मेमोरी में सुधार कैसे करें

कोई नहीं है "खराब मेमोरी" और कोई भी अपनी मौन क्षमता को सुधार सकता है, जब तक कि उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं न हों या स्मृति से पीड़ित हों यदि आप अपनी मेमोरी में सुधार करना चाहते हैं, तो ब्लूबेरी को विशिष्ट उपकरणों का उपयोग करने से लेकर बहुत सी बातें कर सकते हैं। अगर आप आशावादी हैं और आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप इतिहास परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, या अपने घर की चाबियाँ कहां रख सकते हैं, यह याद रखने के लिए आप खुद को विश्व मेमोरी चैम्पियनशिप जीतने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

स्मरणीय तकनीक
इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
तथ्यों को याद करने के लिए संघों का उपयोग करें इस तकनीक का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको एक मानसिक छवि बनाना चाहिए जो आपको शब्द या तथ्य को याद करने में मदद करता है। मान लीजिए आपको यह याद करने में परेशानी है कि जॉन एफ कैनेडी अमेरिकी बेस् ऑफ पिग्स आक्रमण में शामिल राष्ट्रपति थे, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि उसे सुगंधित सूअरों से घिरे महासागर में तैरना होगा। हालांकि अजीब और अजीब है, यह छवि कुछ ठोस है जो आपकी याददाश्त को हमेशा के लिए लाएगा।
  • एक छवि के निर्माण के लिए धन्यवाद, आपका मस्तिष्क एक ऐसी जानकारी को ठीक कर सकता है जो एकल और पहचानना आसान है। जब आप यह प्रतीक देखते हैं, तो आप उनसे संबंधित सभी जानकारी को बुलाने कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप बैग में कार की चाबियां डालते हैं, तो सोचें कि पहियों की संख्या बढ़ती है और भाग जाती है। चूंकि यह एक अजीब छवि है, आप इसे बाद में याद रखने की अधिक संभावना होगी, जब आपको चाबी ढूंढनी होगी
  • मस्तिष्क को याद रखने के लिए इवोकेटिव इमेज अधिक विचित्र और आसान है।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संख्याओं को याद रखने के लिए संघों का उपयोग करें मान लीजिए कि आप अपने छात्र के नए खिलाड़ी को इसे हर बार भूल जाने के लिए भूल जाते हैं। संख्या को छोटी संख्याओं में तोड़ दें और प्रत्येक एक के लिए जागरूक चित्र बनाएं। मान लें कि आपका मैट्रिक है: 12-7575-23 इन आंकड़ों को सार्थक बनाने के तरीके ढूंढें- "12" यह आपके घर का घर नंबर हो सकता है, "75" आपकी दादी और उम्र "23" माइकल जॉर्डन की जर्सी संख्या है यहां बताया गया है कि आप अनुक्रम कैसे देख सकते हैं:
  • अपने घर के साथ कल्पना करो दो उसकी दादी की उसके अधिकारों की प्रतियां, ताकि यह समझ सके कि घर पहले आता है। फिर वह दादी की दाईं ओर माइकल जॉर्डन की सोचता है। इस तरह आपके पास 12 (घर), 7575 (डबल दादी) और 23 (माइकल जॉर्डन) हैं
  • इमट अप योर मेमोरी स्टेप 3
    3
    विखंडन का उपयोग करें यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको समूह की जानकारी के लिए इसे याद रखने में मदद करने की अनुमति देता है। यादृच्छिक वस्तुओं (जैसे शॉपिंग) की एक सूची याद रखना आसान नहीं है। अपने जीवन को सरल बनाने के लिए, आप श्रेणियों द्वारा तत्वों को विभाजित कर सकते हैं तो आप सभी फल, डेयरी उत्पाद और पके हुए सामान का समूह कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक नाम के पहले अक्षर के अनुसार वर्णानुक्रमिक कसौटी और समूह के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आपको पानी, मक्खन, कॉफी, अनाज, पनीर और अंडे लेना होगा। जब आप सुपरमार्केट में होते हैं, तो आपको लगता है कि आपको ए, बी, दो सी, एफ और यू खरीदना होगा। जब तक आप प्रत्येक पत्र की सटीक मात्रा याद रख सकते हैं, आप खरीदारी सूची को सही ढंग से वापस ला सकते हैं यह न केवल आपको सूची को याद करने में सहायता करता है, बल्कि खरीदारी को तेज़ बनाता है
  • यदि आप अपनी सूची को अन्य बातों के साथ ध्यान में रख सकते हैं, तो आप चार प्रकार की सब्जियों को याद करने की कोशिश भी कर सकते हैं (उसी तकनीक के साथ) आपको खरीदने की ज़रूरत है।
  • फ्रेग्मेंटमेंटेशन का प्रयोग अनजाने में किया जाता है जब हम एक नंबर नंबर में टेलीफ़ोन नंबर बांटते हैं। कौन सा आसान याद करना है: 8564359820 या 856-435-9820?
  • संभवत: आपको 17761812184818651898 याद नहीं है, लेकिन प्रत्येक चार अंकों के बाद एक स्थान डालने का प्रयास करें। अब आप हर एक एक घटना है कि आप संख्या (जैसे क्रांतिकारी युद्ध, 1812 के युद्ध, मेक्सिको-अमेरिका युद्ध के रूप में के सभी श्रृंखला को याद करने की अनुमति देता है के साथ चार एक साल और सहयोगी की तरह के हर समूह को देखने के लिए सक्षम हैं, गृह युद्ध और स्पेनिश-अमेरिकी एक)।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गाया जाता है की कोशिश करो आम और अजीब गाया जाता है का उपयोग करने से आपको बहुत सी बुनियादी जानकारी याद आती है यदि आपको याद रखना है कि अप्रैल के महीने कितने दिन हैं, तो आप नर्सरी कविता कर सकते हैं: "तीस दिनों में नवंबर, अप्रैल, जून और सितंबर के साथ"। इस तरीके से आप जान लेंगे कि अप्रैल 30 दिनों से बना है यहां अन्य सुझाव:
  • " क्षेत्र की मात्रा क्या आप जानते हैं कि यह क्या है? चार तिहाई, पीआई यूनानी, तीन साल"।
  • "मुझे उम्मीद है, वादा किया गया है और आईरो हमेशा अनंत भविष्य चाहते हैं"।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव ऑफ मेमोरी चरण 5
    5
    Acronyms का उपयोग करें एल्प्स के नाम तक म्यूटोस चरण से, बहुत सारी सूचनाओं को याद रखने के लिए ये उत्कृष्ट उपकरण भी हैं.आप सबसे आम अंगरेज़ी का उपयोग कर सकते हैं या कुछ व्यक्तिगत बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको कॉफी, वॉटर, ब्रेड और ओरेगानो खरीदने के लिए याद रखना है, तो आप सोच सकते हैं "HEAD"। यहां कुछ अन्य उपयोगी परिवर्णी शब्द हैं:
  • रोम के सात झीलों के लिए पेसाक्वे: पालटिनो, जी (आई) एनीकोलो, एविन्तिनो, सेलिओ, क्विरिनाल, वी (यू) इमिनाले, एस्क्लिनोनो
  • पुर्गा: डीएनए में मौजूद नाइट्रोजेनी बेसिसों को याद करने के लिए पाइन गैनिना एडिनिना।
  • पित्ताशय के विलय के चरणों के लिए: प्रोहेस, मेटाफ़ेस, अननाफेज, टेलीफेज़।
  • घातक पापों के लिए सूट: वैनिटी (या गर्व), सुस्ती, वासना, ईरा, गला, ईर्ष्या, अविवाहित
  • इमट अप योर मेमोरी चरण 6
    6
    उपयोग acrostic. यह एक भाषाई अभिव्यक्ति है, सिवाय इसके कि एक शब्द को याद करने के बजाय, आपको एक ऐसे शब्द का एक नया वाक्यांश याद रखना होगा जिसमें आपको किसी क्रम की याद रखना चाहिए। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "दोषपूर्ण टारपीडो बदलें, नाकेल खो देता है" पालेजोओइक के भूवैज्ञानिक युगों (कैंब्रियन, सिलुरियन, डेवोनियन, कार्बोनिफेरस और पर्मियन) को जानने के लिए। आप अनुकूलित acrostics भी बना सकते हैं यहां कुछ विचार हैं:
  • मैं तुम्हें एक पिघलाया मुर्गा की तरह हिला दूंगा सेंट पॉल के प्रामाणिक पत्रों को याद करने के लिए उपयोगी: थिस्सलुनीक, रोमन, कुरिन्थियों, गलतियों, फिलीपीन, फिलेमोन।
  • शनिवार की रोटी रविवार फ़ोकसिया। यह परमाणु ऑर्बिटल्स का क्रम है, एसपीडीएफ
  • गाइड करने के लिए रूबिकोंडो को मत डालो: वाइन और बीयर वान जीयूयूएन मुहावरा है कि आप रंग के बैंड है कि एक बाधा काले, भूरे, लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, बैंगनी, ग्रे, व्हाइट के ओम में मूल्य निर्धारित की 9 के माध्यम से संख्या 0 करने के लिए मिलान याद करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • इतालवी गणराज्य लंबे समय तक रहते हैं। ओम के नियम के सूत्र को याद रखने के लिए उपयोगी है जो वोल्टेज (वी), वर्तमान (आई) और प्रतिरोध (आर) को बांधता है: वी = आर * I.
  • छवि का शीर्षक
    7
    का प्रयोग करें लोकी की विधि. यह प्राचीन ग्रीस से इस्तेमाल की जाने वाली विधि है यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें जगह या स्थान के मामले में वस्तुओं के बीच संबंध शामिल होता है और इससे आपको जानकारी की पूरी श्रृंखला याद करने की अनुमति मिलती है। इस पद्धति को लागू करने के लिए, उन वस्तुओं को रखने की कल्पना करें, जिनके लिए आपके पास एक रास्ता है जो आपको बहुत ही परिचित है या किसी विशिष्ट स्थान के कमरे या कमरे में स्टोर करने की आवश्यकता है, जिसे आप बहुत अच्छी तरह जानते हैं। सबसे पहले सभी मार्गों का चयन करें और फिर विभिन्न मार्गों के साथ वस्तुओं की कल्पना करें।
  • आप शुद्ध acronyms की दुकान चाहिए, POMATA, सूटकेस तो आप स्नान घर में अंदर दवाओं के कैबिनेट नहीं है कल्पना कर सकते हैं और आप तो सिंक से एक रेचक पाते हैं क्रीम हैं और अंत में अपने कमरे के लिए शीर्षक आप सूटकेस पा सकते हैं एक कोने में
  • जब आप सूचना की सूची का आयोजन करते हैं और सोचते हैं कि वहां क्या है "पहली जगह में", "प्रति सेकंड" और इसी तरह, आप वास्तव में लोकी विधि का एक बुनियादी संस्करण का उपयोग कर रहे हैं
  • भाग 2

    सचेत दृष्टिकोण
    इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक होने के बारे में सोचना बंद करो "खराब मेमोरी"। अपने आप को एक अच्छी याददाश्त रखने के लिए दृढ़ करें जो बेहतर होगा बहुत से लोग इस आत्मसम्मान में फंस गए हैं और लगता है कि वे नाम याद करने में असमर्थ हैं या ये नंबर उनके दिमाग में किसी कारण से निकल जाते हैं। इन सभी विचारों को साफ़ करें और अपनी मेमोरी कौशलों में सुधार के लिए काम करें। प्रेरणा को उच्च रखने के लिए प्राप्त किए गए प्रत्येक छोटे लक्ष्य को मनाएं।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 12 नामक इमेज
    2
    अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें मस्तिष्क को नियमित रूप से व्यायाम में रखते हुए यह बढ़ता है और नए तंत्रिका कनेक्शन के विकास की अनुमति देता है, जो बदले में, आपकी स्मृति को बेहतर बनाता है। नई मानसिक क्षमताएं विकसित करना, विशेषकर जटिल भाषाएं जैसे नई भाषा सीखना या एक उपकरण खेलना और गेम और पहेलियाँ के साथ अपने मस्तिष्क का परीक्षण करना, सभी संज्ञानात्मक संकायों को सक्रिय रखना और मस्तिष्क की शारीरिक कार्यक्षमता में सुधार करना।
  • हल करने का प्रयास करें, हर दिन, कुछ हास्यास्पद पहेलियाँ जैसे कि क्रॉसवर्ड, सुडोकू या ऐसा नहीं है कि बहुत जटिल ऐगीमेटिक गेम।
  • अपने दिमाग को लचीला बनाने के लिए कुछ नया और कठिन प्रयास करें शतरंज या किसी अन्य बोर्ड गेम को खेलने के लिए जानें जिससे तेज गति की आवश्यकता हो।
  • जब आपको एक नया कौशल सीखना है, तो मस्तिष्क का एक बड़ा हिस्सा आग्रह किया जाता है। इसके अलावा, नई जानकारी प्राप्त करना बहुत उपयोगी है, क्योंकि कौशल को सीखने की जानकारी की आवश्यकता होती है और गति में मस्तिष्क निर्धारित करके उन्हें प्रसंस्करण किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव योर मेमोरी स्टेप 23
    3
    स्मृति को ढांचा बनाने के लिए समय निकालें यह अल्पावधि में बहुत ही कमजोर है और विकर्षण यह जल्दी से एक टेलीफोन नंबर के रूप में सरल रूप से कुछ भूल जाते हैं। इससे पहले कि आप इस जानकारी को खोले जाने से बचने की कुंजी, कुछ और क्षणों के बारे में सोचने के बिना कुछ क्षणों पर ध्यान केंद्रित करना है, इसलिए जब आप कुछ याद रखने की कोशिश कर रहे हों, कुछ मिनटों के लिए विकर्षण से बचें या जटिल कार्य करें
  • इमट्रोवर योर मेमोरी चरण 22
    4
    देखो। हम अक्सर चीजों को भूल नहीं करते क्योंकि हमारी स्मृति अक्षम है, लेकिन क्योंकि हमें अपने अवलोकन कौशल पर काम करना है। इस घटना की एक ठेठ स्थिति (जो सभी के साथ हुई है) वह है जब नए लोग मिलते हैं कई बार हम तुरंत उन लोगों के नाम को याद नहीं रख सकते हैं, क्योंकि हम ध्यान केंद्रित नहीं हैं। आपको पता चल जाएगा कि याद रखने के लिए एक सचेत प्रयास करके, चीजें बेहतर हो सकती हैं
  • निरीक्षण करने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए, उस व्यक्ति की एक तस्वीर ले लीजिए जिसे आप परिचित नहीं हैं, कुछ सेकेंड तक इसका अध्ययन करें और फिर इसे कवर करें। इस बिंदु पर सभी विवरण जो आप याद कर सकते हैं डाल करने की कोशिश कर रहे चित्र का वर्णन करें। अपनी आँखें बंद करें और छवि को फिर से बनाने की कोशिश करें। हर बार जब आप अभ्यास को दोहराते हैं तो एक नई तस्वीर का उपयोग करें। नियमित कसरत के साथ आप महसूस करेंगे कि आप कम अवलोकन समय के साथ भी, अधिक से अधिक याद कर सकते हैं।
  • 5
    अधिक इंद्रियां संलग्न करें आप जानकारी संग्रहीत करने के लिए अधिक इंद्रियों के उपयोग से मस्तिष्क के अधिक हिस्सों को उत्तेजित कर सकते हैं। जब आप मस्तिष्क के एक बड़े हिस्से को सक्रिय करते हैं, तो स्मृति बढ़ने की गति बढ़ती है।
  • सब कुछ लिखें हस्तलिखित प्रक्रिया मस्तिष्क को बाद के समय में जानकारी याद रखने के लिए प्रेरित करती है। कंप्यूटर पर टाइपिंग कम प्रभावी है
  • जब आप अपने कंप्यूटर पर जानकारी लिखते हैं, तो एक अजीब चरित्र का उपयोग करें। एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आपके द्वारा लिखी गई हर चीज को फिर से पढ़ें। जब कोई पाठ पढ़ना कठिन होता है, तो उसे अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है और इसके फलस्वरूप, स्मृति में ठीक करना आसान होता है
  • मानसिक रूप से दोहराएं या बताएं कि आपको क्या याद रखना चाहिए। अपने आप को या किसी अन्य व्यक्ति को जानकारी दोहराएं अपनी आवाज सुनकर जो इस अवधारणा को दोहराता है वह सुनने की भावना को शामिल करता है। इसके अलावा, यदि आपको किसी जानकारी को समझाने की आवश्यकता है ताकि दूसरे व्यक्ति इसे समझ लेता है, तो आपकी याददाश्त को बेहतर समझने और आंतरिक रूप से समझने का अवसर भी होगा।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 11 नामक छवि
    6
    आसपास के वातावरण का उपयोग करें कुछ करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए ऑब्जेक्ट की सामान्य प्लेसमेंट बदलें अगर आपको हर सुबह मल्टीविटामिन लेने की याद रखना चाहिए, तो टोस्टर को अपने पक्ष में रखें और पूरक लेने के बाद ही उसे अपने सामान्य स्थान पर लौटा दें। टोस्टर को बाहर देखकर आपको याद रखना होगा कि आपके पास कुछ करना है
  • अगर आपको किसी व्यक्ति के जन्मदिन की तरह महत्वपूर्ण कुछ याद रखना है, तो अन्य कलाई पर घड़ी पहनें। जब आप समय को देखते हैं और समझते हैं कि घड़ी गलत बांह पर है, तो आपको पता चल जाएगा कि कुछ महत्वपूर्ण बात है जिसे आपको याद रखना चाहिए।
  • यह चाल इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करना है कि आपको याद रखना होगा कि आप दैनिक उपयोग के ऑब्जेक्ट को बदलते हैं। अगर आप याद रखने के लिए जानकारी पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, तो आप इसे बाद में अपने मन में याद नहीं कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक में सुधार करें आपका मेमोरी चरण 16
    7
    का प्रयोग करें फ़्लैश कार्ड. अध्ययन के लिए वे बहुत उपयोगी उपकरण हैं अभ्यास में वे कार्ड एक तरफ एक सवाल के साथ खेल रहे हैं और दूसरे के उत्तर (आप दो सूचनाएं जो आप कार्ड के विपरीत पक्षों पर जोड़ना चाहते हैं, डाल सकते हैं) के समान हैं। जब आपको किसी विषय का अध्ययन करना पड़ता है, तो आपको अपने सीखने का परीक्षण करने के लिए फ़्लैश कार्ड की एक श्रृंखला होनी चाहिए। जिन लोगों ने आपको सही जवाब दिया है, उन्हें एक तरफ रख दिया जाना चाहिए और कुछ दिनों बाद वापस जाना चाहिए।
  • कार्ड को एक डेक में याद किए गए जानकारी के साथ रखो और जिन्हें आप दूसरे में याद नहीं कर सकते इस तरह से जारी रखें जब तक सभी कार्ड डेक में न हो जाए "सही"भले ही आपको ब्रेक लेने की आवश्यकता हो।
  • अगले दिन, कार्ड का पुन: उपयोग करें और मूल्यांकन करें कि क्या आप अभी भी जानकारी को याद करने में सक्षम हैं।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 17 नामक छवि
    8
    परीक्षा के लिए एक अध्ययन मैराथन न करें परीक्षा से पहले सारी रात का अध्ययन करना केवल अल्पकालिक मेमोरी में जानकारी संग्रहीत करने के लिए काम करता है। आप अगले दिन कक्षा के कार्य को पारित करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको केवल वर्ष के अंत में परीक्षा लेने के लिए विषय का एक छोटा अंश याद होगा। नियमित रूप से अध्ययन सत्र वितरित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जानकारी को डीकोड करने के लिए मस्तिष्क का समय देता है और लंबी अवधि के मेमोरी ड्रॉवर में "इसे जगह" देता है।
  • भाग 3

    नींद की चाल


    इमट्रुव आपका मेमोरी स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन चीजों को जोर से कहो जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं क्या आपको हर सुबह अपनी दवा लेने के लिए याद रखना परेशानी है? आप बस कहते हैं "मैंने दवा ली!" ऐसा करने के तुरंत बाद, अपने मन में अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए इसे ज़ोर से कह कर आपको याद होगा कि आपने वास्तव में अपनी दवाएं ली हैं
    • यह एक नया व्यक्ति मिलने पर भी काम करता है और आप अपना नाम भूलना नहीं चाहते हैं। बस इसे दोहराएँ: "हाय सारा, आपसे मिलकर अच्छा लगा"।
    • आप एक नियुक्ति के लिए एक पता या समय याद करने के लिए इस तकनीक को भी लागू कर सकते हैं। बस उस व्यक्ति को दोहराएं जिसने आपको आमंत्रित किया: "7 शाम को ओल्ड टेवर्ना में? बिल्कुल सही, मैं वहां रहूंगा"।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 15 नामक छवि
    2
    गहरी साँस लें जब आपको किसी सूचना को याद रखना होगा जब आप पढ़ते हैं या कुछ नया याद रखना चाहते हैं, तो जिस तरह से आप सांस लेते हैं, उसे बदल दें, गति धीमा करें और गहराई में वृद्धि करें। एक धीमी और गहरी साँस लेने से मस्तिष्क को थिटे तरंगों में विद्युतीय आवेगों को संशोधित करने से काम करता है, जैसे मस्तिष्क में नींद के चरण में hypnagogic.
  • थीटा तरंगों को सक्रिय करने के लिए, रिब से डायाफ्रामिक को श्वास को बदलने के लिए, दूसरे शब्दों में, पेट को गहराई से विस्तार करने में सांस लेने लगती है। यह एक सचेत तरीके से सांस को धीमा कर देती है
  • कुछ पलों के बाद आपको शांत महसूस करना चाहिए और थिरा तरंग आपके मस्तिष्क में बहने लगती हैं। इस बिंदु पर आप नई जानकारी सीखने के लिए अधिक ग्रहणशील हैं।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 8 नामक छवि
    3
    किसी व्यक्ति का नाम याद रखें वह एक पुरानी चाल का उपयोग करता है, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट ने प्रसिद्ध किया था। जब कोई व्यक्ति खुद को प्रस्तुत करता है, तो वह अपने मस्तक पर लिखे गए नाम का चित्रण करता है। यह आपको चेहरे के साथ नाम को जोड़ने में मदद करता है
  • 4
    एक विरोधी तनाव गेंद को कुचलने कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह इशारा (या मुहल्ला मुस्कुराहट) आपको जानकारी को याद रखने में मदद करता है।
  • अध्ययन करने से पहले, प्रभावी हाथ से गेंद को कुचलना।
  • जब आपको जानकारी याद रखना है, कम से कम 45 सेकंड के लिए दूसरे हाथ से गेंद को कुचलने के लिए यह प्रतीत होता है तुच्छ कार्रवाई आपको याद रखती है।
  • 5
    वह एक गम चबाने लगा। सरल कार्य मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है और एकाग्रता में सुधार सकता है, खासकर अगर आपको 30 मिनट या उससे अधिक की जानकारी याद रखना है
  • कुछ शोध का दावा है कि अगर एक गम को चबाने पर दृश्य और श्रवण स्मृति में सुधार होता है, क्योंकि एकाग्रता का स्तर अधिक होता है।
  • जब आपको 30 मिनट से भी कम समय के लिए विचारों को याद रखना है, तो कुछ भी चबा नहीं करना बेहतर है।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 9 नामक छवि
    6
    अपनी आंखों की तरफ़ से एक तरफ ले जाएँ इसके अलावा, वैज्ञानिक अनुसंधान ने यह दिखाया है कि दिन में एक बार 30 सेकंड के लिए आंख आंदोलन की ओर से दोनों सेरेब्रल गोलार्धों के बीच फिर से संरेखित करने की अनुमति मिलती है और मेमोरी को और अधिक कुशल बनाती है। जैसे ही आप जागते हैं, जैसे ही सुबह में यह चाल अधिक प्रभावी होती है।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 10 नामक इमेज
    7
    सुगंधित सुगंध अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि दौनी के गंध ने स्मरणीय क्षमता में सुधार किया है। अपने साथ इस सुगंधित जड़ी बूटी की तरंग लाओ या दिन में एक बार दौनी तेल का गंध लें। प्राचीन यूनानियों ने मेमोरी को सुदृढ़ करने के लिए एक परीक्षा के दिन कानों के पीछे रोसमेरी का एक स्प्रग रखा था
  • भाग 4

    जीवनशैली में सुधार
    इमट्यूट योर मेमोरी स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अपने जीवन को व्यवस्थित करें वस्तुओं को अक्सर उपयोग में रखें, जैसे कीज़ और चश्मा, हमेशा एक ही स्थान पर। नियुक्तियों, बिल की समय सीमा और अन्य प्रतिबद्धताओं का ट्रैक रखने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक डायरी या डायरी का उपयोग करें अपने कंप्यूटर पर एक एड्रेस बुक या फाइल में फ़ोन नंबर और पते रखें या उन्हें अपने फोन पर रखें। एक बेहतर संगठन ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को मुक्त कर देता है ताकि वह गैर-रूटीन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सके।
    • यद्यपि संगठित होने से आपकी मेमोरी में सीधे सुधार नहीं होता है, फिर भी आपको एक ही लाभ मिलता है (आप चाबी की तलाश में अधिक घंटे खर्च नहीं करेंगे)।
  • 2
    वह मल्टीटास्किंग के बजाय जागरूकता के लिए विकल्प चुनता है। दूसरा व्यक्ति आपको अधिक चीजें जल्दी से करने का आभास देता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि इससे मस्तिष्क समारोह धीमा हो जाता है इसके बजाय जागरूकता बढ़ती है, जिससे बदले में मेमोरी में सुधार होता है और मस्तिष्क गतिविधि को गति देता है।
  • एक सूचना को आंतरिक बनाने के लिए, आपको एकाग्रता की 8 सेकंड की आवश्यकता होती है। जब आप "मल्टीटास्क मोड" में होते हैं तो आप एक तथ्य से अधिक गति के साथ एक दूसरे से जाते हैं, इसलिए आप भूल जाते हैं।
  • जागरूकता को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको एकाग्रता में सुधार करना और एक समय पर एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। जब आपको वास्तव में किसी विशेष जानकारी को याद रखना है, तो अपने आप को कम से कम 8 सेकंड एकाग्रता दें।
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 19 नामक छवि
    3
    हर दिन ट्रेन करें एक रोज़ एरोबिक व्यायाम पूरे शरीर में मस्तिष्क सहित रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह उम्र के साथ हो सकता है कि स्मृति हानि दूर रखने में मदद करता है प्रशिक्षण आपको अधिक सतर्क और आराम प्रदान करता है, जो जानकारी को आंतरिक बनाने की क्षमता में सुधार कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि प्रत्येक दिन भी आधा घंटा चलना एक महान दैनिक व्यायाम है।
  • तंत्रिका कोशिकाओं ने देवताओं को छोड़ दिया न्यूरोट्रोपिक कारक शारीरिक गतिविधि के दौरान और इन प्रोटीन मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले अन्य रासायनिक तत्वों को ट्रिगर करते हैं।
  • व्यायाम मस्तिष्क को खून के प्रवाह में सुधार करता है, इस प्रकार ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि नियमित प्रशिक्षण, दोनों मध्यम और जोरदार, मस्तिष्क स्मृति क्षमता में सुधार प्रत्येक वर्ष के बारे में 1% द्वारा व्यायाम के बिना, स्मृति का केंद्र स्थिर रहता है या इसकी कार्यक्षमता कम करता है
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 20 नामक छवि
    4
    तनाव कम करें जब यह पुराना होता है, तनाव मस्तिष्क को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाता है, जिससे जानकारी को याद रखना कठिन होता है लंबे समय तक तनाव की अवधि के बाद, मस्तिष्क पीड़ित और बिगड़ना शुरू हो जाता है। तनाव हमारे जीवन से पूरी तरह समाप्त नहीं हो सकता, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है। यहां तक ​​कि एक क्षणिक तनाव की स्थिति, अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करना और चीजों के अवलोकन को और अधिक कठिन बनाती है। गंभीर तनाव हिप्पोकैम्पस को दीर्घकालिक नुकसान की ओर ले जाता है, मस्तिष्क का हिस्सा जहां यादें संग्रहीत हैं
  • नियमित रूप से योग या अन्य खींच व्यायाम के अभ्यास से आराम करने की कोशिश करें एक चिकित्सक से जितनी जल्दी हो सके संपर्क करें यदि आप गंभीर पुराने तनाव से ग्रस्त हैं
  • प्रत्येक दिन कम से कम 15 मिनट का ध्यान रखें। यह आपको अपने श्वास को धीमा करने, आराम करने और एकाग्रता में सुधार करने की अनुमति देता है।
  • कैफीन की मात्रा को कम करें, जो आप उपभोग करते हैं क्योंकि यह एक पदार्थ है जो आपको तनाव और चिंतित महसूस करता है।
  • मालिश प्राप्त करें या किसी मित्र को मांसपेशियों में तनाव को कम करने के लिए ऐसा करने के लिए कहें।
  • अपने दोस्तों के साथ सामाजिककरण करने का समय बढ़ाकर तनाव कम करें। एक सामाजिक प्राणी होने और लोगों से बात करने से स्मृति में सुधार होता है
  • चिंता और अवसाद भी ध्यान केंद्रित करने और जानकारी को याद करना मुश्किल बनाते हैं। यदि आप रोग संबंधी चिंता या अवसादग्रस्तता से पीड़ित हैं, तो आपको इलाज खोजने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • 5
    आप अक्सर हंसते हैं हँसी मस्तिष्क के कई हिस्सों को सक्रिय करती है, यहां तक ​​कि दीर्घकालिक स्मृति के लिए जिम्मेदार भी।
  • अन्य लोगों में शामिल होने पर हंसने से भी अधिक लाभकारी होता है कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दोस्तों, रिश्तेदारों और यहां तक ​​कि पालतू जानवरों के साथ सामाजिककरण उम्र से संबंधित मस्तिष्क की गिरावट की गति को धीमा कर देता है।
  • इमट अप योर मेमोरी चरण 21
    6
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें कई हर्बल सप्लीमेंट्स हैं जो स्मृति में सुधार के लिए उपचार के रूप में बेची जाती हैं, लेकिन इसकी उपयोगिता साबित करने के लिए कोई चिकित्सा या वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। एक स्वस्थ आहार, हालांकि, एक स्वस्थ मस्तिष्क के पक्ष में है। खाद्य पदार्थ जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं (ब्रोकोली, ब्लूबेरी, पालक और इसी तरह) और ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क समारोह में सुधार करने लगते हैं।
  • यह मस्तिष्क को थैमाइन, नियासिन और विटामिन बी 6 पूरक के साथ खिलाती है।
  • मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए सिफारिश की खाद्य पदार्थ से कुछ हैं: हरी चाय, करी, ब्रोकोली, फूलगोभी, नट, केकड़ा, छोला, लाल मांस, ब्लूबेरी और स्वस्थ वसा (जैविक मक्खन, जैतून का तेल, नारियल, मेवा, avocados, सामन और फैटी मछली)। इन खाद्य पदार्थों में से प्रत्येक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क की रक्षा करते हैं और नए मस्तिष्क कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ाएं, जो आप ओमेगा -6 को कम करते हुए उपभोग करते हैं। पूर्व सैल्मन और अन्य समान खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जबकि उत्तरार्द्ध हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों में पाए जाते हैं।
  • आपको शर्करा और कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहिए क्योंकि उनका मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। संतृप्त वसा और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में स्मृति पर एक ही बुरा प्रभाव होता है, विशेष रूप से दीर्घकालिक स्मृति।
  • जब मॉडरेशन में खपत होती है, तो रेड वाइन स्मरक क्षमता में सुधार कर सकती है। यदि आप एक दिन में एक से अधिक गिलास शराब पीते हैं (यदि आप एक महिला हैं) या दो (यदि आप एक इंसान हैं) तो पता है कि शराब स्मृति में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है छोटी मात्रा में, हालांकि, resveratrol मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है। अंगूर, क्रैनबेरी और मूंगफली का रस एक ही प्रभाव पड़ता है।
  • क्लासिक्स 3 की बजाय प्रचुर मात्रा में 5-6 छोटे भोजन खाएं यह व्यवहार सुधारित मानसिक कार्य (स्मृति सहित) के साथ जुड़ा हुआ है और ग्लाइकेमिक चोटियों को सीमित करता है जो मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। हालांकि, स्वस्थ भोजन खाने के लिए सुनिश्चित करें
  • 7
    विटामिन डी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें अध्ययनों से पता चलता है कि इसकी कमी का कारण संज्ञानात्मक क्षमताओं की गिरावट से संबंधित है। जब मस्तिष्क में विटामिन डी रिसेप्टर सक्रिय हो जाते हैं, तो मस्तिष्क की तंत्रिका वृद्धि ही बढ़ जाती है। यादों के गठन के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में विटामिन डी के कुछ चयापचय मार्ग पाए जाते हैं।
  • हालांकि बहुत अधिक सूर्य का एक्सपोजर त्वचा की समस्या पैदा कर सकता है, सूरज की रोशनी की एक सामान्य राशि आपको सभी विटामिन डी देती है जो एक वयस्क की जरूरत है
  • विटामिन डी की खुराक विटामिन डी सेवन सुनिश्चित करने के लिए एक विकल्प हैं।
  • छवि का शीर्षक
    8
    नींद अच्छी तरह से नींद न्यूरोप्लास्टिकिता में सुधार, मस्तिष्क की क्षमता बढ़ने और, परिणामस्वरूप, व्यवहार और स्मृति को नियंत्रित करने की क्षमता। नींद के घंटे की मात्रा को यादें और सीखा जानकारी वापस लाने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है। एक अच्छी रात का आराम, कम से कम 7-8 घंटे, लघु और दीर्घकालिक स्मृति में सुधार करता है, जैसा कि हाल ही में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अध्ययन से अनुमान लगाया गया है।
  • 7 से 10 घंटे प्रति रात तक सोएं। वयस्क के लिए, आदर्श राशि 8 घंटे है।
  • बिस्तर पर जाओ और हमेशा एक ही समय में उठो। इस तरह आप और अधिक विश्राम महसूस करते हैं।
  • बिस्तर पर कम से कम आधे घंटे का पठन और सोने से पहले आराम करो। कंप्यूटर, टीवी और सभी उपकरणों को बंद करें, जो सोने से पहले कम से कम एक घंटे का ध्यान आकर्षित करते हैं।
  • दिन के दौरान कुछ नल ले लो। वे आपकी "अपनी बैटरी रिचार्ज" और स्मृति को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क संरचनाएं और इस क्षेत्र में जानकारी का आयोजन करती है जो सोने के दौरान लंबी अवधि के स्मृति को समर्पित होती है। यदि आप जागते रहें, तो यह प्रक्रिया नहीं होती है।
  • टिप्स

    • जब आप पढ़ रहे हों, तो समय-समय पर ब्रेक लें और कुछ समय बाद सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने की तरह एक गतिशील गतिविधि करें। दस मिनट के बाद किताबों पर लौटें
    • मेमोरी को विकसित करने के लिए कुछ गेम डिज़ाइन किए गए हैं आप उन्हें प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं
    • अपने पसंदीदा गीत या कविता याद रखना जब तक आप इसे बिना किसी सहायता के गायन / गायन कर सकें। अक्सर अभ्यास करने की कोशिश करो
    • लोगों के नामों को याद रखने के लिए एक सरल तकनीक उन लोगों को देखने के लिए है, जब उन्हें आपको प्रस्तुत किया जाता है और उनका नाम दोहराता है। या फिर आप उन्हें एक परिचित के साथ हाथ मिलाने के दौरान देखने की कोशिश कर सकते हैं यह अजीब लगता है लेकिन यह काम करता है
    • एक ट्रे पर ऑब्जेक्ट व्यवस्थित करें (उदाहरण के लिए, 10 ऑब्जेक्ट्स)। 30 सेकंड के लिए अध्ययन ट्रे को दूर रखें और उन सभी ऑब्जेक्ट्स को लिखें जिन्हें आप याद कर सकते हैं। वस्तुओं की संख्या बढ़ाने या किसी अन्य व्यक्ति के लिए तैयार ट्रे होने से व्यायाम जारी रखना, यह इससे अधिक कठिन बना देगा और आप खुद को चुनौती देंगे।
    • यदि आपके पास एक काव्यात्मक नस है, तो कुछ चीजें जिन्हें आपको याद रखने की जरूरत है, गीत / कविता में बदलने का प्रयास करें
    • आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के एक अनुस्मारक के रूप में एक टेलीफोन संदेश छोड़ें
    • घटना या काम तुरंत लिखें यदि आपके पास पेन नहीं है, तो घड़ी पीछे की तरफ पहनें बाद में आपको याद आएगा कि आपने इसे सामान्य रूप से क्यों नहीं पहन रखा?
    • अपने हाथ की हथेली पर एक दिन का काला स्याही डालें ताकि आपको दिन या अगले दिन महत्वपूर्ण चीजों की याद दिला दी जाए। हर बार जब आप दाग देखते हैं, तो आपको याद होगा।
    • स्मृति में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है (आप इसे इंटरनेट पर त्वरित खोज के साथ देख सकते हैं) इन उत्पादों में से अधिकांश आपको नीतिक रणनीतियों को सिखाते हैं और, हालांकि कुछ निश्चित रूप से लबालब हैं, अन्य मान्य हैं
    • हर दिन बिना किसी अपवाद के एक डायरी लिखें। आपको छोटी घटनाओं को भी नोट करना चाहिए, इसलिए आप सुनिश्चित हैं कि आप कुछ भी नहीं भूलते हैं
    • एक खेल डेक में कार्ड के आदेश को याद करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर यह उद्देश्य के बिना एक अभ्यास की तरह लगता है, तो आपको लगता है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली स्मरणीय तकनीकों को खोजने की अनुमति देता है।
    • देखें कि आप इसे हर दिन जो देखते हैं उसे इसमें शामिल करके आपको क्या करना है। उदाहरण के लिए, यदि आपको कुत्ते को एक दवा देने की ज़रूरत है, तो कुत्ते को रेफ्रिजरेटर में प्रदर्शित करें जब भी आप इसे पास करते हैं या इसे खोलते हैं। इस तरह आप कुत्ते की स्मृति को उज्ज्वल रखें
    • ज्यादातर लोगों के दिमाग संख्याओं जैसी अमूर्त जानकारी याद रखने में बहुत अच्छे नहीं हैं यह वही है जो aiedetic या फ़ोटो स्मृति बहुत मजबूत लेकिन सामान्य स्मृति से भिन्न करता है इस जानकारी को याद रखने की कुंजी संगठनों और evocative लिंक का निर्माण करना है यही कारण है कि सामान्य मस्तिष्क समारोह वाले किसी भी व्यक्ति को मेमनिक तकनीकों के लिए धन्यवाद याद करने की उनकी क्षमता में काफी सुधार हो सकता है। यद्यपि बिल्डिंग मेमोरी की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, अधिक से अधिक याद रखने के लिए, अन्य तत्वों (भावनाओं, अन्य यादें, चित्र और इसी तरह) के साथ संबंधों के कारण आप एक "नेटवर्क" यादों के बीच मानसिक है कि आप उन्हें पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • यदि आप स्मृति के किसी भी गंभीर या अचानक गिरावट का नोटिस करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह कभी-कभी अल्जाइमर या मनोभ्रंश का एक अग्रदूत संकेत हो सकता है
    • हर व्यक्तिगत समस्या को हल करें और अपने दिमाग को लेकर चिंता करें। एक शांत मन एक अच्छी याददाश्त की ओर जाता है
    • जब आप स्मृति को बेहतर बनाने के लिए एक उत्पाद खरीदना चाहते हैं तो सतर्क रहें बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करें कि आप कैसे काम कर सकते हैं और मूल्यांकन करने के लिए कुछ शोध कर सकते हैं कि यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है या नहीं। इनमें से कुछ डिवाइस केवल घोटाले हैं उन उत्पादों के बारे में विशेष रूप से सावधान रहें जो कम या बिना प्रयास के साथ तत्काल सुधार की रिपोर्ट करते हैं: स्मृति कौशल को सुधारने के लिए प्रभावी रणनीति समय और प्रयास की आवश्यकता होती है
    • यद्यपि मेमोरी क्षमता के काम के लिए कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स, हालांकि पता है कि उनकी प्रभावशीलता का निर्णायक सबूत नहीं है। हालांकि, सबसे अधिक खतरनाक नहीं हैं और यह एक कोशिश के लायक हो सकता है हालांकि, हमेशा सतर्क रहें, कुछ खुराक के खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं या लेबल पर जो कुछ भी कहा गया है उसमें शामिल नहीं है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com