कैसे स्वस्थ और फिट रहने के लिए

यदि आप आकार खोजने का प्रयास कर रहे हैं "उत्तम" एक मीटिंग या शादी के लिए या अगर आपको थका हुआ और थका हुआ महसूस करने से थका हुआ हो, सही उपकरण और पर्याप्त समर्थन के साथ वापस पाने के लिए और फिट रखने के लिए एक असाधारण लक्ष्य नहीं होगा।

कदम

विधि 1

प्रतिबद्ध
छवि फिट रहो और फिट स्वस्थ कदम 1
1
आकार पाने के लिए गंभीर अनुशासन से गुजरने से पहले खुद के साथ ईमानदार रहें। आप कितना चाहते हैं और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खुद को बलिदान देने के लिए तैयार हैं?
  • आपके द्वारा आकार में वापस लाने के लिए किए गए पिछले प्रयासों की समीक्षा करें कारण जानने के बाद कि आपने बुरी आदतों को फिर से शुरू किया है या अतीत में क्या गलत हो गया है, आप एक खुशहाल नतीजे के मार्ग को आसान बना सकते हैं।
  • एक भागीदार ढूंढें जो आपके लक्ष्यों को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आपके करीबी दोस्त, साथी या परिवार के सदस्य, जिस पर आप विश्वास करते हैं, आपको रास्ते में सक्षम बनाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर पतन पर डांट देना होगा, लेकिन समर्थन और उत्साह के करीब रहना होगा।
  • फिट होने के लिए अपने कार्यक्रम और अपने वर्तमान जीवन की स्थिति पर विचार करें। यदि आप काम की एक बड़ी परियोजना शुरू करने वाले हैं या आप आने वाले महीनों में बहुत कुछ यात्रा करना चाहते हैं, तब तक इंतजार करना बेहतर होगा जब तक आपके पास अपने कार्यक्रम में गंभीरता से काम करने का अवसर न हो। यदि आप केवल आंशिक रूप से प्रेरित करते हैं, तो संभवतया आपको अंत तक नहीं जाना चाहिए, अपने आत्मसम्मान को कमजोर करने का जोखिम।
  • स्टे फ़िट और स्टे स्वस्थ स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक योजना तैयार करें केवल यही कहना है "आपको फिट मिलेगा" यह एक ऐसे व्यक्ति को बताने की तरह है जिसे आप एक परियोजना के बिना घर बनाना चाहते हैं। उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको एक योग्य पेशेवर द्वारा विकसित किए गए लक्ष्यों को धीरे-धीरे पालन करना होगा।
  • निजी ट्रेनर द्वारा सहायता के लिए जिम में साइन अप करें व्यक्तिगत ट्रेनर आपके वर्तमान फिटनेस और पोषण को ध्यान में रखेगा जिससे आप उस पथ को रूपरेखा करेंगे जिसके माध्यम से आप शारीरिक रूप से सुधार कर सकते हैं और उत्तरोत्तर क्लीनर खा सकते हैं।
  • अपने प्रशिक्षक की योजना का पालन करें एक निश्चित प्रसिद्धि के कई एथलेटिक प्रशिक्षकों ने अपनी जीवन शैली में आवेदन करने के लिए फिट रहने के लिए कार्यक्रमों को प्रकाशित किया है। हालांकि, यदि आप इन विधियों का पालन करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रेरित हैं अन्यथा आपके व्यायाम के दौरान हारना आसान है।
  • एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें आहार और फिटनेस के मुख्य नुकसान में से एक वजन कम करने के लिए भूखा है। ऐसा करने से, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन शरीर के चयापचय को धीमा कर देंगे, जो बचने के लिए संग्रहीत हर एक कैलोरी को स्टोर करना शुरू कर देगा (मूल रूप से यह अचानक बंद है) एक योग्य पोषण विशेषज्ञ आपको वजन कम करने और अपनी कसरत से अधिक लाभ लेने के लिए एक योजना तैयार करेगा, जबकि आपको दुबला मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • स्टे फ़िट और स्टे स्वस्थ स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्वस्थ खाने की कोशिश करें जब यह स्वस्थ खाने की बात आती है, स्वास्थ्य भोजन की परिभाषा का मतलब एक के लिए एक और दूसरे के लिए पूरी तरह से भिन्न हो सकता है
  • क्या मांसपेशियों को पोषण करता है और आपको वज़न कम करने के बारे में सच्चाई जानिए परिणाम देने के लिए प्रशिक्षण और पोषण हाथ में हाथ जाना चाहिए कुछ लोगों का मानना ​​है कि अगर वे जिम में कड़ी मेहनत करते हैं, तो वे जो कुछ चाहे वह खा सकते हैं, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। जो आपके शरीर का उपयोग सीधे परिणाम को प्रभावित करता है पोषण विशेषज्ञ से बात करते हुए, जानें कि शरीर आपके लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • पता है कि कुछ दिनों के लिए आप थोड़ा चिड़चिड़ा महसूस करेंगे। चीनी की कमी काफी मजबूत हो सकती है, इसलिए यदि आप धीरे-धीरे उन्हें अपने आहार से हटा देते हैं, तो भी आपका शरीर कुछ दिनों तक उन्हें चाह सकता है। इस तथ्य के लिए पहले से तैयार करें कि जब आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उपभोग से स्वस्थ, अधिक प्राकृतिक आहार में स्विच करते हैं तो आप चीनी की कमी महसूस कर सकते हैं।
  • खाना बनाना सीखो बाहर जाने के बजाय घर पर खाने और खाना पकाने के द्वारा, आप अपने लक्ष्य को अधिक आसानी से प्राप्त करेंगे। जब आप बाहर खाते हैं, तो आप शायद ही कभी खाना में क्या जानते हैं, इस तथ्य को छोड़कर कि यह अच्छा स्वाद लेता है आप शायद एक स्वस्थ व्यंजन खाने के बारे में सोचते हैं, जब यह वास्तव में वसा और कैलोरी के साथ भरी हुई होती है जिसे आप कभी उपभोग करने की उम्मीद नहीं करते थे
  • विधि 2

    लक्ष्य स्थापित करें
    छवि फ़िट रहने और स्वस्थ रहने के चरण 4
    1
    छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें हर किसी को शुरू करना पड़ता है, इसलिए यदि आपका पहला लक्ष्य सीढ़ियों की उड़ान बनाना है, तो इसे एक लक्ष्य के रूप में सेट करें जब तक आप दोबारा सोचने के बिना सीढ़ियों पर चढ़ने में सक्षम होते हैं।
    • बड़े लक्ष्यों के साथ जारी रखें एक बार जब आप एक छोटे से मील का पत्थर तक पहुंच गए हैं, तो अपने गौरव पर आराम मत करो। इसे कुछ हफ्तों तक लें, लेकिन फिर एक और बड़ा लक्ष्य सेट करें
    • अगर आप ठोकर खा रहे हैं या आप अभी तक लक्ष्यों तक पहुंच नहीं सकते हैं तो नीचे उतरो मत। याद रखें कि पथ रैखिक नहीं है, लेकिन यह एक ऐसा संघर्ष होगा जो जीत को बहुत मीठा बना देगा
    • यथार्थवादी रहें और सफलता के लिए तैयार रहें यदि प्रारंभिक लक्ष्य आपके आहार से सभी शर्करा को दूर करना है, खासकर यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो यह केवल निराशाजनक होगा और आप इसे नहीं सुनेंगे। इसके बजाय, पहले एक मीठा नाश्ते को समाप्त करने पर विचार करें और, एक बार जब आप सफल हो गए हैं, तो अगले एक को समाप्त करें

    विधि 3

    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना
    स्टे फ़िट और स्टे स्वस्थ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    आहार पर मत जाओ फिट होने और स्वस्थ रहने पर इसका मतलब यह नहीं है कि परहेज़ करना आहार में विभिन्न प्रतिबंध शामिल हैं इसके बजाय, वे मौलिक और हमेशा के लिए अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • अपने स्वाद को पूरा करने वाले स्वस्थ व्यंजनों की कोशिश करें सिर्फ इसलिए कि ब्रोकोली स्वस्थ है, लेकिन उन्हें नफरत है (चाहे वे कैसे पकाए जाते हैं) इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर रोज उन्हें खाना चाहिए। प्रकृति अंतहीन प्रकार की सब्जियों से भरा है और आपको सबसे कम से कम चार या पांच मिलेगी जो आपको वास्तव में पसंद हैं।
    • पता है कि खाना कैसे तैयार किया जाए यहां तक ​​कि अगर भापक सब्जियां और ग्रील्ड मांस को कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ माना जाता है, तो वे आपको घृणा कर सकते हैं और आपको स्वस्थ जीवन शैली के सभी अच्छे इरादों को छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि जरूरी हो, मौसम को सीखने के लिए और स्वस्थ और विविध तरीके से व्यंजन पकाने के लिए खाना पकाने के सबक ले लो, इसलिए न केवल आप अपने इरादों को उच्च रखेंगे, लेकिन आप जो भी खाना खाते हैं उसे एक अधिक स्वादिष्ट स्वादिष्ट दे देंगे।
  • छवि फ़िट रहें और फिट स्वस्थ चरण 6



    2
    स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के बारे में जानें एक सामान्य नियम के रूप में, यदि वे प्राकृतिक मूल के नहीं हैं, तो आपको उनकी खपत को सीमित करना चाहिए (या उन्हें समाप्त) कुछ prepackaged खाद्य पदार्थों को स्वस्थ के रूप में विज्ञापित होने की संभावना है, लेकिन वास्तव में वे additives और परिरक्षकों में समृद्ध हैं जो आपको कोई अच्छा नहीं करेंगे।
  • कार्बोनेटेड पेय और पानी पीने यदि आपके पास पानी के प्रति घृणा है (कुछ लोगों को इसे बिल्कुल पसंद नहीं है), खपत को बढ़ाने के लिए कैलोरी से मुक्त स्वाद बढ़ाने को जोड़ने पर विचार करें। या, यदि आप बुलबुले पसंद करते हैं, तो फ़िज़ी (टॉनिक पानी नहीं है, जो कैलोरी है) पीते हैं और थोड़ा स्वाद बढ़ाने (तरल प्रकार) और नींबू या चूने जोड़ें।
  • छोटे भोजन का उपभोग करें भोजन के साथ दिन में तीन बार भरने (या बदतर - अपने आप से वंचित) के बजाय, अपना रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रखें और पूरे दिन छह से आठ छोटे भोजन का सेवन करें। इसका निरंतर नाश्ते बनाने का मतलब नहीं है, लेकिन कुछ हद तक पागल या थोड़ा पनीर खाने से हर दो या तीन घंटे लगते हैं। पारंपरिक दोपहर के भोजन के समय, ग्रील्ड चिकन और एक सलाद के एक छोटे टुकड़े के लिए चुनते हैं। कुछ घंटों के बाद फिर से खाएं ताकि आप दोपहर या रात के भोजन के लिए भूखे न हों, जब आप छोटे हिस्से का उपभोग करते रहेंगे।
  • प्राकृतिक खाद्य पदार्थ चुनें इसका अर्थ है सुपरमार्केट के किनारों के साथ चलना और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को नष्ट करना। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट को शैतान के रूप में नहीं मानें, भले ही श्वेत और परिष्कृत लोग आपके लक्ष्यों से समझौता करें। यदि आप पास्ता पसंद करते हैं, स्पेगेटी खरीदने और उन्हें मर्नाारा के साथ खाना पकाने पर विचार करें। जब रेस्तरां में खरीदारी या ऑर्डर करते हैं, तो प्रकृति में निर्मित भोजन के बारे में सोचें।
  • छवि फ़िट रहें और फिट स्वस्थ कदम 7
    3
    शारीरिक गतिविधि के लिए आहार के समान सिद्धांतों को लागू करें सोफे पर झूठ बोलने वाले जीवन के बाद मैराथन में भाग लेना एक लक्ष्य बहुत अधिक है। इसके बजाय, हर एक दिन का सम्मान करने के लिए छोटे लक्ष्यों का पीछा करना बेहतर होता है।
  • अपने दिल की दर को हर दिन बढ़ाएं प्रति दिन कम से कम 30 मिनट का प्रयोग करना शुरू करें और अपने दोहराव या समय बढ़ाने के आधार पर प्रशिक्षण के दौरान आपको कैसा महसूस होता है।
  • एक कसरत (या अभ्यास की श्रृंखला) चुनें, जो आपको पसंद है। क्या आप दौड़ते हैं? ज़ुम्बा की कोशिश करो क्या आप कताई के प्रशंसक नहीं हैं? क्रॉसफ़िट पर विचार करें अंतहीन प्रकार के पाठ्यक्रम हैं और निश्चित रूप से एक या अधिक आपको आकर्षित करेंगे और आपको परिणाम देंगे।
  • विधि 4

    जश्न मनाने और नियंत्रण की प्रगति
    स्टे एफट और स्टे स्वस्थ स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    जश्न मनाने के लिए जब आप एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल किया है हालांकि, जश्न मनाए जाने के बजाय क्योंकि आप बड़े आइसक्रीम कप के आकार को कम करने में कामयाब रहे, कुछ अलग-अलग, खरीदारी या एक स्पा में एक दिन का आनंद लेते हुए लिप्त हो।
    • सुनिश्चित करें कि आपके मित्र, परिवार और समर्थक इसे जानते हैं। अच्छी खबर को गुप्त रखने न दें, लेकिन दूसरों के साथ अपनी सफलता साझा करें इसके अलावा, अपनी खुश प्रगति के लोगों को सूचित करके, आप गिरने के लिए प्रेरित नहीं होंगे।
    • नए लक्ष्य सेट करें जब आप जश्न मनाते हैं, तो आपको नई चुनौतियां और नए लक्ष्यों को भी सेट करना चाहिए। पता है कि आप ऐसा कर सकते हैं
  • छवि फ़िट रहें और फिट स्वस्थ कदम 9
    2
    अपने नंबरों को जानें यहां तक ​​कि अगर आपका वज़न और आपके मापन के बारे में जानने से आपको यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आप कितना खो रहे हैं, डराने की कोशिश न करें
  • दिन में एक बार अपने आप को तौलना सुबह खाने से पहले तराजू पर जाना। यदि संभव हो, तो यह सुनिश्चित न करें कि आप अपने पाउंड को प्रभावित करते हैं। यदि आपको लगता है कि क्या तराजू आपको घबराहट कहते हैं, तो आप हर रोज खुद को तौलना करते हैं
  • माप हर महीने ले लो वे वजन से अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आप कितने इंच खो चुके हैं, यह जानने के लिए, आप समझ सकते हैं कि शरीर में वसा कितना छोटा है। कभी-कभी तराजू किसी वजन की रिपोर्ट कर सकती हैं जो मांसपेशियों में वृद्धि की वजह से लगता है या लगता है की तुलना में अधिक है। अपने मापन को जानने के लिए, हालांकि, वास्तविकता के बारे में आप एक अधिक सही दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टे फ़िट और स्टे हेल्थी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    भोजन की डायरी या व्यायाम रखें यह आपके लिए जिम्मेदारी लेने और प्रगति को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है यदि आपको लगता है कि आप गिर रहे हैं।
  • आपके लिए सही विधि का उपयोग करें पारंपरिक पेन और पेपर के अलावा, कई मुफ्त अनुप्रयोग हैं जो आपको अपने स्मार्टफोन से भी पोषण और प्रशिक्षण दोनों ऑनलाइन निगरानी करने की अनुमति देते हैं।
  • जब आप डायरी को अपडेट करते हैं तो ईमानदारी से रहें यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं या उससे बेहतर खाया रिपोर्ट करते हैं, तो आप अकेले ही झूठ बोलेंगे और अपने प्रयासों को तोड़ देंगे
  • टिप्स

    • अपने कैलोरी आवश्यकताओं के बारे में यथार्थवादी रहें 1200 कैलोरी के नीचे कोई भी दैनिक खपत अंडरप्राइज माना जाता है और अगर आप स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो इसका परिणाम उल्टा होगा।
    • सौंदर्यशास्त्र के अलावा चिकित्सा पहलू पर विचार करें स्वस्थ और फिट रहने से प्राप्त मनोवैज्ञानिक कल्याण ठीक है, लेकिन आप यह भी मानते हैं कि एक स्वस्थ जीवन शैली आपके जीवन का विस्तार कर सकती है।
    • वजन बढ़ने पर बड़े कपड़े खरीदने के बजाय, वजन कम करने के लिए प्रेरित रहने के लिए तंग लोगों को दूर करने की कोशिश न करें। असुविधाजनक कपड़े पहने हुए, हम वज़न करना अधिक मुश्किल है, हम एक ही आकार में रहने का प्रस्ताव करते हैं।
    • घर की नमी लगभग 40-60% रखें। इससे शुष्क वातावरण के कारण नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव कम हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com