निश्चित रूप से वजन कम करने के लिए कैसे

तराजू के साथ शाश्वत संघर्ष में लोग जानते हैं कि आहार और प्रशिक्षण के संयोजन को खोजने में काफी मुश्किल हो सकती है, जिससे आपको स्थायी रूप से अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। चमकीले भोजन और नवीनतम फैशन के फिटनेस वीडियो में, बमबारी स्थिर है इसलिए, दीर्घकालिक वजन घटाने के लिए वैध समाधान खोजने में मुश्किल हो सकती है। सौभाग्य से, वजन कम करने और वजन को बनाए रखने के मूल दृष्टिकोण का पालन करना अपेक्षाकृत आसान है।

कदम

विधि 1

जीवन शैली बदल रहा है
अच्छा चरण 1 के लिए खो वजन शीर्षक छवि
1
अपने दृष्टिकोण को बदलें गलत परिप्रेक्ष्य से आहार और प्रशिक्षण न देखें, जो विश्वास कर रहा है कि अपना जीवन बदलना एक बड़ा बलिदान है। अगर आपको लगता है कि आपका नया आहार निषिद्ध आहार है, समर्पण के साथ इस नए कार्यक्रम का पालन करना मुश्किल हो जाता है इसके अलावा, स्थायी रूप से आपके वजन को कायम रखना मुश्किल होगा जिस तरह से आप नई रूटीन पर विचार करते हैं उसे बदलने का प्रयास करें यह सोचने के बजाय कि एक निश्चित तरीके से खाना या शारीरिक गतिविधि करना अनिवार्य है, खेल और स्वस्थ पोषण की एक नई जीवन शैली के रूप में परिवर्तन पर विचार करें।
  • आप जो भी खाना नहीं खा सकते हैं, उसके बारे में सोचने के बजाय, अपने पसंदीदा व्यंजनों के स्वस्थ संस्करणों को नियमित में पेश करें। इस तरह से, आपको बिगड़ने के प्रलोभन के बिना, आपको थोड़े दोष देने की अनुभूति होगी।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 2 नाम वाला छवि
    2
    पेंट्री खाली करें जब वजन-हानि कार्यक्रम शुरू करते हैं, तो पहली चीजों में से एक यह है कि आप घर पर मौजूद सभी जंक फूड से छुटकारा पाएं। आइस्क्रीम, कैंडी, ब्रेड और तले हुए खाद्य पदार्थ, चिप्स, स्नैक्स और इतने पर आपको लुभाने वाले सभी खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, पेंट्री और विभिन्न रसोई फर्नीचर की जांच करें। उन्हें स्वस्थ विकल्प, जैसे फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ बदलें, जो अभी भी हानिकारक न होने के बावजूद आपके कुछ पसंदीदा स्वाद प्रदान करते हैं।
  • यदि आपके पास एक परिवार है, तो उन खाद्य पदार्थों को खत्म करने की कोशिश करें जो आपके साथ रहते हैं। हर किसी को अपनी खुद की रूटीन में रहना पड़ता है, लेकिन स्वस्थ खाना किसी के लिए आदर्श उद्देश्य है।
  • लस वेट फॉर क्वॉर्टर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपना रूटीन बदलें यदि पहले आपको एक आहार और प्रशिक्षण कार्यक्रम का गंभीर रूप से पालन करना मुश्किल हो गया है, तो एक समय में एक कदम उठाने का प्रयास करें। कुछ मामलों में, एक कठोर दृष्टिकोण मुश्किल और निराशाजनक हो सकता है यह वास्तव में वजन घटाने कार्यक्रम के मौके को देने से पहले आपको तौलिया में फेंकने के लिए मजबूर कर सकता है। धीरे-धीरे परिवर्तन करने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, स्वस्थ विकल्पों के साथ प्रत्येक भोजन के व्यंजन को प्रतिस्थापित करने और प्रति सप्ताह प्रशिक्षण के 1 या 2 दिन के अनुसूची के साथ शुरू करें। एक बार जब शरीर नियमित हो जाता है, तो आप पूरी तरह से स्वस्थ जीवन शैली में अधिक से अधिक बदलाव जोड़ सकते हैं।
  • लस वेट फॉर बेग चरण 4 नामक छवि
    4
    धीरज रखो वजन एक दिन से दूसरे में मत खोना स्वास्थ्यप्रद और स्थायी वजन घटाने वाला वह एक है जो आपको प्रति सप्ताह 500 ग्रा-एक किलोग्राम कम करने देता है। यह धीमा लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने जीवनशैली और अपने रूटीन को स्वस्थ बनाने की कोशिश करते हैं, तो आप अब वज़न घटाने के कार्यक्रम पर विचार करने की सोच नहीं रहे होंगे जैसे कि यह एक महान बलिदान था। यह केवल आपके जीवन का हिस्सा बन जाएगा
  • निराश मत हो सबसे बुरी चीज जो आप कर सकते हैं वह बहुत जल्द खत्म हो जाती है यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ दिनों के लिए बुरी तरह खाएं या 2 या 3 व्यायाम छोड़ दें, तो तौलिया में तुरंत न डालें अपने भोजन और खेल की आदतों को ठीक करें और आप परिणाम देखेंगे।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं मेज पर सचेत विकल्प बनाने की कोशिश करें, हर दिन यह वास्तव में आपकी प्लेट में खाने वाले भोजन की जांच करता है, प्रत्येक मसूर का स्वाद लेता है यदि आप हर एक काटने के बारे में जानते हैं, तो आप भोजन की अधिक सराहना करेंगे और आपको दैनिक कैलोरी की मात्रा के बारे में अधिक जानकारी होगी। जो कुछ भी आप खाते हैं उसे महत्व देते हुए, आप चालाक विकल्प बना लेंगे और आप दोहरा नहीं पाएंगे: इससे आपको अपना वजन कम करने और स्थायी परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    फिट रखने के लिए शारीरिक गतिविधि
    लस वेट फॉर बेग चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    शक्ति प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करें शक्ति प्रशिक्षण वसा को जलाने और फिट रखने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। मांसपेशियों के हर औंस के लिए, रोजाना अधिक कैलोरी जलाएं अच्छी ताकत प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आप दिन के लिए कैलोरी जला रहे रहेंगे। इस बीच, शरीर का उपयोग करने वाली मांसपेशियों को ऊर्जा का सेवन करने और उन्हें ठीक करने के लिए काम करता है। इसके अलावा, इस प्रकार की प्रशिक्षण सामान्य रूप से आपको स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हड्डी का घनत्व, रक्तचाप, हृदय स्वास्थ्य, ग्लूकोज और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाता है, और संचलन। शरीर के कार्य में सुधार होगा और आपको अपना वजन बनाए रखने की अनुमति होगी।
    • ताकत का अभ्यास करने के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका सर्किट प्रशिक्षण करना है। ऐसा करने के लिए, 5 अभ्यास चुनें और उन्हें 8-12 बार दोहराएं, या 20-30 सेकंड प्रत्येक खर्च करें। पूरे सर्किट को 3-4 बार दोहराएं। आप अलग-अलग तरीकों से व्यायाम को मिलाकर मैच कर सकते हैं। ,, जगह में lunges से चुनें चलने lunges वजन के साथ स्क्वाट, पुश अप, बैठ अप, तख़्त, जैक कूद, एक हाथ करने के लिए हैंडल, deadlift बारबेल साथ नाव, पुल-अप और पेट की साइकिल, कुछ नाम हैं। इस रूटीन के लिए, सभी ताकत का अभ्यास ठीक होना चाहिए।
    • इन अभ्यासों करते समय जल्दी में मत बनो आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप इसे सही तरीके से करते हैं और निर्माण के दौरान सही मांसपेशियों को शामिल करते हैं। अपने आप को शरीर की छलांग लगाने में मदद न करें। इसके अलावा, विभिन्न पुनरावृत्तियों के दौरान अच्छी तरह से साँस लेने के लिए याद रखें।
    • आपको सप्ताह में तीन बार ताकत प्रशिक्षण करना चाहिए, सत्रों के बीच आराम के एक दिन के साथ। यह आपको बेहतर परिणाम की गारंटी देता है और शरीर को पुनर्प्राप्त करने का समय होगा। ब्रेक के दिनों में एरोबिक व्यायाम करें।
  • लस वेट फॉर बेग चरण 7 नामक छवि
    2
    एरोबिक प्रशिक्षण जोड़ें यदि एक ओर ताकत का अभ्यास हृदय धड़कता है, तो आपको अब भी अपने साप्ताहिक दिनचर्या में कुछ कार्डियो सत्र जोड़ना पड़ता है। इससे आपको कैलोरी जलाता है, धीरज बढ़ता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और सामान्य कल्याण होता है। यह आपको बेहतर महसूस करने और दैनिक अधिक कैलोरी को खत्म करने की अनुमति देगा।
  • चल रहे हैं सबसे अच्छा एरोबिक अभ्यास में से एक है। यह किसी के लिए काफी मुश्किल है, जबकि दूसरे लोग उपनगरों का जन्म लेते हैं। यदि शुरुआत में आप लंबे समय तक नहीं चल सकते हैं, तो अंतराल पर कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर बनाएं 5 के लिए सोफे. आप अपनी गति से आगे बढ़ सकते हैं और अधिक समय तक कैसे चलाना सीख सकते हैं। समय के साथ, यह आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद करेगा।
  • यदि आप चलने से नफरत करते हैं, तो आपको अपने घुटनों या अन्य चोटों के साथ समस्याएं हैं, अण्डाकार या कताई व्यायाम जैसे कम प्रभाव वाले एरोबिक कसरत का प्रयास करें। अण्डाकार पर प्रशिक्षण ट्रेडमिल पर चलने के समान है, लेकिन प्रभाव घटता है क्योंकि आंदोलन निरंतर है, बिना झटके। कताई, जो स्थिर साइकिल पर किया जाता है, चलने की वजह से पैरों पर तनाव कम कर देता है। पास के जिम में जाएं और पूछें कि क्या वे कताई कक्षाएं प्रदान करते हैं। यह कसरत तीव्र है लेकिन मजेदार है। इसके अलावा, उच्च तीव्रता वाले कार्डियो को संगीत के साथ किया जाता है
  • एरोबिक्स करने के लिए अच्छा संगीत सबसे ज्यादा प्रेरित कारकों में से एक है यदि आप अपने सेलफोन या एमपी 3 प्लेयर पर लगातार बने रहने के लिए संघर्ष करते रहें, तो ऐसे गाने अपलोड करें, जो आपको अच्छे महसूस वाले, महत्वपूर्ण और मजबूत महसूस करते हैं। उन्हें सुनकर आप लंबे और अधिक तीव्रता से प्रशिक्षित करना चाहते हैं। आखिरकार, एरोबिक्स आपकी साप्ताहिक दिनचर्या का हिस्सा बन जाएंगे और आप अपना वजन बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • अच्छा कदम के लिए खो वजन शीर्षक 8 छवि
    3
    HIIT को आज़माएं यदि आप कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण दोनों के लिए थोड़ा और अधिक उन्नत प्रकार के प्रशिक्षण चाहते हैं, तो उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) की कोशिश करें, जिसमें अवधि के साथ उच्च तीव्रता के व्यायाम के अंतराल कम या मध्यम तीव्रता पर, आमतौर पर 1 से 2 के अनुपात में। इस अभ्यास से आपको और अधिक वसा जलाने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, आप प्रशिक्षण के बाद भी वसा को खत्म करना जारी रखेंगे, क्योंकि अंतराल चयापचय को बहुत उत्तेजित करते हैं। नतीजतन, आप प्रशिक्षण के बाद 24 घंटे कैलोरी जला देंगे।
  • एरोबिक्स करने के लिए, 3-5 मिनट गर्मजोशी से शुरू करें फिर, 30 सेकंड के लिए एक त्वरित स्प्रिंट करें अंत में, चलना या 60 सेकंड के लिए जोग 5-10 चक्र दोहराएं, फिर 3-5 मिनट के लिए ठंडा किया जाए। आपको स्प्रिंट के साथ अपने दिल की धड़कन बढ़ाना है, और फिर उन्हें मध्यम या कम तीव्रता पर अंतराल के साथ कम करना होगा। आप सुधार के बाद भी समय बढ़ा सकते हैं: 60-सेकंड स्प्रिंट और 120-सेकंड चलने या टहलना अंतराल पर स्विच करें।
  • शक्ति प्रशिक्षण के लिए, अनुपात उलटा है क्योंकि तीव्रता कम है। 3-5 मिनट के गर्म-अप के साथ शुरू करें फिर, 8 उच्च तीव्रता दोहरावें जो 20 सेकंड तक चले रहें। 10 सेकंड के लिए आराम करो व्यायाम करें जैसे कि स्क्वेट्स, जंपिंग जैक, फेफड़े, फलक, फट अप, बैठो, बाइक की सवारी, स्केटर्स और घुटने की लिफ्ट्स जगह में। चूंकि आपका लक्ष्य 30 मिनट की गहन प्रशिक्षण पूरा करना है, इसलिए इन अंतरालों के बीच वितरित करने के लिए 8 अभ्यास चुनें। आप इन्हें संपादित कर सकते हैं और जो भी आप सोचते हैं, उन क्षेत्रों के लिए उपयोगी होते हैं जिन्हें आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अच्छा वजन के लिए खो वजन शीर्षक 9 चित्र
    4
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें अगर आपको खुद को प्रशिक्षित करना है, तो यह करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। जिम में जाएं और आपको पाठ्यक्रमों के बारे में सूचित किया जाता है और आप एक प्रतिबद्धता और दूसरे के बीच फिट हो सकते हैं। कई प्रतिष्ठान शक्ति प्रशिक्षण, एरोबिक्स या दोनों के संयोजन के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। खोजें आपके लिए क्या सही है, तो आप वहां जाने के विचार से रोमांचित होंगे। अपनी डायरी पर 2 या 3 साप्ताहिक सत्र लिखने की कोशिश करें: वे अपना वजन कम करने और अपना वजन बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • यदि आप शक्ति प्रशिक्षण पसंद करते हैं, तो बिजली टोन, शरीर का मुकाबला या फिर मांसपेशियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। प्रशिक्षक कार्यक्रमों को तैयार करते हैं और संगीत जोड़कर उन्हें और अधिक सुखद बनाते हैं।
  • यदि आप नाच पसंद करते हैं, तो ज़ुम्बा की तरह एक कोर्स की कोशिश करें यह एरोबिक्स और मांसपेशी toning का एक संयोजन है, और यह बहुत मज़ा है
  • लस वेट फॉर गॉग्ज चरण 10 नामक छवि
    5
    ट्रेन जब आप कर सकते हैं यदि आपके पास एक घने एजेंडा है और शारीरिक गतिविधि के लिए समय कम है, तो हर मुफ़्त पल का लाभ उठाने की कोशिश करें, जिस दिन आप आगे बढ़ें। अपने आस-पड़ोस में 15 मिनट की पैदल चलें, जब कुछ खाली मिनट होते हैं तो कुछ पुश-अप, स्क्वेट्स, फेफड़े या बैठे बैठो। यदि आप नियमित रूप से अपने दिनचर्या में अभ्यास को एकीकृत करना शुरू करते हैं, तो इससे आपको अधिक कैलोरी जलाएगा।
  • वास्तव में केवल व्यस्त दिनों में ही करें आपको अभी भी नियमित आधार पर प्रशिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। इस पद्धति का केवल उन दिनों पर विचार किया जाना चाहिए जब आप बहुत व्यस्त हों और आप 45 मिनट के कसरत को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • स्थिर होने में सक्षम होने के लिए, समूहों में प्रशिक्षित करने का प्रयास करें काम के बाद, अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ खाने या पीने के बजाय, जिम में काम करने की कोशिश करें, या पार्क में सैर करें या चलें। न केवल आपके पास दोस्ती करने के लिए समय होगा, आप स्वस्थ भी हो सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • विधि 3

    सही तरीके से खाएं


    छिपी वजन
    1
    एक बड़ा नाश्ता करें यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे खराब गलतियों में से एक आप नाश्ते को छोड़ सकते हैं। यदि आप जागने के ठीक बाद खाना खाए, तो आपका चयापचय सुबह सुबह जल्दी ही काम करना शुरू हो जाएगा। वास्तव में, जब आप नाश्ते को छोड़ते हैं, तो शरीर आरक्षित हो जाता है, और सुबह के दौरान कैलोरी खपत करते समय वसा जलाने को रोकता है। एक अच्छे नाश्ते के साथ, आप दिन के दौरान प्रलोभन में देने के लिए भी कम तैयार रहेंगे। स्वस्थ, प्रोटीन, फलों और साबुत अनाज में दिन के दौरान भूख को कम करने और अपने चयापचय को अधिक कुशल बनाने के लिए तैयार करें।
    • मूंगफली का मक्खन या बादाम का मक्खन राई या सब्ज़ की रोटी के टुकड़े पर फैलाएं, और एक फल खाएं आप मूंगफली का मक्खन और केले (या सेब) के साथ बनाई गई सैंडविच भी तैयार कर सकते हैं। यह भोजन पर्याप्त प्रोटीन और साबुत अनाज है ताकि आप पूरे सुबह पूरे महसूस कर सकें।
    • सूखे फल के एक चम्मच के साथ आधा कप ओट और एक फल के आधा कप खाने की कोशिश करें। माइक्रोवेव ओवन में फलों को गरम करें, और इसे जई के साथ मिला लें, जब आप इसे पकाएंगे। स्ट्रॉबेरी और बादाम या केला और नट जैसी संयोजनों का उपयोग करें। यह आपको पर्याप्त नाश्ते तैयार करने की अनुमति देता है जिससे आप पूरे समय तक महसूस कर सकेंगे। इसके अलावा, मिठाई दाँत को भी संतुष्ट करने के लिए यह बहुत प्यारी है
    • यदि आप ओट पसंद नहीं करते हैं, अंडे का सफेद, पालक, टमाटर और एवोकैडो के साथ बनाई गई आमलेट का प्रयास करें। अंडा सफेद के साथ पालक के 60 ग्राम मिलाएं, और चेरी टमाटर और एक चौथाई एवाकाडो युक्त डिश के साथ। इस भोजन में पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व हैं जो आपको पूरे सुबह ताकत देते हैं।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 12 नाम का चित्र
    2
    स्वस्थ लंच और रात्रिभोज तैयार करें यदि आप दोपहर और रात के खाने में संतुलित तरीके से खाते हैं, तो आप दिन के दौरान द्वि घातुमान होने की संभावना नहीं रखते, जो आपके वजन को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा। प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ जैसे कि मछली, चिकन, अन्य दुबला मांस, फलियां, सूखे फल और टोफू, और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे पूरे अनाज और सब्जियां, प्रत्येक भोजन को संतुष्ट करने के लिए मिलाएं। इन पदार्थों का उद्देश्य आपको लंबे समय तक संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करना है।
  • दोपहर के भोजन में, हलचल-तली हुई सैल्मन, पालक, पेकान, चेरी टमाटर और फेता के सलाद को आज़माएं। आप ग्रीक दही, सूखे फल और अंगूर के साथ चिकन का सलाद भी तैयार कर सकते हैं - पूरी सामग्री के टुकड़ों के साथ सारी सामग्री लपेटो।
  • रात के खाने पर, चेरी टमाटर के साथ पैन में पकाया गया टिलिपिया पट्टिका खाने की कोशिश करें ग्रीक ब्रोकोली से बना एक साइड डिश कुक, कैननेलि सेम के एक हिस्से और हलचल-तली हुई हरी बीन्स। आप चॉकपीस, ब्लैक गोभी चिप्स और ग्रील्ड ब्रुसेल्स स्प्राउट्स के साथ ग्रील्ड टोफू भी तैयार कर सकते हैं।
  • बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचें पास्ता, चावल और अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने या अपना वजन बनाए रखने की अनुमति नहीं देंगे। यदि आप अभी भी अनाज खाने के लिए चाहते हैं, तो आप भूरे रंग के चावल और क्विनोआ की तरह पूरे टुकड़े पसंद करते हैं।
  • इसके अलावा, भागों पर विचार करें पकवान भोजन के साथ अतिप्रवाह नहीं होना चाहिए या अत्यधिक कैलोरी होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि डिश का आधा सब्जियों से भरा हुआ है, और बड़े हिस्से से बचने के लिए।
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 13
    3
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें भोजन के बीच एक छोटी नाश्ते बनाने से आपको दोपहर के भोजन और रात के खाने में कम खाने में मदद मिलती है इसके अलावा, बेंजी से बचें नाश्ता आमतौर पर दोपहर और रात के भोजन के बीच, और रात के खाने और सोते समय के बीच वितरित किया जाता है एक दिन में 2 स्नैक्स बनाने की कोशिश करें, कई बार जब आप विशेष रूप से भूख लगते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर और रात के खाने और रात के खाने और सोने के समय के बीच भूख से पीड़ित महसूस करते हैं, तो उस समय उनको तैयार करें। यदि आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच और रात के खाने के बीच भूखे रहते हैं और जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो उस समय खाओ। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे छोटे और स्वस्थ नाश्ते हैं, भोजन को पूरा नहीं करें
  • एक सेब या गाजर की छड़ के साथ बादाम के मक्खन के कुछ बड़े चम्मच खाने की कोशिश करें। या चिकन सलाद के 60 ग्राम, ग्रीक दही और अंगूर के साथ पीटा रोटी या आधा सैंडविच भरवां। प्रोटीन आपको भूख से लड़ने में मदद करेगा, और मिठाई आपकी मिठाई दाँत को संतुष्ट करेगा।
  • लस वेट फॉर बेग स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अधिक सब्जियां खाएं वे किसी भी आत्मनिर्भर स्वस्थ जीवन शैली में आवश्यक हैं, और अपने वजन को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता करेंगे। काले गोभी, पालक, कद्दू, avocado, बीट, शलजम और गाजर जैसे सब्जियां फाइबर, पोटेशियम, विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध होती हैं जो आपको स्वस्थ रहने और वजन कम करने में मदद करेंगे। यह आपको कम मांस और पास्ता जैसे कार्बोहाइड्रेट खाने, वसा और कैलोरी से भरा खाने की अनुमति देगा। उन्हें 2 या 3 भोजन में दर्ज करें, लेकिन नाश्ते में भी। फाइबर और अन्य पोषक तत्वों को जोड़ने से आपको पूरी तरह से तेज महसूस होगा। यह आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आप सामान्य रूप से स्वस्थ होंगे।
  • पिज्जा की तरह व्यंजनों के लिए, तैयारी में अधिक सब्जियां जैसे पालक, मिर्च, आर्टिचोक, टमाटर या ब्रोकोली का प्रयोग करें। मोजजेरेला या सलामी के साथ अतिरंजना से बचें साथ ही, अभिन्न एक के साथ क्लासिक मिश्रण की जगह। सब्जियां और पूरे आधार अभी भी स्वादिष्ट होंगे, लेकिन इससे पहले आपको पूरा महसूस होगा, जिससे आपको कम खाने में और अधिक वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपके पास नाश्ता होता है, तो हम्मस या मूंगफली का मक्खन के एक चम्मच के साथ गाजर खाते हैं। गाजर सॉस के साथ आनंद लेने के लिए आदर्श हैं, और इन दोनों खाद्य पदार्थों के साथ स्वादिष्ट हैं। इसके अलावा, नाश्ते के फाइबर और प्रोटीन आपके cravings को तेज़ी से खत्म करेंगे
  • आलू के चिप्स के बजाय, कुछ तली हुई सब्जियां आज़माएं रात के खाने के लिए ग्रील्ड रूट सब्जियां, जैसे कि बीट्स और शलज, या फल, जैसे कि कद्दू और कौरटेट्स, स्ट्रिप्स, सीजन में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और समुद्री नमक की बूंदा बांदी और एक पैन में उन्हें खाना बनाना। वे आलू की तुलना में बहुत ही स्वस्थ विकल्प हैं और आपको इससे पहले पूरा महसूस कर रहे हैं।
  • हिमशैल सलाद के बजाय, काले गोभी या पालक की एक बिस्तर पर सलाद तैयार करें सलाद के मुकाबले, इन 2 सब्जियों में अधिक पोषक तत्व होते हैं जो आपको भूख से लड़ने और अपने वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।
  • यदि आप पास्ता पसंद करते हैं, तो उन्माद या कद्दू पर आधारित क्लासिक स्पेगेटी को बदलें। उनके पास एक समान आकार और स्थिरता है, लेकिन बहुत कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्व हैं जो भूख और वसा से लड़ते हैं। आपको बस ज़ोंबी को मैन्युअल रूप से स्ट्रिप्स में या विशेष उपकरण के साथ काट देना होगा। कद्दू नूडल्स छील के अंदर से काट रहे हैं और एक ऐसा आकार है जो पास्ता की बहुत याद रखता है। जब तक पूरी तरह से पकाया नहीं तब तक थोड़ा सा पानी के साथ एक पैन में सब्जियां छोड़ें। फिर, शेष सामग्री को जोड़ने के रूप में आप आम तौर पर एक पारंपरिक लेकिन स्वस्थ खाने के लिए करते हैं
  • अच्छा वजन के लिए खो वजन शीर्षक 15 छवि
    5
    वसा रहित विकल्पों से बचें अगर एक तरफ मांस और मांस खाने से कम लिपिड सामग्री अच्छी होती है, तो डेयरी उत्पादों जैसे वसा-मुक्त संस्करणों से बचें। वास्तव में, खाद्य पदार्थों की प्राकृतिक वसा आपको पूर्ण लंबे समय तक महसूस करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, जब लिपिड का सफाया हो जाता है, तो उत्पादक आमतौर पर अप्राकृतिक पदार्थ जोड़ते हैं, जिससे खाद्य पदार्थ को अधिक कृत्रिम बनाते हैं। लंबे समय में, क्लासिक अतिरिक्त वसा वास्तव में कम खाने के लिए और नियंत्रण में अपना वजन रखने में मदद करते हैं।
  • इसके बजाय, प्रकाश डेयरी विकल्प को पसंद करने का प्रयास करें फर्क सिर्फ इतना है कि उन्हें स्किम दूध के साथ उत्पादन किया जाता है, पूरे नहीं। इन खाद्य पदार्थों में कोई अतिरिक्त पदार्थ नहीं होते हैं और अभी भी वसा होते हैं जो भूख से लड़ने में मदद करते हैं। हालांकि, समग्र लिपिड सामग्री कम है
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 16
    6
    अत्यधिक कैलोरी पेय से बचें पेय अतिरिक्त कैलोरी का एक अशुभ स्रोत हैं। यदि आप सुबह से बारिश से कैप्पुक्िनो या किसी अन्य पेय का आदेश देते हैं, तो आप एक बार में 200-400 तरल कैलोरी लेते हैं। यदि आप शर्करा से भरा कार्बोनेटेड पेय लेते हैं, तो सैकड़ों कैलोरी अपने आहार में हर एक कर सकते हैं। इसके बजाय, क्लासिक कॉफी या गर्म चाय के साथ कार्बोनेटेड पेय को पानी और कैप्पुकीनो के साथ बदलें।
  • यदि आप ब्लैक कॉफ़ी पीना पसंद नहीं करते हैं, स्किम्ड या सेमी स्किम्ड दूध जोड़ें, पूरे दूध या क्रीम नहीं। क्या आप इसे मधुर पसंद करते हैं? एक प्राकृतिक, कैलोरी-मुक्त स्वीटनर का प्रयोग करें जैसे कि स्टेविया या भिक्षु फल।
  • अगर आपको कार्बोनेटेड पेय पसंद है, तो प्राकृतिक पुष्प खनिज पानी की कोशिश करें। आपको एक ही प्रभाव मिलेगा, लेकिन शर्करा और कृत्रिम सामग्री के बिना।
  • खोया वजन के लिए अच्छा कदम 17 शीर्षक वाला छवि
    7
    बाहर खाना बंद करो यह सबसे गलत आदतों में से एक है जो वज़न कम करना चाहते हैं। खपत की गई सामग्री और कैलोरी को नियंत्रित करना मुश्किल होता है, ताकि आप इसे से भी ज्यादा खा सकें, इसके बिना आपको यह महसूस करना चाहिए। जितना संभव हो घर पर खाना पकाने की कोशिश करें। इस तरीके से, आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आप किस खाद्य पदार्थ का उपभोग करते हैं और संतुलित आहार का पालन करते हैं।
  • यदि आपको बाहर खाना पड़ता है, तो सब्ज़ियों के साथ ग्रील्ड मांस का डिब्बा या सब्जी या सलाद के साथ थोड़ी सी पीस लें या नहीं। इसके अलावा, भागों पर ध्यान दें यदि एक व्यंजन व्यक्ति के लिए जरूरी से अधिक प्रचुर मात्रा में लगता है, तो केवल एक हिस्सा खाएं।
  • पास्ता, फैटी मांस और तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रखें वे कैलोरी से भरे हुए हैं, और उन पोषक तत्वों की ज़रूरत नहीं है जो आपको पूर्ण लंबे समय तक महसूस करने में सहायता करती हैं।
  • छवि वरीयता के लिए खो वजन अच्छा कदम 18
    8
    जंक फूड से बचें सुपरमार्केट में खरीदारी करते समय, जंक फूड जैसे चिप्स, मिठाई या भारी डेसर्ट चुनने से बचें घर पर नहीं होने के कारण, आप कमजोरी के एक पल में आपको झुकावने के लिए प्रलोभन नहीं दे पाएंगे। इसके बजाय, नाश्ता, मूंगफली का मक्खन या बादाम, ताजे फल और सब्जियां, किशमिश या अंधेरे चॉकलेट जैसे नाश्ते के लिए स्वस्थ विकल्प खरीदते हैं।
  • अनसाल्टेड बादाम, किशमिश या सूखे खुबानी, काले चॉकलेट के टुकड़े और पूरी तरह प्राकृतिक नाश्ता अनाज के साथ सूखे फल के वर्गीकरण को तैयार करने की कोशिश करें। इस डिश में मिठाई और सुगंधित तत्व हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध है जो भूख से लड़ते हैं।
  • खोया वजन के लिए अच्छा चरण 1 9
    9
    संपार्श्विक में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो हर कोई प्यार करता है, लेकिन यह कुछ भी स्वस्थ है उन्हें हमेशा के लिए वर्जित करने के बजाय, उन्हें कभी-कभी उन्हें अनुमति दें, उदाहरण के लिए एक महीने में दो बार क्या आपको चॉकलेट बिस्कुट पसंद है? एक मुट्ठी खरीदें जब आप अपने आप को एक लहर देना चाहते हैं जैसा कि आप उन्हें खाते हैं, उन्हें स्वाद लेते हैं, उन्हें धीरे-धीरे चबाएं और अनुभव का आनंद उठाएं। इस क्षण का इंतजार सुखद होगा और यह जानकर कि क्षितिज पर यह आपके लिए एक स्वस्थ दैनिक भोजन कार्यक्रम का पालन करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने आप को बहुत बार इनाम न दें यदि यह एक दैनिक आदत होने लगती है, तो आप को तोड़ने की अधिक संभावना होगी। आप उन खाद्य पदार्थों को खाना शुरू कर देंगे, जो पहले आपको अपना वजन कम करने से रोका था।
  • टिप्स

    • अपना समय लें जब आप शारीरिक गतिविधि कर रहे हों शरीर को सुनो, क्योंकि आप निश्चित रूप से अपने आप को चोट पहुँचाने का खतरा नहीं चलाना चाहते हैं अगर कुछ व्यायाम आपके लिए नहीं हैं, तब तक उन्हें स्थगित कर दें जब तक आप ज्यादा मांसपेशियों की सहनशक्ति नहीं विकसित कर लें। सभी व्यायाम अच्छे हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें देखभाल के साथ करना और आपके शरीर के प्रति स्वस्थ तरीके से मांग करना।
    • एक स्वस्थ आहार रखना एक दैनिक लड़ाई है, लेकिन याद रखना कि स्थिति समय के साथ सुधार करती है यदि आप ढीली हो जाते हैं, अपनी अच्छी आदतों को ठीक करें और निराश मत बनो।
    • स्वस्थ वजन बनाए रखना असंभव नहीं है, लेकिन प्रतिबद्धता की आवश्यकता है निरंतर रहें और परिणाम आने में लंबा नहीं होगा।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com