दवाइयों का ट्रेस कैसे रखें जिन्हें आप लेते हैं

आप जो गोलियां लेते हैं, उनका ट्रैक रखने के लिए यह एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, खासकर यदि आप एक दिन में कई गोलियां लेते हैं। वे सब, एक ही लग रही है वे सभी छोटे और उन्हें-जिसका अर्थ है कि आप सही एक काम पर रखा है कि, अगर मैं एक से दूसरे जगह लेने के लिए किया था और मुझे याद नहीं कर सकता है के बीच अप्रभेद्य हैं, कुल अराजकता फूटना सकता है। सौभाग्य से आप इस पृष्ठ पर समाप्त हो गए हैं, जहां आप आसानी से लेने वाली दवाओं को ट्रैक करने के कई तरीके पा सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

अपनी दवाओं को जानें
1
अपनी सभी दवाओं की एक सूची बनाओ जब हम दवाओं के बारे में बात करते हैं, तो हम सिर्फ अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित उन लोगों का जिक्र नहीं कर रहे हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी जो आप खुद लेते हैं, जैसे विटामिन और पूरक जो कि आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं एक शीट ले लीजिए और सभी दवाओं की सूची, सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ शुरू (यानी डॉक्टर के पर्चे पर) और कम महत्वपूर्ण लोगों (विटामिन और पूरक) के साथ समाप्त। आपको निम्न जानकारी भी लिखनी चाहिए:

  • खुराक, इस तरह के सेवन के समय के रूप में दुष्प्रभाव और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी, (खाली पेट / खाते समय / खाने के बाद), सब आप उन्हें (पानी की तरह) और उनमें से प्रत्येक दवा (गठिया, आदि लेने की जरूरत ।)।
इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 1 बुलेट 1
  • हर बार जब आप एक नई दवा लेना शुरू करते हैं तो सूची को अपडेट करें
    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 1 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 2
    2
    एक परिवार के सदस्य को सूची की प्रति दें। रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है। एक परिवार के सदस्य दवाओं ले की एक सूची है, तो इस व्यक्ति आपकी मदद कर सकता है, भले ही आप सूची और सभी दवाओं (उदाहरण के लिए, बैग उन्हे कहाँ रखा है, जबकि आप यात्रा खो दिया हो सकता है) खो देते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक दुर्घटना का शिकार हो और अस्पताल को पता होना चाहिए कि यह दवा क्या है, तो यह व्यक्ति चिकित्सक को सूची दे सकता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उन दवाइयों की सूची छोड़ दें जिन्हें एक ही फार्मेसी में निर्धारित किया गया है। इस तरह, आपात स्थिति (या यदि किसी अन्य को इस जानकारी की आवश्यकता है) के मामले में क्या पता है, तो बस अपने सभी डेटा का उपयोग करने के लिए कॉल करें
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 3
    3
    प्रत्येक डॉक्टर के बारे में विशिष्ट जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें एक लेने से पहले, प्रत्येक विशेषज्ञ से दवा के कार्य के बारे में बात करें। आपको संभावित दुष्प्रभावों पर भी चर्चा करनी चाहिए, इसलिए यदि आपको अंधेरे में अजीब या विशेष रूप से नींद आना शुरू हो, तो चिंतित न हों
  • यह सब जानकारी लिखने की कोशिश करें, ताकि आप इसे बाद में देख सकें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 4
    4
    अपनी डायरी या फोन पर लिखो जिस दिन आपको विभिन्न दवाइयां प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह छुट्टी पर जाने के लिए परेशान होगा और अचानक पता चलता है कि आपके आगमन के तीन दिन बाद दवाएं समाप्त हो जाएंगी। इस कारण से, इसके बिना शेष रहने से बचने के लिए जो कदम उठाते हैं, उसका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, दवाओं को पैक में बेचा जाता है जो 30-60 दिनों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। जरूरी वस्तुओं को खरीदने की जरूरत के निशान के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें।
  • आपको समाप्त होने से कुछ दिन पहले निर्धारित दवाएं खरीदने की योजना होनी चाहिए, क्योंकि शायद आपके ऑर्डर के कारण जटिलताएं हो सकती हैं।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या होगा अगर आपको एक खुराक लेने की ज़रूरत नहीं है जाहिर है यह एक गोली से दूसरे में बदलता है, दवा के कार्य पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, यदि आप एक खुराक नहीं लेते हैं, तो आप इसे नियमित रूप से एक के साथ अगले दिन लेने के लिए, या से जब आप एक निश्चित तिथि पर यह रखना चाहिए (गर्भनिरोधक गोली के साथ के रूप में) चल रहा एक निश्चित समय अंतराल के दौरान की आवश्यकता होगी। अन्य स्थितियों में, बस छूटी हुई खुराक छोड़ सकते हैं और अगले दिन करना चाहिए के रूप में दवा लेने के लिए जारी है। अपने चिकित्सक से बात करें कि आप जो भी दवा लेते हैं उसके साथ क्या करें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 6
    6
    दवा की समाप्ति पर नज़र रखें जब दवाइयों की समय सीमा समाप्त हो जाती है, तो आपको बेहतर होने में सहायता के बजाय वे हानिकारक हो सकते हैं। इसके लिए, प्रत्येक पैकेज पर समाप्ति की तारीख को जांचना और इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • कुछ दवाइयों का उपयोगी जीवन उद्घाटन के कुछ समय बाद समाप्त होता है। इस प्रकार की दवाओं में मरहम, जैल, बूंद और क्रीम शामिल हैं। जब आप उन्हें खोलते हैं और समय सीमा के कारण होने पर लिखने के लिए आपको एक कैलेंडर का उपयोग करना चाहिए
  • विधि 2

    एक गोलीबॉक का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 7
    1
    एक गोलीबॉब्स को सात स्थानों में विभाजित करें, ताकि आप एक सप्ताह में एक बार रीचार्ज कर सकें। यह एक बहुत उपयोगी कंटेनर है जिसे आप फ़ार्मेसी या इंटरनेट पर खरीद सकते हैं। बॉक्स में सात अलग डिब्बों होना चाहिए। कुछ गोली बक्से भी अधिक संगठित हैं और प्रत्येक डिब्बे के भीतर, छोटे स्थान हैं, आम तौर पर चार: सुबह, दोपहर, शाम, रात।
    • यदि आपको ऐसी दवाइयों का ट्रैक रखना मुश्किल हो जाता है जिनकी आपको शारीरिक विकलांगता की आवश्यकता होती है, तो किसी व्यक्ति को पिलेटबॉक्स खरीदने के लिए कहें और उसे आपके लिए भरें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 8
    2
    एक सप्ताह में एक बार पिलेटबॉक्स को फिर से भरें। कंटेनर के डिब्बों को भरने के लिए एक विशिष्ट दिन सेट करें (अक्सर आप रविवार या सोमवार को चुनते हैं) इसका अर्थ है कि आपको गोलियां अलग करनी चाहिए ताकि प्रत्येक एक सही जगह पर हो। ऐसा करते समय, गलतियां करने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी विचलित नहीं होते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको हर सुबह एक गठिया की गोली लेनी चाहिए, तो आपको इसे सुबह की जगह में, डिब्बे के अंदर सप्ताह के हर दिन रखना चाहिए। इस तरह, आपको हर बार इसे देखने की जरूरत नहीं है, यह पहले से ही होगा!
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 9



    3
    पिलेटबॉक्स को एक आरामदायक जगह पर रखें। आपको उस स्थान पर रखना चाहिए जो एक्सेस करना आसान है। यदि आप हमेशा अपने आस-पास होते हैं, तो इसे अपने बैग या ब्रीफकेस में रखते हुए एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपको प्रत्येक भोजन पर एक गोली लेनी होती है, तो उसे टेबल के पास रखें, ताकि आप खाने के लिए बैठकर तुरंत इसे ढूंढ सकें
  • यह याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि आप किसी दिन को पहले ही आवश्यक गोलियां ले चुके हैं, इसी कम्पार्टमेंट ढक्कन को ऊपर उठाने के लिए छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 10
    4
    मूल पैकेजिंग में एक गोली छोड़ दीजिए पैकेजिंग के अधिकांश बाहर या पत्रक पर गोली का एक विवरण प्रस्तुत करता है, लेकिन कुछ मामलों में आप अपने आप को दो नीले छोटे और गोल (दिखने में समान है, लेकिन समारोह में विभिन्न) आप एक ही डिब्बों में बंद कर दिया है गोलियाँ लेने के लिए होने मिल सकता है गोलीबॉब्स - इसके अलावा, एक को दिन के दौरान और दूसरे को शाम को लिया जाना चाहिए। गलतियों से बचने के लिए, हमेशा मूल पैकेज में कम से कम एक टैबलेट रखें, ताकि आप उसे बाहर ले जा सकें और इसकी पुष्टि न कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशंस चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि गोलियां मूल पैकेजिंग में नहीं रखी गई हैं। कुछ पैड इस तरह से संग्रहीत किए जाने चाहिए, ताकि आप उन्हें पिलेटबॉक्स में नहीं डाल सकें। उदाहरण के लिए, यदि वे सूर्य के प्रकाश या नमी से उजागर नहीं होते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि ऐसा हो। बस जानने के लिए पैकेज सम्मिलित करें कि क्या उन्हें उस विशिष्ट पैकेज में छोड़ा जाना चाहिए।
  • यदि गोलियों में से एक को पैक में रखा जाता है, तो आपको उसे एक ही स्थान पर गोली बॉक्स के रूप में रखना चाहिए और यह सोच कर कि यह मोटर साइकिल का साइडकार है।
  • विधि 3

    एक कार्यक्रम तैयार करें
    इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशंस चरण 12
    1
    आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं उसका नज़र रखने के लिए एक टेबल बनाएं सभी दवाओं को लीजिए और कागज का एक टुकड़ा ले लो। एक तालिका बनाएं जिसमें पांच कॉलम हैं, जबकि फाइल की संख्या आपके पास (अधिक एक) दवाओं की मात्रा पर निर्भर करती है। प्रत्येक पंक्ति के पास, दवा का नाम लिखें। कॉलमों के बारे में, प्रत्येक पर निम्नलिखित लिखें:
    • कॉलम एक: दवा का नाम और इसके लिए क्या है उदाहरण: उच्च रक्तचाप के लिए 50 एमजी गोली का लॉसर्टन।
    • कॉलम दो: टैबलेट का रंग और आकार सबसे आम आकृति निम्न हो सकती हैं: गोलाकार कोनों, चक्र, हीरा, अंडाकार, कैप्सूल के रंग के दो रंगों, चौकोर, आधे चक्र, आधा हीरे, आदि के साथ आयत।
    • तीन स्तंभ: संकेत (दवा कैसे ली जानी चाहिए) भोजन के संबंध में (पहले, उसके दौरान या उसके बाद), गोलियों की संख्या, आदि में खपत होने के बाद शामिल है कुछ दवाइयां अधिक पानी से ली गई हैं और आपको उन्हें भर्ती करने के बाद कम से कम आधे घंटे के लिए बैठा होना चाहिए (यह जानकारी भी दर्ज करें)।
    • चार स्तंभ: समय और दिन ध्यान दें जब आपको दवा लेनी चाहिए (सुबह, दोपहर, शाम, खाने से पहले, सप्ताह में एक बार, आदि)।
    • कॉलम पांच: फार्मेसी आप दवा खरीदते हैं (फार्मेसी अपने घर के पास, ऑनलाइन, अन्य)?
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 13
    2
    प्रत्येक टेबलेट के बारे में जानकारी लिखें और शीट को किसी दृश्यमान स्थान पर लटका दें। तालिका बन जाने के बाद, प्रत्येक विशिष्ट गोली का संदर्भ देते हुए डेटा देखें। आप उन्हें उस आदेश के अनुसार लिख सकते हैं, जिसमें आपको हर रोज उन्हें लेना चाहिए, ताकि आप उन पर नज़र रख सकें। तालिका को पूरा करने के बाद, शीट को उस स्थान पर लटका दें जिसे आप प्रायः देखेंगे। यहां कुछ विचार हैं:
  • बाथरूम में, रसोई में, बिस्तर या टेबल के सामने, जो आपको पढ़ने के लिए बैठना पसंद है।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 14
    3
    गोलियों के लिए समर्पित कैलेंडर का उपयोग करें यदि आप कोई तालिका नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप हमेशा एक कैलेंडर खरीद सकते हैं प्रत्येक दिन को समर्पित छोटे वर्ग में, आपको जो भी गोलियाँ लेनी चाहिए उसका नाम लिखें, भर्ती का समय जोड़ना। एक बार जब आपने यह किया है, जमानत
  • ऐसा करने के लिए एक और उपयोगी बात यह है कि कैलेंडर के बगल में एक पेन लगाया जाए, इसलिए आपको इसे देखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और गलती से दवा ले लीजिए जिसे आपने अभी लिया है।
  • इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 15
    4
    एक दैनिक गतिविधि के लिए दवा को टाई करने का प्रयास करें जब आप इसे किसी अन्य प्रतिबद्धता से जोड़ते हैं तो दवा लेने के लिए याद रखना हमेशा आसान होता है उदाहरण के लिए, यदि आपको सुबह की गोली लेनी है, तो अपने दांतों को ब्रश करने के बाद हमेशा ऐसा करें। शुरुआत में यह याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप जल्द ही एक निश्चित दवा के साथ स्वाभाविक रूप से दांतों की धुलाई शुरू करना शुरू कर देंगे।
  • अगर आपको याद है कि आप किस गतिविधि को किसी गोली से जोड़ चुके हैं, तो इसे पोस्ट पर लिखकर इसे लिखें और इसे उस क्षेत्र में संलग्न करें जहां आप उस पर काम करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दांतों को ब्रश करने के बाद लिपिटर लेना चाहते हैं, तो एक बाथरूम में दर्पण के बारे में पोस्ट करें, जो "अपने दांतों को ब्रश - लिपिटर" कहते हैं। जल्द ही आपको याद रखने में मदद करने के लिए अब और इसकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • 5
    अनुस्मारक को याद रखने के लिए इसे याद रखें। यदि आप बहुत व्यस्त हैं और आप अलग-अलग गोलियां लेते समय घर पर नहीं हैं, तो आप अनुस्मारक को याद दिलाना चाहते हैं कि आपको पूरे दिन इन गोलियां लेनी चाहिए। आप इस संबंध में घड़ी या सेल फोन का उपयोग कर सकते हैं। अलग श्रव्य रिमाइंडर सेट करें ताकि आपका फ़ोन, घड़ी या डिजिटल रेडियो अलार्म आपको 24 घंटों के भीतर कई बार अलर्ट कर सके।

  • दोनों स्मार्टफोन और कंप्यूटर के ऐसे ऐप हैं, जो प्रैक्टिस में काम करते हैं, जैसे वे एक कैलेंडर के संयोजन होते हैं जो आपको टेबलेट सेवन और अनुस्मारक बताता है। बस गोलियों के नाम लिखिए और उन समय को दर्ज करें जब आपको उन्हें ले जाना चाहिए, इस तरह आप पल स्थापित करें जब आपको ऐसा करने की चेतावनी दी जाए।
    इमेज का शीर्षक रखें ट्रैक ऑफ मेडिकेशंस चरण 16 बुलेट 1
  • अगर आप डिजिटल अनुस्मारक और ऐप्स के बीच व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, तो किसी परिवार के सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति से आप के लिए ऐसा करने के लिए कहें।
    इमेज का शीर्षक ट्रैक ट्रैक ऑफ मेडिचिकेशन चरण 16 बुलेट 2
  • टिप्स

    • अगर आपको अपने आप को गंभीर समस्याएं आ रही हैं, तो आपको लेने वाली दवाओं का ट्रैक रखने में मदद करने के लिए किसी से पूछिए
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com