एक स्वास्थ्य मॉनिटर का उपयोग कैसे करें

स्वास्थ्य पर नज़र रखता है प्रशिक्षण की प्रगति की निगरानी के लिए और व्यायाम के लिए सुरक्षित और प्रभावी बनाने के लिए बहुत उपयोगी हैं फिटनेस मॉनिटर को प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए प्रस्तावित चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1
निर्धारित करें कि कौन से फिटनेस मॉनिटर आपकी सहायता कर सकता है

जिस मॉनिटर का आप उपयोग करना चाहते हैं और जो भी आप खरीदते हैं उसकी गुणवत्ता आपके प्रशिक्षण के स्तर, आपके लक्ष्यों और आपके पास स्वास्थ्य समस्याओं पर निर्भर करेगा। अपनी शारीरिक गतिविधि को सफलतापूर्वक सुधारने के लिए आपको आवश्यक केवल मॉनिटर खरीदने के द्वारा पैसे बचाएं

उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
मॉनिटर पर विचार करें जो गति और दूरी को मापें चाहे आप चलते हों, चलते हैं, साइकिल चलाते हैं, बढ़ते या तैरते हैं, गति और दूरी को मापने वाली मॉनिटर आपको अवधि, समय और चपलता में सुधार का ट्रैक रखने में मदद कर सकता है।
  • इस प्रकार की मॉनिटर विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जो सड़क पर बिना किसी ट्रेन के बाहर ट्रेन करते हैं, हर दिन अपने स्तर को बढ़ाने की कोशिश करते हैं या जो दूरी को मापने के बिना सवारी करते हैं या तैरते हैं
  • कुछ जूते में एक चिप होता है जिसे गति, दूरी और अवधि को मापने के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है और उसके बाद आप परिणामों को एक कंप्यूटर प्रोग्राम में दर्ज कर सकते हैं जो प्रगति रिकॉर्ड करता है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    हृदय गति मॉनिटर का उपयोग करें यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपके दिल की समस्या है जिससे आपके महत्वपूर्ण मापदंडों की निरंतर निगरानी की आवश्यकता होती है।
  • इस प्रकार की मॉनिटर यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप एक कसरत करते हैं जो आपको कैलोरी जला और कार्डियोवस्कुलर संचलन में सुधार करने की अनुमति देती है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    बहु-फ़ंक्शन मॉनिटर पर विचार करें कुछ घड़ियां या कंगन प्रशिक्षण के समय को मापते हैं, पैदल चलने या चलने से दूरी, नाड़ी (एक सुनने योग्य चेतावनी के साथ अगर दिल की धड़कन बहुत अधिक है) और अन्य महत्वपूर्ण चीजें यदि आप अलग-अलग गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, या आप बहु-फ़ंक्शन मॉनिटर दे सकते हैं, तो आप केवल एक ही डिवाइस उपयोगी हो सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अगर आपको कैलोरी मीटर की आवश्यकता हो तो मूल्यांकन करें हालांकि कैलोरी मीटर बहुत आकर्षित करते हैं, वे अक्सर गलत होते हैं, जब तक कि वे पूरी तरह से प्रशिक्षण, उम्र और अन्य स्वास्थ्य संकेतकों के स्तर पर सेट न करें।
  • कैलोरी मीटर उपयोगी हो सकते हैं यदि आपके पास प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में कितनी कैलोरी जलाएं, का एक सामान्य विचार है, लेकिन आईएमसी (बॉडी मास इंडिकेटर) को ध्यान में नहीं लिया जाता है, लेकिन वे बहुत विश्वसनीय नहीं हैं, हृदय गति और अन्य संकेतक आराम कर रहे हैं
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सटीक स्तर की आवश्यकता आपको निर्धारित करें ध्यान दीजिए कि आपके नियमित और स्वास्थ्य के लिए माप की सटीकता कितनी महत्वपूर्ण है, खासकर समय, दूरी, गति और दिल की धड़कन के संबंध में
  • यदि आप बस प्रति दिन 10,000 कदम तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके कैडेटोमीटर का सटीकता सटीकता से अलग होगा, अगर आप किसी रेस के लिए प्रशिक्षित हों या कोई अन्य प्रतिस्पर्धात्मक इवेंट हालांकि कम लागत वाले मॉनिटर कुछ सटीक समय और चरण संख्याओं को माप सकते हैं, हालांकि हृदय गति और हृदय गति की अधिक सटीक निगरानी के लिए सबसे महंगे लोगों की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    फिटनेस मॉनिटर निर्देशों का पालन करें

    जब आप फिटनेस मॉनिटर खरीदते हैं या व्यायाम उपकरणों में उपयोग किए गए किसी का उपयोग करते हैं, तो मानदंडों का सही रीडिंग प्राप्त करने के लिए उचित उपयोग करना आवश्यक है। अधिकांश मॉनिटर्स पहले उपयोग किए जाने के बाद निर्देशों का पालन करते हैं। कई मॉनिटर्स को फिर से कभी कभी और एक सत्र शुरू करने से पहले रीसेट करना चाहिए यह जांचने के लिए सलाह दी जाएगी कि मॉनिटर ठीक है यदि आप एक मशीन में निर्मित एक मॉनिटर का उपयोग करते हैं, तो जिम ट्रेनर के उपयोग के बारे में पूछें या उसे प्रोग्राम के निर्देशों के लिए मशीन की साइट पर जाएं, खासकर अगर मशीन आपको इससे पहले अपने स्वास्थ्य के बारे में व्यक्तिगत डेटा दर्ज करने का सुझाव नहीं दे आपको परिणाम प्रदान करने के लिए

    उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 6 का शीर्षक छवि



    1
    अपनी उम्र, वजन और अन्य संकेतक के साथ मॉनिटर सेट करें अधिकांश फिटनेस मॉनिटर कुछ कारकों के आधार पर अलग-अलग आंदोलन और महत्वपूर्ण मापदंडों का पता लगाता है। जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करें ताकि आपको अधिक सटीक परिणाम मिलें।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    मॉनिटर को सही जगह पर रखें जांचें कि इसे लगाने के लिए सही जगह कौन सी है। यदि आप इसे शरीर पर गलत स्थान में डालते हैं, तो यह गलत परिणाम प्रदान कर सकता है।
  • कुछ पीडीमीटर को मोर्चे पर रखा जाना चाहिए, दूसरों को पहना जा सकता है, पीठ पर, जूता या कलाई पर।
  • कुछ हृदय गति मॉनिटर को कलाई के आसपास लपेटा जाना चाहिए, जबकि अन्य हाथ में हों या छाती से बंधे।
  • यदि मॉनिटर मशीन में बनाया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रशिक्षण के दौरान आराम से इसका उपयोग कर सकते हैं। कुछ मामलों में आप ऊंचाई और उन्मुखीकरण को बदल सकते हैं ताकि आप इसे आसानी से पहुंच सकें।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अक्सर मॉनिटर पर परिणामों की जांच करें विशेषकर जब आप इसे पहली बार उपयोग करते हैं तो क्या करें पैडमोमीटर और हृदय गति मॉनिटर पर नियंत्रण करना आवश्यक है ताकि आप उन मशीनों की रिपोर्टों के आधार पर भरोसा कर सकें।
  • प्रशिक्षण के स्तर (एक नया वजन निर्धारित करने के लिए या नई हृदय गति को आराम करने के लिए) या उपयोग के समय के अनुसार, कुछ मॉनिटरों को उनके इस्तेमाल के अनुसार रीसेट करने के लिए (चलने की बजाए चलने की निगरानी) करना चाहिए।
  • भाग 3
    फिटनेस मॉनिटर का लगातार उपयोग करें

    कुछ फिटनेस पर नज़र रखता है उन परिणामों के आधार पर अलग-अलग परिणामों की रिपोर्ट करें जिनके लिए वे उपयोग की जाती हैं - सुनिश्चित करें कि आपने जिस प्रकार की गतिविधि का प्रस्ताव किया है, उस पर निर्भर होने से पहले आप उस गतिविधि के प्रकार के लिए मॉनिटर स्थापित कर चुके हैं। इसी तरह, यदि आप इसे लगातार उपयोग नहीं करते हैं, तो दूरी, हृदय गति, गति और अवधि में सुधार का पालन करना असंभव है।

    उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    हर बार जब आप ट्रेन करते हैं तो मॉनिटर का उपयोग करें। लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित उपयोग आवश्यक है, खासकर यदि आप इसे हृदय गति मॉनिटर के रूप में काफी उपयोग करते हैं
    • इसे एक प्रमुख स्थान पर रखें, इसलिए जब आप ट्रेन करते हैं तो इसका उपयोग करने के लिए मत भूलना।
    • लगातार उपयोग आपको गति, दूरी, समय और औसत हृदय गति में सुधार का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है, जो सुधारों या पहलुओं को सुधारने की आवश्यकता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक सत्र के बाद परिणाम रिकॉर्ड करें जब तक आपका मॉनिटर परिणाम स्वयं न हो, नोटबुक में प्रत्येक सत्र के बाद उन्हें लिख लें।
  • जानकारी की ध्यान रखें जैसे कि दिल की दर सीमाएं, समय बिताए गए प्रशिक्षण, कुल दूरी की यात्रा, चलने या चलने का मिनट, और किसी भी अन्य कारक जो प्रासंगिक हो सकते हैं।
  • मापन का रिकॉर्ड रखते हुए आपको परेशान करने वाले संकेतों को पहचानने की अनुमति मिलेगी, जैसे कि बड़ी संख्या में सत्र जिसमें आप हृदय की दर की सीमाओं से अधिक या बहुत कम संख्या में आपके लक्ष्य तक पहुंचते हैं। दूसरी तरफ, यह सुधार भी दिखा सकता है, जैसे दूरी की वृद्धि में वृद्धि या समय चढ़ाई में सुधार।
  • टिप्स

    • याद रखें कि सभी मॉनिटर सटीक नहीं हैं - अगर आपको लगता है कि आपका सटीक नहीं है, तो इसे रीसेट करें, इसे दूसरे के साथ तुलना करें या अधिक सटीक एक खरीदें

    चेतावनी

    • अभ्यासों को चुनते समय हमेशा अपने कोच की सलाह का पालन करें। अगर आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो अत्यधिक तनाव का सामना न करें।
    • हृदय दर की निगरानी के बावजूद, यदि आपको चक्कर आना है या आप बीमार महसूस करते हैं, तो हर व्यायाम छोड़ दें। दिल की दर पर नज़र रखता है कि सभी हृदय दर या पल्स की सही गणना नहीं करते हैं और अक्सर हाइड्रेशन या भूख के स्तर को ध्यान में रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com