जन्म के साथ कैसे सामना करें

क्या आप एक भविष्य बन सकते हैं neopapà

या एक अनजान टैक्सी चालक, जितनी जल्दी या बाद में आपको किसी भी पेशेवर द्वारा मदद किए बिना जन्म लेने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है चिंता न करें: यह आपके द्वारा कल्पना की जाने से अधिक बार होता है। विशेष रूप से, आपको मां को मदद करना है आराम और उसके शरीर को काम करना चाहिए। उसने कहा, ऐसा करने के लिए अन्य कदम भी हैं ताकि सभी चीजें तेल की तरह सुचारू रूप से चल सकें, जब तक सहायता नहीं मिलती।

कदम

भाग 1

बच्चे के जन्म के लिए तैयार
1
यदि संभव हो, मदद के लिए पूछें. आपातकालीन सेवाओं के संपर्क में जाओ इस तरह, यहां तक ​​कि अगर आपको महिला को जन्म देने में मदद करना है, तो आपको जटिलताओं के मामले में जल्द ही सहायता मिल जाएगी जो व्यक्ति आपको जवाब देता है वह भी आपको प्रसव के दौरान आपको उन्मुख करने में सक्षम हो सकता है या आपको इसे सक्षम करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • यदि मां का एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या दाई द्वारा पीछा किया गया था, तो उन्हें बुलाओ। अक्सर विशेषज्ञ फोन पर बने रह सकते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • 2
    श्रम की प्रगति निर्धारित करता है। श्रम का पहला चरण कहा जाता है "अव्यक्त": शरीर गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने से जन्म देने की तैयारी करता है। यह लंबे समय तक रह सकता है, खासकर अगर यह पहला बच्चा है दूसरा चरण, परिभाषित "सक्रिय", तब होता है जब गर्भाशय ग्रीवा पूरी तरह फैलता है।
  • अन्य चरणों की तुलना में, महिलाओं को इस स्तर पर बहुत दर्द या बेचैनी का अनुभव नहीं हो सकता है।
  • अगर महिला पूरी तरह फैली हुई है और आप उसके सिर के ऊपर देख सकते हैं, तो वह दूसरे चरण में है। अपने हाथों को धो लें, अगले भाग पर जाएं और बच्चे को लेने के लिए तैयार हों।
  • 3
    संकुचन का समय इसे अगले संकुचन की शुरुआत से शुरू करें, और अवधि को ध्यान दें। यदि श्रम एक उन्नत चरण में है, तो संकुचन अधिक नियमित, मजबूत और एक साथ बंद हो जाता है। आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है:
  • 10 मिनट या उससे कम के अंतराल पर दोहराए जाने वाले संकुचन से पता चलता है कि मां ने श्रम में प्रवेश किया है। डॉक्टरों ने अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी है, जब संकुचन 5 मिनट के अंतराल पर होते हैं, जो 60 सेकंड तक रहता है और यह गतिविधि कम से कम एक घंटे तक चली जाती है। इस मामले में, आपके पास आमतौर पर अस्पताल पहुंचने का समय है, बशर्ते वह निकट है।
  • पहली मातृत्व के अनुभव में महिलाओं को जन्म देने की संभावना अधिक होती है, जब संकुचन को 3-5 मिनट के अंतराल पर दोहराया जाता है और कम से कम एक घंटे तक ताकत और आवृत्ति में वृद्धि के साथ 40-90 सेकेंड के लिए रहता है।
  • यदि संकुचन दो मिनट या उससे कम के अंतराल पर दोहराया जाता है, तो काम करने और प्रसव के लिए तैयार रहें, खासकर अगर मां के पास अन्य बच्चे हैं और पिछला ट्रैवेल जल्दी हो गया है इसके अलावा, अगर महिला को लगता है कि वह शौच के बारे में है, तो यह संभावना है कि बच्चा जन्म नहर के माध्यम से आगे बढ़ रहा है, जो गुदा पर कुछ दबाव डालता है- तो यह बाहर आ रहा है।
  • 4
    हाथों और हथियारों को स्वच्छ करना. अपने गहने और सामान, जैसे रिंग्स और घड़ियां बंद करें एक जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी के साथ अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें अपनी कोहनी तक अपनी बाहों को रगड़ें यदि आपके पास समय है, तो अपना हाथ 5 मिनट तक धो लें - यदि नहीं, तो कम से कम 1 मिनट के लिए इसे ध्यान से रखें।
  • अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के नीचे रगड़ना याद रखें बेझल के नीचे साफ करने के लिए नेल ब्रश या टूथब्रश का भी उपयोग करें।
  • यदि संभव हो तो, बाँझ दस्ताने पहनें। व्यंजन धोने के लिए उनसे बचें, वे शायद बैक्टीरिया से भरे हुए हैं
  • आखिरकार (या यदि आपके पास साबुन और पानी तक पहुंच नहीं है), आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए शराब आधारित हाथ सेनेटिवेटर या आइसोप्राइकल अल्कोहल का उपयोग करें। यह आपको संक्रमित होने से माता और बच्चे को रोकने से रोकता है।
  • 5
    प्रसव के लिए एक क्षेत्र तैयार करें इसे एक तरह से व्यवस्थित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है और मां जितनी संभव हो उतनी ही आरामदायक है। आखिरकार यह क्षेत्र गन्दा और अराजक हो जाएगा, इसलिए आपको ऐसी जगह चुननी चाहिए जो आपको समस्याओं के बिना गंदी हो सकती है।
  • स्वच्छ तौलिए और चादरें प्राप्त करें यदि आपके पास साफ पनरोक मेज़पोश या पर्चे की साफ वाइनिल है, तो उन्हें धुंधला फर्नीचर या कालीन से खून और अन्य तरल पदार्थों को रोकने के लिए उपयोग करें। यदि यह वास्तव में आवश्यक है, तो आप समाचार पत्रों का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे स्वच्छ रूप से नहीं हैं
  • बच्चे को लपेटने के लिए एक कंबल या कुछ गर्म और नरम हो जाओ प्रसव के बाद नवजात शिशु को गर्म रखना चाहिए।
  • कुछ तकिए के लिए देखो धक्का देकर आपको अपनी मां का समर्थन करने की आवश्यकता हो सकती है उन्हें साफ शीट या तौलिए के साथ कवर करें
  • गर्म पानी के साथ एक साफ कटोरा भरें, कैंची की एक जोड़ी, सुतली, आइसोप्रोपील शराब, कपास की गेंद और एक बल्ब सिरिंज लें। बाद में बाद में खून बहना रोकने के लिए आपको तौलिये या कागज़ के तौलिए मिल सकते हैं
  • अगर मां को उल्टी या उल्टी की जरूरत महसूस होती है, तो बाल्टी को उपलब्ध रखें। आपके पास एक गिलास पानी भी होना चाहिए। श्रम मुश्किल है
  • 6
    माँ को शांत रखने में मदद करें वह आतंकित हो सकता है, दबे हुए या शर्मिंदा महसूस कर सकता है। शांत रहें और आराम करने के लिए उसे आश्वस्त करें।
  • उन्हें कमर से नीचे के कपड़े से पूछो यदि आप चाहें तो अपने आप को कवर करने के लिए एक शीट या एक साफ तौलिया लें
  • उसे सांस लेने के लिए प्रोत्साहित करें वह हाइपरेंटिलेशन में जाने से बचता है, कम, आश्वस्त आवाज में बोल रहा है और मौखिक रूप से अपने श्वास को मार्गदर्शन करता है। इसे नाक के साथ श्वास करने के लिए उत्तेजित करें और मुंह से पिलाने में छींटे। यदि आपको अभी भी कठिनाई हो रही है, हाथ से उसे ले जाओ, उसके साथ गहरा और धीरे धीरे साँस लें
  • आश्वस्त। वह शायद इस तरह जन्म देने की उम्मीद नहीं थी और संभावित जटिलताओं के बारे में चिंता कर सकती थी। उसे बताओ कि बचाव आ रहा है और इस बीच आप अपना सर्वश्रेष्ठ काम करेंगे। याद रखें कि महिलाओं ने हजारों सालों से अस्पताल के बाहर जन्म दिया है और निश्चित रूप से सब कुछ बेहतरीन तरीके से होगा।
  • अपने मूड को पहचानें माँ शायद भयभीत, गुस्से में, घबराए हुए या इन सभी भावनाओं का संयोजन हो। अपनी भावनाओं की पुष्टि करें अपनी प्रतिक्रिया को सुधारने की कोशिश न करें या उसके साथ लड़ो।
  • 7
    उसे आरामदायक स्थिति ढूंढने में मदद करें श्रम के पहले चरण के दौरान चलने या झुकना बेहतर होगा, खासकर जब संकुचन होता है। जैसा कि दूसरे चरण में संक्रमण शुरू होता है, जन्म देने या विभिन्न चक्रों का प्रयास करने के लिए उपयुक्त स्थिति मानने से बेहतर होता है। स्थिति को बदलने से श्रम की प्रगति अधिक आसानी से हो सकती है, लेकिन उसे यह तय करने दें कि उसके शरीर के लिए सबसे अच्छा क्या है। संबंधित पेशेवरों और विपक्षों के साथ यहां 4 मानक पद हैं:
  • क्राउचिंग। यह स्थिति माता के लाभ के लिए गुरुत्वाकर्षण के बल रखती है, और अन्य लोगों की तुलना में जन्म नहर 20-30% अधिक बढ़ा सकती है। यदि आपको संदेह है कि यह एक जन्म का जन्म है (या आपके पैर पहले बाहर आ जाएंगे), इस स्थिति का सुझाव दें, क्योंकि यह बच्चे को घुमाने के लिए जगह छोड़ देता है आप उस महिला की सहायता कर सकते हैं जिसने इस स्थिति को पीछे छोड़कर उसकी पीठ के समर्थन में सहायता की है।
  • सभी चौकों पर यह स्थिति तटस्थ है जहां तक ​​गुरुत्वाकर्षण का संबंध है और पीठ दर्द कम कर सकते हैं। मां इसे सहज रूप से चुन सकती है यदि स्त्री बवासीर से ग्रस्त होती है तो दर्द से राहत मिल सकती है इस मामले में, उसके पीछे तैनात
  • तरफ झूठ। यह जन्म नहर के माध्यम से धीमे वंश की ओर जाता है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप परिधीय कोमलता और लंबी आंसुओं को कम किया जा सकता है। अपनी मां के झुंड के साथ, और आपके ऊपरी पैर को ऊपर उठाने के साथ, अपनी मां के सामने झूठ बोलें। आपको एक कोहनी पर झुकने की आवश्यकता महसूस हो सकती है
  • लीओटोमी (लेटाइन) की स्थिति अस्पताल में इस्तेमाल होने वाले लोगों में यह सबसे आम है- घुटनों के झुंड के साथ महिलाएं उसकी पीठ पर लगी हुई है। यह चिकित्सक को संचालित करने के लिए सभी आवश्यक स्थान की अनुमति देता है, लेकिन माताओं की पीठ पर बहुत दबाव डालता है और इसे आदर्श नहीं माना जाता है। इसके अलावा, यह संकुचन धीमी और दर्दनाक बनाता है यदि आप इस स्थिति को पसंद करते हैं, दर्द को कम करने के लिए अपनी पीठ के नीचे कुशन डालना का प्रयास करें
  • भाग 2

    बच्चे को बाहर जाने दें
    1
    वह अपनी मां को मार्गदर्शन करता है क्योंकि वह धक्का देता है। जब तक वह बेकाबू दबाव महसूस न करें और उसे ऐसा करने के लिए मजबूर हो जाए, उसे प्रोत्साहित न करें। शुरुआत से ऊर्जा और थकान समाप्त करने की कोई जरूरत नहीं है। जब महिलाएं पुश करने के लिए तैयार हों, तो उन्हें पीठ के निचले हिस्से, पेरिनेम या गुदा के पास अधिक दबाव महसूस होता है। वे भी शौचिंग के बारे में महसूस कर सकते हैं जब यह तैयार हो जाता है, तब भी, आप इसे दबाए रख सकते हैं
    • माँ को आमंत्रित करें कि वह आगे झुकाएं और ठोड़ी को सीने में लाए। यह घुमावदार स्थिति श्रोणि के माध्यम से बच्चे को ले जाने में मदद करता है धक्का देने के दौरान, यह माता के लिए उसके हाथों से घुटनों या पैरों को पकड़ने और उन्हें अपने छाती के करीब ले जाने में मददगार हो सकता है।
    • योनि के चारों ओर का क्षेत्र बढ़ेगा जब तक आप शिशु के सिर के ऊपर नहीं देखना शुरू कर देंगे। जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, आपकी मां को कड़ी मेहनत करना शुरू करना चाहिए।
    • इसे संकोचनों के बीच धीरे-धीरे ढकने के लिए प्रोत्साहित करें हो सकता है कि यह एक संकुचन के चरम पर अधिक धक्का करने की कोशिश करे, लेकिन यह आदर्श नहीं है। इसके बजाय, एक संकुचन की सबसे बड़ी तीव्रता के बिंदु पर मुंह से श्वास छोड़ना याद रखें और जैसे ही कम हो जाता है, जैसे ही धक्का लगना शुरू हो।
    • पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे उत्तेजित करने के लिए प्रेरित करें, थोड़ी देर जब मूत्र का प्रवाह तेजी से बनाने की कोशिश कर रहा हो इससे आपकी गर्दन और चेहरे की तरफ बढ़ने वाली बल को मजबूर या निर्देशित करने से आपकी मदद मिल सकती है
    • प्रत्येक संकुचन के लिए प्रत्येक 6-8 सेकंड के लिए तीन या चार झटके उचित माना जाता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मां को उसके लिए क्या प्राकृतिक काम करना चाहिए।
    • गहरी और धीमी सांस लेने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखें मानसिक विश्राम के माध्यम से दर्द को अलग-अलग उपायों में नियंत्रित किया जा सकता है गहरी साँसें, जो कुछ भी चल रहा है उससे विचलित हो या डरने की बजाय। प्रत्येक व्यक्ति विश्राम के किसी विशेष तरीके से लाभ उठा सकता है, लेकिन प्रसव के दौरान गहरी और धीमी गति से श्वास हमेशा फायदेमंद होता है।
    • याद रखें कि प्रसव के दौरान महिला पेशाब या शौच कर सकती थी। यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है। यह भी नोटिस मत: आप निश्चित रूप से उसे शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं
  • 2
    जन्मजात बच्चे के प्रमुख के रूप में इसे उभरने में सहायता करें। यह मार्ग जटिल नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित सुझावों पर विशेष ध्यान दें:
  • शिशु के सिर या नालिका को खींचें न. इससे तंत्रिका क्षति हो सकती है
  • यदि रस्सी बच्चे के गर्दन के चारों ओर लपेटी जाती है, तो उसे ऊपर उठाएं धीरे सिर ध्यान से या ध्यान से, ताकि बच्चे को सर्कल के माध्यम से पारित कर सकते हैं रस्सी को खींचें मत.
  • यह सामान्य है, और वास्तव में वांछनीय है, क्योंकि अजवायन बच्चे को श्रोणि से गुजरना पड़ता है। यदि बच्चे का चेहरा मां की पीठ का सामना करना पड़ रहा है, चिंता न करें। यह वास्तव में प्रसव के लिए सबसे अच्छी स्थिति है।
  • यदि सिर के बजाय आप पहले पैर या नितंब उभरने देखते हैं, तो यह एक जन्म का जन्म होता है। नीचे इस स्थिति पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें।
  • 3
    शरीर के फैल के लिए तैयार करें जब बच्चे का सिर बग़ल में हो जाता है (जो शायद स्वचालित रूप से किया जाएगा), अगले पुश के साथ शरीर से बाहर निकलने के लिए तैयार करें
  • यदि बच्चे के सिर बिना किसी सहायता के बारी बारी से करते हैं, तो सिर के किनारे को धीरे-धीरे माता के पीछे मार्गदर्शन करें इसे अगले धक्का के साथ एक कंधे से बाहर निकलने की सुविधा मिलनी चाहिए।
  • दूसरे कंधे को बाहर निकालो यह शरीर को दूसरे कंधे के रिलीज की सुविधा के लिए धीरे-धीरे माता के पेट की तरफ उठाता है। शेष शरीर को बारीकी से पालन करना चाहिए
  • अपने सिर का समर्थन करते रहें शरीर फिसलन होगा अपनी गर्दन के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान करना सुनिश्चित करें, जो अकेले अपने सिर का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • 4
    जटिलताओं को प्रबंधित करें कुछ भाग्य के साथ सबकुछ ठीक हो जाएगा, और इस समय बच्चे सुरक्षित और ध्वनि होगा। लेकिन अगर जन्म बंद हो रहा है, तो यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • यदि सिर निकल जाता है और बाकी का शरीर 3 थ्रस्टों के बाद अंदर रहता है, तो माँ से पीठ पर लेटने के लिए कहें, 2 तकिए अपने नितंबों के नीचे रखें, उसे छाती पर अपने घुटनों को पकड़ने के लिए आमंत्रित करें और मजबूती से प्रत्येक संकुचन।
  • यदि पैर पहले बाहर आते हैं, तो इस लेख के अनुभाग को जन्म देने के लिए समर्पित लेख पढ़ें।
  • 5
    बच्चे को पकड़ो ताकि मुंह और नाक नालियों के द्रव इसे दोनों हाथों से पकड़ो, एक गर्दन के नीचे और दूसरे को सिर के नीचे रखें। लगभग 45 ° के कोण पर नीचे की तरफ लहराए जाने के लिए तरल पदार्थ को निकालने की अनुमति दें पैरों को सिर से थोड़ा ऊपर होना चाहिए (लेकिन इसे पैर तक नहीं रखें)।
  • आप नाक और मुंह से बलगम या अम्नीओटिक द्रव को साफ धुंध या बाँझ कपड़े से सूख सकते हैं।
  • 6
    बच्चे को मां की छाती पर रखें। त्वचा के साथ पूर्ण संपर्क को बढ़ावा दें और साफ तौलिए या कंबल के साथ दोनों को कवर करें त्वचीय स्तर पर संपर्क ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, जिससे माता को नाल निकलने की अनुमति मिलती है।
  • बच्चे की स्थिति रखें ताकि सिर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़ा कम हो, जिससे कि तरल पदार्थ नाली जारी रखें। अगर माँ झूठ बोल रही है, बच्चे का सिर उसके कंधे पर और शरीर को छाती पर आराम कर रहा है, यह स्वाभाविक रूप से होना चाहिए
  • 7
    सुनिश्चित करें कि बच्चा साँस ले रहा है। इसे थोड़ा रोना चाहिए। अन्यथा, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं कि वायुमार्ग मुफ़्त है।
  • शरीर को मालिश करें शारीरिक संपर्क उसे साँस लेने में मदद करेगा। अपनी मां की सीने पर आराम करते हुए एक तौलिया का उपयोग करके अपनी पीठ को मजबूती से मालिश करें यदि यह आपकी सहायता नहीं करता है, तो उसे सुस्त स्थिति में बदल दें, वायुमार्ग को सीधा करने के लिए सिर वापस झुकाएं और शरीर को मालिश करना जारी रखें। शायद यह रोना नहीं होगा, लेकिन यह आंदोलन आपको गारंटी देता है कि उसे आवश्यक हवा मिलती है
  • तरल पदार्थ को मैन्युअल रूप से हटा दें अगर बच्चा नींद में घुटन या नीला दिखता है, तो मुंह और नाक से साफ कंबल या कपड़ा से तरल निकालें। क्या यह काम नहीं करता है? नाक या मुंह में टिप को बल्ब के लिए सिरिंज के साथ हवा को दबाएं, फिर तरल अंदर चूसना करने के लिए बल्ब छोड़ दें। सभी तरल हटा दिए जाने तक दोहराएं, उपयोग के बीच बल्ब को खाली करना। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप एक पुआल का उपयोग कर सकते हैं
  • अंतिम उपाय के रूप में, बच्चे को एक थप्पड़ दे। यदि कोई भी तरीका काम नहीं करता है, तो अपनी उंगलियों के साथ अपने शिशु के पैरों के तलवों को टैप करने का प्रयास करें या उन्हें धीरे से मूर्तिकला दें
  • अगर इनमें से कोई भी उपयोगी नहीं हो, कार्डियोपल्मोनरी रिसाजेटेशन प्राप्त करें.
  • भाग 3

    पोडलिकिकम जन्म
    1



    आपको पता होना चाहिए कि जन्म का जन्म संभव नहीं है यदि ऐसा होता है, पैर या नितंब सिर से पहले श्रोणि में प्रवेश करते हैं
  • 2
    माँ को रखें उसे बिस्तर या दूसरी सतह के किनारे पर बैठने के लिए आमंत्रित करें और उसके पैर छाती के करीब ले जाएं। सावधानी के रूप में, तकिए या कंबल डालते हैं जहां बच्चे को गिरने की संभावना है
  • 3
    नहीं सिर छूने तक बच्चे को छूएं। आप पीछे और नितंबों को झुकाते हुए देखेंगे और आप इसे लेना चाहते हैं, लेकिन ऐसा मत करो। सिर को बाहर आने तक आपको इसे छूने से बचना चाहिए, क्योंकि आपके स्पर्श के कारण यह हड़पने का कारण हो सकता है, जबकि सिर अभी भी एमनियोटिक तरल पदार्थ में डुबोया जाता है।
  • यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि कमरे में गर्म है, क्योंकि तापमान में भी कमी आने से बच्चे को हताश हो सकता है।
  • 4
    बच्चे को पकड़ो सिर निकल जाने के बाद, अपने हाथों को बाकियों के नीचे रखकर इसे मां के पास ले आइये। यदि बाहों के बाहर आने के बाद सिर धक्का से बाहर नहीं आ जाता है, तो स्त्री से फुसलाओ और पुश करें।
  • भाग 4

    प्लेसेंटा को बाहर जाने दें
    1
    प्लेसेंटा निकास के लिए तैयार करें यह श्रम का तीसरा चरण है। यह बच्चा के बाहर निकलने के बाद एक घंटे में कुछ मिनट के अंतराल में आ जाएगा। शायद कुछ ही मिनटों के बाद मां को धक्का जाने की आवश्यकता महसूस होगी: यह उपयोगी है
    • योनि को एक कटोरा का प्रयोग करें। फैलने से पहले, योनि से रक्त खुल जाएगा और नालिका लंबे समय तक बन जाएगी।
    • मां से बैठकर कटोरे में प्लेसेंटा को दबाएं।
    • खून बहने के मंदी को सुलझाने के लिए नाभि के नीचे स्थित क्षेत्र में मजबूती से पेट को मालिश करना। इससे उसे नुकसान हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है। जब तक गर्भाशय कम पेट में एक बड़े अंगूर की तरह महसूस करता है तब तक मालिश जारी रखें।
  • 2
    माँ को दूध पिलाने दो अगर नालिका यह रोकती नहीं है, तो माँ को स्तनपान के लिए जितनी जल्दी हो सके प्रोत्साहित करें। यह एक संकुचन को उत्तेजित करने में मदद करता है और नाल के रिलीज को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, यह रक्तस्राव धीमा कर सकता है
  • यदि स्तनपान करना संभव नहीं है, निपल्स को उत्तेजित करना नाल के रिलीज को भी बढ़ावा दे सकता है
  • 3
    नालिका को खींचें मत। नाल की रिहाई के साथ, नालिका को खींचने के लिए पहले इसे बाहर निकालना न दें। इसे अकेले बाहर माँ के धक्का के साथ बाहर जाना खींचने से गंभीर क्षति हो सकती है
  • 4
    प्लेसेंटा को एक लिफाफे में रखें एक बार बाहर निकल जाने पर, इसे कचरा बैग में या एक कंटेनर में ढक्कन के साथ डाल दें। जब और अगर मां अस्पताल में जाती है, तो संभवतः डॉक्टर संभवतः संभावित विसंगतियों की पहचान करने के लिए नाल का निरीक्षण करना चाहेंगे।
  • 5
    तय करें कि नाभि को काटने के लिए। आपको यह केवल तभी करना चाहिए जब आपकी मां के विशेषज्ञों द्वारा शीघ्र ही उसके बाद इलाज किया जाएगा। अन्यथा, इसे छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि यह बहुत दूर फैला नहीं है।
  • अगर आपको नाभि को काटने की ज़रूरत है, तो पहले हरा पाने के लिए इसे धीरे से स्पर्श करें। लगभग 10 मिनट के बाद, यह स्पंदन बंद हो जाएगा क्योंकि नाल को अलग किया जाएगा। इस पल से पहले इसे कट मत करो
  • दर्द के बारे में चिंता मत करो नालिका में कोई तंत्रिका का अंत नहीं होता है: न तो मां और न ही बच्चे को कटौती होने पर दर्द महसूस होगा। हालांकि, कॉर्ड फिसलन और प्रबंधित करना मुश्किल होगा।
  • नाभि के चारों ओर लगभग 8 सेमी दूर नाभि के चारों ओर एक स्ट्रिंग या धागा बांधें। एक डबल गाँठ के साथ इसे तंग पकड़ो
  • पहली बार से 5 सेंटीमीटर एक और स्ट्रिंग लें, एक बार फिर एक डबल गाँठ के साथ।
  • एक चाकू या बाँझ कैंची का उपयोग (उन्हें 20 मिनट के लिए पानी में उबला जाना चाहिए या ऐसोप्रोपील अल्कोहल से कीटाणुरहित होना चाहिए), दो तारों के बीच बनाए गए अंतरिक्ष में कटौती करना। आश्चर्यचकित न करें कि यदि रस्सी की रस्सी स्थिरता है और कटौती करना मुश्किल है, तो आवश्यक रूप से ज्यादा समय ले लो।
  • एक बार जब आप नाभि को काटते हैं, तो बच्चे को कवर करें।
  • भाग 5

    माँ और बच्चे की देखभाल करें
    1
    अपनी मां और बच्चे को गर्म और आरामदायक रखें। उन्हें कंबल के साथ कवर करें और माता को छाती पर नवजात शिशु को पकड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। गीली या गंदे चादरें बदलें और उन्हें स्वच्छ, शुष्क स्थान पर ले जाएं।
    • दर्द की जांच करें असुविधा और दर्द को कम करने के लिए पहले 24 घंटों के लिए अपनी मां की योनि पर एक आइस पैक रखो यदि आप एलर्जी नहीं हैं, तो उन्हें एसिटामिनोफेन / पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन की पेशकश करें।
    • अपनी माँ को खाने और पीने के लिए कुछ प्रकाश दे दो कार्बोनेटेड पेय और चिकना या मीठा खाद्य पदार्थ से बचें, क्योंकि वे मतली का कारण हो सकते हैं। Toasts, पटाखे और प्रकाश सैंडविच अच्छे विकल्प हैं इसे इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त एक स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के साथ भी रिहाइड किया जाना चाहिए।
    • नवजात शिशु पर डायपर डालें. यह नाभि गर्भनाल के नीचे रखना सुनिश्चित करें यदि नाभि को एक बुरी गंध (संक्रमण का संकेत) देता है, तो उसे सही होने तक अल्कोहल से साफ़ करें। यदि आपके पास एक टोपी है, तो उसे बच्चे पर रखें ताकि यह ठंडा न हो।
  • 2
    बाथरूम में संक्रमण रोकें तैयार हो और, यदि आवश्यक हो, तो उस इलाके को साफ रखने के लिए हर बार जब वह पेश हो जाए तो योनि पर गुनगुना पानी डालने में मदद करें। आप इसे करने के लिए एक क्लीन डांसर के साथ एक बोतल का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपको शौच करना है, तो धक्का देकर योनि पर एक तौलिया या तौलिया लगाने के लिए कहें।
  • मां को पेशाब करने में मदद करें मूत्राशय खाली करना अच्छा है हालांकि, रक्तस्राव के कारण, उसे बेसिन या एक कपड़ा में पेश करना बेहतर होगा, जिसे आप उसके नीचे जा सकते हैं, इसलिए उसे उठना नहीं होगा।
  • 3
    जितनी जल्दी संभव हो डॉक्टर से पूछें। डिलीवरी समाप्त हो जाने पर, निकटतम अस्पताल में जाकर या आने वाले एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करें।
  • टिप्स

    • अगर बच्चा जन्म के समय थोड़ा सा नीला है या एक ही बार में रोना नहीं जब उसका बच्चा रोने लगता है, तब उसका रंग उसकी माता के समान होगा, लेकिन उसके हाथ और पैर अभी भी नीले रंग की हो सकते हैं। एक गीले तौलिया को सूखी जगह से बदलें और उसके सिर पर एक टोपी डालो।
    • यदि आपके हाथ में कुछ नहीं है, तो मां और बच्चे को गर्म करने के लिए स्वेटर या तौलिए का उपयोग करें
    • एक पिता या गर्भवती माँ के रूप में, जब बच्चे के जन्म की तारीख के आसपास यात्राएं करने या क्रियाकलापों की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप श्रम में आने पर विचार करें। इसके अलावा, कार में आपातकालीन आपूर्ति, जैसे साबुन, बाँझ धुंध, बाँझ कैंची, साफ शीट और इतने पर (उन चीजों की सूची पढ़ें जिन्हें आपको नीचे की आवश्यकता होगी) याद रखें।
    • नाभि को काटने के लिए एक यंत्र को बाँझने के लिए, आइसोप्राइकल शराब का उपयोग करें या उसे लंबे समय तक उबाल लें।
    • यदि मां ने श्रम में प्रवेश किया है, आंतों के उत्तेजना के मामले में उसे शौचालय जाने की अनुमति न दें। आप अपने मल को निकालने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भावना आम तौर पर बच्चे के आंदोलन और गुदा पर दबाव डालने के कारण होती है। यह आवश्यकता महसूस करने के लिए सामान्य है, जबकि बच्चा जन्म नहर के माध्यम से आगे बढ़ रहा है, बस जाने से पहले।

    चेतावनी

    • एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी उत्पादों के साथ मां या बच्चे को साफ न करें, जब तक कि पानी और साबुन अनुपलब्ध हो या बाहरी कट
    • ये निर्देश विशेषज्ञों के हस्तक्षेप की जगह नहीं लेना चाहते हैं या होम-योजनाबद्ध जन्म के लिए एक गाइड प्रदान करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप, माँ और जन्म स्थान के रूप में संभव के रूप में स्वच्छ और अच्छी हालत में अच्छी स्थिति में हैं। महिलाओं और बच्चों दोनों के लिए संक्रमण का खतरा अधिक है। इस क्षेत्र के आसपास छींक या खाँसी न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बच्चों के लिए बल्ब सिरिंज (नरम प्लास्टिक - कान के लिए अक्सर बेचा जाता है - नाक के लिए सिरिंज नहीं होना चाहिए, क्योंकि प्लास्टिक की टिप एक नवजात शिशु के नाक में प्रवेश नहीं करती है)
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल की छोटी बोतल
    • डिस्पोजेबल प्लास्टिक या लेटेक्स दस्ताने का बॉक्स
    • जूता लेस (नाभि को बांधने के लिए)
    • तीव्र कैंची (नाभि को काटने के लिए)
    • तत्काल बर्फ पैक (आप इसे निचोड़ करने के क्रम में इसका इस्तेमाल करना है)
    • गर्म पानी का बैग (बच्चे को गर्म रखने के लिए)
    • 6 डिस्पोजेबल डायपर
    • दर्दनाशक जैसे पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन
    • जीवाणुरोधी साबुन बार या जीवाणुरोधी हाथ तरल साबुन को साफ करना
    • बच्चों के लिए 4 कपास कंबल
    • नवजात शिशु के लिए कैप
    • 4 तौलिए
    • छोटा तौलिया
    • बाउल (प्लेसेंटा के लिए)
    • मां को गर्म रखने के लिए कंबल
    • कुशन
    • गंदा कपड़ों के लिए 5 बड़े कचरा बैग
    • प्लेसेंटा के लिए 2 मध्यम कचरा बैग
    • वयस्कों और बच्चों के लिए कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन निर्देश
    • आपातकालीन टेलीफोन नंबर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com