मिरर में देखने की अक्षमता का कैसे सामना करना

अगर आपको कोई आत्मसम्मान समस्या है, तो आपको आईने में देखना मुश्किल हो सकता है। दर्पण हमारी छवि को दर्शाते हैं - अगर हम एक-दूसरे को पसंद नहीं करते हैं, तो इसके साथ निपटना मुश्किल हो सकता है। किसी के दृष्टिकोण और सोच के तरीके को बदलकर कम आत्मसम्मान को दूर करना संभव है।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपने विचारों को बदलें
शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 1 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने पर काबू पाएं
1
कारण पहचानें अपने आप से पूछिए कि आप आईने में क्यों नहीं देख सकते? क्या आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपके मूल्यों के खिलाफ जाता है और आप शर्मिंदा हैं? क्या आप अपने शारीरिक रूप से खुश नहीं हैं? इससे पहले कि आप इस समस्या को दूर कर सकें, आपको अपनी चिंता के कारण के बारे में ईमानदार होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 2 में खुद को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    2
    अपने कार्यों का न्याय करो, अपने आप को नहीं। अपने कार्यों को बाकी हिस्सों से अलग करना महत्वपूर्ण है यदि आपने जो किया है उसके बारे में आपको बुरा या दोषी महसूस करते हैं, यह संकेत है कि आप एक ईमानदार व्यक्ति हैं जो पहचान सकते हैं कि आप गलत हैं। आप स्वीकार कर सकते हैं कि आपने अपनी गलतियों से सीखकर आगे बढ़कर कुछ गलत किया है।
  • एक ही समय में अपराध और शर्मिंदा महसूस करना अक्सर संभव होता है। शर्म आनी चाहिए कि हमें अपने आप से नाखुश लग रहा है, और सम्मान की योग्यता नहीं है। इस भावना को समाप्त करने के लिए उन लोगों के साथ रिश्तों से बचा जाता है, जो समझ नहीं पाए कि आप कितना मूल्य देते हैं और उन लोगों के साथ खेती करते हैं जो आपके मूल्य को पहचानते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 3 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    3
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यह नकारात्मक विचारों को उनके आत्म सम्मान को कम करते हैं, तो भी ताजा है से बचने के लिए, सभी काले को देखने के लिए, आलोचना और अपनी उपलब्धियों को पहचान करने के लिए मना करने के लिए प्रयास करने के लिए आसान है।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 4 में स्वयं को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    4
    आपको और अधिक प्यार करने की कोशिश करो सचमुच आपसे प्यार करने की कोशिश करें और आपको अधिक स्वीकार करें: इससे आपको आईने में देखने में मदद मिलेगी। कई उपयोगी तकनीकें हैं जो प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकती हैं:
  • अपनी शक्तियों का ध्यान रखें उस चीज़ के बारे में सोचें जो आप अच्छे हैं हो सकता है कि आप एक अच्छा, संवेदनशील व्यक्ति हो, या आप टेनिस खेलने में अच्छा कर रहे हैं। यदि आप अपनी शक्तियों के बारे में सोचने के लिए संघर्ष करते हैं, तो उन लोगों से पूछें जो आपकी मदद करने के करीब हैं।
  • आप के सबसे अच्छे हिस्से से बात करें अपने आदर्श स्व के साथ बातचीत करने की कल्पना करें और विचार करें कि आप किस प्रकार की सलाह दे सकते हैं आपको पता चल जाएगा कि आपके पास का एक हिस्सा बुद्धिमान, दयालु और समझदार चीज़ों को बताता है।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 5 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    5
    माफ कर दिया। अगर आप खुद को दर्पण में नहीं देख सकते हैं क्योंकि आपने कुछ किया है जिस पर आप गर्व नहीं कर रहे हैं, अपने आप को याद दिलाने की कोशिश करें कि हम सब गलत हैं यद्यपि यह आसान लगता है कि आपने क्या किया है, अपने आप को देने के बजाय किया, इसके बारे में सोचें कि आप भविष्य में एक ही व्यवहार को दोहरा सकते हैं और आप क्षति की मरम्मत कैसे कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 6 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    6
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो अपने आप पर ध्यान दें और आप महत्वपूर्ण पहलुओं को कैसे सुधार सकते हैं उदाहरण के लिए, खुद की तुलना में आप की तुलना में अन्य लड़कियों के लिए खुद की तुलना नहीं करते हैं: दूसरों से नीच लगना शर्म, निराशा और सामाजिक चिंता का स्रोत हो सकता है।
  • दूसरों से तुलना करने से बचने के लिए, इस सलाह का पालन करने का प्रयास करें इस तरह की स्थिति की कल्पना करें: आपको लगता है कि किसी विशेष व्यक्ति को खाना पकाने में बहुत अच्छा है, जबकि आप नहीं हैं, और यह आपको ईर्ष्या और खुद से नाखुश महसूस करता है अपने विचारों को बदलने का प्रयास करें, और जिस पर आप अच्छे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें। इसलिए अपने आप को किसी और की तुलना करने के बजाय, अपने मौजूदा कौशल की तुलना उन लोगों के साथ करें जिनके पास दो साल पहले थे। दूसरों के साथ तुलना की तुलना में आप पर कितना बड़ा और सुधार हुआ है, पर ध्यान दें
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 7 में स्वयं को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम



    7
    याद रखें कि जब हम खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, हम अक्सर उन्हें अवास्तविक तरीके से आदर्श मानते हैं। इसी तरह, जब हम हमारे साथ किसी व्यक्ति की तुलना करते हैं, तो हम स्वयं का यथार्थवादी संस्करण नहीं देख पा रहे हैं। इसके बजाय, हमारे पास एक आंशिक और नकारात्मक दृष्टिकोण है जिसमें हम खुद को सही योग्यता नहीं देते हैं और हमारे महत्वपूर्ण हिस्से को ऊपरी हाथ लेने की अनुमति देते हैं। हमें इस गतिशील के बाहर ले जाना और हम जो अच्छी तरह से करते हैं, उसके लिए हमें प्रशंसा करने से इस व्यवहार को कम करने में मदद मिलेगी।
  • अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करना बंद करने के लिए, आपको पहले ऐसा करने के कार्य में खुद को पकड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं अपने आप को सोच आप चाहते हैं कि आप अपनी एक दोस्त के रूप में एक प्रतिष्ठित कॅरिअर था, आप का जवाब हो सकता है कि प्रश्न में व्यक्ति कठिन वहाँ उठो और पेशे कि आप की तरह में प्रगति के लिए अपने आप को आप अपने आप को क्या कर सकता है पूछने के लिए काम कर रहा है। तो आप सही दिशा में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए कार्रवाई की एक सूची तैयार कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 8 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    8
    याद रखें कि हर व्यक्ति विशेष है और वह जीवन एक उपहार है आप एक अनोखी व्यक्ति हैं: आपके जीन और पर्यावरण के संयोजन में जो आप बड़े हुए हैं, ने आपको एक अपरिवर्तनीय रूप, अपने विचारों और अपने व्यक्तित्व के लिए योगदान दिया है। इस तथ्य का लाभ उठाएं कि और भी अधिक शक्ति प्राप्त करें: आपके पास क्या है और अपने आप को स्वीकार करना और सराहना सीखना है
  • भाग 2

    अपना दृष्टिकोण बदलें
    शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 9 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं हो रहा है
    1
    वह दूसरों को प्यार करता है प्यार और दूसरों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अंदर की बजाय आपका ध्यान अपने आप से दूर ले जाएं। इस प्रकार का रवैया आपके आत्मसम्मान में वृद्धि कर सकता है और आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकता है। आपको लगता है कि अन्य लोग आपके प्यार को वापस कर सकते हैं और आपसे और भी प्रसन्न महसूस कर सकते हैं। खुद को और अधिक दूसरों के लिए समर्पित करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं आप कर सकते थे:
    • सिनेमा में आपके पीछे की रेखा के लोगों के लिए टिकट खरीदें;
    • एक धर्मार्थ पर अपना कुछ समय व्यतीत करें जिसका लक्ष्य आप साझा करते हैं;
    • एक बेघर व्यक्ति के लिए एक कंबल या भोजन खरीदें;
    • आपकी ज़िंदगी में किसी खास व्यक्ति की महत्वपूर्ण वजहों पर ध्यान दें। अपने जीवन का हिस्सा होने के लिए क्यों एक पत्र लिखें और धन्यवाद।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 10 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं हो रहा है
    2
    आप जो भी कर सकते हैं उसे परिवर्तित करने का प्रयास करें। आप खुद को दर्पण में नहीं देख पाएंगे क्योंकि आपको अपनी छवि पसंद नहीं है। सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति की शारीरिक उपस्थिति जीवन के दौरान बहुत कुछ बदलती नहीं है - इसलिए हमारे लिए क्या स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, कुछ मामलों में किसी के शरीर को सक्रिय रूप से बदलने के लिए कदम उठाना संभव है।
  • यदि आप अधिक उपस्थिति के कारण अपनी उपस्थिति को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो शरीर में वसा को कम करने के लिए सक्रिय करें। थोड़ा कम करने की कोशिश करें - 10-15% - अपने भोजन के अंश और नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें
  • अगर आपको अपनी छवि पसंद नहीं है, तो आप इसे फिर से देख सकते हैं कुछ नए कपड़े खरीदें, एक नया केश बनाओ, एक नई चाल की कोशिश करें आईने पर एक नज़र डालें और देखें कि आपको क्या लगता है!
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 11 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    3
    दूसरों से मदद के लिए पूछें ऐसी घटना में, नकारात्मक विचार आपके द्वारा किए गए या कुछ के बारे में सोचने से उत्पन्न होते हैं, आप किसी से बात कर सकते हैं कि आपको क्या लगता है। अपनी भावनाओं को बाहर आओ: आप इलाज में योगदान देगा
  • किसी मित्र से उसे पूछने के लिए कहें कि आपको क्या चिंता है आप एक साधारण विस्फोट से भी लाभ उठा सकते हैं
  • एक चिकित्सक से बात करें अपने क्षेत्र में एक मनोचिकित्सक की तलाश करें जो आपकी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक को खोजने के लिए, टाइप करके इंटरनेट पर खोज करें "मनोचिकित्सक" और आपके शहर या डाक कोड का नाम।
  • आप इस पर एक के लिए भी देख सकते हैं इस साइट.
  • शीर्षक वाला इमेज मिरर चरण 12 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं है
    4
    शरीर का विस्तार करें यदि आपको छोटा लगता है और इस कारण से आप आईने में नहीं दिखना चाहते हैं, तो अपने शरीर के आकार को बढ़ाने की कोशिश करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, दो मिनट के लिए ले जा रहा है "ताकत का आसन", आप वास्तव में अधिक शक्तिशाली और आत्म-आश्वासन महसूस कर सकते हैं
  • अपनी मुद्रा को चौड़ा करने के लिए, अपने सिर को थोड़ा पीछे की तरफ खींचें, अपना हाथ बढ़ाएं या अपने कूल्हों पर खड़े रहें, अपने पैरों को फैलाने और / या अपनी छाती का विस्तार करें।
  • शीर्षक वाला चित्र मिरर चरण 13 में अपने आप को देखने के लिए सक्षम नहीं होने का परिणाम
    5
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें अपने आप को दर्पण के सामने रखो और अपने आप से कहो कि आप केवल 2 सेकंड के लिए खुद को देखेंगे। मिरर पर एक नज़र डालें, अपनी आँखों में सीधे दिखते हुए 2 की गणना करें। एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तो 3 तक का समय बढ़ाएं, फिर 4 और फिर 5 सेकंड। इसे एक्सपोजर थेरेपी कहा जाता है और चिंता समस्याओं पर काबू पाने के लिए एक प्रभावी तकनीक हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com