10,000 कदम एक दिन कैसे करें

10,000 पाउंड एक दिन बनाना सक्रिय और स्वस्थ रहने के लिए एक शानदार तरीका है। इस दैनिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बस एक पेडोमीटर और स्पोर्ट्स जूतों की एक जोड़ी खरीदें और आपकी फिटनेस में दृढ़ता से सुधार करें। 10,000 चरणों की सीमा तक पहुंचने के लिए, क्रमादेशित चलने और दिनचर्या से जुड़े सभी लोगों को लागू करने और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, प्रेरणा उच्च रखने के लिए प्रत्येक सुधार का ट्रैक रखने के लिए उपयोगी है। पूरे दिन सही चुनाव करके, आप प्रयास किए बिना 10,000 चरणों को पूरा करने में सक्षम होंगे!

कदम

भाग 1

तैयारी
छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन चरण 1
1
एक पैडोमीटर खरीदें एक खेल के सामान की दुकान पर जाएं या एक उपकरण खरीदने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो कि चलने के दौरान आपके द्वारा किए गए चरणों की संख्या को रिकॉर्ड करता है ऑनलाइन आप केवल 15 यूरो के लिए एक मानक पेडोमीटर खरीद सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप एक कलाई वाला उपकरण खरीद सकते हैं, जो कि कदम, हृदय की धड़कन, कैलोरी जला, नींद और बहुत कुछ, जैसे कि एफिटबेट या गार्मिन का पता लगाने में सक्षम है। आम तौर पर, इस प्रकार के उपकरण के पास 50 और 150 यूरो के बीच की लागत होती है।
  • मानक pedometers बेल्ट या पतलून से जुड़ा जा सकता है और प्रत्येक ऊर्ध्वाधर आंदोलन को पक्ष द्वारा निष्पादित किया जा सकता है;
  • फिइटबिट और गार्मिन जैसे उपकरण आमतौर पर कलाई-कंगन होते हैं और घड़ियों के रूप में भी कार्य करते हैं;
  • कई स्मार्टफोन एक ऐप को एकीकृत करते हैं जो आपको दैनिक रूप से लेते हुए चरणों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। यदि यह पहले से आपके मोबाइल फोन में शामिल नहीं है, तो आप स्टोर में प्रवेश कर सकते हैं और कई उपलब्ध विकल्पों में से एक चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 2
    2
    एक विशिष्ट दिन पर आप कितने कदम उठाते हैं इसका ध्यान रखें। अपना दैनिक दिनचर्या बदलने के बिना अपने बिल को 2-3 दिनों के लिए रखें रिकॉर्ड करें कि सामान्य कार्य दिवस के दौरान आपने कितने कदम उठाए और सप्ताह के अंत में कितने कदम उठाए
  • इस तरीके से आपको एक विशिष्ट सप्ताह के दौरान किए गए चरणों की पूरी तस्वीर मिल जाएगी और आपको पता चल जाएगा कि आपको सुधार करने की आवश्यकता कितनी है।
  • छवि शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन चरण 3 चलें
    3
    आरामदायक जूते की एक जोड़ी खरीदें दैनिक चरणों की संख्या बढ़ाने से पहले, जूते की एक जोड़ी को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपके दैनिक कार्यों के लिए दोनों आरामदायक और उपयुक्त हैं। अच्छे समर्थन के साथ जूते पहनना चोट से बचना होगा, खासकर जब आप कदमों की संख्या में वृद्धि करना शुरू करते हैं
  • यदि आपको किसी विशिष्ट कार्यालय ड्रेस कोड पर चिपकना पड़ता है, तो अपने जूते में डाल करने के लिए insoles की एक जोड़ी खरीदने के लिए उन्हें और अधिक आरामदायक बनाने के लिए
  • यदि आप घर से काम करते हैं या आपको कपड़ों के संदर्भ में विशेष नियमों का सम्मान नहीं करना पड़ता है, तो चलने वाले जूते या चलने के जूते पहनें
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 4
    4
    छोटे अंतराल पर चरणों की संख्या बढ़ाएं। प्रति दिन 10,000 कदम तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि छोटे चलने के लिए अपना दैनिक दिनचर्या बदलना शुरू करना। दिन में 300-500 अधिक कदम जोड़कर शुरू करो और इस तरह जारी रखें जब तक आप 10,000 दैनिक कदमों के मील का पत्थर तक पहुंच न जाएं। अपनी आदतों को थोड़ी देर में बदलने से आपके शरीर को बदलने के लिए अनुकूलित करने का समय मिलेगा और लक्ष्य अधिक प्राप्त होगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 5
    5
    एक डायरी में अपनी प्रगति को पिन करें नोटबुक या डायरी में प्रत्येक दिन आप कितने कदम उठाते हैं, उस संख्या को रिकॉर्ड करें जिसमें कुछ विवरण शामिल हैं कि आप उस लक्ष्य तक कैसे पहुंच गए निर्धारित करें कि आपने नियोजित सैर के दौरान कितने कदम उठाए और कितनी नियमित दैनिक गतिविधियां चल रही हैं। आप जिन आदतों को पसंद करते हैं उनका मूल्यांकन करें ताकि नई जीवन शैली में आसानी से अनुकूलित हो सकें।
  • आपके द्वारा चलने वाले सामान्य दैनिक कार्यों को पूरा करने और वर्कआउट्स के दौरान क्रमादेशित उन लोगों के लिए कई अतिरिक्त कदम जोड़कर। उदाहरण के लिए, जब आप सुपरमार्केट या कार्यालय में पार्किंग के बाद चले जाते हैं या अपने डेस्क से बाथरूम में चलते हैं, जब आप काम पर होते हैं।
  • गति सेटिंग वही हैं, आप में संलग्न जब आप समय उदाहरण पार्क घर के लिए या ट्रेडमिल पर जिम में करीब चलने के लिए जाने के लिए, 10,000 कदम की दैनिक सीमा तक पहुँच जाने की जरूरत ले रहे हैं।
  • भाग 2

    अतिरिक्त कदमों की संख्या में वृद्धि
    छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 6
    1
    दूरी का कारण होने पर कार का उपयोग करने के बजाय पैर पर जाएं यदि आप आमतौर पर घर के पास खरीदारी करने के लिए या स्कूल में बच्चों के साथ जाने के लिए कार का उपयोग करते हैं, तो अपनी आदतों में बदलाव करने से कुल कदमों की संख्या में काफी सुधार होगा। अब से, गाड़ी का उपयोग करने के बजाय 1-2 किलोमीटर की दूरी तक पहुंचने के लिए चलना, इस तरह आप दैनिक गणना के लिए आसानी से 3,000 कदम जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 7
    2
    लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों को ले जाओ व्यवसाय के दिनों के दौरान लिफ्ट का उपयोग करने से बचें, अच्छे चरणों की एक अच्छी संख्या जोड़ने का एक शानदार तरीका है। खास तौर पर अगर आप रहते हैं या कई फर्श के साथ एक इमारत में काम करते हैं, ऊपर जाना है और इसके बजाय लिफ्ट का उपयोग करने का सीढ़ियों से नीचे आप अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करने के बिना दैनिक गिनती में सुधार करने के लिए।
  • वही एस्केलेटर पर लागू होता है, जब भी संभव हो तो सामान्य सीढ़ियों का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 8
    3
    ई-मेल द्वारा संचार के बजाय अगले कमरे में सहयोगियों से बात करें। प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, संपर्क अन्य बहुत सरल हो गया है, लेकिन आप उठते हैं और फोन या कंप्यूटर उपयोग करने के बजाय उनके सहयोगियों ने `डेस्क के लिए चलना करने का अवसर ले सकते हैं। इस प्रकार आप हर दिन कई अतिरिक्त कदम जोड़ देंगे, साथ ही आप फेस-टू-फेस संचार के लाभों का आनंद लेंगे।
  • यदि आप घर से काम करते हैं, तो अपने फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके संचार के बजाय पड़ोसियों को उपहार लाने या किसी मित्र के घर पर चलने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 9
    4



    आगे बाथरूम का उपयोग करें अपने दैनिक गिनती के लिए अतिरिक्त कदम जोड़ने का एक अच्छा तरीका है कि जब आप काम पर हों तो शौचालय में जाने पर एक साधारण चक्कर लगाया जाए। यदि सीढ़ियों की उड़ान के ऊपर या भवन के विपरीत पंख में एक बाथरूम है, तो लंबे समय तक चलने का मौका लें। जोड़ें, दैनिक रूटीन में ये छोटे बदलाव आपके प्रत्येक दिन लेने वाले कुल कदमों पर एक बड़ा असर पड़ेगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 10
    5
    स्थैतिक गतिविधियों को करते समय मौके पर चलो। अगर आप फोन पर रहते हैं या टीवी देखते हैं, तो आप अतिरिक्त कदमों की संख्या बढ़ाने का मौका याद करते हैं। स्थान या आगे और आगे चलना जब तक आप एक स्थिर गतिविधि कर रहे हैं, तो आपको व्यायाम के बारे में पता किए बिना कुल दैनिक चरणों में वृद्धि होगी।
  • एकीकृत कार्यप्रणालियों के साथ एक डेस्क खरीदने पर विचार करें, जब आप कार्यस्थल पर लेते हैं तो आपके द्वारा किए गए चरणों की संख्या में वृद्धि करें। लागत लगभग 500-1000 यूरो है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 11
    6
    ब्रेक के दौरान कार्यालय के चारों ओर एक पैदल चलें। भवन से बाहर निकलने के लिए 15 मिनट का ब्रेक लें और सड़क पर थोड़ी देर चले जाएं या बस गलियारों को घुमाएं। अपने मोबाइल फोन पर एक पॉडकास्ट डाउनलोड करें और इसे सुनने के लिए जैसे ही आप पल को और भी मनोरंजक और दिलचस्प बनाते हैं
  • भाग 3

    प्रोग्राम किए गए चरणों की संख्या में वृद्धि
    छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 12
    1
    अनुस्मारक सेट करें ताकि आप चलने के लिए मत भूलें। हर दिन चलने के लिए बस याद रखने की कोशिश करने के बजाय, तय करें कि आपके समय के लिए क्या सही है और अपने मोबाइल पर स्थिर रहने के लिए अलार्म सेट करें आप एक सामान्य तालिका अलार्म घड़ी का उपयोग भी कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति सच्चे रहने में सहायता करते हैं।
    • यदि आपके पास एक निरंतर दिनचर्या नहीं है, तो हर सुबह जब आप जानते हैं कि आपके पास कुछ खाली समय है तो अलार्म को सेट करें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 13
    2
    भोजन के बाद चलें दिन के दौरान ट्रेनिंग का सबसे अच्छा समय खाने के तुरंत बाद होता है क्योंकि आपने बस कुछ समय बिताया है। प्रत्येक भोजन के अंत में थोड़ी पैदल चलने के लिए आप नई स्वस्थ आदतों का निर्माण करना शुरू करेंगे। इससे पहले कि आप ध्यान दें, भोजन के बाद चलना एक प्राकृतिक अभ्यास बन जाएगा
  • भोजन के बाद चलना जल्दी से भोजन को पचाने का एक शानदार तरीका है और जब आप काम पर वापस लौटना चाहते हैं, तो अधिक सतर्क और सक्रिय मन होता है
  • छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 14
    3
    कुत्ते को बाहर ले जाओ। यदि आप एक दिन में 10,000 कदमों की दहलीज तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको चार-पैर वाले दोस्त बनना वास्तव में फायदेमंद है क्योंकि आपको उसे नियमित रूप से चलने के लिए ले जाना है पार्क में या पड़ोस के सड़कों पर चलने के लिए जाओ यहां तक ​​कि अगर आपको इस उद्देश्य के लिए सिर्फ एक कुत्ता नहीं लेना चाहिए, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे उत्कृष्ट प्रशिक्षण सहयोगी हैं।
  • यदि आप किसी कारण के लिए एक कुत्ते ले जा रहे थे, तो साथी के साथ चलने की सरल इच्छा से परे जाते हैं, तो आप के लिए सही साथी ढूंढने के लिए एक केनेल पर जाएं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र 10,000 कदम एक दिन का चरण 15
    4
    एक दूसरे को प्रेरित करने के लिए एक दोस्त के साथ चलो काम के बाद नियमित रूप से या सप्ताहांत पर काम करने के लिए किसी मित्र को ढूंढना एक बढ़िया तरीका है जो कि अच्छे कदमों की एक अच्छी संख्या सुनिश्चित करता है। सिनेमा में जाने या बाहर खाने के लिए प्रस्ताव देने के बजाय, उन्हें पड़ोस के सड़कों पर एक साथ चलने के लिए आमंत्रित करें। आपका दैनिक अपॉइंटमेंट आपको स्थिर रहने में मदद करेगा और, जब आप अपना दैनिक कार्य पूरा कर लेंगे, तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक चल सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी मित्र या परिवार के सदस्य को व्यक्ति में मिलने का मौका नहीं है, तो आप किसी को कॉल कर सकते हैं जिसे आपने कुछ समय तक नहीं सुना है और चलते समय चैट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से 10,000 कदम एक दिन का चरण 16 चलें
    5
    ट्रेडमिल पर चलना अगर यह बहुत गर्म है जब तापमान अधिक ऊंचा है तो बाहर चलना एक अच्छा विचार नहीं है। अगर बाहर चलने के लिए बहुत गर्म है, एक ट्रेडमिल खरीदें या जिम में इसका उपयोग एयर कंडीशनिंग की सुविधा के साथ अपने दैनिक लक्ष्य को हासिल करने के लिए करें।
  • आप लगभग € 200 के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडमिल खरीद सकते हैं या आप जिम में साइन अप कर सकते हैं और मासिक भुगतान का भुगतान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाली छवि 10,000 कदम एक दिन का चरण 17
    6
    एक नए खेल का अभ्यास शुरू करें जो आपको चलना है। हाइकिंग, टेनिस या गोल्फ जैसे खेल आपकी साप्ताहिक गिनती में काफी वृद्धि करेंगे, खासकर यदि आप पहाड़ों में लंबी दूरी की यात्रा करते हैं या कई गोल्फ या टेनिस खेलों में हिस्सा लेते हैं। एक खेल चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और एक मित्र से जुड़ने के लिए कहें। खेल खेलना अपने आप को सक्रिय रखने का एक बढ़िया तरीका है और आपको हर रोज 10,000 चरणों तक पहुंचने में मदद करेगा।
  • गोल्फ कारों से बचें और कदम की संख्या बढ़ाने के लिए एक छेद से दूसरे तक चलें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Pedometer (आप इसे ऑनलाइन या खेल या इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में खरीद सकते हैं)
    • आरामदायक स्नीकर्स
    • शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com