स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग कैसे करें

हम जहां कहीं भी रहते हैं, हम हमेशा फोन से चिपके रहते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि सेल फोन की लत मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए योगदान देता है हालांकि, आपके स्मार्टफ़ोन का लाभ उठाने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। आसानी से अपनी भलाई बढ़ाने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

कदम

विधि 1
बेहतर खाने के लिए स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें

अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आप क्या खाते हैं इसका ध्यान रखें। एक स्मार्टफोन के साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक भोजन डायरी रखता है। अपने भोजन की सामग्री लिखकर, आप गलत खाने की आदतों की पहचान कर सकते हैं, आप जानते हैं कि आप कितने कैलोरी हर दिन लेते हैं और मेज पर अधिक जिम्मेदार बन जाते हैं। कई ऐप्सेस, जैसे कि मायफ़ेटास्टैपल और माइनेट डिपायर आपको अपने द्वारा खाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं और दैनिक कुल कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की गणना करते हैं।
  • इन ऐप्स में से कई आपको उस वजन को दर्ज करने की अनुमति देते हैं जो आप तक पहुंचना चाहते हैं। वर्तमान वजन, लक्ष्य वजन और प्रति सप्ताह खोने वाले पाउंड की संख्या जैसे आपको जानकारी के लिए धन्यवाद, आपको बताया जाएगा कि आप प्रत्येक दिन कितनी कैलोरी खायें।
  • कई कार्यक्रम आपको अपने डेटाबेस में खाद्य पदार्थों की खोज करने, उत्पाद बारकोड स्कैन करने और जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज करने की अनुमति देते हैं।
  • कई समाधान ऐप्पल और एंड्रॉइड डिवाइस पर निःशुल्क हैं
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक नुस्खा एप्लिकेशन को आज़माएं वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं यदि आप अपने परिवार के लिए स्वस्थ व्यंजन तैयार करने की योजना बना रहे हैं। Yummly, उदाहरण के लिए, कई व्यंजन प्रदान करता है जो आपकी फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आप व्यंजनों के प्रकार के द्वारा व्यंजनों की खोज करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए इतालवी, एशियाई या मैक्सिकन या मुख्य घटक के अनुसार। कुछ कार्यक्रम लस-मुक्त, पैलेओ, स्वस्थ, त्वरित तैयार करने या कम कार्बोहाइड्रेट समाधान चुनने की संभावना भी देते हैं।
  • कुछ मामलों में आपको खरीदारी की सूची बनाने की संभावना है, किसी भी समय परामर्श करें।
  • आप विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप भी पा सकते हैं। इसमें मधुमेह के आहार, शाकाहारी व्यंजन, शाकाहारी, कार्बोहाइड्रेट या शर्करा में कम कार्यक्रम हैं।
  • ऐप्पल और एंड्रॉइड डिवाइसों पर आपको कई मुफ्त विकल्प मिलेंगे।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्वस्थ भोजन विकल्प खोजें खरीदारी करते समय, स्मार्टफोन आपके लिए सबसे अच्छा भोजन चुनने में मदद कर सकता है। आप स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थों को स्वस्थ, कम कैलोरी या उन वसाओं और अन्य अवयवों में शामिल करने के सुझावों के लिए इंटरनेट पर खोज सकते हैं जिन्हें आप बचाना चाहते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    4
    रेस्तरां में आपके द्वारा दिए जाने वाले व्यंजनों की खोज करें, ताकि आप पोषण संबंधी जानकारी पा सकते हैं। स्मार्टफ़ोन न सिर्फ अपने ऐप्लिकेशंस के लिए उपयोगी होते हैं, बल्कि आपको इंटरनेट ब्राउज़ करने और आपको स्वस्थ खाने के लिए जरूरी जानकारी का पता लगाने का मौका भी देते हैं। लगभग सभी सबसे लोकप्रिय रेस्तरां श्रृंखला इंटरनेट पर अपने व्यंजनों के पोषण संबंधी जानकारी प्रकाशित करते हैं। वे मूल्य विशेष रूप से उपयोगी होते हैं यदि आप कैलोरी की खाती हैं या यदि आप केवल व्यंजनों से बचने की कोशिश करते हैं जो आपको वजन कम कर सकते हैं
  • इंटरनेट पर रेस्तरां का नाम खोजें "पोषण संबंधी जानकारी" कैलोरी, वसा, शर्करा, कार्बोहाइड्रेट और डिश के कोलेस्ट्रॉल की सामग्री को खोजने के लिए जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं
  • फास्ट फूड व्यंजनों के पोषण चार्ट को ब्राउज़ करना आपकी आंखों को खोल सकता है बहुत सारे विकल्प बोलने के लिए "स्वस्थ"सलाद की तरह, वे वास्तव में मसालों और जवानों की वजह से अन्य व्यंजनों से अधिक कैलोरी और वसा छिपाते हैं। आप समान व्यंजनों की तुलना भी कर सकते हैं, इसलिए आप उस ऑर्डर कर सकते हैं जिसमें कम कैलोरी और वसा शामिल हो।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    5
    अनुस्मारक भेजें हमें सभी को प्रेरणा की आवश्यकता है और आपका स्मार्टफ़ोन इसे आपको दे सकता है अपने कैलेंडर को अपने कैलेंडर पर अपने आहार के बारे में दैनिक अनुस्मारक प्राप्त करने के लिए सेट करें इन अलर्ट में एक उत्साहजनक संदेश हो सकता है, एक ऐसी छवि जो आपकी प्रगति को देखने में मदद करती है या एक साधारण वाक्यांश जो आपको अधिक फल और सब्जियां खाने के लिए याद दिलाता है।
  • उदाहरण के लिए, संदेश पढ़ सकते हैं: "स्वस्थ भोजन आज आप के स्वस्थ संस्करण के करीब पाने की अनुमति देता है!"।
  • एक और उदाहरण निम्नलिखित है: "आप यह कर सकते हैं! स्वादिष्ट स्वस्थ भोजन के 1500 कैलोरी कितना बढ़िया है!"।
  • यदि आप चाहें तो पहुंचने के लक्ष्य याद कर सकते हैं: "तीन हफ्ते, तीन किलो कम! तुम एक महान हो!"।
  • आप एक सरल वाक्य भी चुन सकते हैं, जैसे "स्वास्थ्य के बारे में सोचो!", "व्यापार के दोपहर के भोजन के दौरान फ्राइज़ नहीं लें" या "फलों और सब्जियों के 5 भागों खाएं"।
  • विधि 2
    फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें

    अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    प्रशिक्षण के लिए समर्पित ऐप का उपयोग करें ऐसे कार्यक्रमों में कौन जिम की जरूरत है? इनमें से कुछ एप्लिकेशन भी चुनने के लिए पूर्ण प्रोग्राम प्रदान करते हैं। आप पेट के लिए, बाहों के लिए, पैरों के लिए या पूरे शरीर की टोनिंग के लिए व्यायाम खोज सकते हैं अन्य अनुप्रयोग आपके लिए अनुकूलित कार्डियोवास्कुलर कसरत रूटीन, या संयुक्त कार्डियो और वजन उठाने वाले कसरत बना सकते हैं। नाइके + प्रशिक्षण क्लब, 8 प्रतियोगिता, 30 दिन फिट चुनौतियां और कुल स्वास्थ्य कुछ उदाहरण हैं।
    • इनमें से कई विकल्प ऐप्पल और एंड्रॉइड डिवाइस पर निःशुल्क हैं
    • यदि आप शरीर के किसी निश्चित भाग के लिए विशिष्ट अभ्यास डाउनलोड करना चाहते हैं, तो एप स्टोर पर एब, बाहों या नितंबों की तलाश करें।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें शीर्षक 7
    2
    अपनी शारीरिक गतिविधि का ध्यान रखें स्वास्थ्य ऐप्स आपको अपने प्रशिक्षण सत्रों को आसानी से रिकॉर्ड करने और जला कैलोरी की गणना करने की अनुमति देते हैं। कुछ जीपीएस, हृदय गति मॉनिटर या अन्य डिवाइस के माध्यम से आपके आंदोलनों को रिकॉर्ड करते हैं। MapMyRun या MapMyCycle जैसे कार्यक्रम जीपीएस के माध्यम से अपने प्रशिक्षण सत्र रिकॉर्ड फिटबिट, मूव्स, एर्गस, एस हेल्थ, Google फिट और अन्य एप, जो एक पेडीमीटर के रूप में कार्य करते हैं, आपके द्वारा दिन भर में लेते हुए कदमों को रिकॉर्ड करते हैं, जिससे आप 10,000 चरणों के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। अपनी दैनिक गतिविधि का ट्रैक रखते हुए, आप लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, प्रशिक्षण की तीव्रता में वृद्धि कर सकते हैं और अपने रुझान को पहचान सकते हैं।
  • कुछ ऐप्स कसरत विश्लेषण के साथ कैलोरी गिनती को जोड़ते हैं। MyFitnessPal और एस स्वास्थ्य उदाहरण के लिए, आप अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रवेश करने और आप जो व्यायाम करते हैं उन्हें प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    3



    अपने वर्कआउट्स के लिए एक प्लेलिस्ट तैयार करें संगीत शारीरिक गतिविधि के दौरान उत्कृष्ट प्रेरणा है जब आप जिम में जाते हैं, तो सैर करें या चलें, अपना स्मार्टफ़ोन और हेडफ़ोन लें। अपनी प्रशिक्षण प्लेलिस्ट बनाने के लिए या अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई समन्वयियों के लिए आप iTunes, Spotify या 8tracks का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप पेंडोरा या IHeartRadio स्ट्रीमिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने दिल की दर की जांच करें यदि आपके पास हृदय की समस्या है, तो आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग हृदय गति को मापने के लिए कर सकते हैं। कई ऐप आपको शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं या आप आराम कर रहे हैं, प्रति मिनट धड़कता है की संख्या पर नज़र रखने की अनुमति देते हैं इनमें से कई प्रोग्राम कैमरे के लेंस पर कुछ सेकंड के लिए अपनी तर्जनी को रखकर काम करते हैं।
  • कुछ समाधान बाह्य उपकरणों से कनेक्ट करके हृदय गति का आकलन करते हैं, जिन्हें आपको अलग से खरीदने और अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की आवश्यकता है।
  • कई हार्ट रेट डिटेक्शन ऐप IOS और एंड्रॉइड फोन पर निःशुल्क उपलब्ध हैं और बाहरी डिवाइस की आवश्यकता नहीं है।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    फिटनेस ट्रैकर प्राप्त करें ये बहुत लोकप्रिय उपकरण आपके दैनिक शारीरिक गतिविधि को रिकॉर्ड करते हैं और स्मार्टफोन से कनेक्ट किए जा सकते हैं। Fitbit के कई अलग-अलग मॉडल हैं, जबकि गार्मिन और अन्य ब्रांड इस सुविधा के साथ घड़ियां या क्लिप का उत्पादन करते हैं। अपने स्मार्टफोन पर जांच से कनेक्ट करके, आप शारीरिक गतिविधि को रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपनी फिटनेस का मूल्यांकन, प्रशिक्षण लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और बाइक बनाने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    मधुमेह प्रबंधन के लिए एक ऐप को आज़माएं यदि आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं, तो कुछ ऐप इसे प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया ट्रैक 3 मधुमेह योजनाकार, ग्लूकोज बडी और OnTrack मधुमेह शामिल हैं। उनमें से बहुत से आप ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट को लेते हैं, वजन और शारीरिक गतिविधि रिकॉर्ड करते हैं, साथ ही आपको जो दवाएं लेने की जरूरत है कुछ लोग इंसुलिन कैलकुलेटर भी प्रदान करते हैं। प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आप अपनी बीमारी के साथ बेहतर रह सकते हैं
  • कुछ प्रोग्राम निशुल्क हैं, जबकि अन्य को एंड्रॉइड और एप्पल उपकरणों पर € 5.99 तक खर्च होता है।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 12
    7
    चिकित्सा जानकारी रिकॉर्ड करें आप एक ऐप को चिकित्सा आपातकाल के मामले में सभी उपयोगी जानकारी सहेज सकते हैं। आप स्वास्थ्य, मैयड या आईमैड अलर्ट की कोशिश कर सकते हैं आप स्वास्थ्य समस्याओं, एलर्जी, आप जो दवाएं ले सकते हैं, आपातकालीन सम्पर्क और यहां तक ​​कि आपके विशेष अनुरोधों को भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि पुनर्जीवन। कुछ ऐप्स में क्यूआरटी कोड होते हैं, जो परामर्शदाता आपकी चिकित्सा जानकारी के लिए स्कैन कर सकते हैं, जबकि अन्य के विकल्प हैं "आपात स्थिति" फोन लॉक स्क्रीन पर
  • विधि 3
    सामान्य स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के लिए स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें

    अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक 13
    1
    अच्छी आदतें प्राप्त करें स्वस्थ आदतों के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं इंडियाना विश्वविद्यालय एक निःशुल्क ऐप प्रदान करता है जिसे मेरी स्वस्थ आदतें शामिल हैं, जिसमें अच्छी आदतों की एक सूची शामिल है, जिससे आप तीन हफ्तों के दौरान अपनी जीवन शैली में उन्हें एकीकृत करने का प्रयास कर सकते हैं। आप स्वस्थ आहार का पालन करना सीख सकते हैं, बेहतर सो सकते हैं, अधिक पानी पी सकते हैं या अधिक व्यायाम कर सकते हैं।
    • आप ऐसे ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश में सकारात्मक रुख बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। स्टिक के कार्यक्रम आपको व्यक्तिगत लक्ष्यों को स्थापित करने और उन लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देते हैं जो आपको प्रोत्साहित करने के लिए तैयार हैं, ताकि आप सकारात्मक रह सकें और आपके इच्छित परिणाम प्राप्त कर सकें।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    अपने लिए सकारात्मक संदेश छोड़ें यदि आप अपना वजन कम करने, स्वस्थ रहने, तनाव को दूर करने या तनाव को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं तो सकारात्मक संदेश आपकी मदद कर सकते हैं। क्या यह सरल बयान है, जैसे "मैं यह कर सकता हूँ!" या प्रोत्साहन के वाक्यांश, जैसे "मुस्कान, यह एक और सुंदर दिन है", इस तरह के संदेश वास्तव में उपयोगी हैं आप हर दिन एक ही समय में एक अनुस्मारक सेट कर सकते हैं, या अपने फोन में सकारात्मक पुष्टि की सूची रख सकते हैं।
  • हिपिएर की कोशिश करें इस ऐप का एकमात्र उद्देश्य आपको सकारात्मक रुख बनाए रखने और अपने मनोदशा में सुधार करने में सहायता करना है।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    बेहतर सोने के लिए जानें आपका स्मार्टफोन आपकी रात की नींद से सबसे अधिक प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है। स्लीपकेकल (जैसे IOS पर), एंड्रॉइड (एंड्रॉइड पर), स्लीपबॉट, स्लीप तकिया और कई अन्य लोगों के लिए नींद बेहतर तरीके से सो रहे हैं। उनमें से कुछ आप सोते समय अपने आंदोलनों को रिकॉर्ड करते हैं, नींद के चरणों और रात को अपनी आदतों का पता लगाते हैं, जिससे आप आदर्श समय पर जाग जा सकते हैं।
  • दूसरों को आराम करने की आवाज़ देते हैं, जैसे कि एक वसंत या बारिश, ताकि आपको सोने मिल सके।
  • आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना बंद करना चाहिए, जैसे सेलफोन, बिस्तर से एक या दो घंटे पहले।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    ध्यान के लिए एक ऐप को आज़माएं हर कोई तनाव से राहत महसूस कर रहा है स्मार्टफोन आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं। हेडस्पेस और शांत की तरह ऐप को आज़माएं ये कार्यक्रम आपको ध्यान व्यायाम के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, ताकि आप घर के आराम में आराम कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com