कैसे और अधिक बुद्धिमान बनने के लिए

क्या आपने कभी अन्य लोगों की कंपनी में बेवकूफ महसूस किया है? क्या आपको शर्मिंदा महसूस होता है जब आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता? हम सब कुछ नहीं जानते की सनसनी महसूस करते हैं बेशक, सबकुछ जानना असंभव है, लेकिन जैसा कि आप जितना चालाक है, आप आज से सुधार शुरू कर सकते हैं, कुछ कौशल विकसित करने पर सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने मानसिक गुणों में सुधार करें
मानव मस्तिष्क चरण 1 के मुख्य शारीरिक संरचनाओं के अध्ययन और समझने वाली छवि
1
अपनी मेमोरी में सुधार करें. इंटेलिजेंस में चीजें अच्छी तरह से याद रखने की क्षमता होती है एक घटना देख रहे हैं या आपको जो बताया गया है, उसके बारे में ध्यान देना पर्याप्त नहीं है: यह रहस्य आपके सिर में उस सूचना को रखना है। जो आइटम आप पहले से याद करते हैं उनके साथ याद रखना चाहते हैं, संबद्ध करें इस तरह, नई अवधारणाओं को याद रखना आसान होगा एक दूसरे के साथ यादें कनेक्ट करने के लिए एक व्यक्तिगत और अद्वितीय तकनीक विकसित करें बहुत सारा अभ्यास करके, आप जल्दी से नई जानकारी सीखने और याद रखने के तरीके सीखेंगे। प्रारंभिक कठिनाइयों के बाद, यह सलाह आपको बहुत मदद करेगी।
  • आपकी जीवन की सराहना करते हुए छवि का शीर्षक चरण 3
    2
    अधिक उत्सुक बनें कुछ लोगों को इतनी सारी चीज़ें क्यों जानती हैं? एक अच्छी याददाश्त केवल जवाब का हिस्सा है। आपको जिज्ञासा की भी ज़रूरत है: जिसे आप नहीं जानते हैं, में रुचि नहीं रखते, आप बहुत कुछ नहीं सीखेंगे अपने आप को और अधिक उत्सुक बनने के लिए प्रतिबद्ध करें, अपने आप को याद दिलाएं कि इस गुणवत्ता को विकसित करके आप अपने क्षितिज को चौड़ा कर देंगे और अधिक बुद्धिमान बनेंगे।
  • चित्र शीर्षक से चलायें
    3
    मन को अलग-अलग तरीकों से व्यायाम करें बहुत से लोग ऐसी गतिविधियों में अच्छे होते हैं जहां वे स्वाभाविक रूप से श्रेष्ठ होते हैं या वे हर दिन क्या करते हैं। नए कौशल सीखने में शामिल हों, अलग-अलग सोचकर और चालाक बनें। आप जो कुछ करना चाहते हैं उसे चुनें (जैसे एपॉर्डियन खेलने के लिए), या जिस विषय पर आप संलग्न नहीं हैं (शायद गणित) और उस पर ध्यान केंद्रित शुरुआत में, आप असहज महसूस कर सकते हैं और पहले की तुलना में भी कम बुद्धिमान महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप नियमित रूप से अध्ययन करते हैं और व्यायाम करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास हासिल करेंगे और नए तंत्रिका कनेक्शन बना सकते हैं।
  • भाग 2

    और जानें स्मार्ट
    छवि शीर्षक अध्ययन अनुबंध कानून चरण 3
    1
    अधिक कुशलतापूर्वक अध्ययन करें यदि आप मुसीबत में हैं, जब शिक्षक आपको प्रश्न या यदि आप परीक्षा में कम ग्रेड लेते हैं, तो आप पर्याप्त अध्ययन नहीं करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को एक विद्वान मानते हैं, तो तैयार करने की अपनी पद्धति में सुधार करने से बहुत फायदे होते हैं। आप निम्नलिखित लेखों में अधिक जानकारी पा सकते हैं:
  • छवि का शीर्षक अध्ययन अनुबंध कानून चरण 12
    2
    यदि आप स्कूल जाते हैं, अपना होमवर्क करो और अगर आप विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो सबक पास करें कार्य अभ्यास के लिए होते हैं और समीक्षा से आप जो कुछ सीखते हैं उसे समझने में आपकी सहायता करता है। इन गतिविधियों में खुद को समर्पित करके, आप इस विषय पर अधिक सुरक्षित हो जाएंगे।
  • याद रखें, सबसे ऊपर, एक अध्ययन के रूप में होमवर्क को समर्पित समय पर विचार करने के लिए नहीं। अध्ययन का अर्थ है कि किसी विषय पर गहराई में और उस समझ के स्तर पर पहुंचने से जो स्मृति को प्रोत्साहित करती है।
  • विलंब न करें, आखिरी मिनट में अपना होमवर्क न करें और किसी सहपाठी के काम की प्रतिलिपि न करें। इस तरह से आप कुछ भी नहीं सीखेंगे - आप जो भी लिखते हैं वह तुरंत भूल जाएंगे। जब आप एक पेशेवर वातावरण में हों, तब आपको कुछ भी ज़रूरत नहीं होगी, जहां आपको अपने ज्ञान को याद रखना और उपयोग करना होगा।
  • अनिच्छा से बातें न सीखें, अन्यथा आप अधिक प्रयास करेंगे उन्हें मजेदार बनाने के लिए एक अवसर के रूप में स्टूडियो को दिलचस्प बनाने और उसे सुलझाने का एक तरीका खोजें। ऐसा करने से, आप तेज़ी से सीखेंगे और बेहतर याद करेंगे।
  • Tame Your Brain Step 3 नामक छवि
    3
    पढ़ना बहुत। लगभग सभी मानव ज्ञान पुस्तकों, पत्रिकाओं या वेब पर पाए जा सकते हैं। एक शौकीन पाठक बनें और कई नए विचारों और जानकारी को जानें यदि आप धीरे-धीरे पढ़ते हैं, तो कोशिश करें तेजी से बनें. आप शब्द लिखने के बारे में पता नहीं कर सकते हैं और शब्दों के लिए खोज भी कर सकते हैं।
  • यदि आप धीरे-धीरे पढ़ते हैं, तो अपने दोष को स्वीकार करें और पाठ को समझने के जोखिम के साथ, शब्दों को तेज़ करने की कोशिश न करें। रुकावट के बिना पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें और पूछें कि कोई आपको परेशान नहीं करता है आपके द्वारा पूरा किए गए प्रत्येक अनुभाग के लिए, छोटे लक्ष्य निर्धारित करके, गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करके और रिश्तेदार पुरस्कारों के साथ पढ़ें।
  • रिश्ते पर पुस्तकों का चयन शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    4
    अक्सर स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और उन पुस्तकों को उधार लें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। विषय इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन बस पढ़ना हमेशा एक अच्छी किताब काम रखो
  • Tame Your Brain Step 1 नाम की छवि
    5
    कुछ शोध करो कुशलता के बिना जिज्ञासा कार की तरह ईंधन के बिना है - ये आपको कहीं भी नहीं मिलेगी। सौभाग्य से, यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो आपके पास हमेशा अपनी उंगलियों पर समाधान होता है यदि आप एक शब्द पढ़ते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उसे शब्दकोश पर देखें यदि आपको आश्चर्य है कि हवाई जहाज कैसे उड़ते हैं, तो उस विषय पर एक पुस्तक खोजें। यदि आप नवीनतम राजनीतिक घटनाओं को जानना चाहते हैं, तो समाचार पत्र खरीदें। इंटरनेट पर जाएं और दुनिया के बारे में जानें।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन अनुबंध कानून चरण 10
    6
    चीजों को देखने के लिए जानें खोज इंजन या एक विश्वकोष का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए आप जितनी जानकारी की जरूरत है वह तेज़ी से और अधिक प्रभावी ढंग से प्राप्त कर सकते हैं। अच्छा शोध कौशल आपकी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करेंगे, क्योंकि आप ज्ञान को आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप एक कुशल शोधकर्ता नहीं हैं, तो आप एक लाइब्रेरियन या शिक्षक से सलाह ले सकते हैं या अकेले अभ्यास कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अनुभाग पढ़ सकते हैं "मदद" कंप्यूटर प्रोग्राम और आपके ब्राउज़र
  • थियरों का एक्सप्लोर करें और लाइव ब्योंड दी टम 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने द्वारा चीजों को समझने की कोशिश करो इंटेलिजेंस सिर्फ संस्कृति नहीं है हम सभी अपने दैनिक कार्यों को बेहतर, अधिक कुशलता से, काम पर, घर पर या स्कूल में सीखना सीख सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि कैसे कुछ करना है, किसी अन्य व्यक्ति को अपनी जगह लेने या आपकी सहायता करने के लिए पूछने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। ज्यादातर मामलों में, आप त्रुटियों और प्रयासों या आपके शोध के लिए धन्यवाद के साथ स्वयं को समझ सकेंगे। अगर आपको मदद के लिए किसी को पूछे बिना कुछ समझने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो, तो आप बहुत अधिक सीखेंगे और बेहतर याद करेंगे सबसे ऊपर, आप की समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करेंगे, बजाय "आदेश निष्पादित"।
  • भाग 3

    अन्य लोगों के साथ जुड़कर अपनी खुफिया में सुधार करें


    थियरी एक्सप्लोर करें और लाइव बैयन्ड थेम स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मदद के लिए पूछें अकेले समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करना सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन कुछ मामलों में आपके पास अपनी प्रतिबद्धता के बावजूद ऐसा करने का समय नहीं है। हार न दें - सलाह के लिए किसी से पूछें सुनिश्चित करें कि आप अपने शब्दों पर ध्यान दें और उन सभी सवालों के बारे में पूछें जो दिमाग में आते हैं, इसलिए आपको एक ही बात दो बार पूछना नहीं पड़ता है।
    • लगभग सभी लोग "पूजा" उस विषय के बारे में प्रश्न प्राप्त करें जिसमें वे अनुभवी हैं आप उन्हें दिखाएंगे कि आप उनकी राय और उनके अनुभव की सराहना करते हैं, जो कि वे आपको पास कर सकते हैं अगर कोई आपकी सहायता के लिए आपके अनुरोध पर बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो इसका अक्सर मतलब है कि आप आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं या आपके पास समय नहीं है - दोनों ही मामलों में, ऐसा कोई निर्णय नहीं है जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंतित करता है, ताकि आप भविष्य में फिर से पूछ सकें या, अगर आपको लगता है कि व्यक्ति असुरक्षित महसूस करता है, उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें, उसे बताएं कि वह उसकी सलाह के लिए बहुत मूल्यवान है।
  • थियरों का एक्सप्लोर करें और लाइव बैयन्ड Them स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    दूसरों को सिखाओ किसी को सिखाने के लिए, आपको उस विषय को अच्छी तरह से जानना चाहिए। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को किसी विचार या क्षमता को स्पष्ट करने की कोशिश करते हैं, तो आपको केवल विषय को बेहतर नहीं याद होगा, लेकिन आप पाएंगे कि आपके प्रश्न आपको यह पता लगाने में सहायता करेंगे कि आप किसी खास क्षेत्र में कितने अनुभव कर चुके हैं। हालांकि, अगर आप इसे पूरी तरह से नहीं जानते हैं, तो कुछ सिखाने से बचें - आप पाठ के दौरान सीखेंगे और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं होगा "वाह, मुझे इस प्रश्न का उत्तर नहीं पता, चलो एक साथ मिलें!"। रक्षात्मक रुख नहीं रखते, परिपक्वता का संकेत देते हैं और आप अपने भावनात्मक बुद्धि को सुधार सकते हैं।
  • आपको जो पता है उसे पारित करने का प्रस्ताव ज्ञान को एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए साझा किया जाना चाहिए। किसी चट्टान के नीचे छिपाए न जाएं - अपने अनुभवों, अपनी प्रतिभा और दूसरों के साथ अपने कौशल को साझा करें, ताकि वे भी सुरक्षित और अधिक कुशल महसूस कर सकें।
  • भाग 4

    इंटेलिजेंस बढ़ाने के लिए मजेदार तरीके
    एक छोटी कहानी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नया शब्द हर दिन जानें शब्दकोश ब्राउज़ करें और उस शब्द का पता लगाएं जिसे आप नहीं जानते हैं, फिर दिन के दौरान इसका प्रयोग करें। जब आप पढ़ते हैं, अगर आपको वह शब्द मिल जाता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो अर्थ को गहरा कर दें।
  • छात्रावास के साथ अपनी कुशलता बढ़ाएं चरण 12
    2
    एक शौक खोजें जिसे आप प्यार करते हैं बहुत से लोग अपनी बुद्धि को सुधारते हैं जो कुछ भी बेहतर है जो वे पहले से ही जानते हैं कि कैसे करना है। उदाहरण के लिए, एक प्रोग्रामर जो सी ++ जानता है वह सिर्फ चालाक नहीं दिखता, बल्कि अपने काम पर भी बेहतर होता है।
  • छापों के साथ अपनी स्किल्स बढ़ाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    3
    बुद्धिमान लोगों के साथ खुद को चारों तरफ देखें अपने क्षेत्रों में शानदार और अनुभवी लोगों में शामिल होने से आपको अपने ज्ञान का विस्तार करने में मदद मिलेगी। नीचा महसूस न करें - उन असाधारण संसाधनों के लिए कृतज्ञता का प्रयास करें जिन्हें आप आकर्षित कर सकते हैं!
  • छवि को कर्ब आपका लत समाचार शीर्षक चरण 4
    4
    नवीनतम समाचार पढ़ें मौजूदा घटनाओं पर अप-टू-डेट रखते हुए, आपको पता चल जाएगा कि दुनिया में क्या होता है आप व्यायाम करते समय अपने आप को सूचित कर सकते हैं
  • एक सम्मोहक प्रेम पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    अभ्यास लिखना लेखन आपको अपने ज्ञान को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने की अनुमति देता है चाहे आप द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में कल्पना की कहानियां या ऐतिहासिक लेख लिखते हैं, पेन को हाथ में लेना एक बढ़िया विचार है। अपने दिमाग का प्रयोग करें और हर दिन कुछ लिखिए, चाहे वह आपकी भावनाओं या मौसम का वर्णन करता हो। कुछ मामलों में, आपके दिमाग में क्या लिखा है, आपको नए मूल विचार मिलेंगे।
  • छवि शीर्षक वाले लोग विश्वव्यापी चरण 2 के साथ रहें
    6
    एक नई भाषा जानें यह चालाक बनने का एक शानदार तरीका है जो दो भाषाएं सीखते हैं (या अधिक) उन लोगों की तुलना में अधिक ग्रे मामला है जो नहीं करते हैं और उनके दिमाग में अधिक तंत्रिका कनेक्शन विकसित होते हैं ग्रे मामला सूचना, स्मृति, वाक्पटु और संवेदी अवधारणा के उपचार के लिए जिम्मेदार है। दूसरी भाषा जानने के द्वारा, आप दूसरों के प्रति अपनी सहानुभूति में सुधार भी करेंगे, जो आपके भावनात्मक बुद्धि का एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • हां मज़ बेनेज फ्रेंड्स स्टेप 14 शीर्षक
    7
    अकेले समय बिताएं, विकर्षण से दूर। अकेलेपन को प्रतिबिंबित करने, गहन विचारों और आराम करने के लिए आदर्श स्थिति है। अकेले आपको दिन या सप्ताह में जो कुछ भी सीखा है, उसके लिए मेटाबोलाइज करने की क्षमता है और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं की पहचान करें। आप भी शांत पा सकते हैं, तनाव को दूर कर सकते हैं और एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान सकते हैं। हर दिन शांति से एक पल हर एक से बढ़ गया
  • टिप्स

    • पर्याप्त सो जाओ कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि सोने के दौरान मस्तिष्क नए तंत्रिका कनेक्शन बनाता है उदाहरण के लिए, यदि आपको नहीं पता कि गणितीय समीकरण ई कैसे पूरा करें "तुम उस पर सो जाओ", यह संभव है कि जब आप जाग गए तो आपको समाधान मिला
    • यदि आप जवान हैं, तो नाश्ता करें। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह मस्तिष्क को अपने सबसे अच्छे रूप में काम करने के लिए आवश्यक ईंधन के साथ प्रदान करता है। वर्षों से, नाश्ते कम महत्वपूर्ण हो जाते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपना भरण करके दिन शुरू करते हैं।
    • सक्रिय रहें आंदोलन मानव जीवन का एक अनिवार्य घटक है पूरे दिन बैठे रहने से आप अपनी ज़िंदगी को पूरी तरह से आगे बढ़ने की इजाजत नहीं देते। दिन में कई बार बाहर जाएं, काम करने के लिए समय निकालें और कंप्यूटर को अपनी प्रतिबद्धताओं के साथ सुनो, ठीक इसके विपरीत नहीं। याद रखें, स्वस्थ शरीर में स्वस्थ पुरुषों.
    • कुछ मनोवैज्ञानिक दावा करते हैं कि कई प्रकार की खुफिया, जैसे कि सामाजिक बुद्धि (लोगों के साथ बातचीत) और भौतिकी (समन्वय और एथलेटिक्स)। यह उन पहलुओं को भी सुधारता है - भले ही मैं आपको नहीं बना सकूं "अधिक बुद्धिमान" अपने बुद्धि के कठोर अर्थ में, वे आपको एक खुश और अधिक पूर्ण जीवन प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • शास्त्रीय संगीत आपको नए ज्ञान और अध्ययन को जानने में मदद कर सकता है। इतना मूल्य की कोशिश कर रहा!
    • संसाधनों का उपयोग करें गेम में शामिल होने से आपको डर लगता है, लेकिन यह बेहद उपयोगी गुणवत्ता है। आपसे अधिक पढ़ें और अध्ययन करें, सभी बिंदुओं के विषयों के विश्लेषण का प्रयास करें और एक खुले दिमाग रखें। उन चीजों को ध्यान दें जिनको सुधार किया जा सकता है और यथास्थिति को सही, संशोधित और दूर करने के तरीके ढूंढ सकते हैं। चाहे आप एक उद्यमी, एक आविष्कारक, एक अभिभावक हो या आप सहकर्मियों के साथ संबंधों में सुधार करना चाहते हैं, तो पहल को नियमित करना, समस्याओं का समाधान करना और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाना होगा।
    • यदि आप कार्यक्रमों को बुद्धिमानी से चुनते हैं और आप इसे बहुत ज्यादा नहीं देखेंगे तो टेलीविजन सीखने का एक प्रभावी माध्यम हो सकता है अच्छी तरह से ज्ञात शैक्षिक कार्यक्रम, वृत्तचित्र और पत्रकारिता लेख देखें। सप्ताह में कुछ घंटों से ज्यादा टेलीविजन न देखें जब आप थके हुए हो तो टीवी के सामने बैठने की आदत में मत आना - उन क्षणों में आपको सोना या कुछ करना है जो आपको नई ऊर्जा दे सकता है
    • कुछ क्षेत्रों और क्षेत्रों को माना जाता है "अधिक बुद्धिमान" दूसरों की यह एक दया है, क्योंकि ज्ञान के सभी क्षेत्र मौलिक हैं और कई अलग-अलग दृष्टिकोणों के संयोजन से ही यह मानवता की सबसे गंभीर समस्याओं को हल करना संभव है। अपने जुनून का पता लगाएं और इसे 100% एक्सप्लोर करें - सिर्फ एक पूर्णता के विषय में सीखकर आप दुनिया को सुधारने के लिए अपना योगदान कर सकते हैं।
    • नई चीजें सीखना आसान नहीं है, लेकिन आपको शुरुआती भय को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और फिर भी पहला कदम उठाइए। नए विषयों को सीखकर आप अपनी बुद्धि को सुधारेंगे और सतर्क, गतिशील और जिज्ञासु रहेंगे। प्रारंभिक प्रतिरोध से परे जाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें और आपको आश्चर्य होगा कि आपने पहले क्यों नहीं शुरू किया था
    • एक शिक्षक से सबक लेने पर विचार करें प्राइवेट सबक लेना आपके ज्ञान को काफी बेहतर बना सकता है, निर्देशन संबंधी वीडियो पढ़ने या देखने से ज्यादा अच्छी तरह से।

    चेतावनी

    • दूसरों के बारे में मत देखो, आपके पास क्या है और आप क्या पेशकश कर सकते हैं पर ध्यान दें। अगर आप दूसरों पर कितना बुद्धिमान हैं, तो आप ध्यान देते हैं, तो आप अधिक कुशल बनने की संभावनाओं को सीमित कर देंगे।
    • अपनी विफलताओं से निराश मत बनो - कोशिश करने के लिए पीठ पर अपने आप को एक पॅट दें और फिर से प्रयास करें। जब तक आप सफलता तक नहीं पहुंच जाते तब तक जारी रखें
    • जब आप चालाक बनने की कोशिश करते हैं, तो अपने अहं को प्राथमिकता न दें। श्रेष्ठता के साथ अभिनय की अहंकार या आदत, असंतोष और क्रोध की अभिव्यक्तियां हैं, क्योंकि चीजें आप जितनी चाहें नहीं हैं। अपने क्रोध को और अधिक रचनात्मक तरीके से व्यक्त करें - सकारात्मक लक्ष्य को अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए नकारात्मक ऊर्जा को चालू करने का प्रयास करें।
    • शराब और अवैध दवाओं का दुरुपयोग मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है - यह आपको ध्यान देने और समाज के लिए सोचने और योगदान करने की आपकी क्षमता को कम करने में असमर्थ बना सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com