर आधारित है और शरीर को उत्तेजित करके कुछ पदार्थों को छोड़कर उत्तेजित करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं।
  • सत्र के दौरान उत्तेजित होने वाले अंक घुटने के दर्द से राहत देते हैं, लेकिन इस संयुक्त के पास नहीं हो सकते हैं - कुछ दूर क्षेत्रों में स्थित हैं
  • एक्यूपंक्चर विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे डॉक्टरों, चिकित्सक, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक द्वारा अभ्यास कर रहे हैं - हालांकि, आपको हमेशा एक गंभीर और सक्षम पेशेवर पर भरोसा करना चाहिए
  • ओसोग Schlatters रोग चरण 8 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    3
    आर्थोपेडिक जूते पहनने पर विचार करें ओएसडी के लिए जोखिम वाले कारकों में से एक खराब और बायोमैकेनिक्स चलने और कूदने के दौरान - कुछ मामलों में, फ्लैट पैरों से घिरा हुआ है या घुटनों के अंदर आने वाले घुटनों के साथ आसन Insoles कस्टम डिवाइस हैं जो चप्पल का समर्थन करने के लिए जूतों में रखे जाते हैं, पैरों को संरेखित करने के लिए और जब आप खड़े होते हैं, चलते हैं, दौड़ते या कूदते हैं तो बायोमैकेनिक्स सुधारें।
  • आर्थोपेडिक चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट ऑर्थोटिक्स लिख सकता है, जबकि आर्थोपेडिक तकनीशियन आपके संकेतों के अनुसार उन्हें बनाने का ध्यान रखेंगे।
  • कुछ परिस्थितियों में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में कस्टम ऑर्थोटिक्स के लिए लागत शामिल हैं - इस मामले में, एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता है यदि आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा है, तो जांच लें कि क्या पॉलिसी इन उपकरणों की प्रतिपूर्ति के लिए प्रदान करती है। यदि आप आर्थिक कारणों के लिए एक दर्जी उत्पाद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो सामान्य रूप से दिमागों का विचार करें जो फार्मेसियों और कुछ सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं-वे निश्चित रूप से सस्ता हैं और आपको कुछ राहत दे सकते हैं।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    ओसॉग शैल्टर रोग के कदम 9 को कम करें
    1
    अल्ट्रासाउंड चिकित्सा का परीक्षण वहाँ उपचार है कि सूजन को कम और Osgood-Schlatter सिंड्रोम सहित विभिन्न चोटों, के बाद चिकित्सा को बढ़ावा देने के कुछ डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स और भौतिक चिकित्सक द्वारा किया जाता है कर रहे हैं। बस के रूप में नाम का सुझाव, अल्ट्रासोनिक चिकित्सा ध्वनि क्रिस्टल कि नहीं सुन सकते हैं के माध्यम से उत्सर्जित आवृत्तियों, लेकिन कोशिकाओं और शरीर के ऊतकों पर सकारात्मक कि अधिनियम दोहन करता है।
    • यद्यपि कभी-कभी दर्द और सूजन से पूरा राहत प्राप्त करने के लिए कभी भी एक सत्र पर्याप्त होता है, यह संभावना है कि सुधार देखने के लिए तीन से पांच सत्रों की आवश्यकता होती है।
    • अल्ट्रासाउंड उपचार दर्द रहित होते हैं और लगभग 10-20 मिनट तक रहता है।
  • ओसोग Schlatters रोग चरण 10 के दर्द को कम करने वाला चित्र
    2
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ यदि आपको घरेलू उपचार या वैकल्पिक चिकित्सा से लाभ नहीं मिलता है, तो एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करने पर विचार करें यह आपको अपने क्वाड्रिसिस और घुटनों को फैलाने के लिए विशिष्ट और अनुकूलित अभ्यास दिखाएगा।
  • आम तौर पर, फिजियोथेरेपी को हफ्ते में 2-3 बार क्रोनिक मस्कुलोस्केलेटल विकारों पर प्रभावी होने के लिए 4-8 सप्ताह का पालन करना चाहिए।
  • भौतिक चिकित्सक, अल्ट्रासाउंड के साथ समस्या का इलाज उनके घुटने टोपी पर एक चिपकने वाली पट्टी लागू करते हैं और इन्सोल की एक जोड़ी सलाह दे सकते हैं।
  • छवि को कम करने के लिए दर्द का दर्द ओस्गोड श्लैटर रोग चरण 11
    3
    एक विशेषज्ञ के पास जाओ आप हो अपने आप को एक चिकित्सक द्वारा, इस तरह के एक ओर्थपेडीस्ट या एक rheumatologist के रूप में, की जांच की अन्य अधिक गंभीर स्थिति है कि OSD के समान दर्द का कारण बाहर शासन करने के लिए चाहिए - जैसे पटेला या टिबिया तनाव का भंग, हड्डी में संक्रमण के रूप में, सूजन गठिया , हड्डी का कैंसर, ऑस्टियोकॉन्ड्रिटिस डिसेकेंस या ला लेग-कैल्वे-पेर्तेस रोग.
  • डॉक्टर इस तरह के एक्स-रे, हड्डी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और गणना टोमोग्राफी के रूप में नैदानिक ​​उपकरण का उपयोग दर्द के स्रोत का निर्धारण करने के लिए कर सकते हैं।
  • वह रूमेटीड गठिया या हड्डी के संक्रमण से इनकार करने के लिए रक्त परीक्षणों की भी सिफारिश कर सकता है।
  • टिप्स

    • जो लोग कहते हैं कि दो साल में बीमारी गायब हो जाएगी, उनको मत सुनो - आप गलत हैं बहुत से लोग वयस्कता में भी इस विकार से पीड़ित हैं। हालांकि, अधिकांश लक्षण गायब हो जाते हैं जब बच्चा किशोर विकास चरण समाप्त होता है - लड़कियों के लिए लगभग 14 और लड़कों के लिए 16।
    • Osgood-Schlatter सिंड्रोम, विकास के चरण के दौरान अक्सर तब होता है जब हड्डियों, मांसपेशियों और tendons बदल सकते हैं और तेजी से बढ़ने।
    • घुटने के पैड को पहले से अधिक दर्द से टिबिया को और नुकसान से बचा सकता है

    चेतावनी

    • घुटने के दर्द को बुखार, संयुक्त रुकावट या महत्वपूर्ण अस्थिरता के साथ जुड़ा हुआ है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com