समय धीमा कैसे करें

धीमे समय तकनीकी तौर पर संभव नहीं है, लेकिन यह सीखना संभव है कि हमारे पास मौजूद धारणा को धीमा कैसे करना है और वर्तमान क्षण की सराहना करने के लिए यदि आप एक कदम वापस लेना सीखते हैं, तो ध्यान दें और दैनिक दिनचर्या से बचें, आप समय की अपनी धारणा धीमा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

ध्यान फोकस
धीमे डाउन टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
छोटे विवरण पर ध्यान दें। कई सिद्धान्त हैं कि समय क्यों बढ़ता है जैसे कि हम बढ़ते हैं, दोनों व्यक्तिपरक दृष्टिकोण से और एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से। हम बच्चों के रूप में बनाए गए तंत्रिका कनेक्शन लगभग हमेशा नए होते हैं, क्योंकि प्रत्येक अनुभव बदले में नया होता है - ऐसा लगता है कि हर छोटा विस्तार महत्वपूर्ण है। हालांकि, जैसा कि हम बड़े होते हैं और हमारे चारों ओर की दुनिया से परिचित होते हैं, ये छोटे विवरण अब उतना ही प्रासंगिक नहीं हैं जितना कि वे अतीत में थे
  • अपने युवाओं के आश्चर्य की थोड़ी सी चीज को ठीक करने के लिए, छोटी चीज़ों पर यथासंभव अधिक ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। हर दिन फूलों का आनंद लेने के लिए, सूर्यास्त को देखने या ध्यान देने योग्य गतिविधियों जैसे कि किसी उपकरण या बागवानी खेलना करने के लिए कुछ समय लें।
  • यह सभी इंद्रियों को ऐसे तरीके से सक्रिय करता है जैसे कि पूरी तरह से उपस्थित रहें, भले ही घटना ही नगण्य है। और यह एक सरल अनुभव है, बेहतर है जब आप कार में यातायात में बैठे रहते हैं, तो बाहरी तापमान पर ध्यान केंद्रित रहें, कार के अंदर और बाहर सीट पर और गंध पर शरीर की शारीरिक सनसनी लगती रहें। आप देखेंगे कि यह कैसा अनुभव है!
  • धीमे डाउन टाइम चरण 2 नामक छवि
    2
    सांस पर फोकस सांस ध्यान गति को धीमा करने और अधिक जागरूक होने के प्रशिक्षण के लिए सबसे आसान और सबसे ज्ञात तरीकों में से एक है। अपनी जागरूकता बढ़ाने और समय धीमा करने के लिए बुनियादी साँस लेने की तकनीकों के माध्यम से ध्यान केंद्रित करें।
  • एक आरामदायक कुर्सी पर बैठें, खड़े होकर, एक सही आसन बनाए रखने और एक गहरी सांस लेना। थोड़ी देर के लिए हवा पकड़ो, फिर धीरे धीरे साँस छोड़ें कम से कम दस बार दोहराएं, अपनी आँखें बंद करें। पर्सिव ऑक्सीजन शरीर में प्रवेश करते हैं, पोषण लाकर और फिर बाहर निकल जाते हैं।
  • ध्यान के दौरान, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में आप जिस हवा में सांस लेते हैं उसे निर्देशित करें। इसे भीतर से महसूस करें
  • 10 साँस को खत्म करने के बाद, अपनी आँखें खोलें और आपके आस-पास के विवरण पर ध्यान दें। यदि आप बाहर हैं, तो आकाश और क्षितिज को देखें और चारों तरफ आवाज़ें सुनो। यदि आप अंदर हैं, तो छत, दीवारों और फर्नीचर को देखें वर्तमान क्षण जीते
  • यदि आप का विचार पसंद नहीं है "ध्यान", केवल साँस लेने के संदर्भ में सोचें। एक शब्दकोश का उपयोग करना आवश्यक नहीं है "आध्यात्मिक" क्यों यह प्रभावी है
  • धीमे डाउन टाइम चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो. यह एक बुनियादी तकनीक है, लेकिन सिद्ध है कि शरीर को कुछ भी करने के बिना आराम करने के लिए, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना, उनकी उपस्थिति लाया जा रहा है यह एक ही समय में आराम करने और सक्रिय रहने का एक तरीका है और यह साधारण गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने और धीमे समय के लिए एक शानदार तकनीक हो सकती है।
  • शुरुआत के लिए, आराम से कुर्सी पर सीधा बैठो, अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित। तो अपने शरीर का एक हिस्सा चुनें, अपने पैरों या अपने सिर के साथ शुरू करो, और एक पेशी अनुबंध करें उस व्यक्ति की अभिव्यक्ति को लेने की कोशिश करें जिसने अभी कुछ खट्टा खाया है और इसे 15 सेकंड के लिए रख दिया है, फिर मांसपेशियों को आराम करो और तनाव पिघल रहा है।
  • अन्य क्षेत्रों के साथ आगे बढ़ें, मांसपेशियों को अनुबंधित करने, तनाव को पकड़ने और धीरे-धीरे जारी करने तक, जब तक आप अपने शरीर पर काम नहीं करते हैं यह आपके लिए ध्यान लाने का एक शानदार तरीका है, वर्तमान क्षण का अनुभव करें और आराम करो।
  • धीमे डाउन टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गाओ, एक उपकरण खेलते हैं या एक संक्षिप्त पाठ दोहराएँ समय के पार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक अन्य तकनीक, ध्यान केंद्रित करने और एक प्रकार की ट्रान्स को दर्ज करने के लिए एक टुकड़े की नीरस पुनरावृत्ति है। यह एक ऐसा राज्य है जिसे गायन, जप या एक यंत्र बजाने के माध्यम से पहुंचा जा सकता है और वह विभिन्न परंपराओं में मौजूद है, ईसाई पेंटेकोस्टल से हरे कृष्ण तक
  • आप एक वाक्यांश, एक मंत्र या एक गीत दोहरा सकते हैं। कोशिश करो हरे कृष्ण मंत्र को दोहराएं या बेयन्से लगातार गाने गाओ "मैं एक जीवित व्यक्ति हूँ" यह एक बहुत प्रभावी मंत्र बन सकता है
  • यदि आप एक उपकरण खेलते हैं, तो आप पहले से ही समय की भावना को खोने का अनुभव हो सकता है जब आप दोहराए जाने वाले टुकड़े या श्रृंखलाओं की एक श्रृंखला खेलते हैं। पियानो पर उसी तीन नोट्स को दोहराते रहें, उन्हें धीरे धीरे प्रतिध्वनित करने दें और आप को अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित कर दें। समय धीमा होगा
  • यदि आप किसी भी उपकरण को नहीं खेलते हैं और गायन या जप में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो कुछ आरामदेह परिवेश वाले ड्रोन संगीत को सुनने का प्रयास करें। कुछ अच्छी रचनाएं आपको आनंद की भावना महसूस करने और समय धीमा करने में सक्षम हैं "विघटन लोप्स" विलियम बेसिंस्की द्वारा, "Gymnosphere" जॉर्डन डे ला सिएरा और ब्रायन एनो द्वारा संगीत द्वारा
  • धीमे डाउन टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बस बैठने की कोशिश करो यदि आप जैन भिक्षु से पूछते हैं कि ध्यान क्या है, तो वह आपको बताएगा कि यह बस बैठे है। अगर आप पूछें कि ज़ेन क्या है, तो जवाब शायद फिर से होगा: बस बैठो। ध्यान और धीमा करने में सक्षम होने के लिए सबसे बड़ा रहस्य यह है कि जागरूकता प्राप्त करने का कोई रहस्य नहीं है। यदि आप उत्तेजित महसूस करते हैं और गति को धीमा करना चाहते हैं, तो बस वापस बैठो कुछ भी मत करो बैठा होने पर ध्यान लगाओ और इसे सभी होने दें।
  • एक समय में केवल एक चीज करने की कोशिश करें जब तुम बैठे हो, तुम बस बैठे हो यदि आप पढ़ रहे हैं, तो ऐसा करो। एक ही समय में नाश्ते के दौरान पढ़ना न करें, मित्रों को संदेश भेजें और सप्ताहांत के लिए योजना बनाएं: इसे पढ़ें।
  • विधि 2

    नियमित तोड़ें
    धीमे डाउन टाइम चरण 6 नामक छवि
    1
    सामान्य स्थानों पर जाने के लिए जिस तरह से आप यात्रा करते हैं उसे बदलें क्या आप कभी कार में घुसते हैं और सुपरमार्केट में जाने के लिए स्वचालित रूप से काम करने के लिए ड्राइव करते हैं? पुनरावृत्ति क्रियाएं मस्तिष्क में कनेक्शन बनाते हैं जो ऑटोपिलॉट को सम्मिलित करना आसान बनाता है और यह महसूस किए बिना हम एक ही कार्य करते हैं कि हम क्या कर रहे हैं। ये कार्य बहुत कम चलने लगते हैं तो यह रहस्य सीख रहा है कि कैसे अपनी नियमितता को फिर से संगठित करना है, ताकि आपके मस्तिष्क को जितनी बार संभव हो, नई चीजों का अनुभव हो।
    • उन स्थानों तक पहुंचने के लिए अधिक तरीके और अलग-अलग तरीकों से प्रयोग करने की कोशिश करें जिन्हें आपको जाना है। एक बार जब आप साइकिल चलते हैं, एक और कार में, एक और पैर पर। सबसे अच्छी और सबसे खराब सड़क खोजें और उन सभी को बीच में देखें
  • धीमे डाउन टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    अलग-अलग स्थानों पर एक ही गतिविधि करें कुछ लोग एक ही डेस्क में हर दिन काम करना पसंद करते हैं, उसी कार्य के लिए, उसी कार्य के लिए। संगतता समय के प्रवाह को जल्दी बनाता है, लेकिन अगर आप इसे धीमा करना चाहते हैं, तो विभिन्न स्थानों पर पुनरावृत्ति कार्यों को करने की कोशिश करें।
  • हर रात अपने कमरे में अपने डेस्क पर अध्ययन न करें, लेकिन यह आपके पर्यावरण को बदल देगा। घर में अलग-अलग कमरों की कोशिश करें, पुस्तकालय में जाएं, या किसी पार्क में बाहर की कोशिश करें। किसी भी जगह का अनुभव करें
  • यदि आप दौड़ना पसंद करते हैं, तो एक ही बार में दो या दो बार से ज्यादा चलना मत चलें। नए पड़ोस, नए पार्क और नए मार्गों का हर समय अन्वेषण करें, ताकि यह नियमित हो न जाए।
  • धीमे डाउन टाइम चरण 8 नामक छवि
    3
    कुछ है जो आपको डराता है हाल के एक अध्ययन में, कुछ शोधकर्ताओं ने उन लोगों से पूछा जिन्होंने सिर्फ एक रोलर कोस्टर की सवारी ली, यह कहने के लिए कि यह कितने समय तक चला था (यह लगभग 60 मीटर की दूरी पर कुछ सेकंड की गिरावट थी)। उत्तरदाताओं में से प्रत्येक ने लगभग 30% तक समय की मात्रा को बढ़ाया। जब हम क्षणों का अनुभव करते हैं जो हमें घबराहट करते हैं या हमें डरा देते हैं, तो समय काफी लंबा लगता है, हालांकि वास्तविकता में ऐसा नहीं होता है।
  • कुछ सरल डराने का अनुभव करें "कुर्सी पर कूदो" या हमेशा की तरह डरावनी फिल्म ले, यदि आप वास्तव में जोखिम भरा या भयावह गतिविधियों में शामिल किए बिना थोड़ा डरावना करना चाहते हैं। पूरी तरह से सुरक्षा में अपने कमरे में डरे हुए रहें।
  • खतरनाक व्यवहार न करें, लेकिन जोखिम की गणना करें और स्वयं का परीक्षण करें। अगर दर्शकों के सामने गायन करने का विचार डरावना है, तो अपने गिटार के साथ ओपन माइक रात में भाग लें और प्रदर्शन करें: यह आपके जीवन का सबसे लंबा 15 मिनट होगा।
  • धीमे डाउन टाइम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्वेषण करें। दुनिया एक अजीब और सुंदर जगह है, जिसमें से हम सीमाओं को सीमित करते हैं। हम घर पर हैं, हम स्कूल या काम पर जाते हैं, हम घर वापस चले जाते हैं और टीवी देखते हैं: यह समय उड़ान भरने के लिए एक बढ़िया तरीका है। इसके बजाय, अपने पड़ोस, आपकी दुनिया और आपके सिर का पता लगाने का प्रयास करें।
  • कितने अलग-अलग जगह आप अपने पड़ोस में टूथब्रश, एक सैंडविच या जूते की जोड़ी खरीद सकते हैं? सस्ता स्थान क्या है? और अजीब एक? जानकारी प्राप्त करें।
  • अपनी क्षमताओं और साथ ही अपने आस-पड़ोस का अन्वेषण करें क्या आप एक कथा कविता लिख ​​सकते हैं? खुद को जांचें क्या आप बैंजो खेल सकते हैं? कोशिश करें। नई चीजें करने के लिए सीखना हमें उन बच्चों के विशिष्ट मन को पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है जो धीरे धीरे काम कर सकते हैं: यह अन्वेषण का आनंद है।
  • धीमे डाउन टाइम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक दिन में कम काम करो यदि आप समय को धीमा करना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य कम कार्य एक दिन लेना होगा और इनमें से प्रत्येक को पूरी तरह से जीवित रहने के लिए होना चाहिए। यदि आप धीमा करने के लिए समय चाहते हैं, तो आप धीमा हो जाते हैं और जिस गति से आप चीजों का लाभ उठाते हैं
  • ज्यादातर लोग कम्प्यूटर पर या फोन पर दो सौ या अधिक घंटे संगीत का आनंद लेते हैं, और इसके तत्काल उपयोग करने की योग्यता उन गीतों को धीमा करना और पूरी तरह से अनुभव करती है। अगर हमें पहले तीस सेकंड पसंद नहीं है, तो हम उन्हें छोड़ सकते हैं। रेडियो के एक घंटे तक सुनने के बजाय, एक गीत को सुनने की कोशिश करें, जिसे आप कई बार पसंद करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक पुस्तक को पढ़ने जैसे सरल कार्य कर रहे हैं, तो इसे जल्दबाजी में मत करो और बिस्तर से एक ढेर ढेर न करें एकल मात्रा में एक महीने के लिए या एक वर्ष के लिए एक कविता में अभी भी खड़े रहें: उन्हें पूरी तरह से जीवित रहें
  • धीमे डाउन टाइम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक ही समय में और चीजें करना बंद करो जितना अधिक आप विभिन्न व्यवसायों के बीच आपका ध्यान विभाजित करते हैं, उतना ही मुश्किल यह होगा कि आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित रहें और समय की अपनी धारणा धीमा कर दें। अपने आप को पूरी तरह से समर्पित करें, जब तक आप इसे पूरा नहीं कर लेते।
  • आम तौर पर हम अन्य मामलों के लिए समय बचाने के लिए एक ही समय में अधिक काम करते हैं। हम सोचते हैं कि अगर हम रात का खाना तैयार कर सकते हैं, एक टेलीविजन श्रृंखला देख सकते हैं और हमारी बहन को उसी समय हम कॉल कर सकते हैं। हालांकि, दिन के अंत में हम टीवी पर जो कुछ भी देखते हैं, याद रखेंगे, रात के खाने को जला दिया जाएगा और हम टेलीफोन पर बातचीत को ध्यान नहीं देंगे।
  • इसके विपरीत, एक चीज जो आप कर रहे हैं अच्छी तरह से करने पर ध्यान केंद्रित करें इसे आपको एक लंबा समय लगेगा - इसे आसान बनाओ भोजन की तैयारी करते समय, आप उपयोग करने वाले प्रत्येक एक घटक पर ध्यान दें और इसे सही तरीके से करें।
  • धीमे डाउन टाइम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    दैनिक और व्यवस्थित रूप से घटनाओं को याद रखें प्रत्येक दिन के अंत में, थोड़ा व्यायाम करें: एक बात याद रखो जो आपने किया और इसे अधिक विवरण के साथ बताएं। ऐसा लग सकता है कि आपका अजीब मजाक के बाद तुम्हारा दोस्त आपको संबोधित करता है, या आपने किसी के बगीचे में देखा हुआ कोई संकेत या एक विशेष बादल गठन किया था। विशिष्ट और विस्तृत होने की कोशिश करें
  • वर्तमान दिन को वापस लेने के बाद, पिछले एक को आज़माएं क्या आपको कल याद है कि कल आपको याद नहीं है? फिर सप्ताह और पिछले महीने, दस साल पहले और अपने बचपन के लिए जाएं। उत्तरोत्तर अपने जीवन के विभिन्न क्षणों से विशिष्ट और विस्तृत यादें याद करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यह आराम करने के लिए एक गाइड की तरह लग सकता है, लेकिन बात यह है कि जब हम आराम कर देते हैं (या जब हम कुछ विशेष रूप से उबाऊ होते हैं), तो समय धीमा चलने लगता है जब आप मज़े करते हैं, तो उस समय के विपरीत, जहां समय तेजी से बढ़ता है, इसलिए कह रही है "मजे की समय मक्खी होती है"।
    • धीमी और गहरी साँस लेने से आराम करने में मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो: कुछ परिस्थितियों में तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे गारंटी देने के लिए जल्दी से कार्य करना आवश्यक है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com