कर्मचारी को प्रेरित कैसे करें

जब काम तुच्छ दिखता है, तो कर्मचारियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करना मुश्किल होता है बोरियत, भागीदारी की कमी या रोजगार की सराहना की कमी सभी कारक हैं जो आपको समान लड़ाई या प्रेरणा की कमी से लड़ते हैं। किसी भी मामले में, यह अपने और में काम के कारण नहीं है, बल्कि पर्यावरण के लिए जो बनाया गया है। सही माहौल के साथ, आपके पास खुश और प्रेरित कर्मचारी होंगे, जो लाभ और संतुष्टि के साथ काम करना आसान पाएंगे।

कदम

भाग 1

पूरी टीम को प्रेरित करना
प्रेरणा कर्मचारी स्टाफ़ 1 शीर्षक वाली छवि
1
पुरस्कार और प्रोत्साहनों के आधार पर एक प्रोग्राम का उपयोग करें। वेतन बढ़ाने के बजाय (कोई मालिक नहीं जानना चाहता है), ईएसओपी की तरह एक विशेष पुरस्कार कार्यक्रम शुरू करें, या एक कर्मचारी शेयर योजना इस तरह, जब कंपनी सफल हो जाती है, तो सभी कर्मचारियों को इसका फायदा होता है, सीईओ से वेयरहाउसमेन तक चूंकि वे इन लाभों काटना चाहते हैं, इसलिए वे इसे होने के लिए अपना हिस्सा करने के लिए प्रेरित करेंगे। ऐसे बदलाव के साथ, उनके दिमाग में कुछ होगा: उन्हें एहसास होगा कि पेचेक कंपनी की समृद्धि पर निर्भर करेगा, इसलिए कंपनी की सफलता भी उन्हें प्रभावित करती है।
  • यह (और हो सकता है) एक ऐसा कार्यक्रम होगा जो आपके परिवार के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहन देता है। यह विभिन्न कंपनियों के बीच एक बहुत अच्छा प्रेरक कारक साबित हुई आश्रित परिवारों के वयस्कों के लिए, पूरी कंपनी की भलाई के लिए काम करना उनके प्रियजनों को लाभ देने के लिए एक बड़ी प्रेरणा हो सकती है।
  • प्रेरणावादी स्टाफ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें समझने में सहायता करें कि उनका काम महत्वपूर्ण क्यों है सिद्धांत रूप में, कंपनी को मासिक वेतन का संग्रह करने के बजाय एक बड़ा मिशन के लिए स्थापित किया गया था शायद शीर्ष पर लोग इसे समझते हैं, लेकिन कर्मचारियों के मामले में, दिन नीरस हैं और ये सभी एक दूसरे के समान हैं। क्षितिज पर, वे केवल काम, काम और अधिक काम देखते हैं सुनिश्चित करें कि वे कंपनी के अंतिम लक्ष्यों और इसके महत्व पर अपने रोजगार के प्रभाव को समझते हैं। शायद, आपको यह पता चलने में आश्चर्य होगा कि वे इसके बारे में भी सोच भी नहीं सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप मैकडॉनल्ड्स में काम करते हैं और यह सोच रहे हैं कि कर्मचारियों को कैसे प्रेरित किया जाए। कर्मचारियों को सिर्फ हैम्बर्गर्स को चालू करना होगा और इससे थक जाना होगा। उन्हें याद दिलाएं कि, वेतन प्राप्त करने के अलावा, वे एक बड़ा कारण के लिए काम करते हैं: लोगों को स्वादिष्ट और सस्ता खाना तैयार करने के लिए जल्दी से तैयार किया जाता है वे उन सभी लोगों की सहायता करते हैं जिनके पास समय और आर्थिक कारणों के लिए तनावपूर्ण जीवन है। इससे कर्मचारियों को काम करने का एक अच्छा कारण मिलेगा, क्योंकि उनके पास शायद एक नहीं है
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 3 नामक छवि
    3
    सामान्य ढांचे के उद्देश्यों के लिए प्रत्येक मार्ग का महत्व स्पष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, कर्मचारियों के लिए यह आसानी से डेटा प्रविष्टि नौकरी लेना आसान है क्योंकि वे इसे महत्वपूर्ण नहीं मानते हालांकि, अगर यह पहला चरण पूरा नहीं हुआ है, तो दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां पूरा नहीं किया जा सकता है। स्पष्ट करें कि प्रदर्शन किए गए प्रत्येक एकल कार्रवाई से कंपनी को और अधिक सफल होने में मदद मिलती है
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों के साथ अपनी कंपनी के दृष्टि को साझा करते हैं ताकि वे जान सकें कि उनका काम क्या है और वे ऐसा क्यों करते हैं। जब वे इस मूल्य की उपेक्षा करते हैं कि उनकी नौकरी कंपनी के लिए है, तो उनके पास प्रेरित होने का कोई कारण नहीं है।
  • प्रेरणावाली स्टाफ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि कार्य वातावरण शांत, स्वच्छ और हंसमुख है ग्रे रिक्त स्थान से बना कार्यालय में काम करने वाले लोगों के एक समूह की कल्पना करें, दीवारों पर फांसी की कोई पेंटिंग नहीं, स्याही के बिना फोटोकॉपी और एक कॉफी मशीन जिसने हफ्तों तक काम नहीं किया है। क्या वे खुश होंगे? वास्तव में नहीं सुनिश्चित करें कि प्रेरणा को प्रेरित करने के लिए आप एक गतिशील वातावरण बनाते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
  • प्रेरणादायक पेंटिंग और पोस्टर वाली दीवारों को मसाला दें
  • उन दिनों की भविष्यवाणी करें जब कर्मचारी थीम तैयार कर सकते हैं (शायद, वे अपने पजामा में काम करने के लिए जा सकते हैं)।
  • एक हफ्ते के एक निश्चित दिन पर, हर किसी को एक विशेष नाश्ते की पेशकश करें
  • सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण काम की सुविधा के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • आंतरिक गतिविधियों को व्यवस्थित करें, जैसे खेल और अवसरों के लिए मनोबल को उच्च रखने के लिए एक-दूसरे को जानने के लिए बेहतर।
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 5 नामक छवि
    5
    एक टीम मीटिंग के साथ दिन बंद करें आश्चर्य नहीं कि खिलाड़ियों ने एक दूसरे को प्रोत्साहित करने के लिए लॉकर रूम में इकट्ठा किया। इससे उन्हें खेल के लिए तैयार होने में मदद मिलती है और ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। सुबह में, अपने कर्मचारियों पर 10-15 मिनट के बराबर खर्च करें - उन्हें याद दिलाएं कि वे एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं और उन कार्यों को पूरा करने के लिए दिन में और भी अधिक सक्षम होने के लिए यह केवल उन्हें काम करने का प्रभार ही नहीं देगा, यह भी उन्हें सराहना महसूस कर देगा।
  • प्रत्येक कर्मचारी के दिमाग और स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में बात करने में कुछ मिनटों का समय लेने में संकोच न करें। जब आपको पता चलता है कि सैंड्रा खांसी और छींकने के बीच कंप्यूटर पर काम करने की कोशिश कर रही है, तो आप उसे बता सकते हैं कि उसे इसे आसान करना चाहिए यह उसे समझता है कि आप उसके लिए परवाह करते हैं और उसे कड़ी मेहनत करने के लिए एक और कारण देते हैं। वह निश्चित रूप से उस व्यक्ति को निराश नहीं करना चाहती है जो उसे और उसके प्रदर्शन को मानते हैं।
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 6 नामक छवि
    6
    परियोजनाओं के लिए प्रमोशन ऑफर करें उदाहरण के लिए, डेविड आपको समानांतर परियोजना के लिए एक महान विचार पेश करने के लिए संबोधित करता है। कहने के बजाय "हाँ, डेविड, आगे बढ़ो!" (जो ठीक हो जाएगा), कहता है: "दाऊद, मैं तुम्हें अपनी सामान्य नौकरी से आग लगाऊंगा! अब आप समानांतर प्रोजेक्ट नंबर 1 के सीईओ हैं। मुझे बताओ कि आप क्या कर सकते हैं!"। डेविड खुश रहेंगे
  • हर किसी को महत्वपूर्ण महसूस करने की ज़रूरत है जब एक बड़ी टीम के प्रत्येक सदस्य व्यावहारिक रूप से दूसरों के समान काम करता है, तो कर्मचारियों को लगता है कि वे लायक नहीं हैं और वे गुमनाम महसूस करेंगे, क्योंकि यह एकमात्र तर्कसंगत निष्कर्ष है जो वे आकर्षित कर सकते हैं। उन्हें छोटे पदोन्नति देने और समानांतर परियोजनाओं को प्रोत्साहित करना इस बाधा को दूर करने का एक आसान तरीका है।
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    निर्णय लेने के लिए उन्हें शामिल करें हर दिन, व्यवसाय कई फैसले करते हैं अक्सर, वे अपने कर्मचारियों से बात किए बिना भी ऐसा करते हैं, और कभी-कभी वे उन्हें परिवर्तन के लिए सचेत नहीं करते हैं इससे उन्हें अविश्वसनीय रूप से पृथक और अधोवाही लगता है, इसलिए यह प्रक्रिया में उन्हें शामिल करके इस भावना को समाप्त करता है। वे विचार दे सकते हैं और संभावित समाधान प्रदान कर सकते हैं (कुछ बहुत मान्य हो सकते हैं) इसके बाद, आप यह निर्धारित करेंगे कि उन्हें लागू करने के लिए या नहीं।
  • यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि विचार लागू किए गए या नहीं, कर्मचारी केवल शामिल होना चाहते हैं। उन्हें महसूस करना चाहिए कि वे समान तरंगदैर्ध्य किसी और के समान हैं, पीछे नहीं छोड़े गए अगर उन्हें लगता है कि वे उपेक्षित हैं, तो वे अंततः आपके पीछे आने के लिए परेशान हो जाएंगे।
  • भाग 2

    व्यक्तिगत कर्मचारियों को प्रेरित करना
    प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर एक व्यक्ति को तैयार करें ताकि वह अपना काम अच्छी तरह से कर सकें। जब टीम का सदस्य अपने पेशेवर प्रदर्शन के बारे में अक्षम या असुरक्षित महसूस करता है, तो उसका प्रदर्शन ग्रस्त होता है चूंकि वह संतुष्ट नहीं है, इसलिए वह खुद को अधिकतम करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं करता है यह सुनिश्चित करने से बचें कि यह प्रयोग के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। कार्यशालाओं, सेमिनारों और गाइडों को ट्रैक पर रखने के लिए ऑफ़र करें
    • सिद्धांत रूप में, उद्यम को पहले से ही इस संगठन के पास होना चाहिए, यह केवल इन संसाधनों को वितरित करने के तरीके को जानने का मामला है। जब आप अपने कर्मचारियों से फीडबैक प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप समझते हैं कि वास्तव में कौन क्या चाहिए।
  • प्रेरणा प्रेरित स्टाफ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑब्जेक्ट्स और स्टिकर का उपयोग करें जैसे कर्मचारियों को स्वयं या उनके काम के लिए प्रतीकों को असाइन करना क्या आपको याद है जब प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने आपको अच्छा काम करने के बाद सुनहरे सितारे दिए थे? अब जब आप वयस्कों के साथ काम कर रहे हैं, यह बहुत बदल नहीं था. मनुष्य इस दृष्टिकोण से काफी सरल हैं, और छोटे प्रतीकों काफी महत्वपूर्ण हो सकती हैं। यहां कुछ विचार हैं:
  • बहुत सारे लघु जूट, जो कि एक को दिया है "बैग" काम का
  • जिस व्यक्ति के पास एक प्लास्टिक सब्जी है "बोया" ज्यादा।
  • प्रदर्शन के लिए रंगीन या चित्रित कार्डबोर्ड के सितारे "सितारा"।
  • प्रेरणावादी स्टाफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3



    उन कारकों को समझने की कोशिश करें जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रेरित करते हैं। अगर आप कुछ मिनट के लिए बात कर रहे व्यक्ति की बात सुनते हैं, तो उन चीजों की पहचान करना बहुत मुश्किल नहीं है जो उन्हें प्रभार देते हैं। प्रत्येक कर्मचारी के साथ व्यक्तिगत रूप से बोलें और उन्हें अपने काम और व्यापार पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करें। क्या उसे परेशान? आप भविष्य में क्या देखते हैं? क्या उसे उत्तेजित?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि गिएननी कई देशों में कंपनी के विस्तार के बारे में उत्साहित है, तो आप उसे एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना सौंप सकते हैं, इसलिए वह कंपनी में काम करना जारी रखने में खुशी होगी। ये चालें कर्मचारियों के बहुत अधिक कारोबार को कम कर सकती हैं
  • कारकों पर नजर रखें जो कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्तर पर उत्तेजित करते हैं। क्या Gianni सुबह से नफरत है और आमतौर पर दिन के शुरुआती घंटों में कम उत्पादक महसूस करते हैं? उसे बताओ कि अगर वह एक घंटे के अंत तक काम करने का फैसला करता है, तो कोई समस्या नहीं होगी, बशर्ते उसका प्रदर्शन गिरना न पड़े!
  • प्रेतवाधित स्टाफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनो कर्मचारियों को आपको बताने की क्या ज़रूरत है वे निश्चित रूप से किसी कार्यालय में आठ घंटे तक खुद को नहीं छोड़ते हैं। वे रोबोट नहीं हैं, जो जयजयकार करते हैं जब तक यह बैटरी की जगह नहीं होती। वे ऐसे लोग हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। यह करने के लिए सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका है? उन्हें सुनें। समय-समय पर, एक अनौपचारिक बातचीत करें, इस बात पर बल दें कि आप उनकी खुशी का मज़ा लेते हैं। इस मामले में, बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त करने में थोड़ा सा लगता है।
  • ऐसी स्थिति में, आपके पास शक्ति है उन्हें खुश करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? यदि कुछ है जो आप पूरा कर सकते हैं, प्रतिबद्ध है। चूंकि एक शांत कर्मचारी अधिक प्रेरित होता है, वह एक ऐसा काम करता है जिससे उसे गर्व हो जाता है और यह करने के लिए धन्यवाद, वह कंपनी के लिए उत्पादक है।
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    कर्मचारियों को उन्हें असली और अनोखी लोगों के रूप में मानने का सम्मान इस दुनिया में, इतने सारे लोग हैं जो अपनी ताकत को बहुत हद तक पकड़ते हैं और इसे दुरुपयोग करते हैं। बेशक, ये लोग आपके लिए काम करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके सम्मान के योग्य नहीं हैं। यदि आप अपने जूते में थे, तो आप किस तरह से व्यवहार करना पसंद करेंगे? कर्मचारियों का सम्मान करने से बचें ऐसे व्यक्तियों के रूप में जो एक अच्छा काम करने की कोशिश कर रहे हैं आप कर सकते हैं सबसे कठिन कार्यों में से एक है।
  • यदि आप अपनी स्थिति में खुद को एक बार मिलते हैं, तो सोचें कि आपने कैसा महसूस किया था। आप किस तरह के मालिक चाहते थे? आप किस तरह के मालिक को काम करना चाहते थे?
  • छवि शीर्षक से प्रेरणा कर्मचारी चरण 13
    6
    उन्हें प्रशंसा। हर कोई जानना चाहता है कि क्या वह एक अच्छा काम कर रहे हैं, और सभी को सराहना चाहते हैं। दिन में एक मिनट (जितनी बार संभव हो) कट कर बस कहें: "इसे रखो!"। इस तरह, कर्मचारी समझते हैं कि आप अपने काम (इसलिए उनका महत्व) से अवगत हैं, और इससे उन्हें खुद पर गर्व महसूस होता है (इसलिए वे काम करना जारी रखेंगे)।
  • इसे हर किसी के सामने करो इसके विभिन्न प्रभाव हैं जो व्यक्ति प्रशंसा प्राप्त करता है वह महत्त्वपूर्ण और प्रशंसा करता है, जबकि हर कोई एक ही प्रशंसा प्राप्त करना चाहता है, इसलिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित होगा। इसके अलावा, मूड में फलस्वरूप सुधार के साथ, जिन लोगों ने उन्हें पहले ही सुना है, वे उसी स्थिति का अनुभव करते हैं।
  • भाग 3

    अकेले उन्हें प्रेरित करें
    प्रेरणावाली स्टाफ चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें यह जानने के लिए सुनो कि वे क्या सुधार कर रहे हैं कर्मचारी आपकी तुलना में कंपनी को अलग-अलग दृष्टिकोण से देखते हैं इसके लिए, आप कार्यान्वित किए जाने वाले सुधारों पर अपने विचारों का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं। अक्सर, ये विचार उनके काम की सुविधा देते हैं, अधिक उत्पादकता उत्तेजित करते हैं।
    • चाहे यह एक अधिक विश्वसनीय फोटोकॉपीयर या एक अलग बिलिंग मोड है, याद रखें कि छोटे छेद में जहाजों को डूबने की शक्ति है, जबकि छोटे मरम्मत उन्हें बचाए हुए हैं। जितना संभव हो उतने विचारों को लागू करने की कोशिश करें, सिर्फ राजस्व बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि कर्मचारियों को भी मूल्यवान महसूस करने और उनकी बात सुनी।
  • प्रेरणा प्रेरित स्टाफ चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    लगातार प्रतिक्रिया दें चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो, कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन को जानने की जरूरत है और पता है कि क्या वे सही रास्ते पर हैं। इस दृष्टिकोण से एक संरचित संगठन उनके काम की सुविधा प्रदान करता है। फीडबैक के साथ, उन्हें पता है कि उनमें से क्या उम्मीद की जाती है और किस क्षेत्र में वे सुधार कर सकते हैं। यह आपको भी खुश करता है, क्योंकि आपको वांछित परिणाम मिलेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि प्रतिक्रिया व्यक्तिगत है हर किसी को न बताएं कि कोई कर्मचारी दूसरों के लिए सकारात्मक शब्द न जोड़े बिना एक अच्छा काम कर रहा है इसी तरह, विपरीत व्यवहार अभी भी गलत है, वास्तव में, यह और भी अधिक है: एक व्यक्ति को खुले तौर पर आलोचना न करें यह निराश महसूस करेगा, प्रेरित और नष्ट नहीं होगा
  • प्रेरकवास्त स्टाफ चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कर्मचारियों के जीवन में निवेश करें उन्हें गुरु और मार्गदर्शन करें, उन्हें भविष्य के लिए तैयार करें उन्हें मूल्यवान बनाने के लिए उन्हें उन कौशलों की आवश्यकता होती है जो वे लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं। उन्हें अपने जीवन को पूरी तरह से सुधारने का मौका दें, न केवल उन्हें समयोपरि काम करने के लिए प्रेरित करना। जब उन्हें महसूस होता है कि उनकी नौकरी है जो उन्हें अपने जीवन के लिए उपयोगी कौशल देती है, तो वे उन्हें बहुत अधिक मूल्य देंगे
  • स्पष्ट करें कि आप कार्य और निजी जीवन के बीच अपनी शेष राशि में रुचि रखते हैं। अपने जीवन में निवेश करने का अर्थ भी उनकी खुशी में निवेश करना है। यह उनके परिवारों के बारे में प्रश्न पूछने से संबंधित हो सकता है ताकि एक एपीरिटिफ के लिए एक साथ बाहर जाना हो या किसी व्यवसाय यात्रा पर जाना। आपके साथ, लोगों को संतुलित और तनाव नहीं करना चाहिए, रोबोटों को प्रेरणा के बिना नहीं, जो कार्य दिवस के अंत में गायब होने वाले सेकंड की गणना करता है।
  • छवि शीर्षक प्रेरणा कर्मचारी चरण 17
    4
    अपने रिश्ते को अनुकूलित करें कंपनी से एक स्वचालित ई-मेल प्राप्त करें जो कहते हैं "हमारी कंपनी में एक मिलियन घंटे से अधिक काम करने के लिए धन्यवाद" यह निश्चित रूप से सुखद है (यदि आप मानव संसाधन विभाग के प्रबंधक को जानते हैं), लेकिन मालिक से एक हस्तलिखित पत्र प्राप्त करना (भले ही आप उसे व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हों) सबसे अच्छा होगा
  • इन छोटे अवसरों का लाभ उठाएं, जैसे जन्मदिन, बधाई या संवेदना। जब कर्मचारी आपकी उपस्थिति को समझने में सक्षम होते हैं, तो उन्हें कंपनी की सराहना होती है (आखिरकार, आप इस समय उन्हें क्यों समर्पित करेंगे?)
  • प्रेरणावाली स्टाफ चरण 18 नामक छवि
    5
    अपने आप को थोड़ा विचित्र दिखाएं एक परिधान की कल्पना करो जो प्रत्येक दिन सूट और टाई में काम करते हैं। वह सीधे अपने कार्यालय में जाता है और कर्मचारियों को सिर्फ उनके प्रदर्शन के बारे में बात करने के लिए कहता है मजेदार, नहीं? अब, एक बॉस की कल्पना करो, जो कभी-कभी बंदर की पोशाक के साथ काम में दिखाया जाता है, सभी केलों को देता है और अक्सर अपनी टीम के साथ बात करने के लिए तत्काल बैठकों (कभी-कभी भी एक बंदर के रूप में प्रच्छन्न) का आयोजन करता है कैसे चीजें जाते हैं और कंपनी की प्रगति के बारे में हर किसी को अपडेट करते हैं आप अपने कार्यस्थल में कौन से दो भूमिकाएं खेलना चाहेंगे?
  • बेशक, बंदर छिपाने एक अतिशयोक्ति है, लेकिन अपने आप को केले डोनट्स के एक बॉक्स के साथ काम करने के लिए किसी को चोट नहीं होगा!
  • अपनी टीम के साथ मजाक के लिए दोपहर के भोजन के ब्रेक के एक हिस्से का लाभ उठाएं। हँसी संक्रामक है और काम और समय सीमा के दबाव के बावजूद मनोबल उच्च रख सकते हैं।
  • सच्चे आत्म उभरने दें, विचित्रता सहित लोग समझते हैं कि आप कई अन्य लोगों की तरह एक व्यक्ति हैं, जिससे कर्मचारियों को आपको एक ऐसे व्यक्ति पर विचार करने की इजाजत होगी जो भावनाएं हैं वे आपका सम्मान करना चाहते हैं और आपको निराश नहीं करेंगे
  • टिप्स

    • कभी-कभी, कर्मचारियों से एक ब्रेक की अनुमति अगर एक आरामपूर्ण काम है जो हर किसी के लिए अपील करता है, तो कर्मचारी इसे मुड़ने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी को पत्रों को मेल करना पड़ता है और कई लोग समय-समय पर बाहर आना पसंद करते हैं, तो उन्हें इस कार्य के लिए वैकल्पिक बनाएं।
    • खेल और पुरस्कार के साथ पूरा कर्मचारियों के साथ एक पार्टी को व्यवस्थित करें मज़ा गतिविधियों को काम करने के लिए कनेक्ट करें आप एक बहु-विकल्प क्विज़ तैयार कर सकते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि कर्मचारी कितने टेलीफोन उपसर्गों को जमा करते हैं, या संभवतया कंपनी के कई उत्पादों की सूची में पूछें जो कि एक निश्चित प्रारंभिक है
    • ध्यान दें कि सितारों और पुरस्कारों की विधि बहिष्कार या बदमाशी का कारण बन सकती है। यह हमेशा स्पष्ट होना चाहिए कि प्रणाली का उद्देश्य जीत है, हार नहीं। इसके अलावा, याद रखें कि यह कर्मचारियों के बारे में आपकी राय को अनावश्यक रूप से बदल सकता है क्योंकि आप अपनी रेटिंग्स से प्रभावित होने का जोखिम उठा सकते हैं। सावधान रहना किसी ऐसे कर्मचारी को पसंद नहीं करना चाहिए, जिसके पास एक कर्मचारी के पास तीन सितारें हों, जिनके पास पहले से ही एक है क्योंकि पूर्व ने आपको यह रेटिंग अर्जित किया है। अन्याय शायद उन कारकों में से एक है जो कर्मचारियों को अधिक निराश करता है।
    • इसके अलावा, प्रयास के लिए अपने कर्मचारियों को इनाम। यदि आप जानते हैं कि वे सबसे अच्छी दे देते हैं, लेकिन एक निश्चित परिणाम नहीं प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कार्य अपेक्षा से अधिक मुश्किल साबित हुआ है, उन्हें और भी अधिक करने के लिए प्रेरित करने के अपने प्रयासों का पुरस्कार प्रदान करता है। समझाओ कि आपने अपने कार्य को नतीजे पर न चुकाया है, बल्कि यह स्पष्ट कर दिया है कि एक सफल कार्य अधिक मूल्यवान है। केवल सफलता हासिल करने के लिए सावधान न रहें, क्योंकि इससे कर्मचारियों के बीच बहस और विरोध हो सकता है।
    • विचार और सुझाव एकत्र करने के लिए एक बॉक्स उपलब्ध कराएं इसे कभी-कभी समीक्षा करें और अच्छे विचारों को लागू करें सभी सलाह गंभीरता से लें कभी-कभी, असामान्य विचार नौकरी को पुनर्जन्म कर सकते हैं।
    • याद रखें कि ज्यादातर लोग एक जीने के लिए काम करते हैं, इसलिए एक बिंदु तक प्रोत्साहन बहुत उपयोगी हो सकता है। जब कोई कर्मचारी हमेशा अपनी नौकरी लाभप्रद करता है, तो जल्द ही या बाद में उसे एक वृद्धि की उम्मीद है। यदि आप इसे वास्तव में बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप श्रमिकों को उन लाभों को दे सकते हैं जैसे वे हकदार हैं, जैसे एक बेहतर स्थान, अधिक रोचक परियोजनाएं, या उन लोगों से मिलने का मौका जो उन्हें उद्योग में अग्रिम कर सकते हैं। आम तौर पर, यदि कोई व्यक्ति महसूस करता है कि उनका काम और प्रयास पहचाने जाते हैं, तो वे अपने वेतन को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार होंगे।

    चेतावनी

    • जिन लोगों के आप देख रहे हैं, उनके दोस्त बनने का बहाना न करें, भले ही पदोन्नति मिलने से पहले आपको दोस्ती हो। अब, आप अपने सभी पर्यवेक्षक से ऊपर हैं, इसलिए अनौपचारिक या अनुचित शब्द, विशेषकर स्पष्ट टिप्पणियां, मुकदमों को जन्म दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com