पारानोइड होने से रोकें कैसे?

क्या ये विचार है कि कुछ बुरा तुम पर लगातार सताए रहती है? क्या आप अक्सर अपने आप को पीछे देखते हैं या लगता है कि ये लोग आपके बारे में बुरी तरह से बात कर रहे हैं? यदि ये परिदृश्य आपको पूरी तरह से वर्णित करता है, तो शायद आप एक पागल व्यक्ति हो किया जा रहा है पागल

यह कम आत्मसम्मान या कई नकारात्मक मान्यताओं और विचारों से आ सकता है पैरानिया भी एक बड़ी समस्या को संकेत कर सकता है, जैसे कि पागल सिज़ोफ्रेनिया, और इसलिए तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

अपने विचारों पर नियंत्रण रखना
पारानोइड चरण 1 होने से रोकें छवि
1
निराशावादी होने से रोकें आपके पागल होने के कारणों में से एक यह है कि, किसी स्थिति के संभव परिणामों पर विचार करने में यथार्थवादी होने की बजाय, आप हमेशा मानते हैं कि सबसे खराब होता है। शायद आपको लगता है कि दूसरों के बारे में केवल आपके बारे में बुरी बात होगी, कि आपका नया केश विन्यास किसी से अपील नहीं करता है या आपके नए बॉस आपको दृश्यदर्शी में रखता है। आपके विश्वास के बावजूद, यह एक अच्छा मौका है कि इनमें से कोई भी बयान सही नहीं है। अगली बार जब आप एक निराशावादी विचार तैयार करेंगे, तो रोकें और निम्नलिखित संकेतों को लागू करें:
  • यह पूछें कि आपकी निराशावादी सोच कितनी सच हो जाएगी।
  • जब आपको लगता है कि सबसे खराब होने वाला है, स्थिति के सभी संभावित परिणामों का मूल्यांकन करना न भूलें, न कि सिर्फ सबसे दुखद लोगों के। आप पाएंगे कि संभावित परिदृश्य लगभग अनन्त हैं
  • दो वास्तविक विचारों के साथ हर निराशावादी विचार से लड़ने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप को डर है कि हम सभी मजाक कर रहे हैं क्योंकि जूते पहनते का अनुमान है कि 1) यह संभव नहीं दिखता कि जूतों की एक जोड़ी को पूरे दिन में वर्तमान हंसी सकता है, 2) यह अधिक संभावना है कि एक नया हास्य वीडियो यह तोड़ है अगर कार्यालय संदेश सेवा के माध्यम से फैल रहा है
  • पारानोइड चरण 2 होने से रोकें
    2
    छोटी चीज़ों के साथ जुनूनी रहना बंद करो पागल होने के लिए केवल इसका अर्थ यह नहीं है कि वह पूरी दुनिया के खिलाफ हो। इसके अलावा, यह भी इसका अर्थ है कि ये सब ठीक है नियमित. जितना अधिक समय आप संभावित नकारात्मक होने के बारे में सोचते हैं, उतना ही आप खुद को समझें कि यह वास्तव में क्या होगा। यद्यपि एक के जुनून को पूरी तरह से त्यागना असंभव है, जुनूनी विचार को कम करने के लिए तकनीकें हैं:
  • चिंताओं को समर्पित दिन के एक क्षण को निर्दिष्ट करता है अपने पागल विचारों के साथ बैठते हुए इसे व्यय करें - पहले उनका मूल्यांकन करें और फिर उन्हें कम करने का प्रयास करें अगर किसी दिन चिंता के बाद आप पर हमला हो, तो ध्यान दें, इसे हटाने की कोशिश करें और फिर उसे नामित पल में याद करें।
  • एक डायरी में अपने पागल विचारों को रिकॉर्ड करें इसे एक सप्ताह में एक बार फिर से पढ़ें। अपने विचारों को कार्ड में स्थानांतरित करने से आपको उन्हें स्वस्थ तरीके से बाहर निकालने में मदद मिलेगी और आप भविष्य में उन्हें फिर से पढ़कर कम से कम अपनी आंशिक आधारहीनता को उजागर करने की अनुमति देंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने डर को ध्यान में रख सकते हैं कि ऐसा होगा "एक्स" एक निश्चित तिथि पर शेड्यूल किए गए दिन से अधिक नहीं हुआ, इसके बिना हुआ "एक्स", आपके पास यह पता करने का अवसर होगा कि आपके बहुत से पागल विचारों को अनुचित नहीं किया गया है।
  • स्टेप 3 नामक इमेज का शीर्षक
    3
    एक विश्वसनीय दोस्त में विश्वास करें किसी को अपने पागल विचारों का वर्णन करने में सक्षम होने से आप उन्हें उजागर करने और उन्हें एक अलग परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करने में सहायता करेंगे। यहां तक ​​कि आपके कुछ डर को ज़ोर से व्यक्त करने का सरल कार्य आपको उन्हें अयोग्य तरीके से पहचानने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने मित्र के साथ साझा करना, कंपनी के हंसने वाले स्टॉक को माना जाने का डर आपको आपको कई उदाहरण दे सकती है जो इसके विपरीत कर्कट और तर्कसंगत रूप से साबित करते हैं।
  • इस संबंध में, एक मजबूत संतुलन और तर्कसंगतता के साथ एक दोस्त का चयन करना महत्वपूर्ण है उन लोगों से दूर रहें जो आपके पागल व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं और आपको इससे भी बदतर महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, पैरानोइड चरण 4 होने से रोकें
    4
    अपने आप को व्यस्त रखें पागल होने से बचने का एक और तरीका है अपने शिकार के विचारों को लेकर अपने आप को समय न दें। आपको व्यस्त रखते हुए आप अपनी समस्याओं से बचने की अनुमति नहीं देते हैं, यह आपकी ऊर्जा को अधिक सकारात्मक और रचनात्मक रूप से केंद्रित करने में आपकी मदद कर सकता है, उदाहरण के लिए अपनी रुचियां और लक्ष्यों का पीछा करके
  • हफ्ते में कुछ घंटों में खर्च करना, जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, उदाहरण के लिए न्यूमेटाटिक्स का अभ्यास करते हुए, आप अपने पागल विचारों में निरंतर अवशोषित नहीं होने देंगे।
  • पारानोइड चरण 5 होने से रोकें
    5
    अपने आप को किसी और के जूते में रखें यह व्यायाम बहुत उपयोगी है अपने आप को उन लोगों के जूते में डाल कर जो आपके बारे में ध्यान रखते हैं, आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपके अधिकांश भय निराधार हैं। यहां एक सरल उदाहरण है: हम मानते हैं कि आप एक आवर्ती विचार के साथ एक पार्टी में जा रहे हैं: "निश्चित रूप से हर कोई ध्यान देगा कि मैं तीन हफ्ते पहले पार्टी में पहना एक ही कपड़े पहनूँगा"। अपने आप से पूछें कि क्या आपको याद है कि उस पार्टी के प्रत्येक सहभागि ने क्या पहना था - संभावना है कि आप याद कर सकते हैं कि उनमें से प्रत्येक के कपड़े वास्तव में छोटे हैं।
  • अपने आप से पूछें कि बाधाएं क्या हैं कि जो लोग आपको परेशान करते हैं वे आप पर उसी तीव्रता के साथ ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपने उन पर केंद्रित था। क्या आप पूरे घंटे खर्च करने के बारे में सोचते हैं कि आपको कुछ लोगों को पसंद नहीं है? शायद नहीं।
  • छवि का शीर्षक, पैरानोइड चरण 6 होने से रोकें
    6
    पहचान लें कि आपका व्यामोह चिंता का मूल है। जो चिंता से पीड़ित हैं, वे लगातार चिंता से परेशान हो सकते हैं कि कुछ भयानक होने वाला है। जबकि दो अलग-अलग स्थितियां शेष हैं, चिंता भी विकृत विचारों के लिए ट्रिगर हो सकती है। चिंता एक घातक बीमारी को संक्रमित करने की चिंता पैदा कर सकती है - इसके विपरीत, व्यामोह आपको यह विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकती है कि आपके डॉक्टर ने आपको जानबूझकर बीमार किया है
  • अगरचिंता आपकी समस्या का मुख्य कारण है, यह सलाह दी जाती है कि एक डॉक्टर या अभ्यास तकनीकों से संपर्क करें जो आपको इसे प्रबंधित करने में मदद करें।
  • इमेज का शीर्षक, पारानोइड चरण 7 होने से रोकें
    7
    यदि आवश्यक हो, तो इसे एक पेशेवर को सौंप दें केवल कभी-कभार चिंतित है कि आपके मित्र आपके बारे में बुरी तरह से बात कर रहे हैं और इस नकारात्मक विचार से अपने आप पूरी तरह से भस्म हो जाने के बीच एक महत्त्वपूर्ण अंतर है। इसके अलावा, यह पहचानने में सक्षम होने के नाते कि आपके विचार किसी भी तरह अमान्य हैं, यह अविश्वसनीय है कि किसी को भी आप को चोट लगी है, जिससे गहरा दुख होता है। यदि आप मानते हैं कि आपके पागल विचारों ने आपके जीवन के सामान्य प्रवाह को बाधा पहुंचाई है और सामान्य तरीके से दूसरों के साथ अपने संबंधों को सामाजिक बनाने और रहने से रोका है, तो सहायता के लिए एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ सहभागिता में पारानोइड होने से रोकें
    इमेज का शीर्षक शीर्षक पारानोइड चरण 8
    1
    अन्य लोगों को क्या लगता है, इसके बारे में चिंता करना बंद करो यदि आप लगातार दूसरों के बारे में चिंता करने के बारे में चिंता करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको अन्य लोगों के फैसले को कम महत्व देना सीखना होगा। यकीन है कि यह एक आसान लक्ष्य नहीं है, लेकिन अपने आप में विश्वास करने के लिए और अन्य लोगों की संगत में सहज महसूस करने से के लिए, आप सूचना के लिए है कि अपने कार्यों, शब्दों और संगठनों के कई में सभी प्रासंगिक औरों के नज़र नहीं कर रहे हैं अवसर अवसरों होगा ।
    • कम असुविधाजनक महसूस करने का प्रयास करें लोग शर्मिंदगी महसूस करते हैं क्योंकि वे दूसरों के व्यक्तिपरक अनुभवों के बारे में चिंता करते हैं, भले ही वे किसी भी तरह से उन पर नियंत्रण न कर सकें। आपको यह स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि जो भी आपकी राय दूसरों के पास है, वे उन्हें तैयार करने की अपनी शक्ति में हैं। कभी-कभी दूसरों की टिप्पणियां वास्तव में हम खुद को स्वयं के बारे में सोचते हैं, परन्तु उन मौकों पर भी कोई तथ्य नहीं है जो एक राय को एक तथ्य में बदलने में सक्षम है। आलोचना को अनदेखा करने और हर बार कोई व्यक्ति आपके बारे में कोई व्यक्तिपरक राय व्यक्त करने पर सवाल उठाने से बचने का प्रयास करें
    • खुद को बिना शर्त स्वीकार करना सीखें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आप केन छील पर फिसल गए हैं या यदि आपके बालों ने आपके खिलाफ जाने का फैसला किया है: आप इंसान हैं और सभी इंसान अपूर्ण प्राणी हैं। अपनी अजीब बातों को स्वीकार करें और सोचो कि आप सभी के अलावा हर कोई एकदम सही है। क्या आप आश्वस्त नहीं हैं? यूट्यूब साइट पर जाएं और अजीब लोगों के बारे में कुछ वीडियो देखें ताकि अंत में यह जान सकें कि सभी इंसान गलती करते हैं, कभी-कभी बहुत मजेदार होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    2



    अपने आप को मैदान में ले जाओ बहुत से पागल लोग इतने व्यस्त हैं कि किसी को भी प्रसन्न नहीं किया जा सकता है और कोई भी उनकी कंपनी की सराहना नहीं करता है कि वे अपने घर में या अकेले अकेले खर्च करते हैं। दूसरों को निर्यात करने से बचना सिर्फ आपको सबसे खराब होने की उम्मीद करने के लिए मनाएगा, क्योंकि यह आपको सामाजिक संबंधों से संबंधित कई सकारात्मक पहलुओं का सामना करने से रोकेगा। अपने आप को अक्सर घर छोड़ने और अन्य लोगों से मिलने का लक्ष्य दें, सप्ताह में एक या दो बार से कम नहीं।
  • जितना अधिक समय आप सामाजिककरण करते हैं, उतना ही आप अन्य लोगों की कंपनी में सहज महसूस करेंगे और आपको विश्वास होगा कि पूरी दुनिया आपके स्थान पर है।
  • इजाजत का चित्र
    3
    आप चारों ओर से जो भव्यता का ध्यान रखें अन्य लोगों के साथ किसी भी बातचीत, उदाहरण के लिए दोस्तों के एक समूह के साथ एक निर्गम, ग्रह के निवासियों पर कुछ सकारात्मक प्रभाव अमीर होना चाहिए, अपने पड़ोसी या स्थानीय सुपरमार्केट में खजांची साथ एक संक्षिप्त बातचीत के साथ चैट है। दिन या सप्ताह के अंत में, दूसरों के साथ बातचीत करते हुए सभी अच्छी चीजें लिखें उन सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपने अनुभव किया है और कारणों से आप यह कह सकते हैं कि उन इंटरैक्शन ने आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।
  • जब एक पागल विचार आप पर हमला करता है, तो अपने शब्दों को फिर से पढ़ें। अपने आप को कई ठोस कारणों से स्मरण रखें कि आपको दूसरों के इरादों में अधिक विश्वास क्यों रखना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    आलोचना स्वीकार करना सीखें आप अपने आप को यह समझ सकते हैं कि एक व्यक्ति आपको नफरत करता है जब वह वास्तव में आपको रचनात्मक आलोचना देने की कोशिश कर रहा है और आपको यह समझने में मदद करता है कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं। यदि कोई शिक्षक आपको कुछ जल्दबाजी के निष्कर्ष पर कूदने के बजाय एक बुरा ग्रेड देता है और समझाने के लिए नहीं चाहता कि वह उसे पसंद करे, तो उसका निर्णय पूरी तरह से पढ़ें और समझने का प्रयास करें कि क्या उसका दृष्टिकोण उचित माना जा सकता है।
  • यदि आपको आलोचनाओं से चोट लगी है, तो याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो किसी और की टिप्पणी को समझने का फैसला कर सकते हैं। आप सप्ताह के लिए रोने या रोना पसंद कर सकते हैं, या आप बढ़ने और सुधारने के अवसर के रूप में आलोचना पर विचार कर सकते हैं। प्राप्त टिप्पणियों को लिखें और वैधता का विश्लेषण करें। अगर अवलोकन सही है तो थोड़ा सा मौका है, तो अपने आप को बदलने या जानबूझकर रहने के बारे में सोचने की संभावना के बारे में सोचें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    स्वीकार करें कि दुनिया में छोटे लोग हैं दुर्भाग्य से आप जिन सभी लोगों से मिलते हैं या उनके साथ बातचीत करते हैं, वे आपकी सराहना करते हैं या खुद को दयालु दिखाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लाइन पर खुद को बचना चाहिए! छोटे, सतही या पागल व्यक्तियों के अस्तित्व के बारे में जागरूक होने से आप रोज़मर्रा की जिंदगी में अपने आसपास के कई शानदार लोगों की सराहना करते हैं। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो बिना किसी कारण के व्यवहार करते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि उसका व्यवहार उसकी असुरक्षाओं और व्यक्तिगत समस्याओं का परिणाम है और आपके कार्यों पर प्रतिक्रिया नहीं है।
  • सार्वभौमिक होने के लिए, दुनिया को हर तरह के व्यक्ति से बना होना चाहिए केवल कुछ ही तुम्हारा सबसे अच्छे दोस्त बन जाएंगे, लेकिन इस हर किसी के लिए आपका कटु दुश्मन नहीं होना चाहता।
  • भाग 3

    सबसे आम संदर्भों में पारानिया पर काबू पाने
    छवि का शीर्षक
    1
    अगर आपको डर है कि आपका साथी आपको धोखा देगा, तो इसे सीधे से निपटना होगा। यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका साझेदार आपको धोखा दे रहा है, खासकर यदि यह डर आपके पिछले रिश्ते के साथ है, तो संभावना है कि आपका डरावना पागल मूल का है। अपने आप से पूछें कि क्या आपके संदेह का समर्थन करने के लिए कोई ठोस साक्ष्य है और केवल आपके सिर में पुष्टि किए गए किसी भी निराधार विचारों को ध्यान में रखते हैं।
    • अपने साथी के साथ खुले तौर से बोलें उसे पता है कि आप अपनी भावनाओं की तर्कहीनता से अवगत हैं और आप उन पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए आपको उसकी मदद की ज़रूरत है
    • देशद्रोह के अपने साथी पर दोषारोपण न करें और जैसे ही वह दूर जाते हैं, हर कदम को नियंत्रित न करें। आप जो परिणाम प्राप्त करेंगे वह उस पर विश्वास की पर्याप्त कमी महसूस करने के लिए होगा।
    • अपने व्यक्तित्व को रखें अपने साथी के प्रति एक असली जुनून या लत विकसित करना और भी अधिक पागल हो जाएगा, क्योंकि आप अपनी वफादारी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होंगे। अपने रोमांटिक रिश्ते के बाहर अन्य स्थिर संबंध रखें
  • स्टेप 14 होने से रोकें
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके मित्र वास्तव में आपके बारे में बुरा बोलते हैं नोट करें कि बातचीत के विषय क्या होते हैं जब दूसरे समूह का सदस्य मौजूद नहीं है। क्या आप अपना अधिकांश समय उसके पीछे गपशप करना और उसके प्रति अपनी नफरत को व्यक्त करते हैं? जब तक आप वास्तव में छोटे और क्षुद्र लोगों के एक समूह का चयन नहीं करते हैं, तो इसका उत्तर नकारात्मक हो जाएगा। अपने आप से पूछो तो कितनी संभावना है कि, जैसे ही आप दूर जाते हैं, वे आपके बारे में बुरी तरह से बात करना शुरू करते हैं।
  • क्या आपके मित्र आपको उनके साथ जाने के लिए आमंत्रित करते हैं? क्या वे आपको चैट संदेश, ई-मेल और संदेश चैट के माध्यम से भेजते हैं? क्या आप बधाई देते हैं? क्या वे आपको सलाह मांगते हैं? यदि हां, तो आपको अपने आप को घृणा करना क्यों चाहिए?
  • पारानोइड चरण 15 होने से रोकें
    3
    काम पर पागल होने से रोकें कार्यस्थल में सबसे व्यापक व्याकुलता में से एक को हमेशा से निकाल दिया जाने या बॉस के क्रॉसहेयर में होना चाहिए। यदि आप इन वही भय को साझा करते हैं, तो अपने आप से उन सबूतों के बारे में पूछिए जो वास्तव में दिखाते हैं कि आप अपना नौकरी खो सकते हैं। क्या आप समय पर पहुंच रहे हैं? क्या आप कार्यस्थल के दौरान अधिकतम दे देते हैं? क्या आप सुधार करने में सक्षम साबित होते हैं? यदि हां, तो वे आपको आग लगाने का फैसला क्यों करें? वास्तविक चेतावनी के संकेतों और आपके सहकर्मियों से अनुचित विकेटों की अनुपस्थिति में, यह बहुत संभावना है कि आपकी चिंताएं केवल आपके सिर में ही मिलेंगी।
  • बेहतर बनाने में सक्षम होने के लिए नौकरी पर रोज़ाना करने वाले सभी योगदानों की सूची बनाएं
  • अपने मालिक से प्राप्त सभी प्रशंसाओं और सकारात्मक टिप्पणियों की एक सूची बनाएं। अब कोई नकारात्मक समीक्षा लिखें आप देखेंगे कि प्रशंसा की आलोचना से कहीं परे फैली हुई है और, यदि ऐसा नहीं है, तो आपको एक कार्य योजना तैयार करने का अवसर मिलेगा जो आपको सकारात्मक प्रयासों में अपने प्रयासों को चैनल करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पारानोइड चरण 16
    4
    पहचानें कि हर कोई हमेशा आप को देखने के लिए इरादा नहीं है पागल व्यवहार कभी-कभी अहंकार से प्रेरित होता है। आपको यह आश्वस्त हो सकता है कि जैसे ही आप एक वातावरण में प्रवेश करते हैं, किसी को भी आप पर घूरना, आप का न्याय करना या आप पर मवाद करना है। अपने आप से पूछें कि आप उन लोगों पर सहकर्मी करते हैं जो अकस्मात अपने वातावरण में प्रवेश करते हैं - आप भी, अधिकांश लोगों की तरह, अपनी खुद की उपस्थिति के बारे में चिंतित होते हैं और दूसरों के फैसले से दूसरों पर ध्यान देना
  • टिप्स

    • धीरज रखो और हार न दें निरंतर डर है कि दूसरों को चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं आप थकाऊ साबित हो सकते हैं, और अपने डर पर अभिनय से बेहद दर्दनाक परिस्थितियों को जन्म दे सकते हैं। स्वीकार करने और अपने आप को माफ़ कर दो और खुश रहने की कोशिश करना बंद करो।
    • अपने आप में विश्वास करो, आपके पास कुछ भी करने की क्षमता है जो आप चाहते हैं। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से आपको अप्रासंगिक बाधाओं की अनुमति न दें।
    • आम तौर पर, लोगों को अधिक संवेदनशील और चिड़चिड़ा होना पड़ता है, जब वे पर्याप्त नींद न पाते और यह विशेषता उन व्यक्तियों में विशेष रूप से स्पष्ट होती है जो पागल हो जाते हैं। पूरी रात की नींद सुनिश्चित करने से आप बेहतर महसूस कर सकेंगे। यह भी ध्यान रखें कि समय-समय पर यह भयभीत या चिंतित महसूस करने के लिए सामान्य है

    चेतावनी

    • यदि आपके पागल विचारों ने आपको लंबे समय से पीड़ित किया है और अपने दैनिक जीवन को ख़तरे में डाल दिया है, तो तुरंत मनोवैज्ञानिक समर्थन प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com