कैसे समझें अगर आपके पास फिंगर को स्नैप है

स्नैप उंगली, जिसे टेनोसिनीवाइटिस भी कहा जाता है, एक विकृति है जो उंगली को एक झुकाव स्थिति में बनी रहती है और इसे विस्तारित करने में सक्षम होना बहुत मुश्किल बनाता है इस विकार की उत्पत्ति उंगली के tendons में पाई जाती है जो सूजन और रोकते हैं, उनके म्यान के साथ, आंदोलन इस कारण से उंगली बनी हुई है "अटक" एक मुड़ा स्थिति में जब आप सीधे होते हैं तो आप एक स्नैप सुन सकते हैं, जो जारी की गई ट्रिगर द्वारा उत्सर्जित एक के समान होता है। यदि समस्या बदतर हो जाती है, तो उंगली का आखिरी फालान अपरिवर्तनीय रूप से झुका हुआ है। यह आलेख आपको समझने में मदद करेगा कि क्या आप स्नैपशॉट से पीड़ित हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक लक्षणों को पहचानें
1
उंगली के आधार पर या हाथ की हथेली पर दर्द की मौजूदगी को देखें। इस स्थिति का सबसे सामान्य संकेत उंगली के आधार पर या हाथ की हथेली पर स्थित दर्द है, जो उंगली फैलाने की कोशिश करते समय स्वयं प्रकट होता है। यह सूजन और सूजा हुआ कण्डरा के कारण होता है जो अब जब आप फ्लेक्स या अपनी उंगली का विस्तार करते हैं, तो उसकी म्यान में स्वतंत्र रूप से प्रवाह नहीं हो सकता है।
  • यदि सूखा कण्डरा म्यान से छुटकारा पाती है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपकी उंगली उखड़ जाती है।
  • आम तौर पर सबसे ज्यादा प्रभावित प्रमुख हाथ है और सभी अंगूठे, मध्य और अंगूठी उंगली से ऊपर है। पता भी है कि विकृति एक समय में एक से अधिक उंगली को भी प्रभावित कर सकती है।
  • 2
    एक भावना का ध्यान रखें "स्नैप"। जब आप बीमार उंगली को ले जाते हैं या बढ़ाते हैं, तो आप एक को समझ सकते हैं "पॉप" या एक तस्वीर (जैसा कि आप क्या कह सकते हैं पोर काटने)। इस घटना का कारण सूखा कण्डरा होता है जो उसकी शीथ के माध्यम से खींचा जाता है और बहुत संकीर्ण हो जाता है। जब आप अपनी अंगुली को झुकाते हैं और जब आप इसे बढ़ाते हैं तो शोर दोनों सुनहरा होता है
  • 3
    कठोरता को देखें आम तौर पर यह लक्षण सुबह में खराब होता है। इसका कारण बहुत स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह संदेह है कि यह रात में कोर्टिसोल की कमी से संबंधित है, एक हार्मोन जो सूजन के कारण पदार्थों को नियंत्रित कर सकता है।
  • कठोरता आमतौर पर कम गंभीर हो जाती है क्योंकि आप पूरे दिन अपनी अंगुली का उपयोग करते हैं।
  • 4
    सूजन या एक टक्कर की उपस्थिति के लिए देखो आप रोगी उंगली या हथेली के आधार पर उभार या सूजन देख सकते हैं। यह कण्डरा की सूजन के कारण है जो एक कठिन गाँठ में घुमावदार है। जब आप अपनी अंगुली फ्लेक्स करते हैं तो ब्लॉब हिल सकता है, क्योंकि कंडरा भी आंदोलन के दौरान स्लाइड करता है।
  • भाग 2

    देर के लक्षणों को पहचानें
    1
    देखें कि आपकी अंगुली एक मुड़ा हुई स्थिति में फंस गई है या नहीं। जैसे कि सूजन बिगड़ जाती है, उंगली पूरी तरह से आराम करने की अपनी क्षमता खो देता है और अंत में आप इसे अपने दूसरे हाथ से सीधा करने के लिए मजबूर हो जाएगा। गंभीर मामलों में उंगली सहायता के साथ भी विस्तारित नहीं होती है
    • कभी-कभी वह अचानक और अचानक अचानक ऐसा कर सकता है कि ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं किया।
  • 2
    रोगग्रस्त उंगली के आधार पर नरम क्षेत्रों की उपस्थिति का मूल्यांकन करें। आप एक मुलायम और दर्दनाक गांठ को देख सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह कंडरा लाइनिंग के कारण एक गांठ है। यह आम तौर पर हथेली पर पाया जाता है, जो तानोसिनोवाइटिस के स्टेनोसिंग से प्रभावित उंगली के आधार पर होता है।
  • 3
    यदि संयुक्त गर्म और सूजन है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। ये संक्रमण के संकेत हैं, एक जटिलता है कि आपको उपेक्षा नहीं करना चाहिए और आपको विकास की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर मामलों में, ट्रिगर उंगली खुद को पर्याप्त आराम से हल करता है और गंभीर चिंता का कारण नहीं है। हालांकि, संक्रमण खतरे हैं, यहां तक ​​कि घातक भी हैं, अगर वे जल्दी और सही तरीके से इलाज नहीं किया जाता है
  • Dupuytren रोग एक और विकार है जो अक्सर उंगली से उलझन में है, हालांकि यह एक अलग विकृति है इस मामले में संयोजी ऊतक मोटा और छोटा होता है। उसने कहा, पता है कि यह दसोसिनोवाइटिस के साथ संयोजन के रूप में प्रकट हो सकता है।
  • 4
    याद रखें कि उंगली अस्थिकरोगशोथ का एक लक्षण हो सकता है यदि समस्या साइलोवायल झिल्ली (संयुक्त को कवर करने वाले लूब्रिकेटेड झिल्ली) के संक्रमण के कारण होती है, तो पता है कि यह फैल सकता है और ऑस्टियोमाइलाइटिस का कारण बन सकता है। यह एक हड्डी का संक्रमण है जो दर्द, बुखार, ठंड लगना और सूजन जैसे लक्षण प्रस्तुत करता है।
  • यह आपको मुख्य कारणों में से एक है कि आपको डॉक्टर से क्यों जाना चाहिए, भले ही आपको हल्के जोड़ों के दर्द का अनुभव हो। हालांकि सबसे तस्वीर उंगलियां खुद को हल करती हैं, इलाज के मुकाबले बचाव करना बेहतर होता है।
  • आपने हाल ही में सर्जरी आया है, तो शराब, सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आप कोर्टिसोन के साथ इलाज कर रहे हैं या आप गठिया है, तो आप तुरंत, डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि वे सभी कारकों है कि आप अस्थिमज्जा का प्रदाह के जोखिम को बेनकाब कर रहे हैं।
  • भाग 3

    जोखिम कारक को समझना
    1



    मूल्यांकन करें कि आप कितनी बार अपनी उंगली से दोहरावदार आंदोलन करते हैं जो लोग नौकरी करते हैं या एक शौक है जिसके लिए उन्हें अपनी उंगलियां दोहराए जाने की आवश्यकता होती है (जैसे कि मशीनों, विद्युत उपकरण, संगीत वाद्य यंत्रों का उपयोग करना), दसोजिनोवैक्टिस को रोकना का अधिक जोखिम चलाते हैं।
    • यदि आपको लंबे समय तक ऑब्जेक्ट्स को समझना पड़ता है, तो आप सूक्ष्म दर्द से उंगलियों को पैदा कर सकते हैं, जो बदले में रोग को गति प्रदान कर सकते हैं। किसान, संगीतकार और यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों (लाइटर संचालित करने के लिए आवश्यक आंदोलन के बारे में सोचें) जोखिम वाले श्रेणियां हैं
  • 2
    उम्र की दर यदि आप 40 और 60 की उम्र के बीच में हैं, तो आपको एक स्नैपशॉट भुगतना पड़ सकता है, संभवतः क्योंकि आप पहले से ही अपने हाथों का उपयोग करके अपना अधिकांश जीवन व्यतीत कर चुके हैं और आपके पास अधिक अवसर हैं "हानिकारक" युवा विषयों की तुलना में
  • 3
    समझने की कोशिश करें कि क्या आप मधुमेह से पीड़ित हैं। मधुमेह व्यक्ति इस रोग के लिए एक उच्च जोखिम चलाते हैं। वास्तव में, उच्च ग्लूकोज के स्तर, मधुमेह की विशिष्टता, शरीर में प्रोटीन के संतुलन को बदल सकते हैं। एक परिणाम के रूप में, कोलेजन (शरीर का संयोजी ऊतक) कड़ा हो जाता है और बदले में उंगलियों के tendons को कम लचीला बनाता है वर्षों की संख्या के साथ स्नैपशॉट में वृद्धि होने के बावजूद जिनके दौरान आपको मधुमेह है यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं और दसोजिनोवाइटिस का विकास कर रहे हैं, तो पता है कि यह संभावित अन्य चयापचय जटिलताओं का संकेत है।
  • 4
    ऐसे रोगों को पहचानें जो स्नैपिंग उंगली होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। गाउट, अमाइलॉइडिसिस, थायरॉयड विकार, कार्पल टनल सिंड्रोम, डुप्युटरन की बीमारी और डी कौवावेन सिंड्रोम जैसे अन्य रोगों पर विचार करें। इन सभी को स्टेनोसिंग टेनोसिनोवाइटिस के विकास की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यदि आप इन विकारों में से एक या अधिक से पीड़ित हैं, तो एक आसन्न ट्रिगर उंगली के प्रत्येक लक्षण की सावधानीपूर्वक निगरानी करें।
  • हाल ही के एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि संधिशोथ वाले अधिकांश रोगी सूजन वाले tendons हैं और एक तस्वीर उंगली के एक उच्च जोखिम पर हैं।
  • 5
    महिला पुरुषों की तुलना में इस स्थिति में अधिक प्रवण हैं। यद्यपि कारण स्पष्ट नहीं है, वे एक तस्वीर उंगली से अधिक भुगतना पड़ता है।
  • भाग 4

    एक निदान प्राप्त करें
    1
    पर जाएं चिकित्सक. एक सरल चिकित्सा इतिहास और रोगग्रस्त उंगली का शारीरिक परीक्षा अक्सर रोग का निदान करने के लिए पर्याप्त होता है। डॉक्टर प्रभावित क्षेत्र के पास स्थित सूजन या बाधाओं का पालन करेंगे।
    • यह संयुक्त की क्लासिक स्नैप की भी जांच करेगा और यह समझने की कोशिश करेगी कि क्या फ्लालन लॉक रहता है। दोनों स्टेनाइजिंग टेनोसिनोवाइटिस के सामान्य लक्षण हैं
  • 2
    यात्रा के दौरान सटीक और विस्तृत होने की कोशिश करें चूंकि ट्रिगर उंगली कई कारण हैं जो अक्सर अस्पष्ट या संदिग्ध हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके चिकित्सकीय और पारिवारिक इतिहास के बारे में सभी तथ्यों को ठीक से और व्यापक रूप से प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। हर थोड़ा विस्तार, हालांकि यह आपको लगता है कि छोटे, निदान और उपचार के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।
  • कंक्रीट तथ्यों को खुद को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है, जिससे कि डॉक्टर उचित उपचार विकसित कर सकें। हेल्थकेयर पेशेवर आम तौर पर रोगी को संभवतया जितना ज्यादा विस्तार में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और संभव उपचार के बारे में सवाल पूछने में संकोच नहीं करते।
  • 3
    पता है कि तस्वीर उंगली के औपचारिक निदान को पाने के लिए आपको एक्स-रे या अन्य जटिल प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता नहीं है। ये परीक्षण केवल उन रोगियों के लिए जरूरी हैं जो भड़काऊ बीमारियों से पीड़ित हैं या आघात से पीड़ित हैं। ज्यादातर मामलों में, चिकित्सक रोगसूचकता पर आधारित है, इसीलिए आपको यात्रा के दौरान सटीक और ईमानदार होना चाहिए।
  • टिप्स

    • ट्रिगर उंगलियों के लक्षण और लक्षण हल्के या गंभीर हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि बीमारी किस प्रकार प्रगति कर रही है। यदि आप विकार के शुरुआती और देर के लक्षणों को पहचान सकते हैं और समय पर निदान प्राप्त कर सकते हैं, तो उपचार निश्चित रूप से प्रभावी होगा।
    • अगर प्रभावित उंगली अंगूठी है, तो इसे कभी-कभी शब्द से संकेत मिलता है "अंगूठे पर क्लिक करें"।
    • यदि आपको इस समस्या का निदान किया गया है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद विभिन्न उपचारों को जानने के लिए
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com